aaj ki taja khabar 22 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: पश्चिम बंगाल में कोरोना के 4157 नए मामले, मरीजों की संख्या हुई 3,37,283
22 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 22 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 77 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 68 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 77,06,946 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 7,15,812 है। दूसरी ओर 68,74,518 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,16,616 हो गई है। ये आंकड़े गुरुवार (22 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो बिहार चुनाव के लिए तमाम पार्टियों के प्रचार अभियान जारी है। इस बीच आज पश्चिम बंगाल की ओर से नजरें होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल के लोगों को दूर्गा पूजा की शुरुआत के मौके पर संबोधित कर रहे हैं। वे एक विशेष शुभेच्छा संदेश जारी करेंगे, जिसके सीधे प्रसारण के लिए बीजेपी ने राज्य की सभी 294 विधानसभा सीटों पर व्यापक तैयारियां की हैं।  

वहीं, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले आज रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच दूसरी और अंतिम बहस होगी। ये बहस टेनेसी के नैशविले में बेलमोंट विश्वविद्यालय में होने वाली है।

वहीं खेलों की बात करें तो आज आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद आमने-सामने होंगे। ये इस सीजन का 40वां मैच होगा और दुबई में खेला जाएगा। राजस्थान टीम के 10 मैचों में अभी 8 अंक हैं। वहीं सनराइजर्स ने 9 मैच खेले हैं और उसके 6 अंक हैं। दोनों टीमों के सामने अंतिम 4 में पहुंचने की चुनौती है।

09:45 PM

पोलैंड की शीर्ष अदालत ने व्यवस्था दी है कि जन्मजात विकृति की आशंका वाले भ्रूण के गर्भपात की इजाजत देने वाला कानून असंवैधानिक है। देश की संवैधानिक अदालत का यह निर्णय ऐसे मामलों में गर्भपात पर प्रभावी तरीके से रोक लगाता है जिनमें जन्म के साथ विकृति की आशंका पाई जाती है। साथ ही यह निर्णय पोलैंड में गर्भपात को और सीमित कर देगा। कैथोलिक बहुल इस देश में पहले से ही गर्भपात को लेकर बेहद कड़े कानून हैं।

09:20 PM

महोबा जिले के पनवाड़ी थाना क्षेत्र में एक युवती के साथ सामूहिक बलात्कार के मामले में पुलिस ने बृहस्पतिवार तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, पीड़िता बुधवार की देर रात अकेले देवी पंडाल से आरती कर अपने घर वापस लौट रही थी, तभी उसे अगवा कर घटना को अंजाम दिया गया। महोबा के पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बृहस्पतिवार को बताया, ‘‘पनवाड़ी क्षेत्र में बुधवार देर रात 19 साल की युवती के साथ सामूहिक बलात्कार की शिकायत मिलने पर तत्काल प्राथमिकी दर्जकर तीनों आरोपी युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया है।" पनवाड़ी थाना पुलिस ने बताया, ‘‘पीड़िता देवी पंडाल से आरती कर अकेले अपने घर लौट रही थी, तभी रास्ते में अशोक अहिरवार ने अपने साथी सतीश राजपूत और एक अन्य के साथ उसे अगवा कर उसी के घर के पिछवाड़े सूनसान जगह ले जाकर घटना को अंजाम दिया।’’ पुलिस ने बताया, ‘‘रात में ही तीनों आरोपी युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया है और पीड़िता का आज चिकित्सीय परीक्षण करवाया गया है। अभी मामले की जांच की जा रही है।"

07:27 PM

भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) प्रमुख सामंत कुमार गोयल ने नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली से शिष्टाचार भेंट की और उन्होंने कहा कि भारत नेपाल के साथ मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में बाधा नहीं आने देगा और बातचीत के माध्यम से सभी लंबित मुद्दों को हल किया जायेगा। नेपाल के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे की नवम्बर के पहले सप्ताह में प्रस्तावित नेपाल की आधिकारिक यात्रा से पहले गोयल इस देश की यात्रा पर है। प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार सूर्य थापा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि गोयल ने प्रधानमंत्री ओली से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। थापा ने बताया कि बैठक के दौरान गोयल ने कहा, ‘‘भारत नेपाल के साथ मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में रुकावट नहीं आने देगा और बातचीत के माध्यम से सभी लंबित मुद्दों को हल किया जायेगा।’’ सूत्रों ने यहां बताया कि रॉ प्रमुख के अपनी यात्रा के दौरान नेपाली सेना समेत नेपाल में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों से भी मुलाकात करने की उम्मीद है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा आठ मई को उत्तराखंड के धारचूला के साथ लिपुलेख दर्रे को जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध में तनाव आ गया था।

07:27 PM

लुधियाना जिले में दोराहा के निकट दो वाहनों की टक्कर में मोगा से कांग्रेस विधायक हरजोत कमल और दो अन्य लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना बुधवार और बृहस्पतिवार की दरम्यानी रात में हुई। उन्होंने बताया कि कमल पंजाब विधानसभा के तीन दिन के सत्र में हिस्सा लेने के बाद चंडीगढ़ से मोगा लौट रहे थे। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में कमल के कूल्हे में चोट आई है। उन्होंने बताया कि घटना के वक्त मोगा इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद बंसल भी वाहन में थे । बंसल और वाहन चालक भी घायल हो गए हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कमल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

07:08 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 24 अक्टूबर को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी गुजरात के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री जूनागढ़ जिले में गिरनार रोपवे और अहमदाबाद स्थित यू एन मेहता हृदयरोग संस्थान और शोध केंद्र से संबंद्ध बच्चों के हृदयरोग से संबंधित अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर वह अहमदाबाद सदर अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन सुविधा का भी वह उद्घाटन करेंगें सौराष्ट्र क्षेत्र के जूनागढ़ के निकट गिरनार पहाड़ी पर हाल ही में रोपवे बनकर तैयार हुआ है। पहाड़ी के ऊपर मां अम्बे का मंदिर है। लगभग 2.13 किलोमीटर की दूरी तय कर लोग रोपवे से मंदिर तक का सफर आठ मिनट में पूरा कर सकते हैं।

07:07 PM

दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के सराय काले खां इलाके में 16 वर्षीय लड़की से पड़ोसी ने कथित बलात्कार किया। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस ने कहा कि वह पता लगा रही है कि आरोपी नाबालिग है या व्यस्क। उन्होंने कहा कि आरोपी और पीड़ित दोनों पड़ोसी हैं और तीन साल से एक दूसरे को जानते हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लड़की की हालत ठीक है। आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है।

06:59 PM

असम सरकार ने बृहस्पतिवार को निर्णय लिया कि चुनाव होने तक बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद (बीटीसी) राज्यपाल के अधीन कार्य जारी रखेगी। संसदीय कार्य मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में चुनाव होने तक बीटीसी में राज्यपाल शासन लागू रहने को लेकर मंजूरी दी गई। राज्य सरकार ने राज्य चुनाव आयोग से भी मतदान प्रक्रिया 15 दिसंबर तक पूरी करने का अनुरोध किया। पहले बीटीसी चुनाव अप्रैल में होने प्रस्तावित थे लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इन्हें टाल दिया गया था और वर्तमान में यह राज्यपाल जगदीश मुखी की निगरानी में कार्य कर रही है। मंत्रिमंडल ने असम आबकारी नियम, 2016 में एक संशोधन को भी अपनी मंजूरी दी जोकि शराब लाइसेंस के अंतर-जिला स्थानांतरण को रोकता है। मंत्री ने बताया कि बैठक में गौशाला के लिए कोष देने को लेकर भी निर्णय लिया गया ताकि गाय को भोजन उपलब्ध कराने के वास्ते धन की कमी ना रहे।

06:59 PM

गाड़ी पार्किंग को लेकर बहस के बाद तीन लोगों द्वारा एक पायलट के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया है। एक पुलिस अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इस बारे में जानकारी दी। उपनगर कलीना में बुधवार दोपहर हुई इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है । पीड़ित जोअस गोंजाल्विस (31) ने शेख नुरूल हसन, उसके बेटे जैद और एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है। शिकायत में गोंजाल्विस ने कहा है कि तीनों लोगों ने उनकी इमारत ‘गोल्डन टावर’ के बाहर उनसे मारपीट की। वकोला थाने में शिकायत दर्ज की गयी। तीन लोगों द्वारा गोंजाल्विस के साथ मारपीट करने का एक वीडियो भी सामने आया है ।

05:39 PM

दक्षिणी लंदन के उपनगरीय क्षेत्र साउथहॉल में एक संदिग्ध गैस विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई। विस्फोट के कारण वहां की एक इमारत भी ढह गई। इस क्षेत्र में भारत मूल के पंजाबी लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। बुधवार को फ्लैट के नीचे एक हेयर सैलून और फोन की दुकान में विस्फोट हुआ। घटना के बाद पंजाबी मूल के चार वयस्कों और एक बच्चे को को पीछे की एक सीढ़ी का उपयोग करके बचा लिया गया। आसपास के घरों के कई लोगों ने साउथहॉल के किंग स्ट्रीट इलाके को खाली कर दिया था क्योंकि लंदन अग्निशमन कर्मी घटना के बाद इलाके में बचाव कार्य कर रहे थे। महानगर पुलिस ने कहा कि विस्फोट में मारे गए दोनों व्यक्तियों की अभी औपचारिक रूप से पहचान नहीं हो पाई है लेकिन कुछ स्थानीय खबरों के मुताबिक वे भारतीय मूल के हो सकते हैं।

05:39 PM

पूर्व केंद्रीय मंत्री एम जे अकबर द्वारा पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि के मुकदमे को बृहस्पतिवार को दोबारा उन्हीं न्यायाधीश के समक्ष सुनवाई के लिए भेज दिया गया, जोकि पहले इस मामले की सुनवाई कर रहे थे। इस मामले की सुनवाई कर रहे अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) ने इस महीने की शुरुआत में मामले को प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश के समक्ष भेजते हुए अनुरोध किया था कि इस मामले को किसी अन्य अदालत के समक्ष सुनवाई के लिए भेजा जाए क्योंकि उनकी अदालत को सांसदों अथवा विधायकों के खिलाफ दायर मामलों की सुनवाई के लिए नामित किया गया है। हालांकि, प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुजाता कोहली ने मामले को सुनवाई के लिए वापस एसीएमएम को भेज दिया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 में मीटू अभियान के दौरान प्रिया रमानी ने अकबर के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे।

05:16 PM

भारत ने बृहस्पतिवार को राजस्थान के पोखरण में तीसरी पीढ़ी की टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल 'नाग' का अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इसे सामरिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में हथियार तैनात करने का रास्ता साफ करने के लिये महत्वपूर्ण उपलब्धि माना जा रहा है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित यह मिसाइल दिन और रात दोनों समय दुश्मन टैंकों से भिड़ने में सक्षम है। डीआरडीओ ने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर पोखरण रेंज से मिसाइल का अंतिम परीक्षण किया गया। डीआरडीओ ने कहा, ''हथियारों से लैस मिसाइल से एक तय दूरी पर रखी गई टैंक पर निशाना साधा गया। यह प्रक्षेपण नाग मिसाइल के वाहक नामिका से किया गया और इसने लक्ष्य को सटीक तरीके से भेद दिया।'' यह मिसाइल अंतिम परीक्षण के बाद उत्पादन के चरण में पहुंच गई है।

05:08 PM

शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर बृहस्पतिवार को विराम लग गया। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच सूचकांक में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस और आईसीआईसीआई बैंक में गिरावट के साथ बीएसई सेंसेक्स 149 अंक टूटकर बंद हुआ। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 148.82 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,558.49 पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 41.20 अंक यानी 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,896.45 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में इंडसइंड बैंक रहा। इसमें करीब 3 प्रतिशत की गिरावट आयी। जिन अन्य प्रमुख शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में एनटीपीसी, भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस और एक्सिस बैंक शामिल हैं।

04:39 PM

अभिनेता रितिक रौशन की मां पिंकी रौशन कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी है । पिंकी के पति एवं ​फिल्म निर्माता राकेश रौशन ने इसकी जानकारी दी । पिंकी एक हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी थी । पिंकी बृ​हस्पतिवार को 67 साल की हुयी है । इस संबंध में जब राकेश रौशन से संपर्क किया गया तो उन्होंने पीटीआई भाषा को बताया कि अभी उनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है । रौशन ने कहा, ''हां यह सही है। उनमें इसका कोई लक्षण नहीं है और वह अपने घर में पृथक- वास में है ।''

04:14 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिला स्थित एक विशेष अदालत पालघर में दो साधुओं और उनके चालक की भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या किए जाने के मामले में 101 आरोपियों की जमानत याचिका पर तीन नवंबर को सुनवाई करेगी। विशेष अदालत के न्यायाधीश पी पी जाधव ने बृहस्पतिवार को जांच अधिकारियों के उपस्थित न होने की वजह से सुनवाई टाल दी। विशेष लोक अभियोजक सतीश मानशिन्दे ने आरोपियों की जमानत याचिकाओं का विरोध किया और अदालत को घटना में प्रत्येक आरोपी की भूमिका का विवरण तथा उनका कॉल डेटा रिकॉर्ड (सीडीआर) सौंपा। आरोपियों की ओर से पेश वकील अमृत अधिकारी ने दलील दी कि प्राथमिकी में संबंधित लोगों के नाम हमलावर के रूप में दर्ज नहीं हैं और इसलिए अपराध में उनकी संलिप्तता को लेकर संदेह प्रतीत होता है। घटना में मारे गए दो साधुओं के परिवारों की ओर से वकील प्रमोद ओजा पेश हुए।

03:13 PM

आगरा जोन के अपर पुलिस महानिदेशक अजय आनंद ने कहा कि बेटियों की सुरक्षा के लिए बेटों की काउंसलिंग बेहद जरूरी है। इसलिए उन्हें बचपन से ही स्त्रियों का सम्मान करने की शिक्षा दी जानी चाहिए। वृन्दावन थाना कोतवाली में मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत करने बुधवार पहुंचे आनंद ने इस अवसर पर थाने में महिला हेल्प डेस्क का लोकार्पण भी किया। उन्होंने कहा, हमें इस अभियान की शुरुआत अपने घर से ही करनी होगी। घर की महिलाओं और बेटियों को जब भी जरूरत पड़े वे अभियान के तहत दिए गए नंबरों पर कॉल करें। वहां महिला कांस्टेबल ही उनसे बात करेंगी और जरूरत पड़ने पर उनकी हरसंभव मदद करेंगी। कॉल करने वाली महिला अथवा युवती के नाम पूरी तरीके से गुप्त रखे जाएंगे। इस मौके पर आगरा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ए. सतीश गणेश ने कहा, मिशन शक्ति अभियान की सफलता के लिए समाज का सहयोग बेहद जरूरी है। समाज में चेतना के साथ सोच बदलने से ही प्रभावशाली परिणाम मिल सकते हैं। जिलाधिकारी सर्वग्य राम मिश्र ने कहा, लड़कियों और महिलाओं को छेड़ने वाले शोहदे समाज के लिए अभिशाप है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने बताया कि यह अभियान 17 अक्टूबर से शुरू हुआ है और नवरात्र के अंत तक तक चलेगा।

03:08 PM

महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री एवं भाजपा नेता पंकजा मुंडे ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह कोविड-19 के मद्देनजर डिजिटल दशहरा रैली करेंगी। भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की पुत्री पंकजा पिछले कुछ साल से बीड जिले के सावरगांव में वार्षिक दशहरा रैली करती रही हैं। पंकजा ने वीडियो संदेश में कहा कि इस बार वह रविवार को दशहरे के अवसर पर डिजिटल रैली करेंगी। उन्होंने कहा, ‘‘आज विश्व, कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहा है। इस साल, हम अपने गांवों में इस दिन (दशहरा) को मनाएंगे। मैं रैली को ऑनलाइन संबोधित करूंगी।’’

02:40 PM

मध्य मुंबई में एक अस्पताल में सहकर्मी का वीडियो वायरल करने की धमकी देकर बार-बार बलात्कार करने के आरोप में 31 एक वर्षीय डॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि 26 वर्षीय पीड़िता द्वारा सोमवार को दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, उसके सहयोगी ने उसे अनुचित तरीके से छुआ और उसके वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देने के बाद लगभग एक साल तक बार-बार उसके साथ बलात्कार किया। अधिकारी ने कहा कि यह पूरा प्रकरण नवंबर 2019 और इस वर्ष अक्टूबर के बीच का है और आरोपी ने पीड़ित के पति को भी कथित रूप से धमकी दी थी। उन्होंने कहा कि भादसं की धारा 354, 376 और अन्य संबंधित प्रावधानों के तहत बायकुला पुलिस थाने में एक मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच चल रही है।

02:21 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती शुक्रवार से बिहार विधानसभा चुनाव में प्रचार का आगाज करेंगी और अपने गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में वोट मांगेंगी। बसपा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती शुक्रवार को बिहार के रोहतास और कैमूर जिलों में जनसभाओं को संबोधित करेंगी। बिहार विधानसभा चुनाव में बसपा उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली रालोसपा और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। इस गठबंधन की तरफ से कुशवाहा मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं तथा इसमें कुछ अन्य छोटे दल भी शामिल हैं।

02:12 PM

दिल्ली में बृहस्पतिवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 254 रहा और प्रदूषण का स्तर“खराब” की श्रेणी में ही रहा। सरकारी एजेंसी ने यह जानकारी दी । केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) एवं अन्य एजेंसियों ने बृहस्पतिार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन यह बुधवार की तरह बृहस्पितवार को भी खराब की श्रेणी में ही रहा। सीपीसीबी के अनुसार बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 256 था। उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की संस्था ‘सफर’ ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 23 और 24 अक्टूबर को वायु की गुणवत्ता खराब से बहुत खराब के बीच रहेगी।

02:11 PM

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 27 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 4,168 हो गए हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नए मरीजों में पांच ने बाहर की यात्रा की थी, जबकि संपर्कों का पता लगाने के दौरान 22 नए संक्रमितों का पता चला। अधिकारी ने बताया कि इस बीमारी से 11 और लोग ठीक हुए हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश में अब 199 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 3,913 लोग बीमारी से उबर चुके हैं और 56 मरीज अब तक संक्रमण के कारण दम तोड़ चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि अब तक 78,303 नमूने की जांच की गई है।

02:11 PM

वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध बांकेबिहारी मंदिर को खुलवाने के लिए मथुरा के लोगों ने आमरण अनशन शुरू किया है। इसमें वृन्दावन के व्यापार, धर्म, राजनीति आदि हर क्षेत्र के लोग जुड़ रहे हैं। वे जिला प्रशासन से किसी भी प्रकार मंदिर को दर्शन के लिए खुलवाने की मांग कर रहे हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण घोषित किए लॉकडाउन तथा अन्य कारणों के चलते बंद वृन्दावन के ठा. बांकेबिहारी मंदिर श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए बीते शनिवार को करीब आठ माह बाद खोला गया था लेकिन एकसाथ हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ने से सभी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गईं और कोविड-19 के तहत जारी किए गए दिशानिर्देश भी धरे के धरे रह गए। इसके कारण प्रबंधन ने सोमवार से ही मंदिर को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया।

01:56 PM

कोरोना वायरस में प्लाज्मा थेरेपी दिल्ली सरकार ने शुरू की। दिल्ली की प्लाज्मा ​थेरेपी की तारीफ अमेरिका ने भी की। दिल्ली में दो हज़ार से भी ज़्यादा लोगों को प्लाज्मा ​थेरेपी दी जा चुकी है। केंद्र सरकार इसमें राजनीति कर रही है: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

01:56 PM

ICMR और एम्स मिलकर जो रिसर्च कर रहे ​थे वो उनसे हो नहीं पाई। दिल्ली सरकार को क्रेडिट (प्लाज्मा थेरेपी का) न मिल जाए इसलिए राजनीति हो रही है, राजनीति के तहत प्लाज्मा थेरेपी को बंद न किया जाए: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

01:41 PM

दक्षिण दिल्ली में एक वरिष्ठ नागरिक से 50,000 रुपये लूटने के आरोप में पुलिस ने दो महिलाओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आरोपी महिलाओं की पहचान मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के निवासी रेणु (36) और ज्योति (34) के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि 62 वर्षीय एक व्यक्ति ने 14 अक्टूबर को टिगरी इलाके में एक बैंक से 50,000 रुपये निकाले और पास की एक डिस्पेंसरी पहुंचे जहां उन्हें पता चला कि उनके बैग से पैसे चोरी हो गए थे। उन्हें दो महिलाओं पर शक था, जो बैंक से डिस्पेंसरी तक उनका पीछा कर रहीं थीं। जांच के दौरान, पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की जांच की और दो महिलाओं को शिकायतकर्ता के पास संदिग्ध हरकते करते देखा।

01:06 PM

फ्लिपकार्ट समूह की कैश एंड कैरी व्यवसाय इकाई ‘बेस्ट प्राइस’ ने तिरुपति में एक नये थोक स्टोर खोलने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। कंपनी ने कहा कि आंध्र प्रदेश के तिरुपति का यह स्टोर किराना दुकानों और छोटे व्यवसायों की जरूरतों को पूरा करेगा। कंपनी ने कहा कि यह देश में बेस्ट प्राइस का 29वां स्टोर है। अब देश के नौ राज्यों में बेस्ट प्राइस के स्टोर खुल गये हैं। ये स्टोर सदस्यता आधारित एक मॉडल के हिसाब से किराना दुकानों, कार्यालयों, संस्थानों, होटलों, रेस्तराओं आदि को सेवा प्रदान करते हैं। कंपनी ने बयान में कहा कि 56 हजार वर्ग फुट में खुलने वाला यह स्टोर प्रत्यक्ष व परोक्ष तौर पर रोजगार के दो हजार से अधिक अवसरों का सृजन करेगा।

01:04 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में आयोजित हो रहे दुर्गा पूजा समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। पश्चिम बंगाल के लोगों ने पीएम का स्वागत शंख बजाकर किया।

01:04 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में आयोजित हो रहे दुर्गा पूजा समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने रविन्द्रनाथ टैगोर का गाना गाया।

12:26 PM


पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा में वर्चुअल तरीके से पीएम नरेंद्र मोदी शामिल हुए। उन्होंने कहा- दुर्गा पूजा का त्योहार भारत की एकता और क्षमता को प्रदर्शित करता है। ये बंगाल की परंपरा और संस्कृति को भी दिखाता है।



 

12:14 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में आयोजित हो रहे दुर्गा पूजा समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हो रहे हैं। पश्चिम बंगाल के लोगों ने पीएम का स्वागत शंख बजाकर किया।
 

10:49 AM

बिहार: बीजेपी का संकल्प पत्र जारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पटना में अब से कुछ देर पहले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी का 'संकल्प पत्र' जारी किया।



 

10:37 AM

बिहार: BJP का विजन डॉक्यूमेंट


बिहार के लिए बीजेपी का विजन डॉक्यूमेंट थोड़ी देर में जारी किया जाएगा। पटना में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य बीजेपी नेता इसे रिलीज करेंगे।

10:35 AM

कोरोना के 55,838 नए मामले

भारत में कोरोना के मरीज 77 लाख से पार हो गए हैं। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 55,838 नए मामले सामने आए। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है। पूरी खबर पढ़ें

10:34 AM

शुरुआती कारोबार में रुपया 16 पैसे गिरकर 73.74 प्रति डॉलर पर रहा।

08:16 AM

बिहार की आठ विधान परिषद सीटों पर आज मतदान

आज बिहार विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। सुबह आठ बजे से शाम से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। 4 स्नातक और 4 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए हो रहे चुनाव में 102 प्रत्याशियों की किस्मत आज मतपेटी में बंद होगी।

08:07 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट


मिजोरम में कोरोना संक्रमण के 31 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या राज्य में 2341 हो गई है। कुल एक्टिव केस राज्य में अब 167 हैं। वहीं, 2174 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से अब तक किसी मौत की खबर नहीं है।



 

08:06 AM

टीआरएस नेता का निधन

तेलंगाना के पूर्व मंत्री और टीआरएस के सीनियर नेता नैनी नरसिम्हा रेड्डी का बीती रात हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया। 



 

Web Title: aaj ki taja khabar 22 october live update coronavirus latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे