aaj ki taja khabar 21 september parliament session live latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: तमिलनाडु में 5344 नए कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि
फाइल फोटो।

नई दिल्लीः तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, दिल्ली और महाराष्ट्र में कोविड-19 से उबर चुके मरीजों के फिर से संक्रमित होने का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इसकी सत्यता की पुष्टि करने के लिए ऐसे मामलों का आंकड़ा जुटाने की सोच रहा है। सूत्रों ने बताया कि यह पुष्टि करने की जरूरत है कि क्या दोबारा संक्रमण हुआ है या कहीं पहले के संक्रमण का तो प्रभाव नहीं है। 

आनुवंशिक क्रम के विश्लेषण से ही इस बारे में पता चल पाएगा कि वायरस का वही स्वरूप है, जिसके कारण पहले संक्रमण हुआ था या वह उससे अलग है । सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 के दोबारा संक्रमण के मामलों का आंकड़ा जुटाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय दिशा-निर्देश और एक प्रारूप जारी कर सकता है। इसके तहत राज्य निगरानी इकाइयों (एसएसयू) और जिला निगरानी इकाइयों (डीएसयू) को ऐसे सभी मामलों का आंकड़ा एक जगह जमा करके रखना होगा। 

एम्स में मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ नीरज निश्चल ने बताया कि दुनिया में दोबारा संक्रमण के पर्याप्त प्रमाण उपलब्ध नहीं है। ज्यादातर वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मृत वायरस का अंश हो सकता है जो कि पहले संक्रमण से तीन महीने तक रह सकता है । उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में आरटी-पीसीआर जांच में संक्रमण की पुष्टि हो सकती है । 

उन्होंने कहा दूसरी संभावना है कि यह पहले संक्रमण से अलग स्वरूप वाला वायरस हो। दोबारा संक्रमण के मामलों का पता लगाने के लिए आनुवांशिक क्रम का विश्लेषण करना होगा। लेकिन, ऐसे मामलों के विश्लेषण के लिए काफी तकनीकी दक्षता की जरूरत होती है और यह आसानी से उपलब्ध नहीं है। 

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने पिछले सप्ताह कहा था कि कोविड-19 के मामले में दोबारा संक्रमण संभव है, हालांकि यह बहुत-बहुत दुर्लभ मामला होता है। मगर, उन्होंने कहा कि यह चिंता की बात नहीं है। कुछ शोधकर्ताओं के मुताबिक कोरोना वायरस के मरीजों में प्रतिरोधी क्षमता कम से कम तीन महीने या उससे ज्यादा समय तक रहती है लेकिन वैज्ञानिक तरीके से अभी तक यह साबित नहीं हो पाया है कि कितने समय तक यह शरीर में कायम रहती है । 

09:48 PM

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सोमवार को स्पष्ट किया कि दिल्ली में 30 सितंबर तक सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों सहित लोगों के बड़े पैमाने पर जमा होने पर रोक रहेगी। कृषि विधेयकों के खिलाफ शहर में कई प्रदर्शनों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी डीडीएमए के पूर्व के आदेश का हवाला देते हुए कहा था कि 30 सितंबर तक प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिल्ली सरकार के उप गृह सचिव के साथ किए गए संवाद में डीडीएमए के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राजेश गोयल ने सोमवार को कहा कि छह जून को प्राधिकरण की ओर से जारी आदेश 30 सितंबर तक प्रभावी होगा। डीडीएमए के छह जून के आदेश के मुताबिक सभी तरह के सामाजिक, अकादमिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों में और अन्य तरह के जमावड़ें पर दिल्ली में रोक रहेगी। आदेश में विवाह समारोह में 50 से अधिक और अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने पर रोक लगाई गई थी।

09:48 PM

कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) ने सोमवार को कहा कि स्नातक के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को अपने घर से ही ऑनलाइन परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र का जवाब देने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। सीयू से संबद्ध कॉलेजों के प्रधानाचार्यों के साथ हुई बैठक के बाद कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने संवाददाताओं से कहा कि परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले संबंधित संस्थान द्वारा छात्रों को व्हाट्सऐप/ईमेल के माध्यम से सवाल भेजे जाएंगे और उन्हें इसका जवाब देने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। उन्होंने कहा, '' हम उत्तरों को अपलोड करने के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय जोड़ रहे हैं लेकिन इससे अधिक नहीं। अगर किसी छात्र को नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ता है तो उन्हें इसे अपने कॉलेज के समक्ष उठाना होगा।'' यह परीक्षाएं एक से लेकर आठ अक्तूबर के बीच आयोजित की जाएंगी और कॉलेज 18 अक्तूबर तक विश्वविद्यालय को नतीजे भेजेंगे। इससे पहले, विश्वविद्यालय ने कहा था कि छात्रों को इन परीक्षाओं के प्रश्नपत्र का उत्तर देने के लिए 24 घंटे का समय दिया जाएगा, जिसकी शिक्षाविदों के एक वर्ग ने कड़ी आलोचना की थी।

09:47 PM

सार्वजनिक क्षेत्र की परिवहन बुनियादी ढांचा परामर्श और इंजीनियरिंग कंपनी राइट्स लि. ने सोमवार को कहा कि उसने रेलवे के विद्युतीकरण कार्यों के लिये 474.92 करोड़ रुपये का अनुबंध हासिल किया है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘राइट्स लि. ने प्रतिस्पर्धी आधार पर रेलवे के विद्युतीकरण कार्यों के लिये 474.92 करोड़ रुपये का अनुबंध हासिल किया है।’’ इस संदर्भ में राइट्स लि. और रेलवे समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेंगी। सार्वजनिक क्षेत्र की राइट्स लि. मिनी रत्न कंपनी है। यह भारतीय रेल की एक मात्रा निर्यात क्षेत्र में काम करने वाली इकाई है। यह विदेशों में रेलवे कलपुर्जों और उपकरणों को उपलब्ध कराती है।

08:24 PM

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच सोमवार को हुई मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक जवान घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि मध्य कश्मीर के चरार-ए-शरीफ के नवाद इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद इलाके को घेरकर तलाशी अभियान शुरू किया गया। अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबल जब इलाके की तलाशी ले रहे थे तो आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। अधिकारी ने बताया कि अब भी दोनों ओर से गोलीबारी जारी है और विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है।

06:25 PM

आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के छात्रों को पुस्तकें न देने के लिए दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) ने पिछले सप्ताह 45 निजी स्कूलों को तलब किया। आयोग के एक सदस्य ने यह जानकारी दी। सदस्य ने कहा कि डीसीपीसीआर को इस बाबत शिकायतें मिली थीं कि इन निजी स्कूलों के छात्रों को अप्रैल से पुस्तकें नहीं दी गई थीं। उन्होंने कहा कि मामले का संज्ञान लेते हुए आयोग ने स्कूलों को तलब किया और विषय का समाधान किया। सदस्य ने कहा कि स्कूल पुस्तकें देने के लिए राजी हो गए हैं। दिल्ली के शिक्षा के अधिकार नियमों के तहत ईडब्ल्यूएस या वंचित वर्ग तहत निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त में पुस्तकें, लिखने की सामग्री और यूनिफार्म उपलब्ध कराई जाती है और सरकार इसके लिए धन देती है।

04:34 PM

अमेरिका में आया उष्णकटिबंधीय चक्रवात ‘बीटा’ रविवार को टेक्सास और लुइसियाना के तटों की ओर बढ़ा जिससे पहले ही तूफानों की मार झेल चुके देश के इस हिस्से में तेज हवा के साथ और ज्यादा बारिश और तबाही होने की उम्मीद है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने रविवार को कहा कि अगले कुछ दिनों में टेक्सास और लुइसियाना के कुछ हिस्सों में बीटा के कारण 51 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि बीटा ने रविवार दोपहर को थोड़ी रफ्तार पकड़ी और वह सोमवार देर रात तक टेक्सास सेंट्रल या अपर गल्फ कोस्ट से टकराएगा।

04:30 PM

मिजोरम सरकार ने निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं को कोविड-19 की जांच के लिए नमूने लेने की अनुमति दे दी है। सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट के एक विधायक ने सोमवार को यह जानकारी दी। अब तक केवल सरकारी निर्दिष्ट अस्पतालों को ही कोरोना वायरस जांच करने की अनुमति प्राप्त थी। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के विधायक और राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ जेड आर थियमसंगा ने कहा कि हाल ही में आधिकारिक गजट में अधिसूचित ‘मिजोरम महामारी रोग (कोविड-19) (द्वितीय संशोधन) नियम 2020’ के तहत आवश्यक सुविधाओं वाले निजी अस्पताल और प्रयोगशालाएं नमूने एकत्र कर कोरोना वायरस संक्रमण की जांच कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे अस्पतालों और प्रयोगशालाओं को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों, नियमों, दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

03:39 PM

मेन टाउन में एक मैदान में लगी गधे की मूर्ति में आग लगाने की घटना सामने आई है और एक सांसद ने इसे 'राजनीतिक आतंकवाद' करार दिया है। गधा डेमोक्रेटिक पार्टी का चिह्न है और इस मूर्ति को डाउग चेस ने बनाया था, जो कि यहां के स्थानीय कलाकार और बस चालक हैं। इसे लकड़ी, कार्डबोर्ड, फाइबर ग्लास समेत अन्य चीजों से बनाया गया था। बाउडोइनम में इस मूर्ति को शुक्रवार देर रात दो बजे आग के हवाले कर दिया गया। यह मूर्ति पूर्व प्रवर बोर्ड सदस्य टेरिजा टर्गन की जमीन पर बनी हुई थी। वह अभी कस्बे के प्रवर बोर्ड में निर्वाचित होने के लिए चुनाव लड़ रही हैं। न्यूजसेंटरमेन डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट को उन्होंने बताया, '' मुझे नहीं लगता कि यह निजी मामला है। मैं कल्पना भी नहीं कर सकती कि यह निजी मामला है।'' उन्होंने कहा, '' मेरा मानना है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वह गधे की मूर्ति थी और यह डेमोक्रेटिक संकेत है। मैं निजी रूप से यही सोचती हूं।''

03:18 PM

हैदराबाद स्थित मानव संसाधन प्रदाता कंपनी बिगलीप टेक्नालॉजीज एंड सॉल्युशंस ने सोमवार को कहा है कि वह 2021 तक 6,000 से अधिक कर्मचारियों को भर्ती करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही कंपनी ने अगले दो वर्षों में अपने कारोबार को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि कर्मचारियों की संख्या में इस बढ़ोतरी के साथ ही 10,000 से अधिक कर्मचारी उसके आउटसोर्सिंग वेतनमान पर नियुक्त होंगे। बिगलीप के परिचालन की शुरुआत 2015 में हुई थी और उसका परिचालन 22 राज्यों में है।

03:17 PM

सरकार ने सोमवार को बताया कि पिछले चार साल की अवधि में 2,407 लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई जिनमें से 2,120 पाकिस्तानी, 188 अफगान और 99 बांग्लादेशी हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा को बताया कि 2017 से 17 सितंबर 2020 तक कुल 2,729 लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान की गई। उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि 2,120 पाकिस्तानी, 188 अफगान, 99 बांग्लादेशी नागरिकों के अलावा, 60 अमेरिकी, 58 श्रीलंकाई, 31 नेपाली, 20 ब्रिटिश, 19 मलेशियाई, 14 कनाडाई और 13 सिंगापुरी नागरिकों को भी इसी अवधि के दौरान भारतीय नागरिकता प्रदान की गई।

02:13 PM

लोकसभा में सोमवार को फैक्टर विनियमन संशोधन विधेयक को विचार के लिये लाया जायेगा जिसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उपक्रमों को रिण सुविधा प्राप्त करने के लिये अतिरिक्त रास्ते सुलभ कराने का प्रस्ताव किया गया है। फैक्टर विनियमन संशोधन विधेयक 2020 को निचले सदन में 14 सितंबर को पेश किया गया था । इसके माध्यम से फैक्टर विनियमन अधिनियम 2011 में संशोधन किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जब एक पक्ष अपनी प्राप्तियां, जिनका भुगतान अभी नहीं किया गया है, उसे किसी दूसरे पक्ष को बेच देता है तो उसे फैक्टरिंग कहा जाता है। विधेयक के उद्देश्यों एवं कारणों में कहा गया है कि इस बारे में वर्ष 2019-20 तथा वर्ष 2020-21 के बजट संबोधन में घोषणा की गई थी । इन संशोधनों के माध्यम से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उपक्रमों की प्रत्यय सुविधा प्राप्त करने के लिये और रास्ते उपलब्ध कराकर, खासतौर पर व्यापार से प्राप्त होने वाली आय के माध्यम से सहायता प्रदान करने की बात कही गई है।

01:52 PM

तेलंगाना में कोविड-19 के 1,302 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1,72,608 हो गई, जबकि संक्रमण के कारण नौ और मौतें होने से मृतकों की संख्या 1,042 हो गई। राज्य सरकार द्वारा सोमवार को जारी बुलेटिन में कहा गया कि राज्य में आये 1,302 नये मामलों में से 266 ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) से आए हैं, जबकि करीमनगर से 102, रंगारेड्डी से 98, सिद्धीपेट से 92 मामले आए हैं। बुलेटिन के अनुसार, अब तक कुल 1,41,930 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 29,636 मरीज उपचाराधीन हैं। बुलेटिन में कहा गया कि 20 सितंबर को कोविड-19 के 31,095 नमूनों की जांच की गई। अब तक कुल 25,19,315 नमूनों की जांच हो चुकी है। बुलेटिन के अनुसार, राज्य में मृत्यु दर 0.60 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह 1.60 प्रतिशत है। बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 82.22 प्रतिशत हो गई, जबकि देश में यह 79.87 प्रतिशत है।

01:44 PM

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोहतांग में लेह-मनाली राजमार्ग पर अटल सुरंग का तीन अक्टूबर को उद्घाटन कर सकते हैं। ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम के मुताबिक, वह सुरंग का उद्घाटन करने के लिए तीन अक्टूबर को मनाली आएंगे तथा लाहौल की यात्रा करेंगे। मीडियाकर्मियों के साथ अनौपचारिक बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी इस बात पर फैसला नहीं हुआ है कि क्या प्रधानमंत्री उस दिन लाहौल में जनसभा को संबोधित करेंगे या नहीं।

01:36 PM

मैं देश के प्रत्येक किसान को इस बात का भरोसा देता हूं कि MSP की व्यवस्था जैसे पहले चली आ रही थी, वैसे ही चलती रहेगी। इस साल रबी में गेहूं, धान, दलहन और तिलहन को मिलाकर, किसानों को 1लाख 13हजार करोड़ रु. MSP पर दिया गया है। ये राशि भी पिछले साल के मुकाबले 30% से ज्यादा है: PM मोदी

01:32 PM

जनपद गौतम बुद्ध नगर में सोमवार को कोविड-19 के 83 नये मामले सामने आये। वहीं संक्रमण से जनपद में रविवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही जनपद में मृतक संख्या बढ़कर 49 हो गई है। जिला निगरानी अधिकारी नीरज त्यागी ने बताया कि सोमवार को कोविड-19 के 83 नये मामले सामने आये। उन्होंने बताया कि संक्रमण की वजह से रविवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि 141 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। उन्होंने बताया कि लोगों का उपचार यहां के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 9792 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताओं से छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक 11,419 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से जनपद में 49 लोगों की मौत हो चुकी है। जिला निगरानी अधिकारी ने बताया कि जो लोग आज कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं, उन्हें यहां के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करके उनका उपचार शुरू कर दिया गया है।

01:23 PM

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में पुलिस ने 26.4 किलोग्राम अवैध मादक पदार्थ चरस जब्त करके दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक नवीन चंद्र झा ने सोमवार को बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार रात पुलिस ने पड़ोसी जिले मुजफ्फरपुर से पूर्वी चंपारण जिला मुख्यालय मोतिहारी की ओर आ रही एक कार से चकिया थाना अंतर्गत एक टोल प्लाजा के पास 26.4 किलोग्राम चरस जब्त की। उन्होंने बताया कि इस चरस को 52 पैकेट में छुपाकर रखा गया था। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार तस्करों के नाम उस्मान सफी शेख तथा विजयवंशी प्रसाद है जो महाराष्ट्र के कुलार के रहने वाले बताये गये हैं। नवीन ने बताया कि ये लोग मुजफ्फरपुर से चरस खरीद कर महाराष्ट्र ले जा रहे थे।

01:07 PM

त्रिपुरा में सोमवार को कम से कम 243 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 22,275 हो गए। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के छह और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 245 पर पहुंच गई। अधिकारी ने कहा कि त्रिपुरा में अभी 6,566 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 15,441 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य में 3,58,879 नमूनों की कोरोना वायरस जांच हो चुकी है।

01:05 PM

मिजोरम सरकार ने आइजोल शहर क्षेत्र से आंशिक लॉकडाउन को हटा लिया है। एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि आंशिक लॉकडाउन 10 सितंबर को आइजोल शहर क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगाया गया था। इसे रविवार मध्यरात्रि से हटा लिया गया। राज्य सरकार ने रविवार को अनलॉक दिशा-निर्देश के एक प्रावधान में तब्दीली की है और इसके तहत मिजोरम-असम सीमा और मिजोरम-त्रिपुरा सीमा पर तीन प्रवेश और निकास क्षेत्र सामानों से लदे वाहनों और यात्री वाहनों के लिए 24 घंटे खुले रहेंगे। लेगपुई हवाई अड्डडा मालवाहक विमानों के लिए रोजाना खुला रहेगा। हालांकि, यहां यात्री विमानों के संचालन के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के नागरिक उड्डयन विंग की ओर से प्रबंध किए जाएंगे।

11:36 AM

जम्मू और कश्मीर : श्रीनगर के नौगाम में आतंकवादियों ने CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) की 110 बटालियन की एक पार्टी पर हमला किया। अभी तक किसी को चोट की कोई सूचना नहीं। क्षेत्र को बंद कर दिया गया है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

07:10 AM

आंध्र प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस के 7,738 और मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6.25 लाख के पार हो गई, जब​​कि 10,608 और मरीज ठीक हो गए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, रविवार को सुबह नौ बजे तक पिछले 24 घंटों में राज्य में 57 मौतें हुईं, जिससे मृतकों की संख्या 5,359 हो गई। राज्य में अब तक कुल 51,04,131 नमूनों की जांच हो चुकी है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल 6,25,514 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं। राज्य में अब तक 5,41,319 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 78,836 मरीजों का इलाज चल रहा है।

07:10 AM

गुजरात के अहमदाबाद जिले में रविवार को कोविड-19 के 183 नए मरीजों के मिलने के साथ ही यहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 34,941 हो गई। गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक इसी अवधि में चार और मरीजों की मौत होने से जिले में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,798 हो गई। विभाग ने बताया कि जिले के विभिन्न अस्पतालों से इस दौरान 145 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई जिससे यहां अब तक ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 29,121 हो गई है। विभाग ने बताया कि शहरी क्षेत्र से 161 नए मामले सामने आए जबकि जिले के ग्रामीण हिस्सों से 22 मरीज मिले। उन्होंने कहा कि रविवार को जिन चार मरीजों की मौत हुई, वे सभी शहरी क्षेत्र से थे।

Web Title: aaj ki taja khabar 21 september parliament session live latest news in hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे