Aaj Ki Taja Khabar: सीबीआई ने कल रिया चक्रवर्ती के पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए बुलाया

By विनीत कुमार | Published: September 2, 2020 08:29 AM2020-09-02T08:29:50+5:302020-09-02T22:00:29+5:30

aaj ki taja khabar 2 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: सीबीआई ने कल रिया चक्रवर्ती के पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए बुलाया

2 सितंबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 2 सितंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 37 लाख के पार हो गए हैं। भारत में अब तक 66 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 29 लाख के ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 37,69,524 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 8,01,282 है। दूसरी ओर 29,019,09 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 66,333 हो गई है। ये आंकड़े बुधवार (2 सितंबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो देश भर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये जेईई-मुख्य परीक्षा का आज दूसरा दिन है। पहले दिन करीब 60 फीसदी छात्र इन परीक्षाओं में शामिल हुए थे। जेईई की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर तक चलेंगी। इसके लिये 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 

वहीं, आज से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस दौरे पर रवाना हो रहे हैं। वे रूस में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेंगे। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब एससीओ के दो प्रमुख सदस्य भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध है। इसके अलावा रक्षा मंत्री रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू और कई अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों से भी मिलेंगे।

इसके अलावा आज अयोध्या में प्रस्तावित भव्य राम मंदिर के निर्माण और पूरे परिसर के नक्शे पर चर्चा के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बोर्ड की अहम बैठक होनी है। इसमें नक्शा पास होगा और आगे की योजना बनाई जाएगी। 

साथ ही आज केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत SOP और गाइडलाइन जारी कर सकते हैं। फेसबुक मुद्दे पर राजनीतिक घमासान के बीच संसद की एक समिति बुधवार को बैठक करेगी और इस सोशल मीडिया मंच के कथित दुरुपयोग को लेकर चर्चा करेगी। 

LIVE

Get Latest Updates

09:06 PM

महाराष्ट्र के नागपुर जिले में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 1,703 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 32,705 हो गई है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। जिला सूचना कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इस दौरान 41 रोगियों की मौत हुई है, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,132 हो गई। बयान में कहा गया है कि 859 मृतक नागपुर शहर से थे। बयान के अनुसार, जिले में अब तक 21,656 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। बुधवार को 1,059 लोगों को छुट्टी दी गई है। 9,917 लोग अब भी संक्रमित हैं और उनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

08:13 PM

सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के वकील विकास सिंह ने बुधवार को कहा कि अभिनेता के परिवार को बदनाम करने और अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को लाभ पहुंचाने के लिए कुछ चैनलों द्वारा दुर्भावनापूर्ण अभियान चलाया जा रहा है। रिया पर अभिनेता को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया है। वरिष्ठ अधिवक्ता ने मीडिया को से कहा कि सुशांत की तीन बहनें - प्रियंका, मीतू और रानी ने उन्हें बताया कि वे अभिनेता के मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में कुछ समाचार चैनलों द्वारा शुरू किए गए नकारात्मक और झूठे अभियान से बेहद दुखी हैं।

08:04 PM

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास दो सेक्टरों में भारी गोलीबारी और गोलाबारी करके बुधवार को दोनों देशों के बीच हुए संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन किया। रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘आज शाम करीब पौने सात बजे (18:45) पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन करते हुए नियंत्रण रेखा पर किरनी और कसबा सेक्टर में गोलीबारी और गोलाबारी की।’’ उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

07:41 PM

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को वियतनाम को 75वें राष्ट्रीय दिवस की बधाई दी। जयशंकर ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि दोनों देशों के बीच व्यापक सामरिक साझेदारी और मजबूत होगी। उन्होंने ट्वीट किया, ''वियतनाम के 75वें राष्ट्रीय दिवस पर मेरे समकक्ष फैम बिन मिन्ह, सरकार और जनता को बधाई। उम्मीद है कि हमारी व्यापक सामरिक साझेदारी और मजबूत होगी।''

07:40 PM

महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक पत्रकार की मौत पर राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर बुधवार को निशाना साधा। दरेकर ने आरोप लगाया कि शिवसेना की अगुवाई वाली राज्य सरकार संक्रमण को काबू करने में विफल रही है। साथ ही उन्होंने ठाकरे पर ‘‘ घर से काम’’ करने का आरोप लगाया। भाजपा नेता ने कहा,‘‘ ठाकरे घर से काम कर रहे हैं। वह मंत्रालय में बैठकों में भी शामिल नहीं होते जबकि बांद्रा स्थित उनका घर उतनी दूर भी नहीं है।’’ दरेकर ने कहा कि राज्य सरकार कोविड -19 को नियंत्रित करने में पूरी तरह से विफल रही है और पत्रकार की मौत इसका ‘‘नया उदाहरण’’ है।’’ गौरतलब है कि एक मराठी समाचार चैनल में काम करने वाले 42 वर्षीय एक पत्रकार का बुधवार को पुणे में निधन हो गया। उनके परिजनों ने आरोप लगाया कि उन्हें समय पर कार्डियक एम्बुलेंस नहीं मिली।

06:35 PM

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विकास कार्यों की समीक्षा और कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए बुधवार को आतंकवाद प्रभावित पुलवामा की यात्रा की । अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार सिन्हा ने हेलीकॉप्टर लेने से इनकार कर दिया जैसा कि सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर शीर्ष गणमान्यों के लिए परिपाटी है। उपराज्यपाल दक्षिण कश्मीर में आतंकवाद के केंद्र पुलवामा वाहन से गये। अधिकारियों के मुताबिक उपराज्यपाल ने इस यात्रा के दौरान विकास परिदृश्य की समीक्षा की एवं कई प्रतिनिधिमंडलों के साथ संवाद किया। उन्होंने कहा, ‘‘ सिन्हा ने प्रतिनिधिमंडलों को आश्वासन दिया कि उनकी जायज मांगों को निश्चित समय सीमा के अंदर पूरा करने की सभी कोशिश की जाएगी।’’

06:34 PM

महाराष्ट्र के ठाणे शहर में गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान 23 हजार गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। नगर निकाय के अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। बता दें कि कोविड-19 महामारी की वजह से इस बार सादे तरीके से गणेश उत्सव मनाया गया। अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को संपन्न 10 दिवसीय उत्सव में पिछले साल के मुकाबले 38 प्रतिशत कम प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ। उन्होंने बताया कि पिछले साल ठाणे में 37,060 प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया था। अधिकारी ने बताया कि पिछले साल घर में रखी गई 34,285 प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया था जबकि इस साल यह संख्या 21,611 रही। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार पिछले साल सार्वजनिक पंड़ालों में स्थापित 957 प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ था जबकि इस साल महज 260 प्रतिमाओं का ही विसर्जन किया गया।

06:12 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में कहा कि राज्यों को जीएसटी राजस्व की क्षतिपूर्ति से वंचित करना ‘‘संघीय व्यवस्था को कमजोर करने का प्रयास है।’’ प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर राज्यों और केन्द्र के बीच के विश्वास को नहीं तोड़ने का अनुरोध करते हुए बनर्जी ने उनसे कहा, ‘‘राज्यों को जीएसटी राजस्व क्षतिपूर्ति से वंचित करके देश की संघीय राजनीतिक व्यवस्था को असहनीय आघात ना पहुंचाएं।’’ बनर्जी ने चार पन्नों के पत्र में लिखा है, ‘‘माल एवं सेवा कर की जटिलताओं से मैं बहुत दुखी हूं, जो राज्यों के प्रति भारत सरकार के विश्वास और नैतिक जिम्मेदारी के उल्लंघन जैसा है।’’ साथ ही मुख्यमंत्री ने लिखा है कि 'सहमति के फार्मूले' के तहत कर लगाने के अधिकार को छोड़ने के लिए जीएसटी संग्रहण में आने वाली कमी की अगले पांच साल तक पूरी भरपाई का वादा किया गया था।

06:12 PM

भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र फड़नवीस ने बुधवार को आरोप लगाया कि शिवसेना-नीत महाराष्ट्र सरकार कोविड-19 महामारी से निपटने की जगह अधिकारियों का तबादला करने में ज्यादा दिलचस्पी लेती दिख रही है। सरकार पर तंज कसते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि तबादले के मुद्दे पर समन्वय की कमी दिख रही है। उन्होंने कहा कि महामारी को ध्यान में रखते हुए इस साल अधिकारियों का तबादला स्थगित भी किया जा सकता है। महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता ने आरोप लगाया, ‘‘वर्तमान में, इस सरकार के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि पूरी सरकार सिर्फ तबादलों में व्यस्त है। सरकार के फिलहाल तबादला करना ही एकमात्र काम रह गया है।’’ वह पूर्वी महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दो दिन के दौरे पर हैं।

04:55 PM

लद्दाख में कोविड-19 से 80 वर्ष से अधिक आयु के एक मरीज की मौत हो गई जिसके बाद संघ शासित प्रदेश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 52 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद लद्दाख में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 2,733 मामले सामने आ चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि अब तक कोविड-19 के 1,978 मरीज ठीक हो चुके हैं और वर्तमान में 720 मरीजों का इलाज चल रहा है जिनमें से 465 लेह में और 264 करगिल में उपचाराधीन हैं। करगिल में मंगलवार को एक 85 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई थी। अब तक करगिल में कुल 22 और लेह में 13 लोगों की मौत हो चुकी है

04:53 PM

त्रिपुरा में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 566 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में इस महामारी की चपेट में आने वालों की कुल संख्या 12,722 हो गई । स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस अवधि में कोविड-19 के पांच मरीजों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकर अबतक त्रिपुरा में 118 लोगों की जान संक्रमण की वजह से जा चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य में इस समय 4,667 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 7,847 मरीज ठीक हो चुके हैं। अधिकारी के मुताबिक 20 संक्रमित दूसरे राज्य चले गए हैं। उन्होंने बताया कि त्रिपुरा में अबतक 2.77 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है।

02:35 PM

मिजोरम में कोरोना वायरस संक्रमण के आठ नए मामले सामने आए हैं जिनमें छह सुरक्षा बल के जवान शामिल हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,020 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि आइजोल जिले से सात नए मामले सामने आए हैं और एक मामला कोलासिब जिले से आया है। नए संक्रमित मरीजों में असम राइफल्स के पांच जवान और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शामिल है। उन्होंने बताया कि कुल 1,020 मामलों में से 410 मरीजों का इलाज चल रहा है और 610 इस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। मिजोरम में स्वस्थ होने की दर 59.80 फीसदी है। मिजोरम में संक्रमण की वजह से अब तक किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य अधिकारी के अनुसार 410 लोगों का इलाज चल रहा है, जिनमें से असम राइफल्स के 40 जवान हैं, बीएसएफ के 61 जवान, सेना के पांच जवान और सीआरपीएफ का एक कांस्टेबल है। अधिकारी ने बताया कि इलाज करा रहे मरीजों में 106 ट्रक चालक भी हैं। वहीं स्वस्थ हो चुके 610 लोगों में सुरक्षा बल के 246 जवान शामिल हैं।

02:25 PM

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने बुधवार को बताया कि अगस्त 2020 में उसकी कुल बिक्री दो प्रतिशत घटकर 4,43,969 इकाई रह गई। कंपनी ने पिछले साल इसी महीने में कुल 4,52,551 गाड़ियां बेची थीं। एचएमएसआई ने बताया कि अगस्त 2020 में उसकी घरेलू बिक्री एक प्रतिशत बढ़कर 4,28,231 इकाई रही, जो एक साल पहले की समान अवधि में 4,25,664 इकाई थी। समीक्षाधीन अवधि के दौरान निर्यात 15,738 इकाई रहा, जो एक साल पहले की समान अवधि में 26,887 थी। कंपनी के बिक्री और विपणन निदेशक यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा, ‘‘अगस्त में हमारा 90 प्रतिशत नेटवर्क कारोबार में वापस आ गया, और हमें सुधार के संकेत मिल रहे हैं तथा ग्राहकों की पूछताछ बढ़ रही है।’’

02:24 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मानव व्यवहार एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान (इहबास) को निर्देश दिया कि वह यथाशीघ्र संकाय व चिकित्सा कर्मियों के रिक्त पदों को भरे। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की एक पीठ ने यह निर्देश तब दिया जब संस्थान के वकील तुषार सानू ने अदालत को बताया कि 45 संकाय कर्मियों की भर्ती के लिये मंगलवार को विज्ञापन जारी किया गया है। यह प्रतिवेदन अधिवक्ता अमित साहनी द्वारा दायर एक जनहित याचिका के जवाब में दिया गया जिसमें उन्होंने कथित रूप से देश में बढ़ते “मनोरोग और मनोवैज्ञानिक मामलों से प्रभावी और कुशलता से निपटने के लिये” इहबास में खाली पदों को भरने की मांग की थी। संस्थान की तरफ से वकील द्वारा दिये गए जवाब के बाद अदालत ने मामले को निस्तारित करते हुए संस्थान से कहा कि वह भर्ती प्रक्रिया को कानून, नियमों और सरकार की नीतियों के मुताबिक यथाशीघ्र संभव व व्यवहारिक रूप से तेजी से भरे।

02:15 PM

जम्मू जिले में कोविड-19 महामारी से उपजी स्थितियों के मद्देनजर डाक के जरिए लोगों के उनके घरों तक अधिवास प्रमाण पत्र भेजा जाएगा। एक सरकारी प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी । जम्मू के उपायुक्त सुषमा चौहान ने डाक विभाग के जरिये अधिवास प्रमाण पत्र आवदेकों को भेजने की प्रक्रिया की शुरुआत की। प्रवक्ता ने बताया कि इस सेवा की शुरुआत करते हुए पुलिस उपायुक्त ने जम्मू खास और बाहू तहसील के कुछ आवदेकों के प्रमाण पत्र बंद लिफाफे में जम्मू के डाक सेवा निदेशक गौरव श्रीवास्तव को सौंपा है। चौहान ने इस प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए कहा, ‘‘ यह सेवा बेहद उपयोगी होगी क्योंकि इससे न केवल आवेदकों तक प्रमाण पत्र पहुंचने में विलंब से बचा जा सकेगा बल्कि यह आवेदकों को भी इसे जारी करने वाले अधिकारियों के कार्यालयों में जाने की जरूरत को भी कम करेगा ।’’

02:12 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में मोटरसाइकिल पर सवार तीन बदमाशों ने एक गैस एजेंसी के दो कर्मचारियों से बंदूक के दम पर 50,000 रुपये लूट लिए। पुलिस ने बताया कि यह घटना रुड़की रोड पर सिविल लाइन्स पुलिस थाने के दायरे में मंगलवार शाम में हुई। पुलिस ने बताया कि तीन व्यक्ति एक मोटरसाइकिल पर सवार हो कर आए और गैस एजेंसी के कर्मचारियों से 50,000 रुपये लूट लिए। सीविल लाइन्स पुलिस थाने के थाना प्रभारी डी के त्यागी ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। बदमाश को पकड़ने के लिए तलाश अभियान शुरू कर दिया गया है।

02:12 PM

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल गणेशोत्सव त्यौहार बेहद सामान्य तरीके से मनाया गया और 11 दिन तक चलने वाले इस त्यौहार का मुंबई 28 हजार से अधिक प्रतिमा विसर्जन के साथ समापन हो गया । एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । प्रतिमा विसर्जन की शुरुआत मंगलवार सुबह से ‘अनंत चतुर्दशी’ के मौके पर हुई, जो उत्सव का समापन दिन था। हालांकि बुधवार तड़के तक भक्त प्रतिमा विसर्जन करते रहे। बृहन्मुंबई महानगरपालिका के एक अधिकारी ने बताया कि कुल 28,293 प्रतिमाओं का विसर्जन बुधवार तड़के तीन बजे तक शहर की जल इकाईयों में हुआ। इनमें से 3,817 सार्वजनिक मंडलों में जबकि 24,476 प्रतिमायें घर में स्थापित की गई थीं। उन्होंने बताया कि इनमें से 13,742 प्रतिमाओं का विसर्जन इस उद्देश्य के लिए बनाए गए कृत्रिम तालाबों में किया गया। अधिकारी ने कहा, ‘‘ मूर्ति विसर्जन के दौरान कोई अमंगल घटना नहीं हुई।’’ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लोगों से अपील की थी कि वे सादे तरीके से गणपति उत्सव मनाएं। उन्होंने गणेश मंडलों से इस दौरान सामाजिक कल्याण से जुड़े कार्य करने की अपील की थी।

02:12 PM

ओडिशा में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,219 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1,09,780 हो गई। इसके अलावा 11 रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 514 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतर नए मामले खुर्दा से सामने आए हैं, जहां 731 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद कटक से 400, पुरी से 217 और बालेश्वर से 194 नए मामले सामने आए हैं। नौ जिलों से 100 से अधिक मामले सामने आए हैं। अधिकारी ने कहा कि गंजाम में तीन, खुर्द में दो, बालेश्वर, भद्रक, जगतसिंहपुर, पुरी, रायगढ़ा और संबलपुर जिलों में एक-एक रोगी की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य में फिलहाल संक्रमण के 28,443 मरीज उपचाराधीन हैं। 80,770 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं।

01:59 PM

पैकेजिंग उत्पाद बनाने वाली कंपनी कॉस्मो फिल्म्स ने बुधवार को कहा कि वह पॉलिस्टर फिल्म बनाने की इकाई लगाने के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि इस संयंत्र की स्थापना 2022-23 की दूसरी तिमाही में होने की उम्मीद है। कॉस्मो फिल्म्स ने कहा नई इकाई को महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित वालुज संयंत्र की साइट पर स्थापित किया जाएगा, जिसकी क्षमता 30,000 मीट्रिक टन प्रतिवर्ष होगी। कंपनी ने बताया कि इस परियोजना के लिए धन आंतरिक स्रोतों और ऋण के जरिए जुटाया जाएगा।

01:37 PM

उत्तर प्रदेश की एक राज्यसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन दो उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया। चुनाव अधिकारी बृज भूषण दुबे ने बताया कि राज्यसभा सदस्य अमर सिंह के निधन की वजह से रिक्त हुई एक सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन भाजपा प्रत्याशी गोविंद नारायण और निर्दलीय उम्मीदवार महेश चंद शर्मा ने नामांकन दाखिल किया। उन्होंने बताया कि बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और चार सितंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद 11 सितंबर को मतदान होगा।

01:33 PM

सिंगापुर के परिवहन मंत्री ओंग ये कुंग ने चेतावनी दी है कि विदेशियों के प्रति सिंगापुरवासियों की ‘अपने-पराए’ की भावना से वित्तीय केंद्र के रूप में शहर की हैसियत प्रभावित हो सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को बताया गया कि उन्होंने संसद में कहा कि बैंकों में वरिष्ठ भूमिकाओं में स्थानीय लोगों के लिए अवसर बढ़ाने की कोशिश लगातार जारी हैं। अंग्रेजी दैनिक ‘टुडे’ के मुताबिक ओंग ने कहा कि ने इसमें कोई संदेह नहीं कि वित्तीय केंद्र होने से सिंगापुर को फायदा हुआ है, लेकिन इस क्षेत्र में विदेशी कामगारों को लेकर चिंताओं को गंभीरता से लेने की जरूरत है। सिंगापुर की अर्थव्यवस्था में 13 प्रतिशत का योगदान करने वाले वित्तीय क्षेत्र में 1.71 लाख कर्मचारी काम करते हैं। सिंगापुर के केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के मुताबिक इनमें से 70 प्रतिशत कर्मचारी स्थानीय हैं, 14 प्रतिशत स्थाई निवासी हैं और 16 प्रतिशत वर्कपास धारक हैं। ओंग ने कहा कि वरिष्ठ पदों पर 44 प्रतिशत सिंगापुरवासी हैं, 20 प्रतिशत स्थाई निवासी हैं और 36 प्रतिशत वर्कपास धारक हैं। ये अनुपात हाल के वर्षों में स्थिर रहा है। ओंग ने स्वीकार किया कि वरिष्ठ पदों पर सिंगापुरवासियों की संख्या काफी कम है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां अंतरराष्ट्रीय गतिविधियां बहत अधिक हैं। इसबीच सिंगापुर के जनशक्ति मंत्रालय मंत्री ने कहा है कि वरिष्ठ पदों पर विदेशी पेशेवरों के लिए कोटा लागू करना अकल्पलनीय नहीं है, लेकिन ऐसा करना बुद्धिमानी भरा नहीं होगा।

01:33 PM

संवाद समिति पीटीआई-भाषा के वरिष्ठ पत्रकार अमृत मोहन दुबे का बुधवार सुबह यहां निधन हो गया। वह 48 वर्ष के थे। पीटीआई-भाषा के लखनऊ ब्यूरो में वरिष्ठ संवाददाता के पद पर कार्यरत अमृत मोहन पिछले कुछ दिनों से बीमार थे। परिजन के मुताबिक अमृत की आज सुबह अचानक तबियत बिगड़ गई, जिसके बाद उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनके परिवार में माता-पिता, पत्नी, एक बेटा और बहन है। उनका अंतिम संस्कार आज शाम किया जाएगा।

01:32 PM

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक जताया और विश्व संगठन में सुधार, बहुपक्षवाद और समर्थन की उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए उन्हें याद किया। कई बीमारियों से 21 दिन तक संघर्ष करने के बाद मुखर्जी का 84 की उम्र में सोमवार शाम को निधन हो गया। महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने पीटीआई-भाषा से कहा, “महासचिव को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन की दुखद सूचना मिली और उन्होंने उनके परिवार एवं भारत सरकार तथा लोगों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं।”

01:29 PM

अमेरिकी सांसद जो कैनेडी तृतीय ने मंगलवार की डेमोक्रेटिक सीनेट प्राइमरी में सीनेटर एडवर्ड मार्के से हार मान ली है जिसके बाद मार्के के लिए छह और साल पद पर बने रहने की संभावना बढ़ गई है। इस जीत से प्रसिद्ध राजनीतिक परिवार की युवा पीढ़ी के किसी सदस्य को सीनेट सीट नहीं मिल पाएगी। अभियान के दौरान, 74 वर्षीय मार्के ने खुद को डेमोक्रेटिक पार्टी की उदारवादी खेमे के सदस्य के तौर पर खुद को स्थापित किया था। उन्होंने ‘ग्रीन न्यू डील’ पर न्यूयॉर्क की सांसद एलेक्जेंड्रिया ओकासिया कोर्टेज के साथ काम किया था और एक समय पर 39 वर्षीय कैनेडी को “केवल नाम से प्रगतिशील’’ बताया था। रॉबर्ट एफ कैनेडी के पोते, कैनेडी ने मार्के को लोगों से कटा बताया था।

12:52 PM

त्रिवेंद्र सिंह रावत क्वारंटीन में

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एक बार फिर पृथक-वास (सेल्फ क्वारंटीन) में चले गये हैं और इसके चलते बुधवार को प्रस्तावित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक भी दूसरी बार स्थगित कर दी गयी । सरकारी सूत्रों ने यहां बताया कि मंगलवार को मुख्यमंत्री रावत के एक विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) की कोरोना जॉच रिपोर्ट में संक्रमित पाये जाने के बाद एक बार फिर वह तीन दिन के लिए पृथक-वास में चले गए हैं । पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री के एक अन्य ओएसडी और एक सलाहकार में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी जिसके बाद 25 अगस्त को वह तीन दिन के पृथक-वास में चले गए थे ।

12:51 PM

उत्तराखंड में स्मैक के साथ दो गिरफतार

उत्तराखंड के टिहरी जिले में पुलिस ने दो कुख्यात तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से क़रीब सात लाख रुपये की स्मैक बरामद की है। मुनि की रेती थाने के प्रभारी निरीक्षक राम किशोर सकलानी ने बताया कि बरामद स्मैक का वजन 96.95 ग्राम है। टिहरी जिले में एक साथ इतनी बड़ी मात्रा में स्मैक बरामदगी का यह पहला मामला है। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस अधिनियम के साथ अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। सकलानी ने बताया कि आरोपी उत्तर प्रदेश के बरेली जिले का रहने वाला है और उसकी पहचान अकरम और जाहिद के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि स्मैक तस्करी का इन दोनों का पुराना रिकॉर्ड है।

12:51 PM

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत कोरोना वायरस से संक्रमित

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को खुद के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि उनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं और वह घर में पृथक-वास में हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं सूचित करना चाहता हूं कि मुझे कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। मुझ में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं, इसलिए मैंने घर में पृथक-वास को चुना है। मैं घर से अपना काम जारी रखूंगा। जो भी मेरे करीबी संपर्क में आए हैं, उन्हें जरूरी एहतियात उठाने की सलाह दी जाती है।’’

12:50 PM

नोएडा में कोरोना वायरस संक्रमण के 139 नये मामले

उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस संक्रमण के 139 नये मरीज सामने आने के साथ जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 8,197 हो गई है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । जिला निगरानी अधिकारी नीरज त्यागी ने बताया कि बीते 24 घंटे में 139 लोगों में कोविड-19 वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि स्वस्थ होने के बाद 92 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। उन्होंने बताया कि फिलहाल 1,114 लोगों का इलाज जारी है, कोरोना वायरस की वजह से जिले में अब तक जनपद में 45 लोगों की मौत हो चुकी है।

11:25 AM

तेलंगाना में कोविड-19 के 2,892 नए मामले

तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,892 नए मामले सामने आए हैं तथा 10 और लोगों की मौत इस खतरनाक संक्रमण की वजह से हो गयी है । राज्य में अब तक 1.30 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। बुधवार को एक सरकारी बुलेटिन में एक सितंबर रात आठ बजे तक के आंकड़ों की जानकारी देते हुए बताया गया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में सबसे ज्यादा 477 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद रांगारेड्डी में 234, मेडचल मल्काजगिरि में 192, नलगोंडा में 174 और करीमनगर जिले में 152 नए मामले सामने आए। एक सितंबर को 59,421 नमूनों की जांच हुई। वहीं अब तक राज्य में कुल 14.83 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है। राज्य में संक्रमण से मृत्यु दर 0.64 फीसदी है, वहीं राष्ट्रीय स्तर पर यह 1.76 फीसदी है। अब तक यहां 97,402 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 32,341 मरीजों का इलाज चल रहा है। तेलंगाना में स्वस्थ होने की दर 74.5 फीसदी है।

10:33 AM

जीतन राम मांझी एनडीए के साथ जाएंगे

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी ‘हम’ एक बार फिर एनडीए में शामिल होगी। ये तय हो गया है। जीतन राम मांझी कल NDA का दामन थामेंगे।

10:23 AM

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1045 संक्रमितों की मौत

भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 78,357 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 37,69,524  हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है।  देश में पिछले 24 घंटे में 1045 और मरीजों की मौत हुई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 66,333 हो गई है। वहीं अब तक स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या बुधवार को 29,019,09 हो गई। फिलहाल 8,01,282  मरीजों का इलाज चल रहा है। पूरी खबर पढ़ें

09:38 AM

रूस रवाना हुए राजनाथ सिंह

दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस दौरे के लिए रवाना हो हए हैं। वे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेंगे। राजनाथ सिंह चार सितम्बर को होने वाली एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के अलावा सिंह रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू और कई अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे जिसका उद्देश्य कई रक्षा खरीद कार्यक्रमों में तेजी लाना है। 



 

09:27 AM

भारत में अब तक कितने कोरोना टेस्ट


भारत में 1 सितंबर तक कुल 4,43,37,201 कोरोना टेस्ट हुए हैं। ये जानकारी आइसीएमआर की ओर से दी गई है। इसमें कल ही 10,12,367  सैंपलों की जांच हुई है।



 

08:38 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट

मिजोरम में 8 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 1020 हो गई है। इसमें 610 डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। एक्टिव केस राज्य में अभी 410 हैं।

08:36 AM

कफील खान आधी रात को मथुरा जेल से हुए रिहा

इलाबाद हाई कोर्ट के आदेश के करीब 12 घंटे बाद डॉक्टर कफील खान आखिरकार मंगलवार देर रात मथुरा जेल से रिहा कर दिए गए। उन पर नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ भाषण को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाई गई थी। हाई कोर्ट ने हालांकि, अपने फैसले में उनकी गिरफ्तारी को न केवल गैरकानूनी कहा बल्कि तत्काल रिहाई के आदेश भी दिए थे। जेल से बाहर आने के बाद यूपी सरकार को लेकर डॉ कफील ने क्या कहा, पढ़ें पूरी खबर 

08:33 AM

पालघर में गिरी इमारत

महाराष्ट्र के पालघर में नाला सोपारा के अचोल इलाके में देर रात एक 4 मंजिला इमारत ढह गई। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। बिल्डिंग जब गिरी तब वह खाली थी।



 

08:32 AM

भारत-चीन के बीच ब्रिगेड कमांडर लेवल की बैठक

भारतीय सेना के सूत्रों के अनुसार लद्दाख के पैंगोंग त्सो के दक्षिणी क्षेत्र में जारी मौजूदा तनाव को लेकर भारत और चीन के बीच चुशूल/मोल्डो में आज सुबह 10 बजे ब्रिगेड कमांडर लेवल की बातचीत होगी।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 2 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे