aaj ki taja khabar 6 October live update latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12258 नए मामले, 370 लोगों की मौत
6 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 6 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 66 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 56 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 66,85,083 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 9,19,023 है। दूसरी ओर 56,62,491 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,03,569 हो गई है। ये आंकड़े मंगलवार (6 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो बिहार चुनाव को लेकर आज एनडीए की सीटों का ऐलान हो सकता है। एलजेपी की नाराजगी से एनडीए की मुश्किलें थोड़ी बढ़ी हुई हैं। बिहार में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को है। वहीं, चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। 

दूसरी ओर आज सुप्रीम कोर्ट में हाथरस मामले को लेकर अहम सुनवाई है। एक जनहित याचिका दायर कर पूर्व जज की निगरानी में हाथरस मामले की सीबीआई या एसआईटी जांच कराने की मांग की गई है।

खेलों की बात करें तो आज आईपीएल 2020 के 20वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स आमने-सामने होंगे। मुंबई इंडियंस का इस सीजन का ये छठा मुकाबला है। टीम प्वाइंट टेबल में 6 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। उसे 5 मैचों में तीन में जीत मिली है। वहीं राजस्थान रॉयल्स ने चार मैच खेले हैं दो में उसे जीत मिली है। उसके चार अंक हैं और टीम प्वाइंट टेबल में पांचवें स्थान पर है।

09:32 PM

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर जैनापोरा इलाके के सुगान गांव में सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि इसी बीच आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलायीं, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी। प्रवक्ता ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।

06:20 PM

सरकार ने एन-95 मास्क के निर्यात पर लगे प्रतिबंध मंगलवार को हटा दिये। इसका मकसद देश में बनने वाले मास्क का निर्यात को बढ़ावा देना है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘ एन-95/ एफएफपी-2 मास्क और इसके समान वस्तुओं की निर्यात नीति को संशोधित करते हुए प्रतिबंधित से मुक्त श्रेणी में कर दिया है। इससे अब सभी तरह के मास्क का निर्यात किया जा सकता है।’’ सरकार ने अगस्त में मास्क निर्यात के लिए हर महीने 50 लाख इकाई की सीमा तय की थी।

06:06 PM

पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी प्रांत खैबर पख्तूनख्वाह में दो अलग-अलग घटनाओं में अज्ञात हमलावरों ने एक स्कूल के प्रधानाचार्य और एक प्रोफेसर की गोली मारकर हत्या की। पुलिस ने बताया कि प्रोफेसर नईम काम से लौट रहे थे तभी हमलावरों ने पेशावर शहर के भाना मारी इलाके में सोमवार को घात लगाकर उनपर हमला कर दिया। वह निजी मेडिकल कॉलेज में काम करते थे। पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है। पुलिस ने बताया एक अन्य घटना में प्रांत के लक्की मरवत जिले में निजी स्कूल के प्रधानाचार्य अब्दुल कयूम की अज्ञात बंदूकधारियों ने सोमवार को गोली मारकर हत्या कर दी।

06:06 PM

मुंबई की एक अदालत ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत की अवधि मंगलवार को 20 अक्टूबर तक बढ़ा दी। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से संबंधित मादक पदार्थों की जांच के सिलसिले में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने इन दोनों को गिरफ्तार किया था। एक विशेष एनडीपीएस अदालत ने एनसीबी द्वारा गिरफ्तार अभिनेत्री रिया और उनके भाई शोविक तथा अन्य आरोपियों की न्यायिक हिरासत की अवधि 20 अक्टूबर तक बढ़ा दी। विशेष अदलत ने इससे पहले अभिनेत्री और उनके भाई की जमानत याचिकाओं को खारिज कर दिया था। इसके बाद उन्होंने जमानत के लिए बम्बई उच्च न्यायालय का रूख किया था। उच्च न्यायालय ने उनकी याचिकाओं पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। गौरतलब है कि राजपूत (34) गत 14 जून को बांद्रा स्थित अपने आवास पर मृत मिले थे। केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अभिनेता को आत्महत्या के लिए कथित तौर पर उकसाने के लिए रिया चक्रवर्ती और अन्य के खिलाफ एक मामले की अलग से जांच कर रहा है।

01:59 PM

लद्दाख में मंगलवार सुबह मध्यम 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि सुबह पांच बजकर 13 मिनट पर कुछ सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे फिलहाल जानमाल की हानि की कोई रिपोर्ट नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का एक अन्य झटका रात 11 बजकर 43 मिनट पर महसूस किया गया। दोनों ही भूकंप के केन्द्र जमीन में 10 किलोमीटर कह गहराई पर स्थित थे।

01:59 PM

दिग्गज बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी मंगलवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभिनेता को कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 80 वर्षीय चटर्जी की तबियत खराब थी और मंगलवार सुबह आई जांच रिपोर्ट में उनके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया, “सोमवार को उनके नमूनों की जांच की गई और आज सुबह जांच की रिपोर्ट आयी।”

01:28 PM

भीलवाड़ा की सहाड़ा सीट से कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी का मंगलवार तड़के निधन हो गया। त्रिवेदी का गुड़गांव के एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सहित अन्य नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है। त्रिवेदी (65) को पिछले महीने उपचार के लिए यहां एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। बाद में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन फेफड़े संबंधी अन्य दिक्कतों के चलते उनकी हालत बिगड़ गयी। बाद में उन्हें गुड़गांव के अस्पताल में भेजा गया। मुख्यमंत्री गहलोत ने त्रिवेदी के निधन पर शोक जताते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं जताई हैं। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित अन्य नेताओं ने भी त्रिवेदी के निधन पर शोक जताया है।

01:25 PM

दिग्गज बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी मंगलवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभिनेता को कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 80 वर्षीय चटर्जी की तबियत खराब थी और मंगलवार सुबह आई जांच रिपोर्ट में उनके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया, “सोमवार को उनके नमूनों की जांच की गई और आज सुबह जांच की रिपोर्ट आयी।”

12:57 PM

देवेंद्र फड़नवीस पर तंज

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा- मै देवेंद्र फड़नवीस से पूछना चाहता हूं कि क्या वह गुप्तेश्वर पांडेय के लिए प्रचार करेंगे जिन्होंने महाराष्ट्र को बदनाम करने की कोशिश की। 


12:50 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में कोविड-19 के 2,673 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,38,003 हो गए। वहीं, 16 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 940 हो गई : अधिकारी ।

11:52 AM

कोयला घोटाला: दिलीप रे को कोर्ट ने दोषी ठहराया

दिल्ली की एक विशेष अदालत ने मंगलवार को पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिलीप रे को वर्ष 1999 में झारखंड में एक कोयला ब्लॉक आवंटन में अनियमितताओं से संबंधित कोयला घोटाले मामले में दोषी ठहराया। विशेष न्यायाधीश भारत पारसकर ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में राज्य मंत्री (कोयला) रहे दिलीप रे को आपराधिक साजिश और अन्य अपराधों को लेकर दोषी ठहराया। कोयला मंत्रालय के तत्कालीन दो वरिष्ठ अधिकारी, प्रदीप कुमार बनर्जी और नित्या नंद गौतम, कैस्ट्रोन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (सीटीएल), इसके निदेशक महेंद्र कुमार अग्रवाल और कैस्ट्रॉन माइनिंग लिमिटेड (सीएमएल) को भी कोर्ट ने दोषी ठहराया। अदालत सजा के संबंध में 14 अक्टूबर को दलीलें सुनेगी। यह मामला 1999 में झारखंड के गिर11डीह में ‘ब्रह्मडीह कोयला ब्लॉक’ के आवंटन से जुड़ा है।

11:50 AM

राजस्थान पंचायत चुनाव: तीसरे चरण का मतदान

राजस्थान में 975 ग्राम पंचायतों में पंच तथा सरपंच चुनने के लिए मंगलवार सुबह तीसरे चरण का मतदान शुरू हुआ। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। मतदान के दौरान मतदाताओं का मास्क पहनना अनिवार्य है। मतदान केन्द्रों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए व्यवस्था की गई है। राजपुरोहित ने बताया कि मतदान शाम साढ़े पांच बजे तक होगा और उसके बाद मतगणना की जाएगी। तीसरे चरण में कुल 31,87,587 लोगों को मतदान करने का अधिकारी है। चौथे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को होगा।

10:32 AM

भारत में कोरोना के 61267 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 61,267 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही इसी अवधि में 884 लोगों की मौत भी देश में कोरोना से हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अपडेट के अनुसार अब कुल संक्रमितों की संख्या देश में  66,85,083 हो गई है। पूरी खबर पढ़ें

09:39 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट


मिजोरम में कोरोना के 8 नए मामले मिल हैं। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 2,128 हो गई है। यहां एक्टिव केस अभी 291 हैं और 1837 लोग बीमारी से ठीक हुए हैं। राज्य में अब तक कोरोना से किसी मौत की सूचना नहीं है।

09:38 AM

भारत में कोरोना टेस्ट


आईसीएमआर के अनुसार देश में 5 अक्टूबर तक कोरोना के लिए 10,89,403 सैंपल की जांच की गई। इसमें 5 अक्टूबर को 8,10,71,797 सैंपल की जांच हुई। 



 

07:57 AM

लद्दाख में भूकंप

लद्दाख में सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र लेह से 174 किलोमीटर पूर्व की ओर था। भूकंप सुबह 5 बजकर 13 मिनट पर आया था। 


Web Title: aaj ki taja khabar 6 October live update latest news in hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे