aaj ki taja khabar 4 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: कर्नाटक में कोरोना वायरस के 1839 नए मरीजों की पुष्टि
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

नई दिल्लीः भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 20,000 से अधिक नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर शुक्रवार को 6,25,544 हो गए। वहीं 379 और लोगों की जान जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 18,213 हो गई। तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या एक लाख के पार चली गई। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के मामलों का जल्दी पता लगाने और उनका समय पर क्लीनिकल प्रबंधन होने की वजह से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, और शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस रोगियों के सही होने की दर 60.73 प्रतिशत हो गई है।

 

08:28 PM

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में एक युवक ने बलात्कार का विरोध करने पर 14 वर्षीय किशोरी को कथित रूप से जिंदा जलाकर उसकी हत्या कर दी। मुंगेली जिले के पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत नवागांव घुटेरा गांव में बबलू भास्कर (30 वर्ष) ने गांव की ही 14 वर्षीय किशोरी को बलात्कार का विरोध करने पर कथित रूप से जिंदा जला दिया। बालिका की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई।

08:28 PM

नोएडा में फेस-तीन थाना क्षेत्र की जोटपुर कॉलोनी में रहने वाली युवती से 2019 में हुए कथित सामूहिक बलात्कार के मामले में फरार चल रहे एक आरोपी को पुलिस ने बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आरोपी के दो साथियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। अपर पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) अंकुर अग्रवाल ने बताया कि 2019 में पीड़िता को नशीला पदार्थ पिलाकर सनी यादव, प्रदीप यादव, और अश्विनी यादव ने उससे कथित रूप से सामूहिक बलात्कार किया था।

08:27 PM

उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर जिले के बुढाना कस्बे में बुधवार को दहेज को लेकर एक महिला की उसके ससुराल वालों ने कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या कर दी। पुलिस ने यह जानकरी दी। उन्होंने कहा कि शाजिया के पति समीर को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि उसके परिवार के अन्य आरोपी सदस्य फरार हैं। शाजिया के पिता आमिर अहमद द्वारा दर्ज कराई गई एक प्राथमिकी के अनुसार, उसके ससुराल वाले उसे दहेज के लिए परेशान कर रहे थे और उन्होंने बुधवार को कथित तौर पर उसे पीट-पीटकर मार डाला।

08:27 PM

दिल्ली पुलिस के एक सिपाही का क्षत-विक्षत शव बुधवार को एक पेड़ से लटका मिला। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि प्रिंस सोलंकी (26) सातवीं बटालियन में तैनात था। वह 28 जून को पालम से लापता हो गया था। उन्होंने बताया कि शव दिल्ली कैंट से पालम स्टेशन की ओर जाने वाली रेलवे लाइन के पास एक पेड़ से लटका मिला। उन्होंने कहा कि पुलिस को यह आत्महत्या का मामला लग रहा है लेकिन मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद पता चलेगा। 

08:11 PM

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,505 नये मामले सामने आये जिससे शहर में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 97,000 के पार चली गई। वहीं मृतक संख्या बढ़कर 3,004 हो गई। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में शनिवार को बताया गया कि पिछले 24 घंटे में 55 मरीजों की मौत हुई है। बुलेटिन में शनिवार को बताया गया कि पहले हुई 26 मौतों की भी गणना शनिवार में शामिल की गई। बुलेटिन में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 3,004 हो गई है जबकि कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 97,200 हो गई है। उल्लेखनीय है कि 23 जून को राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में सबसे अधिक 3947 नये मामले सामने आये थे। दिल्ली में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 2,923 थी।

08:11 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वहां के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर “हम स्वतंत्रता और मानव उद्यम को महत्व देते हैं और इन्हीं मूल्यों को लेकर यह दिन मनाया जाता है।” मोदी ने ट्वीट किया, “मैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिका के लोगों को अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर बधाई देता हूं।” दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में “हम स्वतंत्रता और मानव उद्यम को महत्व देते हैं और इन्हीं मूल्यों को लेकर यह दिन मनाया जाता है।”

08:10 PM

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-19 की जांच के लिए शनिवार को अपने नमूने भेजे। नीतीश कुमार ने विधानपरिषद के कार्यवाहक सभापति अवधेश नारायण सिंह के साथ एक आधिकारिक कार्यक्रम में मंच साझा किया था जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने बताया कि नमूना यहां स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) भेजा गया है। सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के अलावा मुख्यमंत्री कार्यालय के 15 कर्मचारियों के नमूने भी कोविड-19 जांच के लिए एकत्रित किये गए हैं। सूत्रों ने बताया कि जांच रिपोर्ट रविवार को आने की उम्मीद है। कुमार ने गत एक जुलाई को नवनिर्वाचित विधानपरिषद सदस्यों के शपथग्रहण समारोह में विधानपरिषद के कार्यवाहक सभापति के साथ मंच साझा किया था।

07:58 PM

महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले की नागभीड़ तहसील में शनिवार को एक बाघ के हमले में एक किसान की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोनुली गांव का निवासी मारोती उइके (36) पास के खेतों से जंगल में चला गया जहां बाघ ने उसे मार डाला। मुख्य वन संरक्षक एस वी रामाराव ने कहा,‘‘यह घटना नागभीड वन क्षेत्र के मनग्रुल बीट के कंपार्टमेंट नंबर 78 में हुई। मृतक के परिवार को 25,000 रुपए प्रारंभिक अनुग्रह राशि के रूप में दिए गए हैं।’’

07:47 PM

मुंबई के धारावी इलाके में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के केवल दो नये मामले आए और इसके साथ ही वहां संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 2311 हो गयी है । बृहन्मुंबई महानगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। स्थानीय निकाय ने पिछले कुछ दिनों से इस क्षेत्र में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा देना बंद कर दिया है । बीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि धारावी में अब केवल 519 लोग हैं जिनका इलाज चल रहा है जबकि 1704 को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

07:29 PM

उत्तर प्रदेश सरकार में आयुष मंत्री धर्मसिंह सैनी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सैनी सहारनपुर के मूल निवासी है । आयुष मंत्री को सहारनपुर में पिलखनी स्थित मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है, जबकि उनके परिवार के सदस्यों को उनके घर पर ही पृथक-वास में रखा गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी एस सोढी ने ‘पीटीआई- भाषा’ को बताया कि आयुष मंत्री धर्मसिंह सैनी के परिवार सहित उन लोगों को भी चिन्हित किया जा रहा है जो उनके सम्पर्क में रहे हैं। धर्मसिंह सैनी से कई भाजपा नेताओं सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने मुलाकात की थी ।

07:10 PM

दक्षिण कोलकाता के पारनश्री इलाके में शनिवार को एक मकान में आग लगने से 68 वर्षीय महिला और उनकी बेटी की जल कर मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि दिजेन मुखोपाध्याय रोड पर स्थित इस दो मंजिला मकान में दोपहर बारह बज कर करीब 40 मिनट पर आग लगी। इसमें तीन अन्य लोग भी झुलस गए हैं। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो दमकल गाड़ियों ने आग पर काबू पाया और आपदा प्रबंधन कर्मियों ने भवन से तीन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। उन्होंने बताया कि सोमा मित्रा और उनकी बेटी काकोली मित्रा (44) का शव मकान की पहली मंजिल से मिला। अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में ऐसा लगता है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी थी। दोनों महिलाएं फंस गईं और बाहर नहीं निकल सकीं। उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

07:10 PM

अमेरिका के ओहियो प्रांत में शुक्रवार की मध्य रात्रि संकट संबंधी किसी कॉल पर एक स्टोर की पार्किंग में पहुंचे एक अधिकारी की नशे में धुत्त एक व्यक्ति ने गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस प्रमुख जार्ज क्रॉल ने बताया कि एक होम डिपो के पार्किंग क्षेत्र में आधी रात को टोलिडो के अधिकारी एंथनी डिया की छाती में गोली मारी गयी और अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। चश्मदीदों ने बताया कि आरोपी अधिकारी को गोली मारने के बाद जंगल में भाग गया। उस वक्त भी वन्य क्षेत्र से गोली चलने की आवाज सुनाई दी। बंदूकधारी की पहचान 57 वर्षीय एक श्वेत व्यक्ति के रूप में हुई और वह करीब सवा तीन बजे मृत मिला और उसे गोली लगी थी। पुलिस प्रमुख के अनुसार डिया के परिवार में पत्नी और दो साल का एक बच्चा है।

07:00 PM

दिल्ली भाजपा के पुनर्गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पार्टी की खंड (ब्लॉक) इकाइयों के प्रमुख नियुक्त किये जाने के लिये स्थालीय नेताओं के नाम चयनित करने के उद्देश्य से 35 टीमें गठित की गई हैं। दिल्ली भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि प्रत्येक टीम में दो वरिष्ठ नेता होंगे। खंड स्तर के कार्यकर्ताओं में से उपयुक्त नामों को चयनित करने की प्रक्रिया छह जुलाई से नौ जुलाई तक चलेगी। पार्टी ने खंड प्रमुख के लिये अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष रखने का निर्णय लिया है, ताकि स्थानीय स्तर पर युवा नेतृत्व को आगे बढ़ाया जा सके। दिल्ली में भाजपा की 280 खंड इकाइयां हैं। पार्टी के नेता ने कहा कि पिछले महीने प्रदेश भाजपा पद पर आदेश गुप्ता की नियुक्ति के शीघ्र बाद दिल्ली भाजपा के पुनर्गठन की प्रक्रिया शुरू होनी थी। लेकिन कोविड-19 से जुड़े कार्यों में पहले से व्यस्तता होने और देश में हालिया घटनाक्रमों के कारण इसमें देर हुई। पिछले सप्ताह दिल्ली भाजपा की कोर समूह की एक बैठक में पुनर्गठन कार्य पर चर्चा हुई थी।

06:59 PM

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24परगना जिले में तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की कथित तौर पर हत्या कर दी गई जबकि एसयूसीआई के एक सदस्य का शव इलाके में एक पेड़ से लटका पाया गया। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि माईपीठ-बैकंठपुर पंचायत में सत्ता संघर्ष को लेकर एसयूसीआई और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच जिले के कुलताली क्षेत्र में शुक्रवार को झड़पें हुई थीं। तृणमूल कांग्रेस का आरोप है कि एसयूसीआई के सदस्यों ने उसके कार्यकर्ता अश्विनी मन्ना के साथ मारपीट की और उसकी हत्या कर दी। वहीं एसयूसीआई का आरोप है कि उसके जिला समिति के सदस्य सुधाशू जाना को तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उसके घर से अगवा कर लिया था। उसका आरोप है कि उसके बाद उससे मारपीट की गई जिससे उसकी मौत हो गई और शव को पेड़ से लटका दिया गया। उसने आरोप लगाया कि सुधाशू के घर में तोड़फोड़ भी की गई। पुलिस ने कहा कि मन्ना की हत्या की गई लेकिन सुधाशू के आत्महत्या करने का संदेह है। एक अधिकारी ने बताया,‘‘ शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। सुधाशू का शव पेड़ से लटका पाया गया, इससे हमें संदेह है कि उसने आत्महत्या की है। मौत के सही कारणों का पता पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही चल सकेगा।’’

06:57 PM

मिजोरम सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के प्रयासों के तहत 2020-21 शैक्षणिक सत्र के लिए स्कूल खोलने संबंधी फैसला अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। सरकार ने पहले मौजूदा सत्र के लिए 15 जुलाई से शैक्षणिक संस्थान खोलने का फैसला किया था। मिजोरम के शिक्षा मंत्री लालचंदमा राल्ते ने शुक्रवार को कहा, ‘‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण सभी राज्यों को 31 जुलाई तक शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थान नहीं खोलने के निर्देश दिए हैं, जिसके कारण हम इस माह स्कूल नहीं खोल पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हालात पर विचार-विमर्श करने के बाद इस संबंध में फैसला करेगी। मिजोरम में शुक्रवार तक कोविड-19 के 162 मामले सामने आए।

06:42 PM

कर्ज में डूबी कंपनी जयप्रकाश एसोसिएट्स के प्रबंध निदेशक (सीमेंट) सन्नी गौड़ ने इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। जयप्रकाश एसोसिएट्स ने एक नियामकीय सूचना में कहा कि गौड़ ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है, जिसे निदेशक मंडल के द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। कंपनी ने कहा, "निदेशक मंडल ने चार जुलाई 2020 को जारी परिपत्र के माध्यम से बताया कि सन्नी गौड़ के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया गया है।’’ कंपनी का सीमेंट संयंत्र मध्य प्रदेश के सतना क्लस्टर में स्थित है। इससे पहले कंपनी ने कर्ज कम करने के लिये अपने प्रमुख सीमेंट संयंत्र आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी अल्ट्राटेक को बेच दी थी।

05:55 PM

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर फेंसीडिल कफ सिरप की कुल 194 बोतलें जब्त की गईं और इस सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता रविरंजन ने बताया कि शुक्रवार रात गश्त के दौरान बीएसएफ के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के एक हिस्से में आवाजाही देखी। जब सैनिकों को शक हुआ, तब उन्होंने तस्करों को रोकने की कोशिश की, तो धारीदार हथियारों से लैस 8 से 10 लोगों ने जवानों को घेर लिया। उन्होंने बताया कि बीएसएफ के एक जवान ने हवा में एक राउंड गोली चलाई, जिसके बाद तस्कर सामान छोड़कर मौके से भाग गए। सैनिकों ने तस्करों का पीछा किया और उनमें से एक को दबोचने में सफल रहे जबकि शेष भागने में सफल रहे। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान मालदा जिले के कालियाचक इलाके के रहने वाले विप्लव मंडल के रूप में हुई है। तस्करों द्वारा छोड़े गए सामान से फेंसीडिल कफ सिरप की 194 बोतलें जब्त की गईं।

04:43 PM

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस द्वारा मारा गया नक्सली शाखा कमांडर था और उसके सिर पर आठ लाख रुपये का इनाम घोषित था। अधिकारी ने शनिवार को बताया कि जिला पुलिस के विशेष कार्रवाई दस्ते सी-60 शुक्रवार को मौजा येल्दमी में हेदरी पुलिस सहायता केंद्र के अंतर्गत जंगल में अभियान चला रहा था तभी नक्सलियों के साथ मुठभेड़ गई। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद घटनास्थल से शव बरामद किया गया। अधिकारी ने बताया कि मृतक की पहचान तेलंगाना के करापल्ली निवासी 36 वर्षीय परमिली दलाम, कमांडर कोटे अभिलाष उर्फ चंदर उर्फ शंकर उर्फ सोमा के रूप में हुई। उन्होंने बताया कि मृतक के खिलाफ गढ़चिरौली में हत्या सहित 15 मामले दर्ज थे और उसको पकड़ने में मदद करने वाले को आठ लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई थी।

04:42 PM

ओहायो के टोलिडो में किसी संदिग्ध अपराधी के होने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। मीडिया में खबरों के अनुसार अधिकारी टोलिडो में एक होम डिपो पार्किंग में पहुंचे ही थे कि उन पर गोलियां चला दी गयीं। चश्मदीदों ने संवाददाताओं को बताया कि इलाके में एक संदिग्ध के होने और उसके द्वारा लोगों को परेशान करने की जानकारी पुलिस को दी गयी थी। बाद में उस संदिग्ध ने अधिकारी को गोली मार दी। अग्निशमन विभाग के प्रमुख ब्रायन बायर्ड ने रेडियो प्रसारण के जरिये बताया कि मारे गये पुलिस अधिकारी का नाम एंथनी डिया था।

03:57 PM

सिंगापुर में भारत से लौटे दो सिंगापुरी नागरिक तथा एक स्थायी निवासी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही देश में वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 44,664 हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि इन तीन लोगों में सिंगापुर के निवासी 60 वर्षीय पुरुष और 56 वर्षीय महिला और स्थायी निवासी 35 वर्षीय महिला शामिल हैं। दो जुलाई को उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। फिलहाल उन्हें 14 दिन के अनिवार्य पृथक वास में भेज दिया गया है।

03:37 PM

महाराष्ट्र के पुणे जिले के पिंपरी चिंचवाड़ में कुछ दिन पहले कोविड-19 से संक्रमित पाए गए राकांपा पार्षद की शनिवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि हाल ही में उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उन्होंने कहा, “ पिंपरी चिंचवाड़ के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। उन्हें कुछ अन्य बीमारियां भी थीं।” सूत्रों ने बताया कि राकांपा नेता महामारी के दौरान औद्योगिक नगरी में राहत कार्यों में बढ़-चढ़कर योगदान दे रहे थे।

03:07 PM

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के छह नये मामले सामने आने के बाद मृतकों की संख्या 84 हो गयी है, वहीं संक्रमण के 197 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 11,111 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में यह जानकारी दी गयी। राज्य में इस समय कोरोना वायरस के 2,816 मरीजों का इलाज चल रहा है, वहीं 8,211 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। शुक्रवार देर रात को जारी बुलेटिन के अनुसार, ‘‘बिहार में कोविड-19 के 197 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 11,111 हो गयी है।’’ इसमें बताया गया है कि इस महामारी से छह और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में अब तक कुल 84 लोग संक्रमण से जान गंवा चुके हैं। राज्य के सभी 38 जिलों में कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। बुलेटिन के मुताबिक सबसे अधिक संक्रमण के मामले पटना (1016), भागलपुर (552), मधुबनी (490), बेगूसराय (476), सिवान (467), मुजफ्फरपुर (398), मुंगेर (377), समस्तीपुर (365), रोहतास (362) और कटिहार (350) जिलों में हैं। बुलेटिन में बताया गया कि राज्य में शुक्रवार तक कोविड-19 के लिए कुल दो लाख 43 हजार 167 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

02:31 PM

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के आरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानाकरी मिलने के बाद घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया। अधिकारी ने कहा कि बल जब इलाके में तलाशी अभियान चला रहे थे, तो आतंकवादियों ने उनपर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई। अंतिम खबर मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

01:47 PM

अरुणाचल प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 20 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 252 हो गई। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। निगरानी अधिकारी डॉक्टर एल जाम्पा ने बताया कि नए मामलों में से आठ पश्चिम कामेंग से सामने आए हैं जबकि छह-छह राजधानी और चंगलांग जिले से सामने आए हैं। उन्होंने बताया, ‘‘ सभी मामले पृथक-वास केंद्रों से सामने आए हैं और 16 में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं जबकि चार में संक्रमण के लक्षण हैं।’’ उन्होंने बताया कि नए मरीज असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और तेलंगाना से लौटे हैं। राज्य में 176 लोगों का इलाज चल रहा है और 75 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। राज्य की राजधानी सबसे प्रभावित इलाका है जहां अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 81 मामले सामने आ चुके हैं जबकि चंगलांग में 52, पश्चिम कामेंग में 21 और नामसाई में 10 मामले सामने आए हैं।

01:46 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि जून में राज्य में बेरोजगारी की दर 6.5 प्रतिशत रही है, जो देश की तुलना में ‘कहीं बेहतर’ है। देश में बेरोजगारी की दर 11 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री ने सेंटर फॉर मानिटरिंग इंडियन इकनॉमी (सीएमआईई) द्वारा जारी आंकड़ों का हवाला दिया। बनर्जी ने शनिवार को कहा कि इसकी वजह उनकी सरकार द्वारा कोविड-19 संकट और अम्फान चक्रवात से निपटाने के लिए अपनाई गई आर्थिक रणनीतिक है। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘हमने कोविड-19 संकट और अम्फान से हुए नुकसान से निपटने के लिए एक बेहतर आर्थिक रणनीति अपनाई। इसका प्रमाण बेरोजगारी दर के आंकड़ों से मिलता है। जून, 2020 में पश्चिम बंगाल की बेरोजगारी की दर 6.5 प्रतिशत रही, जबकि देश में यह 11 प्रतिशत रही। वहीं उत्तर प्रदेश में यह 9.6 प्रतिशत और हरियाणा में 33.6 प्रतिशत रही।’’ सीएमआईई द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जून में देश में बेरोजगारी की दर घटकर 11 प्रतिशत रह गई, जबकि मई में यह 23.5 प्रतिशत थी। इसकी वजह लॉकडाउन अंकुशों में ढील के बाद आर्थिक गतिविधियां शुरू होना है।

11:10 AM

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में आज सुबह 10:30 बजे तक कोरोना वायरस के 204 नए मामले सामने आए हैं। वहीं,  3 मरीजों की मौत हुई है। राजस्थान में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 19 हजार, 256 पहुंच गई है, जिसमें 3 हजार, 461 मामले सक्रिय हैं और अभी तक 443 मौतें शामिल हैं। 

09:56 AM

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक 11,300 'मेक इन इंडिया' वेंटिलेटर भेजे गए हैं और 6154 अस्पतालों में पहुंचाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय पूरे भारत में 1.02 लाख ऑक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई कर रहा है और 72,293 डिलीवर कर दिया गया है।

09:54 AM

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार दो जुलाई तक देश में कोविड-19 के लिए 95,40,132  नमूनों की जांच की गयी। शुक्रवार को 2,42,383 नमूनों की जांच की गई। 
 

09:54 AM

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महामारी से झारखंड में 15, छत्तीसगढ़ में 14, असम और पुडुचेरी में 12-12 , हिमाचल प्रदेश में 10, चंडीगढ़ में छह, गोवा में चार और मेघालय, त्रिपुरा, लद्दाख तथा अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। उसने बताया कि जान गंवाने वाले 70 प्रतिशत लोगों को पहले से ही कोई बीमारी थी। 

09:54 AM

महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में 2,864, गुजरात में 1,886, तमिलनाडु में 1,321, उत्तर प्रदेश में 735, पश्चिम बंगाल में 699, मध्य प्रदेश में 589, राजस्थान में 430 और तेलंगाना में 275 लोगों की मौत हुई। कर्नाटक में कोविड-19 से 272, हरियाणा में 251, आंध्र प्रदेश में 198, पंजाब में 152, जम्मू कश्मीर में 115, बिहार में 77, उत्तराखंड में 42, ओडिशा में 27 और केरल में 25 लोगों की मौत संक्रमण से हो गई। 

09:54 AM

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि देश में जांच प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ते रहने से यह संभव हो सका है। कोविड-19 से अभी तक 18,213 मरीजों की मौत के मामलों में महाराष्ट्र में सबसे अधिक 8,178 लोगों की जान गई है।

Web Title: aaj ki taja khabar 4 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे