aaj ki taja khabar 8 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया
8 सितंबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 8 सितंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 42 लाख के पार हो गए हैं। इसी के साथ भारत अब सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

भारत में अब तक करीब 72 हजार लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 33 लाख के ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 42,80,423 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 8,83,697 है। दूसरी ओर 33,23,951 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 72,775 हो गई है। ये आंकड़े मंगलवार (8 सितंबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो सुशांत सिंह राजपूत मामले में जारी जांच के बीच नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) आज एक बार फिर अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करेगी। रिया से कल भी करीब 8 घंटे पूछताछ चली थी।

वहीं, विदेशमंत्री एस जयशंकर चार दिवसीय रूस यात्रा पर आज रवाना होंगे। बताया जा रहा है कि विदेश मंत्री मॉस्को में जयशंकर चीनी समकक्ष वांग यी के साथ भी द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। जयशंकर मॉस्को में आयोजित आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने जा रहे हैं जिसमें भारत और चीन सदस्य हैं। 

आज से अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए नींव की खुदाई का काम भी शुरू हो रहा है। मंदिर के लिए भूमिपूजन 5 अगस्त को किया गया था। ये भूमिपूजन प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदी ने किया था। 

10:06 PM

जम्मू कश्मीर के त्राल इलाके में मंगलवार को आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों के शिवर पर अंडरबैरल ग्रेनेड लांचर दागा लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ। अधिकारियों ने बताया कि पुलवामा जिले के त्राल इलाके में आतंकवादियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शिवर पर यूबीजीएल ग्रेनेड दागा। अधकारियों के अनुसार ग्रेनेफ में विस्फोट होहने से कोई नुकसान नहीं हुआ। उनके मुताबिक धमाके के बाद गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी।

09:35 PM

दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,609 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,97,135 तक पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली सरकार के बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 19 मरीजों की मौत के बाद इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 4,618 हो गई। इसके मुताबिक, इस अवधि में 45,797 नमूनों की जांच की गई। बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में अब तक सामने आए कुल 1,97,135 मामलों में से 1,70,140 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं जबकि 22,377 मरीज उपचाराधीन हैं। वहीं, दिल्ली में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या 1,166 रही।

09:22 PM

मेदिनीनगर यहां स्थित एक दिव्यांग आवासीय विद्यालय की एक नाबालिग छात्रा के गर्भवती होने का मामला प्रकाश में आया है। पलामू जिले के उपायुक्त शशिरंजन ने इस घटना की पुष्टि करते हुए ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मेदिनीनगर में एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) द्वारा संचालित विद्यालय में दिव्यांग बच्चों की पढाई होती है। इसी विद्यालय की एक छात्रा के गर्भवती होने की जानकारी जिला प्रशासन को मिली है। उन्होंने बताया कि वह छात्रा विद्यालय में पिछले तीन वर्ष से अध्ययन कर रही है। छात्रा दोनों पैरों से दिव्यांग है । उपायुक्त ने बताया कि इस मामले में छात्रा के पिता ने शहर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है और पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। शशिरंजन ने बताया कि स्थानीय प्रशासन ने छात्रा की सुरक्षा एवं इलाज के लिए उसे अपने ‘बालिका गृह आवास’ में रख लिया है । उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में अबतक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है ।

09:18 PM

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने मास्को जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि रूस से विदेश मंत्री सर्गेई लैवरोव ने विदेश मंत्री को एससीओ-सीएफएम में हिस्सा लेने का न्योता दिया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी एससीओ के विदेश मंत्रियों की इस बैठक में हिस्सा लेंगे। भारत और पाकिस्तान दोनों ही इस संगठन के सदस्य हैं। रूस,चीन, किर्गीज गणराज्य, कजाखस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में हुए एक शिखर सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी। भारत और पाकिस्तान को 2005 में पर्यवेक्षकों के तौर पर इस समूह में शामिल किया गया था। दोनों ही देशों को 2017 में इस संगठन के पूर्ण सदस्य के तौर पर शामिल किया गया। मास्को में एससीओ-सीएफएम बैठक नौ और 10 सितंबर को होगी। इसमें एक संयुक्त संवाद भी पारित किया जाएगा जो सदस्य राष्ट्रों के महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर एकीकृत रुख को परिलक्षित करेगा। इस बैठक के अलावा कुरैशी कुछ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे लेकिन विदेश मंत्रालय ने उनका विवरण साझा नहीं किया है।

09:01 PM

ग्रेटर नोएडा के दादरी क्षेत्र में मंगलवार शाम दिल्ली पुलिस के एक सेवानिवृत्त दरोगा के बेटे की चाकू से गोद कर हत्या कर दी गई। ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में दो दिनों के अंदर हत्या की यह चौथी घटना है। अपर पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) विशाल पांडे ने बताया कि थाना दादरी क्षेत्र के चिटैहरा गांव के निवासी शिवराज सिंह के पुत्र शेर सिंह की मंगलवार शाम हत्या कर दी गई। अपर उपायुक्त ने बताया कि पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और मामले की जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति पर हत्या का आरोप है, वह मृतक का दोस्त था। शराब पीने के बाद दोनों के बीच विवाद में यह घटना हुयी। इससे पहले सोमवार को थाना बादलपुर क्षेत्र में अबरार नामक कैब चालक की अज्ञात बदमाशों ने हत्या कर दी थी। इसके अलावा थाना बिसरख क्षेत्र के अजनारा सोसायटी में रहने वाले लालचंद शर्मा व अरुण त्यागी नामक दो प्रॉपर्टी डीलरों की सोमवार रात सोसाइटी के अंदर ही हत्या कर दी गई।

09:01 PM

सीबीआई ने उन्नाव दुष्कर्म कांड में हापुड़ की जिलाधिकारी अदिति सिंह और दो अन्य अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच की सिफारिश की है। सीबीआई सूत्रों के अनुसार, उन्नाव दुष्कर्म कांड में जांच एजेंसी ने उन्नाव की तत्कालीन जिलाधिकारी और वर्तमान में हापुड़ की जिलाधिकारी अदिति सिंह तथा उन्नाव के तत्कालीन दो पुलिस अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच की सिफारिश की है। इन तीनों पर लापरवाही बरतने का आरोप है। उन्नाव मामले में, विधायक रहे कुलदीप सेंगर समेत कई लोग आरोपी हैं। इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई ने अदिति सिंह, तत्कालीन एसपी नेहा पांडेय तथा पुष्पांजलि के खिलाफ विभागीय जांच की सिफारिश की है।

09:01 PM

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मंगलवार को एक स्थानीय अदालत में कैविएट याचिका दायर की और आग्रह किया कि यदि अभिनेत्री कंगना रनौत उन्हें जारी किए गए ‘काम रोकने’ के नोटिस को चुनौती देती हैं तो नगर निकाय को पहले सुना जाए। बीएमसी अधिकारियों ने सोमवार को बांद्रा में पाली हिल स्थित कंगना के आवास का निरीक्षण किया और कई ‘अवैध’ बदलाव पाने के बाद उन्हें काम रोकने का नोटिस जारी किया। कैविएट में अदालत से आग्रह किया जाता है कि यह याचिका दायर करने वाले को सुने बिना कोई आदेश जारी न किया जाए। इस बीच, कंगना ने अपने वकील रिजवान सिद्दीकी के जरिए बीएमसी के नोटिस का जवाब दिया और इसके अधिकारियों पर अपने घर में अवैध रूप से घुसने तथा झूठे दावे करने का आरोप लगाया।

08:58 PM

वरिष्ठ भाजपा नेता ज्ञान सिंह नेगी का मंगलवार को ऋषिकेश में निधन हो गया । वह 75 वर्ष के थे । उनके परिजनों ने बताया कि प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री स्तर का दर्जा प्राप्त नेगी की मंगलवार सुबह तबियत खराब होने पर उन्हें जौलीग्रांट स्थित हिमालयन हॉस्पिटल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया । नेगी राज्य ग्रामीण स्वास्थ्य सलाहकार परिषद के उपाध्यक्ष थे । उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत सहित कई नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है । उनके निधन को प्रदेश के लिए अपूरणीय क्षति बताते हुए मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति तथा उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है ।

08:27 PM

वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश गुप्ता को निर्विरोध दिल्ली बार काउंसिल (बीसीडी) का अध्यक्ष चुना गया है। मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। बयान के अनुसार अधिवक्ताओं रमेश कुमार कोचर, संजीव नसियार, राकेश शेरावत और विष्णु शर्मा को भी बार काउंसिल में चुना गया है। साल 1975 में अधिवक्ता के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले गुप्ता कई मामलों में पैरवी कर चुके हैं, जिनमें उपहार सिनेमा त्रासदी, बीएमडब्ल्यू हिट एंड रन मामला, राहुल महाजन ड्रग्स मामला, 2-जी तथा कोयला ब्लॉक आवंटन मामला, नेशनल हेराल्ड मामला और राष्ट्रमंडल खेल समेत कई मामले शामिल हैं।

08:25 PM

महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय मानसून सत्र मंगलवार को खत्म हो गया। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सत्र की अवधि को घटा दिया गया था। विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि झिरवाल ने सत्रावसान का आदेश पढ़ा। विधानसभा का शीत सत्र सात दिसंबर से नागपुर में शुरू होगा। सोमवार और मंगलवार को कुल 12 विधेयक पारित किये गए जिनमें 29 हजार करोड़ की पूरक मांग भी शामिल है। विधानसभा के अधिकारियों ने कहा कि इस सत्र में नौ घंटे 30 मिनट तक सदन की कार्यवाही चली जबकि स्थगन की वजह से एक घंटे 10 मिनट का समय जाया हुआ।

08:24 PM

नगालैंड के दीमापुर जिले में एक बम विस्फोट हो जाने से कबाड़ का सामान लेने वाले एक शख्स की मंगलवार को मौत हो गई और चार अन्य जख्मी हो गए। आशंका है कि यह बम दूसरे विश्व युद्ध के समय का था। पुलिस उपायुक्त (जोन-1) डॉ नईम मुस्तफा ने बताया कि विस्फोट बर्मा कैंप इलाके में हुआ है। कबाड़ का सामान लेने वाला शख्स बम को तोड़ने के लिए इसपर हथौड़े मार रहा था। उन्होंने बताया कि शक है कि बम द्वितीय विश्व युद्ध के जमाने का है। विस्फोट की वजह से उनका घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुआ है। मुस्तफा ने बताया कि एक महिला समेत सभी चारों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि मामले की छानबीन चल रही है।

06:11 PM

महाराष्ट्र के जालना जिले में एक सहायक पुलिस उप-निरीक्षक ने मंगलवार सुबह अपनी सर्विस रिवॉल्वर से गोली मारकर आत्महत्या कर ली। पुलिस उपाधीक्षक सुधीर खिराडकर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि एएसआई सुभाष गायकवाड़ (54) ने पुलिस अधीक्षक के कार्यालय परिसर में आत्महत्या कर ली और कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।

06:10 PM

गोण्डा जिले के शहर कोतवाली इलाके में एक बछड़े को निकालने के लिए कुएं में उतरे पांच लोगों की जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत हो गई। अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार ने बुधवार को बताया कि कोतवाली नगर क्षेत्र के राजा मोहल्ले में एक सूखे कुएं में मंगलवार को गाय का एक बछड़ा गिर गया था। उसे निकालने के लिए एकत्रित मोहल्ले के लोगों में से एक सीढ़ी के सहारे कुंए में उतर गया। उन्होंने कहा कि कुएं में जहरीली गैस होने के कारण वह बेहोश होने लगा। उसकी चीख पुकार सुनकर एक के बाद चार अन्य लोग कुएं में उतरे और सभी बेहोश हो गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस, दमकलकर्मियों तथा नगरपालिका की टीम ने काफी प्रयास के बाद सभी को बाहर निकालकर जिला चिकित्सालय भिजवाया, जहां चिकित्सकों ने सभी को मृत घोषित कर दिया। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मृतकों में वैभव (18), दिनेश (30), रवि शंकर (36), विष्णु दयाल (35) और मन्नू सैनी (36) शामिल हैं। जिलाधिकारी नितिन बंसल ने बताया कि मृतकों के परिजन को नियमानुसार सहायता दी जाएगी।

06:09 PM

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राजधानी में कोविड-19 के मामलों में मौजूदा वृद्धि अगले 10-15 दिन में ‘‘स्थिर’’ होगी, इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। जैन ने पीटीआई-भाषा को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि मुख्यत: जांच क्षमता में वृद्धि की वजह से है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में मौजूदा वृद्धि अगले 10-15 दिन बाद ‘‘स्थिर’’ होगी, इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 संबंधी मौजूदा स्थिति जून के मुकाबले बेहतर है जब मामलों में तेजी से वृद्धि हुई थी। उन्होंने कहा कि जून में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को रोकने में गृह-पृथक-वास की नीति ‘‘परिवर्तनकारी’’ साबित हुई।

06:08 PM

गोएयर ने सऊदी अरब से 37,000 से अधिक यात्रियों की स्वदेश वापसी के लिए 200 से ज्यादा चार्टर उड़ानों का परिचालन किया। यह उड़ानें 10 जून से चार सितंबर के बीच विभिन्न घरेलू हवाई अड्डों के लिए चलायी गयीं। वाडिया समूह की इस निजी विमानन कंपनी ने 10 जून से लोगों की स्वदेश वापसी उड़ानें शुरू की थी। बाद में वंदे भारत मिशन के साथ मिलकर कंपनी ने अपना परिचालन धीरे-धीरे बढ़ाया। साथ में निजी अंतरराष्ट्रीय चार्टर उड़ानों का भी संचालन किया। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा सऊदी अरब के तीन शहर दम्माम, रियाध और जेद्दाह से देश के 11 हवाईअड्डों के लिए 203 चार्टर उड़ानों का परिचालन किया गया। 10 जून से चार सितंबर के बीच चली इन उड़ानों से कुल 37,016 लोगों की स्वदेश वापसी हुई। दम्माम से ये उड़ानें 10 जून, रियाध से 11 जून से शुरू हुईं। जबकि जेद्दाह से यह 30 जुलाई को ही चल सकी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कौशिक खोना ने कहा, ‘‘सऊदी अरब से लोगों की स्वदेश वापसी में मदद की कोशिशों के तहत कंपनी ने 87 दिनों में रिकॉर्ड 200 से अधिक चार्टर उड़ानों का सफलतापूर्वक संचालन किया।’’

04:55 PM

ब्रिटेन में प्रमुख वैज्ञानिकों के साथ ही वरिष्ठ मंत्रियों ने भी चिंता जतायी है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के सामने आए मामलों से देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी प्रतिबिंबित हुई है। ब्रिटेन के आवास मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने मंगलवार को कहा कि देश ‘‘एक विशेष चिंता’’ में है। इससे पहले सरकार के वरिष्ठ वैज्ञानिक सलाहकारों ने मामलों में बढ़ोतरी को लेकर चेतावनी दी थी। मंत्री की यह टिप्पणी तब आयी है जब सोमवार को ब्रिटेन में कोविड-19 के 2,948 नये मामले सामने आये थे। उन्होंने बीबीसी से कहा, ‘‘यह वायरस अभी हमारे बीच है, यह अभी भी हमें चिंतित कर रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यदि हम सभी अपनी-अपनी भूमिका निभायें तो हम इस वर्तमान स्थिति में अपना दैनिक जीवन बरकरार रख पाएंगे लेकिन हमें बहुत सतर्क रहना होगा क्योंकि आपने देखा है कि मामले बढ़ रहे हैं।’’

04:55 PM

कोविड-19 से पीडित होने के कारण दून अस्पताल में भर्ती उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत को मंगलवार को छुटटी दे दी गयी लेकिन वह फिलहाल अपने घर में पृथकवास में रहेंगे । भगत को 30 अगस्त को दून चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था । प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष देवेंद्र भसीन ने बताया कि 10 दिनों के पृथकवास के दौरान भगत देहरादून स्थित अपने निवास पर रहेंगे लेकिन डॉक्टरों की सलाह के अनुसार वह किसी से नहीं मिलेंगे। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद भगत ने कहा कि सभी के आशीर्वाद से वह अस्पताल से सकुशल वापस आ गए हैं और जल्द ही वह सबके समक्ष हाजिर होंगे । उन्होंने दून अस्पताल के डॉक्टरों, नर्सों व अन्य कर्मियों के साथ ही अपने शुभचिंतकों का भी आभार प्रकट किया।

04:55 PM

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में कोरोना वायरस संक्रमण के 27 नये मामले सामने आने के साथ मंगलवार को यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 3,359 हो गयी है । स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी । स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि जो नए मामले सामने आए हैं उनमें से सात मरीज हवाई अड्डे पर मिले। वहीं, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की तलाश के दौरान 20 अन्य मरीजों का पता चला। अधिकारी ने बताया कि हवाई मार्ग से यहां आने वाले सभी यात्रियों का हवाई अड्डे पर आवश्यक तौर पर रेपिड एंटीजन टेस्ट करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि 50 मरीजों को सफल इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी है जिससे यहां ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ कर 2,997 हो गयी है । द्वीपसमूह में अब तक कुल 50 मरीजों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि द्वीपसमूह में फिलहाल 312 मरीजों का उपचार चल रहा है ।

04:40 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलुगू रंगमंच और फिल्मों के जाने-माने अभिनेता जयप्रकाश रेड्डी के निधन पर मंगलवार को शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निधन से सिनेमा जगत को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने ट्वीट किया, “जय प्रकाश रेड्डी ने अभिनय के अपने अनोखे अंदाज के साथ सभी को प्रभावित किया । उन्होंने अपने लंबे करियर में अनेक यादगार भूमिकाएं निभाईं। उनके निधन से सिनेमा जगत को भारी नुकसान हुआ है। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और उनके प्रशंसकों के साथ है।” रेड्डी का आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में स्थित अपने घर में मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे। रेड्डी जेपी नाम से लोकप्रिय थे। अभिनय की दुनिया में आने से पहले वह एक स्कूल में अध्यापक थे। उन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया। इस दौरान उन्होंने चिरंजीवी, बालकृष्ण, नागर्जुन, वेंकेटेश, पवन कल्याण और महेश बाबू जैसे तेलुगू सिनेमा जगत के शीर्ष नामों के साथ काम किया।

04:34 PM

गुजरात के जूनागढ़ जिले के विसावदार वनक्षेत्र में मंगलवार को किसी जंगली जानवर ने एक बच्चे को मार दिया। संदेह है कि शेरनी ने उसे अपना शिकार बनाया है। विसावदार रेंज गिर जंगल का हिस्सा है जहां एशियाई शेर रहते हैं। जूनागढ़ के मुख्य वन सरंक्षक (वन्य जीव) दुष्यंत वसावडा ने बताया कि पांच से सात साल उम्र के बच्चे को जंगली जानवर से शेखवा वीरपुर गांव के पास मार दिया। उसका क्षतविक्षत शव मिला है। उन्होंने कहा, ‘‘संभव है कि शेरनी ने लड़के को मारा है। हम पता कर रहे हैं कि किस जानवर ने बच्चे पर हमला किया है।’’ मृतक की पहचान अमित के तौर पर की गई है जो खेत में ही अपने कृषि मजदूर माता-पिता के साथ था।

04:32 PM

जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा जिले में लश्कर-ए-तैयबा के तीन 'सक्रिय सदस्यों' को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से एक हथगोला समेत अन्य वस्तुएं बरामद हुईं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार को जानकारी मिली थी कि लश्कर-ए-तैयबा के सक्रिय आतंकवादियों के इशारे पर कुछ शरारती तत्व उत्तरी कश्मीर के हाजिन क्षेत्र के मुख्य बाजार में पाकिस्तानी झंडे फहरा रहे हैं। उन्होंने कहा, '' डर का माहौल बनाने तथा हाजिन कस्बे के आम लोगों में राष्ट्रविरोधी भावनाएं पैदा करने के इरादे से झंडा फहराया गया।'' अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान मुजीब शम्स, तनवीर अहमद मीर और इम्तियाद अहमद शेख को गिरफ्तार किया गया। ये सभी हाजिन के मीर मोहल्ला क्षेत्र के रहनेवाले हैं। अधिकारी ने बताया कि इन तीनों ने स्वीकार किया कि वे इस घटना में शामिल थे। अधिकारी ने बताया कि इनके पास से एक हथगोला और झंडा तैयार करने में इस्तेमाल किया जाने वाला कपड़े का एक टुकड़ा, एक सिलाई मशीन और अन्य चीजें बरामद हुईं।

04:16 PM

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बाहरी इलाके की एक मस्जिद में छह एयर कंडीशनर में करीब-करीब एक साथ हुए विस्फोट में एक और जख्मी ने अस्पताल में दम तोड़ दिया है, जिसके बाद इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। बीडीन्यूज24.कॉम की खबर के मुताबिक, ढाका के शेख हसीना जलन एवं प्लास्टिक सर्जरी राष्ट्रीय संस्थान में 30 वर्षीय व्यक्ति की सोमवार को मौत हो गई। खबर में बताया गया है कि अस्पताल में 10 अन्य घायलों का इलाज चल रहा है। चार सितंबर को नारायनगंज जिले की बैतुल सलात मस्जिद में भूमिगत पाइलपलाइन में गैस का रिसाव होने की वजह से शाम की नमाज़ के वक्त तकरीबन एक साथ छह एयर कंडीशनरों में विस्फोट हो गया था। हादसे में सात साल के एक बच्चे समेत 21 लोगों की मौत शनिवार को हुई थी जबकि पांच घायलों ने रविवार को दम तोड़ा था।

04:16 PM

तमिलनाडु में मंगलवार को एक कार्गो ट्रक और एसयूवी की टक्कर में दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पारंगीपेट्टाई से मछली लेकर केरल जा रहे ट्रक ने नियंत्रण खो दिया और यह पहले एक दोपहिया वाहन से लगा फिर पीछे आ रही एसयूवी से टकरा गया। पुलिस उपाधीक्षक(थिट्टाकुड़ी) एन वेंकटेशन ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इस हादसे में कार में यात्रा कर रही 32 और 27 वर्ष को महिलाओं और 15 वर्षीय किशोरी की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने कहा कि घायलों को सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जबकि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस के अनुसार मामला दर्ज कर जांच की जा रही और ट्रक के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। एसयूवी में यात्रा कर रहे लोग एक ही परिवार के थे और विरुधाचलम में एक मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे थे। मृतकों में मां-बेटी भी शामिल हैं।

03:30 PM

पाकिस्तान में मंगलवार को कोविड-19 के 330 नये मामले सामने आये जिससे देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 299,233 हो गई। यह जानकारी आधिकारिक आंकड़े से मिली। पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से पांच और मरीजों की मौत हो गई जिससे देश में मृतक संख्या बढ़कर 6,350 हो गई। मंत्रालय ने कहा कि कुल 606 मरीजों की हालत नाजुक है। देश में अभी तक 2,86,157 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। इनमें से 141 मरीज पिछले 24 घंटे में ठीक हुए हैं। सिंध में अभी तक 1,30,807 मामले, पंजाब में 97,306, खैबर-पख्तूनख्वा में 36,663, इस्लामाबाद में 15,762, बलूचिस्तान में 13,321, गिलगित-बाल्टिस्तान में 3,041 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,333 मामले सामने आये हैं। प्राधिकारियों ने अभी तक 2,802,210 जांच की हैं जिसमें से 23,521 जांच पिछले 24 घंटे में की गई हैं।

03:28 PM

महाराष्ट्र में नागपुर महानगर पालिका (एनएमसी) के अतिक्रमण रोधी दस्ते ने यहां झुग्गियों के बीच अवैध रूप से निर्मित गैंगस्टर संतोष आंबेकर के बंगले को तोड़ना शुरू कर दिया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया महानगर पालिका फरवरी में भी जेल में बंद गैंगस्टर का एक अवैध घर तोड़ चुकी है। एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि महानगरपालिका के मेयर संदीप जोशी और एनएमसी के आयुक्त राधाकृष्णन बी के निर्देश के तहत, अतिक्रमण रोधी दस्ते ने सोमवार को गांधीबाग जोन के अवधूत मंदिर मार्ग पर स्थित आंबेकर का चार मंजिला मकान तोड़ना शुरू कर दिया। विज्ञप्ति में बताया गया है कि ढांचा 2500 वर्ग फुट के क्षेत्र में बना है और यह गैंगस्टर की पत्नी के नाम पर है। इसे महाराष्ट्र स्लम अधिनियम के तहत झुग्गी झोपड़ी इलाके में अवैध तरीके से बनाया गया था। अधिकारी ने बताया कि इसे पूरी तरह से तोड़ने में चार से पांच दिन का वक्त लगेगा। आंबेकर के खिलाफ 13 मामले दर्ज हैं। उसे पिछले साल अक्टूबर में गिरफ्तार किया गया था । वह तब से ही नागपुर केंद्रीय कारागार में बंद है।

03:27 PM

केरल सोना तस्करी मामले की मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश ने बेचैनी होने और सीने में दर्द की शिकायत की जिसके बाद उसे यहां स्थित एक मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। जेल के प्राधिकारियों ने बताया कि यहां पास की वियूर जेल में बंद स्वप्ना सुरेश को सोमवार की शाम को त्रिशूर मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘उसने बेचैनी होने की शिकायत की...जेल चिकित्सकों से मशविरा करने के बाद हमने उसे यहां मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया। उसे पर्याप्त पुलिस सुरक्षा मुहैया करायी गई है।’’ केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम स्थित संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) वाणिज्य दूतावास की पूर्व कर्मचारी स्वप्ना सुरेश उन चार आरोपियों में शामिल है जिनके खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उस राजनयिक सामान के जरिये 30 किलोग्राम सोना तस्करी के मामले में प्रकरण दर्ज किया है जो गत पांच जुलाई को तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा था। सीमा शुल्क (निवारक) आयुक्तालय, कोच्चि द्वारा जब्त किये गए सोने की कीमत करीब 15 करोड़ रुपये आंकी गई है।

03:27 PM

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई । मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि महाराजगंज, बिंदकी (फतेहपुर), अलीगंज (एटा), और अलीगढ़ में दो-दो सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी । प्रदेश में सर्वाधिक तापमान कानपुर में 37.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया । विभाग के अनुसार बुधवार को भी प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में कई स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है ।

02:26 PM

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से संक्रमित समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधान परिषद सदस्य एसआरएस यादव का कल देर रात को निधन हो गया । वह 87 वर्ष के थे। सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने मंगलवार को 'भाषा' को बताया कि यादव कोरोना के मरीज थे और उन्होंने सोमवार देर रात लखनऊ स्थित संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान में अंतिम सांस ली। उन्होंने बताया कि गत एक सितंबर को कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यादव के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। एक शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। चौधरी ने इससे पहले बताया कि उन्नाव जिले के मूल निवासी रहे यादव के परिवार में पत्नी और तीन बेटे हैं। वर्ष 1992 तक प्रशासनिक अधिकारी रहे यादव सेवानिवृत्त होने के बाद से समाजवादी पार्टी के लिए काम कर रहे थे।

02:17 PM

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान के दिल्ली वक्फ बोर्ड का सदस्य चुने जाने के लिये दाखिल नामांकन को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ता पर लगाये गये 25 हजार रुपये के जुर्माने को माफ करने से दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को इंकार कर दिया है । उच्च न्यायालय ने कहा कि याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कहा था कि अगर जुर्माना लगाया जाता है तो वह इसका भुगतान करेगा और उसके पास ऐसा करने का साधन था लेकिन अब वह आर्थिक तंगी का दावा कर रहा है। मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जलान की पीठ ने याचिकाकर्ता मोहम्मद तुफैल खान से कहा, ‘‘आपसे किसने याचिका दायर करने को कहा था।’’ इसके साथ ही पीठ ने जुर्माना माफ करने के लिए किए गए आवेदन को खारिज कर दिया।

02:17 PM

ओडिशा में कोविड-19 के 3,490 नए मरीज सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,31,382 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमण से 13 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 569 हो गई। राज्य में संक्रमण से तीन मरीजों की मौत पुरी में, दो-दो मरीजों की मौत गंजाम, मयूरभंज और रायगढ़ा तथा एक-एक व्यक्ति की मौत कटक, कंधमाल, खुर्दा और सुबरनापुर जिले में हुई। ओडिशा में एक दिन में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत 29 अगस्त को हुई थी। उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 569 मौतों में से गंजाम जिले में सबसे ज्यादा 209 लोगों की मौत हुई। इसके बाद खुर्दा में 77 लोगों की मौत हुई। अधिकारी ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमित 53 लोगों की मौत अन्य बीमारियों की वजह से हो चुकी है। राज्य में नए मामले सभी 30 जिलों से आए हैं।

02:17 PM

देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, पिछले 24 घंटों में महमारी के 295 नये मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि पिछले साढ़े पांच महीने में जिले में सामने आए यह सर्वाधिक नए मामले हैं। उन्होंने बताया कि 295 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमण के मामले बढ़कर 15,165 हो गए हैं। इनमें से 427 मरीजों की मौत हो चुकी है। सरकारी आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि करीब 35 लाख की आबादी वाले जिले में अगस्त से मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और यह सिलसिला सितंबर में भी जारी है। कोविड-19 की रोकथाम के लिये जिले के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, "फिलहाल हमारे पास अलग-अलग अस्पतालों में महामारी के मरीजों के लिये कुल 4,300 बिस्तरों की व्यवस्था है। इनमें से करीब 80 प्रतिशत बिस्तर भर गये हैं।"

01:27 PM

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र रैंकिंग का अगला संस्करण 11 सितंबर को जारी करेगा। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि यह रैंकिंग राज्यों और संघ शासित प्रदेशों द्वारा उभरते उद्यमियों को प्रोत्साहन के लिए स्टार्टअप पारिस्थतिकी तंत्र का विकास करने के लिए दी जाती है। नीतिगत समर्थन, सुगम नियमन, इनकुबेशन केंद्र, शुरुआती वित्तपोषण और उद्यम वित्तपोषण आदि क्षेत्रों में प्रदर्शन के आधार पर यह रैंकिंग दी जाती है। अधिकारी ने कहा, ‘‘रैंकिंग तैयार है। इसे हम 11 सितंबर को जारी करेंगे।’’ स्टार्टअप रैंकिंग रूपरेखा का मकसद राज्यों/संघ शासित प्रदेशों को उनके स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के आधार पर रैंकिंग देना है। इसके जरिये राज्य और संघ शासित प्रदेश एक-दूसरे से सीखने और बेहतर व्यवहार को अपनाने को भी प्रोत्साहित होते हैं। रैंकिंग के पिछले 2018 के संस्करण में गुजरात का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा था। इसके अलावा कर्नाटक, केरल, ओडिशा और राजस्थान ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

01:27 PM

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 180 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,180 हो गई। नए संक्रमित मरीजों में सुरक्षा बल के 11 जवान और चार स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं। राज्य निगरानी अधिकारी डॉक्टर एल जाम्पा ने बताया कि राजधानी परिसर क्षेत्र में सबसे ज्यादा 42 नए मरीज मिले हैं। इसके बाद अंजॉ में 25, पापुमपारे में 15, पूर्वी सियांग और लोंगदिंग में 14-14, पश्चिमी सियांग में 12, लोहित और निम्न दिबांग घाटी में 11-11 और चांगलांग में 10 मामले सामने आए हैं। अधिकारी ने बताया कि निम्न सियांग में सात, पूर्वी कामेंग में छह, निम्न सुबनसिरी में चार, पश्चिमी कामेंग, नामसाई में तीन-तीन तवांग में दो और शी-योमी में एक मामला सामने आया है।

12:54 PM

रिया चक्रवर्ती पर बरसे सुशांत के परिवार के वकील


सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के वकील विकास सिंह ने रिया चक्रवर्ती की ओर से कराई गई शिकायत पर कहा, ऐसा लगता है कि बांद्रा पुलिस स्टेशन रिया चक्रवर्ती का दूसरा घर बन गया है। वो हर मसले में उसे पुलिस स्टेशन चली जाती हैं।



 

12:50 PM

समाजवादी पार्टी के कोरोना संक्रमित विधान पार्षद एसआरएस यादव का निधन

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधान परिषद सदस्य एसआरएस यादव का निधन हो गया है। वह 87 वर्ष के थे। सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने मंगलवार को 'भाषा' को बताया कि यादव कोरोना के मरीज थे और उन्होंने सोमवार देर रात लखनऊ स्थित संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान में अंतिम सांस ली। उन्होंने बताया कि उनमें गत एक सितंबर को कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

12:49 PM

नोएडा में आत्महत्या

नोएडा के गिझौड़ गांव में 40 वर्षीय एक व्यक्ति ने सोमवार रात कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के मीडिया प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि सेक्टर 24 थाना क्षेत्र के गिझौड़ गांव में राकेश (40) ने सोमवार को अपने घर पर पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच शव को कब्जे में लिया और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस आत्महत्या के कारणों का पता लगा रही है। मीडिया प्रभारी ने बताया कि इस बीच बिसरख थाना क्षेत्र में एक निर्माणाधीन भवन से कथित तौर पर गिरने से धीरज नाम के एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने श

11:48 AM

सुप्रीम कोर्ट ने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर रोक के लिए हस्तक्षेप से संबंधिक याचिका खारिज की।

11:46 AM

महाराष्ट्र में भूकंप

महाराष्ट्र में नासिक से 103 किलोमीटर पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। ये झटके सुबह 10.15 बजे महसूस किए गए।



 

11:22 AM

शुरुआती कारोबार में रुपया 29 पैसे टूटा

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 29 पैसे टूटकर 73.64 प्रति डॉलर पर आ गया। फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने तथा विदेशी कोषों की निकासी से रुपये की धारणा प्रभावित हुई। शुरुआती कारोबार में रुपया 73.63 प्रति डॉलर पर खुला। बाद में यह 29 पैसे के नुकसान से 73.64 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। सोमवार को रुपया 73.35 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

11:18 AM

कोरोना का कहर

भारत में कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 1133 लोगों की मौत हो गई है। ये भारत में एक दिन में कोरोना से होने वाली सबसे अधिक मौत है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अपडेट के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 75,809 मामले सामने आए हैं। पिछले तीन दिनों से लगातार आ रहे 90 हजार से अधिक मामलों के मुकाबले इस बार कमी देखी गई है। पूरी खबर पढ़ें

11:17 AM


उत्तराखंड सचिवालय में स्वास्थ्य, कृषि, हॉर्टिकल्चर सहित 8 विभाग सील किए गए हैं। यहां चार लोग मिले कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एक सचिव और एक ज्वायंट सचिव भी शामिल हैं।



 

09:22 AM

भारत में 5 करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट


भारत में अब तक कुल पांच करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। आईसीएमआर के अनुसार अब तक 5,06,50,128 सैंपल के टेस्ट हुए हैं। इसमें 7 सितंबर को ही 10,98,621 सैंपल की जांच की गई।



 

08:18 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट

मिजोरम में कोरोना के कुल केस अब बढ़ कर 1123 हो गए हैं। कल राज्य में 9 नए केस आए। अब तक 723 लोग बीमारी से ठीक हुए हैं। वहीं, एक्टिव केस 391 है। राज्य में अब तक कोविड-19 से किसी मौत की खबर नहीं है।


08:16 AM

लद्दाख के करगिल में भूकंप

लद्दाख के करगिल में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, ये झटके सुबह 5.47 बजे महसूस किए गए।



 

English summary :
For all information related to the coronavirus epidemic, including updates of all the news of the country and the world, it can remain with this live blog of 8 September. Corona virus infection cases in India have now crossed 42 lakhs. With this, India has now overtaken Brazil in the second place in terms of corona infection.


Web Title: aaj ki taja khabar 8 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे