aaj ki taja khabar 14 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: पश्चिम बंगाल में एक दिन में सर्वाधिक 64 लोगों की मौत
14 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 14 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 72 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 63 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 72,39,390 हैं। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 8,26,876 है। दूसरी ओर 63,01,928 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,10,586 हो गई है। ये आंकड़े बुधवार (14 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो पंजाब में आंदोलनरत 30 किसान संगठनों आज दिल्ली में कृषि कानूनों को लेकर केंद्र के साथ बातचीत कर सकते हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट की ओर से कोविड-19 महामारी के कारण घोषित छह महीने के ऋण स्थगन से संबंधित मुद्दों पर सुनवाई की जा सकती है।

हाथरस गैंगरेप मामले में जांच के लिए आज भी सीबीआई टीम पीड़िता के गांव जा सकती है। वहीं, मुंबई में ऋचा चड्ढा और पायल घोष मामले में अदालत फैसला सुना सकती है। फिल्ममेकर अनुराग कश्यप पर पायल ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे।

वहीं, खेल की दुनिया की बात करें तो आईपीएल में आज 30वां मुकाबला खेला जाएगा। ये मैच दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। मुकाबला दुबई में है। मैच भारतीय समय के अनुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। दिल्ली कैपिटल्स 10 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर है। उसे 7 मैचों में अब तक 5 में जीत मिली है। राजस्थान की टीम सातवें स्थान पर है। उसे 7 में से तीन मैचों में अब तक जीत मिली है।

10:01 PM

पश्चिम बंगाल में बुधवार को कोविड-19 के कारण एक दिन में सर्वाधिक 64 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,808 पहुंच गई। इसके अलावा राज्य में संक्रमण के 3,677 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,05,697 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी। बुलेटिन में बताया गया कि मंगलवार से अब तक 3,096 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं और अब 31,505 लोगों का इलाज चल रहा है। राज्य में संक्रमण से ठीक होने की दर 87.79 प्रतिशत है।

10:00 PM

झांसी जिले के सीपरी बाजार क्षेत्र में पांच साल की एक बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास करने के आरोपी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस क्षेत्राधिकारी (नगर) राजेश कुमार ने बताया कि सीपरी बाजार के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति ने बुधवार को पुलिस से शिकायत की कि उनकी पांच वर्षीय नातिन को मोहल्ले का ही अपराधी किस्म का युवक भरत मंगलवार को चॉकलेट देने के बहाने मंदिर के पीछे ले जाकर दुष्कर्म का प्रयास कर रहा था। परिजनों के मौके पर पहुंचने पर वह भाग गया। उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि आज जब वे घटना की शिकायत करने आए तो रास्ते में आरोपी युवक भरत, उसके भाई बलवीर और पिता ज्ञान सिंह ने उनके साथ मारपीट की। कुमार ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास एवं मारपीट का मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

10:00 PM

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड-19 के कारण 44 लोगों की मौत हो गयी जिससे यहां मृतकों की संख्या बढ़कर 5,898 हो गयी। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण के 3,324 नए मामले सामने आए जिससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3.17 लाख से अधिक हो गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पिछले दो दिनों से नए मामलों की संख्या 3,000 से अधिक रही है। मंगलवार को संक्रमण के 3,036 नए मामले सामने आए थे। पिछले 24 घंटों में 56,950 नमूनों की जांच की गयी। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा बुलेटिन के अनुसार, 44 और मरीजों की मौत होने से कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,898 हो गयी। दिल्ली में अब तक कुल 2,89,747 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। उन्हें या तो अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है या फिर वे शहर से जा चुके हैं।

09:50 PM

मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,211 नए मामले सामने आने के बाद कुल आंकड़ा 2,34,606 पहुंच गया। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने यह जानकारी दी। बीएमसी के मुताबिक संक्रमण के कारण 48 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 9,552 हो गई। बीएमसी द्वारा प्रदत्त आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 3,370 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद स्वस्थ हो चुके लोगों की सं‍ख्या 2,01,497 हो गई है। मुंबई में फिलहाल 20,790 मरीजों का इलाज चल रहा है और यहां स्वस्थ होने की दर 85 प्रतिशत हो गई है।

09:16 PM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि देश संकट की इस घड़ी में तेलंगाना के लोगों के साथ एकजुट है। राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुयी है। राष्ट्रपति कोविंद ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से भी बातचीत की तथा लगातार बारिश से जान-माल के हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त की। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘‘ तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ बातचीत की तथा हैदराबाद और तेलंगाना के अन्य हिस्सों में लगातार बारिश के कारण जान-माल के नुकसान पर चिंता व्यक्त की। संकट की इस घड़ी में देश तेलंगाना के लोगों के साथ एकजुट है।’’ हैदराबाद में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 15 लोगों की मौत हो गयी है और भारी बारिश के बाद शहर और तेलंगाना के विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर पानी भर गया वहीं निचले इलाकों में बाढ़ आ गयी।

09:15 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिनेमाघरों के खुलने से एक दिन पहले बुधवार को उम्मीद जताई कि राजधानी में सिनेमाघर कोरोना वायरस के सुरक्षा दिशानिर्देशों के साथ ही सामाजिक दूरी तथा सैनिटाइजेशन के प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। केजरीवाल ने यहां सिनेमाघर संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में कहा कि लोगों और उनके संगठनों को दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि सिनेमाघर केंद्र और राज्य सरकार के दिशानिर्देशों तथा मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का कड़ाई से पालन करेंगे।’’ केजरीवाल ने कहा, ‘‘सिनेमाघरों में सामाजिक दूरी और सैनिटाइजेशन प्रोटोकॉल का पालन करना अत्यंत जरूरी है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सात महीने दिल्ली के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे और दिल्लीवासियों ने महामारी के खिलाफ बहुत कठिन लड़ाई लड़ी है। उन्होंने कहा, ‘‘सबसे महत्वपूर्ण है दिल्ली की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाना जो लॉकडाउन के कारण अव्यवस्थित हो गयी थी। हम हमेशा लॉकडाउन में नहीं रह सकते, हमें दिल्ली की अर्थव्यवस्था को खोलना होगा।’’ बैठक में पीवीआर, आइनॉक्स और अन्य थियेटर कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार से मल्टीप्लेक्सों, सिनेमाघरों और थियेटरों को एसओपी का पालन करते हुए फिर से खोलने की अनुमति दी है।

09:05 PM

हरियाणा में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,205 नए मामले सामने आए , जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,45,507 हो गई। वहीं 13 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,614 हो गई। एक सरकारी बुलेटिन में बताया गया कि हिसार में चार, पंचकूला में तीन, फरीदाबाद और रोहतक में दो-दो और गुरुग्राम और भिवानी में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। वहीं, संक्रमण के सबसे ज्यादा 269 नए मामले गुरुग्राम से जबकि 163 मामले फरीदाबाद से सामने आए हैं। राज्य में 10,187 लोगों का इलाज चल रहा है और स्वस्थ होने की दर 91.89 फीसदी है।

08:52 PM

दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल करते हुए श्रम विभाग एवं रोजगार विभाग का प्रभार बुधवार को उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सौंपा गया। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन दो विभागों का प्रभार मंत्री गोपाल राय के पास था लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण वह पर्यावरण विभाग की जिम्मेदारियों को निभाने में ‘व्यस्त’ हैं जिसके कारण मामूली बदलाव करना पड़ा। सूत्रों ने बताया, ‘‘अब राय पर्यावरण मंत्री के बतौर अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे क्योंकि सर्दियों में वायु प्रदूषण की समस्या को देखते हुए आगामी तीन महीने महत्वपूर्ण होंगे।’’ नए विभागों का प्रभार मिलने से अब सिसोदिया के पास वित्त और शिक्षा समेत कुल दस विभागों का जिम्मा है।

08:42 PM

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पंढरपुर में भारी बारिश के कारण चंद्रभागा नदी के तट पर बुधवार को एक दीवार गिर गई जिससे छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि घटना शहर के कुम्भरघाट के पास अपराह्न ढाई बजे हुई। सोलापुर के पुलिस अधीक्षक तेजस्वी सतपुते ने कहा, “मृतकों में एक ही परिवार के चार सदस्य शामिल हैं जिनका निवास दीवार के पास था। इसके अलावा मृतकों में दो अन्य लोग भी हैं जिन्होंने बारिश से बचने के लिए आश्रय लिया था।” एसपी ने कहा कि सोलापुर (ग्रामीण) पुलिस ने दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज किया है।

08:29 PM

उत्तराखंड में बुधवार को 429 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई जिससे महामारी से पीड़ितों का आंकड़ा बढकर 56,070 हो गया। इसके अलावा 14 और मरीजों की महामारी से मृत्यु हो गयी। यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, कोरोनावायरस से संक्रमित सर्वाधिक 157 ताजा मामले देहरादून जिले में मिले जबकि हरिद्वार में 55 और नैनीताल में 42 मरीज सामने आए। बुधवार को प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 14 और कोविड-19 मरीजों की मौत हुई है। महामारी से अब तक प्रदेश में 796 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। प्रदेश में अब तक कुल 48,798 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाराधीन मामलों की संख्या 61,45 है। प्रदेश में कोविड-19 के 331 मरीज प्रदेश से बाहर चले गए हैं।

08:22 PM

मिस्त्र फिल्म उद्योग के मशहूर अभिनेता महमूद यासिन का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे 20 सदी के मिस्त्र फिल्म जगत के स्तंभ माने जाते थे। यासिन पिछले कई वर्षों से बढ़ती उम्र के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे थे और बुधवार को काहिरा में उनका निधन हो गया। उनके बेटे और अभिनेता अम्र महमूद यासिन ने कहा कि उनके पिता का अंतिम संस्कार बृहस्पतिवार को किया जाएगा। अम्र ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “वह ना केवल एक बेहतरीन हस्ती थे बल्कि एक महान पिता भी थे।” महमूद यासिन ने अपने करियर के दौरान लगभग 150 फिल्मों में काम किया था। उनके परिवार में उनकी पत्नी शाहिरा, बेटी रानिया और बेटा अम्र है। उनकी पत्नी भी अभिनेत्री हैं।

08:14 PM

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंद्रन और मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने प्रख्यात कुचिपुड़ी नृत्यांगना और गुरु शोभा नायडू के निधन पर दुख व्यक्त किया है। राज्यपाल ने एक वक्तव्य में कहा कि शोभा नायडू ने बहुत कम आयु में ही कुचिपुड़ी नृत्य में प्रवीणता हासिल कर ली थी। उन्होंने कहा कि सत्यभामा और पद्मावती की भूमिका में नायडू के प्रदर्शन की सभी ने प्रशंसा की थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नृत्यांगना ने कुचिपुड़ी की विधा में अहम योगदान दिया था। उन्होंने कहा कि नायडू के एकल प्रदर्शन और बैले नृत्य से उन्हें विश्व भर में प्रशंसा मिली। तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चन्द्रबाबू नायडू और जन सेना अध्यक्ष के. पवन कल्याण ने भी शोभा नायडू के निधन पर शोक व्यक्त किया।

07:58 PM

मराठी और हिंदी फिल्मों की विख्यात अभिनेत्री सीमा देव अल्जाइमर बीमारी से ग्रसित हैं। उनके बेटे अजिंक्य देव ने बुधवार को यह जानकारी दी। पचास साल से अधिक के अपने करियर में 78 वर्षीय अभिनेत्री ने कई मराठी फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा सीमा देव ने “सरस्वतीचंद्र” (1968), ‘‘आनंद’’ और “ड्रीम गर्ल” (1977) जैसी हिंदी फिल्मों में भी अभिनय किया। अजिंक्य ने ट्विटर पर लिखा, “मेरी मां सीमा देव अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित हैं। परिवार के हम सब लोग उनके स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। पूरा महाराष्ट्र जो उन्हें चाहता था, उनके स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करे।”

07:57 PM

अमिताभ बच्चन ने कहा कि उन्होंने हाथ से मैला ढोने की कुप्रथा को समाज से समाप्त करने के लिए अभियान में योगदान देने का संकल्प लिया है। बच्चन ने मंगलवार रात को ट्वीट किया, “... हाथ से मैला ढोने की कुप्रथा असंवैधानिक और गैर कानूनी होने के बावजूद जीवित है और लोग यह काम कर रहे हैं। मैंने ऐसे लोगों के भले के लिए अभियान में भाग लेने का संकल्प लिया है।” हाथ से मैला ढोने और सीवर की सफाई करने से देश में सैकड़ों सफाई कर्मचारियों की मौत हो जाती है। इसका खामियाजा विशेषकर उन लोगों को भुगतना पड़ता है जिन्हें जातिगत भेदभाव के कारण ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ता है। बच्चन ने अपने ब्लॉग पर लिखा, “... अमानवीय परिस्थितियों और वातावरण में काम करने वालों को समाज से तिरस्कार झेलना पड़ता है। वे अपमानजनक स्थिति में काम करते हैं और उन्हें अपने अस्तित्व के लिए यह सब झेलना पड़ता है।”

07:25 PM

अमिताभ बच्चन ने कहा कि उन्होंने हाथ से मैला ढोने की कुप्रथा को समाज से समाप्त करने के लिए अभियान में योगदान देने का संकल्प लिया है। बच्चन ने मंगलवार रात को ट्वीट किया, “... हाथ से मैला ढोने की कुप्रथा असंवैधानिक और गैर कानूनी होने के बावजूद जीवित है और लोग यह काम कर रहे हैं। मैंने ऐसे लोगों के भले के लिए अभियान में भाग लेने का संकल्प लिया है।” हाथ से मैला ढोने और सीवर की सफाई करने से देश में सैकड़ों सफाई कर्मचारियों की मौत हो जाती है। इसका खामियाजा विशेषकर उन लोगों को भुगतना पड़ता है जिन्हें जातिगत भेदभाव के कारण ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ता है। बच्चन ने अपने ब्लॉग पर लिखा, “... अमानवीय परिस्थितियों और वातावरण में काम करने वालों को समाज से तिरस्कार झेलना पड़ता है। वे अपमानजनक स्थिति में काम करते हैं और उन्हें अपने अस्तित्व के लिए यह सब झेलना पड़ता है।”

07:13 PM

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में छह और लोगों की मौत होने के साथ ही महामारी से से मरने वालों की संख्या बुधवार को 967 हो गयी है। वहीं राज्य में अभी तक 1,99,549 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में संक्रमण से नालंदा में दो, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, पटना और सहरसा जिले में एक—एक व्यक्ति की मौत हुई है। राज्य में बुधवार अपराह्न चार बजे तक, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1,326 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 96,685 नमूनों की जांच की गयी और 1,375 मरीज संक्रमण मुक्त हुए है। फिलहाल 10,583 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में रिकवरी का दर 94.21 प्रतिशत है।

06:28 PM

पंजाब सरकार ने केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में कानून बनाने के लिए 19 अक्टूबर को राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में यहां मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की एक बैठक में निर्णय लिया गया। सरकार की ओर से जारी एक वक्तव्य के अनुसार बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई। इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा था कि उनकी सरकार “संघीय ढांचे के विरोधी” कृषि कानूनों से वैधानिक तरीके से लड़ेगी। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री ने कहा था कि केंद्रीय कानूनों के “खतरनाक प्रभाव” को समाप्त करने के लिए वह विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएंगे।

06:06 PM

राज्य सरकार ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के नये अध्यक्ष और चार सदस्यों की बुधवार को नियुक्ति की। स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर अवकाश ग्रहण करने वाले राज्य पुलिस के पूर्व महानिदेशक (डीजीपी) डॉ भूपेंद्र सिंह को आयोग का नया अध्यक्ष बनाया गया है। कार्मिक विभाग ने इस बारे में आदेश जारी किया। राज्यपाल ने इन नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है। आयोग के नवनियुक्त सदस्य हैं... बाबूलाल कटारा, डॉ मंजू शर्मा, डॉ संगीता आर्य और जसवंत राठी।

03:26 PM

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के एक जवान सहित दो सुरक्षा कर्मी कुछ हथियार और गोलाबारूद के साथ मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में चदूरा इलाके से लापता हो गये हैं। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) चदूरा स्थित एक विशेष अभियान समूह के शिविर से लापता है, जिसकी पहचान अल्ताफ हुसैन के रूप में की गई है। अधिकारियों ने बताया कि शिविर से दो एके राइफल और तीन मैगजीन भी गायब है। इस विषय की जांच की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना के तहत एसएसबी का एक कांस्टेबल चदूरा के पास नगाम इलाका स्थित शिविर से लापता हो गया है। उसका भी नाम अल्ताफ हुसैन है। एससबी शिविर से इंसास राइफल की एक मैगजीन और 20 कारतूस भी गायब है। एसपीओ चदूरा इलाके का ही रहने वाला है, जबकि एसएसबी कांस्टेबल राजौरी जिला निवासी है।

03:26 PM

संपत्ति विवाद में अपने पिता के साथ मारपीट करने वाले नोएडा के एक व्यक्ति को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। नोएडा के थाना फेज-3 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र दीक्षित ने बताया कि सेक्टर 119 स्थित आम्रपाली सोसायटी में रहने वाले हरिशंकर मिश्रा के बेटे विभोर मिश्रा ने मंगलवार रात को उनके साथ मारपीट की। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने विभोर को गिरफ्तार कर लिया। दीक्षित ने बताया कि हरिशंकर मिश्रा सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं।

02:58 PM

असम के देरगांव में स्थित सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के एक वरिष्ठ अधिकारी को कथित तौर पर एक महिला प्रशिक्षु सिपाही के साथ बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। गोलाघाट के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरजीत सिंह पानेसर ने पीटीआई-भाषा से कहा कि घटना लगभग पांच दिन पहले हुई थी जिसके बाद प्रशिक्षु सिपाही प्रशिक्षण केंद्र छोड़कर घर चली गई। एएसपी ने कहा, “उसने अपने पति और पुलिस को घटना की सूचना दी। इसके बाद देरगांव पुलिस थाने में एक मामला दर्ज किया गया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।” पानेसर ने कहा कि आरोपी वर्तमान में सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में मुख्य ड्रिल प्रशिक्षक के पद पर तैनात है। उन्होंने कहा, “पुलिस घटना की जांच कर रही है और कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।”

02:23 PM

राजस्थान सरकार ने पुलिस महानिदेशक (अपराध शाखा) मोहन लाल लाठर को राज्य के पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। कार्मिक विभाग ने बुधवार को इस आशय के आदेश जारी किए। इसके अनुसार आईपीएस लाठर अपने मौजूदा पद के साथ साथ पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का अतिरिक्त कार्यभार भी आगामी आदेश तक संभालेंगे। वहीं सरकार ने निर्वतमान पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह को राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) का नया चेयरमैन बनाया है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को ही उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी। सिंह की इस पद पर नियुक्ति छह साल या उनके 62 वर्ष आयु पूरी होने तक रहेगी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने 1 जुलाई 2019 को सिंह को दो साल के लिए सेवा विस्तार दिया था लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया और बुधवार को सेवानिवृत्त हो गए।

02:22 PM

गुजरात के जामनगर जिले के एक सरकारी अस्पताल में 2007 में दंगा एवं तोड़फोड़ करने के मामले में यहां की एक अदालत ने राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के विधायक राघवजी पटेल एवं चार अन्य को छह महीने के कारावास की सजा सुनाई है । सहायक लोक अभियोजक रामसिंन्ह भूरिया ने बताया कि जामनगर जिले के ध्रोल में प्रथम श्रेणी न्यायकि दंडाधिकारी एच जे जाला ने मंगलवार को सजा सुनायी और बाद में सभी को अदालत ने जमानत पर रिहा कर दिया । अदालत ने जामनगर (देहात) के विधायक राघवजी पटेल एवं इस मामले में शामिल चार अन्य को सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने एवं लोक सेवक पर हमला करने के मामले में यह सजा सुनायी । अदालत ने सजा के अलावा चारों दोषियों के खिलाफ दस—दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया । अगस्त 2007 में जब यह घटना हुयी तब पटेल कांग्रेस विधायक थे ।

02:21 PM

महाराष्ट्र के पालघर जिले के दहानू तालुका में शादी का झांसा देकर कथित तौर पर एक नाबालिग लड़की से बलात्कार करने के आरोप में 23 वर्षीय एक जनजातीय युवक पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। दहानू पुलिस थाने के प्रभारी ने कहा कि 16 वर्षीय पीड़िता द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार आरोपी उसी गांव में रहता है और उसने शादी का झांसा देकर कई बार पीड़िता के साथ बलात्कार किया। अधिकारी ने कहा कि इसके बाद आरोपी ने पीड़िता से शादी करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि पीड़िता अब सात महीने की गर्भवती है। उन्होंने कहा कि आरोपी के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता और पाक्सो कानून की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है और अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।

02:11 PM

ओडिशा में कोविड​​-19 के 2,604 नये मामले सामने आने से बुधवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,59,541हो गयी, जबकि संक्रमण के कारण 15 और लोगों की मौत होने से राज्य में मृतकों की संख्या 1,072 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य के पृथक-वास केंद्रों से 1,511 मामले सामने आए, जबकि शेष मामलों का पता संपर्क ट्रेसिंग के दौरान चला। राज्य की राजधानी भुवनेश्वर सहित पूरे खुर्दा जिले में 385 नए मामले सामने आए, जबकि अंगुल में 216 और कटक में 209 नए मामले सामने गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने ट्विटर पर कहा, ‘‘अस्पतालों में इलाज के दौरान पंद्रह कोविड​​-19 मरीजों के निधन की दुखद सूचना है।’’ कटक में तीन मौतें हुई हैं, जबकि मौतें बालासोर, बौध, गंजाम, जाजपुर, खुर्दा, कालाहांडी, केंद्रपारा, कंधमाल, मयूरभंज, पुरी, रायगडा और सुंदरगढ़ जिलों में हुई है। अकेले गंजाम जिले में अब तक 223 मौतें हो चुकी हैं, जबकि खुर्दा में 180 और कटक में 91 मौतें हुई हैं। ओडिशा में अब कोविड-19 के उपचाराधीन रोगियों की संख्या 25,428 है, जबकि 2,32,988 मरीज बीमारी से उबर चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को हुई 42,167 जांच सहित राज्य में अब तक कुल 38.78 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।

01:15 PM

खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी के चलते थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति सितंबर 2020 में बढ़कर 1.32 प्रतिशत हो गई। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, ‘‘मासिक डब्ल्यूपीआई (थोक मूल्य सूचकांक) पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर सितंबर में 1.32 प्रतिशत (अनंतिम) रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 0.33 प्रतिशत थी।’’ थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति अगस्त में 0.16 प्रतिशत थी। इससे पहले डब्ल्यूपीआई पर आधारित मुद्रास्फीति लगातार चार महीनों में नकारात्मक (अप्रैल में नकारात्मक 1.57 प्रतिशत, मई में नकारात्मक 3.37 प्रतिशत, जून में नकारात्मक 1.81 प्रतिशत और जुलाई में नकारात्मक 0.58 प्रतिशत) थी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार खाद्य वस्तुओं की महंगाई 8.17 प्रतिशत रही, जबकि अगस्त में यह 3.84 प्रतिशत थी। समीक्षाधीन अवधि में अनाज की कीमतों में गिरावट आई, जबकि दालें महंगी हुईं। इस दौरान सब्जियों के महंगा होने की दर 36.54 प्रतिशत के उच्च स्तर पर थी। आलू की कीमत एक साल पहले के मुकाबले 107.63 प्रतिशत अधिक थी, हालांकि प्याज की कीमतों में कुछ गिरावट देखने को मिली।

01:15 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बुधवार तड़के मिठाई की एक दुकान में आग लग गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि आग में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। ठाणे के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने कहा कि दीवा क्षेत्र में स्थित दुकान में लगभग 2.30 बजे आग लगी। उन्होंने बताया कि मुम्ब्रा से एक दमकल गाड़ी घटना स्थल पर जा रही थी, सड़क की हालत खराब होने के कारण उसका हाइड्रोलिक पाइप टूट गया। उन्होंने बताया कि एक अन्य दमकल वाहन मौके पर पहुंचा और आग की लपटों को बुझाया। अधिकारी ने बताया कि आग से दुकान पूरी तरह से जल गई। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है।

01:14 PM

मिजोरम में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए हैं जिनमें दो नाबालिग भी शामिल हैं। इसी के साथ राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,212 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। संक्रमण के नए मामलों में सात मामले आइजोल से और चंफाई, लैंगतलाई और कोलासिब जिलों से एक-एक मामले सामने आए हैं। अधिकारी ने कहा ,‘‘संक्रमण के नए मामलों में पांच और 10 साल के दो बच्चे भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आइजोल जिले से संक्रमण के नए मामलों का पता संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की पहचान के दौरान लगा। उन्होंने बताया कि नए मामलों में से तीन लोग मिजोरम के रहने वाले नहीं हैं और अन्य राज्यों से आए हैं। राज्य में अभी 119 लोगों का संक्रमण का इलाज चल रहा है और 2,093 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। राज्य में संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 94.62 प्रतिशत है।

01:14 PM

विश्व के नंबर एक गोल्फर डस्टिन जॉनसन को कोरोना वायरस के लिये पॉजीटिव पाया गया है जिसके कारण उन्हें शैडो क्रीक में होने वाले सीजे कप से हटना पड़ा। पेशेवर गोल्फ संघ (पीजीए) टूर ने बयान में कहा कि जॉनसन ने अधिकारियों को बताया कि उनमें कोविड-19 के लक्षण थे जिसके बाद उन्होंने एक अन्य परीक्षण करवाया जो पॉजीटिव आया है। जॉनसन अभी दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी हैं। पहली बार फेडएक्स कप जीतने के बाद उन्हें पीजीए टूर का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया था। उन्होंने पिछले महीने यूएस ओपन में भाग लेने के बाद कोई टूर्नामेंट नहीं खेला है। जॉनसन ने बयान में कहा, ‘‘निश्चित तौर पर मैं काफी निराश हूं। मैं इस सप्ताह खेलने को लेकर तैयार था लेकिन अब मुझे जल्द से जल्द वापसी करने के लिये अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करने होंगे।’

12:21 PM

केरल कांग्रेस (एम) ने यूडीएफ से अलग होने का किया फैसला

जोस के मणि के नेतृत्व वाले केरल कांग्रेस (एम) धड़े ने राज्य में कांग्रेस नीत यूडीएफ से अपने दशकों पुराने संबंध तोड़ने और सत्तारूढ़ माकपा नीत एलडीएफ के साथ मिलकर काम करने की बुधवार को घोषणा की। पार्टी नेता जोस के मणि ने यह भी कहा कि वह यूडीएफ की मदद से जीती राज्यसभा की सदस्यता भी छोड़ देंगे। जोस ने एक संवाददाता सम्मेलन में धड़े की राजनीतिक स्थिति की घोषणा करते हुए उम्मीद जताई कि एलडीएफ नेतृत्व सत्तारूढ़ मोर्चे में उनकी पार्टी के प्रवेश पर फैसला करेगा।

11:37 AM

हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री कोरोना संक्रमित

हिमाचल प्रदेश के तकीनीकी शिक्षा मंत्री राम लाल मरकंडा कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित पाये गये हैं । कोरोना संक्रमित होने वाले वह प्रदेश के पांचवें मंत्री हैं । हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में वह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर समेत पांचवें मंत्री तथा 12 वें विधायक हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं । सोशल मीडिया पर मंगलवार को मरकंडा ने पोस्ट किया कि वह संक्रमित पाये गये हैं । इससे पहले उनमें संक्रमण के कुछ लक्षण दिखायी दिये थे क्योंकि वह कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये थे ।

11:12 AM

हाथरस कांड की जांच कर रही सीबीआई टीम


हाथरस कांड की जांच कर रही सीबीआई टीम अभी बुलगढ़ी गांव में मौजूद है। सीबीआई ने बुधवार को एक बार फिर जांच आगे बढ़ाई है और पीड़िता के परिवार के लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया है।



 

10:54 AM

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना के 13 नए मामले

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना वायरस संक्रमण के 13 नए मामले सामने आने के बाद यहां महामारी के मामलों की संख्या बढ़कर 4,036 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यह बताया। अधिकारी ने बताया कि संक्रमण के 10 नए मामले संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों से जुड़े हैं जबकि तीन लोग यात्रा से लौटे हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को उपचार के बाद 12 और लोग संक्रमणमुक्त हुए हैं जिसके साथ ही अब तक यहां 3,782 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। इस केन्द्रशासित क्षेत्र में 199 लोग अब भी उपचाराधीन हैं और महामारी से 55 मरीजों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने अब तक 70,780 नमूनों को जांच के लिए भेजा है जिनमें से 70,688 नमूनों की रिपोर्ट आ चुकी है।

10:53 AM

शेयर बाजार अपडेट

वैश्विक बाजारों से कमजोर संकेतों के बीच प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 200 अंकों से अधिक गिरावट हुई और एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईटीसी जैसे शेयरों में खासतौर से बिकवाली देखने को मिली। इस दौरान 30 शेयरों पर आधारित बीएसई इंडेक्स 214.94 अंक या 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,410.57 पर कारोबार कर रहा था। दूसरी ओर एनएसई निफ्टी 77.05 अंक या 0.65 प्रतिशत गिरकर 11,857.45 पर था। सेंसेक्स में सबसे अधिक तीन प्रतिशत की गिरावट ओएनजीसी में हुई।

10:22 AM

कांग्रेस में शामिल होंगी शरद यादव की बेटी

लोकतांत्रिक जनता दल चीफ शरद यादव की बेटी सुभाषिनी राज राव आज दिल्ली में कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगी। वह बिहार चुनाव में मैदान में भी उतरेंगी।



 

09:10 AM

अपर गंगा कैनाल एक महीने के लिए बंद


उत्तराखंड: अपर गंगा कैनाल को 15 अक्टूबर की आधी रात से 15 नवंबर की आधी रात तक बंद रखा जाएगा। ये फैसला 2020 के हरिद्वार कुंभ से पहले मरम्मत कार्य को पूरा करने के लिए किया गया है।



 

09:07 AM

हैदराबाद: भारी बारिश के बीच 11लोगों की मौत


तेलंगाना के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। इसमें बंदलागुड़ा के मोहम्मदिया हिल्स में ही एक दीवार के ढह जाने से नौ लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के कारण सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है।

09:05 AM

हैदराबाद: उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने परीक्षा टाली


हैदराबाद में भारी बारिश को देखते हुए उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने आज और कल होने वाली परीक्षा को टालने का फैसला किया है। परीक्षाएं 16 अक्टूबर से अपने नियमित टाइमटेबल से कराई जाएंगी। रद्द हुई परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान भी जल्द कर दिया जाएगा।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 14 october live update coronavirus latest news in hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे