aaj ki taja khabar 29 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5739 नए मामले, 27 लोगों की मौत
29 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 29 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 80 लाख के पार हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 73 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 80,40,203 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 6,03,687 है। दूसरी ओर  73,15,989  मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,20,527 हो गई है। ये आंकड़े गुरुवार (29 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो बिहार चुनाव के पहले चरण का मदतान हो गया है और तमाम पार्टियां दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान में जुट गई हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा और हत्या की घटनाओं के बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे।  

छत्तीसगढ़ के मरवाही में उपचुनाव के चलते आज से तीन दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनावी सभाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं। सीएम कांग्रेस प्रत्याशी केके ध्रुव के पक्ष में प्रचार करेंगे। वे इन तीन दिनों में सात रैलियां करेंगे। वहीं, यूपी में मथुरा की एक अदालत राजद्रोह और अन्य आरोपों में गिरफ्तार किए गए चार लोगों में से तीन की जमानत याचिका पर आज सुनवाई करेगी। 

खेलों की बात करें तो आईपीएल में आज चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें आमने-सामने होंगी। चेन्नई सुपर किंग्स 12 मैचों में केवल 4 जीत दर्ज कर सकी है और वो प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। दूसरी ओर अगर केकेआर की हार होती है तो उसकी आगे राह भी मुश्किल हो सकती है।

09:58 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार की सुबह यहां पहुंचेंगे। इस दौरान उनका केवडिया और अहमदाबाद के बीच समुद्री विमान सेवा सहित कई परियोजनाओं की शुरुआत करने का कार्यक्रम है। उनके यात्रा कार्यक्रम में मामूली बदलाव हुआ है और मोदी के अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचने के बाद गांधीनगर में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के परिवार से मिलने की उम्मीद है। पटेल (92) का बृहस्पतिवार की सुबह यहां निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे। प्रधानमंत्री इसके बाद नर्मदा जिले के केवडिया के लिए रवाना होंगे। गुजरात में मार्च के अंत में कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत के बाद से मोदी का अपने गृह राज्य का यह पहला दौरा होगा।

09:42 PM

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की बबेरू कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में पांच साल की एक बच्ची के साथ किशोर द्वारा कथित रूप से बलात्कार किये जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी । बबेरू कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) जय श्याम शुक्ला ने बृहस्पतिवार को बताया कि पांच साल की बच्ची के साथ कथित रूप से बलात्कार किये जाने की यह घटना बुधवार की है। उन्होंने बताया कि बच्ची उस समय अपने घर के बाहर अकेले खेल रही थी, तभी पड़ोस में रहने वाला 15 साल का लड़का उसे खेलने के बहाने बहला-फुसलाकर सुनसान जगह ले गया और उसके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया। उन्होंने बताया कि बच्ची ने अपने घर जाकर अपनी मां से आपबीती बतायी जिसके बाद बृहस्पतिवार को मां की तहरीर पर किशोर के खिलाफ धारा-376 (बलात्कार) और पॉक्सो अधिनियम के तहत मुकदमा दर्जकर आरोपी किशोर को निगरानी में ले लिया गया है। शुक्ला ने बताया कि बच्ची को आज चिकित्सीय जांच के लिए जिला महिला अस्पताल भेजा गया है। पुलिस ने बताया कि "निगरानी में लिए गए किशोर आरोपी की सूचना संबंधित न्यायालय को दे दी गयी है, न्यायालय के आदेश के मुताबिक आगे की कार्यवाही की जाएगी।

09:41 PM

पाकिस्तान की सेना ने बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास भारी गोलाबारी कर संघर्षविराम का उल्लंघन किया, जिसका भारतीय सुरक्षा बलों ने करारा जवाब दिया। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। रक्ष विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि शाम पांच बजकर दस मिनट पर पाकिस्तान की सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे। उन्होंने कहा कि भारतय सेना ने जवाबी कार्रवाई की। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान ने इस महीने 26 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर को पाकिस्तानी सेना द्वारा पुंछ जिले के कृष्णागती सेक्टर में किए गए संघर्षविराम उल्लंघन में सेना का एक जवान शहीद हो गया था और एक अन्य जवान जख्मी हो गया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, इस वर्ष छह अक्टूबर तक नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान ने 3589 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया, जबकि 2019 में संघर्षविराम उल्लंघन की कुल 3168 घटनाओं को उसने अंजाम दिया था।

09:27 PM

केरल के सबरीमला में दो महीने तक चलने वाली तीर्थयात्रा के लिये भगवान अयप्पा मंदिर के कपाट 16 नवंबर को खोल दिये जाएंगे। इस दौरान प्रतिदिन लगभग 1,000 श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति होगी। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छुट्टियों और 'मकराविलक्कु' दिवस पर अधिक श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति दी जाएगी। विजयन ने कहा कि मंडला-मकराविलक्कु मौसम के लिये मंदिर को खोले जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। कोविड-19 के चलते श्रद्धालुओं के लिये विशेष प्रबंध किये गए हैं। अयप्पा मंदिर को पांच दिवसीय मासिक पूजा के लिये 17 अक्टूबर को खोला गया था। उससे पिछले छह महीने तक मंदिर के कपाट बंद थे।

09:12 PM

दिल्ली में त्योहारी मौसम, प्रदूषण स्तर में वृद्धि और लोगों द्वारा कोविड-19 नियमों को लेकर बरती जा रही लापरवाही के चलते कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। विशेषज्ञों ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। दिल्ली में बुधवार को पहली बार एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 5,739 नए मामले सामने आए। विशेषज्ञों ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण के अधिक मामले सामने आने की एक वजह अन्य कारकों के अलावा दिल्ली सरकार द्वारा जोरदार ढंग से संक्रमितों का पता लगाना और ज्यादा जांच कराना भी हो सकती है। दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा कि त्योहारी सीजन, सिनेमाघर खुलने, बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अधिक भीड़भाड़ से वायरस का प्रसार हो रहा है।

09:12 PM

जम्मू-कश्मीर में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 551 नए मामले सामने आने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 93,764 तक पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसी अवधि में कोविड-19 के 11 मरीजों की मौत के बाद अब तक इस घातक वायरस से 1,466 लोगों की जान जा चुकी है। सामने आए संक्रमण के नए मामलों में 197 जम्मू जबकि 354 कश्मीर घाटी से हैं। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में अब तक 85,370 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और फिलहाल 6,928 मरीज उपचाराधीन हैं।

09:11 PM

महाराष्ट्र सरकार ने राज्यपाल कोटे से राज्य की विधान परिषद में मनोनयन के लिये 12 उम्मीदवारों के नामों को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी । सूत्रों ने कहा कि इन नामों की राज्यपाल से अनुशंसा की जाएगी। उन्होंने कहा, ''शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के इन उम्मीदवारों के नामों को आज मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई। इन उम्मीदवारों के नामों को राज्यपाल कोटे से विधान पार्षद मनोनीत करने के लिये राज्यपाल को भेजा जाएगा।'' राज्यपाल कोटे से मनोनीत 12 विधान पार्षदों का कार्यकाल इस साल जून में खत्म हो गया था। महाराष्ट्र विधान परिषद में सदस्यों की कुल संख्या 78 है।

08:57 PM

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि राजद नेता लालू प्रसाद ने भैंस की सवारी की और अपनी सरकार के दौरान चरवाहा विद्यालय जरूर खोला, लेकिन अपनी सरकार के दौरान किसानों, पशुपालकों एवं पशुओं का ध्यान रखने की कोई जरूरत महसूस नहीं की। गिरिराज सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि बिहार में 89 प्रतिशत गरीब, किसान, मजदूर गांव में रहते हैं और राज्य में लगभग 2.5 करोड़ पशु हैं। उन्होंने कहा, ‘‘राजद नेता लालू प्रसाद भैंस पर जरूर बैठे और अपनी सरकार के दौरान चरवाहा विद्यालय जरूर खोला, लेकिन किसानों, पशुपालकों एवं पशुओं का ध्यान रखने की कोई जरूरत महसूस नहीं की और उन्हें बदनाम ही किया।’’ बिहार के मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार ने भैंस की पीठ पर बैठने की राजनीति नहीं की,लेकिन उन्होंने केंद्र के साथ मिलकर राज्य में पशुओं के टीकाकरण का अभियान चलाया तथा किसानों एवं पशुपालकों को मजबूत बनाने का काम किया। लालू प्रसाद पर निशाना साधते हुए भाजपा नेता ने कहा कि राजद नेता ने भैंस के सींग पर तेल जरूर लगाया लेकिन पशुओं के स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखा। उन्होंने कहा कि पहले राज्य में आंध्र प्रदेश से मछलियां आती थीं लेकिन अब राज्य में मत्स्य पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। सिंह ने राज्य में पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय तथा मत्स्य कॉलेज खुलने का भी जिक्र किया।

08:56 PM

बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 55.69 फीसदी मतदान हुआ। यह जानकारी बृहस्पतिवार को चुनाव आयोग ने दी। बिहार में बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोविड-19 के दिशानिर्देशों के तहत पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए। 2015 के विधानसभा चुनावों और 2019 के लोकसभा चुनावों की तुलना में इस बार मतदान प्रतिशत अधिक है। 2015 के विधानसभा चुनावों में इन विधानसभा क्षेत्रों में 54.94 फीसदी मतदान हुआ था। 2019 के लोकसभा चुनावों में इन्हीं विधानसभा सीटों पर वोट प्रतिशत 53.54 था। एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘इसलिए पहले चरण में मतदान प्रतिशत विधानसभा और लोकसभा चुनावों की तुलना में ज्यादा है।’’

08:56 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस में एक गिरिजाघर में हुए हमले सहित हाल के दिनों में वहां हुई आतंकवादी घटनाओं की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ खड़ा है। भूमध्य सागरीय शहर नीस में बृहस्पतिवार को एक गिरिजाघर में हमलावर द्वारा चाकू से किए गए हमले में तीन लोगों की मौत हो गई। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘फ्रांस में आज एक गिरिजाघर में हुए हमले सहित हाल के दिनों में वहां हुई आतंकवादी घटनाओं की मैं कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पीड़ित परिवारों और फ्रांस की जनता के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ खड़ा है।’’ भारत ने इस्लामी चरमपंथ पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों के कड़े रुख के बाद उन पर व्यक्तिगत हमलों की बुधवार को कड़ी निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय विमर्श के सबसे बुनियादी मानकों का उल्लंघन बताया था। विदेश मंत्रालय ने कड़े शब्दों में जारी एक बयान में बर्बर आतंकवादी हमले की भी निंदा की थी, जिसमें फ्रांस के एक शिक्षक की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। मंत्रालय ने बयान में कहा था, ''हम बर्बर आतंकवादी हमले में फ्रांस के एक शिक्षक की निर्ममता से हत्या किये जाने की भी निंदा करते हैं, जिसने पूरे विश्व को स्तब्ध कर दिया। हम उनके परिवार और फ्रांस के लोगों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं। ''

08:55 PM

झारखंड के सिमडेगा जिले में बृहस्पतिवार को सुरक्षा बलों ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के पांच उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया। सिमडेगा के पुलिस अधीक्षक शम्स तवरेज ने बताया कि पुलिस ने एक गुप्त सूचना के आधार पर जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों से पीएलएफआई के पांच उग्रवादियों को गिरफ्तार किया और उनके पास से दो पिस्तौल, कुछ कारतूस और मोबाइल फोन बरामद किये। उन्होंने बताया कि एसडीपीओ राजकिशोर के नेतृत्व में बनाई गई टीम ने पाकरटांड थाना क्षेत्र के बागबोथा खेराखापा जंगल में सघन छापेमारी की और इस दौरान पुलिस ने नक्सली संगठन पीएलएफआई के उग्रवादियों धर्मेन्द्र राम, संदीप राम, नंदीश्वर सिंह उर्फ किशोर सिंह और घूरन सिंह को धर दबोचा। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इनमें से धर्मेन्द्र और संदीप छत्तीसगढ़ के आरा चौकी थाना क्षेत्र के निवासी हैं। वहीं किशोर एवं घूरन गुमला के काटासारू सुरसांग के निवासी हैं।

08:18 PM

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान 54.94% था। 2019 के लोकसभा चुनाव में 53.54% था। इस साल के विधानसभा चुनाव के चरण 1 में मतदान पूर्व विधानसभा और लोकसभा चुनावों की तुलना में अधिक हुआ है: भारत चुनाव आयोग

08:03 PM

सरकार ने प्याज बीजों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से लगा दी है। घरेलू बाजार में प्याज की कीमतों में उछाल के मद्देनजर सरकार ने यह कदम उठाया है। अभी इसके निर्यातनिर्यात पर नियंत्रण लगे हुए थे और बिना लासेंसे लिए इसका निर्यात नहीं किया जा सकता था। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की ओर से बृहस्पतिवार को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि प्याज बीज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जा रही है। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त के दौरान 5.7 लाख डॉलर के प्याज बीज का निर्यात हुआ है। वहीं 2019-20 के पूरे वित्त वर्ष में प्याज बीज का निर्यात 35 लाख डॉलर रहा था। डीजीएफटी कीमतों पर अंकुश के लिए प्याज के निर्यात पर पहले ही रोक लगा चुका है। उपभोक्ता मामलों की सचिव लीना नंदन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंद्र ने खुदरा और थोक व्यापारियों पर 31 दिसंबर तक प्याज के भंडारण की सीमा भी लगाई है। खुदरा व्यापारी सिर्फ दो टन प्याज का भंडारण कर सकते हैं। वहीं थोक व्यापारियों को 25 टन प्याज का भंडारण करने की अनुमति होगी। भारी बारिश की वजह से प्याज की खरीफ की खड़ी फसल को काफी नुकसान हुआ है। इससे पिछले कुछ सप्ताह के दौरान प्याज का भाव 70 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

08:03 PM

कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया का एकीकृत घाटा चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में कम होकर 7,218.2 करोड़ रुपये रहा। कंपनी को पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में 50,897.9 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। इसका कारण कानूनी बकाया भुगतान के लिये किया गया प्रावधान था। वोडाफोन आइडिया की कुल आय चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में करीब 3 प्रतिशत घटकर 10,830.5 करोड़ रुपये रही जो एक साल पहले इसी तिमाही में 11,146.4 करोड़ रुपये थी। वोडाफोन आइडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी रवीन्द्र टक्कर ने कहा कि कोविड-19 से संबंधित चुनौतियां बनी हुई है, लेकिन दूसरी तिमाही में आर्थिक गतिविधियों में धीरे-धीरे सुधार के साथ पुनरूद्धार के संकेत दिखे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपनी रणनति और लागत को युक्तिसंगत बनाने का काम शुरू किया है। उसका बढ़ते बचत के रूप में सकारात्मक परिणाम दिखने लगा है।’’ कंपनी के ग्राहकों की संख्या चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में घटकर 27.18 करोड़ रही जो इससे पूर्व वित्त वर्ष 2020-21 की इसी तिमाही में 27.98 करोड़ थी।

07:52 PM

बम्बई उच्च न्यायालय ने संपत्ति खाली कराने और विध्वंस पर रोक लगाने वाले आदेश को बृहस्पतिवार को 22 दिसम्बर तक बढ़ा दिया। उच्च न्यायालय ने 26 मार्च को कहा था कि राज्य में किसी भी अदालत या प्राधिकरण द्वारा पारित संपत्ति खाली कराने और विध्वंस के आदेशों पर रोक जारी रहेगी क्योंकि कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण अदालतों तक पहुंच संभव नहीं है। मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता की अध्यक्षता वाली उच्च न्यायालय के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों वाली एक विशेष पीठ ने अपने 26 मार्च के आदेश को विस्तारित कर दिया। अदालत ने कहा, ‘‘हालांकि महाराष्ट्र में कोविड-19 की स्थिति में पिछले कुछ दिनों में सुधार हुआ है। हालांकि, अदालतों तक पहुंच अभी भी उतनी नहीं है। लॉकडाउन में लगाए गए प्रतिबंधों के कारण, अंतरिम आदेश का विस्तार करना उचित होगा।’’ अदालत ने अपने आदेश को 22 दिसम्बर तक बढ़ा दिया। पीठ समय-समय पर अपने 26 मार्च के आदेश का विस्तार कर रही है।

07:42 PM

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने कोविड-19 महामारी के बीच पांच रुपये प्रति प्लेट के हिसाब से भोजन मुहैया कराने के लिए शिवभोजन थाली की अपनी पहल को छह महीने के लिए विस्तारित करने का बृहस्पतिवार को फैसला किया। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, जनवरी से 10 रुपये में भोजन की थाली मुहैया करायी जा रही थी लेकिन महामारी के बाद मार्च से थाली की कीमत पांच रुपये कर दी गयी। बयान में कहा गया कि वर्तमान में 906 केंद्रों पर भोजन की थाली की सुविधा उपलब्ध है और अब तक दो करोड़ थाली वितरित की गयी है ।

07:41 PM

भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने बृहस्पतिवार को संगीत बजाने को लेकर हुए विवाद में मारे गए दलित युवक के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की। गुप्ता ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार से परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देने और मामले की फास्ट-ट्रैक अदालत में सुनवाई की मांग की। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के सराय पीपल थला इलाके में मंगलवार को तेज संगीत बजाने को लेकर 29 वर्षीय सुशील का पड़ोसी परिवार से विवाद हो गया था, जिसके बाद परिवार के सदस्यों के हमले में सुशील की मौत हो गई थी जबकि उसके दो भाई घायल हुए थे। भाजपा नेता ने कहा, '' सुशील का परिवार न्याय के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर देख रहा है और उन्हें परिवार को निराश नहीं करना चाहिए। परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा और सुशील के भाइयों का बेहतर उपचार सुनिश्चित किया जाना चाहिए।''

07:18 PM

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से 42 करोड़ रुपये मूल्य का 83 किग्रा सोना जब्त किये जाने के सिलसिले में बृहस्पतिवार को असम के गुवाहाटी और महाराष्ट्र के सांगली में चार स्थानों पर तलाशी ली। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नयी दिल्ली स्टेशन पर 28 अगस्त को आठ लोगों के पास से यह सोना जब्त किया गया था। इन लोगों के म्यांमा और नेपाल से संपर्क थे। इस सिलसिले में एनआईए ने 16 सितंबर को एक मामला दर्ज किया था। एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि तलाशी की यह कार्रवाई उन स्थानों पर की गई है जो आरोपियों एवं उनके संचालकों के परिसर हैं तथा जहां से वे तस्करी के अपराध को अंजाम देते थे। जांच एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि तलाशी के दौरान संदिग्ध सामग्री, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि जब्त किये गये। अधिकारी ने बताया कि आरोपी यह सोना गुवाहाटी से नयी दिल्ली लाये थे। यह म्यांमा, नेपाल और भूटान से तस्करी कर लाया गया था। मामले की जांच जारी है।

06:55 PM

चेन्नई के निकट ताम्बरम में वायुसेना स्टेशन पर बृहस्पतिवार को हुई पासिंग आउट परेड के दौरान 600 से अधिक एयर वॉरियर (कर्मियों) को वायुसेना में शामिल किया गया। एक रक्षा विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि वायुसेना स्टेशन के मैकेनिकल प्रशिक्षण संस्थान में 67 हफ्ते के कठिन और गहन प्रशिक्षण के बाद लगभग 609 एयर वॉरियर को वायुसेना में शामिल किया गया। जालाहल्ली स्थित एयर ऑफिसर कमांडिंग एयर फोर्स स्टेशन के एयर कोमोडोर चार्ल्स एंड्रयूज ने परेड की समीक्षा की। विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्होंने अपने संबोधन में इन एयर वॉरियर से आग्रह किया कि वे नए बदलावों के साथ खुद को ढालकर अपने तकनीकी ज्ञान और कौशल की निरंतर वृद्धि की दिशा में सतत प्रयास करें। विज्ञप्ति में कहा गया है, ''उन्होंने इन एयर वॉरियर को सेवा के लोकाचार को ध्यान में रखते हुए हर समय अनुकरणीय आचरण बनाए रखने की सलाह दी। उन्होंने कोविड-19 हालात के मद्देनजर प्रशिक्षुओं से नयी इकाइयों में जाते समय ऐहतियात बरतने का भी अनुरोध किया।''

06:46 PM

आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में गिरावट का सिलसिला सितंबर में लगातार सातवें महीने जारी रहा उत्पादन में सालाना आधार पर 0.8 प्रतिशत की गिरावट आई। लेकिन मार्च के बाद यह सबसे कम गिरावट है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार सितंबर में मुख्य रूप से कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और सीमेंट क्षेत्रों के खराब प्रदर्शन की वजह से बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में गिरावट आई । आंकड़ों के अनुसार सितंबर में आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में गिरावट मार्च के बाद सबसे कम रही है। कोरोना वायरस और लाकउन से प्रभावित इस दौर में आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ा है। आंकड़ों के अनुसार सितंबर में कोयला, बिजली और इस्पात उद्योग के उत्पादन में बढोतरी रही। इसके विपरीत कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक और सीमेंट सभी क्षेत्रों का उत्पादन नीचे आया। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही अप्रैल-सितंबर के दौरान आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 14.9 प्रतिशत घटा है। इससे पिछले वित्त वर्ष की पहली छमाही में आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 1.3 प्रतिशत बढ़ा था।

06:45 PM

ओमान में भारतीय प्रवासियों की आबादी घटकर 499,431 रह गई है। “ओमानीकरण प्रक्रिया“ और कोरोना वायरस महामारी के कारण बड़ी संख्या में वे भारत में अपने घर लौटने को मजबूर हुए। गल्फ न्यूज ने राष्ट्रीय सांख्यिकी एवं सूचना के हवाले से खबर दी है कि भारतीय समुदाय अब भी सल्तनत में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। खबर में कहा गया है कि 2020 की तीसरी तिमाही के अंत तक पिछले साल इसी अवधि की तुलना में समुदाय की आबादी में 20 प्रतिशत की गिरावट आई। समाचार के मुताबिक, ओमान ने प्रवासियों को कम करने के लिए कदम उठाए हैं और ओमान के अधिक नागरिकों को नौकरी करने की इजाजत दी जिसके बाद भारतीय प्रवासियों की जो संख्या जुलाई में 542,091 थी, वह अगस्त में 517,702 रह गई। खबर में भारतीय प्रवासियों की आबादी कम होने की वजह “ओमानीकरण प्रक्रिया“ और कोरोना वारस महामारी के प्रभाव को बताया गया है। ओमान की 46 लाख की आबादी में विदेशी प्रवासियों की जनसंख्या 40 फीसदी से ज्यादा है। प्रवासियों ने देश के विकास में अहम भूमिका निभाई है।

05:35 PM

मुंबई के झुग्गी-बस्ती क्षेत्र धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,536 तक पहुंच गई। बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि धारावी के 3,088 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। फिलहाल इस क्षेत्र में 139 मरीज उपचाराधीन हैं। बीएमसी ने धारावी से जुड़े, कोविड-19 से मौत के मामलों की जानकारी साझा करना बंद कर दिया है। करीब 2.5 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैली इस बस्ती की आबादी 6.5 लाख से अधिक है।

05:34 PM

महाराष्ट्र के मंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता दिलीप वालसे पाटिल ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनके कोरोना वायरस जांच में, संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और वह इसका उपचार करा रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में राज्य के एक दर्जन से अधिक मंत्री संक्रमित हुए हैं, जिनमें उप मुख्यमंत्री अजित पवार भी शामिल हैं। आबकारी एवं श्रम विभाग के मंत्री पाटिल ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने कोविड-19 की जांच कराई थी और उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। मंत्री ने बताया कि वह उपचाराधीन हैं। साथ ही, उन्होंने संपर्क में आए लोगों से एहतियात के तौर पर अपनी जांच कराने का अनुरोध किया।

05:26 PM

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 26 वर्षों में अक्टूबर महीने में सबसे कम है। भारतीय मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग के मुताबिक साल के इस समय में सामान्य न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस रहता है। विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इससे पहले वर्ष 1994 में दिल्ली में इतना कम तापमान दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक आखिरी बार 31 अक्टूबर, 1994 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में अक्टूबर माह में सर्वकालिक न्यूनतम तापमान(9.4 डिग्री सेल्सियस) 31 अक्टूबर, 1937 को दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि इस बार इतना कम न्यूनतम तापमान होने का कारण आसमान में बादलों का नहीं छाए रहना है। आसमान में बादल छाए रहने के कारण पृथ्वी से परावर्तित होने वाली अवरक्त (इंफ्रारेड) किरणों में कुछ किरणें बादलों के कारण वापस आ जाती हैं और इससे धरती गर्म हो जाती है। श्रीवास्तव ने कहा कि एक अन्य कारण शांत हवाएं हैं, जिसके कारण धुंध और कोहरा छाता है। मौसम विभाग ने कहा कि एक नवंबर तक न्यूनतम तापमान गिर कर 11 डिग्री सेल्सियस तक होने की संभावना है।

05:06 PM

निजी क्षेत्र के डीसीबी बैंक ने बृहस्पतिवार को कहा कि रिजर्व बैंक ने उसके ऊपर 22 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। उसने कहा कि यह जुर्माना वित्तीय उत्पादों के विपणन नियमों का उल्लंघन करने पर लगाया गया। डीसीबी बैंक ने बीएसई को भेजी सूचना में बताया कि रिजर्व बैंक के 28 अक्टूबर को जारी आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है। उसने कहा, रिजर्व बैंक ने .... ‘‘बैंकों के द्वारा म्यूचुअल फंड या बीमा जैसे उत्पादों के विपणन व वितरण’ को लेकर जारी परिपत्र में निर्देशित कुछ प्रावधानों का अनुपालन नहीं किये जाने को लेकर डीसीबी बैंक के ऊपर 22 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक की ओर से उक्त परिपत्र 16 नवंबर 2009 को जारी किया गया था।’’ रिजर्व बैंक ने आदेश में कहा है कि यह जुर्माना बैंकिंग नियमन अधिनियम 1949 के तहत रिजर्व बैंक को दी गयी शक्तियों का इस्तेमाल करते लगाया गया है।

05:04 PM

दिल्ली की एक अदालत ने भाजपा नेता कपिल मिश्रा के बिना शर्त आप नेता एवं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से माफी मांगने के बाद उनके खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला बंद कर दिया। जैन ने 2017 में मिश्रा के खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया था। मिश्रा ने उनके और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। मिश्रा के अतिरिक्त मुख्य मेटोपोलिटन मजिस्ट्रेट विशाल पाहूजा के समक्ष बिना शर्त माफी मांगने के लिए तैयार होने पर बुधवार को मामला बंद कर दिया गया। अदालत ने कहा, ‘‘आरोपी (मिश्रा) ने कहा कि वह अदालत में बिना शर्त माफी मांगने के लिए बयान देने को तैयार हैं। शिकायतकर्ता (जैन) ने भी कहा कि अगर वह (मिश्रा) अदालत के समक्ष बयान देते हैं, तो वह शिकायत वापस ले लेंगे।’’ मिश्रा और जैन के बयान दर्ज करने के बाद अदालत ने मानहानि के मामले का निस्तारण कर दिया। मिश्रा ने 2017 में संवाददाता सम्मेलन में जैन पर अरविंद केजरीवाल को दो करोड़ रुपये की रिश्वत देने का आरोप लगाया था। मिश्रा ने यह भी दावा किया था कि जैन ने ‘‘केजरीवाल के एक रिश्तेदार का 50 करोड़ रुपये का जमीन का सौदा भी तय कराया।’’ मिश्रा ने सोशल मीडिया पर यह भी कहा था कि जैन कुछ दिनों में जेल में होंगे। मानहानि के मामले में दोषी पाए जाने पर अधिकतम दो साल कैद की सजा का प्रावधान है।

05:03 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने बृहस्पतिवार को अपनी पार्टी के सात बागी विधायकों को निलंबित कर दिया। इन विधायकों ने राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशी रामजी गौतम के नामांकन का विरोध किया था। मायावती ने अपने कुछ विधायकों के पाला बदलने की अटकलों के बीच समाजवादी पार्टी (सपा) पर निशाना साधा और कहा कि भविष्य में विधान परिषद और राज्यसभा चुनाव में सपा के उम्मीदवारों को हराने के लिए उनकी पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ेगी तथा जरूरत पड़ी तो भाजपा या किसी अन्य पार्टी के प्रत्याशी को समर्थन देगी। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे ही बागी विधायक किसी भी अन्य पार्टी में शामिल होते हैं तो बसपा उनके खिलाफ दलबदल विरोधी कानून के तहत कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी संगठन को सूचित किया गया है कि निलंबित विधायकों को पार्टी के किसी भी कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया जाना चाहिए। मायावती ने एक बयान में कहा कि भविष्य में सपा उम्मीदवारों को हराने के लिए बसपा पूरी ताकत लगाएगी और जरूरत पड़ी तो भाजपा या किसी अन्य पार्टी के प्रत्याशी को समर्थन देगी।

05:03 PM

पाकिस्तान के पेशावर शहर में एक धार्मिक मदरसे में बम विस्फोट की जांच कर रही टीम ने अपनी प्रारंभिक जांच पूरी कर ली है और इस सिलसिले में एक छात्र को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पेशावर शहर में एक धार्मिक मदरसे में मंगलवार को एक शक्तिशाली बम विस्फोट हुआ था, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी। जांच टीम में आतंकवाद विरोधी विभाग, पुलिस और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारी शामिल हैं। टीम ने कई चश्मदीदों के बयान दर्ज किए और मदरसा के छात्रों और वहां एक निर्माण कार्य में लगे मजदूरों का रिकॉर्ड हासिल किया। अधिकारियों ने बताया कि मदरसे के एक छात्र को विस्फोट मामले में उसके कथित संबंधों को लेकर गिरफ्तार किया गया है। उस पर अफगानिस्तान के एक वरिष्ठ मौलवी को निशाना बनाने का भी संदेह है। पेशावर की दीर कॉलोनी की स्थानीय मस्जिद में सुबह साढ़े आठ बजे विस्फोट हुआ था।

05:01 PM

फ्रांसीसी पुलिस ने बताया कि भूमध्यसागरीय शहर नीस में बृहस्पतिवार को एक गिरिजाघर के पास चाकू से किए गए हमले में दो लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह हुए हमले के बाद हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है और इस दौरान घायल होने की वजह से उसे अस्पताल ले जाया गया है। महिला अधिकारी ने कहा कि माना जा रहा है कि हमलावर ने अकेले इस घटना को अंजाम दिया। उन्होंने बताया कि हमले की वजह स्पष्ट नहीं है। उल्लेखनीय है कि यह घटना ऐसे समय हुई है जब फ्रांस में आतंकवादी हमले को लेकर पहले ही अलर्ट जारी किया हुआ है। वहीं, फ्रांसीसी संसद के निचले सदन ने कोरोना वायरस महामारी के चलते नयी पाबंदियों पर बहस को स्थगित करते हुए पीड़ितों के लिए कुछ देर मौन रखा।

04:41 PM

मऊआइमा थाना में 27 तारीख को दो व्यक्तियों द्वारा फायरिंग का एक वीडियो वायरल हुआ था। पुलिस ने दोनों (शिवाकांत द्विवेदी, सचान पटेल) को गिरफ्तार कर लिया है। आर्म्स एक्ट के अंतर्गत विधिक कार्रवाई की जा रही है। लाइसेंसी रिवाल्वर के निरस्तीकरण की प्रक्रिया भी जारी है: SP गंगापार, यूपी

04:40 PM

दिल्ली-नोएडा-फ्लाईवे: बिजनेसमैन अमन बैसला के परिजन स्थानीय लोगों के साथ मिलकर न्याय की मांग करते हुए। अमन बैसला की मां ने बताया, "एक लड़की लड़कों के साथ मिलकर मेरे बेटे को ब्लैकमेल और टॉर्चर कर रही थी। उसने कई बार पैसे भी वसूले जिसकी वजह से मेरे बेटे ने आत्महत्या कर ली।"

04:31 PM

कर्नाटक में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘कुछ व्यक्तियों’ पर उन्हें अप्रत्यक्ष रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए सेवा से इस्तीफा दे दिया है। पुलिस के शीर्ष सूत्रों के अनुसार, वन प्रकोष्ठ में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पी रविन्द्रनाथ ने पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद के माध्यम से मुख्य सचिव टी एम विजय भास्कर को 28 अक्टूबर को अपना इस्तीफा सौंप दिया। सूत्रों ने बताया कि हाल में स्थानांतरण और तैनाती सूची आदेश में दो शीर्ष आईपीएस अधिकारियों अमर कुमार पांडे और टी सुनील कुमार को पुलिस महानिदेशक की रैंक पर पदोन्नत किया गया था। हालांकि रविन्द्रनाथ का नाम इसमें शामिल नहीं था। अपने इस्तीफे पत्र में रविन्द्रनाथ ने कहा कि उन्होंने कर्नाटक के लोगों की पूरी निष्ठा से सेवा की लेकिन पिछले चार वर्षों में उन्हें ‘‘कुछ व्यक्तियों द्वारा पेश की जा रही समस्याओं’’ का सामना करना पड़ा है।

04:31 PM

प्रख्यात अभिनेता सौमित्र चटर्जी की हालत बृहस्पतिवार को भी नाजुक बनी रही, हालांकि उन पर इलाज का असर हो रहा है। अस्पताल ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी। चटर्जी (85) का इलाज कर रहे एक डॉक्टर की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया कि पिछले चार दिन में अभिनेता की हालत थोड़ी स्थिर हुई है। चटर्जी गत 22 दिन से आईसीयू में हैं। डॉक्टर ने कहा, “उनका रक्तचाप स्थिर है। वेंटिलेटर सहायता के साथ ऑक्सीजन संतृप्ति 95-100 प्रतिशत है और 40-50 प्रतिशत ऑक्सीजन दी गई है।” उन्होंने कहा कि चटर्जी का एक बार डायलिसिस किया जा चुका है तथा तीन और डायलिसिस किए जा रहे हैं। डॉक्टर ने कहा कि अभिनेता के मस्तिष्क की स्थिति में बहुत कम सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि वह आंखें खोलकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

04:23 PM

बिहार के मुद्दों पर भाजपा और JDU जबाव नहीं दे पा रही हैं। हमने जब कहा 10लाख रोजगार देंगे तो मजाक उड़ाया, अब BJP और JDU कह रहे हैं 19लाख रोजगार देंगे। मुझे विश्वास है कि अगले दो चरणों में हमें बहुमत प्राप्त होगा। 10 नवंबर को नीतीश जी का जाना तय है: सचिन पायलट, कांग्रेस

04:23 PM

नीतीश राज ने बिहार को अराजकता की आग में झोंक दिया, नीतीश और सुशील मोदी सरकार को एक क्षण भी गद्दी पर बने रहने का ​अधिकार नहीं है। 72 घंटों में दूसरी बार मुंगेर हिंसा की लपटों में घिर गया है, बिहार की कानून-व्यवस्था तार-तार है: रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस

03:59 PM

गौतमबुद्ध नगर जिले में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 124 नए मामले सामने आए वहीं संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि बृहस्पतिवार को संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई जिससे संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 68 हो गई। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के 124 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमण के मामले बढ़कर 17,422 हो गए है। संक्रमण को रोकने के लिए गौतमबुद्ध नगर स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को रिक्शा और ऑटो चालकों की जांच कराई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी दीपक ओहरी ने बताया कि कोविड-19 को रोकने के लिए ऑटो तथा साइकिल रिक्शा चलाने वालों की आज संक्रमण की जांच की गई। उन्होंने बताया कि इस अभियान में कुछ लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनका उपचार शुरू कर दिया गया है।

03:36 PM

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक महिला नक्सली मारी गई। सुकमा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र में बुधवार को दुलेड़ और मिनपा गांव के मध्य जंगल में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को ढेर कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को चिंतागुफा थाना क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, डीआरजी, एसटीएफ और जिला बल के संयुक्त दल को नक्सल विरोधी अभियान में रवाना किया गया था। दल अरबराजमेट्टा, कोयामेट्टा, पातादुलेड़ और ताड़मेटला गांव के जंगल की ओर रवाना हुआ था। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान सुबह लगभग 10 बजे दुलेड़ और मिनपा गांव के मध्य जंगल में नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी, इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

03:34 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक में तीन महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। पहला फैसला हुआ है कि चीनी से बनने वाली इथेनॉल की नई कीमत अब 62.65 रुपये लीटर होगी। इथेनॉल बी हैवी की कीमत 57.61 रुपये, सी हैवी की कीमत 45.69 रुपये होगी: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

03:34 PM

आज फैसला लिया गया है कि 100% खाद्यान्न के लिए जूट के बैग आएंगे और 20% शक्कर जूट के बैग में पैक होगी। इससे जूट की खेती को बढ़ावा मिलेगा, रोज़गार मिलेगा और किसानों का फायदा होगा: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

02:37 PM

आयकर विभाग ने विभिन्न शैक्षणिक संस्थान चलाने वाले तमिलनाडु स्थित एक समूह के परिसरों पर छापा मार कर लगभग डेढ़ सौ करोड़ रुपये की कर चोरी को उजागर किया। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सीबीडीटी ने बताया कि बुधवार को कोयंबटूर, इरोड, चेन्नई और नमक्कल में समूह और उससे जुड़े लोगों के 22 परिसरों की तलाशी ली गई। बोर्ड की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया, “तलाशी में लगभग डेढ़ सौ करोड़ रुपये के निवेश की पहचान की गई जिसका कोई लेखा जोखा उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा पांच करोड़ रुपये नकद जब्त किये गए।” वक्तव्य में कहा गया, “कुछ लाकर अभी खोले जाने बाकी हैं। मामले की जांच चल रही है।”

02:06 PM

गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच हुई एक नीलामी में चाय पत्ती की विशेष किस्म मनोहारी गोल्ड की बिक्री 75 हजार रुपये प्रति किलोग्राम की दर से की है। केंद्र के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि यह रिकॉर्ड दर इस साल मिली अब तक की सबसे ऊंची कीमत है। उन्होंने कहा कि एक साल के अंतराल के बाद जीटीएसी को मनोहारी गोल्ड चाय पत्ती 75 हजार रुपये किलो बेचने का अवसर मिला। गुवाहाटी चाय नीलामी खरीदार संगठन के सचिव दिनेश बिहानी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यह बिक्री कंटेपररी ब्रोकर्स प्राइवेट लिमिटेड ने की और इसे गुवाहाटी स्थित चाय कारोबारी विष्णु टी कंपनी ने खरीदा। विष्णु टी कंपनी अपनी डिजिटल ई-वाणिज्य वेबसाइट नाइनएएमटी डॉट कॉम के माध्यम से इस चाय पत्ती दुनिया भर में बिक्री करेगी। बिहानी ने कहा, ‘‘जब पूरी दुनिया महामारी से प्रभावित है, यह एक बड़ी उपलब्धि है। मनोहारी टी एस्टेट ने सितंबर महीने में इस विशेष किस्म के उत्पादन के लिये कड़ी मेहनत की है और उसे बिक्री के लिये जीटीएसी के पास भेजा।’’

02:06 PM

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के एक पुलिस थाने के एक खंड विकास अधिकारी और एक थाना प्रभारी की बृहस्पतिवार को कोविड-19 से मौत हो गई। जिला अधिकारी ने बताया कि खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) सयैद अहमद (56) का आज सुबह कोलकाता के एम.आर. बांगुड़ अस्पताल में निधन हो गया। उपमंडल अधिकारी सुकांता साहा ने बताया कि उन्हें तीन दिन पहले ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उन्हें मधुमेह की शिकायत भी थी। जिला अधिकारी ने बताया कि नोदखाली पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक (आईआईसी) अनिंद्या बसु कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 12 अक्टूबर से अस्पताल में भर्ती थे। बृहस्पतिवार तड़के उनका निधन हो गया। पश्चिम बंगाल में पिछले कुछ महीनों में कम से कम 15 सरकारी अधिकारियों की कोविड-19 से मौत हुई है।

02:06 PM

कोविड-19 मरीजों के पूरे परिवार और करीबी संपर्कों की जांच हो रही है, यहां तक कि ऐसे लोगों की भी जांच की जा रही है जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं, इसलिए संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दिख रही हैः दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री

02:05 PM

पंजाब के बरनाला जिले में एक नाबालिग लड़के ने कथित तौर पर चार साल की एक बच्ची के साथ बलात्कार किया। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि बरनाला के गांव डंगढ़ में पीड़िता के पड़ोस में रहने वाला 16 वर्षीय लड़का बुधवार को कथित तौर पर बच्ची को अपने घर ले गया और वहां उसके साथ बलात्कार किया। पुलिस ने कहा कि आरोपी के खिलाफ भादसं की संबंधित धाराओं और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण(पॉक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। धनौला पुलिस थाने के प्रभारी कुलदीप सिंह ने कहा कि उसे बाद में किशोर अदालत में पेश किया जाएगा। पुलिस ने कहा कि बच्ची की चिकित्सकीय जांच बरनाला के सिविल अस्पताल में करायी गई।

01:32 PM

पश्चिम बंगाल विधानसभा के उपाध्यक्ष सुकुमार हंसदा का बृहस्पतिवार को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में कैंसर के कारण निधन हो गया। अस्पताल सूत्रों ने यह जानकारी दी। वह 63 साल के थे। विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने बताया कि हंसदा के इस साल के शुरू में प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित होने का पता चला और पिछले कुछ महीनों से उनका इलाज चल रहा था। हंसदा झाड़ग्राम से दो बार के विधायक और पूर्व पश्चिमांचल उन्नयन मंत्री थे। बनर्जी ने बताया कि उन्हें पहले शहर के सरकारी एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया था और कुछ दिन पहले निजी अस्पताल में स्थानांतरित किया गया था।

01:15 PM

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का बृहस्पतिवार को यहां निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे। परिवार के सदस्यों ने यह जानकारी दी। पटेल 92 वर्ष के थे। वह 1995 और फिर 1998 से 2001 के बीच राज्य के मुख्यमंत्री रहे। उनके बाद नरेन्द्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। पटेल छह बार गुजरात विधानसभा के सदस्य रहे। साल 2012 में भाजपा छोड़ने के बाद उन्होंने‘गुजरात परिवर्तन पार्टी’ बनाई, जिसने 2012 में राज्य के विधानसभा चुनाव में बेहद खराब प्रदर्शन किया। इसके बाद 2014 में उन्होंने अपनी पार्टी का भाजपा में विलय कर दिया। जूनागढ़ जिले के विसावदर शहर में 1928 में जन्मे पटेल 1945 में बतौर प्रचारक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हुए। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत बतौर जन संघ कार्यकर्ता के तौर पर की थी।

01:15 PM

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के गड़वार थाना क्षेत्र में पिछले दिनों जन्‍मदिन के उत्सव में हर्ष फायरिंग के दौरान भोजपुरी गायक और अभिनेता गोलू राजा को गोली लगने के मामले में पुलिस ने भाजपा नेता भानु दुबे को गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष अनिल तिवारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि भाजपा नेता भानु दुबे को बुधवार को उसके गांव के समीप एक तिराहे से गिरफ्तार किया गया। उल्‍लेखनीय है कि गड़वार थाना क्षेत्र के महाकरपुर गांव में 26 अक्‍टूबर की रात भाजपा नेता भानु दुबे के बेटे की जन्मदिन पार्टी में पड़ोसी राज्‍य बिहार के मशहूर लोकगीत गायक व अभिनेता गोलू राजा और गायिका निशा उपाध्याय गीत प्रस्तुत कर रहे थे, तभी वहां हर्ष फायरिंग शुरू हो गई। इस दौरान एक गोली गायक की बांह को चीरते हुए सीने में लग गई।

01:09 PM

ताइवान का एक एफ-5ई लड़ाकू विमान बृहस्पतिवार सुबह एक प्रशिक्षण अभियान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें पायलट की मौत हो गई।रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक दुर्घटना का कारण अभी पता नहीं चल पाया है लेकिन इससे वायुसेना के पुराने होते बेड़े की संभावित समस्या रेखांकित होती है। बता दें कि ताइवान इस समय चीन के बढ़ते खतरे का सामना कर रहा है। मंत्रालय ने बताया कि विमान ताइतुंग के पूर्वी काउंटी के चिहंग हवाई ठिकाने से उड़ान भरने के दो मिनट के भीतर प्रशांत महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मंत्रालय के मुताबिक पायलट, कैप्टन चू कुआन-मेंग को समुद्र में से निकाल तो लिया गया, लेकिन तट पर मौजूद अस्पताल ले जाए जाने के करीब एक घंटे बाद उन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

01:04 PM

बोस्टन मैराथन 2021 स्थगित

अगले साल होने वाली बोस्टन मैराथन कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दी गई है । आयोजकों ने कहा कि अगले साल कम से कम दूसरे हाफ तक के लिये मैराथन स्थगित कर दी गई है । यह अप्रैल में होने वाली थी । आयोजकों ने कहा कि वे स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों से मिलकर अगली तारीखों पर विचार कर रहे हैं

12:51 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में कोविड-19 के 1,617 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,87,099 हो गई। वहीं 13 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,297 हो गई : अधिकारी ।

11:39 AM

राजस्थान की तीन नगर निगमों के लिए मतदान

राजस्थान में तीन शहरों में निकाय चुनाव के पहले चरण में बृहस्पतिवार को तीन नगर निगमों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ जो शाम 5.30 बजे तक चलेगा। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता के अनुसार पहले चरण में जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगम के लिए मतदान हो रहा है जहां 16 लाख से अधिक मतदाता 951 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि जयपुर हैरिटेज के 100, जोधपुर उत्तर के 80 और कोटा उत्तर के 70 कुल 250 वार्डों के लिए मतदान हो रहा है जहां क्रमश: 430, 296 और 225 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 2761 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

11:39 AM

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के 15 नए मामले

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के 15 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर बृहस्पतिवार को 4,289 हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मरीजों में से 11 लोग पहले से संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आने के बाद संक्रमित हुए और अन्य चार ने हाल ही में यात्रा की थी। अधिकारी ने बताया कि इस बीच 20 और लोग ठीक भी हुए। उन्होंने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश में अभी 192 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है और 4,039 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। यहां 58 लोगों की कोविड-19 से मौत भी हुई है।

10:39 AM

बिहार: पीएम नरेंद्र मोदी के बयान पर तेजस्वी यादव का जवाब

वो देश के PM हैं, कुछ भी बोल सकते हैं। मुझे इस पर कोई टिप्पणी नहीं करनी है, लेकिन वो आए थे तो उन्हें बिहार के विशेष पैकेज, बेरोज़गारी, भूखमरी पर बोलना चाहिए था, लोगों की उम्मीद थी कि वो इस पर बोलेंगे लेकिन उन्होंने इस पर कुछ नहीं बोला: पीएम के जंगलराज बयान पर RJD नेता तेजस्वी यादव

10:38 AM

दिल्ली: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ आज दिन में 11.30 बजे गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। 
 

10:37 AM

तेलंगाना कोरोना अपडेट


तेलंगाना में कोरोना संक्रमण के 1504 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामले राज्य में अब 2,35,656 हो गए हैं। इसमें  2,16,353  लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक राज्य में कोरोना से 1,324 लोगों की मौत हो चुकी है।



 

09:26 AM

दिल्ली-श्रीनगर में NIA का छापा

नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने दिल्ली और श्रीनगर में 9 स्थानों पर आज सुबह छापा मारा है। ये छापेमारी 6 एनजीओं और ट्रस्ट पर है। इनके नाम हैं- फलाह-ए-आम ट्रस्ट, चैरिटी एलायंस, ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन, जेके यतीम फाउंडेशन, सैलवेशन मूवमेंट और जेएंडके वॉयस ऑफ विक्टिम्स (JKVoV)


Web Title: aaj ki taja khabar 29 october live update coronavirus latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे