aaj ki taja khabar 26 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: नगर निगम चिकित्सक संघ के डॉक्टर भी कल से करेंगे हड़ताल, 3 महीने से नहीं मिली सैलरी
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः देश में कोविड-19 से 70,78,123 लोगों के ठीक होने के साथ ही संक्रमण से उबरने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 90 फीसदी हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 62,077 और लोग इस महामारी से ठीक हुए जबकि इसी अवधि में संक्रमण के 50,129 नये मामले सामने आये। उसने कहा, ‘‘इस समय उपचाराधीन मरीजों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 64,09,969 अधिक है।’’ 

पिछले एक सप्ताह से लगातार एक हजार से कम लोगों की मौत हो रही है। मंत्रालय ने बताया कि यह आंकड़ा दो अक्टूबर से 1,100 से कम है। उसने बताया कि देश में अब 6,68,154 संक्रमितों का इलाज चल रहा है जो कुल मामलों का 8.50 प्रतिशत है। दस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों- महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, असम, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ठीक हुए मामलों में से 75 प्रतिशत मामले दर्ज किये गये है। 

मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र में एक दिन में दस हजार से अधिक लोग स्वस्थ हुए हैं। कोविड-19 संक्रमण के 50,129 नये मामलों में से 79 प्रतिशत इन दस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में दर्ज किये गये हैं। केरल में सबसे अधिक आठ हजार से ज्यादा नये मामले दर्ज किये गये हैं जबकि महाराष्ट्र में छह हजार से अधिक मामले सामने आये है। 

पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 578 लोगों की मौत हुई है। इनमें से लगभग 80 प्रतिशत इन दस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में हुई है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 137 लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय के सुबह आठ बजे के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 50,129 नए मरीजों के बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 78,64,811 हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 1,18,534 हो गया है। 

LIVE

Get Latest Updates

09:24 PM

मध्य प्रदेश पुलिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह एवं राष्ट्रीय स्वयं संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की तस्वीरों से छेड़छाड़ कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के मामले में 23 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया है। भोपाल पुलिस की अपराध शाखा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल धाकड़ ने सोमवार को बताया कि आरोपी सुरेश लोधी को उसके गांव राजगढ़ जिले के सुठालिया से रविवार को गिरफ्तार किया गया । उन्होंने बताया कि लोधी को प्रधानमंत्री, केन्द्रीय गृह मंत्री और आरएसएस प्रमुख की तस्वीर से छेड़छाड़ कर सोशल मीडिया पर साझा करने के मामले में भादंवि की सम्बद्ध धाराओं में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी ने रावण के पुतले के सिर की जगह तस्वीर को संपादित कर नेताओं के सिर लगा दिये और सोशल मीडिया पर साझा किया। घाकड़ ने बताया कि पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर मामले की विस्तृत जांच कर रही है।

08:39 PM

पलामू जिले के छत्तरपुर थाना अंतर्गत एक गांव में ‘झाड़ फूंक’ करने वाले एक व्यक्ति की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई । छत्तरपुर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शम्भु कुमार सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कृष्णा सिंह (45) के माता-पिता की भी जादू-टोना को लेकर 2007 में हत्या कर दी गई थी। इस मामले में अपराधी को सश्रम आजीवन कारावास की सजा हुई थी । उन्होंने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि कृष्णा की हत्या पुरानी रंजिश की वजह से हुई है। इस बीच, छत्तरपुर थाना प्रभारी उपेन्द्र नारायण सिंह ने बताया कि व्यक्ति के शव को पोस्टमार्टम के लिए मेदिनीनगर स्थित मेदिनीराय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। परिजनों की शिकायत के आधार पर मामले की जांच की जा रही है । उन्होंने बताया कि कृष्णा को जंगल में अकेला देख कर अज्ञात लोगों ने उसे टांगी के वार से मार डाला। थाना प्रभारी ने बताया कि मामले में सभी आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा ।

08:39 PM

एकलव्‍य समाज पार्टी ने विधानसभा उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को समर्थन दिया है। एकलव्‍य समाज पार्टी ने रविवार को भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह को पत्र लिख कर समर्थन देने की घोषणा की। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने सोमवार को एकलव्‍य समाज पार्टी के अध्‍यक्ष जेआर निषाद द्वारा दिये गये समर्थन पत्र को मीडिया को जारी किया। दीक्षित ने बताया कि एकलव्‍य समाज पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा उप चुनाव में घाटमपुर, मल्‍हनी बुलंदशहर, टूंडला, देवरिया, बांगरमऊ और नौगांव-सादात सीट पर चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्‍मीदवारों को पूर्ण समर्थन और सहयोग देने की घोषणा की है।

08:30 PM

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान नौ और मरीजों की मौत हो जाने से सोमवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 1058 हो गयी। वहीं संक्रमण के 513 नए मामले सामने आने से प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या 2,12,705 तक पहुंच गयी। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से दरभंगा में चार तथा भागलपुर, मधुबनी, सारण, सीतामढी एवं सुपौल जिले में एक—एक मरीज की मौत हो गयी। राज्य में पिछले 24 घंटों के भीतर 1,24,501 नमूनों की जांच की गयी और कोरोना वायरस संक्रमित 1,087 मरीज ठीक हुए। बिहार में अब तक 1,02,23,823 नमूनों की जांच की गयी है और 2,02,007 मरीज ठीक हुए हैं। बिहार में अभी 9639 मरीजों का इलाज चल रहा है और कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 94.97 प्रतिशत है।

08:30 PM

आंध्र प्रदेश में बीते तीन महीने से अधिक समय बाद पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे कम 1,901 मामले सामने आए हैं। ताजा बुलेटिन के अनुसार सोमवार सुबह नौ बजे से पहले के 24 घंटों के दौरान राज्य में 3,972 लोग संक्रमण से उबरे हैं जबकि 19 और रोगियों की मौत हो गई है। राज्य में अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या 8,08,924 है। इनमें से कुल 7,73,548 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। 6,606 की मौत हो चुकी है। बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में इलाजरत रोगियों की संख्या अब 28,770 रह गई है।

07:50 PM

मेघालय में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 9,066 हो गई। स्वास्थ्य सेवा निदेशक अमन वार ने कहा कि सोमवार को कोविड-19 के 139 मरीज स्वस्थ हुए जिसके साथ ही राज्य में अबतक इस महामारी के 7471 रोगी ठीक हो चुके हैं। मेघालय में अभी कोविड-19 के 1,514 मरीजों का इलाज चल रहा है। अब तक 81 मरीजों की मौत हो चुकी है। वार के मुताबिक राज्य में अबतक 1.98 लाख नमूनों का कोविड-19 परीक्षण किया जा चुका है।

07:37 PM

दक्षिण दिल्ली के आंबेडकर नगर इलाके में स्थित एक फ्लैट में सोमवार शाम आग लग गई। दमकल अधिकारियों ने बताया कि उन्हें शाम छह बजकर करीब 40 मिनट पर मदनगीर इलाके के केंद्रीय बाजार में आग को लेकर सूचना मिली। उन्होंने बताया कि मौके पर दमकल की दो गाड़ियों को भेजा गया है। मामले में विस्तृत जानकारी का इंतजार है।

07:27 PM

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमित 21 और लोगों की मौत हो गई तथा 1814 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 संक्रमित 21 और लोगों की मौत होने के साथ राज्य में अब तक इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 6902 हो गई है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 1814 नए मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि की गई है। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में इस वक्त 26,652 कोविड-19 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रविवार को प्रदेश में 1,12,000 नमूनों की जांच की गई। राज्य में अब तक एक करोड़ 41 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है। अपर मुख्य सचिव ने लोगों से अपील की कि कोविड-19 संक्रमण के मामले भले ही कम हो रहे हों लेकिन ऐसे वक्त में और ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है। लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ना आने पाए।

07:11 PM

अवैध तरीके से भारत में घुसे आठ बांग्लादेशी नागरिकों को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने रविवार रात को बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) को सौंप दिया। दोनों बलों के बीच बेहतर संबंधों को दर्शाने के तहत इन बांग्लादेशी नागरिकों को बीजीबी को सौंपा गया। बीएसफ की ओर से जारी एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक, आठ में छह लोगों को मुर्शिदाबाद से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा में रविवार को भारतीय जलक्षेत्र में अवैध रूप से आकर मछली पकड़ने के दौरान गिरफ्तार गया था। इसके अलावा, एक किसान और एक किशोर को पिछले सप्ताह बिना वैध कागजात के भारत में प्रवेश करने के लिए गिरफ्तार गया था।

05:14 PM

सीरिया में विपक्षी प्रवक्ता एवं युद्ध की निगरानी करने वाले एक संगठन ने कहा है कि उत्तर पश्चिम सीरिया में स्थित विद्रोहियों के एक प्रशिक्षण शिविर पर किये गये हवाई हमले में 50 से अधिक लड़ाके मारे गये हैं । तुर्की समर्थित सीरिया के विपक्षी समूह के प्रवक्ता युसूफ हमूद ने कहा कि सोमवार को हुये इस हवाई हमले के बारे में माना जाता है कि यह रूस ने किया है । हमूद ने कहा कि हवाई हमले में इदलिब प्रांत के फैलाक अल शाम द्वारा संचालित प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया गया है । फैलाक अल शाम विद्रोहियों के बड़े संगठनों में से एक है । सीरिया में लड़ाई की निगरानी करने वाले ब्रिटेन स्थित सीरियन आब्जर्वेट्री फार ह्यूमन राइट्स ने कहा हे कि इस हमले में 56 लड़ाके मारे गये हैं और करीब 50 घायल हुये हैं । राहत एवं बचाव अभियान अब भी जारी है ।

04:10 PM

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसकी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो की आठ लाख इकाइयां बिक चुकी हैं। इसे कंपनी ने 2015 में भारतीय बाजार में उतारा था। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 59 महीनों की रिकॉर्ड अवधि में आठ लाख की बिक्री का आंकड़ा पार करना एक कीर्तिमान है। मारुति सुजुकी के विपणन और बिक्री कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ पांच वर्ष की छोटी अवधि में आठ लाख ग्राहकों का आंकड़ा एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह बलेनो को पेश करने की हमारी ग्राहक उन्मुखी धारणा को दर्शाता है।’’ उन्होंने कहा कि बलेनो ने कंपनी को प्रीमियम हैचबैक श्रेणी में स्थापित करने में मदद की है। साथ ही कंपनी की ‘नेक्सा’ बिक्री केंद्र श्रृंखला को पहचान दी है।

02:36 PM

ओडिशा में 1,480 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में सोमवार को कोविड​​-19 के कुल मामले बढ़कर 2,82,695 हो गए, जबकि 14 नई मौतें होने से तटीय राज्य में मृतकों की संख्या 1,259 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 1,480 नए मामलों में से 858 विभिन्न पृथक-वास केंद्रों से आए हैं और बाकी का पता संपर्क पहचान के दौरान लगा। अंगुल में सबसे अधिक 141 नए मामले सामने आए, उसके बाद मयूरभंज में 113 और खुर्दा में 110 मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग ने ट्विटर पर कहा, ‘‘अस्पतालों में इलाज के दौरान कोविड-19 के 14 रोगियों के निधन की दुखद सूचना है।’’

02:06 PM

न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट (एनवाईपीडी) ने रविवार को कहा कि उसने अपने एक अधिकारी को एक वीडियो में गश्ती वाहन के लाउडस्पीकर से “ट्रंप 2020” बोलते नजर आने के एक दिन के बाद बिना वेतन के निलंबित कर दिया है। विभागीय नियमों के उल्लंघन के आरोप में उसे निलंबित किया गया है। पुलिस विभाग ने कहा कि यह निलंबन तत्काल प्रभावी है और घटना की जांच जारी रहेगी। आयुक्त डरमॉट शिया ने ट्वीट किया कि अधिकारी का व्यवहार “100 प्रतिशत अस्वीकार्य है।” उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों का काम राजनीति से प्रभावित नहीं होना चाहिए। निलंबित किये गए पुलिसकर्मी का नाम फिलहाल सार्वजनिक नहीं किया गया है। मेयर बिल डी ब्लासियो ने त्वरित कार्रवाई का वादा करते हुए ट्वीट किया, “ड्यूटी पर रहने के दौरान किसी राजनीतिक एजेंडा को आगे बढ़ाने वाले एनवाईपीडी अधिकारी को इसका अंजाम भुगतना होगा।”

02:05 PM

पाकिस्तान में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के खतरे के बीच देश में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 10,000 के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 77 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 3,26,602 पहुंच गई। मंत्रालय ने बताया कि अब तक 3,11,075 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 6,739 लोगों की मौत हुई है। पिछले एक दिन में तीन मरीजों की मौत हुई है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या 10,788 है। सितंबर में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 6,000 से नीचे चले जाने के बाद पिछले कुछ हफ्तों में संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है। 31 अगस्त को संक्रमित होने की दर भी घटकर 1.28 हो गई थी, लेकिन अब यह 2.78 हो गई है। सिंध में कुल 1,43,836 मामले आ चुके हैं, जबकि पंजाब में 1,02,875, खैबर-पख्तूनख्वा में 39,043, इस्लामाबाद में 19,012, बलूचिस्तान में 15,819, गिलगित-बाल्टिस्तान में 4,180 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 3,846 मामले सामने आए हैं। देश में अब तक कुल 42,90,545 जांच की गई हैं, जिनमें पिछले 24 घंटों में हुईं 26,492 जांच शामिल हैं।

02:05 PM

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि वायु प्रदूषण सिर्फ आम आदमी पार्टी या दिल्ली सरकार की समस्या नहीं है । साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि विपक्ष के नेता भी इससे निपटने के प्रयासों में सहयोग देंगे। मंत्री ने बताया कि सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में ‘‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान चलाया जाएगा। वाहन जनित प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए शुरू किया गया यह अभियान एक नवंबर तक शहर के सभी 272 वार्डों तक पहुंचेगा। राय ने कहा कि इस अभियान से जुड़ने के लिए उन्होंने विपक्ष के विधायकों को भी आमंत्रित किया था लेकिन उनकी ओर से अब तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मुझे उम्मीद है कि वे अपने स्तर पर कदम उठाएंगे। वायु प्रदूषण केवल आप या दिल्ली सरकार की समस्या नहीं है; इससे निपटना हर किसी की जिम्मेदारी है।’’ राय ने बताया कि लाल बत्ती पर वाहनों का इंजन बंद करने से वाहन जनित प्रदूषण पंद्रह से बीस फीसदी तक घटाया जा सकता है।

01:51 PM

ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले इस महीने चरम पर पहुंच चुके हैं, अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है और इस संकट के बीच ही देश के स्वास्थ्य मंत्री ने बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर अपनी ही सरकार को कठघरे में खड़ा कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री सईद नमाकी ने राजधानी तेहरान के लिए सरकार के नये निर्देशों का जिक्र करते हुए पिछले सप्ताह कहा था, ‘‘हमने कहा था कि जो भी मास्क नहीं पहने, उससे जुर्माना वसूला जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन पता लगाइए कि कितने लोगों पर जुर्माना लगाया गया। हमने कहा था कि रास्ते बंद कर दीजिए और लेकिन उन्होंने कितने मार्ग बंद किये?’’ नमाकी के भाषण में रोगियों से अस्पतालों के भरे होने का जिक्र करते हुए वायरस संक्रमण का प्रकोप फिर से फैलने के लिए सरकार पर उंगली उठाई गई है। उनका भाषण सरकारी अधिकारियों के सामान्य भाषण से बिल्कुल उलट है जो प्रतिबंधों के उल्लंघन के लिए जनता को दोषी ठहराते हैं। हालांकि एक दिन बाद नमाकी ने अलग ही संदेश दिया।

01:44 PM

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले से भाजपा कार्यकर्ता होने का दावा करने वाले तीन लोगों को सोमवार को तब हिरासत में लिया गया जब वे यहां शहर के ऐतिहासिक घंटाघर पर तिरंगा फहराने की कोशिश कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि सोमवार सुबह यहां के प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र लालचौक के घंटाघर पर तिरंगा फहराने की कोशिश पर तीन लोगों को हिरासत में लिया गया। उन्होंने कहा कि तीनों ने खुद के उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले से भाजपा कार्यकर्ता होने का दावा किया और ‘भारत माता की जय’ और पार्टी के पक्ष में नारे लगाते हुए घंटाघर पर तिरंगा फहराने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि पुलिस ने हालांकि फौरन हरकत में आते हुए उन्हें हिरासत में ले लिया। वहां से ले जाते समय उनमें से एक ने कहा कि वे कश्मीर के हर हिस्से में तिरंगा फहराएंगे। उसने कहा, “यह महबूबा मुफ्ती को बता देना कि मैं कश्मीर के हर हिस्से में तिरंगा फहराउंगा।”

01:33 PM

अभिनेत्री मंदिरा बेदी और उनके निर्देशक पति राज कौशल ने चार साल की बच्ची को गोद लिया है और उसका नाम तारा बेदी कौशल रखा है। बेदी ने रविवार को इंस्टाग्राम पर अपने परिवार की तस्वीर साझा की जिसमें उनका नौ साल का बेटा वीर भी दिखाई दे रहा है। बेदी ने लिखा, ‘‘वह हमारे पास आई है। ऊपर वाले के आशीर्वाद की तरह। हमारी नन्हीं सी बिटिया तारा। उसकी आंखें तारों की तरह चमकती हैं। अपने वीर की बहन। आभारी और आनंदित हूं।’’ बेदी ने बताया कि बच्ची इस साल 28 जुलाई को उनके परिवार का हिस्सा बनी थी। राज कौशल ने भी इंस्टाग्राम पर तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ‘‘अंतत: परिवार पूरा हुआ।’’ मंदिरा और कौशल की शादी 14 फरवरी, 1999 को हुई थी।

01:30 PM

तेलंगाना में कोविड-19 के 582 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 2,31,834 तक पहुंच गई, जबकि चार और मौतें होने से राज्य में महामारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,311 हो गई है। राज्य सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी। सरकार द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) में 174 नए मामले आए, इसके बाद नलगोंडा में 87, रंगारेड्डी में 55, मेडचल मलकाजगिरी में 38 मामले सामने आए हैं। बुलेटिन में कहा गया कि 25 अक्टूबर को 14,729 नमूनों की जांच की गई। अब तक कुल 40,94,417 नमूनों की जांच हो चुकी है। प्रति दस लाख आबादी पर 1,10,005 जांच हुई हैं। राज्य में 2,11,912 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 18,611 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 91.40 प्रतिशत हो गई, जबकि देश में यह 90.2 प्रतिशत है। इस मामले में राज्य में मृत्यु दर 0.56 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह 1.5 प्रतिशत है।

01:25 PM

लद्दाख में कोरोना वायरस संक्रमण के 20 नये मामले सामने आये हैं जिससे केंद्र शासित प्रदेश में महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या अब तक 5,933 हो गयी है । मेडिकल बुलेटिन में सोमवार को इसकी जानकारी दी गयी। बुलेटिन में कहा गया है कि नये मामलों में लेह में 15 जबकि करगिल में पांच नये मामले सामने आये हैं । इसमें कहा गया है कि वायरस के संक्रमण से अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है । अधिकारियों ने बताया कि अब तक 74 लोग संक्रमण मुक्त हुये हैं जिनमें से 73 लेह से जबकि एक करगिल से है । उन्होंने बताया कि अब तक संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या 5,126 हो चुकी है । केंद्र शासित क्षेत्र में फिलहाल 736 मरीजों का इलाज चल रहा है ।

01:24 PM

भारत में इस महीने में दूसरी बार 24 घंटे के अंदर 50 हजार से कम नए मामले सामने आए। वहीं इस दौरान मरने वालों की संख्या भी 500 से कम रही। 108 दिनों बाद 24 घंटे में मरने वालों की संख्या 500 से कम है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कोविड-19 के 45,148  नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 79,09,959 हो गए। वहीं 480 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,19,014 हो गई। उसने बताया कि कुल 71,37,228 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 90.23 प्रतिशत हो गई है। वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.50 प्रतिशत है। देश में अभी सात लाख से कम लोगों का इलाज चल रहा है। आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 6,53,717 मरीजों का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 8.26 प्रतिशत है। भारत में सात अगस्त को संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार चली गई थी, 23 अगस्त को 30 लाख और पांच सितम्बर को संक्रमितों की संख्या 40 लाख के पार चली गई थी। वहीं कुल मामले 16 सितम्बर को 50 लाख के पार, 28 सितम्बर को 60 लाख और 11 अक्टूबर को 70 लाख के पार चले गए थे।

11:44 AM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती ने सोमवार को बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं से विरोधियों के हथकंडों और षड्यंत्रों से सावधान रहने तथा बसपा, आरएलएसपी के गठबंधन के लिए वोट करने की अपील की। बसपा अध्‍यक्ष ने सोमवार को ट्वीट किया, ''बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की तैयारी आज चुनाव प्रचार की समाप्ति के साथ ही शुरू। अत: सभी से अपील है कि वे विरोधियों के सभी प्रकार के हथकंडों और षड्यंत्रों के मद्देनजर सावधानी बरतते हुए बसपा और आरएलएसपी आदि के गठबंधन को ही अपना वोट देकर सफल बनाएं।'' उल्‍लेखनीय है कि बिहार विधानसभा चुनाव में बसपा ने राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) समेत कई दलों से गठबंधन करके तीसरा मोर्चा बनाया है। पिछले माह रालोसपा अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा समेत कई नेताओं ने इस गठबंधन का ऐलान किया था।

07:03 AM

जल शक्ति विभाग के एक एसडीओ को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किये जाने के बाद उसे यहां स्थित एक अदालत ने तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। एसडीओ कमल कुमार शर्मा को कांगड़ा जिले में शनिवार को एक ठेकेदार से कथित तौर पर 19,000 रुपये घूस लेते हुए पकड़ा गया था। धर्मशाला के पुलिस उपाधीक्षक (सतर्कता) बलवीर जायसवाल ने संवाददाताओं से कहा कि आरोपी को अदालत ने तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। डीएसपी ने कहा कि विभाग मामले की पूरी छानबीन करेगा और आरोपी की संपत्ति की जांच करेगा।

07:03 AM

कश्मीर में गुलमर्ग और ऊंचाई पर स्थित अन्य स्थानों पर रविवार को ताजा बर्फबारी हुई जिसके बाद घाटी में तापमान गिर गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले में स्थित प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में शाम को हल्का हिमपात हुआ। उन्होंने कहा कि शाम को ज्यादातर समय तक बर्फ गिरती रही और इसके बाद बारिश हुई। कश्मीर के गांदेरबल जिले में स्थित सोनमर्ग पर्यटन रिजॉर्ट में भी बर्फ गिरी। अधिकारियों ने कहा कि जम्मू कश्मीर के अन्य ऊंचाई वाले स्थानों से भी बर्फबारी होने की खबर मिली।

07:03 AM

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने रविवार को कहा कि “कोविड-19 महामारी हमारे समय का सबसे बड़ा संकट है।” एंतोनियो गुतारेस ने विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन के ऑनलाइन सत्र का उद्घाटन करते हुए यह कहा। उन्होंने कहा कि इस महामारी से लड़ने के लिए विकसित देशों को उन देशों की मदद करनी चाहिए जिनके पास संसाधन की कमी है।

Web Title: aaj ki taja khabar 26 october live update coronavirus latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे