aaj ki taja khabar 3 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: गहलोत सरकार ने राजस्थान में किए 66 आईपीएस अधिकारियों के तबादले
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब 6 लाख के पार हो चुके हैं। वहीं, भारत-चीन सीमा तनाव पर भी नजरें रहेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक लेह पहुंच गए। उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी हैं। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के कानपुर में बड़ी घटना सामने आई है। यहां बदमाशों के साथ मुठभेड़ में DSP सहित 8 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं। इन सबके बीच भारत में कोरोना की स्थिति की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 625544 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 227439 है। दूसरी ओर  379891 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 18213 हो गई है। तमाम खबरों और कोरोना अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:13 PM

गुजरात में पिछले 24 घंटों में 687 ताज़ा #COVID19 मामले और 18 मौतें रिपोर्ट हुईं। इसे मिलाकर कुल मामलों की संख्या 34,686 हुई जिसमें 24,491 रिकवर और 1,906 मौतें शामिल हैं: राज्य स्वास्थ्य विभाग

08:39 PM

चंदपा थानाक्षेत्र के अनिगढ़ी में शुक्रवार को एक मारुति वैन और एक अन्य वाहन की आमने-सामने की भिड़ंत में मारुति वैन में भीषण आग लग गयी जिससे उसमें सवार तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि चार अन्य जख्मी हो गये । पुलिस ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त मारूति वैन खाक हो गयी । यह दुर्घटना केवलगडी पेट्रोल पंप के पास हुयी । सूचना पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक विक्रम वीर सिंह ने दुर्घटना के बारे में पुलिसकर्मियों से जानकारी ली । सिंह ने बताया कि घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है ।

08:36 PM

कोविड-19 के कारण दिल्ली पुलिस के उप निरीक्षक की शुक्रवार को नोएडा के एक अस्पताल में मौत हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उप निरीक्षक धर्मवीर सिंह को 13 जून को नोएडा के कैलाश सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में बाईपास सर्जरी के लिए भर्ती कराया गया था। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती किए जाने के समय सिंह के नमूने की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। अधिकारी ने बताया कि 22 जून को सिंह की सर्जरी की गई और तब से वह अस्पताल के आईसीयू में भर्ती थे। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को अस्पताल ने परिवार को सूचना दी कि वह संक्रमित पाए गए थे और शुक्रवार सुबह उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। नरेला निवासी सिंह उत्तर-पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त कार्यालय में तैनात थे। कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक दिल्ली पुलिस के 11 कर्मियों की मौत हो चुकी है। अब तक करीब दो हजार कर्मी संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 1,300 स्वस्थ हो चुके हैं।

08:25 PM

मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 191 नए मामले सामने आए। इस तरह प्रदेश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 14,297 हो गई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से चार और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 593 हो गई है। मध्य प्रदेश के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इन्दौर में दो, भोपाल और हरदा में एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।’’ उन्होंने कहा कि शुक्रवार को 234 रोगी स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर चले गए। प्रदेश में कुल 14,297 संक्रमित लोगों में से अब तक 11,049 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और अब केवल 2,655 सक्रिय मामले हैं, जिनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 238 मौत इंदौर में हुई हैं।

08:24 PM

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत में शुक्रवार की शाम मध्यम स्तर का भूकंप महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 4.7 थी। भूकंप का केंद्र राजस्थान के अलवर जिले में था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप शाम सात बजे महसूस किया गया जो 35 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। भूकंप के झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी महसूस किए गए जिससे लोगों में दहशत फैल गई। जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है।

07:39 PM

राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग ने आगामी नगर निकाय चुनावों के मद्देनजर छह आईएएस अधिकारियों के राज्य सरकार द्वारा किए गए तबादलों पर शुक्रवार को रोक लगा दी। उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार ने बृहस्पतिवार देर रात बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 103 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए थे। आयोग ने शुक्रवार को मुख्य सचिव को पत्र लिख कर इनमें से छह आईएएस अधिकारियों के तबादले स्थगित रखने को कहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने पत्र में लिखा है कि 129 नगर निकाय चुनावों की निर्वाचन नामावलियों की तैयारी से जुड़े अधिकारियों के तबादले स्थगित रखे जाएं। आयोग ने जिन छह आईएएस अधिकारियों के तबादले स्थगित रखने को कहा है कि उनमें टीना डाबी, अतहर आमिर उल शफी खान, अमित यादव, अर्तिका शुक्ला, डा. गौरव सैनी व रीया केजरीवाल शामिल हैं।

07:18 PM

बॉलीवुड अभिनेत्री एवं मथुरा लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की सांसद हेमामालिनी ने ब्रजवासियों से कहा है इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार ने गोवर्धन में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मनाया जाने वाला ‘मुड़िया पूनों’ मेले का आयोजन निरस्त कर दिया है। सांसद ने पांच जुलाई को आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर मनाए जाने वाले गुरु पूर्णिमा पर्व की लोगों को शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण सरकार ने ‘मुड़िया पूनों’ मेला निरस्त घोषित कर दिया है। इसलिए सभी लोगों से अपील है कि वे परिक्रमा नहीं करें और घर में ही परिजनों के साथ पर्व मनाएं।

06:00 PM

उत्तर पश्चिम तुर्की में पटाखे बनाने के एक कारखाने में विस्फोट होने से शुक्रवार को कम से कम 56 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गवर्नर केटिन ओक्टाय काल्डीरिम ने सरकारी अनादोलू एजेंसी को बताया कि सकार्या प्रांत के हेनदेक शहर के बाहर स्थित कारखाने में करीब 150 मजदूर थे। उन्होंने ट्विटर पर बताया कि इनमें से कम से कम 56 को घायल होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि घटना में किसी की जान नहीं गयी। खबरों के अनुसार, तीन मजदूरों की हालत गंभीर है। आवासीय इलाकों से दूर स्थित कारखाने में हालात को काबू में करने के लिए अनेक दमकलकर्मियों और एंबुलेंसों को भेजा गया। हालांकि विस्फोट जारी रहे और आग को काबू में करने के प्रयास बाधित हुए। विस्फोट होने के कारणों का अभी पता नहीं चला है। हेबरतुर्क टेलीविजन ने कहा कि अधिकारियों ने फैक्टी की ओर जाने वााले रास्तों को रोक दिया। मजदूरों के परिजन उनका हाल जानने मौके पर पहुंच गये थे।

05:14 PM

कानपुर में अपराधियों के साथ हुई मुठभेड. में पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद बदमाशों की तलाश में नेपाल से सटे बलरामपुर जिले की सीमाओं पर भी पुलिस ने निगरानी बढा दी है। बदमाशों के नेपाल फरार होने की आशंका के चलते पड़ोसी देश जाने वाले रास्तों पर विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है । पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने शुक्रवार को बताया कि कानपुर में पुलिसकर्मियों की शहादत की घटना के बाद जिले की सभी सीमाओ पर निगरानी बढा दी गई है।जिसके चलते श्रावस्ती,गोंडा और सिद्धार्थनगर से बलरामपुर की सीमा मे प्रवेश करने वाले वाहनों की सघन जाँच की जा रही है। उन्होने बताया कि पुलिस हत्याकांड के दोषियो पर पैनी नजर रखने के लिए नेपाल से सटी जिले की 82 किलोमीटर की सीमा और उससे जुडे मार्गो पर भी पुलिस विशेष नजरे बनाए हुए है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण नेपाल सीमा पर आवागमन बन्द है । फिर भी नेपाल खुली सीमा पर एसएसबी के जवानों के साथ पुलिस खास नजर रख रही है ताकि अपराधी फायदा न उठा सके । उन्होंने बताया कि प्राइवेट वाहनों और बसों की भी गहन छानबीन की जा रही है ।

05:14 PM

भारतीय जनता पार्टी की सांसद लॉकेट चटर्जी ने शुक्रवार को कहा कि उनकी जांच में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। पश्चिम बंगाल भाजपा की महासचिव चटर्जी ने ट्वीट किया कि उन्हें हल्का बुखार है। उन्होंने कहा, “आज सुबह मेरी जांच में कोविड-19 की पुष्टि हुई, हल्का बुखार है और मैं पिछले एक सप्ताह से पृथक-वास में हूं। मैं सभी को जानकारी देती रहूंगी। सब ठीक है।” अभिनय का करियर छोड़ कर राजनीति में आई चटर्जी पश्चिम बंगाल की हुगली सीट से लोकसभा सदस्य हैं। पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के मामले बृहस्पतिवार को बढ़ कर 6,083 हो गए थे। अब तक राज्य में 699 लोगों की इस महामारी से जान जा चुकी है जबकि 13,037 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

04:26 PM

सोनिया गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि देश के सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण की अनुपालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिए मेडिकल संस्थानों में होने वाले दाखिले के संदर्भ में ओबीसी छात्रों को आरक्षण की सुविधा नहीं मिल पा रही है। सोनिया ने कहा, ‘‘अखिल भारतीय कोटा के तहत सभी केंद्रीय एवं प्रादेशिक मेडिकल शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचति जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए क्रमश: 15, 7.5 और 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित होती हैं। बहरहाल, अखिल भारतीय कोटे के तहत ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षण सिर्फ केंद्रीय संस्थानों में सीमित होता है।’’ कांग्रेस की शीर्ष नेता ने कहा कि ‘ऑल इंडिया फैडरेशन फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेज’ की ओर से एकत्र किए कए आंकड़ों के मुताबिक, राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं होने से 2017 के बाद से ओबीसी छात्रों को 11,000 से अधिक सीटें गंवानी पड़ी हैं।’’

03:55 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने डॉक्टर असीम गुप्ता के परिजनों से शुक्रवार को मुलाकात की और उन्हें अनुग्रह राशि के रूप में एक करोड़ रुपये का चेक सौंपा। एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर असीम गुप्ता की कोविड-19 के चलते मौत हो गई थी। केजरीवाल ने दिवंगत गुप्ता को ‘‘जनता का डॉक्टर’’ करार दिया और कहा कि यह सरकार का दायित्व है कि वह दूसरों के लिए अपना बलिदान करने वाले लोगों के परिजनों की मदद करे। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले दिवंगत डॉ. असीम गुप्ता जी के परिवार से मुलाकात की। ‘‘जनता के डॉक्टर’’ को वापस लाने के लिए हम कुछ नहीं कर सकते, लेकिन यह हमारा दायित्व है कि हम उन लोगों के परिवारों की मदद करें जो हमारे लिए अपना जीवन बलिदान कर रहे हैं। आज परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दी गई।’’

03:40 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ तनाव को लेकर शुक्रवार को दावा किया कि लद्दाखवासियों का कहना है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय जमीन ले ली है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे इनकार करते हैं और ऐसे में कोई तो झूठ बोल रहा है। उन्होंने लेह के एक निवासी का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘‘लद्दाखवासी कहते हैं कि चीन ने हमारी जमीन ले ली है। प्रधानमंत्री कहते हैं कि किसी ने हमारी जमीन नहीं ली है। निश्चित तौर पर कोई तो झूठ बोल रहा है।’’ कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री पर उस दिन निशाना साधा है जब मोदी लद्दाख दौरे पर पहुंचे हैं। पूर्वी लद्दाख में भारतीय एवं चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के कुछ ही दिनों बाद प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को अचानक लेह पहुंचे। यहां उन्होंने थलसेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों से बातचीत की।

03:29 PM

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 10 नये मामले सामने आने के बाद जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 312 हो गयी है और 220 लोगों के स्वस्थ होने के बाद अब 86 का इलाज चल रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ विजय यादव के अनुसार शुक्रवार को कोरोना वायरस के लिए जिले के अलग-अगल क्षेत्रों से नमूनों की जांच रिपोर्ट में 10 लोगों को संक्रमण होने का पता चला है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 312 संक्रमितों का पता चला है जिनमें 220 ठीक हो गये, 86 का इलाज चल रहा है और छह लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

03:28 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा की सराहना की और कहा कि उनके इस दौरे से "हमारे वीर जवानों" का मनोबल बढ़ेगा। प्रधानमंत्री मोदी का लद्दाख दौरा भारतीय सेना और चीन की पीएलए पीपुल्स (लिबरेशन आर्मी) के बीच ऊंचाई वाले क्षेत्र में चल रहे गतिरोध के बीच हुआ है। शाह ने टवीट किया, ‘‘आगे बढ़कर नेतत्व कर रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लद्दाख में एक अग्रिम चौकी पर सेना, वायु सेना और आईटीबीपी के हमारे बहादुर और साहसी जवानों के साथ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘माननीय प्रधानमंत्री की यह यात्रा निश्चित रूप से हमारे वीर जवानों का मनोबल बढ़ाएगी।" उन्होंने सैनिकों के साथ मोदी की कई तस्वीरों को भी पोस्ट किया। प्रधानमंत्री शुक्रवार को लेह पहुंचे जहां उन्होंने सेना, वायु सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ बातचीत की। मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के साथ सुबह करीब साढ़े नौ बजे लेह पहुंचे।

03:28 PM

पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के अशांत जनजातीय बहुल जिले में कुछ अज्ञात हमलावरों ने शुक्रवार को एक कार पर गोलीबारी की, जिससे चार लोगों की जान चली गई। हमलावरों ने ख़ैबर पख़्तूनख़्वा प्रांत के जनजातीय जिले दक्षिण वजीरिस्तान में घात लगाकर कार पर हमला किया। हमले में एक कबायली प्रमुख मलाक सरमार जन , उसका एक रिश्तेदार मलाक असलम और दो मजदूर मारे गए । हमलावर गोलीबारी कर मौके से फरार हो गए। पुलिस ने उन्हें पकड़ने के लिए तलाश अभियान शुरू किया है।

02:55 PM

पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण से 97 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। वहीं केंद्रशासित प्रदेश में संक्रमण के 24 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 824 और मृतकों की संख्या 13 हो गई है। एक सरकारी बुलेटिन में बताया गया कि महिला की मौत बृहस्पतिवार को इंदिरा गांधी राजकीय मेडिकल कॉलेज (आईजीजीएमसी) अस्पताल में हो गई। बुलेटिन के अनुसार 633 नमूनों की जांच में से पिछले 24 घंटे में सुबह 10 बजे तक 24 संक्रमित मिले और इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 824 हो गई। बुलेटिन में बताया गया कि केंद्रशासित प्रदेश में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 427 है जबकि अब तक 384 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। बुलेटिन से मिली जानकारी के अनुसार 24 मरीजों को पुडुचेरी और कराइकल के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उनमें से तीन 18 साल से कम उम्र के हैं जबकि बाकी 18-60 साल के हैं।

02:42 PM

अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 37 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 232 हो गई है। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए संक्रमित मरीजों में एनडीआरएफ का भी एक कर्मी है। निगरानी अधिकारी डॉक्टर एल जाम्पा ने कहा कि नए मामलों में से 34 राज्य की राजधानी से सामने आए हैं जबकि दो चंगलांग और एक नामसाई जिले से सामने आया है। उन्होंने बताया, ‘‘ सभी मामले पृथक केंद्र से सामने आए हैं और सभी में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं।’’ जाम्पा ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मी ने हाल ही में कहीं की यात्रा नहीं की लेकिन वह इसी बल के तीन अन्य संक्रमित कर्मियों के संपर्क में आ गए थे इसलिए पृथक केंद्र में थे।

02:42 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ को लेकर शुक्रवार को सरकार पर निशाना साधा और कहा कि कोरोना महामारी के समय पटेल को ‘परेशान करने के लिए’ ईडी को भेजना सरकार की प्राथमिकताओं को दर्शाता है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘कोरोना महामारी के बीच में अहमद पटेल जी को परेशान करने के लिए ईडी को भेजना यह दिखाता है कि इस सरकार की प्राथमिकताएं क्या हैं।’’ प्रियंका ने कहा, ‘‘हजारों लोगों की मौत हो रही है, हमारे स्वास्थ्यर्मी सहयोग से जुड़े कदम उठाए जाने के लिए परेशान हैं, अर्थव्यवस्था अप्रत्याशित संकट का सामना कर रही है, चीनी हमारे क्षेत्र में घुस रहे हैं, हमारे सैनिक मारे जा रहे हैं। यह सरकार अपना समय खर्च करने में कहां व्यस्त है।’’

02:42 PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपदों में तैनात नोडल अधिकारियों से नियमित फीडबैक प्राप्त करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि इन अधिकारियों से कोविड तथा नॉन कोविड अस्पतालों के सम्बन्ध में फीडबैक लिया जाए और नोडल अधिकारियों के सुझावों पर तत्काल निर्णय लेते हुए जरूरी कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद गाजियाबाद में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के विशेष प्रयास किए जाएं और कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने गाजियाबाद में स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कैम्प करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री योगी शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए हर स्तर पर सतर्क व सावधान रहना आवश्यक है। अनलॉक -2 के दौरान संचालित विभिन्न गतिविधियों में संक्रमण से सुरक्षा सम्बन्धी प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि लोग ‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ के नियम का पालन करें।

02:41 PM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर की पुलिस ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर लोगों की अनावश्यक आवाजाही पर नियंत्रण के लिए शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लागू किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि पुलिस आयुक्त द्वारा बृहस्पतिवार को जारी आदेश के अनुसार कर्फ्यू के दौरान केवल चिकित्सा सेवाओं और उद्योगों से जुड़े वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने नागरिकों को अनावश्यक रूप से बाहर न निकलने और अपने घरों से दो किलोमीटर के दायरे के भीतर स्थित दुकानों से ही आवश्यक सामान खरीदने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि यह आदेश शुक्रवार से लागू हो गया और 15 जुलाई तक लागू रहेगा। इस बीच एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि औरंगाबाद जिले में शुक्रवार को कोविड-19 के 200 नए मामले आने के साथ ही क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 6,243 पर पहुंच गई है।

01:10 PM

बिहार में कोरोना के 231 नए मामले

बिहार में कोरोना संक्रमण के आज 231 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ अब तक राज्य में कुल 10914 मामले सामने आ चुके हैं: बिहार स्वास्थ्य विभाग



 

01:00 PM

पूर्व सांसद अतीक अहमद का भाई पूर्व सपा विधायक अशरफ गिरफ्तार

पुलिस ने पूर्व सांसद अतीक अहमद के भाई और पूर्व सपा विधायक खालिद अजीम उर्फ अशरफ को शुक्रवार तड़के कौशांबी जिले से गिरफ्तार किया। अशरफ तीन साल से फरार था और उस पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था। पुलिस अधीक्षक (नगर) दिनेश कुमार सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि अशरफ को आज सुबह गिरफ्तार किया गया और उसे कैंट थाने में पूछताछ के लिए रखा गया है। अशरफ पर जिले के अलग-अलग थानों में दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं और पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। अशरफ को पकड़ने के लिए हाल ही में उसके करीबी कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई थी और पुलिस ने उसके ससुराल में भी कई बार दबिश दी थी। उन्होंने कहा कि अशरफ का भाई और पूर्व सपा सांसद अतीक अहमद पहले ही तीन साल से जेल में बन्द है।

12:59 PM

अमित अग्रवाल ने रेमंड के सीएफओ का पद संभाला

कपड़ा और परिधान क्षेत्र की प्रमुख कंपनी रेमंड ने अमित अग्रवाल को अपना मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है। उन्होंने संजय बहल का स्थान लिया है। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि अग्रवाल ने दो जुलाई से अपना पद संभाल लिया है। रेमंड में आने से पहले वह जिंदल कोटेड स्टील प्रोडक्ट्स लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थे। अग्रवाल आर्सेलर मित्तल, एस्सार स्टील, सुजलॉन और जेट एयरवेज जैसे संगठनों में सीएफओ ओर कार्यवाहक सीईओ के रूप में काम कर चुके हैं। अग्रवाल ऐसे समय रेमंड से जुड़े हैं जबकि कोविड-19 संकट की वजह से बाजार परिस्थितियां काफी चुनौतीपूर्ण हो चुकी हैं। इसके अलावा रेमंड विभाजन की प्रक्रिया में भी है, जिससे दो अलग-अलग सूचीबद्ध इकाइयां अस्तित्व में आएंगी।

10:58 AM

कानपुर में आधी रात को एनकाउंटर

उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में बदमाशों संग मुठभेड़ में एक पुलिस उपाधीक्षक सहित उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) के कम से कम आठ पुलिसकर्मी मारे गए हैं। आठ पुलिस कर्मी घायल हो गए हैं, जबकि दो अपराधी भी इस दौरान मारे गए। यूपी पुलिस ने यह जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि दो और तीन जुलाई की मध्य रात्रि को चौबेपुर पुलिस थाने के अंतर्गत दिकरू गांव में पुलिस की टीम आदतन अपराधी विकास दुबे को गिरफ्तार करने जा रही था। क्या हुआ फिर..पढ़िए पूरी स्टोरी

10:57 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह पहुंचे

चीन के साथ सीमा तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह लेह पहुंच गए। इससे पहले सूत्रों के हवाले ये जानकारी थी कि सीडीएस बिपिन रावत आज लेह के दौरे पर होंगे। हालांकि, प्रधाननंत्री को लेकर ऐसी कोई जानकारी सामने नही आई थी। पूरी खबर पढ़ें 

09:35 AM

'शहीदों को मिले एक करोड़ रुपये'

समाजवादी पार्टी ने कानपुर में बदमाशों से मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के लिए एक करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग की है।

08:49 AM

लेह के दौरे पर सीडीएस बिपिन रावत

सूत्रों के अनुसार चीन के साथ जारी सीमा पर तनाव के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत आज लेह के दौरे पर होंगे। माना जा रहा है कि वे यहां सुरक्षा और दूसरी तैयारियों का जायजा लेंगे।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 3 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे