aaj ki taja khabar 24 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: दिल्ली में कोरोना रिकवरी रेट 90.72 फीसदी हुई
24 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 23 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 78 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 70 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 8,14,682 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 6,80,680 है। दूसरी ओर 70,16,046 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,17,956 हो गई है। ये आंकड़े शनिवार (24 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो बिहार चुनाव के लिए तमाम पार्टियों के प्रचार अभियान जारी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार बिहार में अपने चुनावी प्रचार के अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने तीन रैलियां सासाराम, गया और भागलपुर में की। वहीं, राहुल गांधी भी शुक्रवार को बिहार दौरे पर थे। राहुल ने तेजस्वी यादव के साथ नवादा जिले के हसुआ में संयुक्त रैली की। बिहार में आज भी कई बड़ी रैलियां होनी हैं। 

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वहीं, दूसरी दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से तीसरी कट ऑफ सूची आज जारी किये जाने की उम्मीद है।

वहीं खेलों की बात करें तो आईपीएल में आज दो मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला दिन में 3.30 बजे से कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। वहीं, शाम 7.30 बजे से किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच होगा।

09:39 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने नीट और जेईई परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले यहां के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों से शनिवार को संवाद किया। केजरीवाल ने कहा, ‘‘ जिन विद्यार्थियों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश मिला है और जो नीट-जेईई परीक्षा में शीर्ष रैंक पर आए हैं वह पूरी सरकारी शिक्षा प्रणाली के ‘रोल मॉडल’ बन गए हैं।’’ उल्लेखनीय है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 379 लड़कियों सहित कुल 569 विद्यार्थियों ने इस वर्ष राष्ट्रीय अर्हता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) उत्तीर्ण की है। इसी प्रकार सरकारी स्कूलों के 443 विद्यार्थी इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेन) में सफल हुए हैं और 53 विद्यार्थियों ने जेईई-एडवांस की परीक्षा पास कर आईआईटी की सीट पक्की की है। पश्चिम विहार स्थित आरपीवीवी स्कूल के पांच विद्यार्थियों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है जो शहर के किसी एक सरकारी स्कूल से सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की सबसे अधिक संख्या है। इस दौरान कई विद्यार्थियों ने भी मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री से संवाद किया।

09:37 PM

बुल्गारिया ने बाल्कन क्षेत्र के कुछ अन्य देशों की तरह 5जी प्रौद्योगिकी को लेकर अमेरिका के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। बुल्गारिया का यह कदम अपने यहां 5जी पारिस्थितिकी से चीन की कंपनियों को बाहर रखने पर केंद्रित है। इससे पहले बाल्कन के अन्य देश जैसे उत्तरी मेसीडोनिया और कोसोवो आदि भी अमेरिका के साथ इसी तरह का समझौता कर चुके हैं। बुल्गारिया ने ‘क्लीन नेटवर्क’ सुरक्षा समझौते पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किये। यह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के द्वारा दुनिया भर में 5जी पारिस्थितिकी से चीन की कंपनियों को बाहर रखने की मुहिम का हिस्सा है

09:24 PM

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली के दशहरे के शुभकामना संदेश में भारत के तीन क्षेत्रों को नेपाल का हिस्सा दिखाने वाले अद्यतन मानचित्र को नहीं दिखाने पर देशवासी उनसे नाराज हो गए हैं और ओली की आलोचना कर रहे हैं। हालांकि प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस आरोपों को खारिज किया और कहा कि संशोधित मानचित्र का आकार छोटा है और इस लिए वह दिख नहीं रहा है। जून में नेपाल की संसद ने देश के नए मानचित्र को मंजूरी दी थी जिसमें कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को नेपाल का हिस्सा दिखाया गया था जो उत्तराखंड के पिथौरागढ़ का भाग है। ओली ने शुक्रवार को ट्विटर पर नेपाल के लोगों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दी। फेसबुक और ट्विटर समेत सोशल मीडिया पर तमाम लोगों ने कहा कि प्रधानमंत्री ओली ने भारत की खुफिया एजेंसी ‘रिसर्च एंड एनालिसिस विंग’(रॉ) के प्रमुख सामंत कुमार गोयल के साथ मुलाकात के बाद जानबूझकर संशोधित मानचित्र हटा दिया।

09:23 PM

उत्तराखंड भाजपा ने राज्यसभा की एक सीट पर होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवार का नाम तय करने के वास्ते पार्टी आलाकमान को पांच नाम की सूची भेजी है। प्रदेश भाजपा के सूत्रों ने बताया कि सूची में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय सचिव महेंद्र पांडेय, पूर्व सांसद बलराज पासी, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष अनिल गोयल और पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेश बंसल का नाम शामिल है। राज्यसभा में राज बब्बर का कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा और इस सीट के लिये नौ नवंबर को चुनाव होना है। इसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर है जिसका मतलब है कि पार्टी एक या दो दिन में अपना प्रत्याशी घोषित कर सकती है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि भाजपा बहुगुणा को अपना प्रत्याशी घोषित कर सकती है।

09:13 PM

पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर तीन सेक्टरों में बिना उकसावे के गोलियां चलाईं और मोर्टार के गोले दागे। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भी इसका समुचित जबाव दिया। रक्षा प्रवक्ता ने बताया,‘‘ शाम करीब साढ़े छह बजे (शनिवार को) पाकिस्तान ने बिना उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए पुंछ जिले के देगवार सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलियां चलाईं और मोर्टार के गोले दागे।’’ उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने इसका समुचित जवाब दिया और अंतिम खबर मिलने तक दोनों ओर से गोलाबारी चल रही थी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी रेंजरों ने सांबा जिले के घगवाल सेक्टर के राजपुरियन में अग्रिम चौकियों और गांवों को निशाना बनाया।

08:31 PM

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने शनिवार को 2019-2020 के लिए दीपावली बोनस की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने यहां एक प्रेस बयान में कहा कि गैर-राजपत्रित समूह 'बी' कर्मचारियों और समूह 'सी' श्रेणी के कर्मचारियों के लिए 6,908 रुपये का बोनस है, जबकि यह पूर्णकालिक ‘कैजुअल’ कर्मचारियों के लिए 1,200 रुपये है। बयान में कहा गया है कि इस पर सरकार की ओर से 18 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें कहा गया कि इससे कुल 26,000 कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

08:30 PM

महाराष्ट्र के पालघर में अप्रैल में भीड़ द्वारा दो साधुओं और उनके वाहन चालक की हत्या के मामले के संबंध में पुलिस ने शनिवार को 38 लोगों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों को दहानू की एक अदालत ने चार नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। उन्होंने कहा कि इससे पहले 21 अक्टूबर को कुल 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया था और उसके अगले दिन आठ व्यक्ति गिरफ्तार किये गए थे। अधिकारियों ने कहा कि अब कुल 70 आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं। मामला 16 अप्रैल का है जब दो साधु अपने वाहन चालक के साथ मुंबई से सूरत जा रहे थे और पालघर के गढ़चिंचले गांव में भीड़ ने उन्हें बच्चा चोरी के शक में पीट पीट कर मार डाला था।

08:01 PM

तिरुमला की पहाड़ियों में स्थित भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में नौ दिवसीय वार्षिक नवरात्रि ब्रह्मोत्सवम अनुष्ठान शनिवार को सपंन्न हो गया। मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि भगवान वेंकटेश्वर और उनकी पत्नी पद्मावती और लक्ष्मी के साथ-साथ श्री चक्रम के विग्रहों को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ आज स्नान कराया गया। उन्होंने बताया कि मुख्य पुजारी द्वारा विग्रहों की विशेष पूजा किए जाने के बाद उन्हें प्राचीन मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित कर दिया गया। अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार ब्रह्मोत्सवम बिना शोभा यात्रा और श्रद्धालुओं की अनुपस्थिति में संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार अधिक मास होने की वजह से साल में नौ-नौ दिनों के दो ब्रह्मोत्सव मनाये गये। अधिकारी ने बताया कि दोनों उत्सव भक्तों की उपस्थिति के बिना संपन्न हुए। उन्होंने बताया कि मंदिर का प्रबंधन करने वाले टीटीडी बोर्ड के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी 10 दिन पहले कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे, इसलिए वह ब्रह्मोत्सवम में शामिल नहीं हुए।

08:00 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के स्थापना दिवस पर उसकी सराहना की और कहा कि उनका पराक्रम और दृढ़ता ऐसी है कि वे कठिन से कठिन चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपट सकते हैं। आईटीबीपी की स्थापना चीन के साथ 1962 के युद्ध के बाद की गई थी और इसमें करीब 90,000 जवान हैं। मोदी ने आईटीबीपी के 59वें स्थापना दिवस पर अपने संदेश में कहा,‘‘ भारत आईटीबीपी के स्थापना दिवस पर हिमवीरों की अदम्य भावना को नमन करता है।’’ उन्होंने कहा,‘‘उनका पराक्रम और दृढ निश्चय ऐसा है कि वे कठिन से कठिन चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपट सकते हैं। हमें आपदाओं के समय आईटीबीपी के मानवीय सहायता प्रयासों पर भी उतना ही गर्व है।’’

07:57 PM

निर्दलीय विधायक और भाजपा की पूर्व नेता गीता जैन महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रही शिवसेना में शनिवार को शामिल हो गई। पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि जैन मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के आवास `मातोश्री` गई थी, जहां उन्हें पार्टी में शामिल किया गया। जैन के साथ मंत्री एकनाथ शिंदे और ठाणे के विधायक प्रताप सरनाइक भी थे। शुक्रवार को भाजपा के पूर्व नेता नेता एकनाथ खडसे राकांपा में शामिल हुए थे। शिवसेना नीत गठबंधन सरकार में राकांपा और कांग्रेस घटक दल हैं।

07:57 PM

तेलंगाना सरकार ने शनिवार को किसान बाजारों के जरिए 35 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचने का फैसला किया। गौरतलब है कि खुले बाजारों में प्याज की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक सरकार द्वारा संचालित 11 रायतु (किसान) बाजारों में आज से सस्ती दरों पर प्याज मिलने लगा है। राज्य की राजधानी में स्थित रायतु बाजारों में छोटे किसान सीधे उपभोक्ताओं को सब्जियां बेच सकते हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक एक व्यक्ति को सिर्फ दो किलो प्याज ही बेचा जाएगा और प्याज खरीदने के लिए ग्राहक के पास पहचान पत्र भी होगा चाहिए।

07:56 PM

नेपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,225 नये मामले सामने आने से शनिवार को देश में इसके मरीजों की कुल संख्या बढ़ कर 1,55,233 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस अवधि में 13 और मरीजों की मौत होने के बाद देश में कोविड-19 से होने वाली मृतक संख्या बढ़कर 842 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि देश में फिलहाल 46,057 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 1,08,334 लोग इस संक्रमण से उबर चुके हैं। स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में काठमांडो घाटी में संक्रमण के 1,110 नए मामले सामने आए।

07:20 PM

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शिक्षण केंद्र के बाहर किए गए विस्फोट में कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक अरियान ने बताया कि विस्फोट में स्कूली बच्चों समेत आठ अन्य जख्मी हुए हैं। उन्होंने विस्फोट के संबंध में तत्काल और अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है।

06:50 PM

जम्मू-कश्मीर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों (जीएमसी) में एमबीबीएस कोर्स की सीटों की संख्या वर्ष 2018-19 की 500 सीटों से बढ़ा कर वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए 1100 कर दी गई है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीटों की संख्या में बढ़ोत्तरी के बाबत स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की तरफ से अनुमति पत्र भी प्राप्त हो चुका है। इसके तहत इस शैक्षणिक सत्र के लिए जीएमसी डोडा में एमबीबीएस के 100 छात्रों को प्रवेश दिए जाने की अनुमति दी गई है। साथ ही अनंतनाग और बारामुला जीएमसी को भी अपने दूसरे बैच के लिए 100 छात्रों को दाखिला दिए जाने की अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त अटल दुल्लो ने कहा, '' इस अनुमति के बाद अधिक संख्या में डॉक्टर तैयार और उपलब्ध होंगे, जिससे जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य ढांचे को और मजबूती मिल सकेगी।'' राजौरी और कठुआ में स्थित जीएमसी को भी दूसरे बैच के लिए क्रमश: 115 और 100 सीटों की अनुमति दी गई है।

06:41 PM

पूर्वी अफगानिस्तान में सड़क के किनारे किए गए विस्फोट में नौ लोगों की मौत हो गई। इस विस्फोट की चपेट में मिनी वैन आ गई थी जिसमें आम लोग बैठ हुए थे। गज़नी प्रांत के पुलिस प्रवक्ता अहमद खान सीरत ने बताया कि सड़क के किनारे किए गए दूसरे विस्फोट में दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई। इस विस्फोट की चपेट में पुलिस कर्मियों की एक गाड़ी आ गई जो पहले विस्फोट के स्थल पर पीड़ितों की मदद के लिए जा रही थी। सीरत ने बताया कि विस्फोटों में कई अन्य जख्मी भी हुए हैं और हमलों की जांच चल रही है। हमलों की जिम्मेदारी तत्काल किसी ने नहीं ली है। प्रांतीय पुलिस ने दावा किया कि तालिबान ने बम लगाए थे।

05:52 PM

उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 2,277 नये मरीज सामने आए हैं जबकि इसी अवधि में 25 और मरीजों की मौत हो गई है। इसी के साथ महामारी से अब तक जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 6,854 पर पहुंच गई है। शनिवार तक राज्‍य में कुल संक्रमितों की संख्‍या 4,68,238 हो गई है। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि राज्‍य में उपचाराधीन मरीजों की संख्‍या अब घटकर 27,681 हो गई है जबकि ठीक होने के बाद 4,33,703 संक्रमितों को अस्‍पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। प्रसाद ने बताया कि अब राज्‍य में स्वस्थ होने की दर बढ़कर 92.62 प्रतिशत हो गई है। अपर मुख्‍य सचिव ने बताया कि शुक्रवार को 1.51 लाख परीक्षण किए गए जबकि राज्‍य में अब तक कुल 1.39 करोड़ से ज्‍यादा परीक्षण किये जा चुके हैं। प्रसाद ने बताया कि अक्‍टूबर माह में कोविड-19 मरीजों की दर दो प्रतिशत कम होने के बावजूद हर दिन किये जाने वाले परीक्षणों की संख्‍या में कोई ढिलाई नहीं की गई है।

05:49 PM

वायुसेना में शामिल स्वदेशी हवाई चेतावनी एवं नियंत्रण प्रणाली (एक तरह आधुनिक रडार) विकसित करने में योगदान देनी वाली डॉ.राजलक्ष्मी मेनन उन चार वैज्ञानिकों और इंजीनियरों में शामिल हैं जिन्हें आईआईएससी ने इस वर्ष के प्रतिष्ठित पूर्व छात्र/छात्रा पुरस्कार से सम्मानित करने का फैसला किया है। विज्ञप्ति के मुताबिक यह वार्षिक सम्मान भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) अपने पेशे, समाज और संस्थान में उल्लेखनीय योगदान देने वाले पूर्व छात्र/छात्रा को देता है। बयान के मुताबिक इस सम्मान के लिए आए नामांकनों का मूल्यांकन संस्थान के निदेशक द्वारा नियुक्त समिति ने किया। डॉ.राजलक्ष्मी के अलावा इस सम्मान से प्रोफेसर बीएस मूर्ति, प्रोफेसर सेतुरमन पंचनाथन और डॉ.केशव पांडा को भी सम्मानित किया जाएगा। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर गोविंदन रंगराजन ने कहा, ‘‘ पुरस्कार प्राप्त करने वाले अति प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं और उन्होंने अपने क्षेत्र और समाज में अभूतपूर्व योगदान दिया है...हम उन्हें यह सम्मान उनकी उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए दे रहे हैं।’’ राजलक्ष्मी मेनन इस समय रक्षा अनुंसधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के इंटेलीजेंस, सर्विलांस, टार्गेटिंग एंड रीकानिसन्स (आईएसटीआर) कार्यक्रम की कार्यक्रम निदशक हैं। उन्होंने आईआईएसी से इंजीनियरिंग में परास्नातक और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी क्रमश: वर्ष 1994 और 2002 में किया था। वहीं, प्रोफेसर बीएस मूर्ति इस समय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद के निदेशक हैं।

05:40 PM

मुजफ्फरनगर की एक अदालत ने पिछले महीने एक मेडिकल स्टोर के मालिक की हत्या के मामले में गिरफ्तार एक ‘शार्पशूटर’ को शनिवार शाम तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। पुलिस ने कहा कि उन्होंने आरोपी अजीत के पास से एक पिस्तौल बरामद की है। जिले के मोरना गांव में 17 सितंबर को मेडिकल स्टोर मालिक अनुज करनवाल की कुछ लोगों ने उनके घर में गोली मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस ने हत्या के मामले में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया है। अजीत को हरियाणा के फरीदाबाद में एक अन्य मामले में गिरफ्तार किया गया, जबकि एक अन्य आरोपी राहुल ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया । पुलिस ने अदालत से राहुल को हिरासत में देने का अनुरोध किया लेकिन वह कोविड-19 से संक्रमित पाया गया।

04:34 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 का टीका देश भर में मुफ्त उपलब्ध कराया जाना चाहिए क्योंकि सभी लोग कोरोना वायरस से परेशान हैं। हालांकि, अभी कोविड-19 का टीका नहीं आया है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने संकल्पपत्र में राज्य के सभी लोगों को यह टीका नि:शुल्क उपलब्ध कराने का वादा किया है। उसके बाद यह बहस छिड़ गयी है कि कोविड-19 का टीका लोगों को मुफ्त उपलब्ध कराया जाना चाहिए, या नहीं। केजरीवाल ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दो फ्लाईओवरों का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘ पूरे देश को कोविड-19 टीका मुफ्त में मिलना चाहिए। कोरोना वायरस से सभी लोग परेशान हैं। ’’ आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि कोरोना वायरस का टीका आ जाने के बाद विशेष कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीके लगाये जायेंगे और उसके लिए केंद्र उसे सीधे खरीदेगा और उसे प्राथमिकता वाले समूहों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

04:19 PM

पश्चिम बंगाल में कोलकाता शहर की प्रसिद्ध दुर्गा पूजा समितियों में से एक मोहम्मद अली पार्क दुर्गा पूजा समिति की दुर्गा पूजा इस बार कोरोना वायरस के खिलाफ संघर्ष के विषय पर आयोजित की गई है। समिति के संयुक्त सचिव अशोक ओझा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “हमने राक्षस महिषासुर को कोविड-19 की तरह कांटेदार आकार दिया है। वह कोरोनासुर है जिसे हमारी देवी दुर्गा परास्त करेगी।” देवी की प्रतिमा के चरणों के पास दृश्यों को जीवंत बनाने के लिए कोविड यौद्धाओं जैसे डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिसकर्मियों की संरचनाएं बनायी गई हैं। ओझा ने कहा, “इस महामारी में डॉक्टर, पुलिसकर्मी, नर्स और अन्य स्वास्थ्यकर्मी जैसे कोरोना योद्धा अपनी जान खतरे में डालकर हमारे जीवन को सुरक्षित रखने के लिए प्रयासरत हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मोहम्मद अली पार्क की दुर्गा पूजा में प्रतिमाएं हमेशा से समसामयिक मुद्दों से प्रेरित रही है। इस वर्ष यह स्थिति और अधिक गंभीर है क्योंकि इसने हम सभी को प्रभावित किया है इसलिए हमने इस वर्ष पूजा का विषय कोरोना वायरस के खिलाफ संघर्ष को बनाया है।”

04:18 PM

मुजफ्फरनगर जिले की एक अदालत ने दो साल पहले एक अवैध हथियार निर्माण इकाई में छापेमारी के दौरान पुलिस टीम पर गोलीबारी करने के जुर्म में, दो लोगों को सात साल की कैद की सजा सुनाई है। अपर जिला सत्र न्यायाधीश राधे श्याम यादव ने उस्तकीम और रहीसुद्दीन पर 20 - 20 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया। अभियोजन पक्ष के अनुसार, दोषियों ने 2018 में जिले में एक अवैध हथियार निर्माण इकाई में छापे के दौरान पुलिस टीम पर गोलीबारी की थी।

04:01 PM

औद्योगिक क्षेत्र नोएडा में खुले में निर्माण सामग्री रखने और वायु प्रदूषण संबंधी नियमों का उल्लंघन करने पर विभिन्न स्थानों पर कार्रवाई करते हुए एक लाख 32 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नियम तोड़ने वाले लोगों के खिलाफ शुक्रवार को 2,42,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया था। इसके साथ ही नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि वायु गुणवत्ता बनाए रखने के लिए पानी टैंकरों से नोएडा में 113.80 किलोमीटर सड़क पर पानी का छिड़काव कराया गया। उन्होंने बताया कि नोएडा के विभिन्न स्थानों से 280 टन मलबे को हटाया गया। उन्होंने बताया कि लोक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 67 मार्गों पर 248 किलोमीटर सड़क में ‘मैकेनिकल स्वीपिंग’ मशीनों से सड़कों की सफाई कराई गई। इसके अतिरिक्त 60 किलोमीटर सड़कों की रात्रि में धुलाई कराई गई। उप-जिलाधिकारी (जेवर) राजीव राय ने बताया कि ‘ओवरलोड’ सात ट्रकों को जब्त किया गया है। हालांकि उन ट्रकों के चालक भाग गये। उन्होंने बताया कि जेवर एक्सप्रेस-वे के पास कुछ ट्रक बालू लेकर जा रहे थे। सभी ट्रक ‘ओवरलोड’ थे। इस बीच क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि शनिवार दोपहर को जनपद गौतम बुद्ध नगर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 348 दर्ज किया गया।

03:51 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में पत्नी द्वारा मायके से लौटने से इनकार करने पर एक व्यक्ति ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली। न्यू मंडी पुलिस थाने के प्रभारी योगेश शर्मा ने शनिवार को बताया कि मुकेश (35) की पत्नी पारिवारिक विवाद के बाद मायके चली गई थी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को मुकेश पत्नी को लाने ससुराल गया था लेकिन पत्नी ने आने से मना कर दिया जिसके बाद उसने जहर खा लिया। पुलिस ने बताया कि मुकेश को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

03:47 PM

मिस्र में संसदीय चुनाव के पहले चरण के तहत शनिवार को मतदान शुरू हुआ। प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रजेनटेटिव्स) में मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी के समर्थकों के आने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे समय पर यह चुनाव हो रहे हैं जब अरब दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में कोरोना वायरस के मामलों में मामूली वृद्धि हो रही है और अधिकारियों ने महामारी की दूसरी लहर की चेतावनी दी है। अगस्त में सीनेट चुनावों की तरह, मिस्र के चुनाव अधिकारियों ने कहा कि फेस मास्क मतदाताओं को मुफ्त में दिए जाएंगे और मतदान केन्द्रों को कीटाणु मुक्त किया जायेगा। दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए छह करोड़ 30 लाख मतदाता हैं। चुनाव परिणामों की घोषणा दिसम्बर की शुरूआत में की जायेगी। पहले चरण का मतदान शनिवार और रविवार को मिस्र के 27 प्रांतों में से 14 प्रांतों में हो रहा है। जबकि देश के अन्य 13 प्रांतों में सात से आठ नवम्बर तक दूसरे चरण में मतदान होगा।

03:47 PM

कांग्रेस नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशियों के लिए प्रचार करने जाएंगे। यहां जारी बयान के अनुसार पायलट भिंड, मुरैना व शिवपुरी में पार्टी प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। पायलट 27 व 28 अक्तूबर को दो दिन के अपने चुनावी अभियान के दौरान नरवर-शिवपुरी, शैतानबाड़ा, जोरा, सुमावली, नूराबाद, मानबसाई, गोर्मी व गोहद में सभा करेंगे। उनका 28 अक्तूबर को ग्वालियर में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने का कार्यक्रम है। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए तीन नवंबर को मतदान होगा।

03:22 PM

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में नक्सली हमले में पुलिस के एक जवान की मौत हो गयी तथा एक अन्य जवान घायल हो गया। नारायणपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि जिले के ओरछा थाना क्षेत्र के अंतर्गत तादुर गांव के करीब नक्सली हमले में ‘डीआरजी’ जवान संतु वड्डे की मौत हो गयी जबकि बज्जु राम कचलाम घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ओरछा क्षेत्र में सुरक्षा बलों को नक्सल विरोधी अभियान में रवाना किया गया था। दल जब तादुर गांव के पास जंगल में था, तभी नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और कुछ देर तक गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए। उन्होंने बताया कि घटना स्थल पर भारी मात्रा में खून के निशान मिले हैं। इससे संकेत मिलता है कि इस घटना में कई नक्सली घायल हुए हैं। सुरक्षा बलों ने नक्सली शिविर को नष्ट कर दिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घायल जवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

03:21 PM

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष देवेंद्र फड़नवीस ने शनिवार को कहा कि वह कोरोना वायरस जांच में संक्रमित पाए गए हैं। भाजपा नेता ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी साझा की। उन्होंने कहा, “मैं लॉकडाउन से ही प्रतिदिन काम कर रहा था, लेकिन लगता है कि भगवान अब चाहते हैं कि कुछ समय के लिये रुक जाउं और विश्राम करूं। मैं कोविड-19 से संक्रमित पाया गया हूं और पृथकवास में हूं। चिकित्सकों की सलाह के मुताबिक उपचार ले रहा हूं।” पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, “जो लोग मेरे संपर्क में आए, उनके लिये सलाह है कि अपनी कोविड-19 जांच करा लें। सभी लोग अपना ध्यान रखें।”

03:01 PM

स्लोवेनिया के विदेश मंत्री एंजी लोगर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि लोगर में बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिख थे और वह अगले 10 दिनों तक पृथक-वास में रहेंगे। आधिकारिक समाचार एजेंसी एसटीए ने बताया है कि लोगर इस हफ्ते की शुरुआत में बाल्टिक देशों की यात्रा पर गए थे और उन्होंने इस महीने की शुरुआत में लक्ज़मबर्ग में यूरोपीय देशों के विदेश मंत्रियों के सत्र में भी हिस्सा लिया था। स्लोवेनिया में नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है। 20 लाख की आबादी वाले देश में 1500 से ज्यादा मामले रोजाना आ रहे हैं।

02:33 PM

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बारिश से प्रभावित इलाकों का जायज़ा लिया। मुख्यमंत्री ने कहा,"हम लोगों ने निर्णय लिया है कि बारिश से जिन लोगों को नुकसान हुआ है उन सभी को 25,000 रुपए की मदद राशि दी जाएगी। आज शाम तक ये राशि उनको चेक के जरिए दे दी जाएगी।"

02:33 PM

02:32 PM

ओडिशा में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,695 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,79,582 हो गई तथा 15 और लोगों की मौत होने के बाद संक्रमण से मरे लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,229 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमण के नए मामलों में से 986 लोग पृथक-वास संक्रमण में थे और 709 लोगों के संक्रमित होने की जानकारी पहले से संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के दौरान मिली। खुर्दा जिले में सर्वाधिक 183, इसके बाद बालेश्वर में 128, सुंदरगढ़ में 110 और कटक में 103 नए मामले सामने आए। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘दुख के साथ सूचित किया जाता है कि अस्पतालों में उपचार करा रहे कोविड-19 से संक्रमित 15 मरीजों की मौत हो गई।’’

02:32 PM

पौलेंड के राष्ट्रपति आंद्रजेइ दुदा कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। राष्ट्रपति के प्रवक्ता ब्लाज़ेइ स्पाइचलस्की ने ट्विटर पर बताया कि 48 वर्षीय दुदा ने शुक्रवार को अपनी जांच कराई थी और उनकी रिपोर्ट में कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति ठीक महसूस कर रहे हैं। इस बाबत तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई कि स्थित का सरकार के कामकाज पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

02:04 PM

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा है कि मौजूदा हालात 1962 से अलग हैं और भले ही चीन इस क्षेत्र पर चाहे जितनी भी बार अपना दावा जताता रहे, राज्य की जनता तथा भारतीय सेना पीछे नहीं हटने वाली। खांडू ने 1962 के भारत-चीन युद्ध में शहीद हुए सैनिक सूबेदार जोगिन्द्र सिंह के सम्मान में अरुणाचल प्रदेश में भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित एक दर्रे बूम ला में शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा, ''यह 1962 नहीं, 2020 है। समय अब बदल चुका है। जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक, हम पूरी तरह तैयार हैं। जरूरत पड़ी तो अरुणाचल प्रदेश के लोग भारतीय सेना के साथ खड़े होने के लिये भी तैयार हैं।'' चीन अरुणाचल प्रदेश को भारतीय राज्य के रूप में मान्यता नहीं देता है और इसे दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है। भारत चीन के इस दावे को हमेशा खारिज करता रहा है।

01:52 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नयी दिल्ली से वीडियो लिंक के जरिये गुजरात में किसान कल्याण, स्वास्थ्य देखभाल और पर्यटन से संबंधित तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मोदी ने राज्य के किसानों को सिंचाई और कृषि से संबंधित कार्यों के लिये दिन के समय बिजली मुहैया कराने के लक्ष्य के साथ 'किसान सूर्योदय योजना' की शुरुआत की। इसके अलावा उन्होंने अहमदाबाद के यू एन मेहता हृदयरोग विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान में राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 470 करोड़ रुपये की लागत से तैयार बाल हृदय रोग अस्पताल का भी उद्घाटन किया। मोदी ने अहमदाबाद में प्रमुख तीर्थस्थल जूनागढ़ शहर के निकट गिरनार पर्वत में 2.3 किलोमीटर लंबी रोप-वे परियोजना का भी उद्घाटन किया।

01:44 PM

जनपद गौतम बुद्ध नगर में शनिवार को करोना वायरस से संक्रमण के 156 नए मामले सामने आए वहीं 148 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टदी दे दी गयी। जिले में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 66 लोगों की मौत हुई है। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि शनिवार सुबह तक कोविड-19 के 156 नए मरीज मिले। इस दौरान 148 मरीज ठीक भी हुए। उन्होंने बताया कि अब तक 15609 लोग ठीक होकर अस्पतालों छुट्टी पा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 1092 लोग यहां के विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक 16,799 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए जा चुके है।

01:12 PM

प्रतापगढ़ जिले की बाघराय थाना की पुलिस व ‘स्‍वाट’ टीम ने अवैध वसूली के आरोप में एक होमगार्ड व चौकीदार सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर शुक्रवार को जेल भेज दिया। थाना प्रभारी निरीक्षक उमेश सिंह ने शनिवार को बताया कि होमगार्ड व चौकीदार सहित कुछ लोगों द्वारा अवैध वसूली का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस संबंध में जांच के बाद स्थानीय पुलिस व ‘स्वाट’ टीम ने छापा मार कर होमगार्ड इंद्रकुमार तिवारी, चौकीदार शेर उर्फ़ प्रमोद कुमार सरोज और एक अन्य व्यक्ति बब्लू दूबे को गिरफ्तार कर लिया। उपनिरीक्षक विनोद कुमार की तहरीर पर तीनों आरोपियों के विरुद्ध एक मुकदमा दर्ज कर शुक्रवार को उन्हें जेल भेज दिया गया। इसके साथ ही होमगार्ड को निलंबित कर दिया गया है।

01:02 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में कोविड-19 के 1,695 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,79,582 हो गई। वहीं संक्रमण से 15 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,229 हो गई है।

11:09 AM

झारखंड में कोरोना से तीन और मरीजों की मौत

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गयी जिससे राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या 862 हो गयी। वहीं संक्रमण के 435 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 99045 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। राज्य के 99045 संक्रमितों में से 92128 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। इसके अलावा 6055 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है। तीन मृतकों में दो मरीज पूर्वी सिंहभूम के और एक मरीज गोड्डा का है। रांची में संक्रमण के 103 नए मामले सामने आए जबकि पश्चिमी सिंहभूम में 46 और बोकारो में 65 नये संक्रमित पाये गये। (भाषा से अपडेट)

11:08 AM

तेलंगाना में कोविड-19 के 1,273 नए मामले

तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,273 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2.30 लाख हो गई। वहीं पांच और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,303 हो गई। शनिवार को एक सरकारी बुलेटिन में 23 अक्टूबर रात आठ बजे तक के आंकड़े जारी करते हुए बताया गया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में सबसे ज्यादा 227 मामले सामने आए हैं। इसके बाद मेडचल मल्काजगिरि में 104 और रंगारेड्डी जिले में 102 मामले सामने आए हैं। वहीं राज्य में 19,937 लोगों का इलाज चल रहा है और 23 अक्टूबर को 35,280 नमूनों की जांच हुई। अब तक कुल 40.52 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है। राज्य में मृत्यु दर 0.56 फीसदी और स्वस्थ होने की दर 90.77 फीसदी है।

11:08 AM

अंडमान में कोरोना के 23 नए मामले

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 23 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या केंद्रशासित प्रदेश में बढ़कर 4,207 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एक और मरीज की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 58 हो गई। उन्होंने बताया कि नए मामलों में से 16 की जानकारी संपर्कों की तलाश के दौरान हुई जबकि सात लोगों ने हाल में यात्रा की है। अधिकारियों ने बताया कि अब यहां 204 लोगों का इलाज चल रहा है और 3,945 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

11:07 AM

हिमाचल प्रदेश में भूकंप

हिमाचल प्रदेश में सुबह 10.34 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 रही।



 

09:35 AM

आरजेडी ने जारी किया घोषणा पत्र


बिहार: राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता तेजस्वी यादव ने पार्टी का घोषणा पत्र पटना में अब से कुछ देर पहले जारी किया।



 

09:21 AM

बांग्लादेश में भूकंप


नेशनल सेंटर ऑफ सिसमोलॉजी (NCS) के अनुसार बांग्लादेश में आज सुबह 8.51 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 रही। 

09:19 AM

कोरोना टेस्ट अपडेट


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार देश में अब तक 10,13,82,564 सैंपल की जांच की जा चुकी है। ये आंकड़े 23 अक्टूबर तक के हैं। इसमें 12,69,479 सैंपल की जांच कल की गई।



 

09:11 AM

फारूक अब्दुल्ला ने बुलाई बैठक

इंडिया टुडे के हवाले से खबर- श्रीनगर में फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू के वरिष्ठ नेताओं की आज दोपहर 12.30 बजे बैठक बुलाई है। 

09:07 AM

दिल्ली: प्रदूषण से लोग परेशान



 

08:23 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट

मिजोरम में कोरोना संक्रमण के 28 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2387 हो गई है। कुल एक्टिव केस राज्य में 198 हैं। वहीं, 2189 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक राज्य में कोरोना से कोई मौत नहीं हुई है।


08:20 AM

दिल्ली में प्रदूषण

दिल्ली में आज सुबह से स्मॉग है। पटपड़गंज में AQI (पीएम 2.5) 359 रिकॉर्ड किया गया। 



 

08:19 AM

दिल्ली में प्रदूषण की मार

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता आज 'बहुत खराब' है। दिल्ली का AQI (पीएम 2.5) 304 और नोएडा का 342 है। ये 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। गुरुग्राम में आज सुबह AQI (पीएम 10) 138 है जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है।

Web Title: aaj ki taja khabar 24 october live update coronavirus latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे