aaj ki taja khabar 9 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: उत्तराखंड में कोरोना के आज 1061 नए मामले, मरीजों की संख्या हुई 27211
9 सितंबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 9 सितंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 43 लाख के पार हो गए हैं।

भारत में अब तक करीब 73 हजार लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 33 लाख के ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 43,70,129 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 8,97,394 है। दूसरी ओर 33,98,845 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 73,890 हो गई है। ये आंकड़े बुधवार (9 सितंबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो सुशांत सिंह राजपूत मामले में जारी जांच के बीच एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती को हिरासत में ले लिया है। कोर्ट ने उन्हें 14 दिनों के लिए हिरासत में भेजा है। रिया से तीन दिनों की पूछताछ के बाद मंगलवार को एनसीबी ने उन्हें हिरासत में लिया। ऐसे में आज रिया को जेल भेजा जाएगा।

वहीं, विदेशमंत्री एस जयशंकर चार दिवसीय रूस यात्रा पर पहुंच गए हैं। जयशंकर मॉस्को में आयोजित आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने जा रहे हैं जिसमें भारत और चीन सदस्य हैं। इस दौरान वे चीनी समकक्ष से भी मिल सकते हैं। 

दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार और शिवसेना से तनातनी के बीच कंगना रनौत आज मुंबई पहुंच रही हैं। वे चंडीगढ़ से फ्लाइट के जरिए मुंबई पहुंच रही हैं। आज से दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन पर सेवा भी बहाल हो गई। कोविड-19 के कारण ये 171 दिनों तक बंद रही।

09:54 PM

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में बुधवार को 443 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। यह प्रयागराज में एक दिन में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए व्यक्तियों की सबसे अधिक अधिक संख्या है। इसके साथ जिले में कुल कोविड-19 मरीजों संख्या 12,896 तक पहुंच गई। यह जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी (कोविड-19) डॉक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि बुधवार को कोरोना से चार व्यक्तियों की मृत्यु हुई जिससे यहां कोरोना से अभी तक मरने वालों की संख्या 188 पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि उपचार के उपरांत 44 व्यक्तियों को बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दी गई। अभी तक 3,544 व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। डॉ.सहाय ने बताया कि बुधवार को 290 लोगों ने गृह पृथकवास की अवधि पूरी की। अभी तक कुल 5,667 संक्रमित गृह पृथकवास की अवधि पूरी कर चुके हैं।

09:41 PM

उत्तराखंड में बुधवार को कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 1,061 नए मरीज सामने आए जिससे प्रदेश में महामारी से पीड़ितों संख्या बढ़कर 27,211 हो गयी। वहीं इस अवधि में संक्रमण से 12 और मरीजों की मृत्यु हो गयी। यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमण के सबसे अधिक 265 नए मामले उधमसिंह नगर जिले में सामने आए हैं। वहीं, देहरादून में 251, हरिद्वार में 142, टिहरी में 82 और पौड़ी में 68 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कोविड-19 से प्रदेश में बुधवार को 12 और मरीजों की मौत हो गई। इनमें से छह मरीजों की मौत एम्स ऋषिकेश में हुई जबकि चार ने हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल तथा दो अन्य ने दून मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ा। प्रदेश में अब तक महामारी से मरने वालों की संख्या 372 हो चुकी है । प्रदेश में अब तक कुल 18,262 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 8,500 है। प्रदेश में कोविड-19 के 77 मरीज प्रदेश से बाहर चले गए हैं।

09:41 PM

कोयंबटूर एक श्रमिक को यहां अपनी 15 साल की बेटी का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिहाड़ी मजदूरी करने वाला आरोपी अपनी बेटी के साथ यहां रह रहा था और उसने दो दिन पहले शराब के नशे में कथित तौर पर बेटी के यौन उत्पीड़न का प्रयास किया। घर से भाग कर लड़की ने अपने रिश्तेदारों की मदद से महिला थाने में शिकायत दर्ज करायी। पुलिस ने बच्चों को यौन अपराधों से संरक्षण कानून (पोक्सो) के तहत मामला दर्ज कर उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

09:23 PM

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने अमृतसर स्थित एक संगठन को स्वर्ण मंदिर के श्रद्धालुओं को नि:शुल्क भोजन और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिये बुधवार को विदेशी फंड लेने की अनुमति दे दी। सरकारी सूत्रों ने कहा कि सचखंड श्री हरमंदिर साहेब श्री दरबार साहेब पंजाब एसोसिएशन को विदेशी चंदा (नियमन) अधिनियम, 2010 तहत पंजीकरण दिया गया है। संगठन को मिला एफसीआरए पंजीकरण पांच वर्ष के लिये वैध रहेगा। स्वर्ण मंदिर में लंगर सेवा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा प्रदान की जा रही है। सूत्रों के अनुसार सचखंड श्री हरमंदिर साहेब श्री दरबार साहेब पंजाब एसोसिएशन ने 27 मई को पंजीकरण के लिये आवेदन किया था। यह संगठन पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के श्रद्धालुओं की सेवा में लंगर चला रहा है। साल 1925 में स्थापित किया गया यह संगठन अब तक देश के भीतर ही दान ले रहा है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा एफसीआरएफ पंजीकरण प्रदान किये जाने के बाद अब संगठन विदेशी सहयोग भी ले सकता है।

09:14 PM

उत्तरी बांग्लादेश में एक नदी में बुधवार को रेत से भरी मछली पकड़ने की नौका से टकराने के बाद एक नाव के पलटने से पांच बच्चों सहित कम से कम 10 लोग डूब गए और 12 अन्य लापता हो गए। बीडीन्यूज ने बताया कि नाव पर उस वक्त करीब 40-45 यात्री सवार थे, जब वह नेट्रोकोना जिले में गुमाई नदी पर एक अन्य नौका से टकरा गयी। हादसे में कुछ यात्री तैर कर बाहर आने में कामयाब रहे जबकि बाकी लोग प्रवाह में बह गए। बचाव अधिकारियों ने अब तक 10 लोगों के शव बरामद किए हैं, जिनमें दो से पांच साल के तीन बच्चे शामिल हैं, जबकि 12 अन्य अभी भी लापता हैं। अधिकारियों ने कहा कि गोताखोरों की एक टीम नदी में लापता लोगों की तलाश कर रही है, लेकिन तेज प्रवाह से बचाव अभियान में बाधा आ रही हैं।

09:11 PM

नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,081 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बुधवार को 49,219 पर पहुंच गई। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ जागेश्वर गौतम ने कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 से छह और मरीजों की मौत हो गई। इसके बाद नेपाल में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 312 हो गई। गौतम ने कहा कि अब तक नेपाल में कोविड-19 के 33,882 मरीज ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि अभी 15,025 मरीजों का इलाज चल रहा है।

09:10 PM

जयपुर के सरकारी अस्पताल जेके लोन में एक नवजात शिशु के एक साथ दो आनुवांशिक बीमारी से ग्रस्त होने का दुर्लभ मामला सामने आया है। अस्पताल के चिकित्सकों के अनुसार इस शिशु को पोंपे बीमारी और स्पाइनल मस्क्युलर अट्रोफी-1 की दुर्लभ बीमारी है। अस्पताल के चिकित्सकों के अनुसार यह संभवतः दुनिया में अपनी तरह का पहला मामला है क्योंकि इस तरह के दो बीमारी एक ही मरीज में पाये जाने संबंधी कोई विवरण चिकित्सा साहित्य में नहीं पाया गया है। पोंपे एक आनुवांशिक बीमारी है जो तंत्रिका तंतुओं के काम को प्रभावित करती है। यह बीमारी लगभग हर 11,000 में से एक बच्चे को हो सकती है और किसी भी जाति या लिंग को प्रभावित कर सकती है। वहीं, स्पाइनल मस्क्युलर एट्रोफी (एसएमए) एक आनुवांशिक बीमारी है जो तंत्रिका तंतुओं और स्वैच्छिक मांसपेशी के काम को प्रभावित करती है। तीन सदस्यीय चिकित्सकों के दल में से एक चिकित्सक डा. प्रियांशु माथुर ने बताया कि बुधवार को 44 दिन के हुए इस नवजात शिशु को उत्तर प्रदेश के आगरा के एक अस्पताल से जयपुर के जेके लोन अस्पताल में कुछ दिन पहले सांस की समस्या के साथ-साथ शरीर में ढीलापन व हरकत कम होने की परेशानी होने की वजह से रेफर किया गया था।

09:06 PM

आंध्र प्रदेश में बुधवार को सुबह नौ बजे तक, बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 10,418 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या 5,27,512 तक पहुंच गई। ताजा बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 9,842 मरीजों को संक्रमणमुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि 74 मरीजों की इस घातक वायरस के कारण मौत हो गई। राज्य में अब तक 4,25,607 मरीज ठीक हो चुके हैं और कुल 4,634 मरीजों की मौत हो चुकी है। बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में फिलहाल 97,271 मरीज उपचाराधीन हैं। अब तक राज्य में 43.08 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है।

08:56 PM

रुपये में दो सत्रों से जारी गिरावट थम और बुधवार को अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 73.55 पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि कंपनियों की ओर से डालर का प्रवाह बढा होने से रुपये को समर्थन मिला।उनकी राय में आगे निवेशकों की निगाह रिलायंस समूह की कंपनियों में हिस्सेदारी के लिए निवेश पर होगी। बाजार में रुपये की विनिमय दर 73.67 पर खुली और शेयर बाजार में गिरावट के बीच रुपया दिन 73.73 प्रति डॉलर तक नीचे लुढ़क गया। कारोबार के अंतिम चरण में रुपये में तेजी लौट आयी और डालर का भाव गिर कर 73.47 तक आ गया। कारोबार के अंत में रुपये की विनिमय दर पिछले बंद भाव की तुलना में पांच पैसे की तेजी के साथ 73.55 प्रति डॉलर पर बंद हुई। मंगलवार को रुपया 25 पैसे की हानि के साथ एक सप्ताह से भी अधिक समय के निम्न स्तर 73.60 रुपये तक नीचे चला गया था।

08:56 PM

गुजरात सरकार ने बुधवार को कहा कि वह पंजीकरण कानून, 1908 में संशोधन करेगी ताकि धोखाधड़ी के जरिए या बलप्रयोग से भूमि और संपत्ति के अवैध हस्तांतरण पर अंकुश लग सके। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मौजूदा पंजीकरण कानून में कुछ बड़े बदलावों के प्रावधान वाला विधेयक 21 सितंबर से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा। विधेयक के प्रावधानों के अनुसार, फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से या बल प्रयोग का उपयोग कर अवैध रूप से संपत्ति हड़पने की कोशिश करने का दोषी पाए जाने पर सात साल की सजा होगी और संपत्ति के बाजार मूल्य के बराबर जुर्माना भी देना होगा। संपत्ति पंजीकरण प्रक्रिया को लोगों के अनुकूल बनाने के लिए प्रस्ताव किया गया है कि आम नागरिक, वकीलों या दस्तावेज़ तैयार करने वाले लोगों की मदद के बिना, मसौदा दस्तावेज का उपयोग कर अपनी संपत्तियों को ऑनलाइन पंजीकृत करा सकते हैं।

08:55 PM

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) और विशेष कार्यबल (एसटीएफ) की टीम ने गांजा की तस्करी करने वाले गिरोह के नौ सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके पास से 11 क्विंटल 38 किलोग्राम गांजा बरामद किया है जिसका मूल्य करीब 67 लाख रुपये है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुखबिर की सूचना पर बुधवार को यमुनापार मेवालाल की बगिया तिराहे के पास एनसीबी और एसटीएफ की टीम ने नैनी थाना के पुलिसकर्मियों की मदद से गांजे की खेप ले जा रहे इन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। विज्ञप्ति के मुताबिक, ये अभियुक्त एक ट्रक में 10 क्विंटल गांजा और गांजे की शेष मात्रा स्कॉर्पियो गाड़ी में लेकर जा रहे थे। गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में छह अभियुक्त कुशीनगर के निवासी हैं और तीन व्यक्ति प्रयागराज के निवासी हैं। इनके खिलाफ एनसीबी द्वारा कानूनी कार्यवाही की जा रही है।

08:44 PM

मेट्रो रेलवे ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सुरक्षा कदमों को ध्यान में रखते हुए सेवा शुरू होने के बाद, बुधवार को यात्रियों के लिए एक सूची जारी कर उन्हें बताया है कि क्या करें और क्या ना करें। मेट्रो रेल के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को मास्क पहनना होगा, ताकि नाक और मुंह ढंका रहे, ट्रेन में चढ़ने से पहले उन्हें प्लेटफॉर्म पर रखे सेनिटाइजर से अपने हाथ सेनिटाइज करने होंगे। मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने कहा कि सेवा शुरू करने की अंतिम तारीख की घोषणा जल्दी की जाएगी। जोशी ने मंगलवार को नेटवर्क के कई स्टेशनों का जायजा लिया। मेट्रो रेलवे ने यात्रियों ये कहा है कि वे स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करें क्योंकि फिलहाल टोकन उपलब्ध नहीं होगा, उन्हें आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा।

08:43 PM

महाराष्ट्र के पालघर जिले में बुधवार को आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिला आपदा प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने कहा कि तलसारी तालुका में कुरजे बांध के पास यह घटना घटी। उन्होंने कहा कि मृतक सचिन कुर्वे (27) और अतुल गोवारी (18) बेंदगांव के निवासी थे।

08:43 PM

कुशीनगर जिले के हाटा क्षेत्र में एक कथित प्रेमी युगल का मुंह काला करके जूते-चप्पलों की माला पहनाकर गांव में घुमाने का वीडियो वायरल हुआ है। इस मामले में सभासद प्रतिनिधि समेत 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र ने बुधवार को बताया कि हाटा थाना क्षेत्र का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एक लड़के और लड़की को मुंह काला करके उन्हें जूते-चप्पलों की माला पहनाकर गांव में घुमाते हुए दिखाया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए एक सभासद के प्रतिनिधि समेत 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

08:43 PM

राजस्थान के कई जिलों में बारिश का क्रम जारी है जहां बीते चौबीस घंटे में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गयी। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान सर्वाधिक बारिश राज्य में चित्तौड़गढ़ के निंबाहेड़ा में आठ सेंटीमीटर दर्ज की गयी। इसके अलावा बड़ी सादड़ी में सात सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के मंडल में तीन सेंटीमीटर, टोंक के पीपलू में तीन सेंटीमीटर, डूंगरपुर के नीठूवा में तीन सेंटीमीटर, बारां के छिपाबड़ोद में दो सेंटीमीटर, नागौर के मकराना में दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। वहीं बुधवार को दिन में सबसे अधिक तापमान बीकानेर में दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

08:43 PM

प्रोफेसर राजीव जैन को राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर का नया कुलपति नियुक्त किया गया है। राज्यपाल व कुलाधिपति कलराज मिश्र ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किए। इसके तहत दो विश्वविद्यालयों में कुलपति नियुक्त किये गये हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर में प्रो. राजीव जैन की और पं. दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय, सीकर में प्रो. भागीरथ सिंह की बतौर कुलपति नियुक्ति की गयी है। जैन कोटा विश्वविद्यालय, कोटा में वाणिज्य एवं प्रंबधन विभाग के डीन हैं जबकि सिंह महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के पूर्व कुलपति हैं।

08:11 PM

सीबीआई ने दिल्ली, अंडमान निकोबार द्वीप समूह पुलिस सेवा (डेनिप्स) में चयन के लिए कथित रूप से जाली दस्तावेज जमा करने पर दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त डीसीपी संजय कुमार सहरावत के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एजेंसी की टीमों ने मामला दर्ज करने के बाद बुधवार को डीसीपी पूर्व कार्यालय में सहरावत के कक्ष और पीतमपुरा में उनके आवासीय परिसर की तलाशी ली। सीबीआई ने सहरावत के खिलाफ उस शिकायत पर कार्रवाई की कि उन्होंने डेनिप्स में चयन के लिए समान नाम वाले एक अन्य व्यक्ति के दस्तावेजों का इस्तेमाल किया है। वह 2011 बैच के अधिकारी हैं और अभी पूर्वी दिल्ली में अतिरिक्त डीसीपी 2 पद पर तैनात हैं।

07:37 PM

पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को जम्मू कश्मीर में पुंछ जिले के अग्रिम इलाकों में भारी गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया, ‘‘शाम करीब साढ़े पांच बजे पाकिस्तानी थल सेना ने बगैर उकसावे के नियंत्रण रेखा (एलओसी) से लगे देगवार और मालटी सेक्टरों में छोटे हथियारों से गोलीबारी और मोर्टार से गोले दाग कर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया। ’’ उन्होंने बताया कि भारतीय थल सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। प्रवक्ता ने बताया कि सीमा के इस ओर किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अंतिम रिपोर्ट मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

07:17 PM

ब्रिटेन के बर्मिंघम सिटी सेंटर में रविवार को तड़के हुई चाकूबाजी के संबंध में 27 वर्षीय व्यक्ति को बुधवार को वीडियो लिंक के जरिये अदालत में पेश किया गया। उसके खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाया जाएगा। आरोपी जेफानिया मैकलेऑड के खिलाफ जैकब बिलिंगटन की हत्या का मुकदमा चलेगा, जिनकी चाकूबाजी में मौत हो गई थी। मैकलेऑड पर सात अन्य लोगों की हत्या के प्रयास का भी आरोप है। बर्मिंघम मजिस्ट्रेट अदालत ने उसे हिरासत में भेज दिया है। बृहस्पतिवार को उसे वीडियो लिंक के जरिये दोबारा बर्मिंघम क्राउन अदालत में पेश किया जाएगा।

06:53 PM

सीबीआई ने दिल्ली, अंडमान निकोबार द्वीप समूह पुलिस सेवा (डेनिप्स) में चयन के लिए कथित रूप से जाली दस्तावेज जमा करने पर दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त डीसीपी संजय कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एजेंसी की टीमों ने मामला दर्ज करने के बाद बुधवार को कुमार के कार्यालय और आवासीय परिसर की तलाशी ली। सीबीआई ने कुमार के खिलाफ उस शिकायत पर कार्रवाई की कि उन्होंने डेनिप्स में चयन के लिए समान नाम वाले एक अन्य व्यक्ति के दस्तावेजों का इस्तेमाल किया है।

06:53 PM

जयपुर के मुहाना थाना क्षेत्र में बुधवार को एक निर्माणाधीन मकान की छत अचानक ढह जाने से उसके मलबे में 10 मजदूर दबने से घायल हो गये। सहायक पुलिस आयुक्त (दक्षिण) संजीव चौधरी ने बताया कि कृष्णा विहार कॉलोनी के एक निर्माणाधीन मकान की दो मंजिलों की छतों के ढह जाने से मलबे में दबने से 10 मजदूर घायल हो गये जिन्हें उपचार के लिये अस्पताल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि सिविल डिफेंस की टीमों द्वारा मलबे को हटाने का कार्य जारी है। हादसे के बाद ठेकेदार और मकान मालिक घटना स्थल से फरार हो गए। इस कारण सही जानकारी नहीं मिल सकी है कि मकान में कितने मजदूर काम कर रहे थे। थानाधिकारी हीरा लाल सैनी ने बताया कि मलबे में दबे सभी घायलों को उपचार के लिये भेजा गया है और राहत एवं बचाव कार्य अभी भी जारी है।

06:51 PM

सरकारी कंपनी कोल इंडिया की 54 खनन परियोजनाएं देरी से चल रही हैं। इसका मुख्य कारण पर्यावरण मंजूरियों में विलंब तथा पुनर्वास संबंधी मुद्दे हैं। यह इस कारण से महत्वपूर्ण हो जाता है कि कोल इंडिया 2023-24 तक सालाना एक अरब टन उत्पादन का स्तर हासिल करने का लक्ष्य बनाकर चल रही है। कंपनी ने एक हालिया रिपोर्ट में कहा, ‘‘20 करोड़ और उससे अधिक की लागत वाली 123 कोयला परियोजनाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं, जिनमें से 69 परियोजनाएं निर्धारित समय पर हैं और 54 परियोजनाएं देरी से चल रही हैं।’’ कंपनी ने कहा कि इन परियोजनाओं के कार्यान्वयन में देरी के प्रमुख कारणों में वन मंजूरी (एफसी) प्राप्त करने में देरी और भूमि पर कब्जा, पुनर्वास और पुनर्वास से जुड़े मुद्दे शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने 2019-20 के दौरान प्रति वर्ष 1320.4 लाख टन की कुल क्षमता वाली 18 खनन परियोजनाओं में 21,244.55 करोड़ रुपये के कुल निवेश को मंजूरी दी। वित्त वर्ष के दौरान 855.52 करोड़ रुपये की गैर-खनन परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गयी।

06:19 PM

ब्रिटेन में भारतीय मूल के व्यापारी को दूसरी बार लंदन बरो ऑफ साउथवार्क का उपमहापौर चुना गया है। सुनील चोपड़ा 2014-15 में लंदन बरो ऑफ साउथवार्क के महापौर थे और 2013-14 में उपमहापौर थे। वह इस बरो (प्रशासनिक खंड) इन महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं। नयी दिल्ली में जन्मे चोपड़ा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के महासचिव थे। वह लंदन बरो ऑफ साउथवार्क काउंसिल में निर्वाचित होने वाले पहले और एक मात्र भारतीय मूल के पार्षद हैं। इस काउंसिल में भारतीय मूल के महज दो फीसद लोग हैं। वह पिछले 40 वर्षों से लंदन में रह रहे हैं और स्थानीय सामुदायिक कार्यों में सक्रिय हैं। अपने निर्वाचन पर चोपड़ा ने बुधवार को कहा, ‘‘मुझे भारतीय होने पर वाकई गर्व है। यह मेरे और मेरे परिवार के लिए ही नहीं बल्कि पूरे भारतीय समुदाय के लिए बड़े सम्मान की बात है। मैं स्थानीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस समुदाय के साथ काम करता रहूंगा।’’

06:07 PM

बरेलवी मुसलमानों की अकीदत के प्रमुख केन्द्र खानकाह-ए-नियाजिया के सज्जादानशीं हजरत हसन मियां नियाजी 'हसनी मियां' का निधन हो गया है। वह करीब 70 वर्ष के थे। खानकाह के प्रवक्ता कमाल मियां नियाजी ने बुधवार को बताया कि हसनी मियां की आठ/नौ सितम्बर की दरम्यानी रात करीब डेढ़ बजे अचानक तबीयत खराब हो गयी। उन्हें अस्पताल ले जाने की तैयारी की जा रही थी, लेकिन वहां ले जाये जाने से पहले ही उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। हसनी मियां की खासकर बरेलवी मुसलमानों में बेहद इज्जत थी। उनके करोड़ों मुरीद थे। वह पिछले तीन दशकों से खानकाह-ए-आलिया नियाज़िया में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन कर रहे थे। अहम बात यह है कि उनके जितने मुरीद मुसलमान हैं, उससे कहीं ज्यादा गैर-मुस्लिम हैं। इसके अलावा देश और विदेश में उच्च पदों पर आसीन अधिकारी, नेता और देश-विदेश के कई संगीतकार, कलाकार, निर्देशक, कवि और गायक भी उनके अनुयायी हैं। फिल्म अभिनेता शाहिद कपूर की मां शहनाज़ और कव्वाल शाहिद नियाज़ी समेत तमाम बॉलीवुड स्टार उनसे मुलाकात करने आते रहते थे। इसके अलावा, बॉलीवुड फिल्म संगीतकार रविन्द्र जैन और सूफियाना गायक उस्ताद सुल्तान खां अपने जीवनकाल के दौरान हजरत हसनी मियां से मिलने अक्सर खानकाह आते थे।

06:06 PM

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में एक मंदिर में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर बुधवार को एक विशेष समुदाय के लिए चार लोगों ने मंदिर में पूजा पाठ करने वाले व्यक्ति के साथ कथित तौर पर मारपीट की। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस घटना से इलाके में तनाव का माहौल है। अपर पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) विशाल पांडे ने बताया कि थाना दनकौर क्षेत्र के अच्छेजा गांव में स्थित मंदिर में श्योराज सिंह नामक व्यक्ति पूजा-पाठ करते हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार को गांव के ही रहने वाले निजाम, इंतजार सहित चार लोगों ने उनके साथ मारपीट की। पांडे ने बताया कि श्योराज सिंह ने आरोप लगाया है, कि मंदिर में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर चारों लोगों ने उनके साथ मारपीट की है। उन्होंने बताया कि जांच में यह बात भी सामने आई है कि चारों आरोपियों तथा श्योराज सिंह में पैसे के लेनदेन को लेकर भी विवाद चल रहा था। उन्होंने बताया कि सभी बिंदुओं पर गहनता से जांच की जा रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

05:59 PM

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अभिनेत्री कंगना रनौत के मुंबई स्थित बंगले का एक हिस्सा नगर निकाय द्वारा ढहाये जाने की बुधवार को निंदा की और कहा कि वह राज्य की ‘‘एक बेटी हैं’’ और और उन्हें उनके क्षेत्र में काम करने के लिए एक ‘‘उचित माहौल’’ मिलना चाहिए। देहरा से निर्दलीय विधायक होशियार सिंह द्वारा विधानसभा में उठाये गए व्यवस्था के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि रनौत के कार्यालय को ढहाने का कदम एक चिंता का विषय है। ठाकुर ने कहा कि बॉलीवुड अभिनेत्री को एक नोटिस दिया गया था लेकिन प्रक्रिया पूरी किये बगैर ढहाने का कदम उठाया गया। ठाकुर ने कहा, ‘‘हम इस कदम की निंदा करते हैं।’’ शिवसेना नियंत्रित बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने 33 वर्षीय अभिनेत्री के बांद्रा स्थित बंगले में ‘‘अवैध परिवर्तनों’’ को ढहा दिया। यह जानकारी बीएमसी के एक अधिकारी ने दी। रनौत ढहाने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद मुंबई पहुंचीं। उन्होंने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार उन्हें शिवसेना के साथ उनकी लड़ाई के चलते निशाना बना रही है, जब उन्होंने मुंबई की तुलना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से की थी।

05:58 PM

प्रवर्तन निदेशालय ने बेंगलुरु में चर्च ऑफ साउथ इंडिया ट्रस्ट एसोसिएशन (सीएसआईटीए) की 60 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली। यह कार्रवाई रक्षा मंत्रालय द्वारा उसे पट्टे पर दी गयी भूमि को उसे द्वारा कथित रूप से गैरकानूनी रूप से स्थानांतरित करने के सिलसिले में की गयी है। ईडी ने एक बयान में बताया कि कुर्क की गई संपत्ति भारतीय स्टेट बैंक में रखी गई सावधि जमा की शक्ल में हैं और यह कार्रवाई धनशोधन रोकथाम अधिनियम 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत की गई है। ईडी के मुताबिक, बेंगलुरु के अशोक नगर थाने में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की गई थी। यह प्राथमिकी रक्षा मंत्रालय के 74426.886 वर्ग मीटर भूमि के टुकड़े को "बेईमानी से" स्थानांतरण करने का समझौता करने को लेकर सीएसआईटीए के खिलाफ दर्ज की गई थी। यह भूमि पहले बेंगलुरु में ऑल सैंट्स चर्च को पट्टे पर दी गई थी। ऑल सैंट्स चर्च के आहते के एक हिस्से को सीएसआईटीए ने कर्नाटक सरकार के उपक्रम बेंगलुरु मेट्रो रेल निगम लिमिटिड (बीएमआरसीएल) को 2019 में कथित रूप से स्थानांतरित कर दिया और 59.29 करोड़ रुपये का मुआवजा हासिल किया।

05:06 PM

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) देश में डिजिटलीकरण के परिमाण और डिजिटल खाई को पाटने के मौजूदा तरीकों व नवोन्मेष का आकलन करने के लिये डिजिटल भुगतान सूचकांक तैयार करने की प्रक्रिया में है। रिजर्व बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह कहा। रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक टी रवि शंकर ने कहा कि भारत में डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि इसकी प्रति व्यक्ति पैठ अभी भी काफी कम है, अत: इस दिशा में काफी कुछ किये जाने की जरूरत है। उन्होंने अमेरिका भारत कारोबार परिषद के द्वारा आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आरबीआई डिजिटलीकरण की सीमा का पता लगाने के लिये एक समग्र डिजिटल भुगतान सूचकांक तैयार करने और उसका नियमित प्रकाशन करने की प्रक्रिया में है। यह सूचकांक देश भर में डिजिटल भुगतानों की गहनता और पैठ को सही ढंग से मापने की कुंजी हो सकता है।’’

04:04 PM

झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 19 लोगों की मौत हो गयी जिसे मिलाकर राज्य में मृतकों की संख्या 503 पर पहुंच गयी, वहीं संक्रमण के 2652 नये मामले सामने आये जिन्हें मिलाकर राज्य में संक्रमितों की संख्या 55,296 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग की दिन में जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य के 55,296 मरीजों में से 39,362 ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। इसके अलावा 15,431 अन्य मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है। जबकि 503 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण के नए मामलों में पूर्वी सिंहभूम में सर्वाधिक 475 जबकि रांची में 210, हजारीबाग में 210, बोकारो में 335, कोडरमा में 294, सराईकेला में 248, धनबाद में 192 और पश्चिम सिंहभूम में 127 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके अलावा अकेले पूर्वी सिंहभूम में ही पांच लोगों की, रांची में भी पांच, धनबाद में चार और पश्चिम सिंहभूम में दो व्यक्तियों की संक्रमण से मौत हो गयी।

04:03 PM

आंध्र प्रदेश में तेलुगु टीवी धारावाहिकों की एक अभिनेत्री ने अपने घर पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। आंध्र प्रदेश की मूल निवासी श्रावणी (26) को मंगलवार को कमरे की छत पर लगे पंखे से लटके हुए पाया गया। परिवार के लोग उन्हें अस्पताल ले गये जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि अभिनेत्री के माता-पिता का आरोप है कि काकीनाडा का एक व्यक्ति उसे परेशान कर रहा था और उसने अभिनेत्री को आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया। अधिकारी ने कहा,‘‘मंगलवार की रात, अपने माता-पिता के साथ बातचीत के बाद श्रावणी कमरे में चली गई। जब वह बाहर नहीं आई, तो परिवार के सदस्यों ने दरवाजा खटखटाया और कोई जवाब नहीं मिला।

03:49 PM

मुखौटा नाटकों एवं नंदा राजजात यात्राओं के मशहूर ढोल वादक धूमलाल बीमार हैं और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देश पर उपचार के लिए उन्हें एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है । चमोली जिले के उर्गम गांव निवासी धूमलाल की अस्वस्थता के बारे में मुख्यमंत्री को सोशल मीडिया के जरिए पता चला जिसका त्वरित संज्ञान लेते हुए उन्होंने उन्हें एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराने को कहा । यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने धूमलाल की चिकित्सा पर होने वाला व्यय मुख्यमंत्री राहत कोष से किये जाने के भी निर्देश दिये । रावत ने संस्कृति विभाग के अधिकारियों को धूमलाल को ढोल वादक के रूप में दी जाने वाली पेंशन का भी अविलम्ब भुगतान करने के निर्देश दिए ।

03:49 PM

मध्य प्रदेश में सागर जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर सागर-रहली मार्ग पर मवेशियों को ले जा रहा एक ट्रक पलटने से 42 मवेशी मारे गये। रहली पुलिस पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक रोहित मिश्रा ने बताया कि यह हादसा मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात को कड़ता गांव के पास हुआ। मिश्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बुधवार को बताया कि ट्रक में 50 मवेशी लदे हुए थे और सागर-रहली मार्ग पर बुधवार रात को लगभग दो बजे यह हादसा हुआ। उन्होंने बताया कि हादसे में 42 मवेशियों की मौत हो गयी। हादसे के बाद ट्रक का चालक और क्लीनर घटनास्थल से फरार हो गये। मिश्रा ने बताया कि पुलिस मामला दर्ज कर चालक और क्लीनर की तलाश कर रही है।

03:49 PM

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश से बुधवार को यहां पहुंचीं और मुंबई पुलिस को लेकर उनके बयान के कारण शिवसेना कार्यकर्ताओं ने यहां हवाईअड्डे पर उनका विरोध किया। कंगना चंडीगढ़ से विमान के जरिए अपराह्न करीब ढाई बजे मुंबई पहुंचीं। काले झंडे लिए शिवसेना कार्यकर्ताओं को हवाईअड्डे के बाहर देखा गया। कार्यकर्ताओं ने रनौत के खिलाफ नारेबाजी की। आरपीआई (ए) और करणी सेना के कार्यकर्ता भी रनौत के समर्थन में एकत्र हुए। आरपीआई (ए) के नेता एवं केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने घोषणा की थी कि रनौत के मुंबई आने पर उनके पार्टी कार्यकर्ता उनकी सुरक्षा करेंगे। मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र के बारे में रनौत के एक हालिया बयान से विवाद खड़ा हो गया है। रनौत ने दावा किया था कि वह मुंबई में असुक्षित महसूस करती हैं। इसके बाद शिवसेना के नेता संजय राउत ने रनौत से मुंबई वापस नहीं आने को कहा था। राउत के इस बयान के बाद रनौत ने मुंबई की तुलना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से की थी।

03:48 PM

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को युवजन श्रमिका रायतू (वाईएसआर) कांग्रेस के परिमल नाथवानी को अपने चैंबर में पद की शपथ दिलायी। नाथवानी आंध प्रदेश से द्विवार्षिक चुनाव में तीसरी बार राज्यसभा के सदस्य निर्वाचित हुए हैं। नाथवानी मई 2008 में पहली बार और अप्रैल 2014 में दूसरी बार राज्यसभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे। राज्यसभा महासचिव देश दीपक वर्मा और राज्यसभा सचिवालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस मौके पर मौजूद थे।

03:31 PM

मालिश करने वाले एक इलेक्ट्रिक उपकरण (मसाजर) में छुपाकर बेल्जियम से तस्करी करके भारत लाई गईं एक करोड़ रुपए की नशे की गोलियां यहां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से जब्त की गईं। सीमा शुल्क अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को 1,980 ग्राम एमडीएमए या नशे की गोलियां बरामद की गईं। बेंगलुरु सीमा शुल्क विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘बेल्जियम से भारत में तस्करी के इरादे से इलेक्ट्रिक मसाजर के भीतर छुपाकर लाई गईं (करीब एक करोड़ रुपए की) 1,980 ग्राम एमडीएमए/ नशे की गोलियों का पता लगाने के लिए बेंगलुरु इंटरनेशन कूरियर सेंटर के अधिकारियों को शाबाशी।’’ आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गोलियों को पैरों की मालिश करने वाले यंत्र में छुपाया गया था। बेल्जियम से यह यंत्र चिकित्सकीय उपकरण के तौर पर लाया गया था। उन्होंने बताया कि पैकिंग को लेकर संदेह होने पर अधिकारियों ने इस यंत्र की अच्छी तरह जांच की और उसके भीतर रंग-बिरंगी गोलियां पाईं। सूत्रों ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि ये गोलियां किस तक पहुंचाई जानी थीं।

03:30 PM

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में एक पुलिस अधिकारी समेत 62 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद जिले में कोविड-19 के कुल मामले 1454 हो गए। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले में मंगलवार शाम तक 470 संक्रमित अपना इलाज करा रहे थे। मेरठ के अस्पताल में रेफर किए गए 50 वर्षीय एक मरीज की मंगलवार की शाम को मौत हो गई। जिलाधिकारी जसजीत कौर के मुताबिक, 62 और लोगों में कोविड-19 का संक्रमण पाया गया है। शामली में संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों की तादाद 470 है। संक्रमित लोगों में भवन थाने के एसएचओ भी शामिल हैं।

02:34 PM

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में नकाबपोश अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति की हत्या कर दी और एक अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया। पुलिस ने बताया कि हमलावरों ने दोनों पर उस वक्त घात लगाकर हमला किया जब वे पेशावर जिले के पालोसाई इलाके में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद घर लौट रहे थे। ट्रांसजेंडर एसोसिएशन की अध्यक्ष फरजाना ने कहा कि नकाबपोश हमलावरों ने उन पर कई गोलियां चलाईं। पुलिस ने बताया कि एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि अन्य को छह गोलियां लगी हैं और उसे गंभीर हालत में खैबर टीचिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

02:14 PM

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने वाले मरीजों की संख्या 33,98,844 हो गई जिससे ठीक होने की दर और सुधरकर 77.77 फीसदी पहुंच गई है। वहीं मृत्यु दर गिरकर 1.69 प्रतिशत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देशभर में संक्रमण का इलाज करा रहे कुल मरीजों में से 61 फीसदी पांच राज्यों से है। मंत्रालय द्वारा सुबह आठ अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 74,894 मरीज ठीक हुए हैं। मंत्रालय ने बताया कि साप्ताहिक आधार पर ठीक होने वाले मरीजों की संख्या जुलाई के तीसरे हफ्ते में 1,53,118 थी जो सितंबर के पहले हफ्ते में बढ़कर 4,84,068 पहुंच गई । मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 89,706 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से महाराष्ट्र में 20,000 से ज्यादा, आंध्र प्रदेश में 10,000 से ज्यादा मामले आए हैं। सिर्फ पांच राज्यों से 60 फीसदी नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। उसने बताया कि देश में 8,97,394 लोग संक्रमण का इलाज करा रहे हैं । यह कुल मामलों का 20.53 फीसदी है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 2,40,000 लोग संक्रमण का इलाज करा रहे हैं, जबकि कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में 96-96 हजार से ज्यादा संक्रमित उपचार करा रहे हैं। मंत्रालय ने कहा, " संक्रमण का इलाज करा रहे कुल मरीजों में से 61 फीसदी पांच राज्यों --महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु से हैं।"

02:13 PM

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 426 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बुधवार को 2,99,659 हो गयी । स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी । राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान नौ लोगों की मौत के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर 6,359 हो गई। वहीं 544 लोगों की हालत गंभीर है। मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी तक 2,86,509 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। इसके अनुसार सिंध में अभी तक 1,30,969 मामले, पंजाब में 97,389, खैबर-पख्तूनख्वा में 36,711, इस्लामाबाद में 15,780, बलूचिस्तान में 13,402, गिलगित-बाल्टिस्तान में 3,068 और पीओके में 2,340 मामले सामने आये हैं।

02:02 PM

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं और उनके परिवारों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए लोगों से बुधवार रात नौ बजे नौ मिनट तक बत्तियां बुझाने की अपील की। यादव ने ट्वीट किया, ‘मुट्ठियां जब बंध जाती हैं नौजवानों की, नींद उड़ जाती है ज़ुल्मी हुक्मरानों की’। आइए युवाओं व उनके परिवार की बेरोज़गारी-बेकारी के इस अंधेरे में हम आज रात 9 बजे, 9 मिनट के लिए बत्तियां बुझाकर क्रांति की मशाल जलाएं, उनकी आवाज़ में आवाज़ मिलाएं! नो मोर बीजेपी’’ सपा नेता अनुराग भदौरिया ने कहा कि प्रतिभाशाली युवाओं के पास डिग्री और योग्यता है, इसके बावजूद वह बेरोजगार हैं और सरकार उनके लिये कुछ भी नहीं कर रही है ।

01:30 PM

केरल में माकपा सचिव कोडियारी बालकृष्णन के बेटे बिनेश कोडियारी बुधवार को यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों के समक्ष पेश हुए। ईडी ने बिनेश को नोटिस जारी कर उन्हें बुधवार सुबह 11 बजे पेश होने का निर्देश दिया था। केरल सोना तस्करी मामले के मुख्य आरोपी और बेंगलुरु मादक पदार्थ जब्ती मामले के मुख्य आरोपी के बीच संबंधों के आरोपों के बाद केंद्रीय एजेंसी ने यह कदम उठाया है। इससे पहले, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) की युवा इकाई ने आरोप लगाया था कि बिनेश कोडियारी का मादक पदार्थ गिरोह के कुछ सदस्यों से करीबी संबंध है। इस गिरोह का भांडाफोड़ बेंगलुरु में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो ने किया था।

01:24 PM

तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,479 नए मामले सामने आए हैं तथा 10 और लोगों की मौत हो गई है। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1.47 लाख और मृतकों की संख्या बढ़कर 916 हो गई है। सरकारी बुलेटिन में बुधवार को बताया गया कि पिछले 24 घंटे में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में सबसे ज्यादा 322 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद रंगारेड्डी में 188, मेडचल मल्काजगिरि में 183, वारंगल शहरी में 124 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में इस खतरनाक वायरस के संक्रमण की वजह से कुल 916 लोगों की जान अब तक जा चुकी है। अब तक राज्य में 1.15 लाख लोग इस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं तथा 31,644 लोगों का इलाज चल रहा है।

01:17 PM

बांदा जिले के अतर्रा थाना क्षेत्र में एक किसान ने आर्थिक तंगी से परेशान आकर अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। अतर्रा थाना के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) दीपक कुमार पांडेय ने बुधवार को बताया, "मंगलवार को क्षेत्र के महुटा गांव में किसान रामनिहोर (45) ने अपने घर में रस्सी के सहारे पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली है। मृतक बढ़ई का काम भी करता था।" उन्होंने बताया कि पोस्टमॉर्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है। मृत किसान की पत्नी दीना (42) ने पुलिस को बताया, "उसकी चार बेटियां और एक बेटा है। पिछले साल रिश्तेदारों से कर्ज लेकर बड़ी बेटी चंपा की शादी की थी और इसी साल मार्च माह में आर्यावर्त बैंक से एक लाख रुपये का भी कर्ज लिया था।"

01:01 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,748 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,35,130 हुई तथा 11 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 580 हुई: स्वास्थ्य विभाग अधिकारी।

12:03 PM

हरिवंश ने भरा नामांकन

जेडीयू के राज्य सभा सांसद हरिवंश ने राज्य सभा में डिप्टी चेयरमैन के लिए एनडीए की ओर से बतौर उम्मीदवार नामांकन भरा।



 

11:44 AM

NEET परीक्षा में सुप्रीम कोर्ट नहीं देगी दखल

NEET परीक्षा में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार किया है। कोर्ट ने कहा है कि टेस्टिंग एजेंसी इस पर फैसला कर सकती है।

10:45 AM

अफगानिस्‍तान के उपराष्‍ट्रपति के काफिले पर हमला

अफगानिस्‍तान के उपराष्‍ट्रपति अमरुल्‍लाह सालेह के बेटे एबाद ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि पिता के काफिले पर हमला हुआ है। बेटे ने ट्वीट करके बताया कि वह हमले के वक्‍त पिता के साथ थे। उनके मुताबिक पिता सुरक्षित हैं।



 

09:21 AM

महाराष्ट्र के पालघर में भूकंप

महाराष्ट्र के पालघर में आज तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके आज सुबह 4.17 बजे महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 3.2 रही।
 

08:10 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट

मिजोरम में कोरोना के कुल केस 1192 हो गए हैं। कल 69 नए मामले राज्य में सामने आए। इसमें 745 लोग बीमारी ठीक हो चुके हैं जबकि 447 एक्टिव केस हैं।



 

08:08 AM

कंगना रनौत मुंबई के लिए निकलीं


हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में अपने गांव से बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत चंडीगढ़ के लिए निकली हैं। वे चंडीगढ़ से फ्लाइट के जरिए मुंबई पहुंचेंगी।



 

08:06 AM

तेलंगाना कोरोना अपडेट


तेलंगाना में 8 सितंबर को कोरोना के 2479 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही और 10 लोगों की मौत इस बीमारी से हो गई है। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 147642 हो गई है। इसमें एक्टिव केस 31,654 है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 9 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे