24 साल बाद आज कांग्रेस को मिलेगा पहला गैर-गांधी अध्यक्ष, सुबह 10 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

By अनिल शर्मा | Published: October 19, 2022 07:31 AM2022-10-19T07:31:18+5:302022-10-19T07:38:00+5:30

केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था।

after 24 years Congress to get first non-Gandhi president counting of votes to begin at 10 am today | 24 साल बाद आज कांग्रेस को मिलेगा पहला गैर-गांधी अध्यक्ष, सुबह 10 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

24 साल बाद आज कांग्रेस को मिलेगा पहला गैर-गांधी अध्यक्ष, सुबह 10 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

Highlightsप्रदेश मुख्यालय से मतपेटियां कांग्रेस कार्यालय में मतगणना स्थल पर पहुंच गई हैं।मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रतियोगिता जीतने के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।मतगणना के लिए सात-आठ टेबल बनाए जाएंगे और प्रत्येक टेबल में दो व्यक्ति होंगे।

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज मतगणना होगी और इसी के साथ 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर मैदान में हैं। पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक पदाधिकारी ने बताया कि मतगणना बुधवार सुबह 10 बजे से आरंभ होगी और उसके लिये सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

नया अध्यक्ष सोनिया गांधी की जगह लेगा, जो 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद राहुल गांधी के पद से हटने के बाद अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थीं। दोपहर तीन से चार बजे के बीच परिणाम घोषित होने की संभावना है। प्रदेश मुख्यालय से मतपेटियां कांग्रेस कार्यालय में मतगणना स्थल पर पहुंच गई हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रतियोगिता जीतने के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि प्रत्येक पक्ष के पांच एजेंट मतगणना की निगरानी करेंगे जबकि दोनों पक्षों के दो एजेंटों को रिजर्व में रखा जाएगा।

केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा करेंगे। पार्टी के संगठनात्मक चुनावों की परिणति पर हुए राष्ट्रपति चुनाव में 9,500 से अधिक प्रतिनिधियों ने अपना वोट डाला। सूत्रों ने बताया कि मतगणना के लिए सात-आठ टेबल बनाए जाएंगे और प्रत्येक टेबल में दो व्यक्ति होंगे।

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि निर्वाचित अध्यक्ष दीवाली के बाद कांग्रेस मुख्यालय में एक कार्यक्रम में वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में कार्यभार संभालेंगे। अभी यह तय नहीं हुआ है कि विजेता को प्रमाणपत्र बुधवार को दिया जाएगा या बाद में। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जो पहले इस पद की दौड़ में सबसे आगे थे, कल दिल्ली में होंगे। वहीं राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर रहेंगे।

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ, हालांकि पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है। मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर इस चुनाव में उम्मीदवार हैं। गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खरगे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था, "मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी।"

Web Title: after 24 years Congress to get first non-Gandhi president counting of votes to begin at 10 am today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे