aaj ki taja khabar live update 11 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: उत्तराखंड में कोरोना के आज 18 नए मामले आए सामने, संक्रमित लोगों की संख्या हुई 1654
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भी बरकरार है। लगातार 8 दिनों से देश में संक्रमण के 9 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इन सबके बीच पहली बार बुधवार को रात भरी खबर ये आई कि देश में कोरोना से ठीक हुए लोगों की संख्या एक्टिव मरीजों से ज्यादा हुई। बहरहाल, भारत में कुल संक्रमितों की संख्या अब 286579 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 137448 है। दूसरी ओर 141028 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 8102 हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:56 PM

महाराष्ट्र में कांग्रेस और राकांपा ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से विधान परिषद में नामांकन के लिए 12 सदस्यों के नामों को अंतिम रूप देने के वास्ते जल्द से जल्द तीनों सत्ताधारी दलों की बैठक बुलाने का आग्रह किया है। पार्टियों ने कहा कि नामों को जल्द ही अंतिम रूप देने की जरूरत है क्योंकि परिषद में उनके नामांकन के लिए राज्यपाल बी एस कोश्यारी को सिफारिश भेजना है। एक सूत्र के अनुसार, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और राज्य राकांपा प्रमुख जयंत पाटिल ने हाल ही में मुख्यमंत्री से नामों को अंतिम रूप देने के लिए बैठक बुलाने का अनुरोध किया है। सूत्र ने बताया, ‘‘हालांकि, अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।’’ गौरतलब है कि राज्य में विधायिका के उच्च सदन के आठ सदस्य छह जून को सेवानिवृत्त हो गए, जबकि दो अन्य 15 जून और 16 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। राकांपा के उन दो सदस्यों का कार्यकाल भी छह जून को समाप्त हो गया, जिन्होंने पिछले साल भाजपा में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी थी।

09:53 PM

गोवा में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने से पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर और दक्षिण गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। तटीय राज्य में इस हफ्ते मानसून पूर्व की बारिश हुई थी। विभाग के स्थानीय कार्यालय ने बताया कि उत्तर और दक्षिण गोवा के अलग-अलग हिस्सों में बृहस्पतिवार तथा शुक्रवार को भारी बारिश एवं तेज हवाएं चल सकती हैं। एहतियाती उपाय के तहत, गोवा सरकार जून से सितंबर के मानसून के दौरान तटों को तैराकी तथा पानी में खेले जाने वालों खेलों के लिए हर साल बंद कर देती है। इस समय समंदर काफी अशांत रहता है। इस बीच, सरकार द्वारा नियुक्त पेशेवर लाइफ गार्ड एजेंसी दृष्टि ने बृहस्पतिवार को लोगों को समुद्र में नहीं जाने के सलाह दी क्योंकि मानसून कभी भी राज्य में दस्तक दे सकता है।

09:52 PM

इलाहाबाद उच्च न्यायालय उत्तर प्रदेश में 69,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया रोके जाने के मामले में शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा। उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के न्यायमूर्ति पीके जायसवाल और न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की पीठ शुक्रवार को इस मामले पर निर्णय सुनाएगी। गौरतलब है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गत 3 जून को प्रदेश में 69000 बेसिक शिक्षकों की भर्ती संबंधी प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। न्यायमूर्ति आलोक माथुर की अदालत का कहना था कि परीक्षा के दौरान पूछे गए कुछ प्रश्न गलत थे लिहाजा केंद्रीय अनुदान आयोग द्वारा इसकी फिर से पड़ताल किए जाने की जरूरत है। उत्तर प्रदेश सरकार ने एक विशेष याचिका दाखिल कर उत्तर प्रदेश में 69000 बेसिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया रोके जाने के फैसले को चुनौती दी है। न्यायमूर्ति पंकज जायसवाल और न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की खंडपीठ ने राज्य सरकार की ओर से परीक्षा नियामक आयोग (ईआरए) द्वारा दाखिल की गई इस याचिका पर 9 जून को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

09:52 PM

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के आकार में 2019-20 में 68 साल में पहली बार गिरावट आयी है। बृहस्पतिवार को पेश आर्थिक समीक्षा में कहा गया कि इस दौरान पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 0.38 प्रतिशत की गिरावट आयी है। वित्त मामलों पर सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने आर्थिक समीक्षा जारी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। इसने सरकार को मार्च में कई हफ्तों तक लॉकडाउन लागू करने के लिए मजबूर किया है। कोरोना वायरस से पाकिस्तान में अब तक में लगभग 1,20,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसने 30 जून को समाप्त हुए चालू वित्त वर्ष में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है।

09:51 PM

नॉर्वे के एक श्वेत राष्ट्रवादी को अपनी सौतेली बहन की हत्या करने के बाद ओस्लो की एक मस्जिद पर हमला करने का बृहस्पतिवार को दोषी पाया गया और उसे 21 वर्ष की सजा सुनायी गई। यह नार्वे के कानून में सबसे लंबी सजा है। अभियोजक जोहान ओवरबर्ग ने फिलिप मंसहॉस के लिए अधिकतम सजा की मांग की और कहा कि वह ‘‘अत्यंत खतरनाक व्यक्ति साबित हुआ है’’ जिसने अदालत में कहा था कि उसे इसका अफसोस है कि वह अधिक क्षति नहीं पहुंचा सका। 10 अगस्त 2019 को 22 साल के मंसहॉस ने ओस्लो के उपनगरीय क्षेत्र बेइरम स्थित अपने घर पर अपनी 17 वर्षीय सौतेली बहन जोहान झांगजिया इहले-हैनसेन की शिकार करने वाली राइफल से चार गोलियां मारकर हत्या कर दी थी। इहले-हैनसेन को दो साल की उम्र में चीन से गोद लिया गया था और उसकी माँ ने बाद में मंसहॉस के पिता से शादी कर ली थी। मंसहॉस फिर पास की एक मस्जिद में पहुंचा जहां तीन लोग ईद-अल-अजहा की तैयारी कर रहे थे। मंसहॉस ने मस्जिद के शीशे के दरवाजे पर राइफल से चार गोलियां चलाईं। हालांकि उसे बाद में मोहम्मद रफीक नाम एक व्यक्ति ने पकड़ लिया।

09:51 PM

नेपाल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से 250 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद देश में कोविड-19 से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 4,614 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नए मरीजों में 20 महिलाएं हैं। अधिकारी ने बताया कि इलाज के बाद आठ महिलाओं समेत 187 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। देश में अलग अलग अस्पतालों में फिलहाल 3,738 मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं। देश में अब तब संक्रमण से 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

09:09 PM

पंजाब पुलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने लश्कर- ए- तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार कर कश्मीर में आतंकवादी हमले के लिए हथियार एवं गोला-बारूद की तस्करी के एक बड़े प्रयास को विफल कर दिया। पुलिस ने कहा कि दोनों आतंकवादियों के पास से दस हथगोले, एक ए.के.-47 राइफल, दो मैगजीन और 60 कारतूस बरामद किए गए। उनकी पहचान शोपियां के रहने वाले आमिर हुसैन वानी (26) और वसीम हसन वानी (27) के तौर पर हुई है। पंजाब पुलिस के महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने यहां एक बयान जारी कर कहा, ‘‘दोनों पंजाब से कश्मीर घाटी स्वचालित हथियार और हथगोले ले जाने में सक्रिय रूप से शामिल हैं। पठानकोट पुलिस ने अमृतसर-जम्मू राजमार्ग के नाका पर एक ट्रक को रोका जिसके बाद उन्हें पकड़ा गया।’’ गुप्ता ने कहा कि ट्रक की जांच में हथियार और कारतूस पकड़े गए और आरोपियों ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि इशफाक अहमद डार उर्फ बशीर अहमद खान ने उन्हें पंजाब से हथियार लाने का निर्देश दिया था।

09:08 PM

जम्मू-कश्मीर में एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा कथित तौर पर बदतमीजी किए जाने के खिलाफ एक आईएएस अधिकारी छुट्टी पर चले गए हैं। इस घटना को लेकर अधिकारियों में रोष है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने हालांकि कहा कि अधिकारी की छुट्टी की अर्जी को खारिज कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार वरिष्ठ अधिकारी ने पांच जून को आईएएस अधिकारी से फोन पर बातचीत की और एक सरकारी योजना पर रिपोर्ट से जुड़े कुछ मुद्दों के संबंध में उनके खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक और धमकी भरे शब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि आईएएस अधिकारी ने छुट्टी के लिए दिए अपने आवेदन में कहा कि वह वरिष्ठ अधिकारी के व्यवहार से आहत हैं तथा इससे उबरने के लिए वह लंबी छुट्टी पर जा रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि छुट्टी के लिए उनके आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया है। इसके बाद अधिकारी ने फिर से छुट्टी मंजूर करने का अनुरोध किया है।

08:55 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि भले ही कारोबारी तथा अन्य गतिविधियां शुरू करने के लिये पाबंदियों में आंशिक ढील दे दी गई हो, लेकिन कोविड-19 का खतरा अब भी बरकरार है। उन्होंने लोगों से ''मिशन नयी शुरुआत'' के तहत लॉकडाउन पाबंदियों में मिली ढील के बाद लोगों से भीड़भाड़ में जाने से बचने और शारीरिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने जरूरी सामानों की आपूर्ति में लगे कर्मियों की आवाजाही के लिये मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू करने की मांग भी दोहराई। ठाकरे ने संकेत दिये कि अगर लोगों ने दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन नहीं किया तो लॉकडाउन जारी रखा जा सकता है। ठाकरे ने कहा कि कोविड-19 का खतरा अब भी बरकरार है। उन्होंने लोगों से भीड़ से बचने और शारीरिक दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया।

08:52 PM

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करीब 125 करोड़ रुपये के ऋण धोखाधड़ी मामले में तीन अलग अलग मामले दर्ज किए हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि नागपुर की दो कंपनियों और भुवनेश्वर स्थित एक फर्म के खिलाफ तीन अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी ने नागपुर स्थित लिंकसन इस्पात और इनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड तथा उसके अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक यशवंत सांगला तथा लिंकसन इंटरनेशनल लिमिटेड के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। लिंकसन इंटरनेशनल लिमिटेड के खिलाफ मामला 62 करोड़ रुपये के घाटे से संबंधित है जबकि लिंकसन इस्पात और एनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ मामला 31 करोड़ रुपये से संबंधित है। बैंक ने आरोप लगाया है कि कोयले का कारोबार करने वाली कंपनियों ने कथित रूप से जाली दस्तावेजों के आधार पर सुविधाओं का लाभ उठाया और ऋण की राशि दूसरी कंपनियों में अंतरित की।

08:52 PM

कलकत्ता उच्च न्यायालय में बृहस्पतिवार को ढाई महीने के बाद सामान्य कामकाज बहाल हुआ। कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए उच्च न्यायालय बंद था। मुख्य न्यायाधीश टी. बी. एन. राधाकृष्णन और अन्य पीठों के समक्ष कुछ मामलों की सुनवाई हुई, जिस दौरान कुछ वकील मौजूद रहे। महामारी को देखते हुए सुरक्षा मुद्दों का हवाला देते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन ने निर्देश के कारण अधिकतर वकील अदालत में सुनवाई के लिए नहीं आ रहे हैं। कोविड-19 महामारी के कारण वकील उजले कमीज और उजले कॉलर बैंड के नये ड्रेस में उपस्थित हुए। प्रवेश द्वारों पर वकीलों, वादी और अदालत के कर्मचारियों के शरीर का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर का प्रयोग किया गया। अदालत से आने-जाने के लिए उच्च न्यायालय के अधिकारियों ने सरकारी बसों का इंतजाम किया है।

08:51 PM

कांग्रेस के विधायक और निर्दलीय विधायक बृहस्पतिवार की शाम को दिल्ली राजमार्ग पर स्थित एक निजी रिजॉर्ट पहुंचे। राज्यसभा चुनाव से पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता इन विधायकों से बैठक करने वाले हैं। सूत्रों ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अविनाश पांडे, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट भी रिजॉर्ट पहुंचे। हालांकि पायलट कुछ देर बाद लौट गए। उनके फिर बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। पांडे ने आरोप लगाया कि विपक्षी नेताओं द्वारा विधायकों को प्रलोभन दिए जाने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘वे विधायक खुद मानते हैं कि उन्हें एक साथ एक जगह पर रहना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि पूरा विधायक दल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में एक है। पांडे ने कहा कि यह बैठक न केवल राज्यसभा में जीत सुनिश्चित करने के लिए है बल्कि इसमें कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के बारे में भी चर्चा होगी।

08:24 PM

रेलवे द्वारा तैयार किये गए पृथक डिब्बे लगभग दो महीने से ऐसे ही पड़े हुए थे लेकिन अब उनकी मांग की गई है। तेलंगाना ने ऐसे 60 डिब्बे और दिल्ली ने ऐसे 10 डिब्बे मांगे हैं। रेलवे के इन डिब्बों का इस्तेमाल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, पृथक-वास सुविधा के तौर पर ऐसे मरीजों को रखने के लिए किया जा सकता है जिन्हें बहुत कम लक्षण हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग द्वारा तैयार की गई एकीकृत कोरोना वायरस योजना के तहत इन डिब्बों का इस्तेमाल ऐसे क्षेत्रों में किया जा सकता है जहां राज्य की सभी इकाइयां भर गई हों और उसे संदिग्ध या संक्रमित मरीजों को रखने के लिए पृथक-वास सुविधा की जरूरत हो। रेलवे ने कहा, ‘‘तेलंगाना में सिकंदराबाद, काचीगुडा और अदिलाबाद के लिए 60 डिब्बे मांगे गए हैं। 10 डिब्बे दिल्ली में मांगे गए हैं।’’ भारतीय रेलवे ने 5,231 रेल डिब्बों को कोरोना वायरस देखभाल केंद्र के तौर पर रूपांतरित किया है। ये सभी डिब्बे गैर वातानुकूलित हैं।

08:24 PM

उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना वायरस के आठ नये मामले सामने आने के बाद मामलों की संख्या 999 हो गयी है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस वायरस से एक और मरीज की मौत होने से मृतक संख्या 54 हो पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि तीन और मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि अब तक 825 मरीज इस बीमारी से स्वस्थ हो चुके हैं। अभी 120 मरीजों का इलाज चल रहा है। सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज की एसएन मेडिकल कॉलेज में मौत हो गयी।

08:23 PM

केरल में कोरोना वायरस के संक्रमण के 83 नये मामले सामने आने के साथ ही इस महामारी से संक्रमित लोगों का कुल आंकड़ा बढ़ कर 2,224 पहुंच गया है। वहीं, एक और व्यक्ति की कोविड-19 से मौत होने की पुष्टि होने के बाद इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 18 हो गई। इसके अलावा बृहस्पतिवार को 62 मरीज संक्रमण से ठीक हो गए। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि नए मामलों से 31 लोग विदेशों से, 20 महाराष्ट्र से और सात दिल्ली से आए हैं। उन्होंने बताया कि 14 लोगों को संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमण हुआ है। त्रिशूर में सर्वाधिक 25 मामले सामने आए हैं। पलक्कड़ में 13, मलप्पुरम और कासरगोड में 10-10, कोल्लम में आठ, कन्नूर में सात, पठनमथिट्टा में पांच, एर्नाकुलम और कोट्टायम में दो-दो और कोझिकोड में एक मामला सामने आया है। पल्लकड़ में दो स्थानों को जोड़ कर राज्य में अब कुल 133 हॉटस्पॉट हैं।

08:23 PM

भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी ने बृहस्पतिवार को झारखंड सरकार से सभी गरीब बच्चों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने की मांग की जिससे वर्तमान परिस्थितियों में जब राज्य के अधिकतर निजी विद्यालयों ने आनलाइन शिक्षा की व्यवस्था की है, गरीब बच्चों के लिए संसाधन बाधक नहीं बने। मरांडी ने साथ ही कहा कि आने वाले समय में लंबे समय तक यही व्यवस्था लागू रहने की संभावना है। झारखंड में भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आज लिखे अपने पत्र में यह बात कही। उन्होंने अपने पत्र में लिखा, ‘‘मेरा सुझाव है कि राज्य सरकार द्वारा सभी गरीब बच्चों को स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाना चाहिए ताकि इस नए डिजिटल माहौल में गरीब बच्चों के लिए संसाधन बाधक नहीं बन सके।’’ उन्होंने कहा कि पढ़ाई से जुड़े विषय यूट्यूब और वीडियो के माध्यम से उसी फोन में अपलोड हों। साथ ही डेटा कंपनियों से बात करके जरूरत भर न्यूनतम डेटा भी गरीब बच्चों को उपलब्ध कराना चाहिए।

08:09 PM

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेजस्वी यादव ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से शिष्टाचार मुलाकात की। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव न्यायिक हिरासत में रिम्स अस्पताल में भर्ती लालू प्रसाद यादव से उनके जन्मदिन पर मुलाकात करने यहां आए थे। तेजस्वी ने झारखण्ड मंत्रालय में मुख्यमंत्री सोरेन से शिष्टाचार मुलाकात की। इससे पूर्व तेजस्वी ने रिम्स में लालू प्रसाद के 73वें जन्म दिन का केक काटा। लालू प्रसाद यादव 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले के तीन मामलों में सजायाफ्ता होने के बाद 14 वर्ष की जेल की सजा काट रहे हैं। कई बीमारियों से जूझने के कारण वह राजेन्द्र आयुर्विग्यान संस्थान :रिम्सः में भर्ती हैं।

08:08 PM

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में बृहस्पतिवार को 28 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने बताया कि बृहस्पतिवार को आई जांच रिपोर्ट में 28 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिसके बाद अब जिले में मरीजों की कुल संख्या 735 हो गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से अब तक जिले में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि 477 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि 248 मरीजों का यहां के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

07:51 PM

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने अपनी जमानत के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ में अर्जी दाखिल की है। उनकी अर्जी 12 जून को न्यायमूर्ति ए आर मसूदी की पीठ के समक्ष सुनवायी के लिये सूचीबद्ध है। लल्लू बस विवाद मामले में जेल में हैं। उन्हें 20 मई को आगरा में अवैध रूप से धरना प्रदर्शन करने के आरेाप में गिरफ्तार किया गया था लेकिन उन्हें उसी दिन जमानत मिल गयी । उसके तुरंत बाद हांलाकि लखनऊ पुलिस ने उन्हें दूसरे मामले में गिरफ्तार कर लिया। उनके ऊपर आरोप है कि प्रवासी मजदूरों को भेजने के लिये मंगाई गई बसों के कागजों में फर्जीवाड़ा किया गया। विशेष एमपी-एमएलए अदालत ने लल्लू की जमानत अर्जी एक जून को खारिज कर दी थी। जिस पर उन्होंने अब उच्च न्यायालय में जमानत के लिए अर्जी दी है ।

07:47 PM

मध्य प्रदेश के सतना रेलवे स्टेशन परिसर पर मंगलवार की रात को माता-पिता के साथ सो रही ढाई साल की एक बालिका लापता हो गयी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौतम सोलंकी ने बृहस्पतिवार को बताया कि परिवार की शिकायत पर शासकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) द्वारा अपहरण का मामला दर्ज कर बालिका की तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि बालिका का पिता रेलवे स्टेशन परिसर में रहकर खाद्य सामग्री बेचता है। उन्होंने बताया कि उसकी ढाई साल की बालिका लापता हो गयी है। उन्होंने बताया कि इस मामले में कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। सोलंकी ने बताया कि पुलिस मामला दर्ज कर बालिका की तलाश कर रही है। उन्होंने बताया कि जीआरपी के अलावा कोतवाली पुलिस के विशेष दल बनाकर बालिका की तलाश की जा रही है।

07:31 PM

राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह गैर-कांग्रेसी विधायकों को जांच का डर दिखाकर भयभीत कर निष्पक्ष चुनाव को प्रभावित कर रही है। लखावत ने कहा कि राज्य सरकार संवैधानिक संस्थाओं को डराने और प्रभावित करने का कार्य लगातार करती आई है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग राज्य के सत्तारूढ़ दल की गैर संवैधानिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करें। राज्य से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा।

07:30 PM

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के कम से कम 34 और मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 3,319 पहुंच गई। उन्होंने बताया कि 34 नए मामलों में से 15 नौगांव से, छह गोलाघाट से, तीन-तीन बारपेटा, बक्सा और सोनितपुर से और एक-एक मामला चिरांग, पश्चिम कार्बी आंगलोंग, डिब्रूगढ़ और लखीमपुर से आए हैं। मंत्री ने बताया कि इस सप्ताह राज्य में बीमारी के कारण दो लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई। हाल ही में मुंबई से लौटे 67 वर्षीय एक कैंसर रोगी की बुधवार को तेजपुर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कोविड-19 के कारण मौत हो गई, जबकि चेन्नई से लौटे एक अन्य व्यक्ति की सोमवार को बीमारी से मौत हो गई। कुल 3,319 मामलों में से, 2,061 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 1,249 लोग ठीक हो चुके हैं। छह की मृत्यु हो गई है और तीन राज्य से बाहर चले गए हैं। बुधवार को 152 और मरीजों को स्वास्थ्य लाभ के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई, जबकि मंगलवार को सर्वाधिक 313 मरीजों को ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी गई थी। गौरतलब है कि प्रवासियों के लौटने के बाद असम में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं।

07:26 PM

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के तीन और नए मामले सामने आए जिसके बाद केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण के कुल मामले पांच हो गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक , सभी नए मरीज चेन्नई से लौटे उस व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं जिसमें सात जून को संक्रमण की पुष्टि हुई थी। प्रशासन ने प्रथरपुर कॉलोनी को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया हैं जहां पांच में चार मामले सामने आए हैं। करीब एक महीने संक्रमणुक्त रहने के बाद अंडमान-निकोबार में फिर से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए सभी 33 मरीजों के दस मई तक स्वस्थ हो जाने के बाद लगभग एक महीने तक द्वीप समूह कोविड-19 से मुक्त था।

07:00 PM

इस्लामी शिक्षा के प्रमुख केंद्र दारूल उलूम देवबंद ने फैसला किया है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर इस साल कोई भी नया दाखिला नहीं होगा । संस्थान के मुताबिक, जिन छात्रों का दाखिला पहले हुआ था वही इस बार दारूल उलूम में पढ़ाई कर सकेंगे । दारूल उलूम के प्रवक्ता अशरफ उस्मानी ने बताया, ‘‘मोहतमिम (प्रबंधक) की ओर से संस्थान में यह नोटिस लगा दिया गया है कि सरकार के निर्देश के अनुसार अगले आदेश तक शिक्षण सस्थान बंद है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘संस्थान के ऐसे छात्र जो अपने घर पर हैं, उनसे भी कहा गया है कि जब तक सरकार शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का आदेश नहीं देती है, तब तक वे अपने घर पर ही रहें ।’’ उन्होंने कहा कि यदि कोई छात्र बिना किसी कारण यात्रा कर देवबंद पहुंचता है तो उसे संस्थान में रहने और खाने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

06:59 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने बृहस्पतिवार को सत्तारूढ़ भाजपा पर कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपने राजनीतिक हित साधने का आरोप लगाया। उन्होंने भाजपा पर जनता को उसके हाल पर छोड़कर कुटिलता भरे हथकंडों के जरिए केवल अपने राजनीतिक हित साधने का आरोप लगाया। तिवारी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भाजपा कोरोना वायरस संकट के इस दौर में भी अपनी कुटिल हरकतों से बाज नहीं आ रही है। उन्होंने कहा, ‘‘मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा है कि भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर उन्होंने मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार को गिराया। अगर ज्योतिरादित्य सिंधिया और तुलसीराम सिलावट साथ नहीं आते तो मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार नहीं गिर सकती थी।’’ तिवारी ने कहा कि चौहान ने स्वीकार किया है कि सिलावट ने उनसे मंत्री पद मांगा था जो उन्होंने उन्हें दे दिया। इस वीडियो में चौहान ने वे सभी आरोप खुद स्वीकार कर लिए हैं जो कांग्रेस अब तक भाजपा पर लगाती आई है।

06:58 PM

रेल भवन में बृहस्पतिवार को रेलवे के दो और कर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। रेल भवन में अब तक 18 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह भवन भारतीय रेल का मुख्यालय है। दो दिन पहले ही रेल भवन में दो कर्मी इस वायरस से संक्रमित पाए गए थे। उसके बाद दो और कर्मियों के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी। दोनों प्रमुख विभागों में सेक्शन अधिकारी हैं। पहला कर्मी आखिरी बार एक जून को कार्यालय आया था। उनके संपर्क में आने वाले 13 कर्मियों को 15 जून तक घर में पृथक-वास में रहने को कहा गया है। दूसरा कर्मी अंतिम बार 20 मई को कार्यालय आया था। इससे पहले उप-निदेशक स्तर के एक अधिकारी के भी इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी थी। अधिकारियों ने बताया कि वह आखिरी बार 20 मई को कार्यालय आए थे। रेलवे बोर्ड ने कहा है कि उप-निदेशक स्तर के अधिकारी के संपर्क में आने वाले सभी अधिकारी सावधानी बरत सकते हैं और लक्षणों पर नजर रख सकते हैं । तीन जून को अधिकारी का 14 दिनों का पृथक-वास पूरा हो गया है।

06:44 PM

उत्तर प्रदेश में बलरामपुर जिले के उतरौला कस्बे में इंसानियत को शर्मसार करने वाली एक घटना में एक व्यक्ति का शव नगर पालिका की कूड़ा गाड़ी में लादकर ले जाया गया। इस मामले में तीन पुलिसकर्मियों समेत सात कर्मचारियों को निलंबित कर प्रकरण की जांच के आदेश दिए गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यहाँ बताया कि बुधवार को सादुल्ला नगर थाना क्षेत्र में रहने वाला एक व्यक्ति किसी काम से उतरौला तहसील आया था। तहसील गेट पर अचानक वह गिर गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। सूत्रों ने बताया कि सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस व्यक्ति के शव को नगर पालिका की कूड़ा गाडी पर लाद कर कोतवाली ले आई। जिस समय शव को कूडा गाडी में लादा जा रहा था, उस समय कस्बा चौकी प्रभारी और एक अन्य पुलिस कर्मी मौजूद थे। मामले को तूल पकड़ता देख जिला प्रशासन ने उपजिलाधिकारी और पुलिस क्षेत्राधिकारी की टीम बनाकर जांच के आदेश दिए हैं।

05:26 PM

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में बृहस्पतिवार को एक ही परिवार के आठ लोगों सहित 15 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. विजय यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नगीना के मोहल्ला मानकचंद में एक संक्रमित महिला के सम्पर्क में आकर उसके परिवार के आठ लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें तीन महिलाएं और दो पुरूष भी शामिल हैं। सीएमओ ने बताया कि बिजनौर में अभी 92 मरीजों का इलाज चल रहा है और 93 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस महामारी से चार लोगों की मौत हो चुकी है।

04:43 PM

जीएसवीएम मेडिकल कालेज की प्रधानाध्यापक डा. आरती दवे लालचंदानी का तबादला कर लखनऊ स्थित चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय से संबद्ध कर दिया गया है । आरती तबलीगी जमात के खिलाफ कथित टिप्पणियां कर विवादों के घेरे में आयी थीं । जिलाधिकारी डा. ब्रहमदेव तिवारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि आरती का तबादला बुधवार देर रात किया गया और उन्हें राजधानी में चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय से संबद्ध कर दिया गया है । जीएसवीएम मेडिकल कालेज के प्राधानाध्यापक पद की जिम्मेदारी डा. आर बी कमन को सौंपी गयी है जो कार्यवाहक प्राधानाध्यापक रहेंगे । जिलाधिकारी ने पांच मिनट के उस वीडियो के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रमुख सचिव :चिकित्सा शिक्षा: को सौंप दी है । इसी वीडियो में आरती विवादास्पद टिप्पणी करती दिख रही हैं । आरती उस समय विवादों में आ गयी थीं, जब कुछ लोगों, जो पत्रकार लग रहे थे, से उनकी बातचीत की वीडियो क्लिप वायरल हुई ।

04:41 PM

ब्रिटेन की एक अदालत ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को बृहस्पतिवार को नौ जुलाई तक और न्यायिक हिरासत में रखने के आदेश दिये।भारत में अरबों रुपये के बैंक कर्ज घोटाले और मनीलांडरिंग के मामलों में अभियुक्त नीरव मोदी पिछले साल मई से लंदन की एक जेल में कैद है। नीरव मोदी को जेल से लंदन की वेस्टमिंस्टर अदालत में वीडियो लिंक के जरिये पेश किया गया। वह पिछले साल मार्च में गिरफ्तारी के बाद से वैंड्सवर्थ जेल में है। अदालत ने सुनवाई में उसकी हिरासत की अवधि नौ जुलाई तक बढ़ा दी। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में नीरव मोदी के खिलाफ ब्रिटेन में प्रत्यर्पण का मुकदमा चल रहा है। उसके प्रत्यर्पण के मामले पर सात सितंबर को सुनवाई होने वाली है। तब तक उसे हर 28 दिन इसी तरह सुनवायी के लिए पेश किया जाएगा। जिला न्यायाधीश सैमुअल गूजी ने नीरव मोदी से कहा, "आपके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया के संबंध में सात सितंबर को होने वाली अगले चरण की सुनवाई से पहले आप की पेशी इसी तरह से वीडियो लिंक के जरिये होगी।’’ इस दौरान नीरव मोदी ने सिर्फ अपना नाम और राष्ट्रीयता बताने के लिये मुंह खोला। वह (नीरव मोदी) सुनवाई के दौरान कागज पर कुछ लिख रहा था। न्यायाधीश गूजी ने प्रत्यर्पण की प्रक्रिया के पहले चरण की पिछले महीने अध्यक्षता की थी। दूसरे चरण के तहत सात सितंबर से पांच दिन की सुनवाई शुरू होगी।

04:15 PM

नगालैंड में दो और व्यक्तियों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया जिसके बाद, बृहस्पतिवार को राज्य में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 130 पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों नए मरीज हाल ही में देश के अन्य हिस्सों से राज्य लौटे थे और उन्हें कोहिमा में संस्थागत पृथक-वास केंद्र में रखा गया था। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एस पंगन्यू फोम ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 के लिए 293 नमूनों की जांच गई थी, जिनमें से दो को संक्रमित पाया गया है, दोनों मामले कोहिमा पृथक-वास केंद्र से आए हैं।’’ उन्होंने बताया कि कुल 130 मामलों में से 108 मरीजों का इलाज चल रहा है और 22 लोग ठीक हो चुके हैं। सबसे अधिक 100 मामले दीमापुर जिले में सामने आए हैं, इसके बाद कोहिमा में 24 मामले, तुएनसांग में पांच मामले और पेरेन में एक मामला सामने आया है।

04:14 PM

जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में बृहस्पतिवार को थोड़ी देर चली मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने एक संदिग्ध आतंकवादी को पकड़ लिया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मध्य कश्मीर में बडगाम के पठानपुरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सटीक सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने बृहस्पतिवार सुबह इलाके की घेराबंदी की और तलाश अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि तलाश अभियान उस समय मुठभेड़ में बदल गया जब छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी। सेना के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘तलाश अभियान के दौरान एक संदिग्ध को पकड़ा गया। उनके कब्जे से एक चीनी पिस्तौल, एक हथगोला, छह एके मैगजीन और 147 गोलियां बरामद की गई हैं।’’ हालांकि अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि संदिग्ध को मुठभेड़ स्थल से गिरफ्तार किया गया है या उस आम इलाके से पकड़ा है जिसकी अभियान के लिए घेराबंदी की गई थी।

04:14 PM

रूस में कोरोना वायरस संक्रमण के 8,779 नए मामले सामने आने के बाद बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के कुल मामले 5,00,000 की संख्या पार कर गये। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। देश में वर्तमान में संक्रमण के कुल पुष्ट मामले 5,02,436 हैं, जिनमें से 6,532 लोगों की मौत हो गई है। रूस और विदेशों में विशेषज्ञों ने देश में संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की कम संख्या पर संदेह व्यक्त किया है। कुछ लोगों ने आरोप लगाए हैं कि राजनीतिक कारणों से संख्या में फेरबदल किया गया है। हालांकि, रूस सरकार ने इन आरोपों से बार-बार इनकार किया है। पिछले महीने से लगभग हर दिन 9,000 नए मामले सामने आ रहे हैं, इसके बावजूद रूसी अधिकारियों ने मॉस्को सहित कई क्षेत्रों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी है। देश में संक्रमण के कुल मामलों में करीब 40 प्रतिशत मामले अकेले मॉस्को में हैं और देश में हुई कुल मौतों में से करीब आधी मौतें यहीं हुई हैं। मॉस्को के मेयर ने मार्च के अंत से लागू घर में रहने के आदेश को इस सप्ताह हटा दिया। इसके अलावा मेयर ने कई तरह के व्यवसायों को भी हरी झंडी दे दी है।

03:49 PM

सिंगापुर में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 422 नये मामले सामने आये जिसमें से अधिकतर डॉर्मेटरी में रहने वाले विदेशी कामगार हैं। 422 नए मामलों के बाद देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 39,387 हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। इनमें से मात्र एक मरीज सिंगापुर का नागरिक है। मंत्रालय ने कहा कि बाकी 421 मरीजों में से सभी विदेशी कामगार है जो डॉर्मेटरी में रह रहे थे और यह इस संक्रमण के प्रसार का मुख्य स्रोत है। कोरोना वायरस के नए रोगियों में पांच सामुदायिक मामले शामिल थे। सिंगापुरी नागरिक ऐसे रोगियों में से एक है। सभी सामुदायिक मामले बिना लक्षण वाले हैं और ये सभी मंत्रालय के सक्रिय जांच उपायों से सामने आये। सिंगापुर में व्यापारिक और आर्थिक गतिविधियां दो जून से चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलने के बाद सामुदायिक मामले बढ़ने शुरू हुए। बुधवार को 655 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों और सामुदायिक इकाइयों से छुट्टी दी गई।

03:49 PM

ज्योतिका कालरा के नेतृत्व में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की एक टीम बृहस्पतिवार को मौके पर मुआयना के लिये एलएनजेपी अस्पताल का दौरा करेगी। अस्पताल में कुप्रबंधन और मरीजों को भर्ती करने से मना करने के आरोपों के सिलसिले में यह टीम वहां जाने वाली है। दिल्ली सरकार के तहत आने वाले लोक नायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल को कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए समर्पित किया गया है । आयोग ने राष्ट्रीय राजधानी में महामारी की स्थिति पर बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार को नोटिस भेज कर स्वास्थ्य सेवा तथा अन्य संबंधित मुद्दों के बारे में 10 दिनों में एक रिपोर्ट सौंपने को कहा था। एनएचआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अस्पताल में कुप्रबंधन और मरीजों को भर्ती करने से मना करने के आरोपों को लेकर एनएचआरसी की सदस्य ज्योतिका कालरा के नेतृत्व में एक टीम आज दोपहर तीन बजे दिल्ली में एलएनजेपी अस्पताल का दौरा करेगी । ’’

03:35 PM

मणिपुर में कोविड-19 के कम से कम 31 और मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 342 हो गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। कोविड-19 सामान्य नियंत्रण कक्ष की ओर से यहां जारी एक वक्तव्य के अनुसार, नए 31 मामलों में से इम्फाल पश्चिम जिला और तमेंगलोंग के 13-13, ककचिंग और उखरुल जिले के दो-डॉ और बिशनपुर जिले का एक मामला है। वक्तव्य में लोगों से आग्रह किया गया है कि इस बीमारी से ठीक हो चुके लोगों के साथ भेदभाव न किया जाए। वक्तव्य के अनुसार, “ठीक हो चुके लोगों के पुनः संक्रमित होने की आशंका बहुत कम है। अस्पताल से जिन्हें छुट्टी मिल गई है उन लोगों के साथ भेदभाव न किया जाए।” वर्तमान में मणिपुर में कोविड-19 के 279 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में अभी तक कोविड-19 के 63 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं।

02:26 PM

जापान की एयर कंडीशनर कंपनी दाइकिन ने कोविड-19 की वजह से पैदा हुई स्थिति के बावजूद भारत में अपनी निवेश योजना पर आगे बढ़ने का फैसला किया है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि स्थानीय स्तर पर उत्पादन बढ़ाने के लिए कंपनी भारत में तीसरा विनिर्माण संयंत्र लगाने की योजना को पूरा करेगी। जापान की दाइकिन इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी दाइकिन एयर कंडीशनिंग इंडिया ने कहा कि कंपनी चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम (पीएमपी) का लाभ लेने के लिए तैयार है। सरकार ने इस योजना के तहत ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने के लिए विनिर्माताओं को प्रोत्साहन की घोषणा की है। कंपनी की योजना तीसरा विनिर्माण संयंत्र दक्षिण भारत में लगाने की है। संयंत्र के लिए स्थान को अंतिम रूप देने के बाद कंपनी जल्द इसकी घोषणा करेगी। यह नया संयंत्र घरेलू के अलावा अफ्रीकी बाजारों की जरूरत को भी पूरा करेगा।

02:26 PM

ओडिशा में बृहस्पतिवार को कोविड-19 संक्रमण के लगभग 136 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 3,386 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानाकरी दी। उन्होंने कहा कि इनमें एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ तथा अग्निश्मन सेवा के 54 कर्मी शामिल हैं। वे सभी अम्फान चक्रवात के बाद हाल ही में ड्यूटी करके पश्चिम बंगाल से लौटे हैं। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 और विभिन्न बीमारियों से जूझ रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में जान गंवाने वाले ऐसे रोगियों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। विभाग के एक बुलेटिन में कहा गया है, ''अफसोस के साथ सूचित किया जाता है कि भुवनेश्वर निवासी कोविड-19 रोगी 38 वर्षीय महिला की मौत हो गई। वह लंबे समय से सोरायसिस का इलाज करा रही थी। उसे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाएं दी जा रही थीं। सेप्टिक शॉक और कई अंगों के काम बंद कर देने से उसकी मौत हो गई।'' अधिकारी ने बताया कि 136 नए मामले 14 जिलों से सामने आए हैं। इनमें दूसरे राज्यों से लौटकर पृथक केन्द्रों में ठहरे 134 लोग शामिल हैं। दो लोग मोहल्लों में संक्रमित पाए गए हैं।

02:00 PM

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने तिनसुकिया जिले में ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) के गैस कुएं में आग लगने के मामले की उच्च स्तरीय जांच का बृहस्पतिवार को आदेश दिया। गैस कुएं में आग लगने से दो लोगों की मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई भाषा‘ को बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव मनिंदर सिंह जांच करेंगे और यह रिपोर्ट 15 दिन में जमा की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘कंपनी के कुछ अधिकारियों और उसके निजी कुआं संचालक पर लगे लापरवाही के आरोपों की भी जांच की जाएगी। यह पता लगाया जाएगा कि इस त्रासदी के लिए कौन उत्तरदायी है।’’

02:00 PM

हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 संक्रमण के सात नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 459 हो गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। विशेष सचिव (स्वास्थ्य) नुपुर जिंदल ने कहा कि तीन मामले उना जिले से जबकि दो-दो मामले सोलन और चंबा से सामने आए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि सोलन के नालागढ़ में संक्रमित पाए गए ट्रक चालक को उसके वाहन में ही पृथक कर दिया गया है। इसके अलावा बद्दी इलाके के पूर्व ग्राम पंचायत प्रधान भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि चंबा के केहल बाकन गांव में 23 वर्षीय पुरुष और सलूनी गांव में 25 वर्षीय महिला भी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है।

01:48 PM

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक वरिष्ठ अधिवक्ता के कोरोना संक्रमित पाये जान के बाद जिला न्यायालय को बृहस्पतिवार से दो दिन के लिए सील कर दिया गया है । बार एसोसिएशन ने इसकी जानकारी दी है । कानपुर बार एसोसिएशन के महासचिव कपिल दीप सचान ने बताया कि ग्वालटोली निवासी वरिष्ठ वकील बुधवार को कोविड—19 संक्रमित पाये गये । इसके बाद कार्यवाहक जिला न्यायाधीश न्यायमूर्ति मोहम्मद रियाज ने पूरे अदालत परिसर को सील करने का आदेश दिया है । उन्होंने बताया कि पूरे अदालत परिसर को सैनिटाइज किया जाएगा इसलिए सभी अदालतों में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को सुनवाई सहित विधिक कार्य नहीं होंगे । सचान ने सभी रजिस्ट्रार कार्यालय भी बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बंद रखने का अनुरोध किया है ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके ।

01:33 PM

अफगानिस्तान की सीमा के निकट पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान जिले में अज्ञात आतंकवादियों द्वारा सड़क पर बारूदी सुरंग के जरिए किए गए बम विस्फोट में पाकिस्तान के कम से कम दो सैनिकों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि आतंकवादियों ने खैबर पख्तूनख्वा के मीरानशाह शहर में बुधवार को गश्त कर रहे सैनिकों के वाहन को बारूदी सुरंग के जरिए निशाना बनाया। सेना ने बयान में कहा कि दो सैनिकों की मौत हो गई है और दो अन्य इस हमले में घायल हो गए। अभी तक किसी भी आतंकी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन अफगानिस्तान की सीमा से लगने वाले क्षेत्रों में तालिबान इस तरह के हमले करता रहा है और किसी समय यह उसका गढ़ हुआ करता था। तालिबान अशांत बलूचिस्तान में सुरक्षा बलों को प्राय: निशाना बनाता है। पिछले महीने ही दो अलग-अलग आतंकी हमलों में अर्धसैनिक बल के सात जवानों की मौत हो गई थी।

01:30 PM

सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी अतुल श्रीवास्तव का बुधवार रात हृदयाघात से निधन हो गया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसे अपने कार्मिक निदेशक अतुल श्रीवास्तव के निधन का समाचार देते हुए काफी दुख है। उनकी मृत्यु 10 जून की रात दिल्ली के अपोलो अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से हुई। श्रीवास्तव को बुधवार को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें सांस लेने में दिक्कत थी और पिछले कई दिनों से बुखार भी था। श्रीवास्तव की कोविड-19 की जांच भी हुई, लेकिन उन्हें संक्रमण नहीं पाया गया। उन्होंने सेल के साथ 35 साल में विभिन्न पदों पर काम किया और 12 मार्च 2018 को वह कार्मिक निदेशक बने थे।

01:26 PM

झारखंड में पाकुड़ के महेशपुर में दो अलग-अलग स्थानों पर वज्रपात होने से तीन बच्चों की मौत हो गयी जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। महेशपुर थाना प्रभारी उमाशंकर सिंह ने बताया कि मृतक तीनों बच्चे जोगीडीह गाँव के हैं जिनके नाम जीताराम हेम्बरम, बाबूधन सोरेन तथा एलेसन सोरेन हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि महेशपुर थाना क्षेत्र में वज्रपात होने से दो अलग-अलग गांव में तीन बच्चों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। वज्रपात में सुशील मरांडी :25 एवं गोबिंदपुर देविधन :40: गंभीर रूप से घायल हो गये हैं। पुलिस ने बताया कि सभी का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है।

01:05 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से पांच और मौत, 51 नये मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से बृहस्पतिवार को पांच और लोगों की मौत हो गयी जिससे इस बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या प्रदेश में 264 जबकि संक्रमण के 51 नये मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 11651 हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह साढे दस बजे तक जयपुर में दो, भरतपुर व दौसा में एक एक और संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। इसके अलावा अन्य राज्य के एक रोगी की भी यहां मौत हुई है। इससे राज्य में मरने वालों की कुल संख्या 264 हो गई है।

12:22 PM

बिहार कोरोना अपडेट

बिहार में कोरोना संक्रमण के 109 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा अब 5807 हो गया है।

10:59 AM

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 441 लोग हिरासत में लिए गए

मणिपुर में 441 लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने तथा सामाजिक दूरी कायम नहीं रखने के कारण हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि इन लोगों के पास से 467 वाहनों को जब्त किया गया है। अतिरिक्त पलिस महानिदेशक एल. कैलून ने बताया कि आरोपियों को बुधवार को अदालतों के समक्ष पेश किया गया और उन पर कुल 71,300 रूपये का जुर्माना लगाया गया । उन्होंने कहा कि सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वालों पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। मणिपुर में बुधवार तक कोविड-19 के कुल 311 मामले सामने आए जिनमें 248 लोगों का इलाज चल रहा है।

10:21 AM

भारतीय सेना का एक जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर के उल्लंघन में भारतीय सेना का एक जवान शहीद: भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से खबर



 

10:04 AM

भारत में कोरोना वायरस से एक दिन में 350 से ज्यादा मौतें

देश में गुरुवार को करीब दस हजार कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। आज 9,996 नये मामले सामने आने से देश में कुल संक्रमितों की संख्या 286579 पर पहुंच गई है वहीं मरने वालों की संख्या 8102 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में बुधवार सुबह से लेकर पिछले 24 घंटों में 357 लोगों की मौत हुई है। पूरी खबर पढ़ें 

08:57 AM

ICC के कार्यक्रम को करेंगे पीएम मोदी संबोधित

कोरोना संकट के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) के विशेष कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। ICC के 95वें सालाना कार्यक्रम में पीएम मोदी का ये संबोधन सुबह 11 बजे शुरू होगा।



 

08:36 AM

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन/अनलॉक-1 में आज (11 जून) फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा हुआ है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने 83 दिनों के अंतराल के बाद कीमतों की दैनिक आधार पर फिर समीक्षा शुरू की है, जिसके बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले लगातार चार-पांच दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। पूरी खबर पढ़ें

08:35 AM

बडगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर के बडगाम के पठानपुरा में गुरुवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पठानपुरा में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने सुबह इलाके की घेराबंदी की और तलाश अभियान चलाया। पूरी खबर पढ़ें 

Web Title: aaj ki taja khabar live update 11 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे