Aaj ki Taja Khabar: रेलवे 12 मई से चुनिंदा यात्री ट्रेन सेवा बहाल करेगी

By स्वाति सिंह | Published: May 10, 2020 06:43 AM2020-05-10T06:43:06+5:302020-05-10T21:54:00+5:30

aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 10th may coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: रेलवे 12 मई से चुनिंदा यात्री ट्रेन सेवा बहाल करेगी

तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

नई दिल्ली: देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या रविवार को 2,109 हो गई और संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 62,939 पर पहुंच गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 128 लोगों की मौत हुई और 3,277 मामले सामने आए हैं।

मंत्रालय ने बताया कि देश में 41,472 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जिनका इलाज चल रहा है जबकि 19,357 लोग स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। संक्रमण के कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। कुल 2,109 मृतकों में से, सबसे अधिक 779 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई है।

तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।
 

LIVE

Get Latest Updates

03:54 PM

कर्नाटक में एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 53 नये मामले सामने आए

कर्नाटक में रविवार को कोविड-19 के 53 नये मामले सामने आए जो एक दिन में आए नये मामलों में सबसे अधिक है। इसके साथ में राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 847 हो गई है जबकि एक और व्यक्ति की मौत से राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 31 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सबसे अधिक 22 नये मामले बेलगावी में आए जबकि आठ-आठ नये मामले बागलकोट और शिमोगा जिलों में आए है।

03:54 PM

ब्रिटेन में फंसे 329 भारतीय नागरिक स्वदेश लौटे

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर में लगी यात्रा पाबंदियों के कारण ब्रिटेन में फंसे 329 भारतीय नागरिक एयर इंडिया के विमान से शनिवार देर रात यहां पहुंचे। एक सूत्र ने बताया कि एयर इंडिया का बोइंग 777 विमान शनिवार को लंदन से रवाना हुआ और 329 भारतीयों को लेकर देर रात करीब डेढ़ बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीएसएमआईए) पर उतरा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि विमान में 329 यात्री सवार थे। यह उड़ान कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की वतन वापसी के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ के तौर पर एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित की जा रही 63 उड़ानों में से एक है।

03:54 PM

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,980 हुए

चेन्नई के कोयमबेदू थोक बाजार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने से राज्य में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। सीमाई जिले चित्तूर और एसपीएस नेल्लोर में पिछले 24 घंटे में क्रमश: 16 और पांच मामले सामने आए हैं जिससे राज्य में संक्रमण के मामले बढ़ कर 1,980 पर पहुंच गए हैं। आधिकारिक बुलेटिन में बताया गया कि कुर्नूल जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत का एक नया मामला सामना आया है जिसे बाद संक्रमण से मरने वालों की संख्या 45 हो गई। विजयनगरम में शनिवार को हुई एक मौत के मामले को सूची में नहीं जोड़ा गया है। अधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि चेन्नई के कोयमबेदू थोक बाजार से लौटे लोगों के संपर्क में आए 160 से अधिक लोगों का चित्तूर जिले में पता लगाया गया और इन लोगों की पिछले दो दिन में आई जांच रिपोर्ट में 27 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

03:54 PM

कोरोना वायरस के बीच कबाड़ नीति से मिलेगी वाहनों की मांग बढ़ाने में मदद

बहुप्रतीक्षित वाहन कबाड़ नीति से वायु प्रदूषण घटाने, ईंधन की खपत कम करने और सड़क दुर्घटनाओं में तो कमी लाने में मदद मिलेगी ही, इससे कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में नए वाहनों की मांग भी बढ़ेगी। उद्योग क्षेत्र के सूत्रों ने यह बात कही। उद्योगजगत के एक सूत्र ने कहा कि प्रस्तावित वाहन कबाड़ नीति को केंद्र के साथ राज्य सरकारों के समर्थन की भी जरूरत है। उद्योग के एक अन्य सूत्र ने कहा कि दोनों स्तरों पर सरकारों को साथ मिलकर इस कार्यक्रम को सफल बनाना होगा।

03:53 PM

कोरोना वायरस: योगी ने दिये आगरा, मेरठ और कानपुर में उच्च स्तरीय दल भेजने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड—19 संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित आगरा, मेरठ और कानपुर जिलों में हालात का जायजा लेने के लिये एक—एक उच्च स्तरीय चिकित्सकीय दल भेजने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन व्यवस्था की रविवार को यहां उच्च स्तरीय समीक्षा करते हुए कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने तथा परिस्थिति पर निगरानी रखने के लिए आगरा, मेरठ और कानपुर जिलों में एक—एक उच्च स्तरीय चिकित्सकीय दल भेजा जाए।

03:53 PM

PM मोदी मुख्यमंत्रियों से सोमवार को बात करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार दोपहर को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी है। कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ यह पांचवीं बैठक होगी।

11:36 AM

सिक्किम सेक्टर में नाकू ला के पास भारतीय, चीनी सैनिकों के बीच झड़प

भारत-चीन सीमा से लगने वाले सिक्किम सेक्टर के नाकू ला के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच शनिवार को तीखी झड़प हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस घटना में कई सैनिकों को मामूली चोट भी आई है। उन्होंने बताया कि स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिक अलग हो गए। एक सूत्र ने बताया, “सैनिक निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप परस्पर समझ से ऐसे मामलों को सुलझा लेते हैं। इस तरह की घटना काफी समय बाद हुई है।”

11:36 AM

राजस्थान में एक और मौत, संक्रमण के 33 नये मामले आए सामने

राजस्थान में कोरोना वायरस से एक और मरीज की मौत हो जाने के बाद इस संक्रमण से राज्य में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है। इसके अलावा रविवार को संक्रमण के 33 नये मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3,741 हो गयी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह ने बताया कि जयपुर में वायरस से संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई। राज्य में इस संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 107 हो गई है। उन्होंने बताया कि रविवार को संक्रमण के 33 नये मामले सामने आये, जिनमें से जयपुर में 10, उदयपुर एवं कोटा में नौ-नौ, अजमेर एवं पाली में दो-दो और डूंगरपुर में एक मामला सामने आया है।

11:36 AM

कोरोना ने छीनी लखनऊ की जायके और स्वाद की गलियों की रौनक

यह रमजान का मुबारक महीना है और इन दिनों राजधानी लखनऊ की जो गलियां और सड़कें सुबह शाम खुश्बू और जायके से महकती रहती थीं, वहां अब कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन के चलते सन्नाटा पसरा है । न सहरी की रौनक दिखाई देती है और न ही इफ्तार की रंगत बची है। मशहूर फूड चेन ‘दस्तरख्वान’ के प्रबंधक जावेद सिद्दीकी ने 'भाषा' से कहा, ''कोरोना संक्रमण ने नवाबों के शहर के जायकों और खुश्बू को बेडियों में जकड लिया है । हालांकि पहले ज्यादातर रोजे़दार सहरी घरों में ही जलपान, शरबत—दूध आदि से कर लेते थे लेकिन पुराने लखनऊ के अकबरी गेट पर जायके के शौकीनों का मजमा सुबह ही लग जाता था ।''

09:56 AM

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने दैनिक अपडेट में बताया कि देश में कोरोना से मृतकों की संख्या 2109 हो गई जबकि संक्रमितों की तादाद 62939 पर पहुंच गई है। मंत्रालय के अनुसार अब भी 41, 472 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं जबकि 19357 लोग ठीक हो चुके हैं। 

08:21 AM

कुवैत से 163 भारतीयों को लेकर हैदराबाद पहुंचा एयर इंडिया का विमान

कुवैत से 163 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान शनिवार रात हैदराबाद हवाई अड्डे पर उतरा। सूत्रों ने बताया कि रात करीब दस बजे विमान हवाईअड्डे पर उतरा। उन्होंने बताया कि आव्रजन औपचारिकताओं से पहले यात्रियों की थर्मल कैमरे से जांच होगी। उन्हें नगर में विशेष स्थानों पर अनिवार्य पृथक-वास में रखा जाएगा

08:21 AM

कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहे मॉस्को के एक अस्पताल में लगी आग

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे मॉस्को के एक अस्पताल में आग लगने से एक मरीज की मौत हो गई और करीब 200 अन्य मरीजों को बाहर निकाला गया। खबरों के अनुसार शहर के उत्तरी हिस्से में एक अस्पताल में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है। आग अस्पताल के उस वार्ड में लगी, जहां कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज चल रहा था। मेयर सर्गेई सोबियानिन ने एक मरीज की मौत की खबरों की पुष्टि की और कहा कि जिन मरीजों को अस्पताल से निकाला गया है, उन्हें दूसरे अस्पतालों में भर्ती कराया जाएगा। अभी यह नहीं पता चला है कि बाहर निकाले गए कितने मरीज कोविड-19 से संक्रमित हैं।

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 10th may coronavirus covid 19 update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे