aaj ki taja khabar 2 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 6330 नए मामले, 8018 मरीज हुए डिस्चार्ज
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब 6 लाख के पार हो चुके हैं। वहीं, असम में भी बाढ़ ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। असम में अब तक बाढ़ से 33 लोगों की जान जा चुकी है। इन सबके बीच भारत में कोरोना की स्थिति की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 604641 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 226947 है। दूसरी ओर 359859 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 17834 हो गई है। ये आंकड़े कल सुबह 9 बजे से पहले तक के हैं। तमाम खबरों और कोरोना अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:40 PM

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रोजगार के सकारात्मक आंकड़े सामने आने के बाद बृहस्पतिवार को कहा कि यह अमेरिका की अर्थव्यवस्था के कोरोना वायरस महामारी से उबरने का संकेत है। उन्होंने कहा, ‘‘रोजगार के अवसरों में वृद्धि की सकारात्मक खबरों से यह पता चलता है कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी से उबरने लगी है।’’ आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी नियोक्ताओं ने जून में 48 लाख नयी नौकरियों को जोड़ा और लगातार दूसरे महीने रोजगार बाजार में सुधार होने से बेरोजगारी की दर कम होकर 11.1 प्रतिशत पर आ गयी। ट्रंप ने कहा कि अभी भी ऐसे क्षेत्र हैं जहां हम वायरस की चपेट से निकलने के प्रयास में हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिका के कई राज्यों विशेषकर दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखी जा रही है। ऐसे में ये राज्य अर्थव्यवस्था को पुन: खोलने की प्रक्रिया को धीमी कर रहे हैं।

09:37 PM

देश में आर्थिक सुधारों के लिये प्रसिद्ध दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव की 100 वीं जयंती के मौके पर उनके सम्मान में केंद्र सरकार जल्दी ही स्मारक डाक टिकट जारी करेगी । केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा था कि प्रदेश कैबिनेट एवं विधानसभा एक प्रस्ताव पारित कर राव के लिये भारत रत्न की मांग करेगी । इसके दो दिन बाद रेड्डी का यह बयान आया है । उन्होंने कहा, 'राष्ट्र पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव को उनकी 100 वीं जयंती पर याद कर रहा है । मैंने दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद से उनके :राव के: सम्मान में एक डाक टिकट जारी करने पर विचार करने का आग्रह किया है ।' रेड्डी ने बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं दूर संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने उनके आग्रह को स्वीकार कर लिया है ।

09:23 PM

दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,373 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 92,000 के आंकड़े को पार कर गए जबकि मृतक संख्या बढ़कर 2,864 तक पहुंच गई। अधिकारयों ने यह जानकारी दी। गत 23 जून को अब तक एक ही दिन में सबसे अधिक 3,947 नए मामले सामने आए थे। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार के बुलेटिन में कहा कि पिछले 24 घंटे में इस घातक वायरस से 61 मरीज की मौत हो गई, जिसके बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,864 तक पहुंच गई। इसके मुताबिक, संक्रमण के 2,373 नए मामलों के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 92,175 तक पहुंच गया।

09:23 PM

बिहार के आठ जिलों में आंधी और बारिश के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आकर बृहस्पतिवार को 26 लोगों की मौत हो गयी । आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आकाशीय बिजली गिरने से राज्य के आठ जिलों-समस्तीपुर में सात, पटना में छह, पूर्वी चंपारण में चार, कटिहार में तीन, शिवहर एवं मधेपुरा में दो—दो और पूर्णियाँ एवं पश्चिम चम्पारण जिले में एक—एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। बिहार में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 26 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अपील की कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर आकाशीय बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें। बिहार में इससे पहले आकाशीय बिजली गिरने से 30 जून को पांच जिलों में 11 लोगों और 25 जून को 22 जिलों में 96 लोगों की मौत हो गयी थी ।

08:42 PM

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के चेयरमैन और वरिष्ठ नौकरशाह सुखबीर सिंह संधु को जनवरी 2021 तक छह महीने के लिये सेवा विस्तार दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में यह कहा गया है। उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी संधु ने पिछले साल अक्टूबर में पदभार संभाला था। आदेश के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने एनएचएआई के चेयरमैन संधु की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति की अवधि छह महीने बढ़ाये जाने को मंजूरी दे दी है। उन्हें 21 जुलाई 2020 से 21 जनवरी 2021 तक के लिये सेवा विस्तार दिया गया है।

08:41 PM

बिहार के पांच जिलों में आंधी और बारिश के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आकर बृहस्पतिवार को 17 लोगों की मौत हो गयी। आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिजली गिरने से पटना में पांच, पूर्वी चंपारण में चार, समस्तीपुर और कटिहार में तीन—तीन और शिवहर में दो लोगों की मौत हुई है। उल्लेखनीय है कि 25 जून को बिहार में बिजली गिरने से 96 लोगों की मौत हो गयी थी।

08:40 PM

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में इस बार वे अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगे। पासवान का जन्मदिन पांच जुलाई को आता है। लोक जनशक्ति पार्टी के कार्यकर्ता हर साल उनका जन्मदिन धूमधाम से मनाते हैं। लोजपा नेता ने ट्वीट कर कहा कि कुछ दिन पहले भारत चीन सीमा पर सेना के जो अधिकारी और जवान शहीद हुए, उनमें से अधिकांश बिहार के थे। उन्होंने कहा, ‘‘उनके सम्मान में मैंने जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है।’’ पांच जुलाई 1946 को बिहार के खगड़िया जिले के शहरबन्नी में जन्में रामविलास पासवान ने एक लंबी राजनीतिक पारी खेली है। वे केंद्र सरकार में कई पदों पर रह चुके हैं। वर्तमान में वे मोदी सरकार में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री हैं।

08:40 PM

सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि 30 जून को एक दिन में रिकॉर्ड उर्वरक से लदी 73 मालगाड़ियां विभिन्न स्थानों के लिये रवाना हुईं। सरकार ने कहा कि जून माह के दौरान प्रति दिन औसतन उर्वरक लदे 56.5 रैक (मालगाड़ी या ट्रेन) रवाना किये जाते थे। जून महीने में उर्वरकों के साथ 73 रैक की रवानगी एक रिकार्ड है। उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने एक बयान में कहा, ‘‘ एक ही दिन में इतनी संख्या में उर्वरक लदे रैक को बाहर भेजने का यह एक रिकार्ड है।’’ उन्होंने इस संबंध में अपने मंत्रालय और रेलवे दोनों के अधिकारियों की सराहना की। गौड़ा ने कहा कि सरकार किसानों को उचित समय पर सस्ती उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। बयान में कहा गया है कि चालू खरीफ सत्र के लिए, केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों के साथ तालमेल करके, देश भर के किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की है।

08:39 PM

उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने अंतरराज्यीय मादक पदार्थ तस्करी गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके पास से 18.68 क्विंटल गांजा बरामद किया है जिसका अनुमानित मूल्य लगभग 4.50 करोड़ रुपये है । एसटीएफ ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि बुधवार को आधी रात के समय वाराणसी के रोहनियां थाने के पास से इसने बिहार के अमित कुमार, मोहम्मद साकिब और शिवनाथ कुमार को गिरफ्तार किया और उनके पास से 18.68 क्विंटल गांजा, दो ट्रक और 16 हजार रुपये बरामद किेए । बरामद गांजे का अनुमानित मूल्य 4.50 करोड़ रुपये बताया जाता है। एसटीएफ इनसे पूछताछ कर गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त कर रही है । यह गिरोह कई राज्यों में गांजे की तस्करी करता था । पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि गांजे की खेप आंध्र प्रदेश के सालूर जिले से लाई जा रही थी और इसकी आपूर्ति वाराणसी में ही होनी थी।

08:39 PM

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 845 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में बृहस्पतिवार को इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 16,097 हो गयी। यह जानकारी ताजा बुलेटिन में दी गयी है। बुलेटिन के अनुसार राज्य में कोविड-19 के कारण पांच और लोगों की मौत हो गयी जिससे मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 198 हो गयी। इस बीच पिछले 24 घंटों में 281 रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक 7,313 मरीज ठीक हो चुके हैं और अभी 8,586 लोगों का इलाज चल रहा है।

08:38 PM

तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में बृहस्पतिवार को दो हाथी मृत मिले हैं जबकि एक अन्य हाथी पास के नीलगिरी में मृत पाया गया है । वन विभाग ने इसकी जानकारी देते हुये बताया कि हाथियों के मरने के कारणों का पता लगाने के लिये उनका शव परीक्षण कराया जा रहा है । वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि यहां से करीब 45 किलोमीटर दूर मेत्तुपलायम के कंडीयूर में 25 साल की एक हथिनी मृत पायी गयी । उसकी बायीं कान से रक्तस्राव हो रहा था । सूत्रों ने बताया कि विभाग के अधिकारी पशु चिकित्सकों के साथ मौके पर पहुंच गये हैं । मृत्यु के कारणों का पता पोस्टमार्टम के बाद ही चल पायेगा । इस हथिनि के शव परीक्षण की तैयारी चिकित्सक कर ही रहे थे कि वन अधिकारियों को यहां से बीस किलोमीटर दूर एक अन्य मादा हाथी के सिरुमुगई में मृत होने की सूचना मिली ।

08:38 PM

दिल्ली की एक अदालत की एक न्यायाधीश के पति की कार पश्चिमी दिल्ली स्थित उनके आवास से दो महीने पहले चोरी होने और इस मामले को पुलिस द्वारा बंद करने के एक महीने बाद तेज गति से कार चलाने के लिए उन्हें यातायात चालान प्राप्त हुआ है। हालांकि पुलिस ने अप्रैल में कहा था कि कार के पुर्जे निकाले जा सकते हैं। न्यायाधीश के परिवार का कहना है कि पिछले महीने चालान जारी होने से ‘न्यायाधीश’ का स्टीकर लगे वाहन के दुरुपयोग की आशंका बढ़ गई है। बृहस्पतिवार को पुलिस ने कहा कि उन्हें कार का पता नहीं चल पाया है। पश्चिमी दिल्ली के पश्चिम विहार स्थित न्यायाधीश के आवास से 21 मार्च को चोरी हुई कार न्यायाधीश के पति के नाम से पंजीकृत है लेकिन उसका इस्तेमाल पति पत्नी दोनों करते थे।

08:38 PM

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र के बीच पूरे साल संपर्क व्यवस्था के लिये रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जोजिला सुरंग पर काम जल्दी शुरू होगा। सुरंग परियोजना करीब छह साल से अटकी पड़ी है। श्रीनगर-करगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 11,578 फुट की ऊंचाई पर स्थित जोजिजा दर्रा का रणनीतिक महत्व है। भारी हिमपात के कारण जाड़े में यह बंद हो जाता है। इससे कश्मीर से लद्दाख कट जाता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा, ‘‘हम लद्दाख को जोड़ने के लिये करीब 7,500 से 8,000 करोड़ रुपये की लागत वाली जोजिला सुरंग पर भी काम शुरू कर रहे हैं।’’

08:38 PM

ट्रांसजेंडर लोगों का केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों में लड़ाकू सैनिक के तौर पर नेतृत्व करने का सपना जल्द पूरा हो सकता है । सरकार आंतरिक सुरक्षा की विभिन्न ड्यूटी के लिए देश में तैनात किए जाने वाले इन बलों में अधिकारियों के तौर पर भर्ती के लिए उन्हें यूपीएससी की वार्षिक परीक्षा में बैठने की अनुमति देने पर विचार कर रही है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया । सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल दिसंबर में ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) कानून को अधिसूचित करने के साथ जवान की भूमिका समेत सभी क्षेत्रों और सेवाओं में ट्रांसजेंडर को ‘समान अवसर’ प्रदान किया जाना जरूरी है । गृह मंत्रालय ने पांचों अर्द्धसैन्य या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) से पक्ष या विपक्ष में समयबद्ध तरीके से ‘टिप्पणी’ मांगी है। ताकि, केंद्रीय लोक सेवा आयोग को अवगत कराया जा सके कि इस साल के सीएपीएफ के सहायक कमांडेंट (एसी) की परीक्षा के लिए जल्द प्रकाशित होने वाली अधिसूचना में ट्रांसजेंडर श्रेणी को शामिल किया जाए या नहीं । सीएपीएफ के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में सहायक कमांडेंट पद प्रवेश स्तरीय अधिकारी रैंक हैं।

08:37 PM

लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू ने इंडोर 4,000 किलोमीटर पैडल चलाकर ‘वर्चुअल’ मंच पर आयोजित हुई ‘रेस एक्रोस अमेरिका (आरएएएम) अपने नाम की। साइकिलिंग में आरएएएम को मुश्किल रेस में से एक समझा जाता है। कोरोना वायरस के कारण इस साल आयोजकों ने इसे ‘वर्चुअली’ कराने का फैसला किया है जिसमें पूरी दुनिया के साइकिल सवारों ने इंडोर ट्रेनर में प्रतिस्पर्धा की। जहां ‘टूर डि फ्रांस’ चरणों में आयोजित होती है तो वहीं आरएएएम में साइक्लिस्ट को सोने के समय को भी त्यागकर निर्धारित समय में रेस पूरी करनी होती है। अमेरिका में होनी वाली रेस में यह कई जगहों पर होती है जिसमें रेगिस्तान की गर्मी, पहाड़ी दर्रों की सर्दी और तेज हवाओं में साइकिल चलानी होती है। वर्चुअल रेस में यह सब नहीं था, लेकिन अन्य चुनौतियां शामिल थीं जिसमें इंडोर में काफी लंबे समय तक साइकिल चलाने के अनुभव की कमी होना भी कई प्रतिस्पर्धियों के लिये मुश्किल रहा। कर्नल पन्नू ने रविवार की शाम को 12 दिन के बाद यह रेस पूरी की और अब वह सामान्य लोगों की तरह अपनी नींद लेना चाहते हैं।

08:36 PM

नीति आयोग ने मुख्य अर्थशास्त्री पद के लिये आवेदन आमंत्रित किया है। उनकी वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक समेत सभी वित्तीय संस्थानों से संबद्ध मामलों पर गौर करने के साथ उसकी समीक्षा की जिम्मेदारी होगी। नीति आयोग के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किये गये विज्ञापन के अनुसार पद के लिये अनुबंध के आधार पर या फिर प्रतिनियुक्ति के आधार पर नियुक्ति होगी। मुख्य अर्थशास्त्री को 3,30,000 रुपये का निर्धारित वेतन मिलेगा। इसमें कहा गया है, ‘‘नीति आयोग को अनुभवी, प्रतिभावान...पेशेवर की जरूरत है। ऐसा व्यक्ति जो उस टीम से जुड़ने का इच्छुक हो जो आकर्षक बदलाव की कहानी तैयार कर रहा है जो कि आज भारत में दिख रही है।’’ विज्ञापन के अनुसार, ‘‘उन्हें वित्त मंत्रालय तथा उससे सभी संबद्ध विभागों, रिजर्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष, विश्वबैंक, एशियाई विकास बैंक तथा अन्य बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों, सेबी, इरडा और पीएफआरडीए आदि से जुड़े मामलों की जांच-परख की जिम्मेदारी होगी।’’ शुरू में नियुक्ति तीन साल के लिये होगी जिसे जरूरत के अनुसार पांच साल या 60 साल की उम्र तक, जो भी पहले हो, तक बढ़ाया जा सकता है।

08:35 PM

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित सभी स्मारक छह जुलाई से जनता के लिए फिर खुल जाएंगे। इससे पहले जून में संस्कृति मंत्रालय ने एएसआई के रखरखाव वाले 3,000 से अधिक स्मारकों में से 820 को फिर खोल दिया था जहां धार्मिक समारोह होते हैं। कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर 17 मार्च से केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक और पुरातत्व स्थल बंद थे जिनकी देखभाल एएसआई करता है। मंत्री ने कहा कि स्मारक के अधिकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोरोना वायरस से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। सूत्रों के अनुसार ऐसे स्थलों पर पर्यटकों के लिए मास्क पहनने का नियम बनाया जा सकता है। पटेल ने ट्वीट किया, ‘‘मैंने संस्कृति मंत्रालय और एएसआई के साथ मिलकर सभी स्मारकों को छह जुलाई से फिर से खोलने का निर्णय लिया है।’’ हालांकि राज्य और जिला प्रशासन की अनुमति से ही ऐसा किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि जो भी स्मारक फिर खुलेंगे, उनमें स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

08:35 PM

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में बुखार और गर्दन में सूजन से पीड़ित एक साल के बच्चे का इलाज करने से डॉक्टरों ने कथित रूप से इंकार कर दिया जिससे उसकी मौत हो गई । राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस घटना पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है। आयोग ने एक बयान में कहा कि हाल के दिनों में डॉक्टर की लापरवाही या इलाज से इंकार करने के कारण मरीज की मौत का यह पहला मामला नहीं है। बयान के अनुसार, ‘‘राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया में आयी उन खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है जिनमें कहा गया है कि बुखार और गर्दन में सूजन से पीड़ित बच्चे का कन्नौज, जिला अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा इलाज करने से मना करने के कारण उसकी मौत हो गई।’’ आयोग का कहना है कि मामले की गंभीरता को देखते हुए आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करके चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने साथ ही पूछा है कि लापरवाही करने वाले डॉक्टरों, संबंधित अस्पताल के अधिकारियों, मृतक के परिवार को दी गई राहत आदि के बारे में बताएं।

08:34 PM

उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में बृहस्पतिवार को हुए दो अलग अलग सड़क हादसों में छह महिलाओं समेत कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एबटाबाद जिले में एक पहाड़ी सड़क पर एक जीप के फिसल जाने से उसमें सवार चार महिलाओं समेत सात लोगों की मौत हो गई। घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है। चारसद्दा जिले में एक कार के नहर में गिरने से उसमें सवार एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक महिला, उसके दो बेटे तथा एक बेटी शामिल है। बाद में उनके शवों को नहर में से निकाल लिया गया।

07:31 PM

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए बृहस्पतिवार को अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि प्रशासन बेहद खराब मौसम के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने की तैयारी कर ले। मौसम विभाग मुंबई की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भटे ने बताया कि रत्नागिरी जिले में शुक्रवार को अत्यधिक भारी वर्षा होने और शनिवार को रायगढ़ में ऐसी भी बारिश होने का अनुमान है। गौरतलब है कि रत्नागिरी जिले में पिछले महीने आये चक्रवातीय तूफान निसर्ग से भी काफी नुकसान हुआ था। उन्होंने बताया कि मुंबई के कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे में 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर के बीच हुई वर्षा को भारी और 115.5 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर के बीच हुई बारिश को अत्यधिक भारी वर्षा माना जाता है। मौसम विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

07:05 PM

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 845 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में बृहस्पतिवार को इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 16,097 हो गयी। यह जानकारी ताजा बुलेटिन में दी गयी है। बुलेटिन के अनुसार राज्य में कोविड-19 के कारण पांच और लोगों की मौत हो गयी जिससे मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 198 हो गयी। इस बीच पिछले 24 घंटों में 281 रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक 7,313 मरीज ठीक हो चुके हैं और अभी 8,586 लोगों का इलाज चल रहा है।

06:26 PM

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित सभी स्मारक छह जुलाई से जनता के लिए फिर खुल जाएंगे। इससे पहले जून में संस्कृति मंत्रालय ने एएसआई के रखरखाव वाले 3,000 से अधिक स्मारकों में से 820 को फिर खोल दिया था जहां धार्मिक समारोह होते हैं। कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर 17 मार्च से केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक और पुरातत्व स्थल बंद थे जिनकी देखभाल एएसआई करता है। मंत्री ने कहा कि स्मारक के अधिकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोरोना वायरस से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। सूत्रों के अनुसार ऐसे स्थलों पर पर्यटकों के लिए मास्क पहनने का नियम बनाया जा सकता है। पटेल ने ट्वीट किया, ‘‘मैंने संस्कृति मंत्रालय और एएसआई के साथ मिलकर सभी स्मारकों को छह जुलाई से फिर से खोलने का निर्णय लिया है।’’ हालांकि राज्य और जिला प्रशासन की अनुमति से ही ऐसा किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि जो भी स्मारक फिर खुलेंगे, उनमें स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

06:25 PM

कोलकाता पुलिस खुफिया विभाग के कम से कम सात कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सातों पुलिसकर्मियों को पिछले सप्ताह से बुखार की शिकायत थी और कोविड-19 की जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने कहा कि सभी सातों पुलिस कर्मियों का शहर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि लालबाजार में कोलकाता पुलिस मुख्यालय में जासूसी विभाग के पूरे परिसर को संक्रमणमुक्त किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि पिछले चार महीनों में यहां 350 से अधिक पुलिसकर्मियों में महामारी का पता चला है। हालांकि, उनमें से ज्यादातर अब स्वस्थ हो चुके हैं।

06:23 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि कोरोना संकट के समय उत्तर प्रदेश में अव्यवस्थाओं की जानकारी लगातार सामने आ रही है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जमीनी हकीकत से मुंह मोड़े बैठे हैं। उन्होंने एक खबर का हवाला देते हुए फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘अभी कुछ दिनों पहले ही संभल में एम्बुलेंस न होने के चलते परिजनों को शव ठेले पर ले जाना पड़ा था। उसी तरह की अमानवीय घटना अब हापुड़ में घटी। समाचारों के अनुसार परिजनों को शव ई-रिक्शा पर ले जाना पड़ा।’’ कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने दावा किया, ‘‘ कल ही लखनऊ से लापरवाही के दो मामले आए जिसमें से एक की मौत भी हो गई। पत्रकारों का कहना है कि संख्या कम दिखाने के लिए नोएडा में मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। मेरठ में स्वास्थ्यकर्मियों को खराब पीपीई किट और शील्ड दिए गए।’’ प्रियंका ने आरोप लगाया, ‘‘कोरोना काल में उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अव्यवस्थाओं के सैकड़ों समाचार आ रहे हैं लेकिन मुख्यमंत्री कोरोना को सदी का कमजोर वायरस बताकर और झूठे प्रचार के जरिए जमीनी हकीकत से मुंह मोड़े बैठे हैं।’’

05:23 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में फरवरी में हुए दंगों के मामले में एक निजी स्कूल के मालिक को मिली जमानत पर लगायी गई अंतरिम रोक बृहस्पतिवार को हटा ली है और यह सब उस दौरान हुआ जब केन्द्र और शहर की आप सरकार की ओर से पेश वकील यह तय नहीं कर पा रहे थे कि पुलिस की ओर से दलीलें कौन पेश करेगा। न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने कहा कि इस मामले में दिल्ली पुलिस की दलीलें कौन पेश करेगा इसे लेकर मतभेद सुनवाई के पहले दिन, 22 जून से ही चल रहा है ।यदि रोक जारी रही तो यह मतभेद भी जारी रहेगा। यह टिप्पणी करते हुए अदालत ने स्कूल मालिक फैसल फारूक को जेल से रिहा करने पर अंतरिम रोक लगाने का अपना 22 जून का आदेश वापस ले लिया। अदालत ने सभी वकीलों से कहा है कि वे लिखित में दलील पेश करें कि इसमें दिल्ली पुलिस का पक्ष कौन रखेगा। मामले की अगली सुनवाई 22 जुलाई को होनी है।

05:03 PM

तूतीकोरिन जिले में बृहस्पतिवार को एक गांव में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दम घुटने से चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यह घटना चेक्कराकुडी गांव में हुई। सबसे पहले दो लोग टैंक साफ करने के लिए उसमें घुसे। जब वे बाहर नहीं आए तो दो अन्य भी गए और उनकी भी दम घुटने से मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इस संबंध में एक मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है।

03:10 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 109 रेल मार्गों पर ट्रेन चलाने के लिए निजी इकाइयों को अनुमति दिए जाने के फैसले की आलोचना करते हुए बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि सरकार गरीबों की एकमात्र जीवन-रेखा ‘रेल’ उनसे छीन रही है। उन्होंने यह दावा भी किया कि सरकार के इस कदम का जनता करारा जवाब देगी। गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘ रेल ग़रीबों की एकमात्र जीवन-रेखा है और सरकार उनसे यह भी छीन रही है। जो छीनना है, छीनिये। लेकिन याद रहे... देश की जनता इसका करारा जवाब देगी।’’ गौरतलब है कि रेलवे ने बुधवार को अपने नेटवर्क पर यात्री ट्रेनें चलाने के लिये निजी इकाइयों को अनुमति देने की योजना पर औपचारिक रूप से कदम उठाया। इसके तहत यात्री रेलगाड़ियों की आवाजाही को लेकर 109 मार्गों पर 151 आधुनिक ट्रेनों के जरिये परिचालन के लिए पात्रता अनुरोध आमंत्रित किए गये हैं। रेलवे ने कहा कि इसमें निजी क्षेत्र से करीब 30,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

02:17 PM

कोरोना वायरस के इलाज के लिए बृहस्पतिवार को दिल्ली में पहले प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 के मरीज ठीक होने के 14 दिन बाद प्लाज्मा दान कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में 1031 और 8800007722 नंबर जारी किया, जिन पर लोग कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा दान करने के लिए सम्पर्क कर सकते हैं। सरकारी संस्थान ‘ इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीवर एंड बिलिअरी साइंसेस’ में प्लाज्मा बैंक की स्थापना की गई है। केजरीवाल ने उम्मीद जतायी कि प्लाज्मा थेरेपी से कोविड-19 से मरने वालों की संख्या में कमी आ सकती है। उन्होंने कहा कि 18 से 60 वर्ष तक की आयु के लोग, जिनका वजन 50 किलोग्राम से कम नहीं है वे कोविड-19 मरीजों के लिए अपना प्लाज्मा दान कर सकते हैं। प्लाज्मा थेरेपी में कोविड-19 के ठीक हुए मरीजों के रक्त से एंटीबॉडी लिया जाता है और कोविड-19 मरीजों को चढ़ाया जाता है।

01:51 PM

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू प्रतिबंध के बीच स्पाइस जेट ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने कुल 200 चार्टर विमानों से अब तक करीब 30,000 भारतीय लोगों को स्वदेश लाया है। एक प्रेस विज्ञप्ति में एयरलाइन ने कहा कि उसने संयुक्त अरब अमीरात से 111 चार्टर विमान का परिचालन करके 20,000 भारतीयों को स्वेदश पहुंचाया। विज्ञप्ति में बताया गया कि एयरलाइन ने करीब 50 चार्टर विमान सऊदी अरब, ओमान, कतर, लेबनान और श्रीलंका से चलाए और ‘हजारों लोगों को घर पहुंचाया’ है। देश में सिर्फ घरेलू उड़ानों के परिचालन की ही मंजूरी है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अब भी निलंबित हैं। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से करीब दो महीने तक देश में यात्री विमानों का परिचालन बंद रहा है और 25 मई को घरेलू विमानों को परिचालन की अनुमति दी गई। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 20 जून को बताया था कि सरकार मध्य जुलाई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन को बहाल करने पर विचार कर रही है और ऐसी उम्मीद है कि तब तक घरेलू विमानों के परिचालन का स्तर कोरोना काल से पहले के 50-55 फीसदी तक पहुंच जाएगा। नागर विमानन महानिदेशालय ने 26 जून को अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों के परिचालन के निलंबित रहने की तारीख बढ़ाकर 15 जुलाई कर दी लेकिन निदेशालय ने कहा कि कुछ चुनिंदा मार्गों पर तय अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को मामला दर मामला परिचालन की अनुमति मिल सकती है।

01:45 PM

01:24 PM

पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में दो सेक्टरों में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम इलाकों में बृहस्पतिवार को गोलीबारी की, जिसका भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। रक्षा प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे, पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के पुंछ जिले के किरनी और शाहपुर सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘‘ भारतीय सेना इसका मुंह तोड़ जवाब दे रही है।’’ अधिकारियों ने बताया कि आखिरी रिपोर्ट मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी और गोलाबारी जारी थी।

01:19 PM

नेपाल में हलचल

नेपाल की सरकार ने संसद का बजट सत्र स्थगित किया है। यह फैसला पीएम केपी शर्मा ओली के बालुवाटार में निवास पर कैबिनेट की बैठक में लिया गया।



     

01:12 PM

बाबरी प्रकरण : सीबीआई अदालत में पेश हुईं उमा भारती

वरिष्ठ भाजपा नेता उमा भारती अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के मामले में बृहस्पतिवार को विशेष सीबीआई अदालत में पेश हुईं। इस मामले में अदालत में बयान दर्ज कराने वाली वह 19वीं अभियुक्त हैं। विशेष सीबीआई अदालत 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अभियुक्त 32 लोगों के बयान दर्ज कर रही है। उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार विशेष अदालत इस मामले की सुनवाई 31 अगस्त तक पूरी करने के लिए रोजाना काम कर रही है।

11:58 AM

बिहार कोरोना अपडेट

बिहार में कोरोना के 188 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथा राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 10393 हो चुका है।

11:35 AM

एमपी मंत्रिमंडल विस्तार

महू विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक ऊषा ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली। अटेर सीट से बीजेपी विधायक अरविंद सिंह भदौरिया ने भी मंत्री पद की शपथ ली। हरदीप सिंह डंग ने भी शपथ ली। वे सुवासरा से कांग्रेस के विधायक थे और अब बीजेपी में शामिल हैं। ये सिंधिया समर्थक हैं। इसके अलावा राज्यवर्द्धन सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है। ये भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं और सिंधिया समर्थक हैं।

11:29 AM

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल विस्तार

इमरती देवी, प्रभुराम चौधरी और प्रद्युमन सिंह तोमर ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ लिया है।
 

11:15 AM

एमपी में मंत्रिमंडल विस्तार

बीजेपी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ लिया। मध्य प्रदेश की प्रभारी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें शपथ दिलाई। शिवराज सिंह चौहान के पहले कैबिनेट विस्तार के तहत 28 मंत्रियों ने भोपाल में शपथ लिया।



 

11:15 AM

एमपी में शिवराज का मंत्रिमंडल विस्तार

बीजेपी विधायक गोपाल भार्गव ने कैबिनेट मिनिस्टर के तौर पर लिया शपथ। उन्हें भोपाल में राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में शपथ दिलवाई गई।



 

11:09 AM

मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार

मध्य प्रदेश: भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का आज विस्तार हो रहा है। बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भी राजभवन पहुंचे हैं। अन्य नेता पहुंच रहे हैं।



 

10:15 AM

भारत में 24 घंटे में कोरोना से 434 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक आए कुल मामले 6 लाख के पार पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालयी की ओर से गुरुवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 19148 मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमित हुए लोगों की संख्या अब देश में 6,04,641 हो गई है। वहीं, इसी अवधि में 434 लोगों की मौत भी कोरोना से हुई है। पूरी खबर पढ़ें

09:27 AM

शेयर बाजार में बढ़त

आज शेयर बाजार बढ़त के साथ बाजार खुला है। सेंसेक्स में 263.34 अंकों की बढ़त दर्ज की गई है।



 

09:07 AM

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 52 हजार मामले

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 52 हजार कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की ओर से दी गई है। एक दिन पहले ही एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने आगाह किया गया था कि अगर जन स्वास्थ्य नियमों का पालन नहीं होता है तो देश में एक दिन में कोरोना संक्रमण के एक लाख मामले तक सामने आ सकते हैं। पूरी खबर पढ़ें

09:05 AM

तमिलनाडु: हिरासत में मौत के मामले में इंस्पेक्टर गिरफ्तार

तमिलनाडु में हिरासत पिता-पुत्र की हुई मौत के मामले में पांचवां पुलिसकर्मी भी गिरफ्तार किया गया है। CB-CID ने इंस्पेक्टर श्रीधर को गिरफ्तार किया है।



 

07:38 AM

तमिलनाडु में 4 पुलिसकर्मी गिरफ्तार

तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले के संतनकुलम में कथित पुलिस यातना की मौत से पिता-पुत्र की हुई मौत के मामले में सीबी-सीआईडी ने बुधवार को छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद एक पुलिस उपनिरीक्षक को गिरफ्तार किया। बाद में और तीन गिरफ्तारी भी हुई है। आज सुबह के अपडेट के अनुसार सीबी-सीआईडी सब इंस्पेक्टर रघु गणेश को कल गिरफ्तार किया था। इसके बाद सब-इंस्पेक्टर बालकृष्णन, कांस्टेबल मुत्थुराज और मुरुगन को भी गिरफ्तार किया है। अब तक इस मामले में चार पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

Web Title: aaj ki taja khabar 2 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे