aaj ki taja khabar 20 october live update coronavirus Bihar assembly elections 2020 latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: रसोई गैस के सिलेंडर में विस्फोट, तीन लोगों की मौत, आठ घायल
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए 20 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 20 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 55,722 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 75,50,273 हो गई। वहीं पिछले 24 घंटे में 579 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,14,610 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों में बताया गया है कि इस महीने दूसरी बार संक्रमण के नए मामले देश में 60,000 से नीचे दर्ज हुए हैं और करीब तीन महीने के बाद देश में एक दिन में मृतकों की संख्या 600 से कम रही। देश में इससे पहले 13 अक्टूबर को 60,000 से कम नए मामले सामने आए थे। 

वहीं कोविड-19 का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या लगातार तीसरे दिन आठ लाख से नीचे है। आंकड़ों के अनुसार अभी 7,72,055 मरीजों का इलाज चल रहा है जो कि कुल मामलों का 10.23 फीसदी है। राष्ट्रीय स्तर पर स्वस्थ होने की दर में सुधार हुआ है और अब यह 88।26 फीसदी है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.52 फीसदी है। 

वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से अब तक संक्रमित हुए लोगों की पुष्ट संख्या सोमवार को चार करोड़ के पार पहुंच गई। अमेरिका स्थित ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ ने यह जानकारी दी। कोविड-19 से दुनियाभर में वास्तव में संक्रमित लोगों की संख्या इससे भी कहीं अधिक होने की आशंका है, क्योंकि जांच का अभाव है, कई लोगों में संक्रमण के लक्षण नहीं है और कुछ सरकारों ने मामलों की सही संख्या छुपाई है। अभी तक इस संक्रमण से 11 लाख लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है। अमेरिका, ब्राजील और भारत में संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं, लेकिन हालिया सप्ताह में यूरोप में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। 

आज की अन्य खबरों की बात करें तो आज बिहार विधानसभा चुनाव में यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एंट्री होगी। सीएम योगी दो में छह अलग-अलग रैली करेंगे। नवरात्रि का आज चौथा दिन है। बिहार में चुनाव की सरगर्मियां तेजी पर हैं। ऐसे में रैलियों का दौर आज भी जारी रहेगा।

वहीं, आईपीएल में आज मुंबई इंडियन्स के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत से किंग्स इलेवन पंजाब का मनोबल बढ़ा होगा लेकिन अब तब निरंतर प्रदर्शन करने में नाकाम रही इस टीम की राह आसान नहीं होगी क्योंकि मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग के अपने अगले मैच में उसे अंक तालिका में शीर्ष पर चल रहे दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ना है। 

09:51 PM

मध्य प्रदेश में दतिया जिला मुख्यालय से लगभग 28 किलोमीटर दूर भाण्डेर कस्बे के सर्राफा बाजार स्थित एक घर में मंगलवार को रसोई गैस के सिलेंडर में रिसाव के बाद विस्फोट होने से तीन लोगों की मौत हो गयी और आठ लोग बुरी तरह झुलस गये। भाण्डेर पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक उत्तम सिंह मंडेलिया ने बताया कि सर्राफा बाजार में रहने वाले राजू पंसारी के घर में सुबह रसोई गैस के सिलेंडर में विस्फोट हो गया। इस हादसे में झुलसे मीरा पंसारी (60), लक्ष्मण साहू (61) और नसीब खान (30) की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गयी, जबकि आठ अन्य लोग बुरी तरह झुलस गए हैं, जिनका जिला चिकित्सालय दतिया में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि पंसारी परिवार की महिलाएं जब खाना बना रहीं थी, तभी रसोई गैस के सिलेंडर से रिसाव होने लगा और उसने अचानक आग पकड़ ली और उसमें विस्फोट हो गया।

09:24 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 24 अक्टूबर को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकिम ने बताया कि इन तीन परियोजनाओं में जूनागढ़ जिले में गिरनार रोपवे, अहमदाबाद में अस्पताल की नई इमारत और किसान सर्वोदय योजना शामिल हैं। उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘प्रधानमंत्री 24 अक्टूबर को दिल्ली से इन तीनों परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी जूनागढ़ से और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल अहमदाबाद से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे।’’ सौराष्ट्र क्षेत्र के जूनागढ़ के निकट गिरनार पहाड़ी पर हाल ही में रोपवे बनकर तैयार हुआ है। पहाड़ी के ऊपर मां अम्बे का मंदिर है। लगभग 2.13 किलोमीटर की दूरी तय कर लोग रोपवे से मंदिर तक का सफर आठ मिनट में पूरा कर सकते हैं।

08:49 PM

कोविड-19 लॉकडाउन के कारण करीब सात महीने बाद खुले सिनेमाघरों में पहली फिल्म ‘द पिकअप आर्टिस्ट’ रिलीज हुई है। ‘आई एम’ में ओनिर के सहायक रहे रोहित अरोड़ा इस फिल्म के निर्देशक हैं। इसमें मुख्य भूमिका ‘सोनचिरैया’ में प्रमुख किरदार निभाने वाले देव चौहान, सिद्धार्थ भारद्वाज, लोकेश मोहन, आंचल चौहान और विजय कुमार डोगरा आदि की हैं। फिल्म का निर्माण रोअर पिक्चर्स कंपनी के बैनर तले हुआ है और इसकी कहानी दिल्ली में लापता लड़कियों के एक मामले और एक जुनूनी पुलिसवाले वाले द्वारा उनकी तलाश के इर्दगिर्द घूमती है। फिल्म फिलहाल पीवीआर में रिलीज हुई है।

08:31 PM

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों का विरोध करते हुए जुलाना से पूर्व विधायक परमेंद्र ढुल और पुत्र रविंद्र ढुल ने भाजपा छोड़ दी है। रविंद्र ढुल ने अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएजी) पद से भी त्याग-पत्र दे दिया है। इससे पहले पिछली भाजपा सरकार में मुख्य संसदीय सचिव रहे श्याम सिंह राणा भी नए कानूनों के विरोध में भाजपा छोड़ चुके हैं। परमेंद्र ढुल ने जींद स्थित अपने आवास पर मंगलवार को संवाददाताओं से बातचीत में भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा देने की घोषणा की। उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष को ईमेल से भी अपना इस्तीफा भेज दिया है। पूर्व विधायक ने कहा कि उन्होंने तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में पार्टी छोड़ी है। उन्होंने दावा किया कि ये कानून किसानों को बर्बाद करने वाले हैं।

08:25 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में मंगलवार को बंदरों के झुंड से डर कर भाग रही 13 वर्षीय एक लड़की की अपने घर की छत से गिरने के बाद मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि भोपा थाना क्षेत्र के नोली गांव में कक्षा आठ में पढ़ने वाली लड़की कपड़े सुखाने छत पर गई थी, तभी बंदरों का एक झुंड उसके पीछे पड़ गया। पुलिस ने बताया कि उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने बताया कि एक अन्य घटना में, जिले के भोपा थाना क्षेत्र में गंग नहर से एक अज्ञात महिला का शव बरामद किया गया है।

07:39 PM

मलयालम अभिनेता पृथ्वीराज सुकुमारन ने मंगलवार को कहा कि वे कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और फिलहाल पृथकवास में हैं। वे दीजो जोस एंथनी की फिल्म ‘जन गण मन’ की शूटिंग के दौरान कोरोना वायरस की चपेट में आए। वह सात अक्टूबर से शूटिंग कर रहे थे। सुकुमारन ने ट्विटर पर लिखा, “हमने कोविड-19 नियमों और सभी सुरक्षा एहतियातों का सख्ती से पालन कर रहे थे। नियम के अनुसार शूटिंग में शामिल सभी लोगों की जांच की गई थी और अदालत के दृश्यों की शूटिंग के आखिरी दिन फिर से जांच की गई।” उन्होंने कहा, “दुर्भाग्यवश इस बार मैं कोविड-19 से संक्रमित पाया गया हूं और फिलहाल पृथकवास में हूं। मुझमें बीमारी के लक्षण नहीं हैं और मेरी तबियत ठीक है।” जांच के बाद सुकुमारन ने अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों को पृथकवास में जाने और जांच कराने की सलाह दी।

06:47 PM

आज प्रधानमंत्री जी का संबोधन देशवासियों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में अहम है क्योंकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अभी सावधानी की जरूरत है। उन्होंने कहा मास्क, सुरक्षित दूरी और बार-बार हाथ धोना जरूरी है। मुझे लगता है देश की जनता इसे मानेगी : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

06:05 PM

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है। समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। हम में से अधिकांश लोग अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए फिर से रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं : PM मोदी, राष्ट्र को संबोधित करते

06:02 PM

06:00 PM

देश जानना चाहता है कि चीनी सैनिकों को भारतीय क्षेत्र से कब ‘‘बाहर’’ किया जाएगा : राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सैन्य गतिरोध को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि देश उनसे जानना चाहता है कि वह भारतीय क्षेत्र से कब चीनी सैनिकों को ‘‘खदेड़ेंगे’’। अपने निर्वाचन क्षेत्र के दौरे पर आए राहुल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री चीन के बारे में एक शब्द नहीं कहते हैं ।’’ प्रधानमंत्री के मंगलवार को शाम छह बजे राष्ट्र के नाम संदेश साझा करने की घोषणा के बारे में कांग्रेस नेता से सवाल किया गया। इस पर गांधी ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि दुनिया में आज कोई भी देश ऐसा है जहां एक विदेशी शक्ति किसी देश की जमीन ले ले और नेतृत्व इसपर जवाब तक नहीं दे। मेरे लिए यह बहुत आश्चर्यजनक है। इसलिए मैं चाहूंगा कि प्रधानमंत्री राष्ट्र को बताएं कि भारतीय क्षेत्र से चीनी सैनिकों को कब बाहर किया जाएगा।’’ केंद्र सरकार ने पूर्वी लद्दाख इलाके में भारतीय क्षेत्र पर चीन के कब्जा करने के कांग्रेस के दावे को ‘‘शरारतपूर्ण व्याख्या’’ बताया था। प्रधानमंत्री के राष्ट्र को संबोधित करने के बारे में पूछे जाने पर गांधी ने कहा, ‘‘चीनी सैनिकों को भारतीय क्षेत्र से कब तक बाहर कर दिया जाएगा? मैं इस सवाल का जवाब जानना चाहता हूं। लेकिन मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि प्रधानमंत्री को इस बारे में कहने की हिम्मत नहीं है।’’

05:31 PM

बहुमूल्य धातुओं के वैश्विक बाजार में नरमी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 268 रुपये की हानि के साथ 50,860 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,128 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 1,126 रुपये की गिरावट के साथ 62,189 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछले दिन बंद भाव 63,315 रुपये था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हानि दर्शाता 1,901 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 24.37 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित बना रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘निवेशकों को अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की समयसीमा के संदर्भ में नतीजा आने का इंतजार है जिससे सोने कीमतों में गिरावट देखी गई।’’

05:30 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन से पहले मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री को देश को बताना चाहिए कि किस तारीख तक चीनी सैनिकों को भारतीय सीमा से बाहर निकाला जाएगा। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री जी, आप अपने छह बजे के संबोधन में कृपया देश को बताइए कि किस तारीख तक आप चीनियों को भारतीय सीमा से बाहर निकाल फेंकेगे। आपका धन्यवाद।’’ प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार शाम छह बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘आज शाम छह बजे राष्ट्र के नाम संदेश दूंगा। आप जरूर जुड़ें।’’

05:02 PM

कोलकाता शहर के एंतल्ली क्षेत्र में मंगलवार को एक पुरानी इमारत के गिर जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आज सुबह कॉन्वेंट मार्ग स्थित दो मंजिला एक जर्जर इमारत गिर गई जिसके मलबे में एक व्यक्ति फंस गया। उन्होंने बताया कि व्यक्ति को मलबे से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अधिकारी ने कहा कि मृत व्यक्ति की अभी पहचान नहीं हो पाई है और मलबे में किसी अन्य व्यक्ति के दबे होने की कोई खबर नहीं है। घटनास्थल पर पुलिस और आपदा प्रबंधन विभाग के लोग मलबे को हटाने के काम में लगे हैं।

05:02 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि धनशोधन के मामले में माफिया इकबाल मिर्ची के परिवार के एक सिनेमा हॉल और एक होटल समेत 22 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गयी है । मिर्ची की मौत हो चुकी है । धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत संपत्ति जब्त करने का एक अंतरिम आदेश जारी किया गया है। ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘जब्त की गयी संपत्ति में मुंबई में एक होटल, एक सिनेमा हॉल, एक निर्माणाधीन होटल, एक फार्म हाउस, दो बंगले और पंचगनी में 3.5 एकड़ जमीन शामिल है। ’’ बयान में कहा गया कि जब्त की गयी संपत्ति का कुल मूल्य 22.42 करोड़ रुपये है और इसमें सात बैंक खातों में जमा रकम भी शामिल हैं । धनशोधन के इस मामले में माफिया और उसके परिवार के खिलाफ कुल 798 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गयी है । एजेंसी ने पूर्व में जब्ती आदेश जारी किया था। इसमें विदेश में स्थित 203 करोड़ रुपये की संपत्ति भी शामिल है। मिर्ची की 2013 में लंदन में मौत हो गयी थी। माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के सहयोगी मिर्ची पर मादक पदार्थ की तस्करी और उगाही से रकम हासिल करने के आरोप लगाए गए थे ।

05:01 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि दो मेडकिल कॉलेजों की 250 सीटें जुड़ने के बाद राज्य में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सीटें बढ़कर 4000 हो गयी हैं। बनर्जी ने पहले राज्य में मेडिकटल सीटों की संख्या बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मैं खुश हूं कि 100 सीटों वाले पुरुलिया सरकार एमसीएच में पहला एमबीबीएस बैच शुरू होने और गौड़ी देवी मेडिकल कॉलेज में 150 एमबीबीएस सीटें जुड़ने से बंगाल में हमारे पास अब 4000 एमबीबीएस सीटें हैं।’’ पिछले साल स्वास्थ्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने विधानसभा में कहा था कि पश्चिम बंगाल में 2011 में जब तृणमूल कांग्रेस सत्ता में आयी थी तब राज्य में एमबीबीएस की 1355 सीटें थीं।

04:18 PM

महाराष्ट्र: पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फड़नवीस ने लातूर में भारी बारिश से खराब हुईं फसलों का जायज़ा लिया।

03:55 PM

महाराष्ट्र में भाजपा के वरिष्ठ नेता एकनाथ खड़से के अगले कुछ दिनों में राकांपा में शामिल होने की अटकलों के बीच महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मंगलवार को कहा कि इस तरह के 'मुहूर्त' की बातें रोज की जाती हैं। भारी बारिश के कारण किसानों को हुए नुकसान का जायजा लेने उस्मानाबाद आए फडणवीस ने इस तरह की अफवाहों पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वर्ष 2016 में भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर खड़से को फड़नवीस नीत भाजपा सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था और वह तभी से नाराज चल रहे हैं। अटकलों के आधार पर जब कुछ पत्रकारों ने यह दावा किया कि खड़से 22 अक्टूबर को 'राजनीतिक निर्णय' ले सकते हैं तो फड़नवीस ने कहा '' इस तरह के मुहूर्त को लेकर रोज बातें होती है और मुझे इस पर कुछ नहीं कहना है। '' सोमवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि खडसे पहले विपक्ष के नेता थे और उन्होंने राज्य में भाजपा के निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाई।

03:50 PM

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,126 हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि केंदशासित प्रदेश में संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 17 की जानकारी संपर्कों की तलाश के दौरान हुई। अधिकारी ने बताया कि अब तक स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,892 हो गई। उन्होंने बताया कि केंद्र शासित क्षेत्र में 178 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 56 मरीजों की मौत हो चुकी है।

03:42 PM

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी रेंजरों ने सीमा चौकियों और नागरिक क्षेत्रों में गोलीबारी की। यह जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी। उन्होंने कहा कि सीमा पर तैनात बीएसएफ ने गोलीबारी का करारा जवाब दिया। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी रेंजरों ने सोमवार की रात नौ बजकर 50 मिनट के करीब गोलीबारी शुरू की और हीरानगर सेक्टर के पनसर-मनयारी बेल्ट में सीमा चौकियों और गांवों को निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों में सुबह पांच बजकर पांच मिनट तक गोलीबारी जारी थी लेकिन भारतीय पक्ष की तरफ से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, इस वर्ष छह अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान ने संघर्ष विराम उल्लंघन की 3589 घटनाओं को अंजाम दिया है, जबकि 2019 में उसने ऐसी कुल 3168 घटनाओं को अंजाम दिया था।

03:38 PM

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ 73.49 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। हालांकि, पूंजी की निकासी और घरेलू शेयर बाजारों में मजबूती के रुख से स्थानीय मुद्रा की गिरावट पर कुछ अंकुश लगा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 73.36 रुपये पर खुला तथा उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद अंत में डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट के साथ 73.49 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सोमवार को रुपया 73.37 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान रुपया ऊंचे में 73.29 और नीचे में 73.53 प्रति डॉलर तक गया। छह प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर में घट-बढ़ को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 93.37 रह गया। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 0.42 प्रतिशत घटकर 42.44 डॉलर प्रति बैरल रह गया।

03:37 PM

लद्दाख में 49 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण के कुल मामले 5,647 तक पहुंच गए। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान इस बीमारी से 86 और मरीजों के ठीक होने के बाद इस क्षेत्र में उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 880 रह गई है। इनमें 724 लेह जिले में हैं और 156 करगिल जिले में हैं। मार्च में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से लद्दाख में अब तक 66 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है जबकि 4,701 संक्रमित लोग ठीक हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि नए मामलों में से, 46 लेह से सामने आए हैं, जबकि तीन मामले करगिल से सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि लेह में 77 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई और करगिल में नौ मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

02:52 PM

तेलंगाना की राज्यपाल टी सौंदरराजन और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी का 10 करोड़ रुपये की राहत राशि देने के लिए शुक्रिया अदा किया है। बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे राज्य की मदद के लिए पलानीस्वामी ने यह राशि दी है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार राव और पलानीस्वामी के बीच फोन पर बातचीत हुई। राव ने इस दौरान पलानीस्वामी की मां के निधन पर शोक भी व्यक्त किया। पलानीस्वामी ने सोमवार को तेलंगाना को 10 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार राव ने मुख्यमंत्री का फोन पर शुक्रिया अदा किया। वहीं राज्यपाल सौंदरराजन ने भी पलानीस्वामी से फोन पर बातचीत की और आर्थिक मदद के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

02:37 PM

कर्नाटक में फिल्मी शख्सियतों से जुड़े मादक पदार्थ के एक मामले में सुनवाई कर रहे एक एनडीपीएस विशेष न्यायाधीश को धमकी भरा पत्र भेजने के सिलसिले में दो व्यक्तियों को राज्य के तुमकुरु जिले में हिरासत में लिया गया है। यह जानकारी पुलिस सूत्रों ने मंगलवार को दी। पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘दो व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। उन्हें बेंगलुरु लाया जाएगा।’’ उन्होंने इस संबंध में और अधिक जानकारी दिये बिना कहा कि तुमकुरु जिले के तिपतुर में एक परिवार में झगड़ा इस घटना के पीछे का कारण होने का संदेह है। कर्नाटक में फिल्मी शख्सियतों से जुड़े मादक पदार्थ के एक मामले में सुनवाई कर रहे एक एनडीपीएस विशेष न्यायाधीश को सोमवार को धमकी भरा खत और डेटोनेटर के साथ एक पार्सल मिला जिसमें उनसे दो फिल्मी अभिनेत्रियों तथा यहां 11 अगस्त को हिंसा के मामले के कुछ आरोपियों को जमानत देने की मांग की गयी थी।

02:30 PM

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के गोपीगंज थाना इलाके के एक गांव में घर में घुसे एक पड़ोसी ने महिला के साथ कथित रूप से बलात्कार किया । पुलिस ने इसकी जानकारी दी । पुलिस के मुताबिक घटना रविवार आधी रात के बाद की है। भदोही के पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने मंगलवार को बताया की इस मामले में पीड़िता के ससुर ने सोमवार शाम को आरोपी युवक सुनील यादव के खिलाफ मामला दर्ज कराया। इसमें कहा गया है की 25 साल की एक विवाहिता रविवार रात को अपने एक छोटे बच्चे को साथ लेकर गांव में दुर्गा पूजा पंडाल में दर्शन गई थी। वापसी में जब वह आयी तो कुंडी खुली थी, महिला रात को लौटने के बाद चारपाई पर सोने गयी, तभी चारपाई के नीचे पहले से छुपा उसका पड़ोसी सुनील यादव बाहर निकला और उसका मुंह दबाकर उसके साथ कथित दुष्कर्म किया तथा मौके से फरार हो गया । उन्होंने बताया कि महिला का पति बाहर रहकर काम करता है। महिला ने अपने ससुर को पूरी घटना से अवगत कराया जिस पर ससुर ने मुकदमा दर्ज कराया है।

02:24 PM

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में पुलिस ने सरपंच और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ राजस्व अधिकारी की मुहर का कथित रूप से ‘‘दुरुपयोग’’ करने का मामला दर्ज किया है। अधिकारी ने बताया कि यह मामला तब प्रकाश में आया, जब ओड़रानी पंचायत के एक सरपंच ने कथित तौर पर खवास क्षेत्र में राजस्व अधिकारी की एक फर्जी मुहर बनाई और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुछ मामलों की मंजूरी के लिए कुछ दस्तावेज तैयार किए। अधिकारी ने बताया कि सरपंच और कुछ अन्य के खिलाफ पटवारी की रैंक के राजस्व अधिकारी की मुहर का दुरुपयोग करने का मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ कानून की संबंधित धाराओं के तहत धर्मसल पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है।’’ अधिकारी ने बताया कि सरपंच और अन्य के खिलाफ भादंवि की धारा420 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

02:24 PM

महाराष्ट्र के पुणे शहर में मंगलवार को सर्विस राइफल से आत्महत्या करने की कोशिश कर रहे सहकर्मी को रोकने के प्रयास में 48 वर्षीय एक पुलिस कांस्टेबल गोली लगने से घायल हो गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि यह घटना शिवाजीनगर पुलिस मुख्यालय में हुई, जहां दोनों मंगलवार तड़के ड्यूटी पर थे। उन्होंने कहा कि घायल कांस्टेबल और उसके 33 वर्षीय सहयोगी में किसी व्यक्तिगत मुद्दे पर बहस हुई जिसके बाद सहकर्मी ने अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारने की धमकी दी। अधिकारी ने कहा कि जब पुलिसकर्मी ने अपने सहयोगी को ट्रिगर दबाने से रोकने की कोशिश की, तो गलती से राइफल से गोली चल गई और उसके एक हाथ की उंगलियों में जाकर लग गई जिससे वह घायल हो गया। उन्होंने कहा कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है।

02:12 PM

02:12 PM

02:11 PM

ओडिशा के मल्कानगिरि जिले में सुरक्षा बलों ने सात आईईडी निष्क्रिय किये हैं और आशंका है कि ये आईईडी प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के नक्सलियों द्वारा लगाये गए थे। यह जानकारी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने मंगलवार को दी। बीएसएफ ने कहा कि एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए बीएसएफ कर्मियों ने सोमवार शाम में ओडिशा-आंध्र प्रदेश की सीमा से लगे स्वाभिमान अंचल में तलाशी अभियान शुरू किया। बयान में कहा गया है कि सुरक्षा बलों को एक सड़क पर आईईडी लगे होने का पता चला। इसमें कहा गया है, ‘‘संदेह है कि यह नक्सलियों द्वारा स्वाभिमान अंचल के अंदरूनी क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए लगाया गया था।’’ बयान में कहा गया है कि बम निरोधक दस्ता मंगलवार तड़के मौके पर पहुंचा और आईईडी को निष्क्रिय कर दिया। इसमें कहा गया है कि यद्यपि राज्य प्रशासन दूरदराज स्थित स्वाभिमान अंचल का तेजी से विकास कर रहा है लेकिन नक्सली इसे अस्थिर करने के लिए प्रयासरत रहते हैं तथा सुरक्षा बलों एवं परियोजनाओं को क्षति पहुंचाते हैं। बयान में कहा गया है कि यह क्षेत्र राज्य के बाकी हिस्सों से कई वर्षों तक कटा रहा और 2018 में गुरुप्रिय पुल के उद्घाटन के बाद यह राज्य के अन्य हिस्सों से जुड़ा।

01:19 PM

उत्तर प्रदेश के नोएडा थाने के सेक्टर 39 क्षेत्र में स्थित हाजीपुर मंदिर में दर्शन करने आए एक व्यक्ति की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है । पुलिस ने इसकी जानकारी दी और बताया कि थाना फेस-3 क्षेत्र में भी एक व्यक्ति की कल संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। । पुलिस ने बताया कि व्यक्ति का इससे पूर्व दिल्ली में एक्सीडेंट हुआ था। पुलिस को शक है कि सिर में लगी चोट की वजह से व्यक्ति की मौत हुई है। सेक्टर 39 थाने के प्रभारी निरीक्षक आजाद सिंह तोमर ने बताया कि दिल्ली के रहने वाले छोटेलाल अपने परिवार के साथ कल हाजीपुर गांव में स्थित मंदिर में दर्शन करने आए थे, तभी उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई। उन्होंने बताया कि उन्हें गंभीर हालत में उनके भाई छविराम ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

01:18 PM

अमेरिका के मेन में रहने वाले कनाडा के एक युगल ने सीमा बंद होने के बावजूद ऐसा इंतजाम किया ताकि उनके दादा-दादी उनकी शादी देख सकें। एलेक्स लेक्की और लिंडसे क्लॉवस ने सेंट स्टीफन में एक घाट पर शादी की और उनके रिश्तेदार मेन के कालिस में सेंट क्रोए नदी में एक नौका में सवार होकर शादी के साक्षी बने। क्लॉवस ने कहा कि सीमा के दोनों ओर परिवार को देखना ‘‘एक भावुक पल था।’’ यात्रा प्रतिबंध के कारण ग्रीष्मकाल में नोवा स्कॉटिया में शादी टालने के बाद दम्पत्ति ने इस तरह शादी करने का फैसला किया। सेंट स्टीफन ने शादी में सीमा के दोनों ओर पर परिवारों को भाग लेने की अनुमति दी थी। दुल्हन के दादा-दादी और कुछ रिश्तेदार नौका में सवार थे जबकि बाकी लोगों ने तट पर खड़े होकर ही शादी देखी।

01:06 PM

महाराष्ट्र में अपने माता-पिता से बिछड़ गई दो बहनों को पुलिस ने कुछ ही घंटों में ठाणे में परिवार से मिला दिया। निजामपुरा पुलिस थाने के निरीक्षक विजय सी. ढोलस ने बताया कि बच्चियों की उम्र दो और तीन वर्ष है। वे कुछ पुलिस वालों को सोमवर सुबह सवा नौ बजे भिवंडी इलाके के खोनी गांव में सड़क किनारे रोती दिखीं। उन्होंने बताया कि उन्हें निजामपुर पुलिस थाने लाया गया और कुछ खाने को दिया गया। जब उन्होंने रोना बंद कर दिया तो उनसे उनके नाम और वे अपने माता-पिता से कैसे बिछड़ गईं पूछा गया। इसके बाद पुलिस बच्चियों के साथ गांव गई और गांव के चक्कर लगाते समय बच्चियों ने अपना घर पहचान लिया, जहां उन्हें उनके माता-पिता को सौंप दिया गया।

01:02 PM

पुडुचेरी में मंगलवार को कोविड-19 के 206 नये मामलों का पता चला, जिससे संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 33,452 हो गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक एस मोहन कुमार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान 4,013 नमूनों की जांच के अंत में 206 नये मामलों का पता चला, जिससे संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 33,452 हो गए। उन्होंने बताया कि दो और मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 577 तक पहुंच गई। मृतकों में माहे की एक 90 वर्षीय महिला शामिल हैं। निदेशक ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान 252 रोगियों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई। मरीजों के ठीक होने की दर 86.02 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 1.72 प्रतिशत है। केंद्र शासित प्रदेश में अब तक 2.70 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। कुल मामले 33,452 हैं, जबकि वर्तमान में 4,100 मरीजों का इलाज चल रहा है और 28,774 मरीज ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई। अधिकारी ने बताया कि यहां एक अस्पताल में 58 वर्षीय मरीजों की मौत हो गई, जबकि माहे क्षेत्र के अस्पताल में 90 साल की एक महिला की संक्रमण से मौत हो गई।

12:45 PM

ट्रक से आगे निकलने के प्रयास में मोटरसाइकिल सवार तीन लोगों की कुचलकर मौत

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के पकड़ी थाना क्षेत्र के डकिनगंज चौराहे पर ट्रक से आगे निकलने के प्रयास में मोटरसाइकिल सवार तीन लोगों की इससे कुचलकर मौत हो गई । पुलिस ने इसकी जानकारी दी । पुलिस ने बताया कि रमाकांत राजभर (48), किशुनदेव राजभर (45) तथा रामाश्रय राजभर (36) मोटरसाइकिल पर सवार होकर जा रहे थे ।ट्रक से मोटरसाइकिल को आगे निकालने के प्रयास में यह लोग ट्रक के नीचे आ गये जिससे उनकी मौत हो गई । मंगलवार को हुयी इस घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने नगरा थाना क्षेत्र के डिहवा ग्राम में चक्का जाम कर तकरीबन एक घण्टे तक नगरा - सिकंदरपुर मार्ग पर आवागमन बाधित कर दिया ।

Web Title: aaj ki taja khabar 20 october live update coronavirus Bihar assembly elections 2020 latest news in hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे