aaj ki taja khabar live update 2 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को जी-7 सम्मेलन के लिए न्योता दिया
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के बाद सरकार ने अनलॉक-1 की शुरुआत की है। आज इसका दूसरा दिन है। ये लॉकडाउन का पांचवां चरण भी है जिसमें चरणबद्ध तरीके से कई रियायतें दी जानी हैं। हालांकि, इन सबके बीच भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि जारी है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 198706 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 97581 है। अच्छी बात ये है कि 95527 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 5598 हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:56 PM

अमेरिकी शहर शिकागो के उपनगर सिसेरो में नस्लवाद विरोधी प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत हो गई है। वहीं जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं। एक आधिकारिक प्रवक्ता रे हैनैनिया ने बताया कि शहर में 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने मरने वाले लोगों के संबंध में अतिरिक्त जानकारी नहीं दी जैसे कि किन परिस्थितियों में उनकी मौत हुई है। सोमवार को स्थानीय पुलिस की मदद के लिए इलिनॉयस राज्य पुलिस और कुक काउंटी के शेरीफ दफ्तर से मदद मांगी गयी थी क्योंकि भीड़ शराब की दुकान में घुस गई थी और कई अन्य दुकानों में लूटपाट कर रही थी।

08:34 PM

दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. के 53,124 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू के लिये मंगलवार को 8.8 करोड़ की और बोलियां मिली। कंपनी के निर्गम को सोमवार को ही अधिक अभिदान मिल चुका है। शेयर बजारों के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार उसे अबतक करीब 130 प्रतिशत अभिदान मिल चुका है। आंकड़े के अनुसार निर्गम के लिये 54.9 करोड़ बोलियां आयीं जबकि राइट इश्यू का आकार 42.26 करोड़ है। बीएसई पर 48.5 करोड़ निर्गम के लिये जबकि एनएसई पर 5.64 करोड़ निर्गम के लिये बोलियां प्राप्त हुई। राइट इश्यू के तहत कंपनी प्रत्येक 15 शेयर के बदले एक निर्गम 1,257 रुपये के भाव पर देने की पेशकश कर रही है। बीएसई में आरआईएल का शेयर मंगलवार को 1,536.10 रुपये पर बंद हुआ। निर्गम के लिये बोली लगाने को लेकर बुधवार आखिरी दिन है।

08:19 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘निसर्ग’ के मद्देनजर मंगलवार को महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्रियों से बात की तथा उन्हें केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। चक्रवात के तीन जून की शाम उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से गुजरने की संभावना है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि मोदी ने दमन , दीव, दादरा और नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल के . पटेल से भी बात की। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अरब सागर के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की स्थिति और गहरी हो गई है तथा आगे यह चक्रवाती तूफान में तब्दील होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया , ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी तथा दमन दीव दादरा और नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल के . पटेल से चक्रवात की स्थिति को लेकर बात की। ’’ कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

07:59 PM

तमिलनाडु में मंगलवार को 13 और व्यक्तियों की कोविड-19 से मौत होने के साथ ही मृतक संख्या 197 पहुंच गई और संक्रमण के 1,091 नए मामले सामने आये। इसके साथ ही, राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ कर 24,586, पहुंच गई। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को दी। राज्य में लगातार तीसरे दिन 1000 से अधिक मामले सामने आए हैं। चेन्नई में मंगलवार को कोविड-19 के 809 नए मामले सामने आए और कुल मामलों का आंकड़ा 16,585 पहुंच गया। राज्य में सोमवार को संक्रमण के 1,162 जबकि रविवार को 1,149 नए मामले सामने आए थे। विभाग के एक बुलेटिन के अनुसार, आज 536 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अभी तक लगभग 13, 706 व्यक्तियों के संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। राज्य में फिलहाल 10,680 मरीज इलाजरात हैं। इनमें पृथक-वास में रह रहे संक्रमित मरीज भी शामिल हैं।

07:06 PM

एक दुकानदार से मारपीट करने के मामले में थाना सेक्टर-20 में तैनात एक चौकी प्रभारी को पुलिस आयुक्त ने लाइन हाजिर किया है, जबकि एक कांस्टेबल को निलंबित कर दिया है। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के मीडिया प्रभारी अभिनेंद्र सिंह ने बताया कि थाना सेक्टर-20 के सेक्टर-29 चौकी पर तैनात चौकी प्रभारी उप- निरीक्षक राहुल तथा कांस्टेबल अंकित ने एक दुकानदार के साथ छह दिन पूर्व मारपीट की थी। उन्होंने बताया कि इस मामले की शिकायत दुकानदार ने पुलिस के आला अधिकारियों से की। जांच के दौरान पाया गया कि चौकी प्रभारी व कांस्टेबल ने दुकानदार के साथ मारपीट की । उन्होंने बताया कि तत्काल प्रभाव से उपनिरीक्षक को लाइन हाजिर कर दिया गया है, जबकि कांस्टेबल को निलंबित कर दिया गया है।

06:37 PM

महाराष्ट्र के अमरावती जिले में मंगलवार को चार माह की बच्ची समेत 18 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 248 हो गई। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि नए मामलों में चार माह की बच्ची के अलावा दो वर्ष और पांच वर्ष के दो और बच्चे शामिल हैं। औरंगापुरा की यह बच्ची जिले में सबसे कम उम्र की संक्रमित मरीज है। नए मामलों में से आठ फ्रीजरपुरा, तीन रतनपुरा और एक-एक मसानगंज, रामनगर, बुढवारा, जलरामनगर और औरंगपुरा के हैं।

06:37 PM

उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद के थाना लिसाड़ी गेट क्षेत्र में छह साल की एक बच्ची का शव मिला है। बच्ची सोमवार रात से गायब थी। पुलिस अधिकारी दिनेश शुक्ला ने दर्ज शिकायत के आधार पर बताया कि लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र के फतेहउल्लापुर निवासी इरफान की छह साल की बेटी सोमवार रात से गायब थी। उन्होंने बताया कि परिवार के लोगों ने पहले तो उसकी काफी तलाश की लेकिन, जब कोई सुराग नहीं लगा तब स्थानीय पुलिस को सूचना दी। मंगलवार सुबह राहगीरों ने खेत में एक बच्ची का शव पड़ा देखा। शव की शिनाख्त इरफान की छह साल की बेटी के रूप में की गई। पुलिस अधिकारी के अनुसार शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया और मामले की जांच की जा रही है।

05:31 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने अमेरिका में पुलिस के हाथों एक अश्वेत की मौत के बाद जारी व्यापक आंदोलन को पूरी दुनिया के लिए एक स्पष्ट संदेश करार दिया है। मायावती ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, "जॉर्ज फ्लाॉड की पुलिस के हाथों मौत के बाद ’अश्वेतों की जिन्दगी की भी कीमत है’, को लेकर अमेरिका में हर जगह विश्व के बड़े-बड़े शहरों में भी इसके समर्थन में जो आन्दोलन हो रहा है, वह पूरी दुनिया के लिए स्पष्ट संदेश है कि इंसान के जीवन की कीमत है और इसको सस्ता समझने की भूल नहीं करनी चाहिए।" उन्होंने कहा, “खासकर भारत का अनुपम संविधान तो प्रत्येक व्यक्ति की स्वतंत्रता, सुरक्षा एवं उसे आत्म-सम्मान और स्वाभिमान के साथ जीने की मानवीय गारण्टी देता है जिस पर सरकारों को सर्वाधिक ध्यान देना चाहिए। अगर इसपर ध्यान दिया जाता तो करोड़ों प्रवासी श्रमिकों को आज इतने बुरे दिन नहीं देखने पड़ते।"

05:30 PM

अमेरिका में अफ्रीकी मूल के अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में हुयी मौत के खिलाफ विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से आवाज उठाने की अपील करते हुये संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने अधिकारियों से प्रदर्शनकारियों के प्रति संयम बरतने का आह्वान किया है। फ्लॉयड (46) की बर्बरता पूर्वक हत्या के विरोध में पूरे अमेरिका में हजारों लोग सड़कों पर उतर आये हैं। फ्लॉयड को पिछले हफ्ते मिनियापोलिस में एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने जमीन पर गिरा दिया था और घुटनों से उसकी गर्दन को दबाए रखा था जिससे उसकी मौत हो गई । फ्लॉयड ने कहा था, 'मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं ।' प्रदर्शनकारियों ने उनके इस जुमले को अपना नारा बनाया है और इस बर्बरता के लिये पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

04:52 PM

एम्स प्रशासन ने एक वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है जिन्होंने ट्विटर पर दावा किया था कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर द्वारा एन95 मास्क के बारे में दिए गए आंकड़े "झूठ" हैं। डॉ श्रीनिवास राजकुमार टी द्वारा 25 मई को पोस्ट किए गए ट्वीट में एन-95 मास्क की गुणवत्ता और मानकीकरण को लेकर सवाल किया गया था। एम्स प्रशासन ने कारण बताओ नोटिस में कहा, “डॉ श्रीनिवास ने अपने दावे का समर्थन करने के लिए कोई विवरण नहीं दिया है। एम्स में वरिष्ठ डाक्टर होने के साथ ही वह आरडीए, एम्स के सचिव भी हैं। इन महत्वपूर्ण पदों पर होने के कारण उनके बयान देश भर में जनता और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रभावित कर सकते हैं।’’ नोटिस में कहा गया है कि ऐसे समय में जब देश महामारी के खिलाफ लड़ रहा है, इस तरह के अपुष्ट बयानों से अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले स्वास्थ कार्यकताओं का मनोबल प्रभावित हो सकता है। उनसे सवाल किया गया है कि केंद्रीय सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियमों के उल्लंघन के लिए क्यों नहीं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्हें तीन जून शाम पांच बजे तक का समय दिया गया है।

04:52 PM

मध्य प्रदेश के सागर में कोरोना वायरस से संक्रमित महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया है। डॉक्टर ने बताया कि बच्ची स्वस्थ है। कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद महिला (24) को यहां बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज (बीएमसी) अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बीएमसी के चिकित्सक डॉ उमेश पटेल ने मंगलवार को पीटीआई-भाषा को बताया कि डॉक्टरों की एक टीम ने महिला का प्रसव कराया। उन्होंने बताया कि चूंकि महिला पहले से ही कोरोना वायरस से संक्रमित थी इसलिए बच्ची का भी 24 घंटों के अंदर परीक्षण किया जाएगा। फिलहाल जच्चा-बच्चा ठीक हैं व उन्हें गहन चिकित्सा ईकाई में रखा गया है। पटेल ने बताया कि प्रसव के लिए एक विशेष टीम गठित की गयी थी। डॉक्टरों ने बताया कि गर्भवती महिला के परिवार के दो सदस्य पहले ही संक्रमित पाए जा चुके हैं। इसके बाद महिला को पृथक-वास में रखा गया था।

04:38 PM

अफ्रीका महाद्वीप में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 1.50 लाख से अधिक हो गई है जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि 130 करोड़ की आबादी वाला यह महाद्वीप अब भी इस महामारी से सबसे कम प्रभावित हुआ है। अफ्रीका महाद्वीप में 54 देश हैं और इनमें से कई देश स्कूलों एवं अर्थव्यवस्था को खोलने को लेकर चिंतित हैं। रवांडा उप सहारा क्षेत्र का पहला देश है जिसने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया था। इस हफ्ते देश में कोविड-19 से पहली मौत सामने आने के बाद उसने लॉकडाउन में ढील देने की गति धीमी कर दी। अफ्रीका में अबतक 4,300 से अधिक लोगों की कोरोना वायरस से मौत होने की पुष्टि हो चुकी है। महाद्वीप में स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैल रहा है जबकि कई इलाकों में जांच और चिकित्सीय उपकरणों की भारी कमी है।

04:37 PM

मध्य प्रदेश के सागर में कोरोना वायरस से संक्रमित महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया है। डॉक्टर ने बताया कि बच्ची स्वस्थ है। कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद महिला (24) को यहां बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज (बीएमसी) अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बीएमसी के चिकित्सक डॉ उमेश पटेल ने मंगलवार को पीटीआई-भाषा को बताया कि डॉक्टरों की एक टीम ने महिला का प्रसव कराया। उन्होंने बताया कि चूंकि महिला पहले से ही कोरोना वायरस से संक्रमित थी इसलिए बच्ची का भी 24 घंटों के अंदर परीक्षण किया जाएगा। फिलहाल जच्चा-बच्चा ठीक हैं व उन्हें गहन चिकित्सा ईकाई में रखा गया है। पटेल ने बताया कि प्रसव के लिए एक विशेष टीम गठित की गयी थी। डॉक्टरों ने बताया कि गर्भवती महिला के परिवार के दो सदस्य पहले ही संक्रमित पाए जा चुके हैं। इसके बाद महिला को पृथक-वास में रखा गया था।

04:36 PM

पुलिस के एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) की मंगलवार को कोविड-19 से मौत हो गई जिसके बाद मुंबई में संक्रमण से मरने वाले पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़कर 19 हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस मामले के सामने आने के बाद महाराष्ट्र में कोविड-19 से मरने वाले पुलिस कर्मियों की संख्या 29 हो गई है। एएसआई ने यहां स्थित सायन अस्पताल में अंतिम सांस ली जहां उन्हें बृहस्पतिवार को भर्ती कराया गया था। सांता क्रूज पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक श्रीराम कोरेगांवकर ने पीटीआई-भाषा को बताया, “एएसआई सांता क्रूज पुलिस थाने के सामान्य विभाग में तैनात थे। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मंगलवार को उनकी मृत्यु हो गई।” अधिकारी ने कहा कि एएसआई धारावी-कोलीवाड़ा के निवासी थे जो मुंबई के निषिद्ध घोषित क्षेत्रों में से एक है। मृतक के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं।

04:08 PM

गुजरात से हाल में लौटे पचीस साल के एक युवक ने मंगलवार को यहां फांसी लगा कर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली । पुलिस के मुताबिक गणेश कुमार (25) अहमदाबाद में छोटा-मोटा कारोबार करता था। मामला जिले के औराई थाना के मुख्य बाजार का है। पुलिस इन्स्पेक्टर रामजी यादव ने बताया गणेश कुमार एक महीने पहले सब कारोबार समेट कर गुजरात से लौटा था। वह कुछ दिनों से परेशान था। उन्होंने बताया की गणेश सुबह अपने खेत पर भी काम करने गया। मंगलवार दोपहर बारह बजे उसने घर के बाहर लगे लोहे के एक जंगले में रस्सी से फांसी लगा ली। उस वक़्त घर पर कोई मौजूद नहीं था। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया । आगे मामले की जांच की जा रही है।

04:02 PM

दिल्ली से यमुना एक्सप्रेसवे के रास्ते मध्यप्रदेश के रीवा जनपद जा रहे एक परिवार की कार मंगलवार तड़के अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार तड़के नेत्र मणि त्रिपाठी (45) अपनी पत्नी श्रीमती रेखा, बेटे श्रेयांश (10), बेटी अंशिका (14) और कार चालक नरेंद्र शुक्ला के साथ अपनी कार से यमुना एक्सप्रेस वे के रास्ते दिल्ली से रीवा जा रहे थे। उन्होंने बताया कि थाना दनकौर क्षेत्र के यमुना एक्सप्रेसवे पर सलारपुर गांव के पास चालक को अचानक नींद आ गई जिसकी वजह से उनकी गाड़ी डिवाइडर से टकराकर पलट गई। उन्होंने बताया कि इस घटना में कार में सवार सभी लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को ग्रेटर नोएडा के कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान नरेंद्र मणि त्रिपाठी की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि अन्य चार गंभीर रूप से घायल हो गए जिनमें से दो की हालत अत्यंत नाजुक बनी हुई है। सिंह ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

03:25 PM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस के कम से कम 55 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही क्षेत्र में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,642 हो गयी। जिले के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 55 संदिग्ध रोगियों के नमूनों की रिपोर्ट मंगलवार की सुबह आयी जिनमें उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुयी। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक सामने आए 1,642 मामलों में से 1,049 मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और 79 मरीजों की मौत हो गयी है। अभी 514 लोगों का जिले के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

03:25 PM

गोवा में छह जून को दक्षिण पश्चिम मानूसन के पहुंचने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक राहुल मोहन ने बताया कि अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण इस तटीय राज्य में तीन जून तक भारी वर्षा होगी। उन्होंने कहा, ‘‘ अरब सागर के दक्षिण पूर्व और समीप के पूर्व मध्य भाग एवं लक्षद्वीप सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण आईएमडी ने गोवा को ओरेंज अलर्ट में रखा है।’’ उन्होंने कहा कि इस तटीय राज्य में तीन जून तक भारी वर्षा होगी। मोहन ने बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत होकर चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का रूप लेने और तीन जून को उसके उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तट से टकराने की आशंका है। उन्होंने बताया कि सोमवार को ही केरल में दस्तक दे चुका दक्षिण पश्चिम मानसून छह जून को गोवा पहुंचेगा। उन्होंने कहा, ‘‘ मानसून केवल तभी आगे बढ़ेगा जब अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र खत्म हो जाए और ऐसा पांच जून को हो सकता है।’’

03:07 PM

कोरोना वायरस महामारी के संकट के दौरान शराब की होम डिलीवरी की भारी मांग के मद्देनजर, राज्य के स्वामित्व वाली ओएसबीसी ने एक पोर्टल विकसित किया है जो सभी खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं को एक साथ लाने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के तौर पर काम करेगा। ओडिशा स्टेट बेवरेजेज कॉरपोरेशन (ओएसबीसी) के एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने तथा उपभोक्ताओं और खुदरा विक्रेताओं के लिए सुविधा के साथ-साथ पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता और जवाबदेही निर्धारण में आसानी के लिये यह पोर्टल लॉन्च किया गया है । इससे पहले राज्य सरकार ने 24 मई को प्रदेश में शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दी थी । होम डिलीवरी की यह अनुमति सीधे खुदरा विक्रेताओं द्वारा और खाद्य संग्राहकों और मानक प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों जैसी एजेंसियों के माध्यम से करने की अनुमति दी गयी थी। अधिकारी ने बताया कि 31 मई तक राज्य में 1351 खुदरा विक्रेताओं ने होम डिलीवरी करना शुरू कर दिया था।

03:04 PM

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) को पूरे देश में जलाशयों के पुनरुद्धार पर दिशा-निर्देश प्रस्तुत करने के लिए और अधिक समय प्रदान कर दिया है। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कोविड-19 महामारी के कारण सीपीसीबी द्वारा और समय मांगे जाने के बाद इसका समय बढ़ा दिया। पीठ ने कहा, ‘‘तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, हम 25 फरवरी को जारी आदेश के अनुसार राज्यों के लिए कार्रवाई पूरी करने का समय 31 जुलाई तक बढ़ाते हैं। सीपीसीबी इसके बाद अपनी रिपोर्ट 31 अक्टूबर, 2020 तक ई-मेल से भेज सकता है।’’

02:44 PM

पश्चिम बंगाल के करीब 1,600 प्रवासी कामगारों को घर पहुंचाने के लिये श्रमिक स्पेशल ट्रेन इंदौर से वर्धमान के लिये मंगलवार को रवाना हुई। मध्यप्रदेश के आभूषण उद्योग और अन्य क्षेत्रों में काम करने वाले ये कामगार कोविड-19 के प्रकोप के कारण रोजी-रोटी के संकट का सामना कर रहे हैं। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल के प्रवासी कामगारों के लिये चलायी गयी श्रमिक स्पेशल ट्रेन में इंदौर से लगभग 1,250 यात्री सवार हुए। अधिकारी ने बताया कि विशेष ट्रेन भोपाल से पश्चिम बंगाल के करीब 350 प्रवासी कामगारों को लेते हुए आसनसोल और दुर्गापुर के रास्ते बुधवार को वर्धमान पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के प्रवासी कामगारों को विशेष ट्रेन से घर भेजने के लिये मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के अलग-अलग स्थानों पर इंतजाम किये थे।

02:44 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए खाली बिस्तरों (बेड) की जानकारी हासिल करने के लिए मंगलवार को ‘दिल्ली कोरोना’ ऐप जारी की। केजरीवाल ने कहा कि ऐप से कोरोना वायरस के मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी मुहैया कराने में मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन के एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ कई ऐसी जगह हैं जहां कोरोना वायरस का व्यापक प्रकोप है। वहां बिस्तरों, वेंटिलेटर और आईसीयू की कमी है, जिसकी वजह से बढ़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ दिल्ली में मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन हमने पर्याप्त इंतजाम कर रखे हैं।’’ केजरीवाल ने कहा कि निजी और सरकारी अस्पतालों में 6,731 बिस्तर उपलब्ध हैं, जिनमें से 4,100 खाली हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। हम आज एक ऐप जारी कर रहे हैं और इसमें निजी और सरकारी अस्पतालों में खाली बिस्तरों की पूरी जानकारी है।’’

02:42 PM

उच्चतम न्यायालय ने भीमा कोरेगांव मामले में दिल्ली और मुंबई की विशेष अदालतों की न्यायिक कार्यवाही का रिकार्ड मंगाने के उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेन्सी की याचिका पर मंगलवार को गौतम नवलखा से जवाब मांगा। न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति इन्दिरा बनर्जी की पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सुनवाई करते हुये गौतम नवलखा को नोटिस जारी किया और इस मामले को दो सप्ताह बाद के लिये सूचीबद्ध कर दिया। पीठ ने सालिसीटर जनरल तुषार मेहता के इस कथन का संज्ञान लिया कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने अधिकार क्षेत्र के बगैर ही निचली अदालत के रिकार्ड पेश करने के लिये 27 मई का आदेश दिया है।

02:41 PM

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूड़ीज की ओर से भारत की क्रेडिट रेटिंग घटाने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जोर देते हुये कहा कि भारत निश्चित रूप से अपनी आर्थिक वृद्धि फिर से हासिल कर लेगा और कहा कि लॉकडाउन के दौरान जो सुधार शुरू किये गये हैं उनसे आने वाले समय में अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने देश को प्रगति के नये रास्ते पर आगे ले जाने के लिये नये संरचनात्मक सुधारों को बढ़ाने का संकल्प जताते हुये आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा को समझाया। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है जहां दुनिया के लिये भारत में उत्पाद तैयार किये जायेंगे और एक ऐसा देश जो कि अपनी रणनीतिक जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर न हो। प्रधानमंत्री मोदी यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की वार्षिक आम बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए कठोर कदम उठाए हैं और साथ ही अर्थव्यवस्था का भी ध्यान रखा है। उन्होंने भारतीय उद्योगपतियों से परीक्षा की इस घड़ी में ग्रामीण भारत के साथ साझेदारी करने और इस अवसर में भागीदार बनने का आह्वान किया।

02:24 PM

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 115 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 3,791 तक हो गई है। सरकारी स्वास्थ्य बुलेटिन से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में मंगलवार सुबह नौ बजे तक इस खतरनाक संक्रमण की वजह से किसी की भी मौत नहीं हुई है। वहीं इलाज के बाद 40 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली है। राज्य में कोविड-19 से अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है। बुलेटिन में बताया गया है कि नए मामलों में 82 राज्य से हैं और बाकी अन्य 33 दूसरे राज्यों से आए हैं। आंध्र प्रदेश में अब तक संक्रमण के 3,791 मामले सामने आए हैं जिनमें से 3,200 आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं, 479 अन्य राज्यों से हैं और 112 विदेश से लौटे लोग हैं।

02:09 PM

अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत जलमी खलीलजाद ने कहा कि अमेरिका अब अंतर-अफगानिस्तान (देश के भीतर) बातचीत पर ध्यान केन्द्रित कर रहा है। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि देश की सरकार और तालिबान के बीच राजनीतिक समझौते के खाके पर राजी होना युद्ध से जर्जर राष्ट्र में शांति के लिए ‘‘बेहद महत्वपूर्ण’’ है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके प्रतिद्वंद्वी के बीच सत्ता की साझेदारी के एक समझौते पर हस्ताक्षर करने और दशकों पुराने संघर्ष को समाप्त करने के लिए अंतरदेशीय वार्ता की राह खुलने के बाद खलीलजाद का यह बयान आया है। खलीलजाद ने कहा, ‘‘ अब हम अंतर-अफगानिस्तान वार्ता पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं, जिसमें अफगानिस्तान के इस्लामी गणराज्य और कुछ सप्ताह पहले गठित किए गए समावेशी दल और तालिबान के प्रतिनिधियों का राजनीतिक समझौते के खाके पर राजी होना अफगानिस्तान में शांति के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।’’ खलीलजाद ने पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा कि अफगानिस्तान में राजनीतिक संकट के कारण दो राष्ट्रपति बने, यह मामला अब सुलझ गया है। दोनों नेता शांति से साथ चलने को राजी हो गए हैं।

02:09 PM

ऋषिकेश में टैक्सी मालिक से बीस हजार रुपये लूटने के आरोपी तीन पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। देहरादून देहात के पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोभाल ने मंगलवार को बताया कि ऋषिकेश के रानीपोखरी पुलिस थाने के तहत जॉलीग्रान्ट पुलिस चौकी के तीन सिपाहियों पर ऋषिकेश निवासी टैक्सी मालिक अभिनव रॉय से कथित तौर पर बीस हजार रुपये लूटने के लिए सोमवार को मुकदमा दर्ज किया गया । डोभाल ने बताया कि तीनों आरोपी सिपाहियों - अजय बिष्ट, पुष्पेंद्र कुमार तथा विनीत को देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरुण मोहन जोशी ने कल सोमवार को ही तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

01:55 PM

उत्तराखंड के उद्यमशील युवाओं और कोविड-19 के कारण राज्य में लौटे प्रवासियों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर प्रारंभ की गयी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की मंगलवार को वेबसाइट शुरू की गयी जिसके जरिए आनलाइन आवेदन भी भरा जा सकता है । योजना की वेबसाइट जारी होने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आईटी सलाहकार रवींद्र दत्त ने बताया कि इसके लिए यहां आईटी पार्क स्थित राज्य डेटा केंद्र में सर्वर उपलब्ध (होस्टिंग) कराया गया है। उन्होंने बताया कि योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को वेबसाइट पर पंजीकरण करते हुए लॉग इन आईडी बनानी होगी। इस आईडी से लॉग-इन कर अपने नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, मोबाईल नम्बर, पैन नम्बर आदि व्यक्तिगत विवरण के साथ ही प्रस्तावित इकाई, उत्पाद/सेवा, निवेश, वित पोषित बैंक आदि का विवरण देना होगा। इस योजना का आरंभ मुख्यमंत्री रावत ने 28 मई को किया था जिसका उददेश्य उत्तराखंड के उद्यमशील युवाओं और कोविड-19 के कारण राज्य में लौटे प्रवासी कामगारों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है।

01:37 PM

देश में कोविड-19 संक्रमण से 204 लोगों की मृत्यु के साथ ही इस घातक वायरस की चपेट में आने से देश भर में अब तक 5,598 लोगों की मौत हो चुकी है । वहीं संक्रमण के 8,171 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,98,706 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब 97,581 मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि अब तक 95,526 लोग स्वस्थ हो चुके हैं ।

01:17 PM

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में मंगलवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिले के अवंतीपोरा के साइमोह में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। उन्होंने बताया, ‘‘ अभियान में दो आतंकवादी मारे गए।’’ अधिकारी ने बताया कि इन दोनों की शिनाख्त की कोशिश जारी है।

10:33 AM

मुंबई की ओर बढ़ रहा निसर्ग तूफान

महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' के मद्देनजर मुंबई और आस पास के जिलों के लिए अलर्ट जारी किया। तूफान के तीन जून को राज्य के तट पर पहुंचने की आशंका है। ताजा जानकारी के मुताबिक, एनडीआरएफ के चीफ एसएन प्रधान ने बताया है कि तूफान निसर्ग के खतरे को देखते हुए आवश्यक निवारक कार्यों के लिए महाराष्ट्र और गुजरात में एनडीआरएफ की 21 टीमें तैनात की गई हैं। अभी 10 और टीमें स्टैंडबाय पर रखी गई हैं। पूरी खबर पढ़ें

10:31 AM

श्रीलंका से पहुंचे भारत

तमिलनाडु: आईएनएस जलश्व 685 भारतीयों को लेकर कोलंबो से तूतीकोरिन के वीओ चिदंबरानार बंदरगाह पहुंच गया है। एक यात्री ने कहा, 'अपने घर वापस आकर बहुत अच्छा लगा रहा है। हमारी यात्रा अच्छी रही। हम भारत सरकार के आभारी हैं।' 
 



 

08:09 AM

मुठभेड़ में आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर कश्मीर के अवंतीपोरा इलाके के साइमोह गांव में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। यहां और 2 से 3 आतंकियों के छिपे होने की आशंका है। (सुरेश एस डुग्गर की रिपोर्ट)

07:55 AM

दिल्ली: दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर आने-जाने वालों को पुलिस चेक कर रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अगले एक हफ्ते के लिए दिल्ली के बॉर्डर को सील करने की घोषणा की है। 



 

07:53 AM


मौसम विभाग के अनुसार आज दिन में हरियाणा के करनाल, सोनीपत, पानीपत, शामली सहित बागपत, गाजियाबाद, मोदीनगर, मेरठ और दिल्ली के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश और तेज हवाओं का अनुमान है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update 2 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे