Aaj Ki Taja Khabar: 21 दिनों के लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय का आदेश

By अनुराग आनंद | Published: March 24, 2020 07:34 AM2020-03-24T07:34:28+5:302020-03-24T21:15:45+5:30

Aaj Ki Taja Khabar: 24 march Due to corona virus the rest of the domestic flights stopped, the number of infected patients increased to 471 | Aaj Ki Taja Khabar: 21 दिनों के लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय का आदेश

Aaj Ki Taja Khabar: 21 दिनों के लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय का आदेश

नई दिल्ली: कोरोना की कड़ी तोड़ने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने रेल और सड़क के बाद अब हवाई मार्ग भी पूरी तरह बंद कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिये राज्य सरकारों से मंगलवार को अस्पताल, चिकित्कीय प्रयोगशालाओं, पृथक वार्ड, मौजूदा सुविधाओं के विस्‍तार जैसी अतिरिक्त चिकित्सा सुविधाओं के वास्ते राजकोषीय संसाधनों का उपयोग करने को कहा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वे कोविड-19 के कारण उत्‍पन्‍न चुनौती से निपटने के लिए अतिरिक्‍त चिकित्‍सा सुविधाओं जैसे अस्पताल, चिकित्कीय प्रयोगशालाओं, पृथक वार्ड, मौजूदा सुविधाओं के विस्‍तार और उन्‍नयन के लिए राजकोषीय संसाधनों का उपयोग करें । इसमें कहा गया है कि रोगियों के उपचार के लिए इन चिकित्‍सा सुविधाओं के साथ साथ जीवनरक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर), व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), मास्क और आवश्यक दवाओं की उपलब्धता की भी आवश्यकता है।

मंगलवार मध्यरात्रि से घरेलू उड़ानों पर भी अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 22 मार्च से ही बंद है। यानी अब देश भी पूरी दुनिया से आइसोलेट है और अधिकतर शहर भी।

गौरतलब है कि पिछले दो दिनों से अलग अलग राज्यों की ओर से यह मांग हो रही थी कि वह उनके राज्यों की उड़ाने बंद कर दें। सोमवार को संसद का सत्र भी अनिश्चितकाल के लिए बंद हो गया और उम्मीद की जा रही है कि सभी सांसद भी मंगलवार तक अपने अपने क्षेत्र में होंगे। ऐसे में मंगलवार की मध्यरात्रि से उड़ान बंद करने का फैसला हुआ है। 

इसके साथ ही बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 471 (23 मार्च , रात 8 बजे तक) हो गई है। इस बात की पुष्टि खुद भारत सरकार की संस्था इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने की है। लेकिन, अब मंगलवार सुबह तक यह आंकड़ा अर्थात संक्रमितों की संख्या देश में 500 पहुंच गई है। इस संख्या के बारे जैसे-जैसे नई जानकारी आती है, आपको यहां अपडेट दिया जाता रहेगा। 

LIVE

Get Latest Updates

09:15 PM

08:46 PM

केंद्रीय विद्यालय कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में भेजेगा, भले ही उन्होंने साल अंत की परीक्षा दी हो या नहीं : अधिकारी।

08:34 PM

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के तीन और मरीज मिले, कुल संक्रमितों की संख्या 15 हुई

तमिलनाडु में तीन और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की मंगलवार को पुष्टि हुई है जिससे राज्य में कुल मरीजों की संख्या 15 हो गई है। इस बीच, सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करें और अपने घरों में ही रहें। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.सी विजय भास्कर ने बताया कि नये मामलों में दो महिलाएं और 74 वर्षीय एक पुरुष को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और उनका विदेश यात्रा का इतिहास है। उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में 15,000 से अधिक लोग घरों में पृथक हैं जिनमें से 382 कोयंबटूर में है। भास्कर ने ट्वीट किया , ‘‘ नये मिले तीनों संक्रमितों ने विदेश यात्रा की थी। 74 वर्षीय पुरुष अमेरिका से लौटा था और स्टेनली अस्पताल में भर्ती है। दूसरी मरीज 52 वर्षीय महिला है और वह भी अमेरिका से लौटी थी और स्टेनली अस्पताल में भर्ती है। तीसरी मरीज 25 वर्षीय युवती है जो स्विट्जरलैंड से आई थी और अभी केएमसी अस्पताल में भर्ती है।’’

08:04 PM

07:52 PM

07:10 PM

07:09 PM

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस प्रमुख से बात की, उत्पीड़न की शिकायतों के मद्देनजर चिकित्सकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा : अधिकारी।

06:29 PM

श्रीनगर की डल झील के निकट मंगलवार को सुरक्षाकर्मियों के बीच लड़ाई के बाद हुई गोलीबारी में सीआरपीएफ के दो जवानों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि शहर में डल झील के निकट एक होटल पर तैनात सुरक्षाकर्मियों के बीच किसी बात को लेकर लड़ाई हो गई। उन्होंने कहा कि इसके बाद सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई गोलीबारी में सीआरपीएफ के दो जवानों की मौत हो गई। सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचकर जानकारी जुटा रहे हैं।

06:03 PM

नोएडा में कोरोना वायरस से संक्रमण के एक नये मामले की पुष्टि

उत्तर प्रदेश के नोएडा में 47 वर्षीय एक महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद गौतम बुद्ध नगर जिले में कुल मामले बढ़ कर नौ हो गये हैं। उक्त महिला ने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की थी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। प्रशासन ने बताया कि महिला के पति और बेटी को पृथक रखा गया है और उनके आवासीय परिसर को पूरी तरह सील कर दिया गया है। जिलाधिकारी बी एन सिंह ने कहा, “कोरोना वायरस के एक नए मामले की पुष्टि हुई है। आवासीय परिसर को 24 मार्च अपराह्न दो बजे से 26 मार्च पूर्वाह्न दस बजे तक के लिए सील कर दिया गया है।

05:51 PM

रुपये की विनिमय दर 26 पैसे सुधर कर प्रति डालर 75.94 (अस्थायी) पर बंद हुई।

05:36 PM

गुजरात सरकार ने सभी स्कूलों को बंद रखने और राज्य बोर्ड की कक्षा एक से नौ तथा 11 वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में भेजने का फैसला किया है क्योंकि इस साल कोरोना वायरस के कारण वार्षिक परीक्षाएं नहीं होंगी। गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस महीने पहले ही 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं करा चुका है । हालांकि, अन्य कक्षाओं के लिए परीक्षाएं नहीं होंगी क्योंकि सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर 15 मार्च से स्कूलों को बंद कर दिया । गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय में सचिव अश्विनी कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का फैसला किया है । कुमार ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ चूंकि स्कूलों को बंद रखने को कहा गया है, ऐसे में मुख्यमंत्री ने कक्षा एक से नौ और 11 वीं के छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत करने का फैसला किया है । बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए यह जरूरी है ।’’ गुजरात सरकार ने सोमवार को इस महीने के अंत तक राज्यव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है।

05:21 PM

ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,934 हुई

ईरान ने मंगलवार को ऐलान किया कि देश में कोरोना वायरस से 122 और लोगों की मौत हो गई है, जिसके बाद, देश में इस महामारी से जान गंवाने लोगों की संख्या बढकर 1,934 हो गई है। ईरान कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहानपुर ने कहा कि ईरान में 24 घंटे में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 1,762 नये मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 24,811 हो गई है।

05:12 PM

एक महीने की बंदी से निर्माण कंपनियों का चौथी तिमाही में घट जाएगा 8-10 प्रतिशत मुनाफा : रिपोर्ट

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स ने कहा है कि कोविड-19 महामारी रोकने के लिए देश भर में की गई बंदी का निर्माण कंपनियों पर बुरा असर पड़ेगा और एक महीने के लॉकडाउन से इनका चौथी तिमाही में मुनाफा 8-10 प्रतिशत घट जाएगा। इंडिया रेटिंग्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हर वित्तीय वर्ष में निर्माण कंपनियों के वार्षिक राजस्व का 30-35 प्रतिशत हिस्सा चौथी तिमाही से आता है, जिसमें एक महीने की बंदी से 8-10 प्रतिशत की कमी आ सकती है। एजेंसी का मानना ​​है कि मुंबई महानगरीय क्षेत्र, दिल्ली, पुणे और बेंगलुरु जैसे शहरों में निर्माण गतिविधियों के काफी धीमी गति से आगे बढने का अनुमान है और अप्रैल में इसकी गति और धीमी हो सकती है, या पूरी तरह थम सकती है। शापूरजी पालोनजी के एक अधिकृत प्रतिनिधि ने पीटीआई-भाषा को बताया, "कई बड़ी और स्थापित निर्माण कंपनियां कॉरपोरेट दिवालिया प्रक्रिया का सामना कर रही हैं। कोरोना संकट निर्माण कंपनियों की आमदनी पर काफी असर डालेगा और लगभग सभी को आने वाले महीनों में भारी वित्तीय नुकसान का सामना करना पड़ेगा।" एलएंडटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट मानव संसाधन) योगी श्रीराम ने कहा कि कंपनी ने मुंबई में अपने सभी प्रतिष्ठानों पर कामकाज बंद करने का फैसला किया है, हालांकि इसमें आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने वाले प्रतिष्ठान शामिल नहीं हैं।

05:11 PM

कोरोना वायरस : उत्तर प्रदेश में 100 प्रतिशत लॉकडाउन

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के उपायों के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य के सभी जिलों को 27 मार्च तक लॉक डाउन करने का फैसला किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बैठक में कहा, "पूरा उत्तर प्रदेश बुधवार से 27 मार्च तक लॉक डाउन रहेगा।" उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े हैं। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कल तक पूरा उत्तर प्रदेश लॉक डाउन हो जाएगा। उत्तर प्रदेश में 75 जिले हैं जिनमें से फिलहाल 17 को लॉक डाउन किया गया था। जिन जिलों को लॉक डाउन किया गया, वे राजधानी लखनऊ, आगरा, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, प्रयाग राज, अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर, गोरखपुर, पीलीभीत और जौनपुर है।

05:10 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के और दो मामलों की पुष्टि, कुल संख्या 35 पहुंची : प्रमुख सचिव

05:08 PM

अधिकतर राज्यों में लॉक डाउन के चलते बंद रहे सर्राफा बाजार

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अधिकतर राज्यों में बंद (लॉक डाउन) के चलते मंगलवार को भी सर्राफा बाजार बंद रहे। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते केंद्र और राज्य सरकारों ने कई जिलों में लॉकडाउन का निर्णय किया है। इसका मकसद समुदाय के स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकना है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,574 डॉलर और चांदी भाव 13.70 डॉलर प्रति औंस रहा।

04:42 PM

कोरोना वायरस: सिक्किम में लगा कर्फ्यू, आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सिक्किम में बुधवार को सुबह छह बजे से 31 मार्च तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के राजनीतिक सचिव जैकब खलिंग राय ने एक वीडियो संदेश में कहा कि कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि सिक्किम में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। राय ने कहा कि एक सप्ताह के लिए किए गए बंद के दौरान राज्य में सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे । निजी वाहन और टैक्सियां भी नहीं चलेंगी। फार्मेसी, पेट्रोल पंप, एलपीजी गैस आपूर्ति, सरकारी और सेना के वाहन जैसी आवश्यक सेवाओं को कर्फ्यू से बाहर रखा गया है। दूरसंचार, इंटरनेट, डाक, बैंक और एटीएम सेवाओं पर भी कोई पाबंदी नहीं है।

04:30 PM

दिल्ली नोएडा बॉर्डर पर आपात वाहनों के लिये पुलिस ने बनायी पृथक लेन

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर दिल्ली में ‘लॉकडाउन’ की स्थिति को कारगर बनाने के लिये सामान्य यातायात प्रतिबंधित रहने के दौरान सीमावर्ती नोएडा को जोड़ने वाले मार्गों पर दिल्ली पुलिस आपात वाहनों के लिये पृथक लेन चिन्हित की गई हैं ताकि आपात सेवाओं से जुड़े लोगों के वाहन पृथक लेन से आवागमन कर सकें। पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये सोमवार से लॉकडाउन घोषित होने के बाद दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाले मार्गों पर पुलिस द्वारा वाहनों के आवागमन को रोकने के दौरान आपात सेवाकर्मियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली नोएडा संपर्क मार्गों पर इस आशय की सूचना भी चस्पा कर दी गयी है। इसमें डाक्टर, मीडिया, एंबुलेंस, पुलिस और अन्य आपात सेवाओं से जुड़े कर्मियों के वाहनों को पृथक लेन से आने जाने की छूट देने की जानकारी दी गयी है। पूर्वी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त जसमीत सिंह ने ट्वीट कर बताया कि आपात सेवाकर्मियों के वाहनों के आवागमन को सुगम बनाने के लिये दिल्ली नोएडा बॉर्डर पर पृथक लेन बनायी गयी है। पुलिस ने लॉकडाउन के पिछले 24 घंटों के दौरान लोगों को हुयी परेशानी के मद्देनजर यह कदम उठाया है।

04:29 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण बंदी ने निपटने में मदद के लिए नागरिकों को अब बचत बैंक खातों के लिए न्यूनतम शेषराशि बनाए न रहने पर शुल्क नहीं देना होगा। यह शुल्क माफ कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी दूसरे बैंक के एटीएम से नकद निकालने के लिए तीन महीने तक डेबिट कार्डधारकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

04:28 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण बंदी ने निपटने में मदद के लिए नागरिकों को अब बचत बैंक खातों के लिए न्यूनतम शेषराशि बनाए न रहने पर शुल्क नहीं देना होगा। यह शुल्क माफ कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी दूसरे बैंक के एटीएम से नकद निकालने के लिए तीन महीने तक डेबिट कार्डधारकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

04:27 PM

श्रीनगर में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि, जम्मू कश्मीर में कुल छह मामले

श्रीनगर में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो नये मामले सामने आने के बाद केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर में कुल मामलों की संख्या बढ़ कर छह हो गयी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस बारे में बताया। सरकारी प्रवक्ता रोहित कंसल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘श्रीनगर में दो और मामलों की पुष्टि हुई है । इसमें से एक व्यक्ति विदेश से आया था । दूसरे व्यक्ति के बारे में छानबीन की जा रही है।’’ नए मामलों के साथ श्रीनगर शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ कर तीन हो गयी है जबकि केंद्रशासित प्रदेश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या छह हो चुकी है।

04:25 PM

अजित पवार ने लोगों से लॉकडाउन के नियमों का पालन करने को कहा

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने मंगलवार को कहा कि राज्य के लोगों के हितों में लॉकडाउन लागू किया गया है और सरकार को कड़े प्रावधान लागू करने के लिए विवश नहीं करना चाहिए । कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को महाराष्ट्र में लॉकडाउन करने की घोषणा की और कर्फ्यू लगा दिया । पवार ने ट्विटर पर कहा, ‘‘कृपया घरों में रहिए । राज्य के हितों में लॉकडाउन का फैसला किया गया है । इसमें कोई निजी इरादे नहीं हैं । राज्य सरकार को कठोर प्रावधान के लिए विवश नहीं करें। ’’ उन्होंने कहा मास्क और दवाइयों की कालाबाजारी में शामिल असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी । जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़भाड़ और पुलिस द्वारा कालाबाजारी करने वालों से 25 लाख रुपये के मास्क की जब्ती की खबरों के मद्देनजर पवार का यह बयान आया है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 101 मामले सामने आ चुके हैं ।

04:22 PM

कोरोना वायरस: मणिपुर में संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद लगाया गया कर्फ्यू

मणिपुर में 23 वर्षीय एक महिला में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य में कर्फ्यू लगा दिया गया। पूर्वोत्तर राज्यों में संक्रमण का यह पहला मामला है। स्वास्थ्य विभाग के एक आला अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य सेवा निदेशक के राजो सिंह ने बताया कि संक्रमित महिला इम्फाल पश्चिमी जिले की रहने वाली है और वह हाल ही में यूनाइटेड किंगडम से लौटी थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उक्त महिला लंदन से 18 मार्च को दिल्ली पहुंची थी और अगले विमान से कोलकाता के लिए रवाना हुई थी। कोलकाता में उसे बुखार और गले में खराश की शिकायत थी। वहां से वह महिला विमान के जरिये अगरतला होते हुए 21 मार्च को इम्फाल पहुंची।

03:50 PM

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 692.79 अंक की बढ़त के साथ 26,674.03 पर तथा एनएसई निफ्टी 190.80 अंक मजबूत होकर 7,801.05 अंक पर बंद

03:39 PM

02:45 PM

कोविड-19 महामारी तेज हो रही : विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को आगाह किया कि कोविड-19 महामारी स्पष्ट तौर पर 'तेज गति से फैल रही है'। हालांकि, संगठन ने कहा कि प्रकोप के 'इस रूख को बदलना ' संभव है। संगठन के प्रमुख टेड्रॉस गेब्रयासस ने पत्रकारों से कहा, '' महामारी तेज हो रही है।'' उन्होंने कहा, '' पहले मामले से 100,000 मामले तक पहुंचने में 11 दिन लगे, दूसरे 100,000 मामले पहुंचने में भी 11 दिन लगे और तीसरे 100,000 मामले सिर्फ चार दिनों में सामने आए। '' लेकिन उन्होंने कहा, ''हम असहाय नहीं हैं। हम इस महामारी पर जीत हासिल कर सकते हैं।''

02:44 PM

कर्नाटक में कोविड-19 के चार और मरीज सामने आए, संक्रमित लोगों की संख्या 38 हुई : सरकार।

02:38 PM

02:36 PM

हिरासत से रिहा होने के बाद उमर अब्दुल्ला ने कहा- मुझे इसका अहसास है​ हम ज़िंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं

02:28 PM

कोरोना वायरस : चुनाव आयोग ने राज्यसभा के चुनाव स्थगित किए

चुनाव आयोग ने आगामी अप्रैल माह में राज्यसभा की रिक्त हो रही 55 सीटों पर होने वाले चुनाव को कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे संकट को देखते हुये स्थगित कर दिया है। आयोग की ओर से मंगलवार को जारी बयान में यह जानकारी देते हुये बताया गया कि जल्द ही मतदान और मतगणना की नयी तारीख घोषित की जायेगी। उल्लेखनीय है कि 25 फरवरी को आयोग ने 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिये 26 मार्च को चुनाव कराने की घोषणा की थी। आयोग ने बताया कि पूर्वनिर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत 18 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद दस राज्यों की 37 सीटों के लिये एक एक उम्मीदवार का ही नामांकन होने के कारण इन सीटों पर बिना चुनाव कराये उक्त उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान की शेष 18 सीटों पर 26 मार्च को मतदान होना था। आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 के प्रावधानों के हवाले से कहा कि विशिष्ट परिस्थितियों के कारण चुनाव नहीं करा पाने की स्थिति में आयोग चुनाव की अधिसूचना में संशोधन कर निर्वाचन प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा बढ़ा सकता है।

02:27 PM

कोरोना वायरस: डीसीबी बैंक तीन महीने मे एक करोड़ रुपये खर्च करेगा

निजी क्षेत्र के डीसीबी बैंक ने मंगलवार को कहा कि वह देश में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के उपायों के लिये अगले तीन महीने में एक करोड़ रुपये का योगदान करेगा। सरकार द्वारा कंपनियों को कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत कोष का उपयोग इस महामारी से निपटने में करने की अनुमति देने के एक दिन बाद बैंक ने यह घोषणा की। डीसीबी बैंक ने एक बयान में कहा, ‘‘बैंक कोविड-19 (कोरोना वायरस)से निपटने को लेकर विभिन्न एजेंसियों और भागीदारों की सेवा लेगा। उसकी इस राशि का उपयोग अगले तीन महीने के भीतर करने की योजना है।’’

02:07 PM

मणिपुर में महिला में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद अनिश्चितकाल तक कर्फ्यू लगाया गया : अधिकारी।

02:07 PM

तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन मामले सामने आए, कुल संक्रमितों की संख्या 15 हुई। सरकार ने बताया कि तीनों हाल में विदेश यात्रा से लौटे थे।

02:06 PM

01:59 PM

12:50 PM

12:35 PM

शाहीन बाग धरना स्थल खाली होने के बाद स्थानीय लोगों ने डीसीपी साउथ RP मीणा और अन्य पुलिस कर्मियों को फूल देकर सम्मानित किया

12:32 PM

कोरोना वायरसः PM मोदी आज रात आठ बजे फिर करेंगे राष्ट्र को संबोधित

09:08 AM

आईसीएमआर की मानें तो यदि भारतीय इसी तरह घरों में रहते हैं तो कोरोना के संक्रमण का 62% केस कम हो जाएगा

08:30 AM

शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों से खाली करवाया धरनास्थल

07:42 AM

लॉकडाउन के बीच यूपी के प्रयागराज स्थित सब्जी मंडी में सब्जी की खरीदते लोग

07:38 AM

पंजाब में कर्फ्यू के बीच लोग जरूरी समान लेने मंगलवार सुबह घर से बाहर निकले 

07:37 AM

दिल्ली व हरियाणा को जोड़ने वाली कापासेड़ा बॉर्डर मार्ग पर पुलिस बैरियर लगाया गया है

Web Title: Aaj Ki Taja Khabar: 24 march Due to corona virus the rest of the domestic flights stopped, the number of infected patients increased to 471

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे