Aaj ki Taja Khabar: राजस्थान सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) की दरों में बृहस्पतिवार को बढ़ोतरी कर दी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 7, 2020 07:21 AM2020-05-07T07:21:52+5:302020-05-07T21:59:00+5:30

aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 7th may coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: राजस्थान सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) की दरों में बृहस्पतिवार को बढ़ोतरी कर दी

कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से देश भर में लागू लॉकडाउन के तीसरे चरण का आज चौथा दिन है। वहीं, कोरोना के संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि भी जारी है। भारत में इस बीमारी से अब तक 1783 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 52952 हो गई  है। एक्टिव कोरोना केस 35902 हैं। इसमें 15266 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हुए हैं। इन सबके बीच कोरोना लॉकडाउन की वजह से खाड़ी देशों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन’ की आज से शुरुआत हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।
 

LIVE

Get Latest Updates

09:43 PM

भारतीय रेलवे ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने एक मई से अब तक 171 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 1.70 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह नगर पहुंचाया है। रेलवे ने कहा कि उसने बुधवार को 56 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई और बृहस्पतिवार को अभी तक 22 ट्रेनें गंतव्य की ओर प्रस्थान कर गई हैं। इसके अतिरिक्त आज रात 26 और ट्रेनें तय समय पर प्रस्थान करेंगी। इनमें 1,200 श्रमिकों को लेकर दिल्ली से मध्य प्रदेश तक जाने वाली पहली ट्रेन भी शामिल है। प्रत्येक विशेष ट्रेन में 24 डिब्बे हैं जिनमें से हर एक डिब्बे में 72 सीटें हैं। लेकिन सामाजिक नियमों का पालन करने के वास्ते एक डिब्बे में केवल 54 लोगों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है और बीच वाली बर्थ किसी भी यात्री को नहीं दी जा रही है। हालांकि इन सेवाओं में होने वाले खर्च की जानकारी रेलवे की ओर से नहीं दी जा रही है, अधिकारियों ने संकेत दिए हैं कि प्रति सेवा रेलवे को 80 लाख रुपये का खर्च वहन करना पड़ा है।

09:43 PM

राजस्थान सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) की दरों में बृहस्पतिवार को बढ़ोतरी कर दी जिससे राज्य में इनके दाम बढ़ गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य में पेट्रोल पर वैट दो प्रतिशत बढ़कर 38 प्रतिशत व डीजल पर एक प्रतिशत बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है। राज्य के वित्त विभाग ने बृहस्पतिवार को इस बारे में अधिसूचना जारी की। बढ़ी हुई दरें शुक्रवार से लागू होंगी। उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन की अवधि में राज्य सरकार पहले भी तीन बार ये दरें बढ़ा चुकी है।

09:30 PM

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि सरकार अगले दो वर्षों में राजमार्गों के निर्माण पर 15 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है। उन्होंने यह भी कहा कि वाहन कबाड़ नीति को भी जल्द ही अंतिम रूप दिया जायेगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री ने सोसाइटी ऑफ इंडिया ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) इंस्टीट्यूट के सदस्यों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रैंस में कहा कि उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। उन्होंने सदस्यों को कारोबार में नकदी बढ़ाने पर ध्यान देने का सुझाव दिया। वह ऑटोमोबाइल क्षेत्र पर कोरोना वायरस महामारी के प्रभावों को लेकर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने वृद्धि के लिए काम करते समय बुरे समय की योजना बनाकर चलने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि उद्योग को इनोवेशन, तकनीकी और कौशल विकास पर फोकस करना चाहिए, ताकि वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी बना जा सके। गडकरी ने कहा, ‘‘मैंने अगले दो साल में 15 लाख करोड़ रुपये खर्च कर सड़कें बनाने का लक्ष्य तय किया है।’’

09:30 PM

बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने बिहारी श्रमिकों को वापस नहीं भेजने के कर्नाटक की बी.एस. येदियुरप्पा सरकार के फैसले के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बुधवार को अनुरोध किया कि वह प्रांतीय सरकार को इस संबंध में एक ‘कठोर संदेश’ भेजें। तेजस्वी ने आरोप लगाया है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने स्थानीय उद्योगपतियों से मुलाकात के बाद घर लौटने को बेताब प्रवासी बिहारी श्रमिकों को वापस भेजने से इंकार कर दिया है। तेजस्वी ने कहा कि केन्द्र, कर्नाटक और बिहार तीनों ही जगह भाजपा सत्ता में हैं, ऐसे में उसे घर लौटने के इच्छुक श्रमिकों के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन करना चाहिए। उन्होंने कहा ''मैं पूरे बिहार की ओर से कर्नाटक सरकार को एक कठोर संदेश भेजने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से अनुरोध करता हूँ''। तेजस्वी ने बिहारी श्रमिकों को वापस नहीं लाए जाने को अन्याय करार देते हुए कहा कि बिहार सरकार इन मजदूरों का अग्रिम किराया रेलवे को दे और उसकी खाली खड़ी करीब 12,000 ट्रेनों का उपयोग कर अपने लोगों को वापस लाए। उन्होंने कहा कि अगर बिहार सरकार अपने लोगों को वापस लाने में सक्षम नहीं हैं तो वह सभी से सहयोग ले।

09:28 PM

विशेष अभियान समूह के उप निरीक्षक शकील ‘काजी’ पठान अत्यंत बहादुर होने के साथ एक ईमानदार पुलिस अधिकारी थे, जिन्होंने कई आतंकवाद-रोधी अभियानों में भाग लिया, जिनमें कई बार उन्होंने अपने साहस का परिचय दिया। पठान हंदवाड़ा में हुई गोलीबारी में शहीद हो गये। कई वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। काजी के अलावा, एक कर्नल, एक मेजर और दो अन्य सैनिक भी उत्तरी कश्मीर के चांजमुल्ला गांव में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। काजी की बहादुरी की कहानी के बारे में बताते हुए, पुलिस अधीक्षक (एसपी) वी के भट्ट ने पीटीआई-भाषा को बताया कि वह पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) पीएन टिकू के एस्कॉर्ट दल का हिस्सा हुआ करते थे, जब 2000 में वह आतंकवाद प्रभावित कुपवाड़ा-हंदवाड़ा क्षेत्र में तैनात थे। भट्ट ने कहा, ‘‘मुझे बिल्कुल याद है कि 14 मई, 2001 को हुई घटना में, जब टिकू कुपवाड़ा जा रहे थे, दीदीकोट के जंगल में उनके काफिले पर घात लगाकर हमला किया गया था और काजी अपनी एस्कॉर्ट पार्टी के साथ बुरी तरह घायल हो गये थे।’’ उन्होंने कहा कि अचानक हुए हमले में काजी ने शरीर से खून बहने के बावजूद उन्होंने अद्भुद तत्परता दिखाई और आतंकवादियों के खिलाफ जवाबी हमला किया और उन्हें करारा जवाब दिया।

09:26 PM

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में मुंबई, दिल्ली और अहमदाबाद जैसे शहरों की अहम भूमिका है। देश में कोविड-19 के अधिकांश मामले इन्हीं शहरों से हैं। कांत ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में शामिल महत्त्वपूर्ण शहरों में मुंबई की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा है, जहां देश के कुल मामले का 20% मामले हैं, जबकि दिल्ली में 11%, अहमदाबाद में लगभग 9%, पुणे में 4%, चेन्नई में 4%, इंदौर में लगभग 3%, ठाणे में करीब 3% और जयपुर में करीब 2.5% मामले हैं। जांच, संपर्क-पहचान, और सामुदायिक निगरानी बेहद महत्वपूर्ण हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 89 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है। इस दौरान 3,561 संक्रमण के नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 52,952 हो गई।

09:25 PM

राजस्थान में टोंक जिले के पचेवर थाना क्षेत्र में एक नाबालिग का अपहरण कर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। थानाधिकारी सत्यनारायण ने बताया कि पीड़िता के भाई की ओर से बुधवार को दर्ज शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 363 (अपहरण),366 (अपहरण की सजा) ,376 :डी: (सामूहिक दुष्कर्म) और पोक्सो के तहत मामला दर्ज कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में कथित तौर शामिल एक अन्य नाबालिग आरोपी को निरुद्ध किया गया है। महिला अपराध अनुसंधान सेल के पुलिस उपाधीक्षक और जांच अधिकारी जग्गूराम ने बताया कि नाबालिग लड़की का मोटरसाइकिल पर आए चार लोगों ने अपहरण कर लिया और सुनसान जगह पर ले जाकर उसके साथ कथित सामूहिक दुष्कर्म किया। उन्होंने बताया कि बुधवार को चारों आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। आरोपी निसार, सलमान, और जाकिर को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर एक नाबालिग को निरुद्ध किया गया है।

09:22 PM

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज़ (एमईएस) में 9304 पद खत्म करने को मंजूरी दे दी । यह सैन्य बलों की क्षमता बढाने और रक्षा खर्च को पुन: संतुलित करने की प्रक्रिया के तहत लिया गया फैसला है । अधिकारियों ने कहा कि ये पद पिछले तीन साल से रिक्त पड़े हैं लिहाजा इस फैसले से किसी की नौकरी नहीं जायेगी । एमईएस भारतीय सेना की इंजीनियर्स कोर के तहत काम करने वाली प्रमुख निर्माण कंपनी है । यह भारत की सबसे बड़ी निर्माण एजेंसियों में से है जिसका सालाना बजट करीब 13000 करोड़ रूपये है । यह फैसला लेफ्टिनेंट जनरल डी बी शेखटकर (सेवानिवृत) की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा दिये गए सुझावों के बाद लिया गया है । रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा ,‘‘ एमईएस में मूल और औद्योगिक कर्मचारियों की 13157 रिक्तियों में से 9304 पद खत्म करने के प्रस्ताव को रक्षामंत्री ने मंजूरी दे दी ।’’ उन्होंने कहा कि यह फैसला शेखटकर समिति की सिफारिशों और एमईएस के मुख्य इंजीनियर के प्रस्ताव के आधार पर लिया गया है ।

09:06 PM

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों को कर चोरी नियंत्रित करने के लिये सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया । प्रदेश में कोविड—19 के कारण जारी लॉकडाउन में छूट देने के बाद आर्थिक गतिविधियां दोबारा शुरू हो रही हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि उनलोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें जो फर्जी ई—वे बिल का इस्तेमाल कर रहे हैं और माल ढुलाई के लिये दिये गये समय का दुरूपयोग कर रहे हैं । येदियुरप्पा ने वाणिज्यिक कर विभाग की प्रगति की यहां अधिकारियों के साथ बैठक में समीक्षा की । मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड—19 के कारण जारी लॉकडाउन के चलते कर संग्रह में कमी आयी है। उन्होंने अधिकारियों को आने वाले दिनों में इसकी भारपाई करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया ।

09:05 PM

इलाहाबाद उच्च न्यायालय को आठ मई से खोलने का निर्णय मुख्य न्यायाधीश ने फिलहाल के लिए टाल दिया है। इससे पूर्व चार मई को सूचित किया गया था कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय और इसकी लखनऊ पीठ आठ मई से नियमित रूप से काम करेंगी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के महानिबंधक अजय कुमार श्रीवास्तव ने बृहस्पतिवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि आठ मई से आगे भी अति महत्वपूर्ण मामलों को ईमेल से दाखिल करने और मामलों की सुनवाई की व्यवस्था पहले की तरह जारी रहेगी। उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ को आठ मई से खोलने का निर्णय मुख्य न्यायाधीश के एक आदेश द्वारा छह मई को ही टाला जा चुका है और अब सात मई को इलाहाबाद उच्च न्यायालय को भी फिलहाल नहीं खोलने का निर्णय किया गया।

09:05 PM

पश्चिम बंगाल में तृणमूल सरकार द्वारा कोविड-19 के मामलों कथित तौर पर सही तरीके से नियंत्रित न करने के विवाद के बीच, राज्य की भाजपा इकाई ने इस मसले पर राज्य के लोगों की राय जानने के लिए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण शुरू किया है। भाजपा ने सर्वेक्षण में महामारी से निपटने के वास्ते राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों और महामारी से संबंधित सूचना छुपाने के आरोपों के बारे में जनता की राय पूछी है। पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख दिलीप घोष ने पीटीआई-भाषा से कहा, “शुरुआत से ही हम कह रहे हैं कि राज्य सरकार कोविड-19 की वास्तविक स्थिति की जानकारी नहीं दे रही है। अब यह साबित हो गया है कि वाकई में सरकार ने तथ्य और आंकड़े छुपाए।” उन्होंने कहा, “हमने बड़े स्तर पर ऑनलाइन सर्वेक्षण शुरू किया है जहां लोग मुद्दे पर अपनी राय दे सकते हैं। हम इन सुझावों का संकलन कर मीडिया और केंद्र सरकार को भेजेंगे।”

08:59 PM

कोविड-19 के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्रा बंद होने के कारण करीब 50 दिन से दुबई हवाईअड्डे पर फंसे दो भारतीय जुड़वां भाईयों ने बृहस्पतिवार को तब राहत की सांस ली जब उन्हें पता चला कि दुबई से भारत वापसी के विमान में सवार होने वाले 354 यात्रियों में पहले वे होंगे। खलीज टाइम्स ने बताया कि तीस वर्षीय जैक्सन और बेनसन एंड्रियू पुर्तगाल के लिस्बन से लौटते वक्त 19 मार्च को दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के टर्मिनल तीन के भीतर फंसे गए। ये जुड़वां भाई उन 177 भारतीय यात्रियों में शामिल हैं जो बृहस्पतिवार को केरल के कोझिकोड़ आने वाले विमान में सवार होंगे। उनके समेत कुल 19 भारतीय यात्री एक महीने से भी अधिक समय से हवाईअड्डे के भीतर रहने को मजबूर हैं। जैक्सन ने अखबार को बताया, ‘‘हमें वाणिज्य दूतावास से मंगलवार को पत्र मिला। हवाई यात्रा के टिकटों की एक प्रति भी हमें भेजी गई है।’’ भारत के वाणिज्य दूतावास में अधिकारी नीरज अग्रवाल ने बताया, ‘‘आगामी हफ्ते में उड़ानों के कार्यक्रम तथा यात्रियों के गंतव्य के आधार पर 19 भारतीयों को प्राथमिकता के आधार पर वापस भेजा जाएगा।’’ जुड़वां भाई तिरुवंनतपुरम से हैं और लिस्बन में कार्यरत हैं। वे 18 मार्च को लिस्बन से निकले थे और अगले दिन दुबई पहुंचे।

08:57 PM

दिल को छू लेने वाले वीडियो और संदेशों के बाद मुंबई पुलिस ने बृहस्पतिवार को कई लोकप्रिय रॉक (संगीत) ‘बैंड’ का ‘मीम’ पोस्ट कर लोगों को चेतावनी दी कि वे घरों के अंदर ही रहें, नहीं तो बाहर निकलने पर ‘‘धुन-ए-बंदोबस्त’’ होगा। मुंबई पुलिस ने इससे पहले भी अनूठे तरीके अपना कर लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है। मुंबई पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर मराठी में पोस्ट किया है, ‘‘घर में ही रुकिये, हम बजा रहे हैं, धुन-ए-बंदोबस्त, बाहर रास्ते पर, आपकी सुरक्षा के लिये, लॉकडाउन के दौरान। ’’ कई लोकप्रिय बैंड के नाम का खूबसूरती से इस्तेमाल करते हुए पुलिस ने अंग्रेजी में एक अन्य ट्वीट में लोगों को सलाह दी है कि ‘यू2’ स्टे ऐट होम (आप भी घर के अंदर ही रहें), सड़कों पर नहीं घूमें ‘बैक स्ट्रीट ब्वाइज’, होम इज एन ‘ओएसिस’ (घर ही मंदिर है) और ‘लिंकइन पार्क’ में ना जाएं। मुंबई पुलिस के ट्विटर हैंडल के फॉलोवरों की संख्या हाल ही में 50 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।

08:35 PM

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2013 के दौरान हुए सांप्रदायिक दंगों को लेकर शामली में 28 लोगों के खिलाफ दर्ज मामले वापस ले लिए हैं। प्रदेश के विधि मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर 28 लोगों के खिलाफ दर्ज मामले सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में वापस ले लिए । पाठक ने बताया कि आवश्यक नियम और प्रक्रियाओं का पालन करते हुए उक्त मामले वापस किए गए हैं। यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा था, इसलिए महाधिवक्ता की राय भी ली गई। उन्होंने बताया कि स्थानीय विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने भी इस संबंध में अनुरोध किया था । अधिकतर मामले भलीभांति जांच के बाद वापस लिए गए हैं। ये सभी मामले लोगों को उत्पीड़ित करने के लिए राजनीति से प्रेरित पाए गए। सितंबर 2013 में हुए दंगों में कम से कम 62 लोगों की मौत हो गई थी और बड़ी संख्या में लोग बेघर हो गए थे। हिंसा के बाद तत्कालीन समाजवादी पार्टी सरकार ने मुजफ्फरनगर और शामली के थानों में 1,455 लोगों के खिलाफ 503 मामले दर्ज कराए थे।

08:35 PM

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने बृहस्पतिवार को लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र में शराब की दुकानों को दोबारा खोलने की अनुमति दिए जाने को लेकर राज्य सरकार की आलोचना की और फैसले को 'असंवेदनशील और अनुचित' करार दिया। उन्होंने कहा कि संकट के इस समय में कोरोना वायरस को काबू करना और जिंदगियों को बचाना शराब बेचकर राजस्व कमाने से ज्यादा आवश्यक था। लॉकडाउन के तीसरे चरण में प्रवेश करने के बाद सोमवार से राज्य के कुछ हिस्सों में शराब की बिक्री की अनुमति दी गई थी। एक बयान में हजारे ने कहा, '' दिन प्रतिदिन, देश में कोविड-19 का संक्रमण बढ़ता जा रहा है और दुर्भाग्य से महाराष्ट्र इस सूची में शीर्ष पर है। देखने में आया है कि लॉकडाउन लागू होने के चलते कुछ हद तक वायरस के प्रसार को काबू करने में मदद मिली है।'' उन्होंने कहा कि लोगों को केवल जरूरी सामान लेने के अलावा बाहर निकलने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

08:35 PM

कर्नाटक सरकार ने लॉकडाउन के कारण फंसे हुए प्रवासी कामगारों को उनके मूल स्थानों तक भेजने के लिए शुक्रवार से विशेष ट्रेनें शुरू करने का फैसला किया है और इसके लिए संबंधित राज्यों से सहमति मांगी है। कर्नाटक सरकार ने अपने पहले के फैसले को पलटते हुए यह निर्णय लिया है। इससे पहले उसने विशेष ट्रेनों के लिए भेजा गया अनुरोध रेलवे से वापस ले लिया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकार ने बृहस्पतिवार को झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, राजस्थान और ओडिशा को पत्र लिखकर उन्हें इस फैसले से अवगत कराया और और कामगारों को भेजे जाने के संबंध में उनसे सहमति मांगी है। राज्य के प्रमुख राजस्व सचिव तथा प्रवासी श्रमिकों से संबंधित मुद्दों के लिए नोडल अधिकारी एन मंजूनाथ प्रसाद ने विभिन्न राज्यों में अपने समकक्षों को पत्र लिखा और उनसे शुक्रवार से शुरू होने वाली विशेष ट्रेनों की आवाजाही के लिए सैद्धांतिक मंजूरी देने को कहा।

08:34 PM

महान समाज सुधारक छत्रपति शाहू महाराज को एक ट्वीट में ‘‘सामाजिक कार्यकर्ता’’ के तौर पर उल्लेख करने को लेकर विवाद में घिरे महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने गुरुवार को इस पोस्ट के लिए माफी मांगी और कहा कि महान शासक का अपमान करने का विचार उनके दिमाग में कभी नहीं आ सकता। भाजपा द्वारा मनोनीत राज्यसभा सदस्य छत्रपति संभाजी राजे ने इससे पहले फड़नवीस से अपने ट्वीट के माध्यम से छत्रपति शाहू महाराज के अनुयायियों की ‘‘भावनाओं को ठेस’’ पहुंचाने के लिए माफी मांगने के लिए कहा था। मराठा राजा छत्रपति शिवाजी के वंशज संभाजी राजे को लगभग चार साल पहले राष्ट्रपति के कोटे से राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया था। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल ‘@युवराज संभाजी’ पर एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस को कल के प्रकरण के लिए माफी मांगनी चाहिए। इससे मेरे सहित शिव-शाहू के अनुयायियों की भावनाएं आहत हुई हैं।’’ संभाजी के ट्वीट का जवाब देते हुए, फडणवीस ने कहा, ‘‘जब मुझे गलती के बारे में पता चला, तो मैंने अपने कार्यालय से ट्वीट में बदलाव करने के लिए कहा था। उनका (शाहू महाराज) अपमान करने का विचार कभी मेरे दिमाग में नहीं आ सकता। मैं मानता हूं कि लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। मैं इसके लिए माफी मांगता हूं।’’

08:33 PM

देशभर में स्थित अकादमिक संस्थानों में शोध कार्यो को बढ़ावा देने के लिये मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने समर्पित ‘अनुसंधान एवं नवाचार डिविजन’ का गठन करेगी। केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को इस आशय की जानकारी दी । मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, ‘‘शोध कार्यो को बढ़ावा देने के लिये एक समर्पित डिविजन का सृजन किया जा रहा है जिसे ‘‘ अनुसंधान एवं नवाचार डिविजन’ के रूप में जाना जायेगा।’’ उन्होंने कहा कि इस डिविजन के प्रमुख एक निदेशक होंगे जो एमएचआरडी के तहत आने वाले विभिन्न संस्थानों में शोध कार्यो का समन्वय करेंगे । मंत्री ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब मंत्रालय ने गेट स्कोर को कम करने एवं लैटरल एंट्री के विकल्प को जोड़ते हुए प्रधानमंत्री शोध फेलोशिप (पीएमआरएफ) योजना का दायरा बढ़ाने की का निर्णय किया है। निशंक ने अपने ट्वीट में कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में अधिक से अधिक प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री रिसर्च फ़ेलोशिप (पीएमआरएफ) से जोड़ने के लिए हमने चयन प्रक्रिया में कई परिवर्तन किये हैं ।

08:04 PM

लोकतांत्रिक जनता दल के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के गलत फैसलों एवं नीतियों का खामियाजा प्रवासी मजदूर भुगत रहे हैं। उन्होंने लोगों और सामाजिक संगठनों का आह्वान भी किया कि वे मजदूरों की हर संभव मदद करें। यादव ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकार के लगातार गलत फैसलों का खामियाजा गरीबों को भुगतना पड़ रहा है। मोदी सरकार के नितांत अव्यावहारिक निर्णयों ने सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों और अपने घर से दूर अध्ययनरत छात्रों को मुसीबत में डाला है।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘सरकार ने शुरू से ही भ्रम की स्थति पैदा कर दी, जिसके कारण कुछ राज्य सरकारों ने प्रवासी मजदूरों और छात्रों के लिये बसें भेज कर उन्हें घर पहुंचाना शुरु कर दिया। लेकिन कुछ राज्य सरकारों ने ऐसा करने से मना कर दिया।’’

08:02 PM

ब्रिटेन के 250 वर्षों के इतिहास में बोरिस जॉनसन ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिनके पद पर रहते हुए अपने पत्नी से तलाक हुआ। भारतीय मूल की उनकी पूर्व पत्नी मरीना व्हीलर ने साल की शुरुआत में तलाक के कागजात दायर किए थे जिन्हें अदालत से मंजूरी मिल गई है। जॉनसन (55) ने अपनी मंगेतर कैरी सायमंड्स के साथ सगाई की घोषणा फरवरी में की थी। जॉनसन के साथ डाउनिंग स्ट्रीट स्थित प्रधानमंत्री आवास में गत वर्ष जुलाई में प्रवेश करने वाली 32 वर्षीय सायमंड्स ने पिछले बुधवार को एक बच्चे को जन्म दिया था। ‘डेली मिरर’ दैनिक की खबर के अनुसार व्हीलर जॉनसन की दूसरी पत्नी थीं और अदालत से उन्हें तलाक देने को मंजूरी बच्चे के जन्म से कुछ देर पहले ही मिली थी। व्हीलर की मां दीप सिंह पंजाब की रहने वाली हैं। जॉनसन के साथ व्हीलर की चार वयस्क संतानें हैं। लंदन स्थित पारिवारिक अदालत से विवाह को पूर्ण रूप से समाप्त करने वाले वैधानिक दस्तावेज के लिए आवेदन करने के वास्ते व्हीलर को 18 फरवरी को अनुमति मिली थी। दैनिक की खबर के अनुसार अदालत में कागजात तत्काल सौंपे गए और माना जा रहा है कि जॉनसन और व्हीलर के बीच तलाक को लेकर 40 लाख पौंड का समझौता हुआ। जॉनसन की पहली शादी अलेग्रा मोस्टीन ओवेन से 1987 में हुई थी और 1993 में उनका तलाक हो गया था। व्हीलर से तलाक होने के बाद जॉनसन 250 वर्षों में ऐसे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बन गए हैं जिनका पद पर रहते हुए पत्नी से तलाक हुआ। इससे पहले 1769 में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऑगस्टस फिट्जरॉय ने अपनी पत्नी को तलाक दिया था।

07:14 PM

उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में रुद्रपुर के निकट मलसा गिरधरपुर गांव में हाल में हुए गोलीकाण्ड के बाद वहां लॉकडाउन का उल्लंघन कर पहुंचने और सभा करने के आरोप में कांग्रेस नेता तिलकराज बेहड़ सहित कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, कुछ दिन पहले, गांव में दो पक्षों के बीच विवाद के बाद एक पक्ष द्वारा दूसरे पक्ष के घर में घुसकर हमला कर दिया गया था और जमकर फायरिंग की गई थी जिसमें दो लोग घायल हुए थे। इसके बाद उत्तराखंड के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ जानकारी लेने के लिए घटनास्थल की ओर निकले लेकिन पुलिस ने उन्हें रास्ते में ही रोक लिया । हालांकि, पुलिस का आरोप है कि पूर्व मंत्री फिर गांव पहुंच गए और वहां लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए सभा भी की। पुलिस की ओर से दर्ज मामले में कहा गया है कि पूर्व मंत्री बेहड़ 20-25 अन्य लोगों के साथ अलग-अलग वाहनों से मलसा गिरधपुर पहुंचे और वहां पीड़ित पक्ष के समर्थन में सभा करने लगे। आरोप है कि इस दौरान लॉकडाउन का उल्लंघन करने के साथ ही भौतिक दूरी का भी पालन नहीं किया गया। पुलिस बल के काफी समझाने के बाद वे बमुश्किल वहां से गए । पुलिस ने बेहड़ समेत सात लोगों के खिलाफ नामजद तथा 20—25 अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है ।

07:02 PM

पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने बृहस्पतिवार तड़के बिना कर्फ्यू पास के हिमाचल प्रदश में दाखिल होने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें सीमा पर ही रोक दिया। पुलिस ने बताया कि कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान बिना कर्फ्यू पास के कोई भी राज्य में दाखिल नहीं हो सकता। बिलासपुर के पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा ने बताया कि पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी खैरा मोरा नाके से सुबह चार बजे अपनी निजी कार में दो अन्य लोगों के साथ हिमाचल प्रदेश में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उन्हें राज्य में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। अधिकारी ने बताया कि सैनी सीएच-01-बीडब्ल्यू 0820 पंजीकरण नंबर की गाड़ी में पंजाब की ओर से आ रहे थे। शर्मा ने बताया कि बिलासपुर जिले के स्वारघाट में पंजाब-हिमाचल प्रदेश सीमा के पास नाके पर तैनात कर्मियों के पूछताछ करने पर डीजीपी के साथ मौजूद दो अन्य शख्स ने खुद को निरीक्षक और सहायक उप-निरीक्षक बताया। उन्होंने कहा, ‘‘ उनके अनुरोध पर कर्मियों ने नैना देवी के पुलिस उपाधीक्षक को जानकारी दी, जिन्होंने बाद में मुझे बताया और फिर मैंने बिना कर्फ्यू पास के उन्हें राज्य में दाखिल ना होने देने का निर्देश दिया।’’

07:02 PM

दिल्ली पुलिस के जवान अमित कुमार का बृहस्पतिवार को यहां अंतिम संस्कार किया गया। 31-वर्षीय कुमार की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गयी थी। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुमार राष्ट्रीय राजधानी के पहले पुलिसकर्मी थे जिनकी कोरोना वायरस के कारण मौत हो गयी। वह भारत नगर थाने में तैनात थे। कुमार की तबियत बिगड़ने पर मंगलवार को राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया था जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया था। कुमार के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे और बुधवार को उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके निधन पर शोक जताया और घोषणा की कि कुमार के परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। संयुक्त पुलिस आयुक्त (उत्तरी रेंज) मनीष अग्रवाल, पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) विजयंत आर्य और जिले के अन्य अधिकारियों ने कुमार को पंजाबी बाग श्मशान में अंतिम विदाई दी। संयुक्त पुलिस आयुक्त ने कुमार के परिवार के सदस्यों से बातचीत की और दुख की इस घड़ी में अपनी संवेदनाएं व्यक्त की।

06:40 PM

राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने इस साल देश भर में अपनी सभी पीठों के लिये निर्धारित ग्रीष्मकालीन अवकाश रद्द कर दिया है। एनसीएलटी ने पांच मई को रजिस्ट्रार द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा कि उसने इस साल के लिए गर्मी की छुट्टियां रद्द कर दी है और एनसीएलटी की सभी पीठें उक्त अवधि के दौरान काम करेंगी। दिल्ली स्थित प्रधान पीठ जून के महीने में गर्मियों की छुट्टी पर जाने वाली थी। उसने कहा, "राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण के अध्यक्ष यह आदेश देते हैं कि कैलेंडर के हिसाब से मई/ जून / जुलाई 2020 के महीनों में पड़ने वाली गर्मी की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं और एनसीएलटी की सभी पीठें उक्त अवधि के दौरान काम करेंगी।’’ न्यायिक निकायों और अर्ध-न्यायिक निकायों ने भी अपनी गर्मियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है क्योंकि वे लॉकडाउन के दौरान बंद थे और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केवल जरूरी मामलों का निपटारा कर रहे थे। हाल ही में, एनसीएलटी ने अपने आठ सदस्यों को "तत्काल प्रभाव" से देश की विभिन्न पीठों में स्थानांतरित कर दिया था। कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिये सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन के बाद देश भर की सभी एनसीएलटी पीठों में सुनवाई बंद है।

06:39 PM

भाजपा के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को बृहस्पतिवार को दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद उन्हें यहां राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान :रिम्सः के हृदय रोग विभाग में भर्ती कराया गया जहां सफल एंजियोप्लास्टी कर उन्हें एक स्टेंट लगाया गया और अब वह स्वस्थ हैं। रिम्स में कार्डियक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. अंशुल कुमार ने बताया कि दीपक प्रकाश को आज रिम्स में भर्ती कराया गया जहां उनकी एंजियोप्लास्टी की गयी। उन्होंने बताया कि दीपक प्रकाश को एंजियोप्लास्टी कर एक स्टेंट लगाया गया और अब वह स्वस्थ हैं तथा रिम्स की कार्डियक केयर यूनिट में स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। कुमार ने बताया कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की एंजियोप्लास्टी डॉ. प्रशान्त और डॉ. प्रकाश ने की। उनकी हृदय गति बहुत धीमी गयी थी जिसे देखते हुए उन्हें पेस मेकर लगाया गया। उन्होंने बताया कि दीपक प्रकाश अब बिलकुल स्वस्थ हैं और उनके स्वास्थ्य की देखभाल कम से कम 48 घंटे तक करने के बाद शनिवार या सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दिए जाने की संभावना है। इस बीच, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को देखने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रिम्स पहुंचे और उन्होंने इलाज करने वाले चिकित्सकों से मुलाकात कर दीपक प्रकाश का हाल जाना। मुख्यमंत्री ने बाद में पत्रकारों को बताया कि अब दीपक प्रकाश स्वस्थ हैं। उन्होंने भाजपा नेता तथा उनके परिजनों को अपनी शुभकामनाएं दीं। इस बीच, भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी और पूर्व महासचिव बालमुकुंद सहाय ने भी अस्पताल पहुंचकर दीपक प्रकाश का हालचाल जाना। दूसरी ओर, दिल्ली से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा एवं अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी फोन कर दीपक प्रकाश का स्वास्थ्य जाना और उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

06:37 PM

महिलाओं के खिलाफ छेड़खानी एवं अन्य अपराधों की रोकथाम के लिए गठित जयपुर पुलिस की 'निर्भया स्क्वैड' की सदस्य कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान एक अन्य भूमिका में सामने आईं और उन्होंने शहर के प्रभावित इलाकों में महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित किए। गैर सरकारी संगठन 'जयपुर पैडमैन' के साथ मिलकर निर्भया स्क्वैड की टीम शहर के कर्फ्यू वाले इलाकों में रह रही महिलाओं को नि:शुल्क सेनेटरी पेड उपलब्ध करवा रही है। शहर के परकोटे वाले इलाके के में रह रही जरूरतमंद महिलाओं को संयुक्त दल ने अब तक सेनेटरी पैड के 3,000 पैकेट बांटे हैं। बाइक से चलने वाले दस्ते 'निर्भया स्क्वैड' का गठन मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित महिला सिपाहियों के साथ किया गया है। इस दस्ते को स्कूल, कॉलेज, मॉल या बस स्टॉप पर महिलाओं के साथ किसी भी खतरे का सामना करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है । इस दल में शामिल 80 महिला कांस्टेबल ने हाल ही में कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में फ्लैग मार्च निकाल कर लोगों को घर में रहने और सामाजिक मेल जोल से दूरी के नियमों का पालन करने का संदेश दिया । जयपुर पैडमैन के सदस्य आशीष पाराशर ने बताया कि पिछले एक माह से चल रहे लॉकडाउन के कारण महिलाओं की समस्याओं के बारे में हमें पता चला और कुछ सामाजिक कार्यकर्ता भी इस पहल में शामिल हुए।

06:37 PM

लॉकडाउन के बीच, दक्षिण-पूर्व दिल्ली के ओखला फेज-1 में एक कंपनी में चोरी के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान राजेश (20), राम बाबू (20), चंदन (22) और शिवम (18) के रूप में हुई है, सभी ओखला फेज-1 के तेहखंड के रहने वाले हैं। पुलिस ने बताया कि उनके पास से 187 आई-फोन, 90 टैबलेट, आठ आई-पैड और 37 अन्य मोबाइल फोन बरामद किए गए। ओखला फेज-1 में रीब्वॉइट्स सिस्टम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिक अंशुमान साहा ने पांच मई को पुलिस को मामले की सूचना दी। शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया। पुलिस के अनुसार, कंपनी अन्य कंपनियों से पुराने मोबाइल फोन, टैबलेट और आई-पैड प्राप्त करती है और बाजार में फिर से उसे बेचने के लिए उन्हें रिबूट करती है। साहा ने 23 मार्च को लॉकडाउन के कारण अपनी कंपनी को बंद कर दिया था।

06:34 PM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में एक पुलिस निरीक्षक और उसके परिवार के पांच सदस्य बृहस्पतिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाये गए। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने कहा कि पुलिस अधिकारी का पुत्र बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था और उसका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी का पुत्र हाल में दिल्ली से लौटा था और उसे बुखार होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया और वह जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। अधिकारी ने बताया कि पुलिस अधिकारी और उसके परिवार के पांच सदस्यों की बृहस्पतिवार को आयी जांच रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। पुलिस उपायुक्त मीणा मकवाना ने पीटीआई से कहा, ‘‘हमने अधिकारी से बात की है और उसकी स्थिति स्थिर है। हम अधिकारी के सम्पर्क में आये अन्य लोगों का पता लगा रहे हैं।’’ अधिकारी ने कहा कि इस बीच एक पुलिस कान्स्टेबल भी औरंगाबाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और उसे पृथक कर दिया गया है। औरंगाबाद जिले में अभी तक कोविड-19 के कम से कम 378 मामले आये हैं।

06:33 PM

सरकार ने केवल सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) बल्कि अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के लिए पैकेज पर काम कर रही है। सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में सचिव गिरिधर अरमाने ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अरमाने ने सियाम (सोसायटी ऑफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स) इंस्टिट्यूट के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये परिचर्चा के दौरान कहा कि अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के लिए व्यापक पैकेज दिया जाएगा। सरकार इस पर काम कर रही है। इसी बैठक में भाग लेते केंद्रीय एमएसएमई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पैकेज की घोषणा जल्द की जाएगी। अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए विभिन्न हलकों से पैकेज की मांग उठ रही है। विभिन्न उद्योग संगठन और एमएसएमई क्षेत्र विशेषज्ञ पैकेज की मांग कर रहे हैं। एमएसएमई क्षेत्र का देश की वृद्धि में 29 प्रतिशत और निर्यात में 48 प्रतिशत का हिस्सा है। यह क्षेत्र रोजगार देने में भी काफी आगे है। हालांकि, कोरोना वायरस की वजह से यह क्षेत्र गंभीर संकट से जूझ रहा है। क्षेत्र में बड़ी संख्या में नौकरियों में कटौती की भी आशंका है।

06:28 PM

पुडुचेरी सरकार शराब की दुकानें फिर से खोलने पर जल्दी ही फैसला लेगी। मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा कि शराब की दुकानें बंद रहने से उनकी सरकार को राजस्व की भारी हानि हो रही है। उन्होंने कहा, “शराब की दुकानें बंद होने से प्रशासन को राजस्व में भारी घाटा सहना पड़ रहा है।”

06:11 PM

ओडिशा में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 21 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमण का शिकार हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 206 हो गई। सभी 21 व्यक्ति हाल ही में सूरत से लौटे थे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 21 नए मरीजों में से 17 गंजम और चार मयूरभंज जिले से हैं। मयूरभंज जिले में पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के मामला सामने आया है। अधिकारी ने बताया, ‘‘ये सभी लोग सूरत से लौटे थे और एक पृथक-वास केंद्र रखे गए थे।’’ संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने गंजम जिले को रेड जोन और मयूरभंज और जगतसिंहपुर को ऑरेंज जोन घोषित कर दिया है। जगतसिंहपुर में बुधवार को संक्रमण के चार नए मामले सामने आए थे। अधिकारी ने कहा कि गंजम में दो मई को संक्रमण का पहला मामला सामने आया था और उसके बाद अचानक मामलों में वृद्धि देखी गई। लगभग तीन लाख ओड़िया श्रमिक सूरत में हीरे तराशने समेत अन्य काम करते हैं। इनमें से अधिकांश गंजम जिले से हैं।

06:10 PM

उत्तर प्रदेश पुलिस के तीन कर्मियों को ड्यूटी के दौरान मौजूद न रहने पर निलंबित कर दिया गया है। जिले के खतौली पुलिस थाना अंतर्गत भगेला जांच चौकी पर ड्यूटी पर न पाए जाने पर एक उप निरीक्षक (एसआई) समेत तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव के अनुसार बुधवार को जांच के दौरान उक्त पुलिसकर्मी ड्यूटी पर नहीं पाए गए। ड्यूटी से गैर हाजिर रहने पर एसआई अक्षय खरी, महिला कांस्टेबल सुमित चौधरी और कांस्टेबल कुलदीप को निलंबित किया गया है।

06:09 PM

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में एक सेवानिवृत्त दारोगा के खाते से 18 लाख रुपये से ज़्यादा की ऑनलाइन ठगी के मामले में बृहस्पतिवार को दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामला जिले के गोपीगंज थाना के पड़ाव स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का है। जिले के ज्ञानपुर के रामपुरा निवासी सेवानिवृत्त दारोगा किशन लाल चौधरी के खाते से धन निकालने के लिये उनका बेटा ओमप्रकाश गत बुधवार को बैंक गया था। उन्होंने वहां खाते से 18 लाख से ज़्यादा की रकम गायब देख उसने बैंक प्रबन्धक से शिकायत की थी। उन्होंने बताया कि शाखा प्रबंधक सुनील कुमार भगत ने जांच में पाया कि चौधरी के खाते को आनलाइन हैक करके वह रकम निकाली गयी थी। इस मामले में जिले के घोसिया निवासी अली हसन और मिर्ज़ापुर जिले के जिगना निवासी जोगिन्दर पाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है और दोनों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

05:55 PM

कोरोना वायरस महामारी के बाद की दुनिया में चीन में तैयार उत्पादों के मुकाबले भारतीय उत्पादों की बेहतर स्थिति का लाभ उठाने और निर्यात को बढ़ावा देने के लिये सरकार को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) को प्रत्यक्ष बढ़ावा देने की जरूरत है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की बृहस्पतिवार को जारी इकोरैप रिपोर्ट के अनुसार, यदि भारत अपनी क्षमताओं का निर्माण करता है और चीन की बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करता है, तो भी सबसे कम अनुकूल स्थिति में निर्यात में 20 अरब डॉलर से लेकर 193 अरब डॉलर तक की उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की जा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘जहां तक पूंजीगत वस्तुओं के निर्यात का सवाल है, भारत का इस मामले में तुलनात्मक लाभ चीन के मुकाबले कम है, लेकिन इसके बावजूद भी भारत इस अवसर का लाभ अपने पूंजीगत वस्तुओं के निर्यात को बढ़ाने में कर सकता है। हालांकि, अभी बड़ा अवसर उपभोक्ता वस्तुओं के क्षेत्र में है, जिसमें भारत का तुलनात्मक लाभ यानी आरसीए चीन से अधिक है। उपभोक्ता वस्तुओं के मामले में देश के एमएसएमई क्षेत्र के योगदान को यदि देखा जाये तो सबसे अधिक कपड़ा और वस्त्र क्षेत्र में 17.30 प्रतिशत, खाद्य उत्पादों में 12.30 प्रतिशत और फसल व पशु संबंधी उत्पादन में 10.0 प्रतिशत तक क्षेत्र का योगदान है।

05:55 PM

महाराष्ट्र के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने बृहस्पतिवार को स्वीकार किया कि लॉकडाउन के संबंध में प्रशासन के विरोधाभाषी आदेशों के कारण भ्रम पैदा होने के साथ ही अफरातफरी का माहौल बन रहा है। उन्होंने एक मराठी न्यूज चैनल से कहा कि लॉकडाउन के कारण फंसे लोग घर वापस जाने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन कोई स्पष्ट आदेश नहीं है। भुजबल ने कहा, '' राज्य प्रशासन की ओर से बार-बार जारी हो रहे विरोधाभाषी आदेशों के चलते भ्रम पैदा होने के साथ ही लोगों में अफरातफरी के हालात हो सकते हैं।'' उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन कानून के लागू होने के कारण अधिकतर शक्तियां मंत्रियों के बजाय प्रशासनिक अधिकारियों के पास है।

05:44 PM

संयुक्त अरब अमीरात में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस के दो विमान बृहस्पतिवार को केरल से रवाना हो गए। कोविड-19 की वजह से लागू बंद के चलते ये लोग खाड़ी क्षेत्र में फंसे हुए हैं। इन विमानों से अबू धाबी और दुबई से 340 यात्री बृहस्पतिवार देर रात तक कोच्चि और कोझिकोड़ पहुंचेंगे। इन यात्रियों में गर्भवती महिलाएं, नवजात बच्चे और चिकित्सा आपात स्थिति वाले लोग हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय नागरिकों (ज्यादातर यात्री केरल से हैं) को अबू धाबी से लाने के लिए पहला विमान कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुआ। विमान अबू धाबी से शाम चार बजकर 15 मिनट पर वहां से यात्रियों को लेकर उड़ान भरेगा और रात नौ बज कर 40 मिनट पर गंतव्य स्थान पर पहुंच जाएगा। वहीं दुबई से शाम पांच बजे कोझिकोड़ के लिए दूसरा रवाना होगा और वह 10 बजकर 40 मिनट पर गंतव्य स्थान पर पहुंचेगा। इसके अतिरिक्त नौसेना के तीन जहाज भी फंसे हुए नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात भेजे गए हैं। राज्य के मुख्य सचिव टॉम जोस ने कहा कि सिर्फ कोविड-19 के निगेटिव लोगों को विमान में चढ़ने की अनुमति दी गई है और उनके वापस लौटने के बाद भी गर्भवती महिलाएं, बच्चों और बुजुर्गों को छोड़कर अन्य सभी सात दिन तक संस्थानों में पृथक वास में रहेंगे।

05:43 PM

कांग्रेस ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों और अन्य जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए ‘यूपी मित्र’ हेल्पलाइन शुरू की है। पार्टी का कहना है कि सोनिया गांधी के निर्देश पर पार्टी की प्रदेश इकाई ने यह हेल्पलाइन शुरू की। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पार्टी की ओर से मोबाइल नंबर 7399901414 जारी किया गया जिस पर जरूरतमंद लोगों के फोन करने पर उनकी मदद सुनिश्चित की जाएगी। इसके साथ ही पार्टी ने रायबरेली और अमेठी के जिला प्रशासन से उन लोगों की सूची मांगी है जो दूसरे राज्यों से लौटे हैं। कांग्रेस इन्हें रेल टिकट के पैसे देगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, ‘‘हमने रायबरेली व अमेठी के डीएम से दूसरे राज्यों से आए लोगों की सूची मांगी है ताकि हम टिकट के पैसे उन्हें दे सकें।’’ उन्होंने कहा कि लोग इन फोन नंबरों 8795834675, 9415610734 (अमेठी) और 9515436744, 9264926243 (रायबेरली) पर टिकट की फोटो, पता भेजेंगे तो कांग्रेस उनका रेल भाड़ा अदा करेगी।

05:43 PM

क्रिसिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और उसके बाद लागू किए गए लॉकडाउन के चलते घरेलू विमानन उद्योग को चालू वित्त वर्ष के दौरान कमाई में 24,000-25,000 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हो सकता है। क्रिसिल इंफ्रास्ट्रक्चर एडवाइजरी के परिवहन एवं रसद के निदेशक और प्रैक्टिस लीडर जगन्नारायण पद्मनाभन ने कहा कि विमानन कंपनियां सबसे बुरी तरह प्रभावित होंगी और कुल हानि में इनकी हिस्सेदारी 70 प्रतिशत से अधिक (करीब 17,000 करोड़ रुपये) होगी। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डा परिचालकों को 5,000-5,500 करोड़ रुपये और हवाई अड्डे पर खुदरा विक्रताओं को 1,700-1,800 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। क्रिसिल का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय विमानन उद्योग को 24,000-25,000 करोड़ रुपये का भारी नुकसान होगा। उद्योग की वृद्धि दर पिछले दस वर्षों के दौरान औसतन प्रतिवर्ष 11 प्रतिशत रही है।

05:43 PM

कोविड-19 संकट के बीच व्यापारियों ने कहा है कि उनके लिए अपने कर्मचारियों का अप्रैल माह का पूरा वेतन दे पाना काफी मुश्किल है। व्यापारियों के संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने इस मामले में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से हस्तक्षेप की अपील की है। गोयल को भेजे पत्र में कैट ने कहा है कि राष्ट्रव्यापी बंद की अवधि के दौरान का पूरा वेतन देने में व्यापारियों, लघु उद्योगों की चूलें हिल जाएंगी। कैट के महासचिव प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि सरकार की सलाह का पालन करते हुए और मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए देश भर के व्यापारियों ने अपने कर्मचारियों को मार्च महीने का पूरा वेतन दिया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में जबकि व्यापारिक प्रतिष्ठान 25 मार्च से बंद हैं और व्यापारियों के पास अपनी आय का कोई स्रोत नहीं है, ऐसे में उनके लिए और अधिक वित्तीय बोझ उठा पाना संभव नहीं है। पत्र में कहा गया है कि देश भर के व्यापारियों को बंद के चलते भारी वित्तीय संकट से गुजरना पड़ रहा है और उनके लिए कर्मचारियों को वेतन का पूरा भुगतान दे पाना संभव नहीं है। पत्र में गोयल से आग्रह किया गया है कि वे जमीनी हकीकत की ओर देखें, जहां कारोबार पूरी तरह से बंद हैं और ऐसे में व्यापारी कर्मचारियों को कहां से वेतन दे पाएंगे।

05:33 PM

पश्चिम बंगाल में अनुसंधानकर्ताओं के एक समूह ने कोरोना वायरस की जांच के लिए किफायती किट विकसित की है, जिसे भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) से भी अनुमति मिल गई है और जल्द ही नमूनों की जांच के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। एक आधिकारिक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई। कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने वाली इस किट के जरिए देश में जांच उपकरण की बढ़ती मांग को काफी हद तक पूरा करने में मदद मिल सकती है। बयान में आईसीएमआर की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया कि करीब 500 रुपये की कीमत वाले इस उपकरण से सिर्फ 90 मिनट के अंदर लगभग शत-प्रतिशत सही नतीजे प्राप्त हुए हैं। अपने देश में ही विकसित की गई इस एक किट के जरिए 160 मरीजों की जांच की सकती है। बयान के मुताबिक, सीएसआईआर के पूर्व वैज्ञानिक समित अध्याय की देखरेख में अनुसंधानकर्ताओं ने करीब डेढ़ महीने में यह किट विकसित करने में सफलता हासिल की।

05:26 PM

स्पेन में जारी कोविड-19 लॉकडाउन को दो सप्ताह आगे बढ़ाने की संसद से मंजूरी मिलने के बीच अच्छी खबर यह है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से रोज हो रही मौतों की संख्या में कमी आयी है। स्पेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बतासया कि बृहस्पतिवार को कोविड-19 से 200 लोगों की मौत हुई है। देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से 26,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। स्पेन में पहले जहां एक दिन में 900 से ज्यादा लोगों की मौत कोविड-19 से हो रही थी, वह अब कम होकर 200 पर आ गयी है। स्पेन में अभी तक करीब 2,57,000 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

05:08 PM

गुजरात के सूरत जिले में कोरोना वायरस सामूहिक पृथक-वास क्षेत्र में आवागमन पर प्रतिबंध को लेकर पुलिस पर पथराव करने और कथित तौर पर हंगामा करने वाले कम से कम 15 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है । पुलिस उपायुक्त विधि चौधरी ने बताया कि सूरत के सचिन औद्योगिक इलाके के पास पालिगाम में कुछ सामूहिक पृथक-वास क्षेत्र हैं और कुछ दिन पहले इलाके में रहनेवाले एक व्यक्ति के संक्रमित पाये जाने के बाद उसे सील कर दिया गया। उन्होंने बताया कि निवासियों को घेर दिये गए इलाकों के भीतर रहने को कहा गया, लेकिन कई लोग इसकी अनसुनी करके बुधवार रात को सील किये गए इलाकों के अंदर और बाहर आने-जाने लगे। चौधरी ने बताया ,‘‘ जब पुलिस ने लोगों से पृथक-वास के नियम मानने को कहा तो वे सुरक्षाकर्मियों से बहस करने लगे। बाद में स्थानीय निवासियों के दो समूहों ने किसी मामले पर तीखी बहस के बाद एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया ।

05:08 PM

श्रीलंका सरकार ने अपने कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे मई महीने का अपना पूरा वेतन या उसके एक हिस्से का योगदान कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए करें। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के सचिव पी बी जयसुंदरा ने सरकारी क्षेत्र के सभी कर्मचारियों को पांच मई को लिखे एक पत्र में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय व्यापार, निर्यात और पर्यटन से प्राप्त होने वाला राजस्व बाधित हुआ है। पत्र में कर्मचारियों से मई का पूरा वेतन या उसके एक हिस्से का योगदान कोविड-19 महामारी के खिलाफ सरकार की लड़ाई में मदद के लिए करने का आग्रह करते हुए कहा गया है, ‘‘हालांकि यह अर्थव्यवस्था पर एक अस्थायी दबाव हो सकता है, सरकार ऋण की अदायगी के लिए बाध्य है। यदि हम कोई तरीका निकाल कर स्थानीय रिण के भुगतान से बच भी लें, हमें उपलब्ध सीमित सरकारी राजस्व का इस्तेमाल करते हुए विदेशी ऋण की अदायगी करनी ही होगी।’’

04:56 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली थाना क्षेत्र के भगेला चौकी पर औचक निरीक्षण के दौरान ड्यूटी से नदारद एक एसआई सहित तीन पुलिसकर्मियों को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने बताया कि बुधवार को जांच के दौरान ये लोग अपनी ड्यूटी पर नहीं मिले। तीनों पुलिसकर्मियों की पहचान उपनिरीक्षक (एसआई) अक्षय खारी, महिला कांस्टेबल सुमित चौधरी और कांस्टेबल कुलदीप के रूप में हुई है।

04:56 PM

उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर में बृहस्पतिवार को पांच स्वास्थ्य कर्मियों सहित 10 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि बृहस्पतिवार को 124 लोगों की जांच रिपोर्ट आई जिनमें 10 लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए, जबकि 114 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा के शारदा अस्पताल में काम करने वाले तीन स्वास्थ्यकर्मी और फेलिक्स हॉस्पिटल सेक्टर 137 में काम करने वाले दो कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि इनके अलावा पांच और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि आज पाए गए मरीजों को मिलाकर जनपद गौतमबुद्ध नगर में अब तक 202 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए जा चुके हैं जिनमें से 109 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 93 लोग विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

04:44 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गंभीर मानिसक रोग से ग्रस्त एक सजायाफ्ता कैदी को 45 दिन के लिए जेल से रिहा करने का निर्देश दिया है। अदालत ने पाया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जेल में इस कैदी के संक्रमण की चपेट में आने की अधिक आशंका है क्योंकि वह सावधानियां बरतने और जरूरी स्वच्छता बरकरार रखने में समर्थ नहीं होगा। जब यह सूचित किया गया कि कैदी इस स्थिति में नहीं है कि वह अकेले वापस अपने घर जा सके तो अदालत ने जेल अधीक्षक को कहा कि जब रिहा किया जाए तो उसकी बहन को सूचना दी जाए ताकि उसे सुरक्षित घर ले जाया जा सके। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई करते हुए न्यायाधीश अनूप जयराम भमभानी ने दोषी की 45 दिन की सजा निरस्त करते हुए कहा कि ऐसा करना उसके स्वास्थ्य और सुरक्षा के हित में होगा। यह कैदी एक आपराधिक मामले में सात साल की सजा काट रहा है और अपनी सजा के नौ महीने काटने के दौरान जेल में उसका आचरण संतोषजनक रहा है। कैदी के वकील ने जेल की डिस्पेंसरी और इहबास (मानव व्यवहार एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान) अस्पताल में उसकी मानसिक बीमारी 'सिजोफ्रेनिया' का इलाज जारी रहने और इसके लिए नियमित देखभाल का हवाला देते हुए सजा निरस्त करने की मांग की थी।

04:43 PM

रूस में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 11,000 नए मामले सामने आए हैं जो कि एक दिन में नए मामलों की सबसे बड़ी संख्या है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 177,000 मामले सामने आ चुके हैं। रूस का यह आंकड़ा जर्मनी और फ्रांस को पीछे छोड़ता हुआ संक्रमित देशों की सूची में पांचवे स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि ऐसा भी कहा जा रहा है कि वास्तविक मामलों की संख्या कहीं अधिक हो सकती है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की जांच भी नहीं हो रही है और सभी संक्रमित लोगों में लक्षण भी नहीं दिख रहे हैं। मास्को में अब तक संक्रमण के 93,000 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

04:39 PM

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 और नए मामले सामने आए, कुल संख्या 200 के पार

04:38 PM

भाजपा द्वारा मनोनीत राज्यसभा सदस्य छत्रपति संभाजी राजे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से अपने ट्वीट के माध्यम से छत्रपति शाहू महाराज के अनुयायियों की ‘‘भावनाओं को आहत’’ पहुंचाने के लिए माफी मांगने के लिए कहा। मराठा राजा छत्रपति शिवाजी के वंशज संभाजी राजे को लगभग चार साल पहले राष्ट्रपति के कोटे से राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया था। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल ‘@युवराज संभाजी’ पर एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस को कल के प्रकरण के लिए माफी मांगनी चाहिए। इससे मेरे सहित शिव-शाहू के अनुयायियों की भावनाएं आहत हुई हैं।’’ वह बुधवार को पोस्ट किए गए फड़नवीस के उस ट्वीट का जिक्र कर रहे थे जिसमें उन्होंने कोल्हापुर की तत्कालीन रियासत के छत्रपति शाहू महाराज को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें एक ‘‘सामाजिक कार्यकर्ता’’ कहा था।

04:36 PM

हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला सामने आया, जिससे प्रदेश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 47 हो गयी है । मंडी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी जीवानंद चौहान ने बताया कि एक महिला में कोविड—19 के संक्रमण की पुष्टि हुयी है । महिला के 21 साल के बेटे की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मंगलवार को मृत्यु हो गई थी। उसे गुर्दे की समस्या थी। महिला को शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में पृथक—वास में रखा गया है । स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में अब इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 47 हो गयी है और प्रदेश में अब कुल छह लोग उपचाराधीन हैं । उन्होंने बताया कि इनमें से मंडी एवं चम्बा में दो-दो जबकि सिरमौर एवं कांगड़ा में एक-एक मरीज उपचाराधीन है । उन्होंने बताया कि प्रदेश में 34 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि तीन की मौत हो चुकी है । उन्होंने बताया कि चार मरीजों को उनकी इच्छानुसार हिमाचल प्रदेश से बाहर इलाज के लिये भेज दिया गया है।

04:35 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने राज्य में करमचारियों के अवकाश ग्रहण करने की उम्र सीमा बृहस्पतिवार को 58 साल से बढ़ा कर 59 साल कर दी है । सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह व्यवस्था सरकारी करमचारियों, शिक्षकों, व्याख्याताओं एवं प्राध्यापकों पर लागू होगी। बयान में कहा गया है कि अवकाश ग्रहण करने की उम्र सीमा में वृद्धि किये जाने की मुख्यमंत्री घोषणा तत्काल प्रभाव से लागू होगा। सरकार के इस कदम से उम्मीद है कि संक्रमण के प्रसार को रोकने और संक्रमित रोगियों की बढ़ती संख्या के इलाज के लिए त्वरित उपायों में मदद मिलेगी। तमिलनाडु में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 4829 मरीज थे ।

04:22 PM

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में साइबर लुटेरों ने वृन्दावन के ठा. बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत एक गोस्वामी के बैंक खाते को हैक कर चार दिन में 24 लाख 36 हजार रुपये निकाल लिए। गोस्वामी ने इस बारे में पुलिस में मामला दर्ज कराया है। पुलिस में दर्ज मामले के अनुसार वृन्दावन के बिहारीपुरा निवासी कमल बिहारी गोस्वामी ने अपने बैंक खाते में 24 लाख रुपये से अधिक की धनराशि जमा कर रखी थी। 29 अप्रैल को एक अनजान कॉल आने के बाद उनका फोन हैक हो गया। इसके बाद चार दिन में किसी जालसाज ने गोस्वामी के खाते से 24.36 लाख रुपये अलग-अलग खातों में हस्तांतरित कर लिए। पांच मई को मोबाइल सही होने के बाद गोस्वामी जब बैंक गए तो उन्हें पता चला कि उनके खाते में केवल 150 रुपये बचे हैं। पुलिस की साइबर सेल के प्रभारी शुजात हुसैन ने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। उम्मीद है कि जालसाज लुटेरे जल्द पकड़ में आएंगे।

04:21 PM

अकाल तख्त के जत्थेदार ने पंजाब में शराब की दुकानें फिर से खोलने के राज्य सरकार के फैसले की बृहस्पतिवार को आलोचना की और कहा कि इससे घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोतरी होगी। पंजाब सरकार ने बृहस्पतिवार से सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक कर्फ्यू में छूट के दौरान राज्य में शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने अमृतसर में पत्रकारों से कहा, “शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। पहले से ही शॉपिंग मॉल और बाजार बंद हैं और ऐसे में हम शराब को तरजीह दे रहे हैं। शराब के कारण घरेलू हिंसा के मामले निश्चित रूप से बढ़ेंगे।“ आबकारी और कर विभाग ने शराब की घर पर आपूर्ति को भी इजाजत दे दी है। आदेश के मुताबिक शराब की आपूर्ति का समय संबंधित सहायक आबकारी और कर आयुक्त, उपायुक्त के सलाह-मशविरे से तय करेंगे।

04:09 PM

गुजरात से 32599, महाराष्ट्र से 7000 से अधिक, पंजाब से 4700, तेलंगाना से करीब 2400, कर्नाटक से 1200 इस तरह लगभग 50000 लोग ट्रेनों से वापिस आ चुके है: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी

04:09 PM

हरियाणा से 11200, मध्य प्रदेश से 6000, राजस्थान से 10000 से अधिक, उत्तराखंड से 1500, कोटा से 12000 से अधिक छात्र, प्रयागराज से 15000 छात्र अपने घरों को जा चुके हैं। इस तरह रोडवेज़ बसों के पहले चरण से लगभग 55700 लोग आ चुके हैं: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी

04:09 PM

आज 43 ट्रेनें प्रवासी मजदूरों को लेकर प्रदेश में आ चुकी हैं। इन ट्रेनों की मदद से अलग-अलग राज्यों से 51371 श्रमिक पहुंचे। आज 12बजे से पहले 13 और ट्रेनें आ जाएंगी लगभग 15500-15600 मजदूर और आएंगे। लगभग 43ट्रेनों की और अनुमति हमने दे दी है: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी

04:09 PM

लॉकडाउन 3 के अंदर 60000 औद्योगिक इकाइयों में से 54000 इकाइयां 631करोड़ रुपए वेतन का वितरण कर चुकी हैं। जो सतत इकाइयां हैं वो 374 हैं इन इकाइयों में 53900 कर्मी अभी कार्यरत हैं: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी

04:08 PM

दिल्ली की एक अदालत ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) दविंदर सिंह के खिलाफ बृहस्पतिवार को पेशी वारंट जारी किया। सिंह को इस साल की शुरुआत में पुलिस ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों को कश्मीर घाटी पार कराने के मामले में गिरफ्तार किया था। सिंह के वकील वकील प्रशांत प्रकाश ने बताया कि विशेष न्यायाधीश एम.के. नागपाल ने जम्मू-कश्मीर के हीरा नगर कारागार के अधिकारियों को सिंह को 18 मई को यहां अदालत में पेश करने आदेश दिया। सिंह अभी हीरा नगर कारागार में ही बंद हैं। न्यायाधीश ने मामले में गिरफ्तार किए गए जावेद इकबाल, सयैद नावीद मुश्ताक और इमरान शफी मीर के खिलाफ भी पेशी वारंट जारी किया है। तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने न्यायाधीश को बताया था कि आरोपियों को अदालत के समक्ष पेश नहीं किया जा सकता क्योंकि वे जम्मू-कश्मीर में कारागार में बंद हैं। इसके बाद यह आदेश जारी किया गया। गौरतलब है कि इस वर्ष जनवरी में डीएसपी को दो आतंकवादियों को एक अलगाववादी कार्यकर्ता के साथ गिरफ्तार किया गया था। आरोप है कि तत्कालीन डीएसपी इन सभी को कश्मीर घाटी से चंडीगढ़ लेकर जा रहा था। गिरफ्तारी के बाद डीएसपी को निलंबित कर दिया गया था।

04:08 PM

आंध्र प्रदेश के एकमात्र कोविड-19 ग्रीन जोन विजयनगरम बृहस्पतिवार को आरेंज जोन में चला गया क्योंकि पहली बार यहां संक्रमण के तीन मामले सामने आये। वहीं पिछले 24 घंटे में 56 नये मामले सामने आने से राज्य में कुल मामले बढ़कर 1,833 हो गए। विजयनगरम के आरेंज जोन सूची में शामिल होने के साथ ही राज्य में अब कोई भी जिला कोरोना वायरस मुक्त नहीं बचा है। सरकारी बुलेटिन में विजयनगरम में वायरस के प्रसार के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिले की 60 वर्ष की एक महिला विशाखापत्तनम में गुर्दे की बीमारी का इलाज कराते हुए वायरस से संक्रमित हुई। बाद में उसके परिजन भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं कि उसे संक्रमण कैसे हुआ और उसके संक्रमण का स्रोत क्या है। इस बीच, आंध्र प्रदेश में कोविड​​-19 हॉटस्पॉट कुरनूल, गुंटूर और कृष्णा जिलों में पिछले 24 घंटे में क्रमश: सात, 10 और 16 नए मामले सामने आये। इससे इन जिलों में कुल मामले बढ़कर क्रमश: 540, 373 और 316 हो गए।

04:07 PM

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो कर्मियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। कोविड-19 से बल के कर्मियों की मौत होने होने का यह पहला मामला है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बल में कोविड-19 के 41 नये मामले सामने आये हैं। बीएसएफ में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर अब 193 हो गये हैं। दो जवान इस रोग से उबर चुके हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने सीआरपीएफ के 55 वर्षीय एक उप निरीक्षक की संक्रमण से मौत हो गई थी।

04:07 PM

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ एक मुठभेड़ में मारे गए हिज्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर रियाज नायकू के गृहनगर पुलवामा जिले के अवंतीपुरा में बृहस्पतिवार को पत्थरबाजी की छिटपुट घटनाएं हुईं। पत्थरबाजी की ये घटनाएं ऐसे समय में हुई हैं, जब घाटी के कई हिस्सों में एहतियात के तौर पर कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लागू हैं। बुधवार को अवंतीपुरा के बेगपुरा क्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में आतंकवादी नायकू और उसका एक साथी मारा गया था। इसके बाद प्रशासन ने मोबाइल टेलीफोन और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी थीं। नायकू के मारे जाने की खबर आने के बाद श्रीनगर समेत घाटी के ज्यादातर हिस्सों में पाबंदियां लागू हैं। अधिकारी ने बताया कि कश्मीर में कोरोना वायरस महामारी की वजह से बंद का तीसरा चरण लागू है। घाटी के कई संवेदनशील इलाकों में शांति सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार तड़के से अवंतीपुरा में नायकू के पैतृक गांव के आस-पास युवाओं के कुछ समूहों द्वारा पत्थरबाजी करने की खबर आई है। उन्होंने बताया कि बुधवार को भी इसी तरह की पत्थरबाजी की घटनाएं हुई थीं, जिसमें 16 लोग घायल हो गए। चार घायलों को गोली लगी थी।

04:06 PM

दिल्ली में बुधवार तक सामने आए कोविड-19 के 5,532 मामलों में से एक-तिहाई मामले एक से छह मई के बीच सामने आए हैं। आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड-19 के 428 मामले सामने आए। एक दिन में सामने आए यह सबसे अधिक मामले हैं। इससे पहले तीन मई को 427 मामले सामने आए थे। आंकड़ों के अनुसार, एक से छह मई के बीच 2,017 मामले सामने आए हैं। वहीं एक मई को 223, दो मई को 384, तीन मई को 427, चार मई को 349, पांच मई को 206 और छह मई को 428 मामले सामने आए। इसके अलावा बुधवार को कोरोना वायरस के 428 मामले सामने आए और इससे एक व्यक्ति की जान भी चली गई। तीन से पांच मई के बीच कोविड-19 के कारण किसी की जान नहीं गई थी। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक शहर में वायरस से संक्रमित होने के बाद 65 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से 33 लोगों की उम्र 60 साल से अधिक थी, यह शहर में इससे जान गंवाने वाले लोगों का 50 प्रतिशत है। वहीं इनमें से 21 लोगों की उम्र 50 से 59 वर्ष के बीच और 11 लोगों की उम्र 50 साल से कम थी। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार तक कोविड-19 के मामले 5,104 थे और 64 लोगों की इससे जान जा चुकी थी।

03:57 PM

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से केरल के लिये दो उड़ानों में बृहस्पतिवार को दो जुड़वा बच्चों और 11 गर्भवती महिलाओं सहित कुल 354 भारतीय नागरिक बृहस्पतिवार को स्वदेश जाएंगे। दरअसल, भारत ने कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू अंतरराष्ट्रीय यात्रा लॉकडाउन के बीच विदेशों से अपने फंसे हुए नागरिकों को वापस लाने के लिये अब तक का सबसे बड़ा अभियान शुरू किया है। इसे ‘वंदे भारत अभियान’ नाम दिया गया है। भारत सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि वह विदेशों में फंसे भारतीयों को चरणबद्ध तरीके से सात मई से स्वदेश लाएगी। दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास में प्रेस, सूचना एवं संस्कृति दूत नीरज अग्रवाल ने गल्फ न्यूज से कहा कि दो लाख से अधिक आवेदकों के डेटाबेस में से प्रथम यात्रियों को चयनित करना एक बहुत मुश्किल कार्य है, जिसमें दूतावास के लिये कई चुनौतियां हैं। इन आवेदकों में 6,500 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। खबर में कहा गया है कि दो लाख लोगों में करीब 354 लोग बृहस्पतिवार को प्रथम दो उड़ानों में भारत लौटेंगे, जो केरल जाएंगे। वाणिज्य दूतावास ने यात्रियों से हवाईअड्डे पर भीड़ नहीं लगाने की अपील की है। अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम यथासंभव योग्य लोगों को भेजने की कोशिश कर रहे हैं। हम लोगों से समझदारी दिखाने की उम्मीद करते हैं। हर किसी की तात्कालिकता का हल करना बहुत मुश्किल है।’’

03:54 PM

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सभी क्षेत्रों में कोविड-19 महामारी के खतरे कम होने के बाद लोगों को आगाह किया है कि वह जरूरी एहतियात बरतना कम न करें। चीन के एक सरकारी समाचार पत्र के अनुसार चीन के सभी क्षेत्रों में खतरा बृहस्पतिवार से अब तक के सबसे निचले स्तर पर जाना शुरू हुआ है। चीन ने हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी तथा वायरस का केंद्र रहे वुहान में पहले ही खतरा चेतावनी को कम कर लिया है और देश में कारोबार और फैक्ट्रियों ने काम करना शुरू कर दिया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि बुधवार को घरेलू स्तर पर संक्रमण के प्रसार का कोई नया मामले सामने नहीं आया जबकि विदेश के दो नए मामले सामने आए हैं। देश में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले मरीजों की संख्या 880 है। चीन में बुधवार को किसी भी व्यक्ति की इस वायरस की वजह से मौत नहीं हुई। देश में अब तक 4, 633 लोगों की मौत संक्रमण की वजह से हो चुकी है और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 82,885 है।

03:53 PM

सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति के प्रमुख शशि थरूर ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से एक बार फिर मांग की है कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समिति की बैठक की इजाजत दी जाए। बिरला को पत्र लिखकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि कोविड-19 के मामले पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़े हैं जिससे न सिर्फ स्वास्थ्यकर्मियों, बल्कि आम लोगों की सेहत को लेकर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं। थरूर ने कहा कि सांसदों का देश के प्रति उत्तरदायित्व है कि वे अपनी पूरी क्षमता से अपने कतर्व्य का निर्वहन करें। उन्होंने ब्रिटेन की संसद का हवाला देते हुए कहा कि उनकी समिति को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से बैठक करने की अनुमति दी जाए। कुछ दिनों पहले भी थरूर ने लोकसभा अध्यक्ष से समिति की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करने की अनुमति देने का आग्रह किया था।

03:53 PM

तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद के ससुर मौलाना सलमान का कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी जांच के लिए लिया गया नमूना नोएडा स्थित प्रयोगशाला से कहीं खो गया, जिसके बाद अब उनका नमूना फिर से जांच के लिए भेजा जाएगा। सहारनपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकरी डॉ. बी एस सोढी ने भाषा को बताया कि मौलाना साद की ससुराल सहारनपुर में है। उन्होंने बताया कि मौलाना साद के दो रिश्तेदारों के संक्रमित पाए जाने के बाद उनके निकट संबंधियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। सोढी ने बताया कि मौलाना साद के ससुर मौलाना सलमान सहित उनके निकट संबंधियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें उनके 15 रिश्तेदारों में संक्रमण नहीं पाया गया था। सोढी ने बताया कि इन रिश्तेदारों के साथ मौलाना सलमान की रिपोर्ट नहीं मिली, तो जांच में पता चला कि उनका नमूना प्रयोगशाला से खो गया है। उन्होंने बताया कि मौलाना सलमान का फिर से नमूना लेकर उसे जांच के लिए भेजा जाएगा।

03:53 PM

झारखंड से रेलवे को बड़ा राजस्व प्राप्त होता है, लेकिन फंसे हुए प्रवासियों को राज्य वापस लाने के लिए परिवहन का खर्च माफ नहीं किया गया है : राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

03:51 PM

पाकिस्तान स्पॉन्सर टेरेरिज़्म चाहे वो लश्कर-ए-तैयबा या हिजबुल मुजाहिदीन की तरफ से हो उसका एक ही मकसद है यहां के लोगों की जान माल को नुकसान पहुंचाना और शांति खराब करना। वहीं हमारा फर्ज़ है लोगों की जान के साथ-साथ अपनी जान की हिफाज़त करना: J&K पुलिस DGP दिलबाग सिंह

03:48 PM

एयर इंडिया ने अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के वैध वीजाधारकों और जाने की शर्तों को पूरा करने वाले विदेशी नागरिकों के लिये वंदे भारत अभियान के तहत सात से 14 मई तक वहां जाने वाली उड़ानों के लिये बुकिंग शुरू कर दी है । अधिकारियों ने कहा कि विदेशी नागरिकों या वैध वीजा धारकों से वही किराया लिया जायेगा, जो वहां से आने वाले भारतीय नागरिकों से लिया जा रहा है । भारत और अमेरिका के बीच वंदे भारत अभियान के तहत चल रही उड़ानों के लिये प्रति यात्री किराये के तौर पर एक लाख रुपये लिये जा रहे हैं। भारत और सिंगापुर के बीच उड़ान का किराया प्रति यात्री 18000 से 20000 रुपये है जबकि ब्रिटेन के लिये किराया प्रति यात्री के हिसाब से 50000 रुपये है। गृह मंत्रालय ने मंगलवार को स्पष्ट किया था कि जिस व्यक्ति के पास विदेशी भारतीय नागरिकता (ओसीआई) कार्ड या दूसरे देश की नागरिकता या उस देश का एक साल से अधिक अवधि का वैध वीजा है या ग्रीन कार्ड है , वह वंदे भारत अभियान के तहत भारत से उस देश की यात्रा का पात्र है । नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को घोषणा की थी कि एयर इंडिया सात से 13 मई तक 12 देशों के लिये 64 उड़ानों का संचालन करके कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे करीब 15000 भारतीयों को वापस लायेगा । एयरलाइन के अधिकारियों ने बताया कि कुछ उड़ानों में देरी होने से अब 64 उड़ानें सात से 14 मई तक चलेंगी ।

03:41 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विवेक तन्खा ने कहा है कि कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत कंपनियां सिर्फ प्रधानमंत्री राहत कोष में नहीं, बल्कि मुख्यमंत्री राहत कोष में भी योगदान दे सकती हैं तथा कोरोना संकट को देखते हुए राज्यों को इस संसाधन का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र में कहा, ‘‘यह गलत जानकारी फैलाई जा रही है कि मुख्यमंत्री राहत कोष में सीएसआर का पैसा नहीं दिया जा सकता। आप उद्योग जगत से अपील कर सकते हैं कि वे सीएसआर का पैसा राज्यों को दें।’’ मध्यप्रदेश से राज्यसभा सदस्य तन्खा के मुताबिक कंपनी अधिनियम-2013 के तहत निजी क्षेत्र के लिए सामजिक उत्तरदायित्व में कई गतिविधियां सूचीबद्ध होती हैं और राज्य सरकारें इसका लाभ उठा सकती हैं। उन्होंने कहा कि जो सवाल आमतौर उठाए जाते हैं, राज्य सरकार उन्हें नजरअंदाज करें क्योंकि ये कानून से ऊपर नहीं हो सकते।

03:41 PM

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बृहस्पतिवार को कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद से राज्य में 487 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था और इसे 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। देशमुख ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘‘लॉकडाउन के बाद से अब तक 487 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।’’ उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100 पर कोविड-19 से संबंधित कॉल्स की संख्या बढ़ी है। मंत्री ने बताया कि इस नंबर पर अब तक 85,309 कॉल्स आई हैं। राकांपा नेता ने यह भी कहा कि आवश्यक सेवा प्रदाताओं और आपात स्थिति में फंसे लोगों को अब तक 3,10,694 से पास जारी किए गए हैं। मंत्री ने बताया कि राज्य में 2,24,219 लोगों को पृथक किया गया है और 649 लोग पृथकवास नियम का उल्लंघन करते हुए पाए गए। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘राज्य सरकार 4,738 राहत शिविर चला रही है जहां 4,35,030 प्रवासी मजदूरों को भोजन के साथ शरण मुहैया कराई गई। अवैध परिवहन के 1,281 मामले दर्ज किए गए हैं।’’ उन्होंने बताया कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत 96,231 मामले दर्ज किए हैं जिससे 18,858 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 53,330 वाहनों को जब्त किया गया। देशमुख ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर उल्लंघनकर्ताओं से 3,56,81,994 रुपये का जुर्माना वसूला गया। पुलिसकर्मियों पर हमले की 189 घटनाएं दर्ज की गई।’’

03:39 PM

सहारनपुर मंडल में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए 233 लोगों में से 136 लोग स्वस्थ हो गए हैं। सहारनपुर के मण्डलायुक्त संजय कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सहारपुर मंडल में संक्रमित हुए लोगों की संख्या 233 है, जिनमें से 136 लोग स्वस्थ हो गए है। उन्होंने बताया कि अब पूरे मंडल में संक्रमित लोगों की संख्या 97 हैं। संजय कुमार ने ‘भाषा’ से कहा कि सहारनपुर मंडल में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली जिले आते हैं। सहारनपुर जिले में कोरोना वायरस से 190 लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से 101 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर जिले में 23 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 17 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। कुमार ने बताया कि शामली जिले में 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 18 मरीज ठीक हो गए हैं।

03:20 PM

विश्वव्यापी कोरोना संकट के बीच भारतीय तेल निगम के मथुरा स्थित तेलशोधक कारखाने ने अपने यहां कार्यरत एक हजार संविदाकर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया तथा उन्हें भौतिक दूरी के गुर सिखाते हुए आसपास के गांवों में संकुमणमुक्ति का अभियान चलाया। मथुरा रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक अरविंद कुमार ने कहा कि तेलशोधक कारखाने ने अपने सामाजिक दायित्वों के क्रम में पांच दिवसीय स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया जिसमें लगभग एक हजार संविदाकर्मियों की जांच की गई। उन्होंने बताया कि रिफाइनरी ने आसपास के गांवों में संक्रमणमुक्ति के लिए सेनेटाइजर का छिड़काव कराया। अधिकारी ने कहा कि शिविर के दौरान कर्मियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोने, फेस मास्क का उपयोग करने तथा शारीरिक स्वच्छता बनाए रखने के साथ ही सरकार द्वारा जारी जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया।

03:16 PM

पाकिस्तान में कोविड-19 से 38 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 564 तक जा पहुंची तथा संक्रमण के 1,523 नए मामलों के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 24 हजार से अधिक हो गई है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण और मौत के मामलों में हर रोज हो रही वृद्धि के बावजूद प्रधानमंत्री इमरान खान बृहस्पतिवार को लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने पर चर्चा करेंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में सामने आए सर्वाधिक 1,523 नए मामलों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या अब 24,073 हो गई है। इसने कहा कि बुधवार को 38 लोगों की कोविड-19 से मौत होने के बाद मृतकों की कुल संख्या 564 हो गई है। प्रधानमंत्री खान लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने पर चर्चा के लिए आज राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में सभी मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

03:08 PM

निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने 25 लाख रुपये सालाना से अधिक पैकेज वाले कर्मचारियों के वेतन में 10 प्रतिशत कटौती की घोषणा की है। कोरोना वायरस संकट से उपजे हालात को देखते हुए बैंक ने यह निर्णय किया है। कुछ हफ्ते पहले ही बैंक के शीर्ष प्रबंधन अधिकारियों ने 2020-21 के लिए अपने वेतन में स्वैच्छिक रूप से 15 प्रतिशत कटौती की घोषणाा की थी। कोरोना वायरस संकट का अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है। इसलिए कई कॉरपोरेट घराने वेतन में कटौती कर रहे हैं और कुछ ने कर्मचारियों की छंटनी की है। सबसे ज्यादा बुरा असर असंगठित क्षेत्र पर पड़ा है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) की रपट के अनुसार देश में बेरोजगारी दर तीन मई के सप्ताह में 27 प्रतिशत पर पहुंच गयी। कोटक समूह के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी सुखजीत एस. पसरीचा ने कर्मचारियों को भेजे संदेश में कहा, ‘‘ शुरुआत में जो स्थिति दो से तीन महीने के लिए दिख रही थी। अब वह महामारी में बदल चुकी है और इससे लोगों की जान और आजीविका दोनों पर गंभीर असर पड़ रहा है। मौजूदा हालातों से साफ है कि यह महामारी जल्द नहीं जाने वाली है।’’ उन्होंने कहा कि वेतन में कटौती का फैसला कारोबार को बचाए रखने के लिए किया गया है। यह वेतन कटौती मई 2020 से लागू होगी।

03:05 PM

यूक्रेन में तैनात, पाकिस्तानी विदेश सेवा के एक अधिकारी को एक स्थानीय कर्मचारी का यौन शोषण करने का दोषी पाए जाने के बाद बर्खास्त कर दिया गया है। विदेश मंत्रालय की ओर से पांच मई को जारी बर्खास्तगी के आदेश के अनुसार पाकिस्तानी विदेश सेवा में ग्रेड 18 का अधिकारी वकार अहमद कीव में प्रथम सचिव के पद पर तैनात था। अहमद को घोर कदाचार का दोषी पाया गया। आदेश के अनुसार, अहमद का आचरण एक अधिकारी और भद्र पुरुष के अनुरूप नहीं पाया गया और ऐसा आचरण सेवा के अनुशासन के भी प्रतिकूल था। अहमद पर एक स्थानीय सफाई कर्मी का यौन शोषण करने, अधिकार का दुरुपयोग करने, प्रतिकूल वातावरण निर्मित करने और कीव में स्थानीय कर्मचारी को अवैध रूप से बर्खास्त करने का भी आरोप था। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने उसे दोषी पाया और तत्काल प्रभाव से सेवा से बर्खास्त कर दिया। नियमानुसार, अधिकारी देश के सेवा न्यायाधिकरण में अपील दायर कर सकता है।

03:01 PM

कर्नाटक के दावणगेरे में 55 वर्षीय एक महिला ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया, जिससे राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढकर 30 हो गई जबकि आठ और लोगों के इसकी चपेट में आने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 700 के पार चला गया । प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि मृत महिला मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित थी। उन्हें गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह वेंटिलेटर पर थीं । विभाग ने बताया कि आज दोपहर दावणगेरे के कोविड- 19 अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया। विभाग ने यह भी बताया ,‘‘पिछली शाम से आज दोपहर तक संक्रमण के आठ नये मामले सामने आये हैं ।’’ अभी तक राज्य में कोरोना वायरस से 701 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 30 लोगों की मौत हो गई और 363 स्वस्थ हो चुके हैं । आठ नये मामलों में से तीन दावणगेरे से, तीन कलबुर्गी और एक-एक बेलगावी जिला और बेंगलुरू शहर से हैं । चार मामले पहले संक्रमित हुए मरीजों के संपर्क में आने के हैं जबकि तीन इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) से पीड़ित थे और एक गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण का मामला है । इन आठ नए मरीजों में पांच महिलायें और तीन पुरुष हैं ।

02:59 PM

उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कोरोना संकट के समय कहीं नजर नहीं आ रहे और जनता अब भगवान भरोसे इस संकट से जूझ रही है। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस कमेटी और पार्टी के राज्य प्रभारी अनु्ग्रह नारायण सिंह पर भी सवाल खड़े करते हुए यह दावा किया कि कोरोना संकट से निपटने में राज्य इकाई के प्रयासों में समन्वय की पूरी तरह से कमी है। उपाध्याय ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ बातचीत में कहा, ‘‘ उत्तराखंड में समस्या यह है कि हर विधानसभा में जितने लोग (कांग्रेस की तरफ से) चुनाव लड़ना चाहते हैं वो सामान बांट रहे हैं। उससे एक नयी तरह की स्थिति पैदा हो गई है। जबकि होना यह चाहिए था कि राज्य इकाई और प्रदेश के प्रभारी (अनुग्रह नारायण सिंह) सबको साथ लेकर यह काम करवाते। ऐसी स्थिति में लोगों को कुछ फायदा होता।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रयासों में समन्वय की कमी है तो उन्होंने कहा, ‘‘पूरी तरह से समन्वय की कमी है।’’ उपाध्याय ने कहा, ‘‘सोनिया जी और राहुल जी ने पहल की है। उन्होंने गरीबों की आवाज बनने की कोशिश की। हमें लगता हैं कि राज्यों में वो चीज नहीं दिखाई दे रही। उत्तराखंड में भी यही है। हमारी पार्टी के लोग काम कर रहे हैं, लेकिन जिस समन्वय के साथ प्रयास होना चाहिए था, वह दिख नहीं रहा है।’’

02:35 PM

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परीषद (एआईसीटीई) ने कहा है कि स्नातकोत्तर डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स पेश करने वाले स्वतंत्र रूप से संचालित बिजनेस स्कूलों या प्रबंधन कालेजों में नया शैक्षणिक सत्र 1 जुलाई से शुरू होगा और संस्थानों को फीस में वृद्धि की अनुमति नहीं होगी । एआईसीटीई के सदस्य राजीव कुमार ने कहा, ‘‘ स्वतंत्र रूप से संचालित सभी संस्थानों को नये अकादमिक कैलेंडर का पालन करना होगा जो प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीएम) और प्रबंधन में स्नातकोत्तर में सर्टिफिकेट (पीजीसीएम) कोर्स संचालित करते हैं । संस्थान अधिसूचित तिथि के अनुरूप आनलाइन माध्यम से सत्र शुरू कर सकते हैं और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देशों के बाद ही नियमित कक्षा (आमने सामने बैठकर) का संचालन करेंगे ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘संस्थान शैक्षणिक सत्र 2020-21 में फीस में वृद्धि नहीं करेंगे और न ही चुने गए छात्रों को लॉकडाउन के दौरान अग्रिम भुगतान के लिये बाध्य करेंगे । ’’

02:33 PM

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वजह से लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय राजधानी से पहली विशेष ट्रेन करीब 1,200 प्रवासी श्रमिकों को लेकर बृहस्पतिवार रात आठ बजे उनके गृह राज्य मध्य प्रदेश रवाना होगी। ये श्रमिक बंद की वजह से यहां फंसे हुए हैं। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ दिल्ली के आश्रय गृहों में रह रहे मध्य प्रदेश के करीब 1,200 प्रवासी श्रमिकों को लेकर यह ट्रेन उनके गृह राज्य रवाना होगी।’’ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में फंसे बिहार और उत्तर प्रदेश के वैसे प्रवासी श्रमिक जो अपने घर लौटने की इच्छा रखते हैं, उन्हें गृह राज्य भेजने के लिए दिल्ली सरकार इन दोनों राज्यों की सरकार से भी बातचीत कर रही है। मध्य प्रदेश के लिए विशेष ट्रेन रात आठ बजे रवाना होगी। अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश जा रहे प्रवासी श्रमिकों की जांच की जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में करीब 10,000 प्रवासी श्रमिक सरकार द्वारा बनाए गए आश्रय स्थलों में रह रहे हैं। हाल में सरकार ने प्रवासी श्रमिकों को उनके राज्य तक आवाजाही की सुविधा प्रदान करने के लिए मुख्य सचिव (सामाजिक कार्यकर्ता) पी के गुप्ता को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

02:33 PM

भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस नेताजी सुभाष के दो नाविकों में फ्लू के लक्षण पाये जाने के बाद उनकी कोविड—19 जांच कराई गई है । रक्षा प्रवक्ता विंग कमांडर एम एस हुडा ने गुरूवार को बताया कि दोनों नाविकों के निकट संपर्क के लोगों को पृथक—वास में भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि फ्लू के लक्षण वाले दोनों नाविकों की जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा है । प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा कि प्रोटोकॉल एवं नियमों के अनुसार अन्य जवानों को एहतियातन पृथक—वास में भेज दिया गया है। प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि कितने कर्मियों को पृथक—वास में भेजा गया है ।

02:33 PM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बृहस्पतिवार को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक रसायनिक संयंत्र से गैस रिसाव होने की घटना पर बृहस्पतिवार को दुख जताया और घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि घटना को दुर्भाग्यापूर्ण बताते हुए राव ने गैस लीक के कारण बीमार पड़े लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

02:32 PM

आंध्र प्रदेश सरकार ने एक रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव होने के बाद विशाखापत्तनम के लोगों से न घबराने और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए काम कर रहे अधिकारियों के साथ सहयोग करने की बृहस्पतिवार को अपील की। आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम के पास बृहस्पतिवार तड़के एक पॉलिमर संयंत्र से गैस के रिसाव ने पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों को अपनी चपेट में ले लिया। इस घटना में आठ लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोगों को सांस लेने में दिक्कत और दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसने गंभीर औद्योगिक आपदा की आशंका को बढ़ा दिया है। राज्य के आईटी एवं उद्योग मंत्री एम गौतम रेड्डी ने सिलसिलेवार कई ट्वीट कर कहा कि विशाखापत्तनम में उद्योग विभाग में महाप्रबंधक के कार्यालय में एक हेल्पडेस्क बनाया गया है। उन्होंने कहा कि लोग उप निदेशक एस प्रसाद राव से उनके मोबाइल नंबर 7997952301 और 891923934 पर संपर्क कर सकते हैं तथा एक अन्य अधिकारी आर ब्रह्म से मोबाइल नंबर 9701197069 पर संपर्क कर सकते हैं। रेड्डी ने ट्वीट किया, ‘‘हमने संबंधित अधिकारियों को युद्ध स्तर पर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। गांवों को खाली कराया जा रहा है। लोगों से न घबराने और अधिकारियों के साथ सहयोग करने का अनुरोध किया जाता है।’’

02:31 PM

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 89 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है। इस दौरान 3,561 संक्रमण के नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 52,952 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण से 15,266 मरीज ठीक हो गए हैं और एक रोगी देश से बाहर जा चुका है। कोविड-19 से संक्रमित 35,902 मरीजों का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, " इस प्रकार, करीब 28.83 प्रतिशत मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। " कुल मामलों में 111 विदेश नागरिक भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद की पूर्व सदस्य शमिका रवि की ओर से किए डेटा विश्लेषण के मुताबिक, एक्टिव मामले 6.6 फीसदी की दर से बढ़ रहे हैं और हर 11 दिन में दोगुने हो रहे हैं। उनके विश्लेषण के मुताबिक, नए मामले मुख्य रूप से महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात से आ रहे हैं। तमिलनाडु में मामलों की एक बड़ी दूसरी लहर देखी जा रही है लेकिन वहां बड़ी संख्या में मरीज ठीक भी हो रहे हैं। रवि के डेटा विश्लेषण के मुताबिक प्रति 10 लाख लोगों पर मौत की दर को दिल्ली ने मामले अधिक होने के बावजूद स्थिर रखा हुआ है,जबकि पश्चिम बंगाल में बड़ा इजाफा हुआ है। मंत्रालय ने बताया कि बुधवार सुबह से कुल 89 मरीजों की जान गई है ।

02:13 PM

पाकिस्तानी सेना ने बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा की अग्रिम चौकियों और गांवों पर गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे। भारतीय सेना ने इसका माकूल जवाब दिया। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर लगातार छठे दिन पाकिस्तानी सैनिकों ने गोलीबारी करके और मोर्टार के गोले दागकर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा, ‘‘ आज सुबह 11 बजे पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए पुंछ के कस्बा, शानपुर और किर्नी सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे।’’ उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने इसका कड़ाई से जवाब दिया और अंतिम खबर आने तक दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

02:09 PM

अमेरिका के वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि विदेशी नागरिकों के लिए जारी सभी वीजा और विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के लोगों के लिए ओसीआई कार्ड वीजा मुक्त यात्रा को तब तक के लिए निलंबित कर दिया गया है, जब तक अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर भारत का प्रतिबंध लागू रहता है। उसने एक बयान में कहा कि भारत में मौजूद जिन विदेशी नागरिकों की वीजा की अवधि समाप्त हो गई है और जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध के कारण भारत के बाहर यात्रा नहीं कर सकते, वे वीजा की अवधि बढ़ाए जाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनसे अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा। दूतावास ने कहा है कि भारत नहीं गए ओसीआई कार्ड धारकों को वीजा मुक्त यात्रा की जो सुविधा दी गई थी, वह भारत से और भारत में अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लागू रहने तक निलंबित रहेगी। इस समय भारत में मौजूद ओसीआई कार्डधारकों का कार्ड वैध रहेगा।

02:09 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की मौत पर बृहस्पतिवार को शोक जताते हुए कहा कि उनके परिवार को एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘अमित जी अपनी जान की परवाह न करते हुए कोरोना वायरस इस महामारी के समय हम दिल्ली वालों की सेवा करते रहे। वह खुद संक्रमित हो गए और हमें छोड़ कर चले गए। मैं उनकी शहादत को सभी दिल्लीवासियों की ओर से नमन करता हूं। उनके परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी।’’ दिल्ली पुलिस के 31 वर्षीय कांस्टेबल की मंगलवार शाम को बीमार पड़ने के बाद मौत हो गई थी और उनके नमूने की जांच रिपोर्ट में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह दिल्ली पुलिस में इस संक्रमण से होने वाली पहली मौत है। पुलिस ने बताया कि हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले यह कांस्टेबल उत्तर पश्चिम दिल्ली के भारत नगर पुलिस थाने में तैनात थे।

01:56 PM

कोविड-19 महामारी की वजह से विदेशों में फंसे आर्थिक रूप से कमजोर भारतीयों को स्वदेश लाने के लिये भारतीय समुदाय कल्याण कोष के इस्तेमाल हेतु उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की गयी है। सरकार ने विमानों और जहाजों की मदद से विदेशों में फंसे भारतीयों को चरणबद्ध तरीके से स्वदेश लाने का फैसला किया है लेकिन इन भारतीयों को स्वदेश लौटने के लिये यात्रा किराया देना होगा। गैर सरकारी संगठन प्रवासी लीगल सेल ने यह याचिका दायर की है। इसमें दावा किया गया है कि खाड़ी के देशों में बड़ी संख्या में कम कौशल वाले श्रमिक कार्यरत हैं और कोविड-19 महामारी से उत्पन्न बेरोजगारी के दौर में अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिये बड़े संकट से जूझ रहे हैं। अधिवक्ता जोस अब्राहम के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है कि संकट के वक्त में इन भारतीयों के स्वदेश लौटने के लिये किराया निर्धारित करना पहले से ही बेरोजगार और आवास समस्या से जूझ रहे इन प्रवासी कामगारों पर अतिरिक्त बोझ डालेगा और इससे विदेश में उनकी स्थिति ज्यादा दयनीय हो जायेगी। याचिका में कहा गया है कि संकट के इस दौर में विदेशों में फंसे आर्थिक रूप से कमजोर भारतीयों की मदद के लिये सरकार को 2009 में बनाये गये भारतीय समुदाय कल्याण कोष का इस्तेमाल करना चाहिए।

01:55 PM

वैश्विक इस्पात कंपनी ‘आर्सेलरमित्तल’ को वर्ष 2020 की पहली तिमाही में 1.1 अरब डॉलर का शुद्ध घाटा हुआ है। पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी ने 40 करोड़ डॉलर का शुद्ध लाभ कमाया था। कंपनी जनवरी से दिसंबर की अवधि को अपना वित्तवर्ष मानती है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘ आर्सेलरमित्तल को 2020 की जनवरी-मार्च तिमाही में 1.1 अरब डॉलर का घाटा हुआ है। इससे पहले 2019 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में यह घाटा 1.9 अरब डॉलर था। वर्ष 2019 की पहली तिमाही में कंपनी को 40 करोड़ डॉलर का लाभ हुआ था।’’ बयान के मुताबिक चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी लक्ष्मी निवास मित्तल ने कहा, ‘‘कंपनी का बेहतर परिचालन प्रदर्शन कोविड-19 संकट से दब गया। हम अहम मानवीय चुनौती से जूझ रहे हैं। कंपनी की प्राथमिकता अपने लोगों और जहां हम काम करते हैं वहां के समुदाय को अनिवार्य मदद मुहैया कराना है। साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाना भी।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी कारोबार को बचाने के लिए सोच-समझकर आगे बढ़ेगी। कंपनी ने मांग की कमी के चलते अपना उत्पादन भी गिरा दिया है।

01:31 PM

भारतीय वायु सेना के एक परिवहन एमआई—17 हेलिकॉप्टर को बृहस्पतिवार को खराब मौसम के कारण सिक्किम में आपात स्थिति में उतारना पड़ा । एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि खराब मौसम के कारण वायुसेना के हेलिकॉप्टर को सिक्किम के मुकुतांग के निकट उतारना पड़ा, इसमें सवार सभी लोग सुरक्षित हैं । अधिकारी के अनुसार इसमें वायुसेना के चार एवं सेना के दो जवान सवार थे । उन्होंने बताया कि यह हेलिकॉप्टर चैटन से मुकुतांग तक रखरखाव के नियमित उड़ान पर था और घटना में इसे नुकसान पहुंचा है । वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया, ‘'इस घटना के कारणों का पता लगाने के लिये जांच के आदेश दिये गये हैं ।’'

01:22 PM

दिल्ली सरकार कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल अमित कुमार के परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देगी : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

01:22 PM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव से लोगों की मौत पर शोक प्रकट किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की । राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ विशाखापत्तनम में एक रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव की घटना के समाचार से दुखी हूं जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मैं इस घटना में घायल लोगों के स्वस्थ्य होने और सभी की सुरक्षा की कामना करता हूं। ’’ कोविंद ने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि प्रशासन स्थिति को जल्द से जल्द नियंत्रण में लाने के लिये हर संभव प्रयास करेगा।’’ गौरतलब है कि विशाखापत्तनम में एक संयंत्र से गैस रिसाव के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई जबकि तकरीबन 100 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

01:20 PM

आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम के पास बृहस्पतिवार तड़के एक पॉलिमर संयंत्र से गैस के रिसाव ने पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों को अपनी चपेट में ले लिया। इस घटना में छह लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोगों को सांस लेने में दिक्कत और दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसने गंभीर औद्योगिक आपदा की आशंका को बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लिया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर चिंता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने गृह मंत्रालय और एनडीएमए के अधिकारियों से स्थिति के संबंध में बात की है जो हालात पर करीबी नजर रखे हुए हैं । उन्होंने कहा, ‘‘ मैं सभी की सुरक्षा और विशाखापत्तनम के लोगों की कुशलक्षेम की प्रार्थना करता हूं । ’’ यहां पास में गोपालपत्तनम के तहत आने वाले वेंकेटपुरम गांव में स्थित एलजी पॉलिमर्स लिमिटेड के संयंत्र से स्टाइरीन वाष्प का रिसाव हुआ है। मृतकों में आठ साल का एक बच्चा भी शामिल है जबकि प्रभावित लोगों को निकालने के लिए गए कई पुलिसकर्मी भी इससे प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा, प्रभावित गांव से भागने के दौरान दो लोग एक बोरवेल में गिर पड़े जिससे उनकी मौत हो गई। उनके शवों को बाद में निकाल लिया गया। प्रभावित लोग ऑटो और दो पहिया गाड़ियों पर चिकित्सकीय सहायता के लिए दौड़े जबकि सरकारी कर्मियों ने जो भी संभव हुआ, वो प्राथमिक उपचार उन्हें देने की कोशिश की। लोग सड़क किनारे और नालों के पास बेहोश पड़े हुए थे, जो स्थिति की गंभीरता को बयान करता है। वही

01:20 PM

संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना वायरस संकट से आने वाले दिनों में बुरी तरह प्रभावित होने वाले देशों में इस महामारी से निपटने के लिए सहायता राशि दो अरब डॉलर से बढ़ाकर 6.7 अरब डॉलर करने की बृहस्पतिवार को अपील की। संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों कह एजेंसी के प्रमुख मार्क लॉकॉक ने दोहराया कि इस महामारी का सबसे बुरा दौर तीन से छह महीने में दुनिया के सबसे गरीब देशों में आने की संभावना नहीं है। लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि इस बात के सबूत हैं कि इन देशों में आय पर असर पड़ा है। नौकरियां खत्म हुई हैं, खाद्य आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई है और कीमतें बढ़ रही हैं। बच्चों को टीका नहीं लग पा रहा तथा भोजन नहीं मिल पा रहा है। संयुक्त राष्ट्र की नयी अपील में नौ अतिरिक्त अरक्षित देश बेनिन, जिबूती, लाइबेरिया, मोजाम्बिक, पाकिस्तान, फिलीपीन, सिएरा लियोन, टोगो और जिम्बाब्वे शामिल हैं। लॉकॉक ने कहा, ‘‘अत्यंत गरीब देशों में हम पहले ही अर्थव्यवस्था चरमराते हुए देख सकते हैं। अगर हमने अभी कदम नहीं उठाए तो इन देशों में संघर्ष, भुखमरी तथा गरीबी बढ़ेगी।’’

01:19 PM

मिजोरम सरकार ने प्राधिकारियों को सूचित किए बिना राज्य लौटे 150 से अधिक लोगों को पृथक-वास में रखा है। गृह सचिव ललबैकसांगी ने बताया कि ये लोग असम, मणिपुर, मेघायल एवं त्रिपुरा से लौटे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘चार पूर्वोत्तर राज्यों से लौटे 154 लोगों को विभिन्न जिलों में पृथक-वास में रखा गया है।’’ अधिकारी ने बताया कि ये लोग सरकार को बताए बिना वापस आए जिसके कारण प्रबंधन प्रणाली में अंतर पैदा हो गया था। इस बीच, राज्य में मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपल्स मूवमेंट ने बाहर से स्वयं आए लोगों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है।

01:00 PM

जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण यहां एक व्यक्ति की मौत हो गयी जिससे इस मौत के साथ केंद्र शासित प्रदेश में इस वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़ कर नौ हो गयी है । अधिकारियों ने बताया कि शहर के आलमगारी बाजार क्षेत्र निवासी की यहां एक अस्पताल में बुधवार की देर रात मौत हो गयी । उसकी उम्र 35 साल के आस पास थी । अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक नजीर चौधरी ने बताया कि मरीज को मंगलवार को न्यूमोनिया के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसी दिन उसका नमूना जांच के लिये भेजा गया । उन्होंने कहा क मरीज की बुधवार की रात मौत हो गयी और उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आयी थी । अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण यह नौवीं मौत है जबकि श्रीनगर में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है । जम्मू कश्मीर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 775 मामले सामने आये हैं जबकि 322 इससे ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं ।

12:28 PM

केल में पुलिस ने एर्नाकुलम जिले के कोत्थाटुकुलम में प्रवासी मजदूरों पर लाठीचार्च किया। पुलिस ने मजदूरों की भीड़ को हटाने के लिए ये लाठीचार्ज किया है। मजदूर खुद को अपने गृह राज्य लौटाने की मांग कर रहे थे।



 

11:15 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में हालात का बृहस्पतिवार को जायजा लिया और लोगों की सुरक्षा तथा कुशल क्षेम की प्रार्थना की। विशाखापत्तनम में एक रासायनिक संयंत्र से गैस का रिसाव होने से छह लोगों की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री ने टि्वटर पर लिखा कि उन्होंने हालात के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से बात की। उन्होंने बताया कि स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं विशाखापत्तनम में सभी की सुरक्षा और कुशल क्षेम की प्रार्थना करता हूं।’’ गौरतलब है कि विशाखापत्तनम में बृहस्पतिवार तड़के एक रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव होने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और करीब 100 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

09:56 AM

राजस्थान में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 2 लोगों की मौत, 38 नए मामले सामने आए हैं।

09:44 AM



 

09:28 AM

देश में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 53 हजार के करीब

कोरोना वायरस के चलते देश को 17 मई तक के लिए लॉकडाउन है। इसके बावजूद भी संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 52 हजार, 952 पहुंच गई है और 1783 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि राहत की बात यह है कि 15 हजार, 266 लोग ठीक हो चुके हैं और एक मरीज देश छोड़कर बाहर चला गया था। कुल मिलाकर 35 हजार, 902 मरीज अभी सक्रीय हैं।  पूरी खबर पढ़ें

09:10 AM

दुनिया मुश्किल समय से गुजर रही है। भारत की संस्कृति ने हमेशा दुनिया को दिशा दिखाई है। भगवान बुद्ध केवल पात्र नहीं बल्कि पवित्र विचार हैं: पीएम मोदी

09:09 AM

बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमित नहीं हैं, किसी एक प्रसंग तक सीमित नहीं हैं। सिद्धार्थ के जन्म, सिद्धार्थ के गौतम होने से पहले और उसके बाद इतनी शताब्दियों में समय का चक्र अनेक स्थितियों, परिस्थितियों को समेटते हुए निरंतर चल रहा है: प्रधानमंत्री मोदी

09:06 AM

आपने इस समारोह को कोरोना वैश्विक महामारी से मुकाबला कर रहे पूरी दुनिया के हेल्थ वर्कर्स और दूसरे सेवा-कर्मियों के लिए प्रार्थना सप्ताह के रुप में मनाने का संकल्प लिया है। करुणा से भरी आपकी इस पहल के लिए मैं आपकी सराहना करता हूं: PM मोदी

09:06 AM

लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर के अलावा श्रीलंका के श्री अनुराधापुर स्तूप और वास्कडुवा मंदिर में हो रहे समारोहों का इस तरह एकीकरण बहुत ही सुंदर है। हर जगह हो रहे पूजा कार्यक्रमों का ऑनलाइन प्रसारण होना अपने आप में अद्भुत अनुभव है: PM मोदी

09:04 AM

मैं बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सभी को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। आज, स्थिति ऐसी है कि मैं शारीरिक रूप से बुद्ध पूर्णिमा कार्यक्रमों में भाग नहीं ले सकता। सभी समारोहों में आपके साथ रहना मेरी खुशी होगी, लेकिन आज जो हालात हैं, वे हमें इसकी इजाजत नहीं देते हैं: पीएम मोदी
 

09:03 AM


बुद्ध पूर्णिमा के पीएम नरेंद्र मोदी अपना संबोधन दे रहे हैं...यहां जाने हर अपडेट



 

08:44 AM

विशाखापट्टनम में फार्मा कंपनी में गैस लीक

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के आर.आर. वेंकटपुरम गांव में एल.जी पॉलिमर उद्योग में रासायनिक गैस लीकेज की सूचना मिलने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। यह घटना गुरुवार सुबह हुई। ताजा जानकारी के मुताबिक घटना में एक बच्चे सहित 3 लोगों की मौत हो गई है। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (डीएमएचओ) ने तीन लोगों की मौत की जानकारी दी है। आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद लोगों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। पूरी खबर पढ़ें...

08:22 AM


ओडिशा में कोरोना के 20 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 205 हो गई है। वहीं, अब तक 2 लोगों की मौत राज्य में कोरोना से हुई है। 61 लोग ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं: राज्या स्वास्थ्य विभाग 



 

07:25 AM

मध्यप्रदेशः इंदौर में पुलिस पर कहर बरपा रहा कोरोना वायरस

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिन-रात पहरा दे रहे पुलिसकर्मी खुद को इस संक्रमण से नहीं बचा पा रहे हैं। मध्यप्रदेश का हॉटस्पॉट इंदौर पुलिसकर्मियों के लिए टेढ़ी खीर बनता जा रहा है। यहां अब तक 31 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं। संक्रमित पुलिसकर्मियों में 22 का इलाज चल रहा है, 8 को पूरी तरह से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। पूरी खबर पढ़ें

07:23 AM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब से थोड़ी देर में आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ऑनलाइन वेसाक वैश्विक समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी इस अवसर पर सुबह सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर एक अहम संबोधन देंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बुद्ध पूर्णिमा का पर्व लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से मनाया जाएगा। यह पर्व संक्रमण से मारे गए लोगों की याद में और कोरोना-19 योद्धाओं के सम्मान में मनाया जा रहा है। सांस्कृतिक मंत्रालय, इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कन्फेडरेशन (आईबीसी) के साथ मिलकर एक आभासी प्रार्थना कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसमें दुनिया भर के बौद्ध संघ के प्रमुख वीडियो स्ट्रीमिंग के जरिए हिस्सा लेंगे। बुद्ध पूर्णिमा पर ‘वेसाक दिवस’ भगवान बुद्ध के जन्म, बुद्धत्व की प्राप्ति और उनके महापरिनिर्वाण की स्मृति में मनाया जाता है। 
 

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 7th may coronavirus covid 19 update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे