Aaj Ki Taja Khabar: सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने सोमवार को अंबाला स्थित खड़ग कोर का दौरा किया

By रामदीप मिश्रा | Published: October 19, 2020 08:26 AM2020-10-19T08:26:53+5:302020-10-19T21:59:55+5:30

aaj ki taja khabar 19 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने सोमवार को अंबाला स्थित खड़ग कोर का दौरा किया

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में कोरोना मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। कोरोना के सक्रिय मामले 8 लाख से कम हैं और इनकी 7,83,311 देश में कोरोना के कुल पॉजिटिव मामलों में सक्रिय मामलों का आंकड़ा 10.45 प्रतिशत है। 22 राज्‍योंप्रदेशों में कोविड के 20,000 से कम सक्रिय मामले हैं। 13 राज्‍यों प्रदेशों में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्‍या 20,000 से अधिक लेकिन 50,000 से कम है जबकि तीन राज्‍योंप्रदेशों में कोरोना के 50,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं।

कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट का यह दौर कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की बढ़ती संख्‍या के बाद दर्ज किया गया है। देश में अब तक 65,97,209 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं और कोरोना से ठीक होने वाले तथा सक्रिय मामलों के बीच का अंतर बढ़कर 58,13,898 हो गया है। देश में कोरोना से ठीक होने की रिकवरी दर बढ़कर 88.03 प्रतिशत हो चुकी है।

रविवार को 72,614 कोविड मरीज ठीक हुए हैं और उन्‍हें छुट्टी दी गई है, जबकि नए पु‍ष्‍ट मामलों की संख्‍या 61,871 है। कोरोना से ठीक होने वाले नए मरीजों का 79 प्रतिशत 10 राज्‍यों से है। महाराष्‍ट्र में एक दिन में 14,000 से अधिक मरीज ठीक हुए हैं जो अपने आप में एक सर्वाधिक आंकड़ा है। 

महाराष्‍ट्र एक ऐसा राज्‍य है जहां अभी भी कोरोना के सबसे अधिक नए मामले पाए जा रहे हैं और इनकी संख्‍या 10,000 से ज्‍यादा है। इसके बाद, केरल का स्‍थान है जहां 9,000 से अधिक कोरोना मामले सामने आए हैं। 10 राज्‍यों का योगदान लगभग 86 प्रतिशत है और मृत्‍यु के नए मामलों में 44 प्रतिशत से अधिक अकेले महाराष्‍ट्र से है जहां 463 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

LIVE

Get Latest Updates

09:59 PM

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने सोमवार को अंबाला स्थित खड़ग कोर का दौरा किया और इसकी सुरक्षा एवं संचालन तैयारियों का जायजा लिया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। द्वितीय कोर को खड़ग कोर के नाम से जाना जाता है जो भारतीय सेना की एक काफी महत्वपूर्ण इकाई है जिसके पास अद्भुत युद्ध क्षमता है। इस कोर के पास पाकिस्तान के साथ किसी भी सैन्य संघर्ष की स्थिति से निपटने की जिम्मेदारी है। सेना प्रमुख ने अंबाला में वायु सेना के अड्डे का भी दौरा किया और दोनों बलों के बीच सामंजस्य की प्रशंसा की। सेना ने कहा कि जनरल नरवणे ने अंबाला कैंट का दौरा किया ताकि खड़ग कोर की सुरक्षा और संचालन तैयारियों का जायजा लिया जा सके। इसने बताया कि सेना प्रमुख को जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल एस एस महल ने स्थिति से अवगत कराया और बाद में उन्होंने कोर के कमांडरों के साथ वार्ता की। सेना ने बयान जारी कर कहा, ‘‘उन्होंने इकाई की उच्च स्तर की संचालन तैयारियों की प्रशंसा की और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में इकाई की तरफ से अपनाए जा रहे सुरक्षा उपायों की प्रशंसा की।’’ इसने कहा कि जनरल नरवणे ने सभी रैंक से कहा कि ‘‘उत्साह’’ के साथ काम करना जारी रखें और भविष्य की किसी भी संचालन चुनौतियों के लिए तैयार रहें।

09:58 PM

कर्ज बोझ तले दबी अवसंरचना क्षेत्र की वित्तपोष कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एण्ड फाइनेंसियल सविर्सिज (आईएलएण्डएफएस) समूह ने सोमवार को कंपनी के कार्यकारी वाइस- चेयरमैन विनीत नायर के त्याग-पत्र की घोषणा की। समूह ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि नायर ने आईएलएण्डएफएस निदेशक मंडल से 31 अक्ट्रबर 2020 से उन्हें उनके कार्यभार से मुक्त करने का आग्रह किया है। उन्होंने स्वास्थ्य ठीक नहीं होने की आधार पर उन्हें कार्यमुक्त किये जाने का आग्रह किया है। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘निदेशक मंडल ने आज यहां हुई बैठक में 31 अक्ट्रबर 2020 से नायर के त्यागपत्र को मंजूरी दे दी और स्वास्थ्य आधार पर उन्हें तब तक के लिये अवकाश पर भेज दिया।’’ विज्ञप्ति में कहा गया है, तब तक के लिये समूह के प्रबंध निदेशक सी एस राजन को नायर की जिम्मेदारियों को निभाने के लिये कहा गया है। राजन प्रबंधन के वरिष्ठ सदस्यों के साथ विचार विमर्श करके संगठन का नया ढांचा तैयार करेंगे। नायर को 4 अक्ट्रबर 2018 को आईएलएण्डएफएस का कार्यकारी वाइस- चेयरमैन नियुक्त किया गया था।

09:40 PM

मिजोरम के साथ अंतरराज्यीय सीमा पर हुई हिंसक झड़प के बाद असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात कर उन्हें हालात से अवगत कराया। अधिकारियों ने बताया कि सोनोवाल ने मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा के साथ हुई बातचीत और सीमा पर तनाव कम करने के लिए असम द्वारा उठाए गए कदमों के संबंध में प्रधानमंत्री को बताया। फोन पर हुई बातचीत के दौरान मोदी ने सोनोवाल को आश्वासन दिया कि अंतरराज्यीय सीमा पर हालात सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। सोनोवाल ने शाह को मौजूदा हालात से अवगत कराया। आधिकारिक बयान के अनुसार, केन्द्रीय मंत्री ने सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि शनिवार की रात मिजोरम के कोलासिब जिले और असम के कछार जिले की सीमा पर दो समूहों में हिंसक झड़प हुई। उन्होंने बताया कि दोनों राज्यों ने भारतीय रिजर्व बटालियन के सुरक्षा कर्मियों को प्रभावित इलाके में तैनात किया है।

09:35 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद श्याम सिंह यादव के कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उन्हें सोमवार को यहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक डॉक्टर ने यह जानकारी दी। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक अनुज अग्रवाल ने पीटीआई-भाषा से कहा कि जौनपुर लोकसभा सीट से बसपा सांसद का यशोदा सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। अग्रवाल ने कहा कि यादव को बुखार था और गले में खराश के साथ ही खांसी के चलते उनका कोविड-19 परीक्षण किया गया था। उन्होंने कहा कि रविवार को जौनपुर में उनका रेपिड एंटीजन परीक्षण किया गया था और इसमें सांसद के संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

09:16 PM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सोमवार को कहा कि शहर में बाढ़ प्रभावित घरों को 10 हजार रुपये की तत्काल राहत दी जाएगी। इसके अलावा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकान के लिए एक लाख रुपये की सहायता और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकान के लिए 50,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, बाढ़ के कारण चावल और दालें जैसी जरूरी चीजें नष्ट हो गई हैं। इसे देखते हुए राव ने कहा कि मंगलवार सुबह से 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि राव ने हैदराबाद, रंगारेड्डी और मेदचल जिलों (जिसके तहत हैदराबाद आता है) के कलेक्टरों को निर्देश दिया कि वे क्षेत्र में टीमों को भेजें और मंगलवार सुबह से गरीबों में रकम का वितरण करें। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार से आर्थिक मदद वितरण कार्यक्रम की निगरानी करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी मंत्री, विधायक, पार्षद, हैदराबाद के महापौर और उपमहापौर को गरीबों की मदद करना अपनी जिम्मेदारी समझना चाहिए।

09:16 PM

पाकिस्तान के टेलीकॉम निगरानीकर्ता ने सोमवार को वीडियो साझा करने वाले चीनी ऐप टिकटॉक पर से प्रतिबंध हटा लिया। इसका संचालन करने वाली कंपनी की तरफ से ''अनैतिक सामग्री'' को नियंत्रित करने का आश्वासन दिए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने अनैतिक सामग्री की कई शिकायतें प्राप्त होने के बाद नौ अक्टूबर को टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया था। पीटीए ने ट्वीट करके कहा, '' प्रबंधन (टिकटॉक) की ओर से यह आश्वासन मिलने के बाद कि अश्लीलता और अनैतिकता फैलाने वाले सभी अकाउंट को वह ब्लॉक करेंगे, इस पर से प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया गया। टिकटॉक स्थानीय कानूनों के अनुसार, अकाउंट में सुधार करेगा।'' इससे पहले, पीटीए ने आरोप लगाया था कि कई बार आपत्ति जताए जाने के बावजूद वीडियो ऐप संचालन कंपनी अश्लील एवं अनैतिक सामग्री को रोकने में नाकाम रही। शनिवार को टिकटॉक के स्वामित्व वाली कंपनी ने यहां अपनी सेवाओं में सुधार के लिए और संसाधन लगाने का वादा किया था।

09:15 PM

फिजी में हाल ही में ताइवान के राष्ट्रीय दिवस समारोह में चीनी दूतावास के अधिकारियों और ताइवान सरकार के कर्मचारियों के बीच हिंसक झड़प को लेकर चीन और ताइवान ने सोमवार को एक दूसरे पर आरोप लगाये। चीन और ताइवान दोनों ने आठ अक्टूबर की घटना की पुष्टि की है लेकिन दोनों ने संघर्ष शुरू होने को लेकर एक दूसरे के दावे को खारिज कर दिया। संघर्ष में ताइवान के एक कर्मचारी के सिर में चोट आई और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, वहीं एक चीनी राजनयिक भी घायल हो गये। ताइवान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जोने ओउ ने एक लिखित वक्तव्य में कहा कि प्रतिद्वंद्वी देशों की सरकारों के कर्मियों के बीच तनाव का यह विरल उदाहरण है जो उस समय पैदा हुआ जब समारोह में एकत्रित ताइवानी लोगों ने चीन के राजनयिकों को अतिथियों की तस्वीरें लेने से रोका।

08:54 PM

गोवा के उपमुख्यमंत्री चन्द्रकांत कावलेकर ने सोमवार को राज्य के साइबर सेल को दी गयी शिकायत में दावा किया है कि उनका मोबाइल फोन हैक करके उससे एक व्हाट्सऐप ग्रुप में आपत्तिजनक वीडियो क्लिप भेजा गया है। उन्होंने कहा कि संदेश जिस वक्त भेजा गया था, वह सो रहे थे। कावलेकर ने इस मामले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

08:53 PM

अलीगढ़ जिले के लोढ़ा क्षेत्र से लापता एक युवती का पता नहीं लग पाने से नाराज परिजनों ने थाने में धरना-प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों और कुछ सामाजिक संगठनों ने कहा है कि पुलिस अगर 48 घंटे के अंदर युवती को नहीं ढूंढ़ पाती है तो वे अपना प्रदर्शन और तेज कर देंगे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक 22 साल की एक युवती गत 25 सितंबर को लापता हो गयी थी। उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की गयी है। काफी कोशिश के बाद भी उसका कुछ पता नहीं चल सका। इस मामले में एक युवक को पकड़कर पूछताछ की गयी थी, मगर उससे भी अभी तक कुछ हासिल नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि लड़की का पता नहीं लग पाने को लेकर उसके परिजन, ग्रामीणों तथा अन्य प्रदर्शनकारियों ने लोढ़ा थाना परिसर में धरना दिया। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कार्रवाई का आश्वासन दिए जाने पर धरना समाप्त कर दिया गया।

08:46 PM

उत्तराखंड में टिहरी जिले के नरेंद्रनगर क्षेत्र में एक तेंदुए को गोली से मार गिराए जाने के एक सप्ताह बाद सोमवार को एक अन्य तेंदुए को पिंजरे में कैद कर लिया गया । एक सप्ताह के अंदर एक तेंदुए के मारे जाने और एक अन्य के पिंजरे में बंद होने के बावजूद क्षेत्र के ग्रामीणों की दहशत कम नहीं हो पाई है जिसके कारण वन विभाग ने टीम को फिलहाल वहीं तैनात रखने का निर्णय लिया है । क्षेत्र के पीपलसारी और कसमोली गांव में तेंदुए ने 11 अक्टूबर और 13 अक्टूबर को दो अलग-अलग घटनाओं में दो बच्चों को अपना निवाला बना लिया था जिसके बाद 13 अक्टूबर की रात को ही वन विभाग के शिकारी जॉय हुकिल ने तेंदुए को अपनी गोलियों से ढेर कर दिया था ।

08:24 PM

आगरा शहर में सोमवार को बाइक सवार बदमाशों ने एक कलेक्शन एजेंट से सात लाख रुपये लूट लिए और विरोध करने पर उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना थाना एत्माद्दौला क्षेत्र में उस समय हुई जब सोनू नाम का कलेक्शन एजेंट पैसे लेकर अपने साथी के साथ बाइक से जा रहा था। इसी दौरान बाइक सवार बदमाशों ने सोनू से पैसे लूट लिए और विरोध करने पर उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। लूट की इस वारदात को अंजाम देकर लुटेरे फरार हो गए। उन्होंने कहा कि मौके पर पहुंची पुलिस आनन-फानन में घायल सोनू को लेकर अस्पताल पहुंची जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार भी मौके पर पहुंचे और बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग टीमें लगाईं।

08:14 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लोकसभा सदस्य श्याम सिंह यादव कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं और वह फिलहाल गाजियाबाद के एक अस्पताल में भर्ती हैं। गाजियाबाद के यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अनुज अग्रवाल ने सोमवार को एक बयान जारी कर यादव के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी। अग्रवाल ने बताया, ‘‘यादव को तीन चार दिनों से बुखार, गला खराब होने के साथ खांसी भी थी, जिसके बाद उनकी कोविड-19 की जांच की गयी। इसमें उनके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। फिलहाल उनका उपचार चल रहा है।’’ श्याम सिंह यादव उत्तर प्रदेश की जौनपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं।

07:56 PM

फ्रांस के गृह मंत्री ने सोमवार को कहा कि पेरिस के नजदीक इतिहास के एक शिक्षक का सिर कलम करने की घटना के समर्थन में संदेश देने वाले दर्जनों लोगों के खिलाफ पुलिस का अभियान जारी है। जेराल्ड डारमेनिन ने फ्रांसीसी रेडियो चैनल यूरोप-1 पर कहा कि शुक्रवार को हुए हमले के बाद से अबतक कम से कम नफरत फैलाने वाले भाषण देने के 80 मामले सामने आए हैं। उल्लेखनीय कि मॉस्को में जन्मे 18 वर्षीय चेचन्याई शरणार्थी ने पेरिस के पश्चिमोत्तर स्थित कॉनफ्लांस सैंटे होनोरिन में सैमुअल पैटी नामक शिक्षक का सिर कलम कर दिया था। हालांकि, बाद में पुलिस ने हमलावर को मार गिराया था। पुलिस ने बताया कि पैटी ने अपनी कक्षा में पैगंबर मुहम्मद साहब के कैरिकेचर (व्यंग्य चित्र) पर चर्चा की थी, जिसके बाद उन्हें धमकी मिल रही थी। फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया कि 47 वर्षीय पैटी की हत्या मामले में 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है। डारमेनिन के मुताबिक इनमें एक छात्र के पिता और इस्लामिक कार्यकर्ता दोनों हैं जिन्होंने शिक्षक के खिलाफ फतवा जारी किया था। उन्होंने कहा कि अधिकारी 50 संघों की भी जांच कर रहे हैं जिनपर नफरत भरे भाषण को प्रोत्साहन देने का संदेह है।

07:38 PM

विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज़ ने सोमवार को आरोप लगाया कि पुलिस कराची में उनके होटल के कमरे में घुस गयी और उनके पति कैप्टन (सेवानिवृत्त) मुहम्मद सफदर को गिरफ्तार कर लिया। मरियम पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पुत्री हैं। मरियम ने कहा, ‘‘पुलिस ने कराची में होटल के उस कमरे का दरवाजा तोड़ दिया जिसमें मैं ठहरी हुयी थी और कैप्टन सफदर को गिरफ्तार कर लिया।" मरियम ने रविवार को कराची में सरकार के खिलाफ एक बड़ी रैली को संबोधित किया था। उन्होंने कहा कि जब वह सो रही थीं, उसी दौरान पुलिस उनके कमरे में घुस आयी। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के मंत्री अली जैदी ने मरियम के दावे का खंडन करते हुए कहा, "मरियम एक बार फिर झूठ बोल रही हैं कि होटल का दरवाजा तोड़ दिया गया था।" सफदर ने एक दिन पहले मुहम्मद अली जिन्ना के मकबरे पर नारेबाजी की थी।

07:26 PM

ईरान में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद से सोमवार को एक दिन में संक्रमण से सबसे अधिक 337 मरीजों की मौत हुई। इससे पहले संक्रमण से एक दिन में सर्वाधिक 279 मरीजों की मौत हुई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को देश में 4,251 नए मामले सामने आने की भी घोषणा की। ईरान में अब तक संक्रमण के 534,630 मामले सामने आ चुके हैं। महामारी फैलने के बाद इसे काबू करने में जुटे विभागों की कड़ी मशक्कत के बाद भी हाल के सप्ताह में मौत के मामलों में वृद्धि देखी गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि राजधानी तेहरान में अब ऐसे हालात हो गए हैं कि आईसीयू बिस्तर उपलब्ध नहीं हैं। पश्चिमी एशिया में ईरान कोविड-19 से सबसे प्रभावित देश है। यहां इस हफ्ते मृतकों की संख्या 30,000 से अधिक हो गई।

07:16 PM

झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से सात और लोगों की मौत हो गई और इसके साथ ही राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 839 हो गई है। इसके अलावा, राज्य में आज संक्रमण के 385 नए मामले सामने आए जिन्हें मिलाकर प्रदेश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 96,352 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे में सात और कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की मौत हो गई जिन्हें मिलाकर राज्य में महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 839 हो गई है। इसके अलावा इस अवधि में राज्य में संक्रमण के 385 नए मामले दर्ज किए गए जिन्हें मिलाकर अब राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 96,352 हो गई है। राज्य में अब तक 89,011 मरीज महामारी को मात दे चुके हैं। इसके अलावा 6,502 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है।

07:04 PM

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सोमवार शाम को सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि आंतकियों की उपस्थिति की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने जेनापोरा क्षेत्र के मेल्हुरा में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि आंतकियों द्वारा सुरक्षा बलों पर की गई गोलीबारी के बाद तलाशी अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

07:00 PM

बेकरी व्यवसायी से ढाई हजार रुपये की वसूली का वीडियो वायरल होने पर शहर में तैनात एक कांस्टेबल के खिलाफ सोमवार को मामला दर्ज कर उसे निलंबित कर दिया गया। पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्र ने बताया कि शहर के थाना दरगाह शरीफ में तैनात कांस्टेबल राहुल कुमार द्वारा एक बेकरी व्यवसायी से जबरन 2500 रुपये वसूल किए जाने का वीडियो वायरल हो रहा था। शासन की भ्रष्टाचार के खिलाफ ‘कतई बर्दाश्त नहीं’ की नीति के तहत कांस्टेबल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर सिपाही को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस साक्ष्य संकलन कर कार्यवाही कर रही है।

06:54 PM

ये पूछताछ सालों से चलती आ रही है, कोई नई बात नहीं है। वो अपना काम कर रहे हैं, मैं अपना काम कर रहा हूं। मुझे इस बारे में कुछ नहीं कहना। कोर्ट फैसला करेगा : फारूक अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री

06:52 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव के.के. सचान एवं पूर्व विधायक मिथलेश कटियार ने सोमवार को समाजवादी पार्टी (सपा) का दामन थाम लिया। सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि बसपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके सचान तथा कानपुर देहात के राजपुर (सिकन्दरा) क्षेत्र की पूर्व विधायक मिथिलेश कटियार ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में आस्था जताते हुए बसपा छोड़कर सपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। उन्होंने बताया कि भदोही जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष राजेश सोनकर भी सपरिवार समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। चौधरी ने बताया कि सचान और मिथिलेश समेत सपा में शामिल हुए सभी लोगों ने अखिलेश से मिलकर भरोसा दिलाया कि वे वर्ष 2022 में राज्य में सपा की सरकार बनाने के लिए अपने सभी समर्थकों के साथ पूरी निष्ठा से काम करेंगे। सपा अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि बसपा के बड़े नेता रहे सचान तथा पार्टी में शामिल हुए अन्य लोगों के आने से समाजवादी पार्टी को मजबूती मिलेगी।

05:52 PM

हरियाणा के जींद में अमरहेड़ी रोड स्थित डेयरी बाजार में सोमवार को मुख्यमंत्री के दस्ते ‘सीएम फ्लाइंग’ और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने अचार के एक बड़े गोदाम पर छापेमारी की जहां सड़ांध मारते अचार में फफूंद, मरी हुई मक्खियां और पक्षियों के पंख पाए गए। गोदाम में इस दौरान लगभग 947 क्विंटल अचार मिला। मौके पर पहुंची खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने अचार के नमूने लेकर इन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया। खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारी डॉ. राजीव ने बताया कि छापेमारी के दौरान अचार गोदाम में कोई साफ-सफाई नहीं थी। आचार के ड्रमों में मक्खियां मरी हुई थीं, पक्षियों के पंख गिरे हुए थे और फफूंद भी लगी हुई थी। अधिकारियों ने कहा कि नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद अचार निर्माताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

05:51 PM

सऊदी अरब की एक कलाकार ने उपयोग की समयावधि बीत चुके कॉफी के दानों का प्रयोग कर विश्व की सबसे बड़ी कॉफी पेंटिग बनायी तथा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। यह उपलब्धि अर्जित करने वाली वह देश की पहली महिला बन गई हैं। ओहुद अब्दुल्ला अल्माल्की की कॉफी पेंटिंग में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की सात प्रसिद्ध हस्तियों को दर्शाया गया है। उन्होंने सऊदी अरब और यूएई के क्रमश: शाी अब्दुल अजीज बिन अब्दुल रहमान और शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान की दो विशाल तस्वीरें बनाईं। अल्माल्की ने उपयोग की समयावधि बीत चुके कॉफी के लगभग 4.5 किलोग्राम दानों का इस्तेमाल किया। उन्होंने भूरे रंग के कॉफी पाउडर को पानी के साथ मिश्रित करने के सभी तस्वीरें बनाईं। अल्माल्की ने कहा, ‘‘दो गवाहों, वीडियो रिकॉर्डिंग और ड्रोन फुटेज की चौकस निगरानी के अंतर्गत इसे पूरा करने में मुझे लगातार 45 दिन लगे। मेरा उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के बीच सदियों पुराने संबंध की याद दिलाना है।’’

05:43 PM

दिग्गज बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी की स्वास्थ्य स्थिति में काफी सुधार हुआ है और डॉक्टर कुछ दिनों में उनके चलने संबंधी उपाय करने की योजना बना रहे हैं। यहां एक निजी अस्पताल में उनका इलाज कर रहे एक वरिष्ठ चिकित्सक ने सोमवार को यह जानकारी दी। डॉक्टरों ने कहा कि उनकी "सख्त" फिजियोथेरेपी की गई ताकि उन्हें शीघ्र स्वस्थ होने में मदद मिल सके और उन्हें संगीत थेरेपी देते रहने के अलावा, वह उन्हें कहानियों को पढ़कर सुनाने की योजना बना रहे हैं। अभिनेता का इलाज करने वाली टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ. अरिंदम कर ने कहा, ‘‘हमने उन्हें स्टेरॉयड की उच्च खुराक दी है और अब उनके स्वास्थ्य में कोई जटिलताएं नहीं है। उम्मीद है, आने वाले दिनों में इसका और असर पड़ेगा। उन्होंने आज भी प्रतिक्रिया दी है। अच्छी बात यह है कि हमने उन्हें बिस्तर पर बैठने लायक स्थिति में ला दिया है।’’

05:34 PM

कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद इलाज के लिए अस्पताल भेजी जा रही एक गर्भवती महिला को उसके परिजन जबरन अपने साथ ले गए। कोविड-19 कार्यक्रम के प्रबंधक सनी सिंह ने बताया कि घटना बेगराजपुर स्थित मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के मार्ग पर मंसूरपुर थाना क्षेत्र में हुई। उन्होंने बताया कि स्थानीय अस्पताल में प्रसव के लिए आयी महिला के संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उसे मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा था। सिंह ने बताया कि महिला को एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में उसके परिवार के पुरुष सदस्यों ने वाहन कर रास्ता रोका और उसे (महिला) अपने साथ ले गए। घटना के सिलसिले में पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है।

05:24 PM

दिल्ली महिला आयोग की हेल्पलाइन 181 के तीन कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। आयोग ने सोमवार को यह जानकारी दी। आयोग के बयान के अनुसार हेल्पलाइन का संचालन नारायणा इलाके से किया जा रहा है, जहां 36 परामर्शदाता काम करते हैं। बयान के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए छह कर्मचारियों में से दो सुपरवाइजर हैं, जबकि चार अन्य हेल्पलाइन परामर्शदाता हैं। सभी को उनके घरों में पृथक रहने के लिये कहा गया है और कार्यालय को अच्छी तरह संक्रमण मुक्त किया गया है। हेल्पलाइन की शाम की पाली के कर्मचारियों को घर से काम करने के लिये कहा गया जबकि सुबह की पाली में पर्याप्त साफ-सफाई रखी जा रही है और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जा रहा है। आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, ''बीते पांच साल के दौरान हमारी हेल्पलाइन पर लाखों कॉल आई हैं।

04:30 PM

द्रमुख प्रमुख एमके स्टालिन एवं अन्य नेताओं ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास पहुंचकर उनकी मां के निधन पर शोक व्यक्त किया। मंत्री विजयभास्कर और कदमबुर राजू, मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एस वैद्यनाथन और न्यायमूर्ति वीएम वलेमणि उन हस्तियों में शामिल थे जिन्होंने मुख्यमंत्री से मिलकर उनकी मां के निधन पर शोक व्यक्त किया। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष स्टालिन, द्रमुक नेता दुरईमुरुगन और के पोंडुमुंडी भी मुख्यमंत्री के ग्रीन वे रोड स्थित आधिकारिक आवास गए। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष शिव दास मीणा, अपर मुख्य सचिव विक्रम कपूर सहित विधायक और नौकर शाह और फिल्म उद्योग की हस्तियों ने भी मुख्यमंत्री आवास पर जाकर अपनी संवेदना प्रकट की। उन्होंने पलानीस्वामी की मां दवुस्याम्मल की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें कि 13 अक्टूबर को 93 वर्ष की उम्र में दवुस्याम्मल का निधन हो गया था।

04:23 PM

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आर्थिक भ्रष्‍टाचार के मामले में होमगार्ड विभाग के एक जिला कमांडेंट को बर्खास्‍त करने का आदेश दिया है। राज्‍य सरकार के प्रवक्‍ता ने सोमवार को एक बयान में कहा कि बुलंदशहर में तैनाती के दौरान जिला कमांडेंट मुकेश कुमार ने आर्थिक भ्रष्‍टाचार किया था। निलंबन के दौरान उनके खिलाफ जांच चल रही थी। मुख्यमंत्री ने जांच पूरी होने के बाद इस अधिकारी को बर्खास्त करने का आदेश दिया है। प्रवक्‍ता के मुताबिक पिछले वर्ष नवंबर में कुमार को लेकर सोशल मीडिया पर तीन वीडियो वायरल हुए थे। वायरल वीडियो में होमगार्ड स्वयंसेवकों की विभिन्न प्रकार की ड्यूटी के एवज में कुमार रुपये लेकर अपनी जेब में रखते दिखाई दिए थे। उन्होंने कहा कि वीडियो क्लिप में हो रही वार्ता में यह साफ था कि होमगार्ड की ड्यूटी के एवज में जिला कमांडेंट द्वारा रुपये लिए गए। मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने तत्काल इसकी पड़ताल कराई। प्रारंभिक जांच डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर से हुई, जिनकी रिपोर्ट के आधार पर कुमार को निलंबित कर विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई थी।

04:16 PM

केरल के पलक्कड़ जिले के निकट कांजीकोड़ में आदिवासी कॉलोनी में कथित रूप से नकली शराब पीने से तीन लोगों की मौत हो गई और तीन महिलाओं सहित नौ अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि कॉलोनी के निवासी अय्यप्पन और रमन की कल मौत हो गई थी और उन्हें दफनाया जा चुका है। दोनों की आयु 52 वर्ष से अधिक है। जांच अधिकारी ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, ''आज सुबह कॉलोनी के निवासियों को सीवन (37) नाम का एक व्यक्ति अपने घर के बाहर मृत मिला, जिसके बाद उन्होंने हमें इसकी जानकारी दी। हम तीन प्राथमिकियां दर्ज कर रहे हैं। '' पुलिस ने कहा कि तीन महिलाओं समेत नौ लोगों का यहां जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। सभी ने कल शराब पी थी। पलक्कड़ के एसपीजी शिव विक्रम ने मीडिया से कहा, ''हमें यह नहीं पता कि उन्होंने जिस चीज का सेवन किया वह शराब थी या नहीं। जिंदा बचे लोगों ने बताया कि वह सफेद रंग का कोई पदार्थ था, जिसकी सुगंध फिनाइल जैसी थी। हम सभी कोणों से मामले की जांच कर रहे हैं। ''

03:37 PM

मुंबई के सुमन नगर इलाके में पानी की पाइप लाइन की मरम्मत के दौरान सोमवार को करंट लगने से दो मजदूरों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य झुलस गये। स्थानीय निकाय के अधिकारी ने बताया कि घटना सुबह करीब आठ बजे कुर्ला पूर्व यातायात पुलिस चौकी के पीछे बीएमसी की जलापूर्ति विभाग की पाइप लाइन के पास हुई। उन्होंने बताया, ‘‘सातों को तुरंत राजावाड़ी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने दो को मृत लाया गया घोषित कर दिया। अन्य पांच की हालत स्थिर है।’’ उन्होंने बताया कि विस्तृत जानकारी मिलने का इंतजार है।

03:22 PM

विश्व भर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या चार करोड़ से अधिक हो गयी है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार सोमवार सुबह संक्रमितों की संख्या चार करोड़ के पार हो गयी। यह विश्वविद्यालय दुनिया भर से कोरोना वायरस संबंधी आंकड़े एकत्र करता है। यह संख्या और अधिक हो सकती है क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों में इस वायरस से संक्रमण के लक्षण नहीं हैं।

03:05 PM

ठाणे जिले में भिवंडी नारपोली इलाके में एक सड़क दुर्घटना में दो भाइयों की मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को बताया कि घटना रविवार दोपहर अंजुर इलाके में हुई। विश्वास और नीलकांत भोईर स्कूटर से अपने काम से जा रहे थे, उसी दौरान रास्ते में सामने से आ रहे ट्रक ने उन्हें टक्कर मार दी। नारपोली थाने के अधिकारी ने बताया कि ट्रक चालक मौके से फरार हो गया है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

02:52 PM

उत्तर प्रदेश में नोएडा प्राधिकरण ने कहा कि उसने प्रदूषण रोकथाम के दिशा-निर्देशों और नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में निजी ठेकेदारों और कंपनियों पर रविवार को 3,37,500 रुपये का जुर्माना लगाया है। प्राधिकरण ने कहा कि क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (ग्रेप) के दिशा-निर्देश के मुताबिक कार्रवाई की गई है। यह बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता के खराब होने के बीच लागू की गयी थी। प्राधिकरण ने एक बयान में बताया कि निजी कंपनी रामकी रीक्लेमेशन एंड रीसाइक्लिंग लिमिटिड पर मलबा उठाने में लापरवाही बरतने के लिए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। सार्वजनिक शौचालय के रखरखाव में ढिलाई को लेकर स्वच्छता ठेकेदार एस पी पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाया है। उसने बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करने पर लोगों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

02:51 PM

मुंबई के घाटकोपर स्थित नौसेना के सामग्री संगठन में बतौर सुरक्षा गार्ड तैनात रक्षा सुरक्षा कोर (डीएससी) के 44 वर्षीय जवान की गोली लगने से मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि रविवार शाम को उसका शव कार्यस्थल पर ही पाया गया। पुलिस इस बात का पता लगाने में जुटी है कि क्या यह आत्महत्या का मामला है अथवा जवान की मौत गलती से उसकी ही बंदूक से चली गोली के कारण हुई। रक्षा विभाग के बयान के मुताबिक, 106 डीएससी प्लाटून का सिपाही राय पाल सिंह अपनी ड्यूटी पोस्ट पर रविवार को मृत पाया गया। सिंह की मौत गोली लगने के कारण हुई। इसके मुताबिक, घाटकोपर पुलिस मौके पर पहुंची और सिंह के शव को नौसेना की एम्बुलेंस से पास के राजावाड़ी सिविल अस्पताल ले गई। मृतक जवान पंजाब का रहने वाला था।

02:32 PM

बेल्जियम, नीदरलैंड और जर्मनी ने 2027 महिला फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी की संयुक्त दावेदारी पेश की है। ‘तीन देश, एक लक्ष्य’ स्लोगन के साथ तीनों महासंघों ने सोमवार को कहा कि वे साल के अंत तक औपचारिक दस्तावेज में अपनी योजना की विस्तृत जानकारी देंगे। फीफा ने अब तक बोली की अंतिम समय सीमा तय नहीं की है। बेल्जियम महासंघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर बोसेर्ट ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि महिला विश्व कप, दुनिया की सबसे बड़ी महिला खेल प्रतियोगिता, का आयोजन 2027 में यहां हो।’’

02:04 PM

महाराष्ट्र: भारी बारिश की वजह से पुणे के उरूली कांचन, शिंदवने और वलाती गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

02:02 PM

नोएडा शहर में एक व्यक्ति अपनी पत्नी की कथित तौर पर हत्या करने के बाद अपने छह साल के बच्चे को लेकर फरार हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। अपर उपायुक्त (जोन द्वितीय) अंकुर अग्रवाल ने बताया कि थाना फेस- 2 क्षेत्र के ग्राम याकूबपुर में रहने वाले रजनीश यादव ने अपनी पत्नी सपना (26 वर्ष) की गला दबाकर हत्या कर दी और घटना को अंजाम देने के बाद वह बच्चे को लेकर भाग गया। अग्रवाल ने बताया कि मामले की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। उन्होंने बताया कि आरोपी की तलाश में पुलिस की कई टीमें रवाना की गई हैं। आरोपी के घर से जो आधार कार्ड मिला है वह फर्जी है। उन्होंने बताया कि पुलिस को शक है कि पति-पत्नी में रविवार को झगड़ा हुआ होगा, जिसके बाद पति ने पत्नी की गला दबाकर हत्या कर दी।

02:02 PM

ओडिशा में सोमवार को कोविड-19 के 1,982 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,70,346 हो गई। वहीं 17 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,152 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कुल 1,982 नए मामलों में से 1,156 मामले विभिन्न पृथकवास केंद्रों से सामने आए हैं और बाकी की जानकारी संपर्क तलाश के दौरान हुई। खुर्दा जिले में संक्रमण के सबसे ज्यादा 300 नए मामले सामने आए हैं। भुवनेश्वर इसी जिले का हिस्सा है। इसके बाद कटक में 145 और अंगुल में 119 मामले सामने आए हैं। ट्विटर पर राज्य स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण से 17 लोगों की मौत की जानकारी दी। खुर्दा और कटक जिले में तीन-तीन और बोलांगीर, झारसुगुडा और सम्बलपुर में दो-दो लोगों की मौत हुई। नौपाड़ा, मयूरभंज, बारगढ़, बौद्ध और जगतसिंहपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

01:35 PM

दिल्ली में सीरो सर्वे चल रहा है, सर्वे अगले दो-तीन में पूरा हो जाएगा। सैंपल साइज लगभग 16,000 है: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

01:23 PM

केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने कहा है कि केंद्र सरकार को अब माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में कमी की भरपाई को ‘ऋण की मात्रा’ के मुद्दे को हल करने के लिए पहल करनी चाहिए। इसाक ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘राजस्व में कमी की भरपाई के लिए कौन कर्ज लेगा, यह मुद्दा आधा हल हो चुका है। केंद्र को अब शेष मुद्दे का समाधान करना चाहिए कि कितना कर्ज लेना है।’’ केंद्र ने पिछले सप्ताह विपक्ष शासित राज्यों की मांग को मानते हुए जीएसटी मुआवजे में कमी की भरपाई के लिए कर्ज लेने का फैसला लिया था। वित्त मंत्रालय ने कहा था कि केंद्र राज्यों को जीएसटी मुआवजे में 1.1 लाख करोड़ रुपये की भरपाई के लिए कर्ज लेगा। मंत्रालय ने कहा था कि यह व्यवस्था केंद्र के राजकोषीय घाटे में नहीं दिखाई देगी। इसे राज्य सरकारों की पूंजीगत प्राप्तियों के रूप में दिखाया जाएगा। हालांकि, केरल चाहता है कि केंद्र जीएसटी मुआवजे 1.83 लाख करोड़ रुपये की कुल कमी के लिए कर्ज ले। इसमें से 1.10 लाख करोड़ रुपये की कमी जीएसटी के क्रियान्वयन और 73,000 रुपये की कमी कोविड-19 महामारी की वजह से हुई है। इसाक ने कहा कि अधिक कर्ज से केंद्र का राजकोषीय घाटा प्रभावित नहीं होगा।

01:22 PM

पुडुचेरी में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 108 नये मामले सामने आये जिससे केंद्र शासित क्षेत्र में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 33,247 हो गयी है । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में पुडुचेरी में संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गयी जिससे यहां मरने वालों का आंकड़ा 575 पर पहुंच गया है । बयान में कहा गया है कि 2533 नमूनों की जांच की गयी जिसमें से 108 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुयी । इसमें कहा गया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान 230 लोग संक्रमण मुक्त हुये हैं । इसमें कहा गया है कि यहां संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या 33,247 हो गयी है जबकि 14 मरीज तमिलनाडु भेजे जा चुके हैं । इसमें बताया गया है कि केंद्र शासित प्रदेश में 4,152 संक्रमितों का इलाज चल रहा है । बयान के अनुसार यहां अब तक 28,520 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और लोगों के ठीक होने की दर 85.78 फीसदी है जबकि मृत्यु दर 1.73 प्रतिशत है ।

01:10 PM

मध्य प्रदेश के सीएम ने कहा कि हमें गाली देते रहो कोई फर्क नहीं पड़ता, शिवराज को नालायक, नारियल लेकर घूमने वाला कहो, नंगा-भूखा कहो, मुझे कोई अंतर नहीं पड़ता। लेकिन अगर किसी ​बहन के विरुद्ध ये टिप्पणी की जाती है तो एक बहन के खिलाफ नहीं मध्य प्रदेश की माताओं-बहनों के खिलाफ ये टिप्पणी की गई है।

01:10 PM

कोरोना महामारी में सरकारी कर्मचारियों के एक दिन की वेतन कटौती का फैसला उत्तराखंड सरकार ने वापस लिया। मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक, दायित्वधारी, अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों के एक दिन के वेतन कटौती जारी रहेगी। राज्य कैबिनेट की पिछली बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया था।

01:10 PM

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के इमरती देवी को लेकर दिए बयान पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दो घंटे के मौन व्रत पर हैं।

01:10 PM

उत्तर प्रदेश के सीएम ने कहा कि अगले डेढ़ वर्ष में ही हमने 5 वर्ष के कार्य को पूरा करते हुए प्रदेश को पूरी तरह खुले में शौच से मु्क्त किया। स्वच्छता की कीमत का महत्व हमारे पूर्वी उत्तर प्रदेश से ज़्यादा और कोई नहीं समझ सकता। स्वच्छ भारत मिशन के कारण इंसेफेलाइटिस से मौत के आंकड़ों को हमने 95% कम किया।

08:28 AM

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 9,060 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 15,95,381 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने एक बयान में बताया कि महामारी के कारण 150 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 42,115 पहुंच गई। बयान के अनुसार दिन के दौरान 11,204 और लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई। इसी के साथ राज्य में इस महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 13,69,810 हो गई है। राज्य में अभी 1,82,973 लोगों का इलाज चल रहा है। विभाग के अनुसार स्वस्थ होने की दर 85.86 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 2.64 प्रतिशत है।

08:28 AM

झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से सात और लोगों की मौत हो गयी और इसके साथ ही राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 839 तक पहुंच गयी है। इसके अलावा राज्य में रविवार को संक्रमण के 385 नये मामले सामने आये, जिन्हें मिलाकर संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 96,352 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग की रविवार रात्रि जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे में सात और संक्रमितों की मौत हो गयी जिन्हें मिलाकर राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 839 तक पहुंच गयी है। इसके अलावा राज्य में संक्रमण के 385 नये मामले सामने आए, जिन्हें मिलाकर अब राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 96,352 हो गयी है।

08:27 AM

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के 1894 नए मरीजों की पुष्टि हुई तथा 39 और संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। इसके बाद रविवार को कुल मामले 1,60,396 पहुंच गए और मृतक संख्या 1478 हो गई। अधिकारी ने बताया कि 305 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी देने के बाद संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या 1,32,168 हो गई है जबकि 1,772 अन्य लोगों ने घर में अपना पृथक-वास पूरा कर लिया है। अधिकारी ने बताया कि राज्य में संक्रमण का उपचार कर रहे मरीजों की संख्या 26,750 है। उन्होंने बताया कि रायपुर जिले में 144 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद कुल मामले 39,089 हो गए हैं और 518 लोगों की यहां मौत हुई है।

Web Title: aaj ki taja khabar 19 october live update coronavirus latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे