Aaj ki Taja Khabar LIVE Update: 31 May Hindi Samachar, News in Hindi Today, Coronavirus Lockdown | Aaj ki Taja Khabar: महाराष्ट्र सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़ रहेगी पाबंदी
देश में 25 मार्च से जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है।

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,971 हो गई है और संक्रमितों की संख्या 1,73,763 पर पहुंच गई है। 

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को देश के निषिद्ध क्षेत्रों में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। साथ ही कहा कि आठ जून से आतिथ्य सत्कार (हॉस्पिटैलिटी) सेवाओं, होटलों और शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति होगी। केन्द्र ने लॉकडाउन में और अधिक छूट संबंधी शनिवार को जारी नए दिशा-निर्देशों को लॉकडाउन हटाने का प्रथम चरण (अनलॉक 1) बताया है। देश में 25 मार्च से जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है।

तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

05:26 PM

 महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़ रहेगी पाबंदी

 

01:22 PM

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षा बलों ने शनिवार को लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों से जुड़े तीन लोगों को पकड़ा और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने उत्तरी कश्मीरी जिले के सोपोर क्षेत्र में सोपोर-कुपवाड़ा रोड पर शेंगरगुंड में तीनों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि तीनों की पहचान मुश्ताक अहमद मीर उर्फ लश्किरी, मुदसिर अहमद मीर और अतहर शमास के रूप में हुई है। तीनों सोपोर के ब्राथ कलां इलाके के निवासी हैं। उनके कब्जे से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए। अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में एक मामला दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है।

01:21 PM

पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को राज्य में और अधिक छूट तथा कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन की अवधि 15 जून तक बढ़ा दी। इसके साथ ही एक जून से टीवी और फिल्म निर्माण संबंधी अंदरूनी और बाहरी गतिविधियों को अनुमति दी गई है लेकिन एक ही समय में कार्यरत यूनिट में 35 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं रहेगी। हालांकि, रियल्टी शो के निर्माण पर रोक बरकरार रहेगी। लॉकडाउन के 31 मई को समाप्त होने जा रहे चौथे चरण से पहले यह घोषणा की गई है। इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को देश के निषिद्ध क्षेत्रों में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। साथ ही कहा कि आठ जून से आतिथ्य सत्कार सेवाओं, होटलों और शॉपिंग मॉल को चरणबद्ध तरीके से खोलने की अनुमति होगी। पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया, '' राज्य सरकार ने और दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है जो कि और अधिक छूट तथा शर्तों के साथ 15 जून तक प्रभावी रहेगा।''

01:20 PM

बार काउंसिल आफ इंडिया (बीसीआई) ने ‘‘कुछ वरिष्ठ वकीलों एवं पूर्व न्यायाधीशों’’ द्वारा उच्चतम न्यायालय पर कथित तौर पर ‘‘निरंतर एवं व्यवस्थित हमले’’ को अस्वीकार करते हुए इसे संस्थान को ‘‘कमजोर एवं उसे धमकाने’’ की साजिश करार दिया। उच्चतम न्यायालय में वकीलों की शीर्ष संस्था ने आरोप लगाया कि कुछ लोग उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों पर निहित स्वार्थों का आधारहीन आरोप लगाकर न्यायपालिका को बदनाम करना चाहते है। बीसीआई के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘यह एक दूसरे के साथ एक प्रकार की प्रतिस्पर्धा चल रही है जिसमें उच्चतम न्यायालय की छवि को खराब करने के लिए चुनिंदा, अपमानजनक एवं अभद्र शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है। वे जानते हैं कि उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश ‘लक्ष्मण रेखा के भीतर’ रहने को विवश है और अपना बचाव करने के लिए सामने नहीं आ सकते है।’’

12:40 PM

मणिपुर में कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आए

11:20 AM

11:20 AM

09:23 AM

PM Kisan Yojana: अगर आपके खाते में अब तक नहीं आई 2000 रुपए की किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत अगर आपके पास 2000 रुपए की किस्‍त नहीं आई तो इसके लिए परेशान ना हो। ऐसे में अगली किस्‍त में पूरा पैसा आपके बैंक अकाउंट में सीधे क्रेडिट हो जाएगा। बता दें कि किसानों के खाते में 19,350.84 करोड़ रुपये की मदद भेजी जा चुकी है। वहीं, PM kisan की वेबसाइट के मुताबिक, अगर किसी वजह से खाते में पैसा नहीं आ रहा तो फिर किसान को अगली किस्‍त का इंतजार करना चाहिए। रकम तब भी न आए तो फिर उसे बैंक डिटेल चेक कर लेनी चाहिए। क्‍योंकि Aadhaar नंबर या फिर और कोई गलती के कारण भी खाते में पैसा नहीं आएगा।

09:22 AM

गोरखपुर के बाद अब मध्य प्रदेश के सिंगरौली में मृत पाए गए चमगादड़

मध्यप्रदेश (एमपी) के सिंगरौली जिले के पडरी गांव में आम के बगीचे में लोगों को काले रंग की कोई चीज बिखरी नजर आ रही थी। उन्होंने जब करीब जाकर देखा तो दंग रह गए। यहां बड़ी संख्या में मरे हुए चमगादड़ बिखरे थे। कुछ चमगादड़ जमीन पर तड़प रहे थे। कोविड- 19 महामारी से चमगादड़ों की भूमिका को लेकर लोगों में पहले ही दहशत है ऐसे में यह नजारा भयावह था। 

लोगों ने आनन-फानन में इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी। वन विभाग की टीम व पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने मरे हुए चमगादड़ों को अपने कब्जे में लेकर सैम्पल जांच के लिए भोपाल भेज दिया है। ज्ञात हो हाल में उत्तरप्रदेश के गोरखपुर समेत कुछ अन्य स्थानों से चमगादड़ों के मरने की सूचना आई थी। मौसम का असर पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आशंका है कि चमगादड़ों की मौत तेज धूप और गर्मी के कारण हो सकती है। हालांकि, असली कारण का पता जांच रिपोर्ट आने के बाद ही चल पाएगा।

09:22 AM

AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने चेताया

देश के महानगर मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद में जिस तरह से कोविड-19 का ग्राफ बढ़ रहा है और पिछले 24 घंटे में देशभर से कोरोना के रिकॉर्ड करीब आठ हजार पॉजिटिव केस आ चुके हैं. लोगों की लापरवाही देश में कोरोना संक्रमण का विस्फोटक रूप तक ले जा सकती है. एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने लोकमत से बातचीत में यह बात कही.

09:22 AM

रद्द हो सकती है हज यात्रा-2020, अब तक नहीं हुई रवानगी की घोषणा

कोरोना वायरस ने समूचे विश्व को प्रभावित किया है. इसका असर हर साल वैश्विक स्तर पर होने वाली हज यात्रा पर भी नजर आ रहा है. इस वर्ष 'हज यात्रा-2020' रद्द होने की संभावना बनती दिखाई दे रही है. बता दें कि जून में भारत से हज यात्रा आरंभ हो जाती है. इसी लिए मार्च महीने में हज यात्रा की रवानगी का शेड्यूल घोषित कर दिया जाता है. लेकिन हज कमेटी ऑफ इंडिया ने अब तक इसकी घोषणा नहीं की है.

07:47 AM

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने G7 समिट सितंबर तक टाली

मेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जी7 सम्मेलन को फिलहाल सितंबर तक टालने जा रहे हैं। साथ ही ट्रंप ने कहा कि वह इसमें भारत, रूस, साउथ कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को शामिल करना चाहते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने वर्तमान जी7 सम्मेलन फॉर्मैट को आउटडेटेड (पुराना) बताते हुए कहा, 'मैं इस समिट को स्थगित कर रहा हूं क्योंकि मुझे ये नहीं लगता कि दुनिया में जो चल रहा है, उसकी ये सही नुमाइंदगी करता है। यह देशों का बहुत ही पुराना समूह हो गया है।' 

07:47 AM

लॉकडाउन पर आज फैसला करेगी महाराष्ट्र सरकार

केंद्र के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को काफी शिथिल किए जाने की घोषणा के बीच राज्य में इसे लागू करने के स्वरूप पर सरकार कल कोई फैसला करेगी. परिवहन मंत्री अनिल परब ने बताया कि कंटेनमेंट जोन छोड़कर अन्यत्र लॉकडाउन शिथिल करने को लेकर चर्चा जारी है. केंद्र ने राज्यों को कंटेनमेंट जोन छोड़कर अन्य इलाकों में लॉकडाउन में रियायतें देने का अधिकार दे दिया है. इसके बावजूद राज्य की परिस्थिति को देखते हुए नियमों बदल करने को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बहुत इच्छुक नहीं हैं.

07:47 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'मन की बात' में देशवासियों को करेंगे संबोधित

देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से वृद्धि हो रही है। इसी बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (आज) सुबह 11 बजे 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित करेंगे। लॉकडाउन के दौरान वह तीसरी बार जनता को इस कार्यक्रम के माध्यम से संबोधित करने जा रहे हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने बीते सोमवार को इस कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव भी मांगे थे। 

07:46 AM

लॉकडाउन-4 का आखिरी दिन, जानें Unlock-1 में कहां मिलेगी छूट, कहां रहेगी पाबंदी, देखें पूरी लिस्ट

07:46 AM

लॉकडाउन-4 का आखिरी दिन

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने आठ जून से लागू होने वाले नये दिशानिर्देशों की शनिवार को घोषणा की जिनमें देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन में काफी छूट दी गयी है तथा इसके तहत शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति होगी। किंतु देश के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में 30 जून तक लॉकडाउन का कड़ाई से पालन होता रहेगा। गृह मंत्रालय देश के निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की।

07:46 AM

अमेरिका में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 960 लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटे में अमेरिका में रिकॉर्ड 960 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या एक लाख पांच हजार पार कर गई है। दुनिया में किसी भी देश में कोविड-19 के कारण इतने अधिक लोगों की मौत नहीं हुई। इनमें से एक तिहाई लोगों की मौत दुनिया की वित्तीय राजधानी माने जाने वाले न्यूयॉर्क, उसके नजदीकी इलाके न्यूजर्सी और कनेक्टिकट में हुई। अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के 18 लाख से ज्यादा केस मिले हैं।

Web Title: Aaj ki Taja Khabar LIVE Update: 31 May Hindi Samachar, News in Hindi Today, Coronavirus Lockdown
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे