aaj ki taja khabar 8 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: J-K: बांदीपोरा में बीजेपी नेता वसीम बारी की गोली मारकर हत्या
8 जुलाई की ताजा खबरें और कोरोना लाइव अपडेट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट और कोरोना से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए इस Live Blog के साथ आप बने रह सकते हैं। एक ओर कोरोना से भारत की जंग जारी है तो वहीं, चीन ने भी सीमा पर कदम पीछे करने शुरू कर दिए हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 7 लाख के पार पहुंच गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 742417 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 264944 है। दूसरी ओर 456831 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 20642 हो गई है।

ये आंकड़े बुधवार सुबह तक के हैं। दिल्ली में कोरोना के मामलों में जरूर कुछ कमी नजर आने लगी है। देश की राजधानी में मंगलवार को 2000 के करीब नए मामले सामने आए हैं। वहीं, कर्नाकट में तेजी से मामले हाल के दिनों में बढ़े हैं। कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच भारत के लिए राहत की बात ये है कि मृत्यु दर बहुत कम है। 

इन सबके बीच उत्तर प्रदेश में मुठभेड़ के दौरान 8 पुलिसकर्मियों की हत्या का मास्टरमाइंड विकास दुबे अब भी फरार है। उसे खोजने के लिए पुलिस हर जगह तलाश कर रही है। इस बीच बुधवार सुबह विकास दुबे का करीबी साथी अमर दुबे एनकाउंटर में मारा गया। उसे एसटीएफ ने हमीरपुर में मार गिराया। विकास की खोजबीन के लिए नेपाल जाने के रास्ते पर भी पुलिस ने पहरा बैठा दिया है। साथ ही उसके राज्य की सीमा पर गश्ती जारी है। अन्य राज्यों के पुलिस की भी मदद ली जा रही है।

वहीं, खेल की दुनिया की बात करें तो आज सौरव गांगुली का जन्मदिन है। वहीं, कोरोना संकट के बीच लंबे समय बाद आज से इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हो रही है। आज से इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू है।

09:43 PM

कोविड-19 संकट के बीच छात्रों से पढ़ाई का बोझ कम करने के उद्देश्य से पाठ्यक्रम घटाने के लिए धर्मनिरपेक्षता, नागरिकता, नोटबंदी समेत अन्य पाठों हटाने के सीबीएसई के कदम पर निशाना साधते हुए बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने कहा कि सत्ताधारी भाजपा लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता से लोगों को दूर करना चाहती है। राकांपा प्रवक्ता महेश तपासे ने कहा कि भगवा पार्टी भविष्य में “फिर से इतिहास भी लिख” सकती है। तपासे ने कहा, “भाजपा सरकार ने धर्मनिरपेक्ष, राष्ट्रवाद, लोकतंत्र, विविधता आदि से जुड़े अध्यायों को सीबीएसई के पाठ्यक्रम से हटा दिया।” उन्होंने कहा, “भाजपा का एजेंडा बहुत साफ है, वो लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता से लोगों को दूर करना चाहते हैं इसलिये सबसे अच्छा तरीका है कि युवाओं को इसे पढ़ाया ही न जाए। आने वाले समय में भाजपा अपने तरीके से फिर से इतिहास भी लिख सकती है और इसे पाठ्यक्रम में शामिल कर सकती है।”

09:43 PM

महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को फैसला किया कि पांच रुपये में ‘शिवभोजन’ थाली की व्यवस्था अगले तीन महीनों के लिए जारी रहेगी। शिवसेना नेतृत्व वाली सरकार ने गरीबों को 10 रुपये मूल्य पर भोजन की थाली मुहैया कराने के लिए शिवभोजन योजना शुरू की थी। कोरोना वायरस संकट के कारण लोगों की परेशानी के मद्देनजर सरकार ने अप्रैल में पांच रुपये में थाली उपलब्ध कराने का फैसला किया । मंत्रिमंडल ने बुधवार को बैठक में फैसला किया कि अगले तीन महीनों के लिए पांच रुपये में ही खाना उपलब्ध होगा । एक विज्ञप्ति में बताया गया कि वर्तमान में हर दिन एक लाख से ज्यादा थाली या खाने की बिक्री होती है। इस साल 26 जनवरी को योजना की शुरुआत के बाद से एक करोड़ से ज्यादा लोगों को इसका लाभ हुआ । विज्ञप्ति में कहा गया कि मंत्रिमंडल ने जुलाई और अगस्त के लिए गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) के ऑरेंज राशन कार्ड धारकों को रियायती दर पर अनाज मुहैया कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी ।

09:42 PM

प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को बताया कि गुजरात कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी संजय गुप्ता के नियंत्रण वाली कंपनियों की 14 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां धन शोधन रोकथाम कानून के तहत जब्त की गयी हैं। एजेंसी ने बताया कि 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, गुप्ता ने 2002 में सेवा छोड़ दी थी और नीसा ग्रुप ऑफ कंपनीज के नाम तले अपना कारोबार शुरू किया। यह गुप्ता के खिलाफ संपत्ति जब्त करने संबंधी दूसरा आदेश है। एजेंसी ने पिछले साल दिसंबर में भी उनकी और उनके परिवार की 36.12 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जब्त की थीं। गुप्ता के खिलाफ ईडी का मामला मेट्रो लिंक एक्सप्रेस फॉर गांधीनगर एंड अहमदाबाद कंपनी लिमिटेड (मेगा) के धन के कथित दुरुपयोग और कथित आपराधिक कदाचार से संबंधित है। गुप्ता अप्रैल, 2011 से अगस्त, 2013 तक मेगा के अध्यक्ष रहे।

09:32 PM

राकांपा सांसद अमोल कोल्हे ने बुधवार को ट्वीट किया कि कोरोना वायरस संक्रमित दो व्यक्तियों के सम्पर्क में आने के बाद उन्होंने स्वयं को घर पर पृथक कर लिया है। महाराष्ट्र के शिरूर से लोकसभा सांसद कोल्हे स्वयं एक चिकित्सक हैं। कोल्हे ने कहा कि उन्होंने अपनी कोविड-19 की जांच करायी है जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है। उन्होंने इसके बावजूद ऐहतियात के तौर पर स्वयं को पृथक करने का निर्णय किया है।

09:12 PM

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में महत्वपूर्ण पद संभाल रहे तीन सेवानिवृत्त नौकरशाहों से जिम्मेदारियां बुधवार को वापस ले लीं और उन्हें सेवारत आईएसएस अधिकारियों को आवंटित कर दिया। इसके तहत प्रधान सचिव प्रवीण प्रकाश को प्रतिष्ठान का प्रमुख बनाया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय का आज एक आंतरिक आदेश जारी किया गया। इसके तहत सेवानिवृत्ति आईएएस अधिकारियों ए कल्लम, पी वी रमेश और जे मुरली से सीएमओ में उनके पद वापस ले लिये गए और जो जिम्मेदारियां वे संभाल रहे थे उन्हें अन्य अधिकारियों को आवंटित कर दिया गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कल्लम राज्य के मुख्य सचिव के तौर पर सेवानिवृत्त हुए थे और किसी समय वह मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार थे। इसी तरह से रमेश गत वर्ष सेवानिवृत्त होने के बाद मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव के तौर पर कार्य करते रहे। रमेश अभी तक राज्य में कोविड-19 प्रबंधन संभालने वाले मुख्य व्यक्ति थे। सबसे कनिष्ठ मुरली को मुख्यमंत्री का विशेष सचिव बनाया गया था और वह गत वर्ष सेवानिवृत्ति के बाद भी इसी पद काम करते रहे। अब ताजा आदेश के अनुसार, 1994 बैच के आईएएस अधिकारी प्रवीण सीएमओ का नेतृत्व करेंगे, वहीं एस अरोकिया राज (2000 बैच) सचिव और के. धनंजय रेड्डी (2006) मुख्यमंत्री के अतिरिक्त सचिव होंगे। प्रवीण सीएमओ का नेतृत्व करते हुए गृह, राजस्व और वित्त के अलावा केंद्र-राज्य के संबंध जैसे महत्वपूर्ण विषय संभालेंगे। सूत्रों कहा कि एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी को सीएमओ में लाने का प्रस्ताव है। सूत्रों ने कहा कि कल्लम और रमेश कुछ सलाहकार भूमिकाओं तक सीमित हो सकते हैं, ‘‘अगर वे काम करना जारी रखना चाहे तो।’’

09:11 PM

दुबई में भारतीय किशोर सोहम मुखर्जी ने एक पैर से 101 बार कूदकर अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया है। दिल्ली से ताल्लुक रखने वाले मुखर्जी ने 30 सेकेंड में 96 बार कूदने के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रिकॉर्ड तोड़ने पर वैश्विक संस्था ने एक बयान जारी करके कहा,‘‘ शयनकक्ष में लिए गए वीडियो में मुखर्जी कुल 110 बार कूदा लेकिन इनमें से नौ को अमान्य घोषित किया गया।’’ मुखर्जी ने कहा कि इसे दो कैमरों से रिकॉर्ड किया गया और पास से ‘स्लो मोशन’ से इसे नापा गया। मुखर्जी ने एक बयान में कहा, ‘‘रिकॉर्ड को नजदीक से स्लो-मोशन वीडियो से मापा गया था, ताकि लाइन ऑब्जेक्ट और मेरे पैर स्पष्ट रूप से दिखाई दें।’’ मुखर्जी ने इसका श्रेय अपने सक्रिय खेल जीवन को देते हुए कहा कि इस विशिष्ट रिकॉर्ड को तोड़ने में उनकी मदद ताइक्वांडो में 13 वर्षों की उनकी मेहनत ने की ।

08:23 PM

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने बुधवार को कहा कि श्रीलंका और मालदीव विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में 2023 के लक्ष्य से पहले खसरा और रूबेला को समाप्त करने वाले पहले दो देश बन गए हैं। डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल सिंह ने एक बयान में कहा कि जब दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है ऐसे में बीमारी से निपटने में ,‘‘ यह सफलता उत्साह बढ़ाने वाली है और संयुक्त प्रयासों की अहमियत को दर्शाती है।’’ किसी देश को खसरा और रूबेला से मुक्त तब समझा जाता है जब देश में तीन साल से अधिक समय तक संक्रमण फैलने के कोई साक्ष्य नहीं हो और देशों में संतोषजनक काम कर रहा निगरानी तंत्र हो। मालदीव ने 2009 में खसरा और अक्टूबर 2015 में रूबेला के अपने अंतिम स्थानीय मामले की सूचना दी, जबकि श्रीलंका ने मई 2016 में खसरा और मार्च 2017 में रूबेला के अपने अंतिम स्थानीय मामले की सूचना दी। डब्लूएचओ ने क्षेत्र में कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे देशों में बच्चों का टीकाकरण जारी रखने के प्रयासों की प्रशंसा की।

08:22 PM

बिहार की राजधानी पटना में कोविड-19 के मामलों में अचानक तेजी से वृद्धि के मद्देनजर 10-16 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन किया गया है । पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने इस आशय का बुधवार को आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है कि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, राज्य की राजधानी में लॉकडाउन की अवधि के दौरान बाजार, कार्यालय और अन्य व्यावसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। बिहार में एक दिन में बुधवार को सबसे अधिक 749 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए, जिसमें अकेले पटना के 235 मामले शामिल हैं, इसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। एक दिन में राज्य के कोरोना वायरस मामलों के 700 का अंक के पार करने का यह पहला उदाहरण है।

06:31 PM

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से 18 और लोग की मौत हुई है, वहीं संक्रमण के 1188 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या 30 हजार के पार पहुंच गई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद में बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से 18 और लोगों की मौत के साथ ही राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 845 हो गई है। उन्होंने बताया कि इस दौरान प्रदेश में कोविड-19 के 1188 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में फिलहाल 9980 लोगों का कोविड-19 का इलाज चल रहा है। इसके अलावा अब तक 20,331 मरीज पूरी तरह ठीक हो कर घर जा चुके हैं। उप्र में अब तक कोरोना वायरस से कुल 31,156 लोग संक्रमित हुए हैं।

05:29 PM

एनएलसी इंडिया के एक बॉयलर में हुए विस्फोट से मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गयी है। कंपनी के एक अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि सात लोगों का इलाज चल रहा है और तीन लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। एनएलसी इंडिया के तापीय विद्युत संयंत्र-2 की पांचवीं इकाई में एक जुलाई को यह हादसा तब हुआ जब श्रमिक परिचालन शुरू करने की प्रक्रिया में थे। विस्फोट के कारण छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी, जबकि 17 अन्य घायल हो गये थे। अधिकारी ने कहा, "अभी भी सात में से एक की हालत गंभीर है, तीन की हालत ठीक है और तीन की हालत स्थिर है।" उन्होंने कहा कि प्रत्येक मृतक को कम से कम 30 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की गयी है। उन्होंने कहा कि मृतक के परिवार के एक योग्य सदस्य को नियमित रोजगार भी प्रदान किया जाएगा।

04:57 PM

श्रीलंका में पहली बार एक मादा हाथी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है। हाथी के इन जुड़वां बच्चों का जन्म श्रीलंका के मिन्नेरिया राष्ट्रीय उद्यान में हुआ है। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को दी। विभिन्न शोध पत्रों के अनुसार मादा हाथियों के जुड़वां बच्चों को जन्म देने की संभावना एक प्रतिशत से कम होती है। साथ ही इसकी संभावना भी कम होती है कि दोनों बच्चे बच जाएं। वन्यजीव संरक्षण विभाग के वन्यजीव स्वास्थ्य निदेशक टी प्रसाद ने कहा, ‘‘श्रीलंका में पहली बार हाथी के जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ है।’’ उन्होंने कहा फिलहाल हाथी के ये बच्चे तीन से चार सप्ताह के हैं। एक प्रमुख वन्यजीव अनुसंधानकर्ता सुमित पिलापीतिया ने कहा कि श्रीलंका में पहली बार हाथी के जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘हम पिछले कुछ दिनों से हाथियों के एक समूह पर नजर रख रहे थे और कल हमने देखा कि एक वयस्क मादा हाथी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है। ऐसा देश में पहली बार हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि प्राधिकारी मादा हाथी और उसके जुड़वां बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी उपाय कर रहे हैं।

04:54 PM

अफगानिस्तान के दक्षिणी कंधार प्रांत में एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदे ट्रक से पुलिसा जिला मुख्यालय को निशाना बनाया। एक स्थानीय अधिकारी ने कहा कि इस घटना में तीन अधिकारियों की मौत हो गई। वहीं पूर्वी गजनी प्रांत में सड़क किनारे किए गए विस्फोट में जिला पुलिस प्रमुख समेत तीन अन्य पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई। तालिबान ने इन दोनों हमलों की जिम्मेदारी ली है। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता बहीर अहमदी के मुताबिक कंधार हमले में, आत्मघाती हमलावर ने शाह वली कोट जिले में ट्रक के विस्फोट कर दिया जिसमें 14 लोग - पुलिसकर्मी एवं आम नागरिक दोनों घायल हुए। अहमदी ने कहा कि जिला मुख्यालय में तैनात गार्ड ने महसूस किया कि ट्रक संदिग्ध है और उसके इमारत तक पहुंचने से पहले ही गोलियां चलानी शुरू कर दी थी। लेकिन गोलीबारी से विस्फोटकों से भरा ट्रक उड़ गया और भयानक विस्फोट से लोग तो हताहत हुए ही और पास की कई इमारतों के साथ-साथ जिला मुख्यालय भी क्षतिग्रस्त हो गया।

04:05 PM

गुजरात के एक मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बुधवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय का जिम्मा संभालने वाले पटेल ने कहा, " मंत्री को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अहमदाबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।" गांधीनगर में होने वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक से पहले पटेल ने यह जानकारी दी। वलसाड जिले से भाजपा के विधायक संक्रामक बीमारी के चपेट में आने वाले राज्य के पहले मंत्री हैं। कोविड-19 से संक्रमित गुजरात में कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता को मंगलवार को वेंटिलेटर पर रखा गया था। सूरत से भाजपा के एक विधायक और बनासकांठा जिले से कांग्रेस विधायक के मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

03:24 PM

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2,980 नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 2,37,489 हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार 83 और संक्रमित मरीजों की मौत होने के साथ इस महामारी से मरने वाले लोगों कुल की संख्या बढ़ कर 4,922 हो गई है। वहीं, 2,236 मरीजों की हालत गंभीर है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड- 9 मरीजों के संक्रमण मुक्त होने की दर बेहतर हो रही है। देश में अभी तक 1,40,965 लोग इस रोग से उबर चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार अब तक सर्वाधिक 97,626 मामले सिंध में सामने आए हैं। इसके बाद पंजाब में 83,559, ख़ैबर पख़्तूनख़्वा में 28,681, इस्लामाबाद में 13,650, बलूचिस्तान में 10,919, गिलगित-बाल्तिस्तान में 1,595 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 1,419 ममाले सामने आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अब तक देश में 14,67,104 लोगों की कोविड-19 जांच की गई है, जिनमें से 21,951 नमूनों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई है।

03:24 PM

थाना बिसरख पुलिस ने मंगलवार देर रात मुठभेड़ के बाद 25 हजार रुपये के इनामी बदमाश को गिरफ्तार किया। यह बदमाश नोएडा व गाजियाबाद में लूटपाट व चोरी के कई मामलों में वांछित था। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। अपर पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) अंकुर अग्रवाल ने बताया कि बदमाश की शिनाख्त विक्रम पुत्र कृपाल निवासी लाल क्वार्टर सुदामापुरी थाना विजय नगर जनपद गाजियाबाद के रूप में हुई है। उन्होंने कहा कि थाना बिसरख पुलिस को मंगलवार देर रात को सूचना मिली कि कुछ बदमाश लूट की फिराक में घूम रहे हैं जिसके बाद पुलिस ने चेरी काउंटी सोसाइटी के पास जांच शुरू की। अग्रवाल ने बताया कि कुछ देर बाद एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर दो बदमाश पुलिस को आते हुए दिखाई दिए। पुलिस ने उन्हों रोकने की कोशिश की तो बदमाशों ने गोलीबारी शुरू कर दी।

03:24 PM

बाराबंकी के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और वित्त लेखाधिकारी के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। जिलाधिकारी आदर्श सिंह ने बुधवार को बताया कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा वित्त लेखाधिकारी की कोविड-19 जांच रिपोर्ट में दोनों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि विकास भवन में हुई औचक जांच के दौरान दोनों अधिकारियों का नमूना लिया गया था, जिसमें दोनों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दोनों अस्पताल में भर्ती हैं। सिंह ने बताया कि दोनों अधिकारियों के दफ्तर 48 घंटे के लिए बंद कर दिए गए हैं। उन्हें संक्रमण मुक्त किया जा रहा है।

03:23 PM

उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु विधानसभा में 2017 में विश्वास मत के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी के खिलाफ मत देने वाले अन्नाद्रमुक के 11 विधायकों के मामले में तत्काल फैसला करने का विधानसभा अध्यक्ष को निर्देश देने के लिये द्रमुक के आवेदन पर बुधवार को नोटिस जारी किये। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से द्रमुक के आवेदन पर सुनवाई के दौरान तमिलनाडु सरकार, विधानसभा अध्यक्ष पी धनपाल और अन्य को नोटिस जारी किये। द्रमुक ने अपनी नयी अर्जी में कहा है कि अन्नाद्रमुक के 11 विधायकों को दल बदल कानून के तहत अयोग्य घोषित करने के लिये उनकी याचिका 20 मार्च 2017 से विधानसभा अध्यक्ष के पास लंबित है लेकिन उन्होंने अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है। याचिका में अध्यक्ष को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि वह विश्वास मत के दौरान पलानीस्वामी सरकार के खिलाफ मत देने वाले उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम सहित अन्नाद्रमुक के 11 विधायकों के खिलाफ दल बदल कानून के तहत दायर याचिका पर शीघ्र फैसला लें।

03:23 PM

भाजपा ने बुधवार को कहा कि नेहरू-गांधी परिवार से जुड़े न्यासों की जांच का केंद्र सरकार का आदेश हाल ही में सार्वजनिक की गई जानकारी का ‘‘स्वाभाविक’’ परिणाम है। भाजपा महासचिव पी मुरलीधर राव ने कांग्रेस के उन आरोपों को भी खारिज कर दिया कि सरकार का यह निर्णय राजनीति से प्रेरित है।। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस के आरोप सही होते, तो सरकार ने छह साल तक इंतजार नहीं किया होता। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार 2014 में केंद्र में सत्ता में आई थी। इसके बाद, 2019 में प्रचंड जनादेश हासिल कर भगवा पार्टी लगातार दूसरी बार सत्ता में आई। राव ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ये लेन-देन सार्वजनिक किये जा चुके हैं...हमारी सरकार पारदर्शिता के प्रति प्रतिबद्ध है। हाल ही लोगों के बीच लाई गई इतनी सारी जानकारी के बाद इन लेन-देन की जांच करना स्वाभाविक है। ’’

03:23 PM

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में पुलिसकर्मियों की कथित यातना के बाद पिता और पुत्र की मौत के मामले की जांच का काम संभाल लिया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीबीआई ने जांच के लिए एक विशेष दल को रवाना किया है। इस मामले में तमिलनाडु पुलिस के कई कर्मी जांच के दायरे में है और कई को राज्य पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है। सीबीआई के प्रवक्ता आर. के. गौर ने बताया, ‘‘सीबीआई ने तमिलनाडु सरकार के अनुरोध और इस संबंध में भारत सरकार की अधिसूचना के तहत कोविलपट्टी जिले में दो व्यापारियों की हिरासत में मौत के आरोपों में दो मामले भी दर्ज किए हैं।’’ उन्होंने कहा कि सीबीआई इन मामलों की जांच कर रही है। तूतीकोरिन कोविलपट्टी ईस्ट पुलिस थाने में 2020 के अपराध संख्या 649 और 2020 के अपराध संख्या 650 के तौर पर इन मामलों को दर्ज किया गया है।

02:47 PM

राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) के कार्यवाहक चेयरपर्सन न्यायमूर्ति बी. एल. भट को तीन महीने का सेवा विस्तार दिया गया है। न्यायमूर्ति भट का मौजूदा कार्यकाल 15 जून को समाप्त हो चुका है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की छह जुलाई को जारी अधिसूचना के मुताबिक एनसीएलएटी के कार्यवाहक चेयरपर्सन न्यायमूर्ति भट का कार्यकाल 15 जून 2020 के बाद तीन महीने के लिए और बढ़ाया गया है। न्यायाधिकरण के पूर्व चेयरमैन न्यायमूर्ति एस. जे. मुखोपाध्याय के 15 मार्च 2020 को सेवानिवृत्त होने के बाद से भट इस पद पर कार्य कर रहे हैं। कोविड-19 संकट के चलते एनसीएलएटी में 10 जुलाई तक सभी न्यायिक कार्य फिलहाल बंद हैं।

01:51 PM

पुलिस ने यहां शुक्रताल के एक आश्रम में जबरन बुंधआ मजदूर बनाए गए त्रिपुरा और मिजोरम के आठ बच्चों को छुड़ाया। पुलिस ने बुधवार को बताया कि सात से 10 साल के इन बच्चों को बर्तन मांजने, खाना बनाने और गौड़ीय मठ में ईंटे बिछाने के लिए कथित तौर पर मजबूर किया जाता था। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अभिषेक यादव ने बताया कि बाल देखभाल हेल्पलाइन की एक टीम ने पुलिस के साथ मिलकर मंगलवार शाम आश्रम पर छापा मारा और नाबालिगों को छुड़ाया। हेल्पलाइन की प्रभारी पूनम शर्मा के मुताबिक बच्चों की काउंसलिंग की जाएगी और उन्हें बाल कल्याण बोर्ड के समक्ष पेश किया जाएगा।

01:19 PM

कानपुर के बिकेरु गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या में वांछित हिस्ट्रीशीटर अपराधी विकास दुबे पर उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को पांच लाख रूपये का इनाम घोषित किया। दुबे पर इनामी राशि में चौथी बार इजाफा किया गया है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को 'भाषा' को बताया कि '' विकास दुबे पर अब पांच लाख रूपये का इनाम घोषित कर दिया गया है ।'' यह इनाम उसे दिया जायेगा जो विकास के बारे में सही जानकारी देगा । पुलिस उसका नाम गुप्त रखेगी । बृहस्पतिवार को कानपुर के चौबेपुर के बिकेरू गांव में मुठभेड़ के दौरान हिस्ट्रीशीटर अपराधी विकास दुबे और उसके गुर्गो ने पुलिस क्षेत्राधिकारी समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी। इस घटना के तुरंत बाद पुलिस महानिरीक्षक कानपुर मोहित अग्रवाल ने दुबे पर पचास हजार रूपये का इनाम घोषित कर दिया था । बाद में इसे बढाकर एक लाख रूपये कर दिया गया था ।

01:17 PM

उत्तर प्रदेश के कानपुर के बिकेरु गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपी और हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के फरीदाबाद के एक गेस्ट हाउस में छिपे होने की सूचना के बाद पुलिस ने वहां छापेमारी की, हालांकि वह पुलिस के हाथ नहीं लगा। पुलिस ने यह जानकारी दी । पुलिस सूत्रों ने बताया कि फरीदाबाद क्राइम ब्रांच को मुखबिर से सूचना मिली थी कि दुबे यहां ब़ड़खल चौक स्थित एक ओयो होटल में छिपा है। उन्होंने बताया कि इसी आधार पर फरीदाबाद की अपराधा शाखा के दल ने होटल में छापेमारी की। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मौके पर गोली भी चली है लेकिन पुलिस ने इससे इंकार किया है । पुलिस प्रवक्ता के अनुसार पुलिस टीम ने होटल के एक-एक कमरे की बारीकी से तलाशी ली, लेकिन विकास दुबे वहां नहीं मिला। बताया जा रहा है कि दुबे गेस्ट हाउस में छापेमारी से पहले ही चुपचाप पैदल ही वहां से निकल गया।

12:36 PM

राजस्थान छात्र की मौत का मामला

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), जोधपुर में एक स्टूडेंट की 2017 में हुई संदेहास्पद मौत के मामले में जांच पूरी करने के लिए राजस्थान पुलिस को दो महीने का समय दिया है। सुप्रीम कोर्ट स्टूडेंट की मां की ओर से दायर याचिक पर सुनवाई कर रही थी। मां की मांग है कि केस को सीबीआई को सौंपा जाए। 



 

12:33 PM

जो बाइडेन ने न्यूजर्सी प्राइमरी चुनाव जीता

अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन ने न्यूर्जी से डेमोक्रेट के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है। प्राइमरी चुनाव अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली सीढ़ी है। विभिन्न राज्यों में प्राइमरी चुनाव के जरिए पार्टियां अपने प्रबल दावेदार का पता लगाती हैं। बाइडेन का मुकाबला मंगलवार को हुए चुनाव में बर्नी सैंडर्स से था। हालांकि बाइडेन का राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट की ओर उम्मीदवार बनना लगभग तय है। कोविड-19 के कारण यह चुनाव एक महीने देरी से हुए है। डेमोक्रेटिक गवर्नर मर्फी ने बातया कि इन चुनाव में अधिकतर लोगों ने मेल के जरिए मतदान दिया। बाइडेन डेमोक्रेट के डेलावेयर प्राइमरी चुनाव में भी जीत हासिल कर चुके हैं। जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वहां से रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है।

12:32 PM

गांधी परिवार से जुड़े ट्रस्टों के खिलाफ जांच

सरकार ने राजीव गांधी फाउंडेशन सहित नेहरू-गांधी परिवार से संबंधित तीन न्यासों द्वारा धनशोधन सहित विभिन्न कानूनों के कथित उल्लंघन मामले में जांच में समन्वय के लिए बुधवार को एक अंतर-मंत्रालयी टीम गठित कर दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक अंतर-मंत्रालयी टीम का नेतृत्व प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक विशेष निदेशक करेंगे। प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा, ‘‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), आय कर कानून, विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) के विभिन्न कानूनी प्रावधानों का उल्लंघन किए जाने के मामलों में जांच में समन्वय के लिए एक अंतर-मंत्रालयी टीम गठित की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अंतर-मंत्रालयी टीम का नेतृत्व प्रवर्तन निदेशालय के एक विशेष निदेशक करेंगे।’’

12:30 PM

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक

दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर चल रही है केंद्रीय कैबिनेट की बैठक



 

12:29 PM

विकास दुबे के सिर पर पांच लाख रुपये का इनाम

कानपुर में एक मुठभेड़ में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या की साजिश रचने के आरोपी कुख्यात बदमाश विकास दुबे के सिर पर घोषित इनामी राशि को दोगुना बढ़ा दिया गया है। विकास दुबे का पता बताने पर प्रशासन की ओर से अब पांच लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। इससे पहले इस इनामी राशि को एक लाख और फिर बढ़ाकर ढाई लाख रुपये किया जा चुका है। पूरी खबर पढ़ें

10:48 AM

पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास पाक की गोलाबारी में महिला की मौत

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम इलाकों में पाकिस्तानी सेना की ओर से मंगलवार देर रात को की गई गोलीबारी में 65 वर्षीय महिला की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बालाकोट और मेंढर सेक्टर में सीमा पार से गोलाबारी देर रात करीब दो बजे शुरू हुई जिसके जवाब में भारतीय सेना ने भी कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि इसमें दो महिलाएं - रेशम बी और हकम बी - लानजोते गांव में पाकिस्तानी गोलाबारी में गंभीर रूप से घायल हो गईं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, उन्होंने बताया कि रेशम बी की बाद में मौत हो गई जबकि हकम बी को विशेष उपचार के लिए जम्मू अस्पताल रेफर कर दिया गया।

10:31 AM

भारत में कोरोना के आज 22 हजार से ज्यादा नए मामले

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 22,752 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इसी अवधि में 482 लोगों की मौत भी इस बीमारी से हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 20,642 हो गई है। साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या भी 742417 हो गई है। पूरी खबर पढ़ें

10:09 AM

विकास दुबे का एक और सहयोगी पकड़ा गया

बिकरू कांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे के एक सहयोगी को चौबेपुर इलाके में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। चौबेपुर के थानाध्यक्ष केएम राय ने बताया कि विकास दुबे का साथी श्याम बाजपेई चौबेपुर इलाके में पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके पैर में गोली लगी है। उसके सिर पर 25,000 रुपये का इनाम घोषित है।


10:07 AM

अंडमान और निकोबार में भूकंप

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास समुद्र में 4.4 तीव्रता का भूकम्प आया: अधिकारी। (भाषा)

10:06 AM

झारखंड में कोरोना से और दो लोगों की मौत

झारखंड में मंगलवार देर रात तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दो और व्यक्तियों की मौत हो गयी और संक्रमण के 164 नये मामले सामने आये। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,018 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग की मंगलवार रात्रि जारी रिपोर्ट के अनुसार झारखंड में पिछले 24 घंटे में दो लोगों की धनबाद में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गयी, जिसे मिलाकर राज्य में संक्रमण से मृतकों की कुल संख्या 22 हो गयी है। इनके अलावा राज्य में संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 164 नये मामले दर्ज किये गये, जिन्हें मिलाकर अब राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 3,018 हो गयी है। अब तक राज्य में 3,018 संक्रमितों में से 2,142 प्रवासी मजदूर हैं, जो देश के विभिन्न भागों से राज्य में अपने घरों को लौटे हैं। राज्य के 2,104 लोगों अब तक ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। इसके अलावा 892 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है, जबकि 22 अन्य की मौत हो चुकी है।

09:33 AM

आज झारखंड बोर्ड का रिजल्ट

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council (JAC)) बोर्ड के कक्षा 10वीं के छात्रों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा, क्योंकि जेएसी बोर्ड यानि झारखंड बोर्ड आज 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी करने वाला है। झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर 1 बजे जारी होगा। इसे आप झारखंड बोर्ड (JAC) की ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in/jac/या jacresults.com. पर जाकर देख सकते हैं। पूरी खबर पढ़ें

09:03 AM

'हवा से फैल रहा है कोरोना वायरस'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHOओ) 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों के उस दावे को गंभीरता से लिया है जिसमें उन्होंने दावा किया था कि कोरोना वायरस हवा से भी प्रसारित हो रहा है। डबल्यूएचओ ने मंगलवार को वैज्ञानिकों द्वारा दिए कोविड-19 के हवा में प्रसार के सबूतों को स्वीकार किया है। पूरी खबर पढ़ें

08:03 AM

विकास दुबे का करीबी साथी मारा गया

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में स्पेशल टॉस्क फोर्स ने विकास दुबे के करीबी अमर दुबे को एनकाउंटर में मार गिराया है। वहीं कुख्यात अपराधी विकास दुबे के घर के बाहर हुई मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मियों के शहीद होने की घटना के बाद पुलिस ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। पूरी खबर पढ़ें

07:43 AM

पाकिस्तान की ओर से फायरिंग

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने पूंछ जिले के बालाकोट और मेंढर सेक्टर में आधी रात को करीब 2 बजे पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया गया। भारतीय सेना ने भी इसका जवाब दिया।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 8 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे