aaj ki taja khabar 7 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: बीजेपी MLA रीता धीमान कोरोना संक्रमित, मानसून सत्र में हो चुकी हैं शामिल
7 सितंबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 7 सितंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 42 लाख के पार हो गए हैं। इसी के साथ भारत अब सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

भारत में अब तक करीब 71 हजार लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 32 लाख के ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 42,04,614 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 8,82,542 है। दूसरी ओर 32,50,429 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 71,642 हो गई है। ये आंकड़े सोमवार (7 सितंबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो दिल्ली समेत देश के 9 शहरों में मेट्रो ट्रेन सेवा शुरू हो गई है। दिल्ली के अलावा नोएडा, चेन्नई, बेंगलुरु, कोच्चि, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ और अहमदाबाद में आज से मेट्रो सर्विस शुरू हो रही है।

वहीं, सुशांत सिंह राजपूत मामले में जारी जांच के बीच नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) आज एक बार फिर अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करेगी। रिया से कल भी करीब 6 घंटे पूछताछ चली थी।

वहीं, राजनीति की बात करें तो लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) अपने बिहार के नेताओं के साथ आज अहम बैठक करेगी। इसमें यह तय किया जाएगा कि आगामी विधानसभा चुनाव जदयू के खिलाफ लड़ा जाए या नहीं। हाल के समय में बिहार में सत्ताधारी राजग के दोनों घटक दलों में रिश्ते बिगड़े हैं। 

09:51 PM

कोविड-19 से संक्रमित आईएएस अधिकारी सुशील कुमार मौर्य का सोमवार को लखनऊ स्थित संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया। वह 53 वर्ष के थे। एसजीपीजीआई स्थित कोविड-19 के प्रभारी प्रोफेसर आरके सिंह ने बताया कि मौर्य की सोमवार सुबह मृत्यु हो गई। उन्हें गत 24 अगस्त को यहां भर्ती कराया गया था। वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे और गंभीर निमोनिया से जूझ रहे थे। शिक्षा विभाग के निदेशक शिशिर ने बताया कि प्रदेश के भाषा विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनात रहे मौर्य 1994 बैच के पीसीएस अधिकारी थे और उन्हें 2010 में आईएएस में प्रोन्नत किया गया था। उन्होंने बताया कि मौर्य बस्ती के जिलाधिकारी और सहकारिता विभाग में विशेष सचिव के पदों पर भी रह चुके थे।

09:46 PM

महराष्ट्र विधानसभा में ग्राम पंचायत विधेयक रखे जाने के विरोध में सोमवार को विपक्षी सदस्यों ने बहिगर्मन किया। यह विधेयक उन ग्राम पंचायतों में प्रशासकों की नियुक्ति की बात कहता है जिनका कार्यकाल पूरा हो चुका है। नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मामला विचाराधीन है और विधेयक उच्च न्यायालय में दिए गए सरकार के शपथपत्र के विपरीत है। उन्होंने कहा, ‘‘उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप नियुक्तियां होनी चाहिए।’’ विधेयक के विरोध में विपक्षी सदस्य बहिर्गमन कर गए।

09:39 PM

महाराष्ट्र विधानसभा में बोलते समय कई विधायकों ने आज अपने मास्क हटा दिए और दावा किया कि इससे उन्हें दिक्कत हो रही है। दो दिवसीय मानसून सत्र के पहले दिन उपाध्यक्ष नरहरि झिरवाल ने विधायकों से कोविड-19 के मद्देनजर मास्क पहनकर रखने को कहा। विधानसभा में नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मास्क की वजह से बोलते समय चश्मे पर मुंह की भाप जम जाती है जिसकी वजह से दस्तावेज पढ़ने में दिक्कत होती है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देते हुए संबंधित प्रस्ताव पढ़ते समय मास्क नीचे खिसका लिया। ठाकरे चश्मा पहनते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें बोलने में दिक्कत हो रही थी। विधान भवन के सूत्रों के अनुसार सप्तहांत में विधायकों, मंत्रियों, नौकरशाहों, विधानसभा के कर्मचारियों और पत्रकारों की कोविड-19 जांच की गई। इस दौरान 2,115 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 58 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

09:39 PM

पाकिस्तान की सेना ने कहा कि अफगानिस्तान की सीमा के पास सुरक्षाबलों ने एक कार्रवाई में एक आतंकी कमांडर और उसके चार सहयोगियों को मार गिराया। इसने कहा कि मारे गए आतंकी कमांडर की पहचान वसीम जकारिया के रूप में हुई है जो सुरक्षाबलों पर कई हमलों में शामिल था। सेना ने कहा कि वह संघीय अधिकारी जुबैदुल्ला की हत्या में भी शामिल था। इस अधिकारी की तब हत्या कर दी गई थी जब वह मई में ईद मनाने उत्तरी वजीरिस्तान स्थित अपने गांव गया था।

09:37 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन से जुड़े एक मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्याधिकारी चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि एजेंसी ने दीपक को मुंबई में धनशोधन रोकथाम कानून की धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया। एजेंसी वीडियोकोन समूह को बैंक से कर्ज देने में कथित अनियमितताओं और धनशोधन के मामले में कोचर दंपति से पूछताछ करती रही है। ईडी ने इस साल के शुरू में, चंदा कोचर, दीपक कोचर और उनके स्वामित्व एवं नियंत्रण वाली कंपनियों से संबंधित 78 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली थी।

09:11 PM

पाकिस्तानी सैनिकों ने सोमवार को जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम इलाके में गोलाबारी कर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि ‘‘बिना किसी उकसावे’’ के सीमा पार से छोटे हथियारों से गोलीबारी की गयी और मोर्टार से गोले दागे गए । प्रवक्ता ने बताया कि शाम पांच के करीब सीमा पार से गोलाबारी शुरू हुई । भारतीय सैनिकों ने इसका करारा जवाब दिया है । उन्होंने बताया कि भारत की तरफ किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है । अंतिम खबर मिलने तक दोनों तरफ से गोलीबारी जारी थी।

08:55 PM

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के तत्वाधान बुधवार से शुरू हो रहे पहले विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में 149 देशों के करीब 26000 प्रतिभागी शामिल होंगे। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी। बयान के मुताबिक इस वर्चुअल सम्मेलन में आईएसए के ‘इंटरनेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ रेफ्रिजरेशन’, ‘ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट’ और ‘नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन’ साथ तीन समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। साथ में एक त्रिपक्षीय समझौता वह नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और विश्वबैंक के साथ करेगा। सम्‍मेलन के दौरान आईएसए की प्रौद्योगिकी पत्रिका सोलर कम्पास 360 का भी विमोचन होगा। सम्‍मेलन में सौर ऊर्जा की अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों को लेकर नवाचार और सस्ती-टिकाऊ स्वच्छ हरित ऊर्जा के उत्‍पादन में तेजी लाने के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री और आईएसए के सभाअध्यक्ष आर.के. सिंह, आईएसए की सह-अध्यक्ष और फ्रांस की पारिस्थिति पारगमन मंत्री बारबरा पोम्पिली सम्मेलन के उद्धाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

08:55 PM

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि इस साल का मॉनसून सामान्य या सामान्य से अधिक की श्रेणी में समाप्त हो सकता है। चार महीने के मॉनसून के मौसम में जून और अगस्त महीने में सामान्य से क्रमश: 17 और 24 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गयी, वहीं जुलाई में 10 प्रतिशत कम बारिश हुई। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘‘बारिश सामान्य या सामान्य से अधिक की श्रेणी में समाप्त हो सकती है।’’ उन्होंने कहा कि इस बार संपूर्ण मॉनसून ‘दीर्घ अवधि औसत’ (एलपीए) का 102 प्रतिशत हो सकता है जिसमें चार प्रतिशत कम या ज्यादा की त्रुटि हो सकती है। देश में 1961 से 2010 की अवधि में एलपीए बारिश 88 सेंटीमीटर है। सामान्यत: एलपीए देश में 50 वर्ष की अवधि में वर्षा का औसत होता है। एलपीए के 96 से 104 प्रतिशत के बीच रहने पर मॉनसून को सामान्य माना जाता है। देश में एक जून से 30 सितंबर तक मॉनसून का मौसम माना जाता है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा, ‘‘इस साल कुल मिलाकर मॉनसून अच्छा रहेगा। इससे खेती और अर्थव्यवस्था में मदद मिलेगी।’’

05:50 PM

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में अज्ञात बदमाशों ने भाजपा महिला इकाई की एक नेता पर सोमवार को गोलियां चलायी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गयीं। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि जिले के बिष्णुपुर इलाके में भारतीय जनता महिला मोर्चा की एक इकाई की उपाध्यक्ष राधारानी नस्कर पर रघुदेबपुर गांव में उनके घर के पास गोलियां चलायी गयीं। भाजपा के एक नेता ने कहा कि एक स्थानीय अस्पताल ने उन्हें भर्ती नहीं किया और बाद में भाजपा नेता को कोलकाता के सरकारी एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया। भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने आरोप लगाया कि इस घटना के पीछे तृणमूल कांग्रेस का हाथ है क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी महिला मोर्चा की आवाज को चुप कराना चाहती है। तृणमूल कांग्रेस ने इस आरोप का खंडन किया और दावा किया कि यह भाजपा के अंदर गुटबाजी का नतीजा है। पुलिस ने कहा कि अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुयी है।

05:50 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने नेत्रदान करने का सोमवार को संकल्प लिया। नेत्रदान के इच्छुक लोगों की मदद के लिए समर्पित राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की एक वेबसाइट की भी शुरुआत की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, '' मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने नेत्रदान का संकल्प लिया और उन्हें मुख्य स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने इसके लिए प्रमाणपत्र सौंपा।'' मुख्यमंत्री ने नेत्रदान के इच्छुक लोगों को जानकारी मुहैया कराने के लिए एक वेबसाइट की भी शुरुआत की। विज्ञप्ति में बताया गया है कि वेबसाइट से जरूरी जानकारी मिलने के साथ ही नेत्रदान के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी।

05:50 PM

बीजू जनता दल (बीजद) के वरिष्ठ नेता और ओडिशा से राज्यसभा के पूर्व सदस्य नरेंद्र स्वैन का सोमवार को कटक के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। पार्टी सूत्रों ने बताया कि उनका अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। वह 81 साल के थे। बीजद अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्वैन के निधन पर शोक प्रकट किया और शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने स्वैन को समर्पित संगठनकर्ता बताया और कहा कि पूर्व सांसद को समाज के प्रति उनकी सेवा के लिए याद किया जाएगा। स्वैन 2015 में राज्यसभा के निर्वाचित हुए थे। बीजद ने यहां पार्टी प्रदेश कार्यालय में एक शोकसभा आयोजित की।

04:35 PM

दिल्ली मंत्रिमंडल ने विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र 14 सितम्बर को आहूत करने का निर्णय किया है। यह जानकारी सरकारी सूत्रों ने सोमवार को दी। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र के लिए प्रधान सचिव (कानून) के एक प्रस्ताव पर पांच सितम्बर को कैबिनेट द्वारा विचार किया गया और उसे मंजूरी दी गई। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते सत्र विभिन्न सुरक्षा उपायों के साथ आयोजित होगा, जिसमें विधायकों एवं कर्मचारियों की जांच शामिल होगी।

03:24 PM

केंद्र ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल स्वत: पृथक-वास में हैं। इसके साथ ही उसने अधिकरणों में रिक्त पदों पर नियुक्ति से संबंधित मामले में स्थगन का अनुरोध किया। न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की पीठ से अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल एसवी राजू ने इस याचिका की सुनवाई कुछ दिन के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया क्योंकि इसमें पेश हो रहे अटॉर्नी जनरल स्वत: पृथक-वास में हैं। पीठ ने राजू का अनुरोध स्वीकार कर लिया और मामले पर सुनवाई की अगली तारीख 15 सितंबर तय की। सूत्रों के मुताबिक वेणुगोपाल के स्टाफ का एक सदस्य कोविड-19 से पीड़ित पाया गया था जिसके बाद वह खुद पृथक-वास में चले गए। शीर्ष अदालत सैन्य बल अधिकरण, केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण समेत कई अधिकरणों में रिक्त पदों को भरने से संबंधित याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है।

03:10 PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को स्थानीय बाबा राघव दास मेडिकल कालेज (बीआरडी) में 300 बिस्तरों वाले कोविड अस्‍पताल की शुरूआत की । यहां पर 200 बिस्तरों का कोविड अस्पताल पहले से है । मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि प्रदेश में कोरोना के खिलाफ मजबूती के साथ लड़ाई लड़ी जा रही है,जैसे हमने इंसेफेलाइटिस के खिलाफ लड़ाई लड़ी जो पिछले चालीस साल से एक एक बडी समस्या थी । योगी ने सोमवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अतिथि गृह, बायो सेफ्टी लैब (बीएसएल) लेवल- 3 व 100 बिस्तरों के पीजी हॉस्टल का भी उद्घाटन किया। इसके बाद कोविड अस्पताल में बने हेल्प डेस्क, 200 बेड का पृथक—वास वार्ड एवं 100 बिस्तरों वाले गहन चिकित्सा इकाई का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने मेडिकल कालेज के प्राचार्य गणेश कुमार, डाक्टरों, प्रशासनिक अधिकारियों, सांसद रवि किशन और मेयर सीताराम जायसवाल के साथ बैठक की ।

02:41 PM

केंद्र ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल स्वत: पृथक-वास में हैं। इसके साथ ही उसने अधिकरणों में रिक्त पदों पर नियुक्ति से संबंधित मामले में स्थगन का अनुरोध किया। न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की पीठ से अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल एसवी राजू ने इस याचिका की सुनवाई कुछ दिन के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया क्योंकि इसमें पेश हो रहे अटॉर्नी जनरल स्वत: पृथक-वास में हैं। पीठ ने राजू का अनुरोध स्वीकार कर लिया और मामले पर सुनवाई की अगली तारीख 15 सितंबर तय की। सूत्रों के मुताबिक वेणुगोपाल के स्टाफ का एक सदस्य कोविड-19 से पीड़ित पाया गया था जिसके बाद वह खुद पृथक-वास में चले गए। शीर्ष अदालत सैन्य बल अधिकरण, केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण समेत कई अधिकरणों में रिक्त पदों को भरने से संबंधित याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है।

02:05 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 3,861 नये मामले सामने आने के साथ प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर सोमवार को 1,27,892 हो गयी है। प्रदेश में इस संक्रमण के कारण दस लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 556 पर पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने यह जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि संक्रमण के 2,278 मामले पृथक—वास केंद्रों से आये हैं जबकि 1,583 व्यक्ति संक्रमितों के संपर्क में आने के कारण सं​क्रमण का शिकार हुये हैं । अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में यह एक दिन का सर्वाधिक मामला है और इससे पहले छह सितंबर को एक दिन में सर्वाधिक रोगी सामने आये थे और तब यह संख्या 3,810 थी ।

01:56 PM

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक की कोविड—19 की एंटीजन जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें ऋषिकेश स्थित एम्स में भर्ती कराया गया है । अस्पताल के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी । एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश थपलियाल ने बताया कि कौशिक को रविवार की देर शाम अस्पताल में भर्ती कराया गया । इससे पहले, कौशिक कोरोना वायरस संक्रमित एक व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण शनिवार से ही पूरी तरह पृथक—वास में थे और रविवार को उनकी एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आई । सरकारी सूत्रों ने बताया कि पीसीआर जांच रिपोर्ट सोमवार को आएगी लेकिन जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की सलाह पर उन्होंने एम्स में भर्ती होने का निर्णय किया ।

01:41 PM

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में पुलिस ने हीरा तस्कर से 25 लाख रूपए मूल्य का 171 नग हीरा बरामद किया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी । गरियाबंद जिले के पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने सोमवार को बताया कि छत्तीसगढ़ और ओड़िशा की सीमा पर पुलिस ने शनिवार शाम नाकाबंदी कर हीरा तस्कर नूतन पटेल (55) को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी से 171 नग हीरा बरामद किया है जिसकी कीमत 25 लाख रूपए आंकी गई है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति हीरा लेकर मोटरसाइकिल से ओड़िशा के सीनापाली गांव की ओर जा रहा है। सूचना मिलने के बाद देवभोग थाना क्षेत्र के दल को तस्कर को गिरफ्तार करने के लिए भेजा गया।

01:40 PM

समृद्ध राष्ट्र के निर्माण के लिए उचित पोषण को महत्त्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कुपोषण हटाने को लेकर देशभर में जागरुकता के प्रसार की अपील की। सोमवार से ‘पोषण माह’ 2020 शुरू हुआ है। इस अवसर पर मोदी ने ट्वीट कर कहा कि यह प्रयास भारत के युवा एवं महिला शक्ति की मदद करेगा। उन्होंने कहा कि भारत में असंख्य प्रकार के सेहतमंद भोजन मौजूद हैं और उन्होंने लोगों से इन भोजनों को केंद्रीय सरकार के नागरिक जुड़ाव मंच पर साझा करने को कहा। मोदी ने कहा, “चलिए ‘लोकल फॉर पोषण’ बना जाए। हमारे देश में बहुत से सेहतमंद भोजन बनते हैं जिनमें पोषक तत्व बहुत अधिक होते हैं। उन्हें ‘मायगवइंडिया’ पर विशेष रूप से तैयार जगह पर साझा करें।

01:35 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 1,147 हो गयी वहीं राज्य में संक्रमण के 722 नये मामले भी सामने आए। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह साढ़े दस बजे तक बीते 12 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से दस और मौत हुई। इसके साथ ही संक्रमण के 722 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 91,678 हो गयी जिनमें से 15,562 रोगी अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। नये मामलों में जयपुर में 108, जोधपुर में 81, कोटा में 78 और अलवर में 64 लोग शामिल हैं।

01:34 PM

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के नगर कोतवाली क्षेत्र में सोमवार को खाना बनाते समय सिलेंडर फटने की घटना में एक बच्चे की मौत हो गयी जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये ।पुलिस ने इसकी जानकारी दी । पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने बताया कि सोमवार को नगर के गदुरहवा मोहल्ला निवासी मोहम्मद रजा के घर में खाना बनाते समय रसोई गैस का सिलेंडर फट गया, जिससे इस घटना में उनके एक साल के पोते ननकन की मौके पर ही मौत हो गई जबकि इस हादसे में उनकी पत्नी शुबरा (40) और उसकी बेटी रूबी (14) गंभीर रूप से घायल हो गई, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह मोहम्मद रजा की पत्नी शुबरा बेगम गैस चूल्हा पर खाना बना रही थी,तभी सिलेंडर फटने की घटना हुयी । इस घटना में रजा का मकान क्षतिग्रस्त हो गया । उन्होंने बताया कि सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बाहर निकाला और घायलों को अस्पताल मे भर्ती कराया गया है । उन्होंने बताया कि मामले की जांच के लिए फॉरेंसिक टीम को लगाया गया है।

01:34 PM

जर्मनी के औद्योगिक उत्पादन में जुलाई में लगातार तीसरे महीने बढ़ोतरी दर्ज हुई है। आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। हालांकि, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि की दर कम रही है। कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के बाद जब देश की अर्थव्यवस्था को खोला गया था, उस समय औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर अधिक रही थी। आर्थिक मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 1.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। मई में औद्योगिक उत्पादन 7.4 प्रतिशत और जून में 9.3 प्रतिशत बढ़ा था। मंत्रालय ने कहा कि देश में औद्योगिक उत्पादन महामारी से पहले यानी पिछले साल की चौथी तिमाही के करीब 90 प्रतिशत पर पहुंच गया है। आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में कारखानों के ऑर्डर 2.8 प्रतिशत बढ़े। मई में इनमें 10.4 प्रतिशत और जून में 28.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी।

12:32 PM

जम्मू-कश्मीर: आईडी बरामद

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों ने सोमवार सुबह आईईडी बरामद कर आतंकवादी हमले को विफल कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोपोर-कुपवाड़ा मार्ग पर दुर्गमुल्ला इलाके में सुरक्षा बलों के एक संयुक्त गश्ती दल ने रेत की बोरी से एक आईईडी बरामद की। उन्होंने बताया कि आईईडी निश्चित तौर पर आतंकवादियों ने सड़क पर सुरक्षा कर्मियों को निशाना बनाने के लिए रखा थी। अधिकारी ने बताया कि बम निरोधक बल ने मौके पर पहुंच आईईडी को निष्क्रिय कर किसी भी तरह का नुकसान होने से रोक दिया।

12:31 PM

केंद्र ने कंगना रनौत को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को वाई-प्लस श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध कराई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद फिल्म उद्योग के एक धड़े में नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में बोलने के बाद रनौत को नये सिरे से मिल रही धमकी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय ने अर्द्धसैनिक बल के माध्यम से रनौत को वाई-प्लस श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। अधिकारी ने बताया कि वाई-प्लस श्रेणी की सुरक्षा के तहत करीब 10 सशस्त्र कमांडों की तैनाती की जाती है।

12:30 PM

कोरोना: बढ़ते मामलों के बीच राहत की खबर


भारत में कोरोना से पिछले 24 घंटे में 69 हजार से अधिक लोग ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक देश में 32 लाख से अधिक लोगो संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 69,564 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। देश में रिकवरी रेट अब 77.31 प्रतिशत हो चुकी है।



 

10:56 AM

राज्यपालों के सम्मेलन में पीएम मोदी

देश की आकांक्षाओं को पूरा करने का महत्वपूर्ण माध्यम शिक्षा नीति और शिक्षा व्यवस्था होती है।शिक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी से केंद्र , राज्य सरकार, स्थानीय निकाय, सभी जुड़े होते हैं। लेकिन ये भी सही है कि शिक्षा नीति में सरकार, उसका दखल, उसका प्रभाव, कम से कम होना चाहिए: पीएम मोदी

10:26 AM

सेंसेक्स में गिरावट

वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख के बीच सोमवार को घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स उतार-चढ़ाव के बीच शुरुआती कारोबार में 101.60 अंक या 0.26 प्रतिशत के नुकसान से 38,255.58 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 25.80 अंक या 0.23 प्रतिशत के नुकसान से 11,308.05 अंक पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर सबसे अधिक करीब दो प्रतिशत के नुकसान में चल रहा था। बजाज ऑटो, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, आईटीसी और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर भी नुकसान में थे। वहीं दूसरी ओर टाटा स्टील, मारुति, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, टाइटन और सन फार्मा के शेयर लाभ में थे।

10:24 AM

एनसीबी के दफ्तर पहुंची रिया चक्रवर्ती


मुबई: रिया चक्रवर्ती दूसरे दिन एनसीबी के दफ्तर पहुंची। सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग्स एंगल को लेकर पूछताछ होगी। रिया के भाई शौविक पहले ही एनसीबी की हिरासत में हैं।



 

10:20 AM

भारत में कोरोना टेस्ट अपडेट

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार देश में अभी तक 4,95,51,507 टेस्ट हुए हैं। ये आंकड़े कल तक के हैं। इसमें रविवार को ही कोरोना के लिए 7,20,362 सैंपल की जांच की गई।



 

09:01 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट


मिजोरम में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब बढ़कर 1114 हो गई है। इसमें 382 एक्टिव केस हैं। 732 लोग ठीक हो चुके हैं।

09:00 AM

बेंगलुरु: मेट्रो सेवा बहाल

अनलॉक-4 के तहत बेंगलुरु मेट्रो ने आज से पर्पल लाइन पर असेवाएं बहाल कर दी। मेट्रो सुबह 8 से 11 बजे और शाम में 4.30 से 7.30 बजे के बीच चलेंगी। ट्रेनों से बीच पांच-पांच मिनट का फर्क होगा।



 

08:58 AM

असम में कोरोना वायरस के 1,537 नए मामले

असम में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,537 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,25,459 हो गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में इस महामारी से आठ और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 360 पहुंच गई। राज्य में आज कोविड-19 के कुल 1763 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। सरमा ने बताया कि राज्य में अभी 28,273 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में इस बीमारी से अब तक कुल 96,823 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

08:47 AM

मुंबई के पास भूकंप के झटके

मुंबई से करीब 102 किलोमीटर उत्तर में आज सुबह 8 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई: नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी



 

Web Title: aaj ki taja khabar 7 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे