aaj ki taja khabar live update 28 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: कर्नाटक में आज कोरोना वायरस के 1267 नए केस आए सामने
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 19,906 मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को 5,28,859 हो गई। इसके अलावा पिछले 24 घंटों में 410 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 16,095 हो गई है। यह लगातार पांचवां दिन है जब कोरोना वायरस के 15,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। एक जून से लेकर अब तक महामारी के मामलों में 3,38,324 तक की वृद्धि हुई है। संक्रमित लोगों की कुल संख्या में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, रविवार सुबह तक जिन 410 और लोगों की मौत हुई, उनमें से महाराष्ट्र में 167, तमिलनाडु में 68, दिल्ली में 66, उत्तर प्रदेश में 19, गुजरात में 18, पश्चिम बंगाल में 13, राजस्थान और कर्नाटक में 11-11, आंध्र प्रदेश में नौ, हरियाणा में सात, पंजाब और तेलंगाना में छह-छह, मध्य प्रदेश में चार, जम्मू कश्मीर में दो और बिहार, ओडिशा तथा पुडुचेरी में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

09:59 PM

असम की राजधानी गुवाहाटी में राजभवन के पास हुए भूस्खलन में एक युवती की मौत हो गई। इसके बाद प्रशासन ने खतरे वाले इलाकों में रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा। अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने राजभवन के पास एक अस्पताल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि राज्यपाल का आवास खरघुली इलाके में स्थित है जो सुरक्षित है। भूस्खलन की दूसरी घटना गीता नगर इलाके में हुई है लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को फोन कर राज्य को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। अधिकारियों ने बताया कि कॉलेज छात्रा अपने घर से बाहर आई ही थी तभी उसके ऊपर भूभाग का बड़ा हिस्सा आकर गिर पड़ा और वह उसमें दब गई और उसकी मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि गुवाहाटी में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन की कई घटनाएं हुई हैं जिससे लोगों की जिंदगी और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने आने वाले दिनों में और भूस्खलन की आशंका जताई।

09:42 PM

महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में जंगल में बांस एकत्र करने गए एक व्यक्ति पर बाघ ने हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। महाराष्ट्र वन विकास निगम (एफडीसीएम) के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। एफडीसीएम के संभागीय प्रबंधक नवकिशोर रेड्डी ने कहा कि जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर गोंडपिपरी तहसील के तोहागांव वन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कम्पार्टमेंट संख्या-26 में शनिवार शाम को यह घटना हुई। उन्होंने बताया कि मृतक की पहचान दिनकर थेंगरे (55) के रूप में हुई। अधिकारी ने कहा कि 25,000 रुपये अग्रिम राशि दे दी गई है और सरकारी नियमों के तहत परिजन को मुआवजा दिया जाएगा। रेड्डी ने कहा, '' बाघ को पकड़ने के लिए कैमरे वाले छह पिंजरे लगाए गए हैं।'' अधिकारियों ने कहा कि चंद्रपुर जिले में इस वर्ष यह 16वीं ऐसी घटना है, जिसमें बाघ के हमले में व्यक्ति की मौत हुई है। 16 मामलों में बाघ के हमले में मौत हुई जबकि एक मामले में तेंदुए के हमले में मौत हो गई थी।

09:10 PM

अफगानिस्तान के हेल्मंद प्रांत में रविवार को सड़क किनारे हुए बम धमाके में एक महिला और दो बच्चों समेत कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। किसी ने अभी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। हेल्मंद प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता उमर ज्वाक ने कहा कि धमाका वाशेर जिले में हुआ। इस दौरान वाहन में सवार एक अन्य महिला घायल हो गई। हालांकि उन्होंने महिला की हालत और इस बारे में कुछ नहीं बताया कि क्या वह भी परिवार की सदस्य थी। ज्वाक ने हमले के लिये तालिबान के आतंकवादियों को जिम्मेदार बताया है। अफगानिस्तान में हाल ही में हिंसा में बढ़ोतरी देखी गई है। अधिकतर हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े स्थानीय समूह ने ली है, जो तालिबान और अफगानिस्तान सरकार दोनों से लड़ रहा है। इससे पहले शनिवार को देश के मानवाधिकार आयोग के दो कर्मचारियों की मौत हो गई थी जब उनका वाहन राजधानी काबुल में सड़क किनारे रखे बम से टकरा गया था। आयोग की ओर से जारी बयान के अनुसार, मृतकों में दाता संपर्क अधिकारी फातिमा खलील (24) और वाहन चालक जावेद फौलाद (41) शामिल थे। इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली।

08:28 PM

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान चार और व्यक्ति की मौत हो जाने से इस रोग से अबतक मरने वालों की संख्या 62 पहुंच गयी जबकि इस इस महामारी के मामले बढ़कर 9117 हो गये । स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे के दौरान अरवल, नवादा, पटना एवं रोहतास में एक-एक व्यक्ति की मौत के साथ राज्य में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले मरीजों की संख्या बढकर 62 हो गयी। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक पटना में छह, दरभंगा एवं सारण में पांच-पांच, बेगूसराय में चार, खगडिया, नालंदा, नवादा, रोहतास एवं वैशाली में तीन-तीन, भोजपुर, गया, जहानाबाद, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सीतामढी एवं सिवान में दो-दो तथा अररिया, अरवल, औरंगाबाद, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, जमुई, कटिहार, मधेपुरा, मुंगेर, शिवहर एवं पश्चिम चंपारण जिले में एक-एक मरीज की मौत हुई है। , पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस संक्रमण के 258 नए मामले प्रकाश में आने के साथ बिहार में रविवार को इस रोग के मामले बढकर 9117 हो गये।

08:27 PM

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि कोविड-19 महामारी हमेशा के लिए नहीं बनी रह सकती है। उन्होंने इस घातक वायरस से बचने के लिए लोगों से सभी एहतियात बरतने का आग्रह किया। नायडू ने एक फेसबुक पोस्ट में लोगों से शांत रहने और दृढ़ विश्वास रखने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी तूफान हमेशा के लिए जारी नहीं रहता।’ उपराष्ट्रपति ने कहा कि अधिकांश देशों ने लॉकडाउन को समाप्त कर दिया है और अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगातार उपाय कर रही है और उन्होंने सभी को आवश्यक सावधानी बरतने और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए इसका समर्थन करने को कहा। नायडू ने लोगों से इस वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत की शक्ति आध्यात्मिकता में विश्वास और विज्ञान में भरोसे में निहित है। उन्होंने कोविड-19 से बचने के लिए लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाये रखने संबंधी नियम का पालन करने और लगातार हाथों को धोते रहने के लिए कहा।

07:48 PM

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि कोविड-19 महामारी हमेशा के लिए नहीं बनी रह सकती है। उन्होंने इस घातक वायरस से बचने के लिए लोगों से सभी एहतियात बरतने का आग्रह किया। नायडू ने एक फेसबुक पोस्ट में लोगों से शांत रहने और दृढ़ विश्वास रखने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी तूफान हमेशा के लिए जारी नहीं रहता।’ उपराष्ट्रपति ने कहा कि अधिकांश देशों ने लॉकडाउन को समाप्त कर दिया है और अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगातार उपाय कर रही है और उन्होंने सभी को आवश्यक सावधानी बरतने और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए इसका समर्थन करने को कहा। नायडू ने लोगों से इस वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत की शक्ति आध्यात्मिकता में विश्वास और विज्ञान में भरोसे में निहित है। उन्होंने कोविड-19 से बचने के लिए लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाये रखने संबंधी नियम का पालन करने और लगातार हाथों को धोते रहने के लिए कहा।

07:47 PM

नगालैंड में रविवार को 28 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद राज्य में कोविड-19 के कुल मामले 415 हो गए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एस पी फोम ने बताया कि 415 मामलों में से 251 मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं जबकि 164 लोग बीमारी से ठीक हो गए हैं। उन्होंने बताया कि रविवार को 624 नमूनों की जांच की गई थी जिनमें से 28 के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 20 नए मरीज दीमापुर, तीन-तीन कोहिमा जिले और मोन जिले जबकि दो मरीज पेरेन जिले के हैं। दीमापुर जिले में संक्रमण के सबसे ज्यादा 183 मामले हैं। इसके बाद पेरेन से 88, कोहिमा से 94, त्वेनसांग से आठ और जुनहेबोटो में तीन तथा फेक जिले से एक मामला सामने आया है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के चार जिलों मोकोकचुंग, लोंगलेंग, किफिरे और वोखा से संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है ।

07:47 PM

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर नगर जनपद में रविवार सुबह तक कोरोना वायरस के 79 नये मरीज सामने आये जबकि इस संक्रमण की वजह से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि रविवार को आई जांच रिपोर्ट के अनुसार और 79 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिसके साथ ही जनपद में अब तक 2,251 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि 96 लोगों को संक्रमणमुक्त होने पर अस्पताल से रविवार को छुट्टी दी गयी। अबतक कोविड-19 के 1,219 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 910 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण की वजह से इस जनपद में मरने वालों की संख्या 22 हो गई है।

06:29 PM

नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि देश के सभी 77 जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल चुका है और कोविड-19 के नये 463 मामलों का पता चलने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 12,772 हो गयी। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने अपनी दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि इस घातक वायरस से नेपाल में अब तक 28 लोगों की जान जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के नये 463 मामलों का पता चलने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 12,772 हो गयी। मंत्रालय ने कहा कि अब कोरोना वायरस देश के सभी 77 जिलों तक फैल गया है। अस्पतालों से 13 महिलाओं समेत 179 रोगियों को छुट्टी दे दी गयी है जिसके बाद स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या 3,013 हो गयी है। देश के विभिन्न अस्पतालों में इस समय 9,731 रोगियों का इलाज चल रहा है।

05:56 PM

जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड के ग्रीष्मकालीन क्षेत्र जम्मू के कक्षा 12वीं के परिणाम रविवार को जारी किए गए। इनमें लड़कियां लकड़ों से आगे रहीं। साथ में कोविड-19 महामारी की चुनौतीपूर्ण स्थिति के बावजूद सरकारी और निजी, दोनों स्कूलों ने परीक्षा परिणामों में सुधार किया है। कुल 33,779 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिनमें 17,759 लड़के और 16,020 लड़कियां थी। इनमें से 26,139 विद्यार्थी पास हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि लड़कियों का पास प्रतिशत 82 फीसदी है जबकि लड़कों का 73 प्रतिशत है। अधिकारियों ने बताया कि कला विषयों में ऋतिका शर्मा ने टॉप किया है और उन्होंने 99.0 फीसदी अंक हासिल किए हैं जबकि विज्ञान के विषयों में अंशुल ठाकुर, कृतिका शर्मा, रीबा शमीम मलिक, स्टाज़िन शरब, तानिया गुप्ता ने संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल किया है। उन सब के 98.6 प्रतिशत अंक आए हैं। उन्होंने बताया कि कृति ने कॉमर्स के विषयों में 98.4 फीसदी अंकों के साथ अव्वल स्थान प्राप्त किया है। अधिकारियों ने बताया कि 9100 छात्रों की डिस्टिंगक्शन (75 फीसदी या इससे ज्यादा अंक) आई है जबकि 10,653 विद्यार्थियों की फर्स्ट डिविजन आई है, जबकि 5,714 विद्यार्थियों की सेकेंड डिविज़न आई है और 672 छात्रों की थर्ड डिविजन आई है। नतीजों पर संतोष व्यक्त करते हुए प्रधान सचिव (स्कूल शिक्षा एवं कौशल विकास) असगर हसन समून ने कहा कि सरकारी स्कूलों ने पास प्रतिशत में सुधार किया है और यह बढ़कर 73 प्रतिशत हो गया है जो पिछले साल 55.70 फीसदी था।

05:56 PM

ताइवान की राजधानी ताइपे में रविवार को सालाना एलजीबीटी प्राइड परेड निकाली गयी और वह कोरोना वायरस महामारी के दौर में इस तरह का आयोजन करने वाले दुनिया की कुछ स्थानों में शामिल हो गया। ताइपे में होने वाली इस परेड में हर साल हजारों की संख्या में लोग भाग लेते हैं, लेकिन रविवार को वायरस के प्रकोप और भारी बारिश, दोनों ही वजह से प्रतिभागियों की संख्या कम रही। हालांकि परेड में भाग लेने वालों ने कहा कि यह ताइवान की महामारी की रोकथाम की क्षमता और लैंगिक आधार पर सभी लोगों के अधिकारों के लिए प्रतिबद्धता का प्रमाण है। ताइवान एशिया का एकमात्र देश है जहां समलिंगियों का विवाह कानूनी माना जाता है और यहां की उदार राजनीतिक व्यवस्था ने लंबे समय से मानवाधिकारों, बोलने की आजादी और लोगों के एकत्रित होने की आजादी को बढ़ावा दिया है।

05:56 PM

उत्तरी कैलिफोर्निया में एक वितरण केन्द्र में एक व्यक्ति ने शनिवार को लोगों पर गोलियां चलाईं जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। बाद में पुलिस ने हमलावर को ढेर कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 31 वर्षीय एक व्यक्ति ने अर्ध स्वचालित रायफल से रेड ब्लफ में वॉलमार्ट केन्द्र में दोपहर साढ़े तीन बजे गोलियां चलाईं। यह शहर सेक्रामेंटो से 210 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। केएचएसएल-टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, तेहामा काउंटी के सहायक शेरिफ फिल जॉनसन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि हमलावर ने इमारत में प्रवेश से पहले पार्किंग के चार चक्कर काटे और फिर रायफल से गोलियां चलानी शुरू कीं। बाद में पुलिस ने संदिग्ध को ढेर कर दिया। प्रवक्ता एलिसन हेड्रिकसन ने बताया कि घायलों को सेंट एलिजाबेथ कम्यूनिटी अस्पताल ले जाया गया। उन्होंने चार लोगों के घायल होने की पुष्टि की लेकिन और जानकारी देने से इनकार कर दिया। कर्मचारियों ने केएचएसएल-टीवी को बताया कि 200 कर्मचारियों ने अपने आप को कमरे में बंद कर लिया।

05:55 PM

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के नयनाभिराम पर्वतीय इलाके मुनस्यारी में राज्य के वन विभाग के अनुसंधान प्रकोष्ठ ने देश का पहला ‘कवक उद्यान’ विकसित किया है। कवक (लाइकेन) एक प्रकार की वनस्पति है। यह पेड़ों के तनों, दीवारों, चट्टानों और मिट्टी पर पनपता है । मुख्य वन संरक्षक (अनुसंधान प्रकोष्ठ) संजीव चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में इस उद्यान को विकसित किया गया है। चतुर्वेदी ने रविवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि बर्फ से ढंकी चोटियों से घिरे मुनस्यारी को उद्यान विकसित करने के लिये इसलिये चुना गया क्योंकि इसे कवक के पनपने के लिये अनुकूल माना जाता है। कवक को स्थानीय भाषा में 'झूला' या 'पत्थर के फूल' भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि लगभग दो एकड़ भूमि पर फैले इस उद्यान में कवक की 80 से अधिक प्रजातियां हैं। इन्हें मशहूर हैदराबादी बिरयानी में भी डाला जाता है। यह पकवान को स्वादिष्ट बनाता है और इससे सुगंध भी आती है। उद्यान का शनिवार को उद्घाटन कर इसे आम लोगों के लिये खोल दिया गया है। दुनिया भर में कवक की 20,000 से ज्यादा प्रजाति पायी जाती है। भारत में कवक की 2714 प्रजाति है। उत्तराखंड में इसकी करीब 600 प्रजाति है, जो कि मुनस्यारी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, रामनगर, और नैनीताल में पायी जाती है ।

05:55 PM

जम्मू कश्मीर के जम्मू के बाहरी हिस्से में रविवार को हुई कार दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि तेज रफ्तार से आ रही कार में खेत में काम करने वाले कुछ मजदूर सवार थे। आर. एस. पुरा के पास गोंडला गांव में सुबह करीब सवा आठ बजे चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया, जो हादसे का कारण बना। उन्होंने मौके पर मौजूद चश्मदीदों के हवाले से बताया कि कार सड़क पर फिसल गई और कई बार पलटी खाते हुए पेड़ों से टकरा गई। उन्होंने बताया कि हादसे में 48 वर्षीय गुरदास चंद और 45 साल के राजकुमार की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि तीन घायलों में से एक की हालत गंभीर है।

05:54 PM

पाकिस्तान की शीर्ष अदालत के अनुमति देने के बाद सरकार ने गिलगित बाल्तिस्तान में 18 अगस्त को आम चुनाव कराने की घोषणा की है। भारत और पाकिस्तान के बीच इस क्षेत्र को लेकर विवाद है भारत इसे अपना क्षेत्र मानता है। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने सरकार को क्षेत्र में आम चुनाव कराने के लिए 30 अप्रैल को 2018 के प्रशासनिक आदेश में संशोधन करने की अनुमति दे दी थी। राष्ट्रपति भवन के एक बयान के अनुसार राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने गिलगित-बाल्तिस्तान (जीबी) विधानसभा में 18 अगस्त 2020 को आम चुनाव कराने की शनिवार को मंजूरी दे दी। बयान के अनुसार जीबी चुनाव आयोग 24 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराएगा। भारत ने पिछले महीने नई दिल्ली में एक वरिष्ठ पाकिस्तानी राजनयिक को एक आपत्तिपत्र जारी करते हुए शीर्ष अदालत के फैसले का विरोध किया था। भारत ने पाकिस्तान को यह भी स्पष्ट रूप से बता दिया था कि केन्द्र शासित क्षेत्र जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा क्षेत्र जिसमें गिलगित और बाल्तिस्तान भी शामिल है, वह देश का अभिन्न हिस्सा है।

05:54 PM

राजस्थान रोडवेज की बसों में शनिवार को एक लाख से ज्यादा लोगों ने एक दिन में यात्रा की जो कोरोना काल में अधिकतम है। राजस्थान रोडवेज के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक नवीन जैन ने बताया कि शनिवार को एक लाख से ज़्यादा लोगों ने एक दिन में रोडवेज बसों से यात्रा की जो कोरोना काल में अधिकतम है। उन्होंन बताया कि गत तीन जून से सेवाएं शुरू करने के साथ ही लोगो में रोडवेज की बसों के लिए भारी उत्साह देखा जा रहा है। पिछले 24 दिनों में राजस्थान रोडवेज ने राज्य के सभी जिलों में बस सेवायें बहाल करने के साथ ही 11.70 लाख यात्रियों को अपनी मंजिल पर पहुचाने का कार्य किया है। उन्होंने बताया कि इसमें सबसे राहत की बात यह है कि बसों में कुल क्षमता के 60 प्रतिशत यात्री रहे एवं ऑनलाईन आरक्षण 35 प्रतिशत रहा । उन्होंने लोगो से अपील है कि संक्रमण मुक्त सफर के लिए राजस्थान रोडवेज की बसों को प्राथमिकता दें । उन्होंने कहा कि ऑनलाईन बुकिंग के लिये रोडवेज की वेबसाईट से बुकिंग कराने पर पांच प्रतिशत कैशबेक भी मिलेगा, जिसका लाभ अगली टिकिट बुकिंग के समय उठाया जा सकेगा।

05:53 PM

मुंबई में कोविड-19 से 55 वर्षीय एक पुलिस कांस्टेबल की मौत हो गई। एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि इस मौत के साथ ही महामारी से पुलिस विभाग के 38 कर्मी अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। कांस्टेबल मध्य मुंबई के धारावी पुलिस थाने में तैनात था। अधिकारी ने कहा, “कांस्टेबल को पहले 15 मई को सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उसे मरीन लाइंस स्थित रिलायंस अस्पताल में स्थानांतरित किया गया जहां शनिवार देर रात उसकी मौत हो गई।” उन्होंने बताया कि मूल रूप से सतारा जिले के असनगांव का रहने वाला कांस्टेबल यहां माहिम उपनगर में पुलिस क्वार्टर में रह रहा था।

05:35 PM

बिहार के पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण मंत्री विनोद कुमार सिंह और उनकी पत्नी में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। कटिहार के जिलाधिकारी के कंवल तनुज ने इसकी पुष्टि करते हुए रविवार को बताया कि दोनों पति—पत्नी को एक निजी होटल में बनाए गए पृथक वार्ड में रखा गया है। बिहार में कटिहार जिले के प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक सिंह के संपर्क में आने वाले सभी लोगों का पता लगाया जा रहा है ताकि उनके नमूनों की भी जांच की जा सके। मंत्री के नमूने की पटना में जांच की गयी थी । सिंह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के पहले ऐसे मंत्री हैं जो कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। इससे पूर्व गत 22 जून को बिहार के दरभंगा जिले के जाले विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक जिबेश कुमार मिश्रा में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उन्हें इलाज के लिए पटना एम्स भेज दिया गया था। राजद के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह में 17 जून को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी ।

04:55 PM

रेलवे की वातानुकूलित ट्रेनों की बोगियों में अब ऑपरेशन थिएटरों की तरह ताजा हवा मिलेगी जिससे संक्रमण के फैलने के खतरे को कम किया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे द्वारा राजधानी मार्गों पर 12 मई से चलाई जा रही आने-जाने वाली 15 एसी ट्रेनों में यह प्रयोग शुरू किया गया है। यह कोविड-19 के बाद के हालात में ट्रेनों के संचालन की रेलवे की तैयारियों का हिस्सा है। अधिकारियों ने कहा, “भारतीय रेलवे की वातानुकूलित बोगियों में लगे रूफ माउंटेड एसी पैकेज (आरएमपीयू) प्रतिघंटे 16-18 बार से ज्यादा हवा को बदलते हैं जैसा कि ऑपरेशन थियेटरों में होता है।” पहले इन वातानुकूलित ट्रेनों में प्रतिघंटे छह से आठ बार हवा बदलती थी और डिब्बे में छोड़ी जाने वाली 80 प्रतिशत हवा पुन: परिचालित हवा होती थी जबकि 20 प्रतिशत ही ताजी हवा होती थी। हवा में बदलाव की संख्या बढ़ने के साथ हालांकि ऊर्जा की खपत में भी 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा होगा। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘यात्रियों की सुरक्षा के लिए यह कीमत अदा करनी होगी। यह नया तौर तरीका है। एसी जिस तरीके से काम करता है उसमें वह पुन: परिचालित यानी सर्कुलेटेड हवा का इस्तेमाल करता है ताकि बोगी जल्दी ठंडी हो। जब हम ताजा हवा का इस्तेमाल करेंगे तो ठंडा होने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगेगा इसलिए ऊर्जा की अतिरिक्त खपत होगी।’’

04:55 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित मुंबई में ‘चेज द वायरस’ पहल के अच्छे परिणाम सामने आए और अब इसे राज्य के दूसरे हस्सों में भी लागू किया जाएगा। अभियान के तहत कोविड-19 रोगी के निकट संपर्क में आने वाले 15 लोगों को आवश्यक रूप से संस्थागत पृथक-वास केंद्र में रखा जाएगा, जबकि समुदाय के नेता लोगों को संस्थागत पृथक-वास केंद्रों में अन्य बीमारियों, भोजन और अन्य सुविधाओं की जानकारी देंगे। साथ ही वे क्लीनिक के समय के बारे में भी बताएंगे। इसे 27 मई को शुरू किया गया था। मुख्यमंत्री ने टेलीविजन से दिए गए संबोधन में कहा, ‘‘मुंबई में हमें चेज द वायरस अभियान के अच्छे परिणाम मिले और अब हमने इसे पूरे राज्य में लागू करने का निर्णय किया है।’’ उन्होंने यह भी जानकारी दी कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान का विस्तार करने की मांग की है ताकि महाराष्ट्र कम कीमत पर गरीबों को खाद्यान्नों की आपूर्ति कर सके।

04:02 PM

महानगर के सरकारी एलएनजेपी अस्पताल के एक चिकित्सक की रविवार को कोविड-19 संक्रमण के कारण एक निजी अस्पताल के आईसीयू में मौत हो गई। यह जानकारी सूत्रों ने दी। उन्होंने बताया कि चिकित्सक की सुबह मौत हुई। वह एनेस्थीसिया के डॉक्टर थे। दिल्ली सरकार ने एलएनजेपी अस्पताल को केवल कोविड-19 मरीजों के इलाज वाले अस्पताल के रूप में तब्दील किया है। अस्पताल के एक सूत्र ने बताया, ‘‘आज सुबह वह जिंदगी की जंग हार गए।’’ सूत्रों ने बताया कि चिकित्सक की मैक्स स्मार्ट के आईसीयू में मौत हो गई, जो साकेत में कोविड-19 अस्पताल है। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में अब तक कई स्वास्थ्यकर्मी आ चुके हैं। दक्षिण दिल्ली के ओखला में फोर्टिस एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट के एक चिकित्सक की हाल में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई थी। ओडिशा के रहने वाले 39 वर्षीय एक चिकित्सक की 20 जून को दिल्ली सरकार के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के आईसीयू में कोविड-19 से मौत हो गई थी।

04:02 PM

महाराष्ट्र की अकोला जिला जेल के 50 कैदियों और यहां 28 अन्य लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जेल अधिकारी ने बताया कि जिला जेल में अभी करीब 300 कैदी हैं और हाल ही में किसी नए कैदी को यहां नहीं लया गया। सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह 78 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिनमें से 50 पुरुष कैदी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,498 हो गए हैं। इससे पहले 24 जून को भी जिला जेल में 18 कैदी संक्रमित मिले थे। जिले में वायरस से संक्रमित होने के बाद अभी तक 76 लोगों की जान जा चुकी है। अधिकारी ने बताया कि अभी जिले में 378 लोगों का इलाज जारी है और 1,000 से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।

02:53 PM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाई पाबंदियों में ढील देते हुए रविवार को तीन महीने बाद मुंबई में कुछ सैलून खुले जबकि कर्मियों की कमी के कारण कई सैलून बंद रहे। कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों के तहत आने वाले पार्लर और सैलून हालांकि नहीं खुले। अपनी दुकानों को फिर से खोलने वाले सैलून मालिकों ने कहा कि वे अपने ग्राहकों के तापमान की जांच करने, उन्हें दुकान में प्रवेश करने से पहले सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने और बारी-बार से ग्राहकों को सेवा देने जैसे सरकार के दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं। कुछ सैलून मालिकों ने कम संख्या में लोगों के आने की शिकायत करते हुए कहा कि लोगों को सैलून की सेवा लेने से डर लग रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने पहले कहा था कि सैलून और ब्यूटी पार्लरों को रविवार से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी लेकिन सीमित संख्या में ही लोगों को आने की अनुमति होगी और ग्राहकों को पहले से आने का समय लेना होगा।

02:53 PM

कोविड-19 महमारी की वजह से कारोबारी और औद्योगिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। ऐसे में राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन संगठनों के शीर्ष नेताओं ने सरकार से सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम (एमएसएमई) क्षेत्र की मदद करने की मांग की है, ताकि इस क्षेत्र को संकट से उबारा जा सके। राष्ट्रीय कार्मिक प्रबंधन संस्थान (एनआईपीएम) द्वारा आयोजित वेब बैठक को संबोधित करते हुए ट्रेड यूनियन नेताओं ने कहा कि सरकार, कंपनियों के प्रबंधन, श्रमबल को मिलकर समन्वित तरीके से काम करना होगा तभी अर्थव्यवस्था को संकट से बाहर निकाला जा सकेगा और वृद्धि को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा। भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सी के साजी नारायण ने कहा कि श्रमिकों की खरीद क्षमता बढ़ाने के लिए पुख्ता उपायों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इससे आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा और वृद्धि हासिल की जा सकेगी। उन्होंने लोगों में ‘आर्थिक राष्ट्रवाद’ की भावना पैदा करने की भी वकालत की। भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के अध्यक्ष जी संजीवा रेड्डी ने कहा कि श्रमिकों को सामाजिक भागीदार समझा जाना चाहिए। अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) की महासचिव अमरजीत कौर ने कहा कि इस समय एमएसएमई क्षेत्र को उचित सहायता दिए जाने की जरूरत है।

02:38 PM

एअर इंडिया वंदे भारत मिशन के चौथे चरण के तहत तीन से 15 जुलाई तक 17 देशों से 170 विमानों का परिचालन करेगी। सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए छह मई को इस मिशन की शुरुआत की थी। वैसे भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 23 मार्च से निलंबित है। पीटीआई को प्राप्त हुए एअर इंडिया के एक दस्तावेज के अनुसार मिशन के चौथे चरण में वह भारत से कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, केन्या, श्रीलंका, फिलीपीन, किर्गिस्तान, सऊदी अरब, बांग्लादेश, थाइलैंड, दक्षिण अफ्रीका, रूस, ऑस्ट्रेलिया, म्यामां, जापान, यूक्रेन और वियतनाम को जोड़ने वाली 170 उड़ानों का परिचालन करेगी। ये उड़ानें तीन जुलाई से 15 जुलाई के बीच संचालित होंगी। दस्तावेज के अनुसार 38 उड़ानें भारत-ब्रिटेन मार्ग पर तथा 32 उड़ानें भारत-अमेरिका मार्ग पर संचालित होंगी। इसमें कहा गया है कि एअर इंडिया की 26 उड़ानें भारत और सऊदी अरब के बीच चलेंगी। गत 10 जून से शुरू होकर चार जुलाई तक चलने वाले मिशन के तीसरे चरण में एअर इंडिया 495 चार्टर्ड उड़ानों का परिचालन करेगी।

02:37 PM

ओडिशा में कोविड-19 से रविवार को तीन और मरीजों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 21 पर पहुंच गई जबकि 264 और लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 6,614 हो गए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक बयान में कहा कि मौत के नए मामले भुवनेश्वर, गंजम और कटक जिलों से सामने आए हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मृतकों में भुवनेश्वर के 73 वर्षीय बुजुर्ग शामिल हैं जिन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और किडनी की बीमारी थीं। कटक के 65 वर्षीय और गंजम के 75 वर्षीय व्यक्ति की भी मौत हुई है और दोनों को मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप था। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कोविड-19 के सात अन्य मरीजों की भी मौत हो गई थी लेकिन उनकी मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई। अधिकारी ने बताया कि ओडिशा में 23 जिलों से कोरोना वायरस संक्रमण के 264 नए मामले भी सामने आए जिससे संक्रमितों की संख्या 6,614 पर पहुंच गई है।

02:18 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लॉकडाउन के दौरान स्कूलों द्वारा शुल्क वसूले जाने के खिलाफ यहां ज्ञापन सौंपने की तैयारी कर रहे कार्यकर्ताओं और अभिभावक संगठन के नेताओं को पुलिस ने रोक दिया। पुलिस ने बताया कि हिंदू महासभा के जिलाध्यक्ष मनीष पांडेय, जिला अभिभावक समिति के अध्यक्ष नवाब सिंह, धरम सेना के अध्यक्ष संतोष दुबे और स्थानीय कांग्रेस नेता शरद शुक्ला समेत अन्य को उनके घरों से नहीं निकलने दिया गया। अयोध्या के पुलिस उपाधीक्षक अरविंद चौरसिया ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि इन लोगों को उनके घरों में ही रोक दिया गया। कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री को लॉकडाउन के दौरान स्कूलों के शुल्क में छूट की मांग वाला ज्ञापन सौंपने की योजना बनाई थी। पांडेय ने कहा, ‘‘हम मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपकर उनसे अनुरोध करना चाहते थे कि निजी स्कूल मालिकों से लॉकडाउन के दौरान शुल्क में छूट देने को कहा जाए क्योंकि सभी अभिभावकों की आर्थिक गतिविधियों पर बुरा असर पड़ा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अयोध्या में निजी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकतर बच्चों के अभिभावक छोटे व्यापारों से जुड़े हैं और लॉकडाउन से उन्हें बड़ा झटका लगा है।’’

01:58 PM

जम्मू शहर की बाहरी सीमा पर रविवार को हुई कार दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि तेज रफ्तार से आ रही कार में खेत में काम करने वाले कुछ मजदूर सवार थे। आर. एस. पुरा के पास गोंडला गांव में सुबह करीब सवा आठ बजे चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया, जो हादसे का कारण बना। उन्होंने मौके पर मौजूद चश्मदीदों के हवाले से बताया कि कार सड़क से फिसल कर गिरी और कई बार पलटी खाते हुए पेड़ों से टकरा गई। उन्होंने बताया कि हादसे में 48 वर्षीय स्थानीय निवासी गुरदास चांद की मौत हो गई। दूसरे मृतक की पहचान अभी नहीं हो पाई है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

01:49 PM

वैश्विक स्तर तक पहुंचने के अपने अभियान के तहत आईआईटी-खड़गपुर ने एक संयुक्त ‘डॉक्टोरल डिग्री प्रोग्राम’ (जेडीपी) शुरू करने के लिए कनाडा के अल्बर्ट विश्वविद्यालय से हाथ मिलाया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दोनों देशों के संकाय सदस्यों और छात्रों के बीच अकादमिक आदान-प्रदान करना है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (आईआईटी-केजीपी) ने एक बयान में कहा कि इस कार्यक्रम से छात्रों को छह महीने से एक साल के लिए कनाडा के अल्बर्ट विश्वविद्यालय में शोध करने का मौका मिलेगा। आईआईटी खड़गपुर के निदेशक वीरेंद्र कुमार तिवारी ने कहा, ‘‘हमें कोविड-19 के बाद और अधिक रणनीतिक तरीके से सक्रिय होना होगा।’’

01:05 PM

जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 76 वर्षीय व्यक्ति की यहां एक अस्पताल में मौत हो गई। इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 94 हो गई है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि कुलगाम के मरीज की शनिवार देर शाम यहां चेस्ट डिजीज अस्पताल में मौत हो गई। उन्होंने बताया कि शनिवार को एसएमएचएस अस्पताल में उक्त व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। उसे शाम को सीडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि मरीज को स्वास्थ्य संबंधी कई अन्य समस्याएं थीं और सीडी अस्पताल में भर्ती कराने के तुरंत बाद उसकी मौत हो गई।

01:05 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस से रविवार को पांच और मरीजों की मौत के साथ संक्रमण से मरने वालों की संख्या 396 हो गई। राज्य में संक्रमण के 175 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 17119 हो गयी है। इनमें से 3297 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को पांच मरीजों की मौत के साथ संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 396 हो गई है। भरतपुर में दो, जयपुर, झुंझुनूं एक-एक मरीज की मौत हो गयी। एक मरीज दूसरे राज्य का था ।

 

10:04 AM

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 33 जवानों पिछले 24 घंटों के कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अबतक 944 बीएसएफ के जवान संक्रमित पाए जा चुके हैं, जिनमें से 637 ठीक हो चुक हैं और 5 जवानों की मौत हो चुकी है। फिलहाल 302 मामले सक्रिय हैं।

08:28 AM

जम्मू: आज वार्षिक दरबार मूव के चलते जम्मू सचिवालय से 46 ट्रक फाइलों, दस्तावेजों और अन्य आधिकारिक सामग्री के साथ कश्मीर के लिए रवाना हुए। 6 जुलाई को श्रीनगर में कार्यालय खुलेंगे। इस साल कोरोना के कारण जम्मू के साथ-साथ श्रीनगर में दोनों कार्यालय खुले रहेंगे।

https://twitter.com/AHindinews/status/1277065790773014528?s=20

07:21 AM

दिल्ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 के प्रसार के व्यापक विश्लेषण के लिये शहर के कुछ इलाकों में शनिवार को ‘‘सीरोलॉजिकल’’ सर्वेक्षण शुरू किया गया। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,948 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 80 हजार के पार पहुंच गई है।

07:21 AM

बिहार में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 301 मामले सामने आए और दो लोगों की मौत हो गई। राज्य में इस महामारी से अब तक कुल 58 लोगों की जान गई है। अधिकारियों ने बताया कि इन नए मामलों के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 8,979 हो गई।

07:20 AM

छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना वायरस के कुल 152874 संभावित व्यक्तियों की पहचान कर नमूनों की जांच की गई है। अभी तक 2602 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। जिनमें से अब तक 1937 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। राज्य में 652 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जबकि इस वायरस से संक्रमित 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

07:19 AM

चीन में इस वैश्विक महामारी के 83,483 मामले सामने आए हैं और 4,634 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। जो लोग संक्रमित पाए गए लेकिन उनमें लक्षण नहीं दिखे, उन्हें आधिकारिक संख्या में शामिल नहीं किया गया है।

07:19 AM

अमेरिका स्थित ‘जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय’ के अनुसार देश में करीब 25 लाख लोग संक्रमित हैं, जिनमें से 1,25,000 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए, जिनमें से 18 मामले बीजिंग में सामने आए। 

07:19 AM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में कोविड-19 के 85.5 प्रतिशत इलाजरत मरीज और देश में इस महामारी से हुई कुल मौत में 87 प्रतिशत महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु समेत आठ राज्यों से हैं। मंत्रालय ने कहा कि उसने शनिवार को कोविड-19 पर मंत्रियों के समूह को देश में महामारी की स्थिति और उससे निपटने के लिये स्वास्थ्य क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को तैयार करने के लिये किये जा रहे प्रयासों पर जानकारी दी। 

07:18 AM

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार 26 जून तक कुल 79,96,707 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 2,20,479 नमूनों की जांच की गई। देश में कोरोना वायरस का पहला मामला 30 जनवरी को केरल में सामने आया था। इस समय 1,97,387 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 2,95,880 लोग स्वस्थ हो गये हैं। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘लगभग 58.13 प्रतिशत मरीज अब तक स्वस्थ हुए है।’’ अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित चौथा देश है। 

07:18 AM

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पहली बार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 21 दिन के लिए 25 मार्च को लगाया गया था। बाद में लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक और इसके बाद फिर 17 मई तक बढ़ाई गई। बाद में फिर इसे 31 मई तक बढ़ा दिया गया। देशभर में अब लॉकडाउन केवल निरूद्ध क्षेत्रों तक ही सीमित है।

Web Title: aaj ki taja khabar live update 28 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे