aaj ki taja khabar amphan live update hindi samachar breaking news 20th may coronavirus covid update | Aaj Ki Taja Khabar: घरेलू हवाई यात्रा को लॉकडाउन के दौरान प्रतिबंधित गतिविधियों की सूची से हटाया गया : केन्द्रीय गृह मंत्रालय
कोरोना लाइव अपडेट, अम्फान चक्रवात ताजा खबरें

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से देश भर में लागू लॉकडाउन के चौथे चरण का आज तीसरा दिन है। लॉकडाउन-4 में नियमों में कई बदलाव हुए हैं और ये 31 मई तक लागू रहेगा। वहीं, संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि भी जारी है। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 1 लाख के पार पहुंच गए हैं। दूसरी ओर ‘अम्फान’ चक्रवात से भी निपटने की तैयारी जारी है। कोरोना की बात करें तो भारत में इस बीमारी से अब तक 3303 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 106750 हो गई  है। इसमें एक्टिव कोरोना केस 61149 हैं। वहीं, 42297 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हुए हैं। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:58 PM

रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर खानपान, बिक्री इकाइयों को खोले जाने की अनुमति दे दी है लेकिन साथ ही कहा है कि फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी, वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी। आदेश में कहा गया कि इन इकाइयों में पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें तथा बुक स्टॉल आदि शामिल हैं, जिन्हें देश में कोविड-19 के फैलने के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था। आदेश में कहा गया है कि रेलवे जोन स्टेशनों पर खानपान इकाइयां खोलने के लिए बोर्ड से आवश्यक दिशा-निर्देश ले रहे हैं। रेलवे बोर्ड ने आदेश में कहा, ‘‘जोनल रेलवे और आईआरसीटीसी को कहा गया है कि रेलवे स्टेशनों पर सभी ‘स्टेटिक कैटरिंग’ और वेंडिंग इकाइयां तत्काल प्रभाव से खोलने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। वहीं फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी , वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी।’’

09:54 PM

मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,372 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23,935 तक पहुंच गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि बुधवार को 41 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद अब तक इस वायरस की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 841 तक पहुंच गई है। महानगरपालिका के अनुसार लगातार चौथे दिन 1,000 से ज्यादा लोग एक दिन में संक्रमित मिले हैं। बीएमसी की विज्ञप्ति के अनुसार 1,372 नए मामलों में से 150 ने 17-18 मई के बीच निजी प्रयोगशालाओं में जांच कराई थी। बीएमसी ने बताया कि बुधवार को 350 से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिली है। मुंबई में अब तक 6,466 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

09:52 PM

09:49 PM

ब्रिटेन के वित्त मंत्री रिषी सुनक ने चेतावनी दी है कि ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था ‘‘गहन मंदी’’ की तरफ बढ़ रही है और कोरोना वायरस लॉकडाउन के प्रभाव से इसमें जल्द किसी सुधार की संभावना नहीं दिखाई देती है। भारत मूल के ब्रिटेन के वित्त मंत्री ने हाउस आफ लाड्र्स की आर्थिक समिति से कहा कि उनके हरसंभव प्रयास के बावजूद और ज्यादा रोजगार का नुकसान होगा। कोरोना वायरस महामारी से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में किये जाने वाले बदलावों और प्रतिक्रिया को सुनक ही देख रहे हैं। सुनक ने समिति के समक्ष कहा, ‘‘इस लॉकडाउन का हमारी अर्थव्यवस्था पर बहुत अहम प्रभाव पड़ेगा। हम काफी गंभीर मंदी का सामाना कर सकते हैं, इस तरह की मंदी हमने पहले कभी नहीं देखी और इसका रोजगार पर भी असर होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि हमने इस तकलीफ को कम करने के लिये अप्रत्याशित कदम उठाये हैं, ऐसा होने के बावजूद में हर रोजगार को और हर व्यवसाय को नहीं बचा पाया हूं। आंकड़ों में हम इसे देख रहे हैं और इसमें कोई शक नहीं है कि आने वाले दिनों में और कठिनाइयां आ सकतीं हैं।’’

09:48 PM

युद्ध पीड़ित अफगानिस्तान में बंदूकधारियों के दो अलग-अलग हमलों में 14 आम नागरिकों की मौत हो गई और सरकार समर्थक मिलिशिया की चौकियों पर तालिबान के हमले में नौ लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब संयुक्त राष्ट्र ने हिंसा समाप्त करने की पुन: अपील की है और अमेरिका के विशेष शांति दूत जलयम खलीलजाद ने तालिबान के साथ वार्ता का दूसरा दौर आरंभ कर दिया है। परवान प्रांतीय सरकार की प्रवक्ता वहीदा शाहकर ने बताया कि मंगलवार देर रात को काबुल के उत्तर में परवान प्रांत की मस्जिद में अज्ञात संख्या में बंदूकधारियों ने हमला किया। बंदूकधारियों के इस हमले में 11 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

09:48 PM

राजस्थान के अलवर जिले में युवती से छेड़छाड़ के आरोप में राजस्थान पुलिस के एक सह उपनिरीक्षक एएसआई को गिरफ्तार किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 23 वर्षीय युवती नीमराणा में एक कंपनी में काम करती है। वह नीमराणा पुलिस थाने में एक शिकायत दर्ज कराने गयी थी जहां से उसे संबद्ध पुलिस चौकी में भेज दिया गया। आरोप है कि शिकायत दर्ज करने के बाद चौकी प्रभारी एएसआई सुरेंद्र सिंह ने युवती को उसके घर छोड़ने के बहाने अपने वाहन में बैठा लिया। वह उसे जापानी औद्योगिक क्षेत्र में ले गया और उसके साथ छेड़छाड़ की। भिवाड़ी के पुलिस अधीक्षक अमनदीप सिंह कपूर के अनुसार, ‘‘युवती ने 17 मई को एएसआई के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज करवाया।

09:48 PM

झारखंड में चतरा जिले के लावालौंग में छापेमारी कर पुलिस ने टीएसपीसी नामक नक्सली संगठन के कथित दस्ता कमांडर ननकू गंझू को एक एके-47 राइफल एवं कारतूसों के साथ गिरफ्तार कर लिया है। चतरा के पुलिस अधीक्षक रिषभ कुमार झा ने यहां बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर की गयी कार्रवाई में टीएसपीसी के नक्सलियों के विरुद्ध चतरा पुलिस को आज उस समय बड़ी सफलता मिली जब विशेष छापेमारी अभियान में गंझू को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने नक्सली नेता को लावालौंग थाना क्षेत्र के होसिल गांव से गिरफ्तार किया।

09:47 PM

राजस्थान के गृह विभाग ने बुधवार को पुलिस के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जिसके तहत पुलिसकर्मियों को किसी भी आरोपी की तलाशी लेते समय या उसे गिरफ्तार करते समय मास्क और दस्ताने अनिवार्य रूप से पहनने होंगे। इसके साथ ही आरोपियों की गिरफ्तारी के समय उन्हें मास्क और टोपी पहनने के लिए उपलब्ध कराई जायेगी। निर्देशों में कहा गया है कि केवल अति महत्वपूर्ण मामलों में ही पुलिस हिरासत की मांग की जाए। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार गृह विभाग ने इस बारे में बुधवार को जारी 14 पेज की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की। इसके तहत पुलिसकर्मियों को आरोपी की तलाशी के दौरान मास्क और दस्ताने पहनने होंगे और उपयोग में लेने बाद उसे धोना होगा। एसओपी में अन्य कई निर्देश भी दिए गए हैं।

09:47 PM

दक्षिणपश्चिम दिल्ली के सरोजनी नगर बाजार क्षेत्र स्थित एक फ्लैट में बुधवार सुबह लगी आग में झुलस जाने से 70 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। यह जानकारी दिल्ली दमकल सेवा के एक अधिकारी ले दी। अधिकारियों ने बताया कि मृतक की पहचान सरोजनी नगर निवासी गंगा विशाल के तौर पर हुई है। दमकल विभाग ने कहा कि उन्हें सुबह करीब साढ़े सात बजे एक कॉल आयी जिसके बाद दमकल की एक गाड़ी को मौके पर भेजा गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आग मकान की रसोई में लगी जिसके बाद 70 वर्षीय व्यक्ति झुलस गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि आग को काबू में किया गया और शव पुलिस को सौंप दिया गया। विशाल अपने पुत्र और पुत्री के साथ रहता थे जो अपनी इमारत के भूतल पर एक दुकान चलाते हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति दिल का मरीज था और मंगलवार से उसकी तबीयत ठीक नहीं थी। पुलिस को इसमें किसी षड्यंत्र का संदेह नहीं है।

09:46 PM

नेपाल सरकार ने बुधवार को अपना नया संशोधित राजनीतिक और प्रशासनिक मानचित्र जारी किया, जिसमें उसने लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपने क्षेत्र में शामिल किया है। नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को इस बात पर जोर दिया था कि लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा नेपाल के हैं। उन्होंने इस क्षेत्रों को भारत से राजनीतिक और कूटनीतिक प्रयासों के जरिये ‘‘वापस लेने’’ की प्रतिबद्धता जतायी थी। भूमि सुधार मंत्री पद्मा आर्यल ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान नेपाल के नए नक्शे का अनावरण किया। संसद को संबोधित करते हुए ओली ने कहा था कि ये क्षेत्र नेपाल के हैं ‘‘लेकिन भारत ने वहां अपनी सेना रखकर उन्हें एक विवादित क्षेत्र बना दिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत द्वारा सेना तैनात करने के बाद नेपालियों को वहां जाने से रोक दिया गया।’’ सोमवार को ओली की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की एक बैठक में एक नए राजनीतिक मानचित्र को मंजूरी दी गई, जिसमें लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को नेपाल के क्षेत्र के रूप में दर्शाया गया। मंत्री आर्यल ने कहा कि नया नक्शा संविधान की अनुसूची में अद्यतन किया गया है और इसे सरकारी कार्यालयों में रखा जाएगा।

09:46 PM

दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र आसिफ इकबाल तन्हा को उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा के एक मामले में सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। गौरतलब है कि फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय कुमार जैन ने तन्हा को 27 मई तक हिरासत में भेज दिया। पुलिस ने कहा था कि दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा की पूरी साजिश का खुलासा करने के लिए उसे रिमांड पर लेने की जरूरत है। इसके अलावा जांच के दौरान जुटाए गए इलेक्ट्रॉनिक डेटा के बारे में भी उससे पूछताछ करनी है। फारसी भाषा में बीए कर रहे तृतीय वर्ष के छात्र तन्हा को पिछले साल दिसंबर में सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान जामिया इलाके में हिंसा के सिलसिले में भी गिरफ्तार किया गया था। उस मामले में उसे 31 मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। पुलिस ने कहा कि शाहीन बाग के अबुल फजल एनक्लेव का रहने वाला तन्हा स्टुडेंट्स इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन का सदस्य है और नए नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों की अगुवाई करने वाली जामिया समन्वय समिति से भी जुड़ा था।

09:45 PM

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2,250 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर बुधवार को 39,297 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि वायरस से 65 और लोगों की जान जाने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,390 हो गई है। इनमें से 41 लोग मुम्बई के थे। महाराष्ट्र में लगातार चौथे दिन नए मामले दो हजार से अधिक सामने आए हैं। महाराष्ट्र में अभी तक 10,318 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और 27,581 लोगों का अभी इलाज चल रहा है।

09:39 PM

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में केरल सरकार की प्रशंसा करते हुए भाजपा ने इसमें महाराष्ट्र की शिवसेना नीत सरकार के नाकाम रहने का बुधवार को दावा किया। पार्टी ने लोगों से अगले शुक्रवार को राज्य सरकार का विरोध करने को कहा। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने मुंबई में स्वास्थ्य संबंधी ढांचा पूरी तरह चरमराने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों और जरूरतमंदों के लिए किसी पैकेज की घोषणा नहीं की। महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित मुंबई में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 22,563 मामले आए हैं और 800 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। मंगलवार को राज्य में कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या 37,136 हो गयी है और 1,325 लोग दम तोड़ चुके हैं। पाटिल ने कहा कि भाजपा और राज्य की जनता ने शुरू में कोविड-19 के संकट को देखते हुए सरकार को समर्थन देने का फैसला किया था।

09:26 PM

आगरा में बुधवार को कोरोना वायरस के सात नए मामले आने के साथ ही इस महमारी के रोगियों की संख्या अब 823 हो गयी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहर में सात नए मामलों के साथ संक्रितम व्यक्तियों की कुल संख्या 823 तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि अब तक 640 लोग ठीक हो चुके हैं और 28 लोगों की मौत हो चुकी है। आगरा फोर्ट स्टेशन में तैनात आरपीएफ के एक सिपाही के भी कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

09:25 PM

भारत और बांग्लादेश ने बुधवार को पांच और आमद बंदरगाह (पोर्ट ऑफ कॉल) जोड़े। इससे द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही इससे नए गंतव्यों और उनके समुद्र तटीय क्षेत्र के आर्थिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। पोर्ट ऑफ कॉल पर जहाज रिपोर्ट करते हैं। बांग्लादेश की ओर पांच नए ‘पोर्ट ऑफ कॉल’ राजशाही, सुल्तानगंज, चिलमारी, दाउदकांडी और बहादुराबाद हैं, जबकि भारतीय पक्ष की ओर से ये धूलियान, माइया, कोलाघाट, सोनामुरा और जोगीगोफा हैं। ‘डेली स्टार’ की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बांग्लादेश के जहाजानी सचिव मेजबाह उद्दीन चौधरी और बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने अंतर्देशीय जल पारगमन एवं व्यापार प्रोटोकॉल परिशिष्ट पर हस्ताक्षर किए । प्रोटोकॉल के तहत अभी छह पोर्ट ऑफ कॉल....भारतीय पक्ष की ओर कोलकाता, हल्दिया, करीमगंज, पंडू, शिलघाटा और धूबरी हैं जबकि बांग्लादेश की ओर से नारायणगंज, खुलना, मोंगला, सिराजगंज, आशुगंज और पनगांव हैं।

09:24 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के भोपा क्षेत्र में बुधवार को एक अधेड़ व्यक्ति की लाश मिली। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि व्यक्ति की उम्र 45 साल के आसपास बताई जा रही है और उसकी लाश शुक्रताल क्षेत्र में एक धार्मिक स्थल पर गंगा घाट के पास मिली। उन्होंने बताया कि अभी शव की पहचान नहीं हो पाई है और उसे पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि आगे की जांच जारी है।

09:23 PM

रेलवे ने बुधवार को बताया कि एक मई से 1,813 'श्रमिक विशेष' ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं, जिनके जरिये 22 लाख से अधिक प्रवासियों को उनके घर पहुंचाया जा चुका है। रेलवे ने कहा कि 1,813 ट्रेनों में से 301 ट्रेन रास्तों में हैं और 1,512 ट्रेन अपने गंतव्यों तक पहुंच चुकी हैं। इसके अलावा 143 से अधिक ट्रेन चलने के लिये तैयार हैं। सबसे अधिक 912 ट्रेन उत्तर प्रदेश गई हैं। इसके बाद बिहार (398) का नंबर आता है। लगभग 583 ट्रेन गुजरात से और 320 ट्रेन महाराष्ट्र से चली हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया कि 19 मई यानी मंगलवार को 204 ट्रेन चली हैं। गोयल ने ट्वीट किया, ''रेलवे ने कल कामगारों के लिये 200 विशेष ट्रेन चलाने का वादा किया था। उसने इससे भी बढ़कर रिकॉर्ड 204 ट्रेन चलाईं।''

09:23 PM

सरकार ने बुधवार को राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर कोयले के वाणिज्यिक खनन और उसकी बिक्री के तौर-तरीकों को मंजूरी दे दी जिसमें नीलामी के लिए सरकारी बोली चार प्रतिशत रखी जाएगी। सरकार ने साथ ही कोकिंग कोल आपूर्ति के स्रोते के आवंटन की अवधि बढ़ाने को भी अनुमति दी है। निजी कंपनियों को कोयले के व्यवसाय में प्रवेश से कोल इंडिया का एकाधिकार समाप्त होगा। इसके साथ कोयला खनन क्षेत्र पूरी तरह से निजी क्षेत्र के लिये खुल जाएगा। कोयला खदानें की नीलामी में भाग लेने वालों पर ग्राहक को लेकर पाबंदी नहीं होगी। उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार इस व्यवस्था से कोयले का मुक्त व्यापार हो सकेगा। उत्पादक बिना किसी पाबंदी के कोयले का उपयोग, बिक्री या निर्यात कर सकेंगे। कोयला खदानों की नीलामी निश्चत रुपया/टन की पुरानी व्यवस्था के बजाए अब राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर होगी। कोयला मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में कोयले के वाणिज्यिक खनन और उसकी बिक्री के तौर-तरीकों को मंजूरी दे दी गयी।

09:22 PM

उत्तरी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने बुधवार को जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल जी सी मुर्मू के साथ मुलाकात की और नियंत्रण रेखा से सटे हिस्से में संपूर्ण सुरक्षा स्थिति से उन्हें अवगत कराया। राजभवन के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी । प्रवक्ता ने बताया कि मुर्मू और जोशी के बीच केंद्र शासित क्षेत्र के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों एवं सुरक्षा प्रबंधन से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुयी । उन्होंने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल जोशी ने उप राज्यपाल को स्थानीय पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस के बल सहयोग से सेना द्वारा सफलतापूर्वक चलाये जा रहे आतंकवाद निरोधक अभियान के बारे में जानकारी दी । प्रवक्ता ने बताया कि क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा करने एवं आंतरिक सुरक्षा बनाये रखने में सेना की भूमिका की उप राज्यपाल ने सराहना की ।

09:21 PM

गुजरात में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने संक्रमण से लड़ने में लोगों की भागीदारी का अनुरोध किया और इसके लिए एक सप्ताह का ऑनलाइन अभियान आरंभ करने की घोषणा की । रूपाणी ने कहा कि 21 मई से 27 मई के बीच चलने वाले अभियान का मकसद लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने के तीन बुनियादी नियमों के बारे में अवगत कराना है । बच्चे और बजुर्ग घर के भीतर रहें, बिना मास्क के बाहर ना निकलें और सामाजिक दूरी का हमेशा पालन करें । सप्ताह भर चलने वाले अभियान का नाम ‘हू पन कोरोना वारियर’ है यानि ‘मैं भी कोरोना योद्धा हूं ।’ उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘अब कोरोना वायरस के खिलाफ सीधी लड़ाई है। हमें कोरोना वायरस के साथ जीना है और इससे लड़ना भी है।’’

07:59 PM

लॉकडाउन के कारण नौकरी गंवा देने वाले असम के 20 वर्षीय एक प्रवासी मजदूर ने यहां की एक झुग्गी बस्ती में बुधवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पांडेसरा पुलिस थाने के निरीक्षक डी के पटेल ने बताया कि सुनील रिजाजगन महली को सुबह भेस्तान इलाके में घर की छत से लटकता हुआ पाया गया। अधिकारी ने कहा, "मृतक असम के अन्य मजदूरों के साथ रह रहा था। लॉकडाउन के कारण उसकी नौकरी चली गई थी और अन्य लोगों के साथ वह अपने गृह राज्य भी नहीं जा सका था।” उन्होंने कहा कि आत्महत्या का सही कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि लॉकडाउन के कारण नौकरी चली जाने और अपने गृह राज्य वापस नहीं जा पाने के कारण वह अवसादग्रस्त था।

07:40 PM

पाकिस्तान ने भारतीय सैनिकों द्वारा नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास संघर्ष विराम के कथित उल्लंघन पर विरोध जताने के लिए बुधवार को भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया । विदेश कार्यालय ने दावा किया कि मंगलवार को निकियाल सेक्टर में भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा ‘‘अकारण और बिना किसी उकसावे के की गयी गोलीबारी’’ में तीन पाकिस्तानी नागरिक गंभीर रूप से घायल हो गए । आरोप लगाया गया कि भारतीय सुरक्षा बलों ने भारी हथियारों से गोलीबारी कर एलओसी और कामकाजी सीमा (डब्ल्यूबी) के पास लगातार रिहायशी आबादी वाले क्षेत्रों को निशाना बनाया । विदेश कार्यालय ने दावा किया कि 2020 में भारत ने अब तक 1101 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है । विदेश कार्यालय ने कहा कि भारत से 2003 के संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करने को कहा गया। एलओसी और कामकाजी सीमा पर शांति बनाए रखने तथा संघर्ष विराम उल्लंघन की सभी घटनाओं की जांच कराने का आग्रह किया गया।

07:04 PM

समाचार पत्रों के संगठन आईएनएस ने उच्चतम न्यायालय में बुधवार को कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों पर विज्ञापनों की मद में विभिन्न समाचार पत्रों की, 1800 करोड़ रुपए से ज्यादा धनराशि बकाया है और निकट भविष्य में यह बकाया रकम मिलने की संभावना बहुत ही कम है। इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी ने मीडिया उद्योग की माली स्थिति को रेखांकित करते हुये एक हलफनामा न्यायालय में दाखिल किया है। न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन ने भी एक अलग हलफनामे में इस तथ्य की ओर न्यायालय का ध्यान आकर्षित किया है। इन दोनों संगठनों ने पत्रकारों के तीन संगठन- नेशनल अलायंस आफ जर्नलिस्ट्स , दिल्ली यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स और बृहन्नमुंबई यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स- की जनहित याचिका पर न्यायमूर्ति एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ द्वारा जारी किए गए नोटिस के जवाब में दाखिल हलफनामे में यह जानकारी दी।

07:03 PM

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 8 करोड़ प्रवासी श्रमिकों को केन्द्रीय अनाज भंडारों से दो महीने तक प्रतिमाह पांच किलो अनाज मुफ्त दिये जाने को मंजूरी दे दी। यह फैसला पहले ही लिया जा चुका है जिसे केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज मंजूरी दी।    सरकार ने कोविड-19 से उत्पन्न आर्थिक संकट को देखते हुये पिछले सप्ताह ही 20 लाख करोड़ रुपये के 'आत्मनिर्भर भारत' पैकेज के हिस्से के रूप में प्रवासी श्रमिकों को मई और जून के लिए प्रति माह प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त देने की घोषणा की। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘इस आवंटन से, कोविड-19 की वजह से आर्थिक उथल पुथल से प्रभावित प्रवासी / फंसे हुए प्रवासियों की कठिनाइयों को कम करने में मदद मिलेगी।’’ इस योजना से सरकार पर 2,982.27 करोड़ रुपये का खाद्य सब्सिडी बोझ आयेगा। इसमें कहा गया है कि इसके अलावा, अंतर-राज्यीय परिवहन, खाद्यान्न के रखरखाव, डीलर मार्जिन / अतिरिक्त डीलर मार्जिन के लगभग 127.25 करोड़ के खर्च को केंद्र सरकार वहन करेगी। इसके अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा इस काम के लिये कुल 3,109.52 करोड़ रुपये सब्सिडी दिये जाने का अनुमान है।

06:51 PM

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कहा है कि इस साल होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख के बारे में पांच जून को फैसला किया जाएगा। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण 31 मई को होने वाली परीक्षा टाल दी गयी थी। आयोग ने बुधवार को कहा कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 सहित विभिन्न परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम पांच जून को अपलोड किया जाएगा। सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार के तहत आयोजित की जाती है। इसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों का चयन किया जाता है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेते हैं। आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के जरिए 796 रिक्तियों को भरने की घोषणा की थी।

06:50 PM

क्रेडिट सुइस वेल्थ मैनेजमेंट ने एक रिपोर्ट में कहा है कि सरकार के 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज में अर्थव्यवस्था के लिए तात्कालिक प्रोत्साहन का अभाव है और हो सकता है कि यह देश की वृद्धि को बहाल करने के लिए पर्याप्त न हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक असर को कम करने के लिए 12 मई को 20 लाख करोड़ रुपये या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 10 प्रतिशत के बराबर पैकेज की घोषणा की थी। क्रेडिट सुइस वेल्थ मैनेजमेंट के प्रमुख (भारत इक्विटी शोध) जितेंद्र गोहिल ने ‘भारतीय बाजार परिदृश्य एवं रणनीति’ रिपोर्ट में कहा ‘‘कोविड-19 संकट को लेकर भारत की प्रतिक्रिया में निकट भविष्य के लिए किसी बड़े या खास राजकोषीय प्रोत्साहन का अभाव है, और ये विकास को बढ़ावा देने तथा आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने में असफल है।’’ उन्होंने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज में वास्तविक राजकोषीय खर्च लगभग दो लाख करोड़ रुपये (जीडीपी का केवल एक प्रतिशत) है, जो सरकार के फैसलों में वित्तीय सावधानी को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि देश की बिगड़ती जीडीपी ग्रोथ को देखते हुए राजकोषीय समर्थन की कमी से अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है।

06:50 PM

कांग्रेस नेता पंकज पुनिया के खिलाफ बुधवार को राजधानी के हजरतगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई । उन्होंने ट्विटर पर कथित आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई—भाषा को बताया कि पुलिस के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी संशोधन कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। प्राथमिकी साइबर सेल के उपनिरीक्षक सुरेश गिरि ने दर्ज कराई है । गिरि ने अपनी शिकायत में कहा कि सोशल मीडिया की निगरानी के दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता का ट्वीट देखा, जिसमें एक समुदाय विशेष और उसके ईश्वर का उल्लेख था । इसकी वजह से राजनीतिक एवं धार्मिक संघर्ष बढ़ने की आशंका थी और इससे हालात विस्फोटक बन गए । पुनिया ने मंगलवार को अपने ट्वीट में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया था कि बसें चलाने के नाम पर प्रदेश सरकार राजनीति खेल रही है । शिकायत में कहा गया है कि पुनिया ने ईश्वर के नाम का भी उल्लेख किया और कुछ कथित आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं ।

06:48 PM

देश में चौथे दौर का लॉकडाउन लागू होने के साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को बैंकिंग लेनदेन के लिए डिजिटल माध्यम के इस्तेमाल पर जोर दिया। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी। लॉकडाउन के दौरान डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर शुरू किए गए एक अभियान में कहा कि डिजिटल भुगतान माध्यमों के जरिए बैंकिंग लेनदेन आसान है। आरबीआई ने अभियान में कहा कि सुरक्षित डिजिटल लेनदेन घऱ से किया जा सकता है। आरबीआई ने हालांकि ग्राहकों को डिजिटल लेनदेन के दौरान सावधान रहने की सलाह भी दी है।

06:45 PM

ब्रिटेन में कैंब्रिज पहला ऐसा विश्वविद्यालय बन गया है जिसने कोरोना वायरस महामारी के कारण शैक्षणिक सत्र 2020-21 में छात्रों के समक्ष आमने-सामने दिये जाने वाले सभी व्याख्यान रद्द कर दिया है। विश्वविद्यालय ने कहा कि सभी व्याख्यान 2021 की गर्मियों तक ऑनलाइन होंगे। उसने कहा कि अक्टूबर में जब नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा तब शायद छोटे समूहों में शिक्षण कार्य शुरू किए जाने की संभावना है। हालांकि जहां तक हो सकेगा सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया जाएगा। महामारी ने पहले ही छात्रों की जिंदगी को प्रभावित किया हुआ है। कैंब्रिज ने मार्च में सभी शिक्षण कार्य को ऑनलाइन कर दिया था तथा दूरस्थ परीक्षाएं करवायी जाएंगी।

06:18 PM

हरियाणा सरकार ने बुधवार को अंतर-राज्यीय बसें चलाने का फैसला वापस ले लिया, लेकिन कहा कि राज्य के भीतर बस सेवा चलती रहेगी। गृह मंत्री अनिल विज ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की थी और उन्हें बताया कि यात्रियों पर नजर रखने में मुश्किल होगी, क्योंकि लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करेंगे तो इससे कोरोना वायरस के फैलने की आशंका है। विज के पास ही स्वास्थ्य मंत्रालय का भी प्रभार है। उन्होंने पत्रकारों से कहा, "मैंने यहां मुख्यमंत्री से मुलाकात की और मैंने मंगलवार को भी उन्हें पत्र लिखा था, जिसमें कहा गया था कि हम अंतर-राज्यीय बसें चलाने के लिए तैयार नहीं हैं।" विज ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि बहुत सारे लोगों की जांच करना या उन्हें पृथकवास में रखना मुमकिन नहीं है। उन्होंने रेखांकित किया कि दिल्ली जैसे कुछ पड़ोसी राज्यों में कोरोना वायरस के मामले ज्यादा हैं। उन्होंने कहा, " मैंने मुख्यमंत्री से कहा कि हमें अंतरराज्यीय बसों को नहीं चलाना चाहिए । मैंने उन्हें यह भी बताया कि सिर्फ दिल्ली में बहुत से मामले हैं। हम कैसे संक्रमण से निपटेंगे और उसे रोकेंगे। "

06:14 PM

संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी ने आगाह करते हुए कहा कि हो सकता है विश्व में 13 प्रतिशत संग्रहालय कभी दोबारा ना खुलें। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण विश्वभर में करीब 90 प्रतिशत संग्रहालय अभी बंद हैं। अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (सोमवार को) पर संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) और अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (आईसीओएम) द्वारा जारी किए दो अध्ययनों में कहा गया है कि कोविड-19 का संग्रहालयों पर काफी असर पड़ा है, करीब 90 प्रतिशत या 85,000 से अधिक संस्थान लंबे समय से बंद हैं। वहीं अफ्रीका और छोटे द्वीपों पर स्थित विकासशील देशों (एसआईडीएस) में केवल पांच प्रतिशत ही दर्शकों को ऑनलाइन सामग्री मुहैया करा सकते हैं। एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘‘ विश्वभर में करीब 13 प्रतिशत संग्रहालय शायद कभी दोबारा नहीं खुलेंगे।’’

06:12 PM

दिल्ली: लॉकडाउन 4.0 के नए दिशानिर्देशों के साथ लाजपत नगर मार्केट खुल चुका है। दुकानों से लेकर मार्केट में सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सामान खरीद रहे हैं।

06:12 PM

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में डिप्टी कलेक्टर का वाहन चालक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। राज्य में अब तक 102 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि वाहन चालक को सोमवार को कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण दिखने के बाद उसका नमूना जांच के लिए भेजा गया था। आज उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई। अधिकारियों ने बताया कि जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है, वह डिप्टी कलेक्टर का वाहन चालक है। वह महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित बाघनदी पर डिप्टी कलेक्टर के साथ ड्यूटी कर रहा था। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र और दक्षिण के अन्य राज्यों से सैकड़ों की संख्या में मजदूर पैदल और अन्य मालवाहक वाहनों में सवार होकर बाघनदी सीमा से होकर लौट रहे हैं। मजदूरों के लिए भोजन और अन्य इंतजाम के लिए अधिकारियों के दल को तैनात किया गया है।

06:01 PM

कोरोना वायरस महामारी के चलते हवाई यात्रा में भारी गिरावट आने के चलते एयरोस्पेस इंजन बनाने वाली कंपनी रोल्स-रॉयस ने दुनिया भर में करीब 9,000 नौकरियों की कटौती की है। कंपनी में कुल 52,000 कर्मचारी हैं और अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह कटौती कहां की जाएगी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी वारेन ईस्ट ने कहा कि इस अप्रत्याशित समय में कंपनी को संभालने के लिए कठिन निर्णय लेने होंगे।

05:58 PM

गोवा बोर्ड की 12वीं कक्षा की मराठी परीक्षा के लिए बुधवार को 3,000 से अधिक छात्र उपस्थित हुए, जिसे पहले कोविड-19 के प्रकोप के कारण स्थगित कर दिया गया था। बोर्ड के अध्यक्ष रामकृष्ण सामंत ने बताया कि परीक्षा आयोजित करते समय सामाजिक दूरी के मानदंड का पालन किया गया। उन्होंने कहा कि छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए कहा गया था और मास्क पहनना उनके लिए अनिवार्य था। सामंत ने कहा, ‘‘कुल 3,823 छात्र आज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रमाण पत्र (एचएसएससी) परीक्षा में बैठने के पात्र थे।’’ उन्होंने कहा कि परीक्षा में कोई परेशानी नहीं आयी और लगभग सभी छात्र उपस्थित हुए। राज्य सरकार द्वारा जारी की गई कुछ तस्वीरों के अनुसार, परीक्षा हॉल में छात्र सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करते और मास्क पहने हुए दिखाई दिए। एचएसएससी की मराठी परीक्षा पहले 20 मार्च को आयोजित होने वाली थी, लेकिन कोविड-19 संकट के मद्देनजर स्थगित कर दी गई थी। राज्य बोर्ड की घोषणा के अनुसार, एचएसएससी परीक्षाएं (दो लंबित परीक्षाएं) 20 मई से 22 मई के बीच आयोजित होनी है, जबकि सभी पेपर के लिए एसएससी (कक्षा 10) परीक्षाएं 21 मई से आयोजित की जाएंगी।

05:58 PM

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि घरेलू व्यावसायिक यात्री उड़ानों को 25 मई से क्रमिक तरीके से बहाल किया जाएगा। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच देश में 25 मार्च से सभी व्यावसायिक यात्री उड़ानें निलंबित हैं। पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘घरेलू उड़ानों का परिचालन 25 मई, 2020 से क्रमिक तरीके से फिर शुरू किया जाएगा। सभी हवाई अड्डों और विमानन कंपनियों को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार रहने को सूचित किया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नागर विमानन मंत्रालय यात्री परिवहन के लिए मानक परिचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) अलग से जारी कर रहा है।’’

05:57 PM

जनपद के थाना नगला खंगार क्षेत्र में आगरा—लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बुधवार दोपहर आगरा से लखनऊ की ओर जा रहा डीसीएम वाहन एक ट्रक से टकराकर पलट गया जिससे डीसीएम सवार 43 प्रवासी मजदूर घायल हो गये । अपर पुलिस अधीक्षक इराज राजा ने बताया कि गंभीर रूप से घायल 24 लोगों को सैफई मेडिकल कॉलेज स्थानांतरित कर दिया गया है जबकि 19 लोगों को सिरसागंज पब्लिक स्कूल स्थित आश्रय केन्द्र भेज दिया गया है । राजा ने बताया कि डीसीएम मेटाडोर प्रवासी मजदूरों को लेकर आगरा से लखनऊ की ओर जा रहा था । थाना नगला खंगार क्षेत्र में वह एक ट्रक से टकराकर पलट गया जिससे उसमें सवार 43 मजदूर घायल हो गये । मामूली रूप से घायल मजदूरों को आश्रय केन्द्र में उपचार के बाद स्क्रीनिंग के साथ अन्य वाहनों से उनके गंतव्य स्थान पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है ।

05:57 PM

दिल्ली की एक अदालत ने पांच जनवरी को जेएनयू परिसर में छात्रों और शिक्षकों पर हमले से संबंधित एक मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग करने वाली याचिका पर जल्द सुनवाई करने से इनकार कर दिया और कहा कि कोविड-19 महामारी के कराण उत्पन्न स्थिति में केवल बहुत जरूरी मामलों पर ही सुनवाई की जाएगी।   अदालत पांच जनवरी को परिसर के अंदर नकाबपोश लोगों द्वारा हमले में घायल हुई सुचारिता सेन की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें हमले के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन को लेकर जल्द सुनवाई की मांग की गई थी। उन्होंने कहा, ''आवेदन की समय से पहले सुनवाई करने के लिए शिकायतकर्ता द्वारा दिए गए कारण उपयुक्त नहीं थे। इसके अलावा कोविड -19 महामारी की वजह से उत्पन्न वर्तमान स्थिति में अदालतों को केवल अत्यावश्यक मामलों पर ही संज्ञान लेना है।

05:52 PM

केरल में आज 24 नए #COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। उनमें से 12 विदेश से लौटे हैं, 11 अन्य राज्यों से आए हैं और एक संपर्क से संक्रमित हुआ है। कुल पॉजिटिव मामले 666 हैं जिसमें 161 सक्रिय मामले शामिल हैं: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन

05:32 PM

नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने अब वैश्विक वित्तीय संस्थाओं ने दो अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की योजना बनाई है। एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई। पाकिस्तान को कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए मदद की दरकार है जबकि सरकार के खजाने कर्ज की स्थिति तेजी से बिगड़ रही है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि पाकिस्तान ने विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से जो नया कर्ज मांगा है, वह जी-20 देशों से मांगे गए कर्ज के मुकाबले अधिक है। इस्लामाबाद ने जी-20 देशों से 1.8 अरब डॉलर मांगे हैं। एडीबी और पाकिस्तान पाकिस्तान के बीच 30.5 करोड़ रुपये के कोविड-19 आपातकालीन ऋण पर सहमति हुई है, ताकि चिकित्सा उपकरण खरीदे जा सकें और गरीब महिलाओं को धन वितरित किया जाए। अब एशियाई विकास बैंक वाणिज्यिक शर्तों पर ऋण राशि को बढ़ाएगा। पाकिस्तान को पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 1.39 अरब अमरीकी डॉलर का आपातकालीन ऋण और विश्व बैंक से 20 करोड़ डॉलर की सहायता मिली थी।

05:32 PM

महाराष्ट्र के ठाणे महानगर पालिका ने मुंब्रा इलाके में लॉकडाउन उल्लंघन के सिलसिले में करीब 200 दुकानदारों को नोटिस जारी किया है। मुंब्रा वार्ड के सहायक आयुक्त महेश अहीर ने कहा कि महानगर पालिका के कर्मियों को उनकी ड्यूटी करने से रोकने के सिलसिले में आठ लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 32 दुकानदारों पर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। अहीर ने बताया कि लॉकडाउन मानदंडों के अनुसार तय समय के अलावा दुकान खोलने और ग्राहकों से सामाजिक दूरी बनाने का आग्रह नहीं करने पर लगभग 200 दुकानदारों को लॉकडाउन उल्लंघन का नोटिस भेजा गया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने महानगर पालिका के कर्मियों को अपने कर्तव्यों का पालन करने से रोका था, उनके खिलाफ महामारी अधिनियम और आपदा नियंत्रण प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। ठाणे नगर आयुक्त विजय सिंहल ने महानगर पालिका के वरिष्ठ अधिकारियों को शहर में लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

05:32 PM

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस बहुत जल्द पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा और इसे जीवन के एक हिस्से के तौर पर स्वीकार किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने लोगों में स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता पैदा करने की वकालत की। उन्होंने कहा कि लोगों को व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार के सूचना विभाग से कोविड​​-19 से लड़ने के बारे में सामाजिक जागरूकता फैलाने का आग्रह किया। पवार ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ मंगलवार को कोविड-19 की चुनौतियों और राज्यों की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आवश्यक उपायों के बारे में चर्चा की। उन्होंने सरकार को राज्य में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए योजनाएं बनाने का सुझाव दिया। पवार ने ट्वीट कर कहा, ‘‘कोरोना वायरस रोग जल्द ही पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा। कोरोना वायरस को जीवन के एक हिस्से के रूप में स्वीकार करना आवश्यक है, इससे सावधान रहें और स्वास्थ्य की देखभाल के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करें। जापान में लोग रोजमर्रा के सामाजिक जीवन में मास्क पहनते हैं, व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देते हैं।’’

05:24 PM

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) (मेन) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने के लिये एक अंतिम मौका देने का निर्णय किया है और इस उद्देश्य के लिये आवेदन फॉर्म 19 मई से 24 मई के बीच उपलब्‍ध होंगे। वहीं, जेईई (मेन) के लिये पहले आवेदन कर चुके छात्र भी 25 मई से 31 मई के बीच अपने परीक्षा केंद्र के विकल्प में बदलाव कर सकेंगे । मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने एनटीए को सलाह दी थी कि जेईई (मेन) 2020 के फॉर्म भरने के लिए छात्रों को एक अंतिम अवसर दिया जाए। अधिकारियों ने बताया कि काफी छात्रों का विदेश में कॉलेज में जाना तय था लेकिन कोविड-19 से उत्‍पन्‍न बदली हुई परिस्थितियों के कारण अब वे देश में ही अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के इच्छुक हैं और जेईई (मेन) परीक्षा देना चाहते हैं । ऐसे छात्रों की ओर से मांग आई थी कि वे फार्म भरना चाहते हैं । उन्होंने बताया कि यह फैसला उन अन्य छात्रों पर भी लागू होगा जो किसी न किसी कारण से आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए थे या जेईई (मेन) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाए हैं।

04:51 PM

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख जे.पी. नड्डा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज बिहार कोर समिति की बैठक की।

04:51 PM

भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 0.2 व्यक्ति प्रति लाख व्यक्ति है जबकि कोरोना प्रभावित करीब 9-10 देशों में 10 व्यक्ति प्रति लाख व्यक्ति है: स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

04:47 PM

ये काफी संतोषजनक है कि कोरोना पॉजिटिव 42,298 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं और अब सक्रिय मामलों की संख्या 61,149 है: स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

04:44 PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए एक नई स्टार्टअप नीति प्रदेश में बने जिससे प्रदेश का युवा जुड़ सके और रोजगार की संभावनाओं को बल मिल सके। इसी क्रम में प्रदेश सरकार और सिडबी के बीच सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। जिसमें उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड के लिये सिडबी को 15 करोड़ रुपये की पहली किस्त सौंपी गई। एक सरकारी बयान के अनुसार बुधवार को मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस समय बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार और श्रमिक उत्तर प्रदेश में आए हैं। हमें उनके कौशल के अनुसार उन्हें रोजगार उपलब्ध कराना होगा। इससे न सिर्फ उनकी समस्याओं का समाधान होगा, बल्कि उनकी ऊर्जा और प्रतिभा का लाभ उत्तर प्रदेश के माध्यम से पूरे देश को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारी नीयत नेक है, लेकिन नीयत के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता को भी गति देनी होगी, तभी हम लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

04:38 PM

जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी (जेकेएनपीपी) ने मूल निवासी को लेकर नए नियमों के विरोध में बुधवार को भाजपा नीत केंद्र सरकार का पुतला जलाया और उन प्रावधानों पर फिर से विचार करने की मांग की जिसके तहत बाहरी लोग केंद्र शासित प्रदेश के मूल निवासी बन जाएंगे। जेकेएनपीपी ने इसे थोपा गया कानून बताया और कहा कि अधिसूचना पूर्ववर्ती राज्य की जनभावना के खिलाफ है। जम्मू कश्मीर के मूल निवासी के नए नियमों को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए जेकेएनपीपी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री हर्षदेव सिंह यहां अपने कार्यालय के बाहर निकले और विरोध के तौर पर केंद्र की भाजपा सरकार का पुतला जलाया । उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के युवाओं के हित में नियमों की समीक्षा की जरूरत है ।

04:38 PM

केरल सरकार इस सप्ताह के अंत में शराब की दुकानें फिर से खोलने के लिये तैयार है। फिलहाल वह शराब की ऑनलाइन बिक्री के लिये विकसित किये जा रहे मोबाइल ऐप के सुरक्षा प्रमाण पत्र का इंतजार कर रही है। एर्नाकुलम की एक निजी कंपनी मोबाइल ऐप को तैयार कर रही है। इसके जरिये शराब के शौकीन एक ई टोकन की बुकिंग कराकर निर्धारित शराब दुकान या बार से शराब खरीद सकेंगे। केरल राज्य पेय पदार्थ निगम के स्पर्जन कुमार ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि दुकानों के बाहर भीड़ कम करने के लिये यह विचार आया है। ई-टोकन के जरिये कोई व्यक्ति जीपीएस लोकेशन के मुताबिक अपने घर के नजदीक किसी विशेष दुकान से शराब खरीद सकेगा।

04:37 PM

फ्रैंकलिन टेंपलेटन ट्रस्टी सर्विसेजे ने फ्रैंकलिन टेंपलेटन एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) की छह बंद योजनाओं की संपत्तियों के मौद्रिकरण के लिए कोटक महिंद्रा बैंक की नियुक्ति की है। कोटक महिंद्रा बैंक फ्रैंकलिन टेंपलेटन ट्रस्टी सर्विसेज की इन योजनाओं के पोर्टफोलियो बेचवाने में उसकी मदद करेगा। फ्रैंकलिन टेंपलेटन म्यूचुअल फंड ने बयान में कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक अपनी ऋण पूंजी बाजार टीम के जरिये फ्रैंकलिन टेंपलेटन ट्रस्टी के साथ मिलकर काम करेगा, जिससे छह बंद की गई योजनाओं का मौद्रिकरण किया जा सके। फ्रैंकलिन टेंपलेटन एमएफ के न्यासियों ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक एक बेहद प्रतिष्टित कंपनी है, जिसका कामकाज का संचालन काफी मजबूत है और उसके पास वित्तीय बाजार की गहरी समझा है।

04:37 PM

केरल सरकार ने कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन के नियमों में 54 दिन बाद ढील दी जिसके बाद बुधवार को राज्य में सरकारी बसों, ऑटो और टैक्सियों की सेवा शुरू हो गई। निजी बसों ने पलक्कड और त्रिसूर जिलों में कुछ स्थानों पर सेवाएं शुरू कर दी। केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की बसें लोगों को राहत देते हुए सुबह सात बजे से सड़कों पर दिखाई देने लगीं। लेकिन सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए 2.5 किलोमीटर से पांच किलोमीटर तक की यात्रा पर न्यूनतम किराया आठ रुपए से बढ़ाकर 12 रुपए कर दिया गया है। अभी केवल जिलों के बीच सामान्य सेवा की शुरुआत की गई है और निषिद्ध जोन में सेवाएं नहीं चलेंगी। केएसआरटीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एम पी दिनेश ने बताया कि बुधवार से राज्यभर में 1,850 बसें चलाने की निगम की योजना है।

04:37 PM

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण पंजाब में बंद सार्वजनिक बस सेवा करीब दो माह बाद बुधवार से शुरू हो गई। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब रोडवेज और पेप्सू सड़क परिवहन निगम (पीआरटीसी)की बसें निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़ कर निर्धारित मार्गों पर ही दिखाई दीं। पंजाब की परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने 20 मई से मुख्य शहरों और जिला मुख्यालयों के बीच बस सेवा की शुरुआत करने की घोषणा 18मई को की थी। राज्य सरकार ने कहा है कि अंतरराज्यीय बस सेवा 31 मई तक शुरू नहीं की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि बस सेवा शुरू करने के पहले सभी बसों को संक्रमण मुक्त किया गया।

04:34 PM

कोविड-19 के हर रोज मुंबई में बढ़ रहे मामलों के साथ ही महामारी के लापता मरीज नगर निकाय के लिए बड़ी चिंता का विषय हैं और वह इन लोगों का पता लगाने के लिए हरसंभव कदम उठा रहा है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका के एक अधिकारी ने कहा कि मरीजों का लापता होना उन मामलों में आम बात है जहां लोगों को संक्रमण के हल्के लक्षण होते हैं या जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं होते और जो निजी प्रयोगशालाओं में अपनी जांच कराते हैं। अधिकारी ने कहा, ‘‘जब जांच कराने वाले लोग अपना पता या फोन नंबर जैसी चीजें सही नहीं बताते और वे संक्रमित पाए जाते हैं तो हम उनका पता लगाने की कोशिश करते है। यहां तक कि परीक्षण प्रयोगशालाएं भी लोगों का सही ब्योरा भरने में गलती कर देती हैं।’’ हर रोज बढ़ रहे महामारी के मामलों की वजह से परेशान नगर निकाय के लिए लापता मरीज एक बड़ी चिंता का विषय हैं। मुंबई में कोरोना वायरस का पहला मामला 11 मार्च को सामने आया था और 19 मई तक महानगर में संक्रमण मामलों की संख्या 22,700 से ऊपर पहुंच गई।

03:48 PM

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगे लॉकडाउन के बीच गाजीपुर मंडी जाने के दौरान एक सब्जी विक्रेता और उसके दोस्त को कथित तौर पर लूटने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान कन्हैया (22), अमन (20) और अब्दुल रहमान (25) के रूप में हुई। ये सभी पहले से ही लूटपाट, छीनाझपटी या चोरी के कई मामलों में शामिल रहे हैं। आरोपियों ने 16 मई को शांति मुकुंद अस्पताल के पास सब्जी विक्रेता और उसके दोस्त से मोबाइल फोन और नकदी लूट ली। पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) अमित शर्मा ने कहा कि आनंद विहार पुलिस स्टेशन में लूटपाट का मामला दर्ज किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘जांच के दौरान, हमारी टीम ने सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया और एक आरोपी की पहचान की गई। टीम को उस स्थान के बारे में जानकारी मिली, जहां तीनों लोग रह रहे थे और छापे मारे गए।’’ शर्मा ने बताया कि तीन आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके कब्जे से 1,000 रुपये नकद, दो सिम कार्ड और एक चोरी का स्कूटर जब्त किया गया।

03:29 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने जेल अधिकारियों को 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में एक दोषी को चिकित्सा जांच के लिये तीन दिन के भीतर आईएलबीएस अस्पताल ले जाने के लिये कहा है। उसे यकृत और गुर्दे का प्रतिरोपण कराना है। न्यायमूर्ति मनमोहन और न्यायमूर्ति संजीव नरूला की पीठ ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मामले की सुनवाई करते हुए दिल्ली सरकार और विशेष जांच दल को भी दोषी नरेश सहरावत की याचिका पर 25 मई तक स्थिति रिपोर्ट पेश करने के लिये कहा है। सहरावत ने याचिका में चिकित्सा आधार पर अपनी सजा तीन महीने के लिये निलंबित करने की अपील की है। अदालत ने दंगा मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे सहरावत की याचिका पर यह निर्देश दिया है, जिसने अपने यकृत और गुर्दे के प्रतिरोपण के लिये तीन महीने की मोहलत मांगी है। अदालत ने कहा, ''जेल अधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि वे सुनिश्चित करें कि याचिकाकर्ता (सहरावत) को अगले तीन दिन में जांच और इलाज के लिये आईएलबीएस अस्पताल ले जाया जाएगा। प्रतिवादी (अधिकारियों) को भी 25 मई या उससे पहले स्थिति रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया जाता है।'' इसके बाद अदालत ने मामले की सुनवाई 26 मई तक स्थगित कर दी ।

03:23 PM

अफगानिस्तान में उत्पीड़न का सामना कर रहे सिख और हिंदू समुदायों के साथ एकजुटता जताते हुए, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि एक गुरुद्वारे को निशाना बनाने समेत हाल ही में हुए हमले युद्ध से प्रभावित इस देश में धार्मिक अल्पसंख्यकों के ‘‘खतरनाक हालात’’ को दिखाते हैं। साथ ही उन्होंने ट्रम्प प्रशासन से आपात शरणार्थी सुरक्षा के लिए अनुरोध पर विचार करने की अपील भी की। पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा कि हिंदू और सिख समुदाय अफगानी हैं और देश की विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में अल्पसंख्यकों ने जिस भीषण उत्पीड़न का सामना किया है वह ऐसी त्रासदी है जिसका शब्दों में वर्णन नहीं किया जा सकता। बाइडेन ने एक ऑनलाइन मंच ‘मीडियम’ पर हाल ही में किए गए पोस्ट में कहा, ‘‘इस सप्ताह अस्पताल के एक मातृत्व वार्ड पर भयानक हमले समेत अफगानिस्तान में हाल ही में बढ़ी हिंसा के मद्देनजर मैं वहां सिखों और हिंदुओं के समक्ष उत्पन्न हालात को लेकर चिंता जताता हूं। इस हिंसा में मार्च में काबुल स्थित गुरुद्वारा हर राय साहिब में सिखों पर आतंकवादी हमला भी शामिल है। सिख और हिंदू अफगानिस्तान में रह रहे बाहरी लोग नहीं हैं।’’

03:17 PM

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को 14 पैसे टूटकर 75.80 (अस्थायी) पर बंद हुआ। अमेरिका-चीन के बीच व्यापार विवाद और कोरोना वायरस संक्रमण के फिर से तेज होने की चिंता से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार घरेलू शेयर बाजार में तेजी का रुपये पर सकारात्मक असर पड़ा। वहीं लगातार विदेशी पूंजी निकासी, अमेरिका-चीन के बीच व्यापार विवाद और कोरोना वायरस महामारी को लेकर चिंता का प्रभाव घरेलू मुद्रा पर पड़ा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 75.60 पर खुला लेकिन बाद में यह और नीचे आया तथा अंत में मंगलवार के बंद भाव से 14 पैसे टूटकर 75.66 पर बंद हुआ। रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.66 पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान घरेलू मुद्रा में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला और यह ऊंचे में 75.60 और नीचे 75.86 तक गया। कारोबार के दौरान घरेलू शेयर बाजार में बढ़त रही और बीएसई सेंसेक्स दोपहर में 427.29 अंक की मजबूती के साथ 30,623.46 और एनएसई निफ्टी 149.60 अंक की तेजी के साथ 9,028.70 अंक पर था।

03:12 PM

कर्नाटक में कोविड-19 के 63 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद 1,458 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को बताया कि संक्रमण से 40 मरीजों की मौत हुई है और 553 रोगियों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। कर्नाटक में अब भी 864 मरीज संक्रमण का उपचार करा रहे हैं। विभाग द्वारा कोविड-19 की स्थिति पर दोपहर के अपडेट में बताया गया है कि बुधवार को अब तक 10 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। बहरहाल, विभाग ने नए मामलों की आयु, लिंग उनकी यात्रा या संपर्क इतिहास को साझा नहीं किया है।

02:55 PM

185 मणिपुरी नर्सों ने कोलकाता के एक अस्पताल से काम छोड़ा और इंफाल लौट आईं। क्रिस्टिला ने बताया-हम लोग काम छोड़कर खुश नहीं है पर हम क्या करतीं। हमें पर्याप्त PPE किट्स नहीं दी जाती थीं। भेदभाव, नस्लभेद और हम पर थूका जाना इन सब घटनाओं की वजह से हम असुरक्षित महसुस कर रही थीं

02:48 PM

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का सितंबर 2018 में शुभारंभ होने के बाद से एक करोड़ से अधिक लोगों ने देशभर के अस्पतालों में करीब 13,412 करोड़ रुपये के निशुल्क इलाज का लाभ उठाया है। इस योजना को लागू कराने के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने बुधवार को कहा कि देश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत 2,132 लोगों ने कोविड-19 का इलाज कराया या करा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 से निपटने के लिए इस बीमा योजना के तहत अपने 53 करोड़ लाभार्थियों को कोरोना वायरस की निशुल्क जांच और इलाज की सुविधा दी। एनएचए ने अपने बयान में कहा कि निजी अस्पतालों समेत 21,565 से अधिक अस्पतालों को अभी तक इस कार्यक्रम के तहत लाया गया है। उसने बताया कि गुजरात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, केरल और राजस्थान ने सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए इस योजना के तहत सबसे अधिक संख्या में लोगों को इलाज मुहैया कराया है। लोगों ने इस योजना के तहत सबसे अधिक हड्डी रोग, हृदय रोग, हृदय तथा वक्ष रोग और वाहिकीय रोग, विकिरणों से होने वाले कैंसर तथा मूत्र रोगों के लिए इलाज कराया।

02:48 PM

विभिन्न कारोबार से जुड़ा पीरामल एंटरप्राइजेज ने बुधवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने निजी नियोजन आधार पर प्रतिभूति जारी कर 500 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी दे दी है। पीरामल एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि निदेशक मंडल की बैठक में सुरक्षित, रेटिंग वाला, सूचीबद्ध, विमोच्य गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) निजी नियोजन आधार पर जारी करने को मंजूरी दे दी है। एनसीडी को एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) के थोक बांड बाजार में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। पीरामल समूह औषधि, वित्तीय सेवा, रीयल एस्टेट, ग्लास पैकेजिंग जैसे क्षेत्रों में कार्यरत है।

02:07 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम के गैर कानूनी होने का दावा करने वाली और इसके अध्यक्ष को पद से हटाने का अनुरोध करने वाली एक याचिका पर आप सरकार से जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति मनमोहन और न्यायमूर्ति संजीव नरूला की पीठ ने दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के दफ्तर से कहा कि वह याचिका में लगाए गए आरोपों पर एक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करें और मामले को अगली सुनवाई के लिए बृहस्पतिवार को सूचीबद्ध कर दिया। उपराज्यपाल दफ्तर की ओर से पेश हुए दिल्ली सरकार के अतिरिक्त स्थायी अधिवक्ता अनुपम श्रीवास्तव ने अदालत ने कहा कि आयोग के अध्यक्ष जफर-उल-इस्लाम खान को पद से हटाने की मांग करने वाली एक अन्य याचिका पर एकल न्यायाधीश ने 11 मई को प्रशासन से मुद्दे पर तेजी से फैसला करने को कहा था, क्योंकि उनका कार्यकाल 14 जुलाई को खत्म हो रहा है।

01:57 PM

कोविड-19 के कारण लगे यात्रा प्रतिबंधों के कारण इटली में फंसे भारतीय जहाज के चालक दल के 168 सदस्य को लेकर एक चार्टर्ड विमान बुधवार सुबह गोवा हवाईअड्डे पर पहुंचा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इटली मे फंसे हुए मेसर्स कोस्टा क्रूज कंपनी के साथ काम करने वाले 414 गोवावासियों को वापस लाने के लिए पिछले सप्ताह अपनी मंजूरी दी थी। राज्य हवाई्अड्डा प्रशासन ने ट्वीट किया, ‘‘गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 168 नाविकों को घर वापस लाने वाला पहला विमान उतरा। सामाजिक दूरी के सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए हैंड सैनिटाइजेशन और यात्रियों की जांच प्रक्रिया पूरी की गई।” स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जांच के लिए यात्रियों के नमूने एकत्र किए गए। उन्होंन कहा, ‘‘अगर किसी में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होती है तो उसे कोविड-19 सुविधा वाले अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।”

01:45 PM

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के आने से पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा से करीब 4.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के बुधवार दोपहर या शाम तक पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट के बीच पहुंचने की आशंका है। एनडीआरएफ के प्रमुख एस एन प्रधान ने बुधवार को एक वीडियो संदेश में ताजा जानकारी देते हुए बताया कि बचाव दल और प्रशासन ‘अमावस्या’ होने के कारण चार से छह मीटर ऊंची तूफानी या ज्वारभाटा की लहरों से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकारों से मिले आंकड़ों के अनुसार ओडिशा से 1.20-1.25 लाख और पश्चिम बंगाल से 3.30 लाख लोगों को चक्रवात के मद्देनजर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

01:44 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस से बुधवार को एक और मरीज की मौत दर्ज की गई। इसके बाद प्रदेश में मृतकों की संख्या छह हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के 74 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या 1052 तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि खुर्दा जिले के 70 वर्षीय बुजुर्ग की भुवनेश्वर में कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई। भुवनेश्वर के एम्स में कटक के एक अन्य व्यक्ति की भी मंगलवार को मौत हुई थी। छह मौतों में, तीन खुर्दा, दो गंजम और एक कटक जिले में हुई है।

01:44 PM

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी अफ्रीका के विकास के लिए खतरा है और यह लाखों लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल सकती है।    संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ‘अफ्रीका में कोविड-19 के प्रभाव’ पर एक नीति रिपोर्ट जारी करते हुए एक वीडियो संदेश में कहा कि अफ्रीकी देशों ने इस संकट पर तेजी से कदम उठाए हैं। इस संक्रमण से अफ्रीकी महाद्वीप में 2500 लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन संक्रमण के मामलों की संख्या आशंका से कहीं कम है। संयुक्त राष्ट्र की 28 पन्नों की रिपोर्ट के अनुसार यह वायरस सभी अफ्रीकी देशों में फैला है और ज्यादातर देशों में 1,000 से कम मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 के अपेक्षाकृत कम मामलों की पुष्टि हुई है। इससे आशा जगी है कि अफ्रीकी देश इस महामारी के चलते बुरी स्थिति में आने से बच गए हैं।

01:44 PM

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 60 नये मामले प्रकाश में आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 1,579 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बुधवार को बताया कि बीती रात कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकाश में आए 60 मामलों के के बारे में रिपोर्ट आज सुबह प्राप्त हुई है, जिनमें खगड़िया के 15, भागलपुर के 12, बांका के 11, नालंदा, मधुबनी एवं दरभंगा के छह-छह, सुपौल के दो, कटिहार एवं गोपालगंज के एक—एक मामले शामिल हैं। गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक कुल नौ मरीजों की मौत हो चुकी है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले पटना में आए हैं जिनकी संख्या 167 है।

01:43 PM

कोलकाता पुलिस कॉम्बैट फोर्स के जवानों ने आरोप लगाया कि उनकी तैनाती ऐसे स्थानों पर की जा रही है जहां उनके कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने का खतरा बहुत ज्यादा है। इसके साथ ही कम से कम 500 जवानों ने यहां विरोध प्रदर्शन किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पुलिसकर्मियों ने आचार्य जगदीश चंद्र बोस मार्ग पर मंगलवार रात पुलिस प्रशिक्षण स्कूल(पीटीएस) परिसर के अंदर प्रदर्शन किया। सूत्रों ने बताया कि जब कॉम्बैट बटालियन के पुलिस उपायुक्त कर्नल नेवेन्द्र सिंह पॉल ने पुलिसकर्मियों से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने कर्नल पॉल के वाहन का घेराव किया। कॉम्बैट फोर्स के एक पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा,‘‘हमें उच्च जोखिम वाले स्थानों पर ड्यूटी के लिए भेजा जा रहा है। कई पुलिसकर्मी संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। ऐसे ही नहीं चलता रहेगा।’’

01:23 PM

रूस की सेना ने कहा कि मंगलवार को मास्को के उत्तर में उसका एक हेलिकॉप्टर निर्जन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में सभी क्रू सदस्यों की मौत हो गई। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एमआई-8 हेलिकॉप्टर क्लिन कस्बे के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। अधिकारियों ने कहा कि हादसे की वजह तकनीकी खराब हो सकती है। मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि हेलिकॉप्टर पर कितने लोग सवार थे। हालांकि यह जानकारी जरूर दी कि उसमें गोला-बारूद नहीं ले जाया जा रहा था और यह हादसा एक सुनसान इलाके में हुआ है।

01:15 PM

कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से जनपद गौतमबुद्ध नगर में फंसे केरल के 18 छात्र-छात्राओं को बुधवार को जिला प्रशासन ने एक विशेष बस से दिल्ली रेलवे स्टेशन भेजा जहां से ये लोग ट्रेन में सवार होकर अपने गृहराज्य जाएंगे। जेवर के तहसीलदार दुर्गेश सिंह ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से ग्रेटर नोएडा में 18 छात्र फंस गए थे। ये लोग अपने राज्य वापस जाना चाह रहे थे। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने इनके आवेदन पर इन्हें ट्रेन से केरल भेजने का निर्णय लिया। आज इन्हें बस के माध्यम से सेक्टर 137 से दिल्ली के लिए रवाना किया गया। वहां से ये लोग ट्रेन पकड़कर अपने गृह राज्य जाएंगे।

01:13 PM

जम्मू कश्मीर में अनंतनाग जिले की कोरोना वायरस से संक्रमित 40 वर्षीय महिला की यहां एक अस्पताल में मौत हो गई। इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश में मृतकों का आंकड़ा बढ़ कर 18 हो गया है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि महिला ने यहां एसकेआईएमएस अस्पताल में मंगलवार रात करीब 11 बजे अंतिम सांस ली। उन्होंने बताया कि महिला को नेक्रोटाइजिंग पैनक्रियाटाइटिस की बीमारी की वजह से छह अप्रैल को एसकेआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 12 मई को उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में कोविड-19 से होने वाली मौत की संख्या 18 पहुंच गई है।

01:12 PM

अमेरिका में एक अग्रणी रेस्टोरेंट श्रृंखला के भारतीय मूल के अमेरिकी सीईओ ने कोविड-19 महामारी के बीच अमेरिकी अर्थव्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से खोलने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का समर्थन किया है। अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी के चलते दो महीने लॉकडाउन लागू रहने के बाद अब अर्थव्यवस्था को खोलने की शुरूआत की है। कोरोना वायरस महामारी से सबसे अधिक पीड़ित देश अमेरिका है, जहां संक्रमण के 15 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और करीब 92 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। पैनेरा ब्रेड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नीरेन चौधरी ने व्हाइट हाउस में रेस्टोरेंट कारोबारियों के साथ ट्रंप की बैठक के दौरान कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि स्वास्थ्य संकट अब 3.6 करोड़ लोगों के बेरोजगार होने के बाद वित्तीय संकट और मानवीय संकट बन गया है। करीब 5.4 करोड़ अमेरिकी भूख से लड़ रहे हैं।’’

12:11 PM

पाकिस्तानी सेना ने पुंछ में एलओसी पर की गोलाबारी

पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर में पुंछ जिले के दो सेक्टरों में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अग्रिम इलाकों में बुधवार को भारी गोलाबारी की जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। पाकिस्तानी सेना की जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी पर गोलीबारी और गोलाबारी का यह लगातार पांचवां दिन है। उन्होंने बताया, ‘‘आज करीब साढ़े नौ बजे पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के किरनी और देगवार सेक्टरों में एलओसी पर छोटे हथियारों और मोर्टार से गोलाबारी कर बिना उकसावे के संघर्षविराम का उल्लंघन किया।’’ उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने इसका कड़ा जवाब दिया और अंतिम रिपोर्ट मिलने तक दोनों पक्षों की ओर से सीमा पार गोलाबारी जारी थी। हालांकि पाकिस्तान की गोलाबारी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पाकिस्तान ने मंगलवार को पुंछ के बालाकोट सेक्टर में एलओसी पर मोर्टार के गोले दागे थे।

11:16 AM

महाचक्रवात ‘अम्फान’ के कारण हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रद्द कर दी गई। पूर्व रेलवे ने बताया कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है। इसी के मद्देनजर बुधवार को रवाना होने वाली 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नयी दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। मौसम विज्ञान विभाग ने इस महाचक्रवात के कारण नुकसान होने की आशंका के कारण ट्रेन रद्द करने या उनका मार्ग परिवर्तित करने की सलाह दी है।

11:00 AM

कश्मीर में एक और कोरोना मरीज की मौत, मरने वाले 18 हुए

कश्मीर में एक और कोरोना मरीज की मौत हो गयी है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में कोरोना के मरने वालों का आंकड़ा बढ़ कर 18 हो गया है। इसमें 2 लोगो की मौत जम्मू मंडल में हुई है और 16 कि कश्मीर में। सौरा के स्कीम्स इंस्टिट्यूट के डॉक्टर गुलाम हसन यतू ने बताया कि अनंतनाग बीके बिजबिहाड़ा की 40 साल की महिला की मौत आज तड़के हुई है। उनके मुताबिक वह पिछले कुछ दिनों से एक अन्य बीमारी के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती थी। (सुरेश एस डुग्गर की रिपोर्ट)

10:01 AM

भारत में 24 घंटे में कोरोना के सबसे ज्यादा 5611 नए मामले

भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 106750 हो गये हैं। साथ ही देश में अब तक कोरोना से 3303 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस संबंध में बुधवार सुबह ताजा अपडेट दिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 61149 है जबकि 42297 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में ही 5611 नए मामले सामने आए हैं। पूरी खबर पढ़ें

08:52 AM


झारखंड: आज से राज्य में शराब की दुकानें खोल दी गई हैं। साथ ही राज्य सरकार ने देशी और विदेशी शराब पर 75 प्रतिशत वैट भी लगाया है।



 

07:09 AM

अम्फान से निपटने की तैयारी

चक्रवात अम्फान के खतरे के बीच अब तक 1704 शेल्टर कैंप बनाए गए हैं। साथ ही 119075 लोग भी ओडिशा में प्रभावित क्षेत्रों से निकाले जा चुके हैं।



 

07:00 AM

अमेरिका में कोराना का कहर

अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले चार-पांच दिनों में कोविड-19 से होने वाली मौतों में कमी देखी गई है। इसके बाद राहत की सांस ली जा थी, लेकिन बुधवार को अचानक कोरोना से हुई मौतों  में उछाल देखा गया है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान 1500 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा 91 हजार के पार चला गया है। पूरी खबर पढ़ें

06:58 AM

मौसम विभाग के अनुसार पारादीप (ओडिशा) में सुबह करीब 4.30 बजे 82 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थी और प्रतिघंटे 11 मिलीमीटर बारिश भी हो रही है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar amphan live update hindi samachar breaking news 20th may coronavirus covid update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे