aaj ki taja khabar 11 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की कल होगी मुलाकात
कोरोना वायरस लाइव अपडेट

नई दिल्लीः भारत में एक दिन में कोविड-19 के 96,551 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर शुक्रवार को 45 लाख के पार चले गए। वहीं 1,209 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 76,271 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार तक 35 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो गए हैं।

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 45,62,414 हो गए हैं। जबकि 35,42,663 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। मृत्यु दर गिरकर 1.67 प्रतिशत हो गई और मरीजों के ठीक होने की दर 77.65 प्रतिशत है।

आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 9,43,480 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 20.68 प्रतिशत है। भारत में कोविड-19 मरीजों की संख्या सात अगस्त को 20 लाख के पार हो गई थी। यह 23 अगस्त को 30 लाख और पांच सितंबर को 40 लाख के पार पहुंच गई थी।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में 10 सितम्बर तक कोविड-19 के लिए 5,40,97,975 नमूनों की जांच की गई है, जिनमें से 11,63,542 नमूनों की जांच बृहस्पतिवार को ही की गई।

09:52 PM

दिल्ली में कोविड-19 के लिए अब तक 20 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी गयी। शुक्रवार को जारी ताजा बुलेटिन के अनुसार मार्च से अब तक 20,22,700 नमूनों की जांच की जा चुकी है। इसमें कहा गया कि प्रति दस लाख आबादी पर 1,06,457 नमूनों की जांच की गयी है। राष्ट्रीय राजधानी में 30 जुलाई को जांच की संख्या 10 लाख के आंकड़े के पार चली गयी थी जो शुक्रवार को 20 लाख से अधिक हो गयी। दिल्ली सरकार ने पिछले कुछ दिन में जांच बढ़ा दी है।

09:43 PM

नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में नक्सलियों ने वन रेंजर की धारदार हथियार से गला रेतकर कथित रूप से हत्या कर दी। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने शुक्रवार को बताया कि जिले के जांगला थाना क्षेत्र में कोन्ड्रोजि गांव के करीब नक्सलियों ने इंद्रावती टाइगर रिजर्व के रेंजर रथराम पटेल की हत्या कर दी है। सुंदरराज ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि पटेल जिले के जांगला थाना क्षेत्र में हो रहे सड़क निर्माण कार्य में लगे ग्रामीणों को मजदूरी देने गए थे। जब वह कोन्ड्रोजि गांव के करीब पहुंचे थे तब लगभग 15 नक्सलियों ने उन पर हमला कर दिया और धारदार हथियार से गला रेतकर उनकी हत्या कर दी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पटेल इंद्रावती टाइगर रिजर्व में भैरमगढ़ रेंज में पदस्थ थे।

08:45 PM

लंबे समय से लिवर सिरोसिस से पीड़ित चल रहे सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का दिल्ली के एक अस्पताल में कई अंगों के निष्क्रिय हो जाने के बाद शुक्रवार को निधन हो गया। डॉक्टरों ने यह जानकारी दी। वह 80 वर्ष के थे। डॉक्टरों ने कहा कि अग्निवेश को यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) के आईसीयू में भर्ती कराया गया था और मंगलवार से वह जीवनरक्षक प्रणाली पर थे। अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘वह लिवर सिरोसिस से पीड़ित थे और आज उनकी हालत बिगड़ गयी। उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया तथा शाम छह बजे हृदयाघात आने के बाद उनका निधन हो गया।’’ उन्होंने कहा कि स्वामी अग्निवेश को पुन: होश में लाने की कोशिश की गयी लेकिन शाम साढ़े छह बजे उनका निधन हो गया।

08:45 PM

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने शुक्रवार को विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन से मुलाकात की और उन्हें संयुक्त राष्ट्र में भारत के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों और हालिया घटनाक्रम की जानकारी दी। मुरलीधरन ने एक ट्वीट में कहा कि तिरुमूर्ति ने शुक्रवार को उनसे मुलाकात की । मुरलीधरन ने एक ट्वीट में कहा, "संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी तिरुमूर्ति ने आज मुलाकात की। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में भारत के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों और हालिया घटनाक्रम की जानकारी दी।’’

07:55 PM

फिल्म निर्देशक अभिषेक कपूर ने शुक्रवार को फिल्म ‘केदारनाथ’ का पुराना वीडियो साझा कर सुशांत को याद करते हुए कहा कि सुशांत के प्रशंसक उनसे बहुत प्यार करते थे। 2018 में आयी फिल्म ‘केदारनाथ’ में सुशांत सिंह ने सारा अली खान के साथ काम किया था। फिल्म की कहानी 2013 की केदारनाथ बाढ़ आपदा पर आधारित थी। अभिषेक ने इंस्टाग्राम पर फिल्म के गीत ‘जान निसार’ की शूटिंग के दौरान फिल्म के सेट पर रिकॉर्ड किया गया तीन मिनट का वीडियो क्लिप साझा किया। वीडियो में अभिषेक के साथ सुशांत की कई तस्वीरें नजर आ रही है। कपूर ने लिखा, “सुशांत सिंह राजपूत (1986-2020), हमने आज से तीन साल पहले आखिरी बार एक साथ डांस किया था। मैंने भाई के साथ बहुत अच्छा समय बिताया है और उसकी यादें मेरे साथ हैं।” 2013 में फिल्म ‘काई पो चे’ से फिल्म जगत में पदार्पण करने के बाद सुशांत ने कपूर के साथ अपनी दूसरी फिल्म ‘केदारनाथ’ में मुख्य भूमिका निभाई थी।

07:41 PM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के बीच हुए पांच सूत्री समझौते पर शुक्रवार को चर्चा की। सरकारी सूत्रों ने बताया कि बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे, वायुसेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह तथा अन्य अधिकारी शामिल थे। उन्होंने बताया कि बैठक में पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो (झील) के दक्षिणी किनारे पर इस सप्ताह के शुरू में दोनों पक्षों के बीच हुए ताजा टकराव के मद्देनजर सुरक्षा परिदृश्य की समग्र समीक्षा भी की गई। सूत्रों ने यहां कहा कि बैठक में दोनों देशों के बीच हुए समझौते पर भी चर्चा की गई।

07:32 PM

आंध्र प्रदेश में शुक्रवार को करीब दो सप्ताह बाद कोरोना वायरस संक्रमण के 10,000 से कम नए मामले सामने आए। राज्य में शुक्रवार सुबह नौ बजे तक 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 9,999 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या 5,47,686 पहुंच गई। ताजा बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 11,000 से अधिक मरीजों को संक्रमणमुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि 77 मरीजों की इस घातक वायरस के कारण मौत हो गई। राज्य में अब तक 4,46,716 मरीज ठीक हो चुके हैं और 4,779 की मौत हो चुकी है। बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में फिलहाल 99,191 मरीज उपचाराधीन हैं।

07:09 PM

बॉलीवुड अभिनेता अफताब शिवदासानी ने शुक्रवार को कहा कि वह कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और फिलहाल अपने घर में पृथकवास में रह रहे हैं। शिवदासानी (42) ने ट्वीट कर कहा, “नमस्कार, आशा करता हूं कि आप सभी स्वस्थ होंगे और अपना ध्यान रख रहे होंगे। हाल ही में मुझे खांसी और हल्का बुखार आया तो मैंने कोविड-19 की जांच कराई। दुर्भाग्य से संक्रमण की पुष्टि हुई है और डॉक्टरों की निगरानी और सलाह में मुझे घर में पृथकवास में रहने को कहा गया है।” शिवदासानी ने उनके संपर्क में आने वाले लोगों को एहतिायात बरतने और कोविड-19 संक्रमण की जांच कराने को कहा है। उन्होंने कहा, “आप सब की दुआओं और समर्थन से मैं जल्दी ठीक हो जाऊंगा। मैं आप सब से सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क पहनने और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने का आग्रह करता हूं। हम इससे साथ मिलकर जीतेंगे।” इससे पहले बॉलवुड में अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, मलाइका अरोड़ा खान, अर्जुन कपूर, राज शांडिल्य, रफ्तार इत्यादि कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

07:09 PM

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के अब तक एक दिन में सर्वाधिक 7,103 नये मामले सामने आये और इस तरह प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,99,045 हो गयी। राज्य में इस महामारी से 76 और मरीजों की मौत के साथ मृतकों की कुल संख्या 4,282 पहुंच गयी है। अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया, ‘‘प्रदेश में इस समय 67,321 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 2,27,442 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले चौबीस घंटे में 76 रोगियों की मौत हुई है।’’ स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 7,103 नये मामले सामने आये। यह एक दिन में सर्वाधिक नये मामले सामने आने का नया रिकार्ड है। इससे पहले प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक 7042 मामले बृहस्पतिवार को सामने आये थे।

07:09 PM

रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने कहा कि शुक्रवार को जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, लेकिन उनमें इसके कोई लक्षण नहीं हैं और वह ठीक हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ आज जांच में कोविड19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मेरी स्थिति ठीक है। डॉक्टरों की सलाह ले रहा हूं। पिछले कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और कोई भी लक्षण सामने आने पर जांच करवाएं।’’ कर्नाटक में बेलगावी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के 65 वर्षीय सदस्य ने कहा कि उनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं।

06:29 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केरल में सोना तस्करी के एक मामले में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत 1.84 करोड़ रुपये मूल्य की चल एवं अचल संपत्ति अस्थायी तौर पर कुर्क की है। एक बयान में ईडी ने कहा कि कुर्क की गई 98.85 लाख रुपये मूल्य की अचल संपत्ति में एक आवासीय मकान, एक अपार्टमेंट और कोझीकोड में एक भूखंड है। वहीं, फेडरल बैंक की कोझीकोड शाखा में 85,15,230 रुपये की एक सावधि जमा के रूप में चल संपत्ति शामिल है। ईडी ने सीबीआई और भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो, कोच्चि की प्राथमिकी और आरोपपत्र के आधार पर सोना तस्करी मामले में सीमा शुल्क के पूर्व उपायुक्त सी माधवन, पीपी सुनील कुमार, फैज टी के, अशरफ कल्लुनकल, सुबैर वाई एम और अब्दुल रहीम सहित अन्य के खिलाफ जांच शुरू की थी। सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा आरिफा हरीस और आसिफा वीरा नाम की दो महिलाओं को गिरफ्तार किये जाने तथा 19 मार्च 2013 में उनके पास से 20 किग्रा सोना कथित तौर पर बरामद होने के सिलसिले में जांच की गई। ईडी ने दावा किया है कि दोनों महिलाएं अगस्त-सितंबर 2013 में दुबई से कोच्चि कथित तौर पर 56 किग्रा सोना अवैध रूप से लायी थीं।

06:17 PM

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में पुलिस ने अवैध शस्त्र बनाने वाले एक कारखाने में छापा मारकर दो लोगों को गिरफ्तार किया है और 35 अवैध हथियार बरामद किये। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह के अनुसार थाना चांदपुर पुलिस ने एक गोपनीय सूचना पर बृहस्पतिवार की रात चांदपुर- दतियाना मार्ग पर सर्वोदय विघापीठ इंटर कॉलेज के पास अवैध शस्त्रों का निर्माण करने वाले एक कारखाने में छापा मारकर पीतम और रामौतार को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इनके पास से 35 हथियार बरामद किये है।

06:07 PM

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में शुक्रवार को एक गांव के पास जंगल में चार साल की उम्र का तेंदुआ मृत पाया गया। वन विभाग के उप मंडल अधिकारी आर एल शर्मा ने बताया कि जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर बरबसपुर गांव के पास तेंदुए का शव मिला है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में ऐसा लगता है कि तेंदुए को एक बाघ द्वारा मारा गया है। यह बाघ इस इलाके में अक्सर देखा गया है। बाघ के पग के निशान तेंदुए के शव के पास भी पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद तेंदुए की मौत का सही कारण पता चल सकेगा।

06:06 PM

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चालू वित्त वर्ष में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 11.5 प्रतिशत की कमी आने का नया अनुमान व्यक्त किया है। इससे पहले मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था में चार प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया था। रेटिंग एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि भारत का साख परिवेश निचली वृद्धि, ऊंचे कर्ज तथा कमजोर वित्तीय प्रणाली से प्रभावित हो रहा है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से ये जोखिम और बढ़े हैं। मूडीज ने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली में गहरे दबाव से देश की वित्तीय मजबूती में और गिरावट आ सकती है। इससे साख पर दबाव और बढ़ सकता है।’’ मूडीज ने कहा कि उसका अनुमान है कि 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 11.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी। मूडीज ने कहा है कि हालांकि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था 10.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगी। इससे पहले एक वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है। घरेलू रेटिंग एजेंसियों क्रिसिल और इंडिया रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में क्रमश: 9 प्रतिशत और 11.8 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है।

05:07 PM

अन्नाद्रमुक के संस्थापक एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एम. जी. रामचंद्रन के भतीजे एम. सी. चंद्रन का शुक्रवार को यहां कोरोना वायरस के इलाज के दौरान निधन हो गया। अन्नाद्रमुक ने कहा कि चंद्रन एमजीआर के बड़े भाई एम. जी चक्रपाणि के बेटे थे और उनका चेन्नई के ‘राजीव गांधी गवर्मेंट अस्पताल’ में कोविड-19 का इलाज जारी था। पार्टी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में अन्नाद्रमुक के समन्वयक ओ पन्नीरसेल्वम और सह-समन्वयक,के पलानीस्वामी ने कहा, ‘‘ हम उनके निधन की खबर सुनकर दुखी है।’’ शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए, पार्टी के शीर्ष नेताओं ने कहा कि वे भगवान से उनकी आत्मा की शांति और परिवार को इस दुख की घड़ी का सामना करने की हिम्मत देने की प्रार्थना करते हैं।

05:06 PM

जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से सेना के एक मेजर समेत दो अधिकारी घायल हो गए। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम इलाकों में बृहस्पतिवार को नियमित गश्त के दौरान खोरी ढाबा के पास बारूदी सुरंग में विस्फोट हुआ। सूत्रों ने कहा कि घटना में सेना के एक मेजर और एक सूबेदार घायल हो गए।

04:34 PM

घरेलू शेयर बाजार में स्थिर के बीच शुक्रवार को अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया, अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले सात पैसे की गिरावट के साथ 73.53 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 73.50 प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के अंत में यह अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले सात पैसे की गिरावट के साथ 73.53 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान रुपये ने 73.40 प्रति डॉलर का उच्चस्तर छुआ। यह 73.61 प्रति डॉलर के निचले स्तर तक भी गया। बृहस्पतिवार को रुपया 73.46 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी मुद्रा का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.13 प्रतिशत के नुकसान से 93.21 पर आ गया।

04:18 PM

केरल के उद्योग मंत्री ई पी जयराजन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। वह केरल के दूसरे मंत्री हैं जो इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि जयराजन और उनकी पत्नी के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है तथा उन्हें कन्नूर के पारियाराम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले वित्त मंत्री थॉमस इसाक के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी थी। जयराजन, थॉमस इसहाक के संपर्क में रहे थे और बाद में वह कन्नूर में अपने घर में पृथकवास में थे। उनका नमूना तीन दिन पहले परीक्षण के लिए भेजा गया था और शुक्रवार को आयी रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुयी।

04:12 PM

मिजोरम में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने आइजोल नगर पालिका क्षेत्र में एक सप्ताह के आंशिक लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्य सचिव एल चुआंगो की ओर से जारी सरकारी आदेश में कहा गया कि आंशिक लॉकडाउन बृहस्पतिवार मध्य रात्रि से शुरू हो कर 17 सितंबर तक चलेगा। आदेश में कहा गया, “महामारी को काबू में करने के लिए मद्देनजर संक्रमितों के संपर्क की तलाश, निगरानी, जांच और स्थानीय स्तर पर संक्रमण को फैलने से रोकने के वास्ते आइजोल नगर पालिका क्षेत्र के सार्वजनिक स्थलों पर लोगों के आवागमन पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया।” मिजोरम में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 141 नए मामले सामने आए थे जिसके बाद सरकारी आदेश जारी किया गया। आदेश में कहा गया कि हाल ही में संक्रमितों के संपर्क में आने से और अज्ञात स्रोतों से संक्रमण के मामले सामने आए हैं और स्थानीय स्तर पर वायरस के प्रसार की दर राज्य सरकार के लिए चिंता का विषय है।

04:11 PM

केरल के उद्योग मंत्री ई पी जयराजन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। वह केरल के दूसरे मंत्री हैं जो इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि जयराजन और उनकी पत्नी के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है तथा उन्हें कन्नूर के पारियाराम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले वित्त मंत्री थॉमस इसाक के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी थी। जयराजन, थॉमस इसहाक के संपर्क में रहे थे और बाद में वह कन्नूर में अपने घर में पृथकवास में थे। उनका नमूना तीन दिन पहले परीक्षण के लिए भेजा गया था और शुक्रवार को आयी रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुयी।

04:10 PM

राजस्थान में जयपुर ग्रामीण के चंदवाजी थाना क्षेत्र में शुक्रवार को एक मंदिर के जीर्णोद्धार के दौरान छत ढह जाने से एक मजदूर की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गये। पुलिस जांच अधिकारी उपनिरीक्षक राजेन्द्र ने बताया कि अणी गांव में तलाई के पास भैंरू जी के मंदिर में जीर्णोद्धार कार्य के दौरान मंदिर की छत अचानक ढ़ह गई जिसके मलबे में दब जाने से गुड्डू (35) की मौत हो गई जबकि तीन अन्य लोग घायल हो गये। उन्होंने बताया कि घायलों को निम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि तीनों घायल मृतक के रिश्तेदार है। फिलहाल इस संबंध में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

03:58 PM

पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में शुक्रवार को एक चलती कार एक खड़े ट्रक से टकरा गई जिससे कार में सवार एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और दो अन्य की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि राज्य सशस्त्र पुलिस की 12वीं बटालियन की कमांडिंग अफसर देबश्री चटर्जी की कार ने शुक्रवार तड़के दादपुर में एक खड़े ट्रक के पिछले हिस्से में टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में चटर्जी, उनके अंगरक्षक और कार चालक की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि तीनों को दुर्घटनाग्रस्त वाहन से बाहर निकालकर चिनसुरा स्थित इमामबाड़ा अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है। पुलिस ने कहा कि चटर्जी कोलकाता जा रही थीं जब यह हादसा हुआ।

03:53 PM

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 27 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव के लिए शुक्रवार को 15 उम्मीदवार घोषित कर दिए। पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सोनिया गांधी ने इन उम्मीदवारों के नामों को स्वीकृति प्रदान की। दिमनी से रवींद्र सिंह तोमर, अम्भा से सत्यप्रकाश शेकरवार, गोहद से मेवाराम जाटव, ग्वालियर से सुनील शर्मा, डभरा से सुरेश राजे, भांडेर से फूल सिंह बरैया, करेरा से प्रगिलाल जाटव, बामोरी से कन्हैया लाल अग्रवाल, अशोकनगर से आशा दोहरे, अनूपपुर से विश्वनाथ सिंह कुंजम, सांची से मदनलाल चौधरी अहिरवार, आगर से विपिन वानखड़े, हाटपिपलिया से राजवीर सिंह बघेल, नेपानगर से राम किशन पटेल और सांवेर से प्रेमचंद गुड्डू को टिकट दिया गया है। मप्र की 27 सीटों में अधिकतर सीटें कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफा देने और पाला बदलने के कारण रिक्त हुई हैं।

03:19 PM

रुपया आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक डॉलर के मुकाबले सात पैसे टूटकर शुक्रवार को 73.53 पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर डॉलर के मुकाबले रुपया 73.50 पर खुला। कारोबार के अंत में यह पिछले बंद स्तर से सात पैसे गिरकर 73.53 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसने 73.40 के उच्चतम और 73.61 के निचले स्तर को छुआ। बृहस्पतिवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 73.46 पर बंद हुआ था। इस बीच छह वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति दर्शाने वाला सूचकांक 0.13 प्रतिशत गिरकर 93.21 अंक पर रहा। घरेलू शेयर बाजारों में बीएसई का 30 कंपनियों का सूचकांक सेंसेक्स 9.66 अंक की बढ़त के साथ 38,830.66 अंक पर और निफ्टी 0.35 अंक के सुधार के साथ 11,449.60 अंक पर चल रहा है। आरंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 838.37 करोड़ रुपये की लिवाली की। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 0.15 प्रतिशत गिरकर 40 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

02:40 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 1,199 हो गयी। वहीं राज्य में संक्रमण के 740 नए मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह साढ़े दस बजे तक बीते लगभग 12 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से सात और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही कोविड-19 के 740 नये मामले सामने आने के बाद राज्य से संक्रमण के मामले बढ़कर 98,116 हो गए। राज्य में अभी 16,427 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है।

02:23 PM

शाहजहांपुर जिले में सतर्कता अधिष्ठान की टीम ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के साथ उप संभागीय परिवहन कार्यालय पर छापा मारकर दो कर्मचारियों समेत 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से लगभग चार लाख रुपए की नकदी भी बरामद हुई है। आरोपी कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने शुक्रवार को बताया कि लखनऊ और बरेली के सतर्कता अधिष्ठान की टीम ने उनसे बृहस्पतिवार को मुलाकात करके परिवहन कार्यालय में भ्रष्टाचार की जानकारी दी थी, इसके बाद वह पुलिस अधीक्षक एस आनंद के साथ उप संभागीय परिवहन कार्यालय पहुंचे ओैर वहां पर मौजूद दो कर्मचारियों और 18 दलालों को पकड़ लिया।

02:22 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 1,856 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,40,249 हो गए। अधिकारी ने बताया कि जिले में 32 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,842 हो गई। जिले में पिछले 10 दिनों में संक्रमण के मामले 1,25,352 से बढ़कर 1,40,249 हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि जिले में मरीजों के ठीक होने की दर 85.54 प्रतिशत है और मृत्यु दर 2.74 प्रतिशत है। वहीं अरुणाचल प्रदेश में 127 नए मामले सामने आने के संक्रमण के मामले बढ़कर 5,672 हो गए। नए मामलों में 14 सुरक्षा कर्मी भी शामिल है। राज्य के निगरानी अधिकारी एल. जम्पा ने बताया कि राज्य में अभी 1,658 मरीजों का इलाज जारी है और 4,005 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। राज्य में अभी तक वायरस से नौ लोगों की मौत भी हुई है। इस बीच, झारखंड में जारी किए गए स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राज्य में कोविड-19 के 1,182 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 58,079 हो गए। वहीं पांच और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 517 हो गई।

01:50 PM

उप्र के कारागार एवं लोक सेवा प्रबंधन राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। संक्रमण की पुष्टि के बाद मंत्री ने खुद को घर में पृथक करने की जानकारी दी है। मंत्री ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि ''कोरोना के प्रारंभिक लक्षण दिखने पर नौ सितंबर को मैने अपनी जांच करायी, जिसकी रिपोर्ट धनात्मक आयी है । चिकित्सक के परामर्श के अनुसार मैने स्वयं को घर में पृथक कर लिया है ।'' उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में कहा ''मेरा निवेदन है कि पिछले एक सप्ताह के अंदर जो भी लोग मेरे संपर्क में आये है, वे स्वंय को पृथक कर लें एवं अपनी आवश्यकतानुसार जांच करा लें ।'' गौरतलब है कि अब तक उप्र सरकार के एक दर्जन से अधिक मंत्री कोविड 19 संक्रमित हो चुके है । इनमें से दो मंत्रियों कमल रानी वरूण और चेतन चौहान की मृत्यु भी हो चुकी है ।

01:41 PM

ओडिशा में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 3,996 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,43,117 हो गए। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इससे पहले बृहस्पतिवार को एक दिन में सबसे अधिक 3,991 नए मामले सामने आए थे। उन्होंने बताया कि 14 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या भी बढ़कर 605 हो गई। अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में से 2,359 मामले पृथक-केन्द्रों में सामने आए। वहीं अन्य 1,637 लोग पहले से संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आने के बाद संक्रमित हुए। उन्होंने बताया कि राज्य में अभी 34,458 लोगों का इलाज जारी है और 1,08,001 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी तक कोविड-19 के 23.23 लाख नमूनों की जांच की गई है।

01:26 PM

मुम्बई की एक विशेष अदालत ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े एक मादक पदार्थ मामले में एनसीबी द्वारा गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक की जमानत याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। विशेष अदालत के न्यायाधीश जी. बी. गुराव ने मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत दर्ज मामलों पर सुनवाई करते हुए जमानत याचिकाएं खारिज कर दीं। अदालत ने चार अन्य आरोपियों की जमानत याचिकाएं भी खारिज कर दीं। विशेष लोक अभियोजक अतुल सरपांडे ने जमानत दिए जाने का विरोध करते हुए कहा था कि रिया और शौविक मादक पदार्थों का इंतजाम करने और उसके वित्तपोषण में संलिप्त थे। एनसीबी ने तीन दिन की पूछताछ के बाद मंगलवार को रिया को गिरफ्तार किया था, जो अभी न्यायिक हिरासत में हैं। शौविक और राजपूत के ‘हाउस मैनेजर’ सैमुअल मिरांडा को एजेंसी ने पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया था। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले की तीन संघीय एजेंसियां एनसीबी, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) विभिन्न दृष्टिकोणों से जांच कर रही हैं। गौरतलब है कि राजूपत गत 14 जून को बांद्रा स्थित अपने आवास में मृत पाये गये थे।

01:11 PM

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईएसएमआर) द्वारा किए गए पहले राष्ट्रीय सीरोसर्वे के बहुप्रतीक्षित निष्कर्ष में मई की शुरुआत तक करीब 64 लाख लोगों के कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने के संकेत मिले हैं। यह सर्वे 11 मई से चार जून के बीच किया गया, जिसमें 28,000 लोागें के रक्त के नमूनों की ‘कोविड कवच एलिसा’ किट का इस्तेमाल कर इम्यूनोग्लोबिन-जी एंटीबॉडी की जांच की गई। इसमें सबसे अधिक 43.3 प्रतिशत, 18 से 45 आयुवर्ग में एंटीबॉडी (रोगप्रतिरोधी क्षमता) पाया गया। इसके बाद 46 से 60 वर्ष के 39.5 प्रतिशत लोगों में और 60 से अधिक उम्र वाले 17.2 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी बना। सर्वे की रिपोर्ट में कहा गया कि इसके निष्कर्ष से भारत में मई की शुरुआत तक 64,68,388 लोगों के कोरोना वायरस संक्रमण के चपेट में आने के संकेत मिले हैं। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘ हमारे सर्वेक्षण के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि भारत में ‘सीरोप्रेवलेंस’ (प्रसार) समग्र रूप से कम था, मई 2020 मध्य तक केवल एक प्रतिशत व्यस्क आबादी ही सार्स -सीओवी-2 की चपेट में आई थी।’’ उसने कहा, ‘‘ अधिकतर जिलों में देखा गया कम प्रसार दर्शाता है कि भारत महामारी के शुरुआती चरण में है और भारतीय आबादी के अधिकतर हिस्से पर अब भी सार्स -सीओवी-2 के चपेट में आने का खतरा मंडरा रहा है।’’

09:46 AM

हाराष्ट्र के पालघर जिले में शुक्रवार सुबह मध्यम तीव्रता का भूकम्प का झटका महसूस किया गया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि सुबह तीन बजकर 57 मिनट पर 10 किलोमीटर की गहराई पर 3.5 तीव्रता का भूकम्प का झटका महसूस किया गया। गुजरात और मुंबई से लगे इस जिले में पिछले सप्ताह भी कम तीव्रता के भूकम्प के कई झटके महसूस किए गए थे।

07:07 AM

कोविड-19 महामारी के चलते भारत के कई शहरों में फंसे लगभग 74 पाकिस्तानी अटारी-वाघा सीमा से स्वदेश लौट गए। यहां पाकिस्तान उच्चायोग ने यह जानकारी दी। उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि 20 मार्च से 760 से अधिक पाकिस्तानी स्वदेश जा चुके हैं। पाकिस्तानी उच्चायोग ने कहा कि वह भारत में फंसे पाकिस्तानियों को जल्द से जल्द और सुरक्षित स्वदेश लौटने के लिये हर संभव सहायता मुहैया कराना जारी रखेगा।

07:07 AM

उत्तराखंड में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 1015 नए मामले सामने आये। राज्य में लगातार दूसरे दिन कोविड-19 के एक हजार से अधिक नये मामले सामने आये। वहीं प्रदेश में पांच और मरीजों की संक्रमण से मौत हो गयी। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में दी गई। यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, 1015 नए मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने से प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 28226 हो गयी। बुलेटिन के अनुसार कोविड-19 के सर्वाधिक 275 नये मामले देहरादून जिले में सामने आये जबकि उधमसिंह नगर में 248, हरिद्वार में 157 और नैनीताल में 118 मामले सामने आए।

07:06 AM

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 2,227 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 55,680 हो गई है। राज्य में बुधवार को 1,345 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई। वहीं संक्रमण से एक दिन में 16 लोगों की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि बृहस्पतिवार को संक्रमण के 2,227 मामले आए हैं। इनमें रायपुर जिले से 672, राजनांदगांव से 207, दुर्ग से 190, बिलासपुर से 130, जांजगीर-चांपा से 129, रायगढ़ से 114, महासमुंद से 75, दंतेवाड़ा से 68, सूरजपुर से 52, कोरिया से 48, सुकमा से 46, कबीरधाम से 42, बलरामपुर और कोण्डागांव से 40-40, बालोद से 39, सरगुजा से 38, धमतरी से 37, बलौदाबाजार से 36, कोरबा से 34, बेमेतरा से 30, बस्तर से 29, मुंगेली और बीजापुर से 28-28, नारायणपुर से 22, गरियाबंद और कांकेर से 18-18, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और जशपुर से आठ-आठ मरीज शामिल हैं।

Web Title: aaj ki taja khabar 11 september latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे