Aaj Ki Taja Khabar: भाजपा और जेडीयू की सरकार बनेगी और नीतीश कुमार जी मुख्यमंत्री होंगेः राजनाथ

By विनीत कुमार | Published: October 31, 2020 08:30 AM2020-10-31T08:30:07+5:302020-10-31T22:06:57+5:30

aaj ki taja khabar 31 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: भाजपा और जेडीयू की सरकार बनेगी और नीतीश कुमार जी मुख्यमंत्री होंगेः राजनाथ

31 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 31 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 80 लाख के पार हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 73 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 80,88,851 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 5,94,386 है। दूसरी ओर  73,73,375  मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,21,090 हो गई है। ये आंकड़े शुक्रवार (30 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज साबरमती से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सी-प्लेन सर्विस का उद्घाटन करेंगे। ये भारत की पहली सी-प्लेन सेवा होगी। प्रधानमंत्री अभी दो दिनों के गुजरात दौरे पर हैं। इसके अलावा पीएम प्रोबेशनरी आईएएस ऑफिसर्स को भी आज संबोधित करेंगे। सीमित संख्या में एकता परेड का आयोजन भी होगा। 

दूसरी ओर आज से राजस्थान विधानसभा का सत्र फिर शुरू होगा। राज्य सरकार इस दौरान केंद्र द्वारा हाल ही में पारित कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ संशोधन विधेयक पेश करेगी। विधानसभा भवन व सदन में कोरोना वायरस से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों को ध्‍यान में रखते हुए पुख्‍ता व्‍यवस्‍था की गई हैं। 

कांग्रेस आज सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती और इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि 31 अक्टूबर को आज ‘किसान अधिकार दिवस’ के रूप में मना रही है। इसके तहत पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता जिला मुख्यालयों पर धरना देंगे।
 
खेलों की बात करें तो आईपीएल में आज दो मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मैच दिल्ली और मुंबई के बीच दोपहर साढ़े तीन बजे से दुबई में होगा। दूसरा मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच शाम साढ़े सात बजे से शारजाह में होगा।

LIVE

Get Latest Updates

10:04 PM

गुजरात राज्य के गृह विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव संगीता सिंह को सेवानिवृत्ति के बाद सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया है। शनिवार को जारी एक सरकारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई। सिंह पहले से ही प्रभारी सतर्कता आयुक्त हैं। गृह विभाग के उप सचिव समीर जोशी द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया कि वह शनिवार को सेवानिवृत्त हुईं। पिछले साल अगस्त में हुए एक फेरबदल में, सामान्य प्रशासन विभाग की तत्कालीन एसीएस संगीता सिंह को गृह विभाग में एसीएस के पद पर नियुक्त किया गया था।

10:02 PM

चुनाव आयोग ने तीन नवंबर को होने जा रहे कर्नाटक विधानसभा उपचुनावों के मद्देनजर राज्य विधानपरिषद की चार सीटों पर मतगणना 10 नवंबर के लिए टाल दी है। चुनाव आयोग के अवर सचिव प्रफुल्ल अवस्थी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) संजीव कुमार को शनिवार को इस बारे में एक पत्र लिखा। चुनाव आयोग ने कहा है कि मतगणना दो नवंबर के बजाय अब 10 नवंबर को होगी और चुनाव प्रक्रिया 13 नवंबर से पहले पूरी कर ली जाए। आयोग के मुताबिक कांग्रेस ने शनिवार को उससे (चुनाव आयोग से) संपर्क कर मतगणना तीन नवंबर के बाद कराने का अनुरोध किया था क्योंकि राज्य में सीरा और आर आर नगर विधानसभा सीटों पर (तीन नवंबर को) उपचुनाव होने हैं।

10:02 PM

09:39 PM

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 455 नए मामले सामने आने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 94,785 तक पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसी अवधि में कोविड-19 के सात और मरीजों की मौत के बाद अब तक इस घातक वायरस से 1,478 लोगों की जान जा चुकी है। सामने आए संक्रमण के नए मामलों में 161 जम्मू संभाग से जबकि 294 मामले कश्मीर घाटी से हैं। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में अब तक 86,888 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और फिलहाल 6,419 मरीज उपचाराधीन हैं।

09:39 PM

महाराष्ट्र: नाला सोपारा इलाके में एक थर्मोकोल फैक्ट्री में आग लग गई। मौके पर 6 फायर टेंडर मौजूद। अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। अग्निशमन अभियान जारी।

09:38 PM

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने "राष्ट्रीय एकता दिवस" पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में भाग लिया एवं जनता को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।

09:29 PM

09:29 PM

जनरल मोटर्स ने डेल्टा एयरलाइंस के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) को अपना सीएफओ नियुक्त किया है। डेट्रोएट की कंपनी ने शुक्रवार को पॉल जैकबसन को सीएफओ नियुक्त करने की जानकारी दी। उनका कार्यकाल एक दिसंबर से शुरू होगा। इससे पहले 48 वर्षीय जैकबसन आठ साल से डेल्टा एयरलाइंस के सीएफओ थे। जैकबसन जनरल मोटर्स में धिव्य सूर्यदेवारा का स्थान लेंगे। सूर्यदेवारा ने अगस्त में जनरल मोटर्स को छोड़कर सिलिकॉन वैली में भुगतान स्टार्टअप स्ट्राइप में नौकरी शुरू की थी।

08:56 PM

उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 413 नये मामले सामने आये जबकि इस महामारी से 12 और मरीजों की मौत हो गई। यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, 413 नए मरीजों के मिलने से प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 62,328 हो गयी है। नये मामलों में से सर्वाधिक 96 मामले देहरादून जिले में , रुद्रप्रयाग में 65, नैनीताल में 32, पौडी गढ़वाल में 52 और हरिद्वार में 33 मामले सामने आए। बुलेटिन के अनुसार राज्य में शनिवार को इस महामारी से 12 और मरीजों की मौत हो गई। महामारी से अब तक मरने वालों की संख्या 1023 हो गई है। प्रदेश में अब तक कुल 56,923 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 3,883 है। कोविड-19 के 499 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

08:10 PM

अभिनेता सैफ अली खान, अर्जुन कपूर, अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीस और यामी गौतम अपनी आगामी फिल्म 'भूत पुलिस' की शूटिंग शुरू करने के लिए डलहौजी रवाना हो गए। फिल्म के सभी कलाकार, निर्माता रमेश तौरानी और अक्षय पुरी के साथ शूटिंग शुरू करने के लिए चार्टर्ड विमान से हिमाचल प्रदेश के लिए रवाना हो गये। फिल्म की टीम धर्मशाला और पालमपुर में कई स्थानों पर भी शूटिंग करेगी । यह हॉरर कॉमेडी फिल्म टिप्स और 12 स्ट्रीट एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन द्वारा बनाई जाएगी। साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म ‘फोबिया’ और हॉरर फिल्म 'रागिनी एमएमएस' के लिए मशहूर पवन कृपलानी इस फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं।

07:56 PM

तमिलनाडु सरकार ने प्रतिबंधों में ढील देते हुए तथा मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए अगले महीने से स्कूल, कालेज, सिनेमाघर, चिड़ियाघर इत्यादि पुनः खोलने की मंजूरी शनिवार को दी। केंद्र सरकार के निर्णय के मुताबिक, उपनगरीय ट्रेन सेवा के पुनः संचालन को मंजूरी मिल चुकी है। मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा कि स्कूल, सभी कालेज, शोध एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान और छात्रावासों को 16 नवंबर से खोलने की अनुमति दी जाती है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं ही संचालित होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिनेमाघरों, थियेटरों, मल्टी प्लेक्स, चिड़ियाघर और मनोरंजन पार्क पचास प्रतिशत क्षमता के साथ 10 नवंबर से खुलेंगे। उन्होंने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों में प्रतिबंध लागू रहेंगे और स्विमिंग पूल, तट और पर्यटन स्थल अभी बंद रहेंगे।

07:46 PM

प्रसिद्ध बांग्ला अभिनेता सौमित्र चटर्जी का हीमोग्लोबिन का स्तर थोड़ा कम हो जाने के बाद उनके शरीर में खून चढ़ाया गया और उनकी सेहत गंभीर बनी हुई है। कोलकाता के एक अस्पताल में चटर्जी का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने शनिवार को यह जानकारी दी। डॉक्टरों ने बताया कि 85 वर्षीय चटर्जी की शनिवार को डायलिसिस नहीं की गयी। उनका छह अक्टूबर से इलाज चल रहा है। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘उनका रक्तचाप और हृदय गति समेत अन्य महत्वपूर्ण मानक स्थिर बनी हुई, लेकिन उनके हीमोग्लोबिन के स्तर में थोड़ी कमी आ गई जिस वजह से हमने उन्हें खून चढ़ाया और प्लेटलेट भी चढ़ाये। उनकी चेतनावस्था पहले की तरह ही है।’’ एक डॉक्टर ने बताया कि नेफ्रोलॉजी बोर्ड ने आज उनकी डायलिसिस नहीं करने का फैसला किया क्योंकि उनके मूत्र की मात्रा सामान्य रही। उन्होंने कहा कि अभिनेता कभी-कभी अपनी आंखें खोलते हैं, लेकिन अब भी बातचीत नहीं कर पा रहे हैं। वह पिछले सप्ताह से वेंटिलेटर पर हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद छह अक्टूबर को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

07:46 PM

आंध्र प्रदेश में शनिवार तक 80 लाख नमूनों की कोरोना वायरस जांच की जा चुकी है जिसमें से अब तक कुल 8,23,348 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। ताजा बुलेटिन के अनुसार शनिवार रात नौ बजे तक पिछले चौबीस घंटे में संक्रमण के 2,783 नए मामले सामने आए और कोविड-19 से 14 और मरीजों की मौत हो गई। बुलेटिन के अनुसार इस दौरान 3,708 मरीज ठीक हो गए। इसमें कहा गया है कि राज्य में अब तक महामारी से 6,690 मरीजों की मौत हो चुकी है और 7,92,083 मरीज ठीक हो चुके हैं। बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर 96.20 प्रतिशत है और इस महामारी से होने वाली मौत की दर 0.81 फीसदी है।

07:44 PM

सार्वजनिक क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक ‘बैंक ऑफ बड़ौदा’ (बीओबी) ने रेपो दर से जुड़ी ऋण ब्याज दर (बीआरएलएलआर) को सात प्रतिशत से घटाकर 6.85 प्रतिशत कर दिया। बैंक की यह नयी दरें एक नवंबर 2020 से लागू होंगी। बैंक के महाप्रबंधक (रेहन एवं अन्य खुदरा ऋण कारोबार) हर्षद कुमार टी. सोलंकी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इससे आवास ऋण, रेहन ऋण, कार ऋण, शिक्षा ऋण, व्यक्तिगत ऋण इत्यादि के ग्राहकों को लाभ होगा। इससे पहले त्यौहारी मौसम को देखते हुए बैंक ने आवास और कार ऋण पर छूट की पेशकश की थी। बीआरएलएलआर में कटौती के बाद आवास ऋण पर ब्याज 6.85 प्रतिशत और कार ऋण पर 7.10 प्रतिशत, रेहन वाले अन्य ऋण पर 8.05 प्रतिशत और शिक्षा ऋण पर 6.85 प्रतिशत से शुरू होगा।

06:34 PM

इराकी सुरक्षा बलों ने भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर शुरू सरकार विरोधी प्रदर्शनों के गत एक साल से केंद्र रहे राजधानी बगदाद के प्रसिद्ध तहरीर चौक को शनिवार को खाली करा लिया। बता दें कि इस मुद्दे पर शुरू हुए प्रदर्शन के बाद कई महीनों तक पूरे देश में प्रदर्शकारियों और प्राधिकारियों में झड़पें हुई थी, जिनमें सुरक्षा बलों की गोली से 500 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। इराकी अधिकारियों ने नजदीकी जम्हुरिया पुल को भी खोल दिया है जो पूरी तरह से किले में तब्दील सरकारी इमारतों और विदेशी दूतावासों वाले इलाके को जोड़ता है। यह पुल टिगरिस नदी पर बना हुआ है। बगदाद सैन्य अभियान कमान के प्रमुख मेजर जनरल कैस-अल-मोहम्मदावी ने बताया, ‘‘ अल जम्हुरिया पुल को खोलने और तहरीर चौक से तंबुओं को हटाने का काम प्रदर्शनकारियों के सहयोग से किया गया और वहां पर कोई तनाव नहीं है।’’

06:01 PM

मोदी जी और भाजपा इस बात का जवाब नहीं दे रहे कि जो 33 घोटाले PM ने गिनवाए थे, उनकी जांच 5 साल में क्यों नहीं कराई। बिहार में बेरोज़गारी 15 साल में जेडीयू-भाजपा ने हल क्यों नहीं कराई। उनके पास बिहार में किसानों को फसल के दाम न देने पर कोई जवाब नहीं : रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस

06:01 PM

गोवा के मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा है कि लोगों की भावनाएं और आधारभूत ढांचा परियोजनाएं, दोनों ही समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। उनका यह बयान, कुछ दिन पहले गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत के सतारी गांव के लोगों से मुलाकात किए जाने के बाद आया है। दरअसल, इस गांव के निवासी इलाके में आईआईटी स्थापित किए जाने का विरोध कर रहे हैं। राणे की वालपोई विधानसभा सीट के अंतर्गत आने वाले मेलुआलिम गांव में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) स्थापित किए जाने की योजना है। राणे ने एक बयान में कहा, '' लोगों की भावनाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं लेकिन हमें कुछ खास मूल्यों और कुछ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भी खड़ा होना होगा, जो क्षेत्र को बदल देंगे। सतारी के विकास के लिए बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की काफी आवश्यकता है।'' मंत्री ने कहा कि वह पूरी तरह इस परियोजना के पक्ष में हैं क्योंकि शैक्षणिक संस्थानों और डीम्ड विश्वविद्यालयों के बिना ''गोवा में परिवर्तन'' संभव नहीं है। उल्लेखनीय है कि ग्रामीणों ने आईआईटी के लिए भूमि अधिग्रहण किए जाने पर चिंता जताई थी और उनकी इस आशंका को दूर करने के लिए कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री ने उनसे मुलाकात की थी।

05:32 PM

राजस्थान में नगर निगम चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को तीन निगमों के लिए मतदान होगा। जहां 19 लाख से ज्यादा मतदाता वार्ड पार्षद के लिए 1287 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि रविवार को जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण नगर निगमों में मतदान होगा। आयोग ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उन्होंने बताया कि मतदान सुबह 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक होगा। जबकि सभी निगमों की मतगणना तीन नवंबर को होगी। मेहरा ने बताया कि दूसरे चरण में 310 वार्डों के 3211 मतदान केंद्रों पर 19 लाख 45,575 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे जहां 1287 उम्मीदवार मैदान में हैं। उल्लेखनीय है कि 29 अक्तूबर को पहले चरण में जयपुर हैरिटेज, कोटा उत्तर और जोधपुर उत्तर में मतदान हुआ था।

04:27 PM

यूरोप में भुगतान सेवाएं देने वाली प्रमुख कंपनी वर्ल्डलाइन ने इंजेनिको का अधिग्रहण किया है। इसी के साथ वर्ल्डलाइन दुनिया की प्रमुख वैश्विक भुगतान सेवा कंपनियों में शामिल हो गयी है। कंपनी ने शनिवार को इस अधिग्रहण की वैश्विक घोषणा की। इस बारे में कंपनी के दक्षिण एशिया और पश्चिमी एशिया क्षेत्र के प्रबंध निदेशक दीपक चंदनानी ने एक बयान में कहा कि यह सौदा भारत में वर्ल्डलाइन की स्थिति को भी बढ़ाएगा। कंपनी देश को कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘‘इंजेनिको का अधिग्रहण वर्ल्डलाइन को अपने ग्राहकों को भौतिक और ऑनलाइन भुगतान दोनों जगह परिवर्तनात्‍मक समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाएगा। दोनों कंपनियों के साथ भुगतान सेवा क्षेत्र का लंबा अनुभव है। इससे दोनों अपने ग्राहकों की जरूरतों को अधिक व्यापक और निर्बाध रूप से पूरा करने में सक्षम होंगे।’’ उन्होंने कहा कि वर्ल्डलाइन लोगों को तेज़, अधिक सुरक्षित और बाधारहित भुगतान अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। इस अधिग्रहण के बाद वर्ल्डलाइन के पास यूरोप में सबसे अधिक दुकानदार और भूगतान प्रोसेसर होंगे। वही ऐसी सेवा देने वाली वह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी होगी।

04:26 PM

पाकिस्तानी रेंजर्स के फौजियों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित अग्रिम चौकियों और गांवों पर बिना उकसावे के गोलीबारी की। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हालांकि भारतीय पक्ष को किसी प्रकार की क्षति होने की जानकारी नहीं मिली है। अधिकारियों ने कहा कि हीरानगर सेक्टर के चंदवा, मयारी और फकीरा में शुक्रवार को रात करीब पौने दस बजे सीमा पार से गोलीबारी की गई और सीमा सुरक्षा बल ने इसका माकूल जवाब दिया। दोनों पक्षों की ओर से शनिवार तड़के चार बजकर पंद्रह मिनट तक गोलीबारी होती रही।

04:26 PM

गोवा सरकार राज्य में 3.5 लाख राशन कार्ड धारकों को एक विशेष अभियान के तहत 32 रुपये प्रति किग्रा की दर से प्याज उपलब्ध कराएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि प्याज की कीमतों में हुई बेतहाशा वृद्धि के बाद बुधवार को गोवा राज्य मंत्रिमंडल ने लोगों को रियायती दर पर प्याज मुहैया कराने के प्रस्ताव के मंजूरी दी। राज्य के नागरिक आपूर्ति विभाग के निदेशक सिद्धिविनायक नाइक ने बताया, ‘‘ गोवा सरकार ने नासिक के नेशनल एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन (नैफेड) से 1,045 मीट्रिक टन प्याज खरीदने का आदेश दिया है और इसकी आपूर्ति राशन कार्ड धारकों को की जाएगी।’’ अधिकारी ने बताया कि कुल 3.5 लाख राशन कार्ड धारकों को 32 रुपये प्रति किग्रा की दर से तीन-तीन किग्रा प्याज उपलब्ध कराया जाएगा और पूरे राज्य में एक विशेष अभियान के तहत उचित मूल्य की दुकानों पर प्याज की बिक्री होगी।

04:15 PM

मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव के परिणाम के बाद कांग्रेस के वापस सत्ता में आने का दावा करते हुए प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश के मतदाता सीधे-सादे, भोले-भाले हैं पर बहुत समझदार हैं और सही फैसला करते हुए सौदेबाजी से बनी भाजपा सरकार को सत्ता से हटा देंगे। प्रदेश में 15 माह पुरानी कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार 22 कांग्रेस विधायकों के त्यागपत्र देने के बाद भाजपा में शाामिल होने से मार्च माह में अल्पमत में आकर गिर गयी थी। इसके बाद मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार बनी। प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है। इसके तहत तीन नवंबर को मतदान होगा और दस नवंबर को मत गणना होगी। मध्यदेश में सत्ता में वापसी के लिये कांग्रेस को सभी 28 सीटें जीतनी हैं जबकि सत्तारुढ़ भाजपा को 230 सीटों वाले सदन में 116 के बहुमत के निशान तक पहुंचने के लिये नौ सीटों की जरुरत है। कमलनाथ ने शुक्रवार शाम को ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में उपचुनाव के बाद प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा करते हुए कहा, ‘‘मुझे मध्यप्रदेश के मतदाताओं और जनता पर पूरा विश्वास है, खास कर के इन 28 सीटों पर।

04:15 PM

ओडिशा सरकार ने 16 नवंबर से कक्षा नौंवी-12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की शनिवार को घोषणा की। राज्य सरकार द्वारा जारी यह सभी अधिसूचनाएं 'अनलॉक-6' के दिशानिर्देशों का हिस्सा हैं। राज्य के मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी की मंजूरी से ये आदेश जारी किए गए। आधिकारिक आदेश में कहा गया है, ‘‘16 नवंबर, 2020 से स्कूल और जन शिक्षा विभाग के नियंत्रण/अधीक्षण/निगरानी के तहत स्कूलों में नौवीं से 12वीं की कक्षाएं विभाग से जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों/एसओपी के अनुपालन में फिर से खोली जाएंगी।” कोरोना वायस महामारी के कारण कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च से ही बंद हैं। आदेश में कहा गया है कि अकादमिक संस्थानों के बंद होने के बावजूद अधिकारियों को परीक्षाएं (अकादमिक, प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षा), मूल्यांकन और अन्य प्रशासनिक गतिविधियां करने की अनुमति है । आदेश के अनुसार ऑनलाइन/दूरस्थ शिक्षा प्रणाली जारी रहेगी और इसे प्रोत्साहन जारी रहेगा। संबंधित विभाग शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को ऑनलाइन कक्षाओं के लिए स्कूलों में बुलाए जाने की अनुमति दे सकते हैं ।

04:11 PM

राजस्थान में राजनीतिक व सामाजिक कार्यक्रमों के साथ साथ सार्वजनिक व निजी परिवहन साधनों का इस्तेमाल करते समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा। राज्य सरकार ने इसके लिए एक संशोधन विधेयक शनिवार को विधानसभा में पेश किया। संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने शनिवार को सदन में राजस्थान महामारी (संशोधन) विधेयक 2020 पेश किया। इसके तहत विधेयक की धारा चार में संशोधन कर नया प्रावधान जोड़ा गया है। इसके तहत राज्य में लोकस्थान, लोक परिवहन, निजी परिवहन, कार्यस्थल या किसी सामाजिक, राजनीतिक, आम समारोह या लोगों में ऐसे व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी जिसने अपना मुंह और नाक फेसमास्क या किसी फेसकवर से समुचित रूप से ढका नहीं हो।

03:56 PM

चीन में विनिर्माण गतिविधियां अक्टूबर में लगातार आठवें महीने बढ़त लिए रहीं। हालांकि विनिर्माण गतिविधियों की वृद्धि दर सितंबर के मुकाबले थोड़ी धीमी रही। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने शनिवार को इस संबंध में आंकड़े जारी किए। कंपनियों के खरीद प्रबंधकों के बीच किया जाने वाल सर्वेक्षण ‘पीएमआई सूचकांक’ अक्टूबर में 51.4 अंक रहा। सितंबर में यह 51.5 अंक था। पीएमआई का 50 अंक से नीचे रहना गतिविधियों में संकुचन और 50 से अधिक रहना विस्तार की स्थिति को दिखाता है। चीन में सबसे पहले कोरोना वायरस संक्रमण सामने आया था। फरवरी में देश का पीएमआई विनिर्माण सूचकांक 35.7 अंक तक गिर गया था। लेकिन उसके बाद से अर्थव्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है। विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन ने 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में 4.9 प्रतिशत की दर से वृद्धि दर्ज की है। यह लगातार दूसरी तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था ने वृद्धि दर्ज की है। विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार का सूचकांक नकारात्मक बना रहा। अक्टूबर में यह 49.3 अंक पर रहा जो सितंबर में 49.6 अंक था।

03:45 PM

सीमा सुरक्षा बल ने पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में अवैध तरीके से भारत-बांग्लादेश सीमा पार करने के आरोप में पांच बांग्लादेशियों और 12 भारतीयों को पकड़ा है। अर्धसैनिक बल ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बल ने शुक्रवार को जारी बयान में बताया कि पांच बांग्लादेशी और 12 भारतीयों को बृहस्पतिवार को गैर कानूनी तरीके से नदिया जिले की रामनगर चौकी के पास सीमा पार करने के आरोप में पकड़ा गया, जिनमें एक दलाल भी शामिल है। बयान के मुताबिक, पकड़े गए भारतीयों ने स्वीकार किया कि उन्होंने बांग्लादेश में अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए बेनापोल में सीमा पार की थी और वे अब वापस लौट रहे थे। बल ने बताया कि पकड़े गए बांग्लादेशियों ने बताया कि वे मजदूरी करने के लिए बेंगलुरु जा रहे थे। बीएसएफ ने बताया कि पकड़े गए सभी लोगों को हंसखली थाने की पुलिस को सौंप दिया गया है।

03:44 PM

कोरोना वायरस से संक्रमित तमिलनाडु के कृषि मंत्री आर दोराइक्कन्नू की हालत बेहद ही गंभीर है। यह जानकारी उनका इलाज कर रहे अस्पताल ने शनिवार को दी। अस्पताल ने बताया कि 72 वर्षीय मंत्री के सभी प्रमुख अंगों के काम करने की क्षमता में उल्लेखनीय गिरावट आई है। कावेरी अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ.अरविंदन सेल्वराज ने स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया कि मंत्री को जीवनरक्षक प्रणाली पर रखने के बावजूद उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। दोराइक्कन्नू को 13 अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

03:23 PM

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान ने अपनी सरकारी राइफल से खुद को गोली मार ली। पुलिस ने यह जानकारी दी। सुकमा जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि जिले के दोरनापाल थाना क्षेत्र में सीआरपीएफ की 223वीं बटालियन के जवान कमल कांत रोहिदास (27) ने शुक्रवार रात अपनी सरकारी इंसास राइफल से खुद को गोली मार ली । पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ के जवान बीती रात जब अपने बैरक में थे तब उन्होंने गोली चलने की आवाज सुनी। जब जवान रोहिदास के कक्ष में पहुंचे तब उन्होंने वहां उसे गंभीर रूप से घायल देखा। जवानों ने रोहिदास को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जहां चिकत्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उन्होंने बताया कि रोहिदास उड़ीसा के झारसुगड़ा जिले का निवासी था। उसके परिजनों को घटना की जानकारी दे दी गई है।

03:12 PM

पश्चिम बंगाल में भारत का पहला ‘टायर पार्क’ बनेगा, जहां बेकार हो चुके टायरों और उसके खराब हिस्सों से बनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। एक अधिकारी ने इसे एक अद्भुत अवधारणा करार दिया है और कहा है कि इस तरह का पार्क देश में कहीं भी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस अवधारण के पीछे का मुख्य विचार यह है कि कचरे को कैसे कला में तब्दील किया जा सकता है। पश्चिम बंगाल परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजनवीर कपूर ने बताया, ‘‘ किसी भी रद्दी सामान को कचरा नहीं कहा जा सकता है। इसका दोबारा इस्तेमाल हो सकता है और इसे कला का रूप दिया जा सकता है। पश्चिम बंगाल परिवहन निगम जल्द टायर पार्क शुरू करेगा।’’

03:11 PM

जॉर्जिया की संसद के लिए होने वाले चुनाव में शनिवार को वोट डाले जाएंगे। संसदीय चुनाव में एक अरबपति द्वारा गठित सत्तारूढ़ पार्टी और यूक्रेन में निर्वासन में रह रहे देश के पूर्व राष्ट्रपति के गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला है। रूस में अकूत संपत्ति अर्जित करने के बाद बिदजीना इवानिशविली ने जॉर्जियन ड्रीम पार्टी की स्थापना की थी, जिसे 150 सीटों वाली संसद में आठ वर्षों से बहुमत प्राप्त है। लेकिन देश की बदहाल आर्थिक स्थिति के कारण पार्टी की लोकप्रियता में कमी आई है। कोविड-19 महामारी के कारण जॉर्जिया की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है। साथ ही, देश की मुद्रा भी तेजी से कमजोर हो रही है। जॉर्जियन ड्रीम पार्टी को विपक्षी यूनिटी पार्टी और पूर्व राष्ट्रपति मिखाइल साकाशविली के यूनाइटेड नेशनल मूवमेंट गठबंधन से इस चुनाव में कड़ी चुनौती मिल सकती है। साकाशविली गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। जॉर्जियन ड्रीम पार्टी ने वर्तमान प्रधानमंत्री जिऑर्जी गाखारिया को प्रत्याशी बनाया है।

02:51 PM

अभिनेत्री काजल अग्रवाल ने कारोबारी गौतम किचलू के साथ एक निजी समारोह में सात फेरे लिए। इस जोड़े की शादी शुक्रवार को हुई और इस दौरान परिवार के सदस्य और दोस्त मौजूद थे। अग्रवाल इस मौके पर लाल रंग का लहंगा पहनी हुई थीं और किचलू सिल्वर (चांदी) रंग का शेरवानी पहने हुए थे। शादी से कुछ घंटे पहले अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर एक एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा था, 'तूफान से पहले की शांति'। वह इस इस तस्वीर में पारंपरिक आभूषण और गजरा पहनी हुई थीं। अग्रवाल ने ‘सिंघम’, ‘मगधीरा’, ‘स्पेशल 26’ जैसे फिल्मों में काम किया।

02:14 PM

पुडुचेरी में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 105 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 35,013 हो गए। संघ शासित प्रदेश में कोविड-19 से अब तक 592 मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक एस मोहन कुमार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पुडुचेरी क्षेत्र में संक्रमण के 70 नए मामले सामने आए। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कराईकल में दो, यनम में नौ और माहे में 24 नए मामले सामने आए। निदेशक ने कहा कि महामारी से होने वाली मौत की दर 1.69 प्रतिशत और ठीक होने की दर 87.75 प्रतिशत है। कुमार ने कहा कि संघ शासित प्रदेश में अभी कोविड-19 के 3,697 मरीज उपचाराधीन हैं और अब तक 30,724 मरीज ठीक हो चुके हैं।

02:14 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने शनिवार को यहां कहा कि राज्य को विकसित करने की प्रतिबद्धता के साथ किए जा रहे दृढ़ प्रयासों से तमिलनाडु देश के सबसे सुशासित राज्यों में शामिल हुआ है। पलानीस्वामी ने ट्वीट किया कि तमिलनाडु को भारत के सबसे सुशासित राज्यों में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे दृढ़ प्रयासों और राज्य को विकसित बनाने की प्रतिबद्धता का नतीजा है। हम आगे भी मिलकर काम करना जारी रखें और तमिलनाडु को भारत का सबसे सुशासित राज्य बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करें।’’ मुख्यमंत्री ने स्थायी विकास के संदर्भ में एकीकृत सूचकांक के आधार पर सुशासन संबंधी राज्यों की रैंकिंग की खबर भी साझा की। पब्लिक अफेयर सेंटर (पीएसी) द्वारा शुक्रवार को यहां जारी पब्लिक अफेयर इंडेक्स (पीएआई)-2020 के मुताबिक सुशासन के मामले में बड़े राज्यों की श्रेणी में शीर्ष चार स्थान पर दक्षिणी राज्य- केरल (1.388 पीएआई अंक), तमिलनाडु (0.912), आंध्र प्रदेश (0.531) और कर्नाटक (0.468)- काबिज हैं।

02:10 PM

एक साल पहले जो स्थितियां थी और आज जो स्थितियां हैं, उनमें बहुत बड़ा फर्क है। मुझे विश्वास है कि संकट के इस समय में देश ने और देश की व्यवस्थाओं ने जिस तरह काम किया, उससे आपने भी बहुत कुछ सीखा होगा:वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सिविल सर्विसेज प्रोबेशनर्स को संबोधित करते हुए PM मोदी

02:10 PM

29 अक्टूबर को कुलगाम में तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या में शामिल दोषियों की पहचान कर ली गई है, आगे की जांच जारी है: श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह

02:10 PM

जम्मू-कश्मीर: सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया। इस दौरान जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा,"आज का पर्व मुल्क की सलामती, मुल्क की एकता और मुल्क की प्रभुसत्ता को मज़बूत करने के लिए मनाया जाता है।"

01:23 PM

सऊदी अरब में एक व्यक्ति ने शुक्रवार देर रात तेज गति से कार चलाते हुए मक्का की बड़ी मस्जिद के बाहरी द्वार पर टक्कर मार दी। देश की सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि यह घटना शुक्रवार रात करीब साढ़े दस बजे की है। व्यक्ति ने अपनी कार से पहले तो अवरोधकों को टक्कर मारी, उसके बाद भी वह वाहन को चलाता रहा और फिर बड़ी मस्जिद के दक्षिण में स्थित द्वार पर उसने टक्कर मारी। एजेंसी के मुताबिक अधिकारियों ने कार सवार व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है और उनके मुताबिक उसकी स्थिति ‘‘असामान्य’’ प्रतीत हो रही है। सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो भी वायरल हुआ जिसमें सुरक्षा बल क्षतिग्रस्त कार को घटनास्थल से हटाते देखे जा सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण बंद पड़ी मस्जिद हाल में खोली गई थी।

01:18 PM

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को लोगों को वाल्मीकि जयंती की शुभकामनाएं दीं और सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। केजरीवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।” उन्होंने लोगों को वाल्मीकि जयंती की भी शुभकामनाएं दीं और पटेल की जयंती पर उन्हें नमन किया। उपराज्यपाल ने सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर राज निवास पर आयोजित एक समारोह में अधिकारियों को देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के प्रति समर्पण की शपथ दिलाई। बैजल ने ट्वीट किया, “सरदार पटेल भारत की प्रशासनिक व्यवस्था के निर्माता थे। राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा के प्रति उनका समर्पण हमारे लिए प्रेरणास्रोत है।” स्वतंत्र भारत के प्रथम गृहमंत्री पटेल की जयंती को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

01:09 PM

राजस्थान : कृषि संशोधन विधेयक विधानसभा में पेश

केन्द्रीय कृषि कानूनों के राज्य के किसानों पर पड़ने वाले असर को ‘निष्प्रभावी’ करने के लिए तीन विधेयक शनिवार को राजस्थान विधानसभा में पेश किए गए। संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) (राजस्थान संशोधन) विधेयक 2020, कृषि (सशक्तीकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार (राजस्थान संशोधन) विधेयक 2020 तथा आवश्यक वस्तु (विशेष उपबंध और राजस्थान संशोधन) विधेयक 2020 सदन के पटल पर रखे। कुछ और विधेयक भी धारीवाल और कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने सदन में पेश किए। हालांकि इसके बाद शोकाभिव्यक्ति हुई और सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

01:09 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,470 नए मामले सामने आए और कोविड-19 से 12 और मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,90,116 हो गई और मृतकों की संख्या 1,320 पर पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। सभी 30 जिलों में सामने आए संक्रमण के नए मामलों में से 853, विभिन्न पृथक-वास केंद्रों के थे और बाकी स्थानीय तौर पर संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों के थे। अधिकारी ने बताया कि खुर्दा जिले में सर्वाधिक 170 मामले सामने आए। उन्होंने कहा कि कटक में 126 और सुंदरगढ़ में 112 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने ट्वीट किया, “अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के 12 मरीजों की दुखद मौत हो गई है।” ओडिशा में अभी कोविड-19 के 14,905 मरीज उपचाराधीन हैं और अब तक 2,73,838 मरीज ठीक हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य में संक्रमण की दर 6.37 प्रतिशत है।

11:53 AM

अंडमान में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 के 12 नए मामले सामने आने के साथ शनिवार को यहां इस महामारी के मामले बढ़कर 4,317 हो गए। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सात लोगों ने यात्रा की थी, जबकि पांच मामले कोविड-19 के मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के दौरान सामने आए। अधिकारी ने बताया कि 22 लोग उपचार के बाद ठीक हो गए जिसके बाद संक्रमणमुक्त होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,076 हो गई है। अब राज्य में कोरोना वायरस के कुल 182 मरीजों का इलाज चल रहा है। अब तक 59 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने अब तक 87,582 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच करवाई है।

11:40 AM

ओडिशा: कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 नवंबर तक

ओडिशा सरकार ने कंटेनमेंट जोन में कोविड-19 लॉकडाउन को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। साथ ही सभी शिक्षण संस्थान भी 30 नवंबर तक बंद रहेंगे। स्कूलों की देखरेख में क्लास 9 से 12वीं तक की कक्षाएं 16 नवंबर से आयोजित की जाएंगी।



 

11:36 AM

बीजेपी कार्यकर्ताओं को मारने वाले आतंकियों की पहचान हुई


जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा- कुलगाम में 29 अक्टूबर को तीन बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या करने वालों की पहचान की गई। आगे की जांच इस संबंध में जारी है।



 

10:12 AM

पुलवामा का नाम लेकर विपक्ष पर निशाना

पुलवामा पर पीएम मोदी ने कहा- जिस प्रकार पड़ोसी देश की संसद में सत्य स्वीकारा गया है, उसने इन लोगों के असली चेहरों (विपक्ष) को देश के सामने ला दिया है। अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए, ये लोग कहां तक जा सकते हैं, पुलवामा हमले के बाद की राजनीति, इसका बड़ा उदाहरण है: पीएम मोदी



 

10:09 AM


कुछ लोग आतंकवाद के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं। आतंकवाद आज मानवता के लिए, विश्व के लिए, शांति के उपासकों के लिए वैश्विक चिंता का विषय है। हमारी विविधता ही हमारा अस्तित्व है। भारत की ये एकता दूसरों को खटकती भी रहती है, इसलिए ऐसी ताकतों से सतर्क रहने की जरूरत है: पीएम मोदी

09:24 AM

प्रियंका गांधी वाड्रा ने दी इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि


दिल्ली: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपनी दादी और भारत की पूर्व प्रधानमंत्र इंदिरा गांधी की 36वीं पुण्यतिथि पर आज शक्ति स्थल जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।



 

09:22 AM

सी-प्लेन सर्विस से मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा: पीएम मोदी

सरदार पटेल की जयंती के मौके पर 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र  मोदी लोगों को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा- 'आज सरदार सरोवर से साबरमती रिवर फ्रंट तक सी-प्लेन सेवा का भी शुभारंभ होने जा रहा है। इससे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए देशवासियों को अब सी-प्लेन सर्विस का भी विकल्प मिलेगा। इससे इस क्षेत्र में पर्यटन को भी बहुत ज्यादा बढ़ावा मिलने वाला है: PM मोदी


08:36 AM

इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर ट्वीट कर उन्हें याद किया। साथ ही पीएम मोदी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर भी उन्हें श्रद्धांजलि दी।

08:31 AM

सरदार पटेल को श्रद्धांजलि

आज सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पहुंचकर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 31 october live update coronavirus latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे