aaj ki taja khabar 15 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: मणिपुर के बिष्णुपुर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5
15 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 15 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 73 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 63 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 73,07,098 हैं। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 8,12,39 है। दूसरी ओर 63,83,442 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,11,266 हो गई है। ये आंकड़े गुरुवार (13 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो आज से लंबे इंतजार के बाद देश के सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खुल जाएंगे। सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने विस्तृत गाइडलाइंडस जारी किए हैं। आज से ही माता वैष्णो देवी मंदिर में प्रतिदिन सात हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति भी दी जायेगी।

दूसरी ओर नजरें जम्मू-कश्मीर की ओर भी होंगी। फारूक अब्दुल्ला ने एक अहम बैठक बुलाई है, जिसमें महबूबा मुफ्ती भी हिस्सा लेंगी। इससे पहले 14 महीने की हिरासत से रिहा होने के बाद बुधवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से महबूबा मुफ्ती मिलीं। फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे के संबंध में ‘गुपकार घोषणा’ पर भविष्य की योजना पर विचार के लिए आज अपने आवास पर बैठक बुलाई है।

हाथरस गैंगरेप मामले में जांच के लिए आज भी सीबीआई टीम पीड़िता के गांव जा सकती है।

वहीं, खेल की दुनिया की बात करें तो आईपीएल में आज 31वां मुकाबला खेला जाएगा। ये मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा। मुकाबला शारजाह में है। मैच भारतीय समय के अनुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।

09:53 PM

बिहार में उद्योग न लगने के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के तर्क पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि मुख्यमंत्री कहते हैं कि राज्य में जमीन नहीं है, राज्य समुद्र के किनारे नहीं है, ऐसे में वह बताएं कि क्या सभी विकसित राज्य समुद्र किनारे हैं? तेजस्वी ने ट्वीट किया, ‘‘ युवा साथियों, इसे आप बिहार का दुर्भाग्य कह सकते है। आदरणीय नीतीश कुमार जी कभी कहते है बिहार में ज़मीन नहीं है इसलिए उद्योग नहीं लग सकते। कभी कहते हैं बिहार समुद्र किनारे नहीं है। कभी कहते हैं, बिहार के पास संसाधन नहीं है।’’ राजद नेता ने सवाल किया, ‘‘ मुख्यमंत्री साहब, क्या सभी विकसित राज्य समुद्र किनारे है ? ’’ दरअसल, बिहार में उद्योग उद्योग क्यों नहीं लग पा रहे हैं, इस पर नीतीश कुमार ने हाल में कहा था, ‘‘ज्यादा बड़ा उद्योग वहां लगता है जो राज्य समुद्र के किनारे पड़ते हैं। उन्हीं जगहों पर ज्यादा लगता है। हम लोगों ने तो बहुत कोशिश की लेकिन वे नहीं आए ।’’

08:59 PM

कोरोना वायरस से संक्रमित हुए समाजवादी पार्टी (सपा) संस्थापक मुलायम सिंह यादव की हालत स्थिर है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मुलायम (80) का गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में उपचार चल रहा है। सपा के एक पदाधिकारी ने कहा, ‘‘उनकी हालत स्थिर है और आज उनका स्वास्थ्य ठीक था। हम अस्पताल से और अधिक ब्योरे का इंतजार कर रहे हैं। ’’ सपा ने बुधवार को ट्वीट किया था कि पार्टी के संस्थापक की कोविड-19 जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और चिकित्सक उनकी देखभाल कर रहे हैं। पार्टी ने कहा था, ‘‘फिलहाल, उनमें कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं हैं। ’’

08:18 PM

भारत का निर्यात सितंबर में सालाना आधार पर 5.99 प्रतिशत बढ़कर 27.58 अरब डॉलर पर पहुंच गया। बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। सितंबर, 2019 में निर्यात 26.02 अरब डॉलर रहा था। वहीं, समीक्षाधीन महीने में देश का आयात 19.6 प्रतिशत घटकर 30.31 अरब डॉलर रह गया। एक साल पहले इसी महीने में यह 37.69 अरब डॉलर रहा था। सितंबर में व्यापार घाटा घटकर 2.72 अरब डॉलर रह गया। एक साल पहले इसी महीने में यह 11.67 अरब डॉलर रहा था।

07:51 PM

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को कहा कि अल-कायदा जैसे आतंकी संगठनों ने राज्य में आश्रय ले रखा है। उन्होंने खतरे से निपटने में सुरक्षा सलाहकारों के प्रदर्शन पर सवाल उठाया। बंगाल के राज्यपाल का पद संभालने के बाद से धनखड़ का तृणमूल कांग्रेस की सरकार के साथ विवाद चलता रहा है। उन्होंने राज्य के सुरक्षा सलाहकार सुरजीतकर पुरकायस्थ और आंतरिक सुरक्षा की प्रधान सलाहकार रीना मित्रा के कामकाज पर रिपोर्ट मांगी है। धनखड़ ने ट्वीट किया कि राज्य का आंतरिक सुरक्षा वातावरण चिंतनीय है और अल-कायदा बंगाल में पनाह ले रहा है और अवैध तरीके से बम बनाने के लिए खुला घूम रहा है।

07:23 PM

गुजरात के वडोदरा केंद्रीय कारागार में मामूली बात पर हुई लड़ाई के दौरान 30 वर्षीय कैदी ने अन्य कैदी की कथित रूप से हत्या कर दी। जेल उपाधीक्षक विष्णु पटेल ने बृहस्पतिवार को बताया कि सुनील परमार ने बुधवार को एक मामूली मसले पर तीखी बहस के बाद अजहरूद्दीन उर्फ अज्जू कानिया की कथित रूप से हत्या कर दी। अधिकारी ने बताया, " झगड़े के दौरान परमार को धातु की धारदार शीट मिली जिससे उसने कानिया का गला रेत दिया। यह पूर्व नियोजित हत्या नहीं थी।" पटेल ने बताया कि परमार को दो साल पहले कत्ल के मामले में गिरफ्तार किया गया था जबकि कानिया उगाही के मामले में कुछ महीनों से ही जेल में था। उन्होंने बताया कानिया शहर के पानीगेट इलाके का रहना वाला था और वह पहले हत्या की कोशिश, हमला और धमकाने जैसे संगीन आरोपों में गिरफ्तार हो चुका था। इस बीच सहायक पुलिस आयुक्त मेघा तेवर ने बताया कि झगड़े के दौरान बीच-बचाव करने की वजह से जेल के कुछ गार्ड भी चोटिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि मामले की गहन जांच की जाएगी।

07:21 PM

यूरोपीय संघ (ईयू) ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को कथित तौर पर जहर (नर्व एजेंट) देने को लेकर रूस के छह अधिकारियों और एक संगठन पर बृहस्पतिवार को प्रतिबंध लगा दिया। ब्रसेल्स में 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ के बीच सहमति बनने के बाद ईयू ने एक बयान में कहा कि प्रतिबंधों में यूरोपीय संघ के देशों की यात्रा पर प्रतिबंध और इन व्यक्तियों और संगठन की संपत्ति कुर्क करना शामिल है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक बड़े राजनीतिक विरोधी नवलनी 20 अगस्त को रूस में एक घरेलू उड़ान के दौरान गंभीर रूप से बीमार हो गये थे। दो दिन बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिये जर्मनी ले जाया गया था और वह अब स्वस्थ हो रहे हैं।

06:19 PM

बलिया जिले के रेवती क्षेत्र में बृहस्पतिवार अपरान्ह सरकारी सस्ते गल्ले के दुकान के चयन को लेकर आयोजित बैठक के दौरान हुई हिंसक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने बताया कि रेवती थाना क्षेत्र के दुर्जनपुर गांव में आज अपरान्ह सरकारी सस्ते गल्ले के दुकान के चयन को लेकर पंचायत भवन पर बैठक हो रही थी। उन्होंने बताया कि इस चयन के लिये दो स्वयं सहायता समूहों से जुड़े लोग मौजूद थे। उन्होंने बताया कि चयन के दौरान दोनों समूहों से जुड़े लोगों में कहासुनी हो गई। उन्होंने बताया कि इस बहस-मुबाहिसे के बाद बैठक में मौजूद उप जिलाधिकारी ने चयन स्थगित कर दिया। उन्होंने बताया कि इसी बीच एक समूह के धीरेंद्र प्रजापति ने गोली चला दी, जिसमें जय प्रकाश उर्फ गामा पाल (46) की मौत हो गई। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस मामले में जय प्रकाश के भाई चंद्रमा की शिकायत पर चार नामजद तथा 15 से 20 अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धारा में मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि मौके पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है और वहां पर शांति है।

05:30 PM

गौतमबुद्ध नगर में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 230 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमण के मामले बढ़कर 15,567 हो गए हैं। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि बृहस्पतिवार को संक्रमण की वजह से तीन और लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि अब तक 13,980 लोग उपचार के बाद ठीक होकर अस्पतालों से घर जा चुके हैं। वहीं 1523 लोगों का यहां के विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

05:30 PM

कर्नाटक में अधिकतर थिएटर बृहस्पतिवार को नहीं खुले और उन्होंने सप्ताहांत पर भीड़ की उम्मीद में एक दिन और इंतजार करने का फैसला किया। केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 के तहत बृहस्पतिवार से सिनेमा हॉल को खोलने की अनुमति दे दी है। ये हॉल कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से छह महीने से बंद थे। थिएटर मालिक कारोबार की संभावना को लेकर उलझन में हैं। वीरेश थिएटर के प्रबंधक प्रकाश ने पीटीआई-भाषा को बताया, " हम शुक्रवार से हॉल खोल रहे हैं। जहां तक मुझे मालूम है, बुधवार को हुई सिनेमा हॉल मालिकों और प्रबंधकों की बैठक में लिए गए फैसले के तहत सभी हॉल शुक्रवार से खुलेंगे।" प्रकाश के मुताबिक, नई फिल्में बृहस्पतिवार को रिलीज होती हैं जबकि शुक्रवार या सप्ताहांत पर पुरानी फिल्में दिखाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि सभी थिएटरों में पुरानी फिल्में दिखाई जाएंगी तो बृहस्पतिवार को थिएटर खोलने का कोई मतलब नहीं है।

04:06 PM

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा है कि आगामी विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ कोई समझौता नहीं करेंगी। यादव ने यह बात पार्टी के नोएडा महानगर अध्यक्ष शिवराम यादव के निवास पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। यादव ने कहा कि प्रसपा पूरे प्रदेश में अपनी अलग पहचान बना चुकी है, और बड़ी संख्या में लोग इससे जुड़ रहे हैं। उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों के साथ चर्चा की और उन्हें संगठन को जमीनी स्तर पर मजबूत बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि वे पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएं और आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अभी से तैयारी में जुट जाएं।

02:51 PM

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में ट्रक की चपेट में आने से बृहस्पतिवार को तीन श्रमिकों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि संजीव, शुभम और परवेश की घटना में मौत हो गई जबकि चौथा मजदूर गंभीर रूप से जख्मी हो गया और उसका अस्पताल में उपचार चल रहा है। पुलिस ने बताया कि तीनों मृतकों की उम्र 22 से 27 साल के बीच है। क्षेत्राधिकारी अमित सक्सेना ने बताया कि चार मजदूर एक बाइक पर बैठकर फतेहपुर गांव से बनत गांव जा रहे थे, तभी रास्ते में यह दुर्घटना हो गई। पुलिस ने बताया कि ट्रक चालक गाड़ी सहित मौके से भाग गया।

02:49 PM

पालघर के पूर्व पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह को नासिक स्थित महाराष्ट्र पुलिस अकादमी का अधीक्षक नियुक्त किया गया है। उन्हें जिले में तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या करने की घटना के बाद मई में अनिवार्य छुट्टी पर भेज दिया गया था। राज्य के गृह विभाग द्वारा बुधवार को जारी एक आदेश के अनुसार, सिंह को नासिक में पुलिस अकादमी का अधीक्षक नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि 16 अप्रैल को एक कार में मुंबई से सूरत की ओर जा रहे दो साधुओं और उनके चालक की पालघर के गडचिंचले गाँव में भीड़ ने बच्चा चोर होने के संदेह में पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। सिंह उस समय जिला पुलिस अधीक्षक थे। बाद में उन्हें अनिवार्य अवकाश पर भेज दिया गया था।

02:48 PM

बाराबंकी जिले के थाना सतरिख के एक गांव की दलित किशोरी का शव पड़ोसी के खेत से बरामद हुआ है। अपर पुलिस अधीक्षक आर एस गौतम ने बताया कि एक व्यक्ति ने बुधवार शाम थाने में शिकायत की कि लगभग चार बजे उसकी 18 वर्षीय पुत्री धान काटने गई थी और देर शाम तक नहीं लौटी तो वह ढूंढने गया और खेत में उसका शव मिला। उन्होंने बताया कि सूचना पर स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंच कर आरंभिक साक्ष्य एकत्र किए और मुकदमा दर्ज किया। शव को पोस्टमॉर्टम के लिये भेजा गया है । उन्होंने कहा कि परिजनों ने किशोरी के साथ दुष्कर्म की आशंका जताई है लेकिन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

02:21 PM

ओडिशा में 2,470 और लोगों को कोराना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे राज्य में बृहस्पतिवार को कोविड​​-19 के कुल मामले बढ़कर 2,62,011 हो गए, जबकि 17 और मौतें होने से राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 1,089 हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पृथक-वास केंद्रों से 1,462 नए मामले सामने आए, जबकि 1,008 लोगों को संपर्क ट्रेसिंग के दौरान संक्रमित पाया गया। अधिकारी ने कहा कि खुर्दा जिला, जिसके अंतर्गत भुवनेश्वर आता है, में सबसे अधिक 368 मामले सामने आए। उसके बाद कटक में 186 और अंगुल में 170 मामले सामने आए।

02:04 PM

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) ने कथित रूप से फर्जी टीआरपी घोटाले के बाद गुरुवार को न्यूज चैनलों की रेटिंग को अस्थायी रूप से निलंबित करने की घोषणा की। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि काउंसिल ‘‘सांख्यिकीय मजबूती’’ में सुधार के लिए माप के वर्तमान मानकों की समीक्षा करने और उन्हें बेहतर बनाने का इरादा रखती है, और इस कवायद के चलते साप्ताहिक रेटिंग 12 सप्ताह तक ‘‘स्थगित’’ रहेगी। इससे पहले मुंबई पुलिस ने कथित टीआरपी घोटाले में कम से कम पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। मुंबई पुलिस ने इस महीने की शुरुआत में घोटाले का भंडाफोड़ किया। गिरफ्तार किए गए लोगों में समाचार चैनलों के कर्मचारी भी शामिल हैं, जबकि पुलिस इस संबंध में अर्नब गोस्वामी के नेतृत्व वाले रिपब्लिक टीवी के अधिकारियों से भी पूछताछ कर रही है। रिपब्लिक टीवी ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है।

02:04 PM

आंध्र प्रदेश में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। हालांकि केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 के तहत बृहस्पतिवार से इन्हें आधी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी है। फिल्म प्रदर्शकों ने स्पष्ट कर दिया है कि वे मुख्य रूप से रखरखाव की लागत समेत अन्य मुश्किलों की वजह से इन हॉल को नहीं खोल पाएंगे। आर्थिक बोझ के अलावा, नई फिल्में भी कम हैं जिस वजह से सिनेमा हॉल मालिक उन्हें खोलने से बच रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से फिल्म की शूटिंग नहीं होने की वजह से तत्काल कोई नई बड़ी तेलुगु फिल्म भी रिलीज नहीं हो रही है। जाने-माने निर्माता निर्देशक अनिल सुनकारा ने पीटीआई-भाषा से कहा, " शूटिंग अभी शुरू नहीं हुई है और सिनेमा हॉल के फिर से खुलने पर ही शूटिंग रफ्तार पकड़ सकती है। नई फिल्मों को रिलीज होने में थोड़ा समय लगेगा। " आंध्र फिल्म एक्जीबिटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के एस प्रसाद ने कहा, " राज्य सरकार को पहले बिजली के बकाये शुल्क को माफ करना चाहिए।

02:03 PM

तेलंगाना में भीषण बारिश से प्रभावित हैदराबाद और अन्य स्थानों में राहत अभियान बृहस्पतिवार को भी जारी रहा। मूसलाधार बारिश के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ गई और संपत्ति तथा खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव वर्षा राहत उपायों पर बृहस्पतिवार दोपहर को मंत्रियों और अधिकारियों के संग एक बैठक करेंगे। राज्य के मुख्य सचिव सौमेश कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया कि राहत दल उन इलाकों से पंप के जरिए पानी को निकाल रहे हैं जहां जलभराव हो गया था। साथ में वहां लोगों की मदद कर रहे हैं तथा यातायात को बहाल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 61 राहत केंद्रों का संचालन किया जा रहा है तथा जरूरत पड़ने पर और केंद्र खोले जा रहे हैं।

01:28 PM

उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को रिपब्लिक मीडिया ग्रुप से मुंबई पुलिस द्वारा दर्ज टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट्स (टीआरपी) घोटाला मामले में बम्बई उच्च न्यायालय के पास जाने को कहा। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी की पीठ ने कहा कि उच्च न्यायालय कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान काम करता रहा है और मीडिया समूह को उसके पास जाना चाहिए, क्योंकि उसका कार्यालय वर्ली में है। मीडिया हाउस के लिए पेश हुए वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने जारी जांच को लेकर संशय जताते हुए कहा, ‘‘हाल के दिनो में आयुक्तों के साक्षात्कार देने का चलन देखा जा रहा है।’’ मुंबई पुलिस ने टीआरपी घोटाले के संबंध में एक मामला दर्ज किया है और जांच के लिए रिपब्लिक टीवी के मुख्य वित्तीय अधिकारी एस सुंदरम को सम्मन जारी किया है। पुलिस ने ‘फक्त मराठी’ और ‘बॉक्स सिनेमा’ के मालिकों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के मालिकाना हक वाले आर्ग आउटलाइयर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने न्यायालय में यह याचिका दायर की है।

11:37 AM

हाथरस कांड: सीबीआई की टीम आज आरोपियों के घर पहुंची हैं और उनसे मामले के संबंध में पूछताछ कर रही है।

10:35 AM

कांग्रेस नेता के खिलाफ FIR

मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान को कथित तौर पर 'भूखा-नंगा' कहने पर कांग्रेस नेता दिनेश गुर्जर के खिलाफ FIR दर्ज हुई है।  अशोकनगर जिले में यह FIR आईपीसी की धारा 171-जी, 505 (2) और 188 के तहत दर्ज की गई है।


10:15 AM

शेयर बाजार अपडेट

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 200 अंकों से अधिक की गिरावट हुई। इस दौरान 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 248.36 अंक या 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,546.38 पर कारोबार कर रहा था, जबकि एनएसई निफ्टी 62.05 अंक या 0.52 प्रतिशत गिरकर 11,909 पर था। सेंसेक्स में सबसे अधिक दो प्रतिशत की गिरावट टेक महिंद्रा में हुई। इसके अलावा एचसीएल टेक, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस और आईटीसी भी लाल निशान में थे। दूसरी ओर टाटा स्टील, ओएनजीसी, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, एमएंडएम, नेस्ले इंडिया और भारती एयरटेल में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा था। पिछले सत्र में सेंसेक्स 169.23 अंक या 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40,794.74 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 36.55 अंक या 0.31 प्रतिशत बढ़कर 11,971.05 अंक पर पहुंच गया था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को सकल आधार पर 821.86 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

08:35 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट

मिजोरम में कोरोना संक्रमण के 8 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 2220 हो गई है। एक्टिव केस राज्य में 112 हैं जबकि 2108 लोग बीमारी को मात दे चुके हैं। राज्य में अब तक कोरोना से कोई मौत दर्ज नहीं की गई है।

08:34 AM

दिल्ली में प्रदूषण

दिल्ली में हवा की क्वॉलिटी और खराब हो गई है। इससे विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई है। IT0 पर आज सुबह एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 366 दर्ज किया गया। आरके पुरम में ये 309 और आनंद विहार में 313 दर्ज हुआ। वजीरपुर में भी ये 339 रहा। सभी चार जगहों पर हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज की गई।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 15 october live update coronavirus latest news in hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे