Aaj Ki Taja Khabar: उत्तराखंड में आज कोरोना के 462 नए केस, अब तक कुल 54,525 मामले सामने आए

By विनीत कुमार | Published: October 10, 2020 08:15 AM2020-10-10T08:15:07+5:302020-10-10T22:02:54+5:30

aaj ki taja khabar 10 october live update latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: उत्तराखंड में आज कोरोना के 462 नए केस, अब तक कुल 54,525 मामले सामने आए

10 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 10 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 69 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 59 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 69,79,424 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 8,83,185 है। दूसरी ओर 59,88,823 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,07,416 हो गई है। ये आंकड़े शनिवार (10 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो मुंबई पुलिस ने टेलीविजन रेटिंग पॉइंट्स (टीआरपी) हेरफेर रैकेट के सिलसिले में रिपब्लिक टीवी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) को समन जारी किया है। ऐसे में आज रिपब्लिक टीवी के सीएफओ शिव सुब्रमण्यम सुंदरम से पूछताछ की जा सकती है।

वहीं, भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए आज से प्री-कोविड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत ट्रेन के स्टेशन से छूटने से पांच मिनट पहले तक टिकट बुक कराया जा सकेगा। साथ रेल छूटने से आधा घंटा पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट बनाया जाएगा। 

वहीं, खेल की दुनिया की बात करें तो आईपीएल में आज दो मुकाबले खेले जाएंगे। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स से अबु धाबी में होगा। ये मैच भारतीय समय के अनुसार साढ़े तीन बजे से शुरू होगा। दूसरा मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच दुबई में होगा। मैच साढ़े सात बजे से शुरू होगा।

LIVE

Get Latest Updates

10:02 PM

दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के बदरपुर इलाके में एक भवन के ‘सेप्टिक टैंक’ में गिरने पर दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य को शनिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देवेंदर और मनोज सेप्टिक टैंक की सफाई करने के गये थे, तभी वे फिसल कर उसमें गिर गये। वहीं, टैंक में उन्हें बचाने के लिये उतरा सतीश चावला नाम का व्यक्ति भी उसके अंदर गिर गया। पुलिस ने बताया कि दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के मोलादबंद इलाका निवासी देवेंदर (40) और चार मंजिला भवन के मालिक चावला (60) की इस दुर्घटना में मौत हो गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधकारी ने बताया कि हालांकि, लोग मनोज को टैंक से बाहर निकालने में सफल रहे और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पूर्वी) आरपी मीणा ने बताया कि मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने देवेंदर और चावला को टैंक से बाहर निकाला। दोनों को अपोलो अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। अधिकारी ने बताया कि मनोज सेप्टिक टैंक की सफाई कार्य का ठेकेदार है। पुलिस ने बताया कि घटना के सिलसिले में एक मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है।

09:06 PM

प्रख्यात बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी की बेटी पौलोमी बसु ने शनिवार को बताया कि स्वास्थ्य मानकों के अनुसार अभिनेता की हालत स्थिर है। अभिनेता को बेचैनी की शिकायत के बाद शहर के एक अस्पताल में आईटीयू (गहन थेरेपी) में भेजा गया था। इसके साथ ही शुक्रवार को अभिनेता ’एक्यूट कंफ्यूजनल स्टेज (ध्यान भटकने, संशय वाली स्थिति) में भी थे। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद चटर्जी को मंगलवार को सबसे पहले एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। बासु ने एक बयान में कहा, ‘‘ मेरे पिता का इलाज कर रहे डॉक्टरों के दल का कहना है कि उनका शरीर स्वास्थ्य मानदंडों के हिसाब से काम कर रहा है और उनकी हालत स्थिर है। उनका रक्तचाप सामान्य है और उन्हें अभी ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है।’’ उन्होंने बताया कि डॉक्टर उनका उपचार कर रहे हैं।

08:40 PM

उत्तराखंड में सिखों के प्रसिद्ध धर्मस्थल 'हेमकुंड साहिब' का द्वार शनिवार को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया। गुरुद्वारे का द्वार श्रद्धालुओं के लिए शीतकाल में बंद ही रहता है क्योंकि यहां बर्फबारी होती है। हेमकुंड प्रबंधन न्यास के मुख्य प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि अरदास के बाद दोपहर में गुरुद्वारे का द्वार बंद कर दिया गया। इस दौरान वहां 1,350 श्रद्धालु मौजूद थे। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारे में इस साल का अंतिम अरदास दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर हुआ। सिंह ने बताया कि कोविड-19 महामारी की वजह से इस साल विलंब से गुरुद्वारे का द्वार श्रद्धालुओं के लिए चार सितंबर को खुला था और 36 दिन की अवधि में यहां 8,500 श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे। पिछले साल यहां 2.39 लाख श्रद्धालु आए थे।

07:40 PM

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र स्थित पोरबंदर में शनिवार को हल्की तीव्रता वाले भूकंप के चार झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप की वजह से जानमाल की हानि नहीं हुई। गांधीनगर स्थित भूकंपविज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) ने बताया कि पोरबंदर के निकट सुबह आठ बजकर पांच मिनट और नौ बजकर 44 मिनट पर 3.3 और तीन तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। आईएसआर ने बताया कि भूकंप के दो अन्य झटके पोरबंदर के निकट सुबह आठ बजकर 26 मिनट और देर रात एक बजकर नौ मिनट पर महसूस किए गए। संस्थान ने बताया कि 3.3 तीव्रता के भूकंप के झटके का केंद्र पोरबंदर से 31 किलोमीटर की दूरी पर था जबकि तीन तीव्रता के भूकंप के झटके का केंद्र पोरबंदर से 31 किलोमीटर की दूरी में था। आईएसआर ने बताया कि 2.2 तीव्रता के भूकंप के झटके का केंद्र पोरबंदर से 34 किलोमीटर की दूरी और 1.8 तीव्रता के भूकंप के झटके का केंद्र पोरबंदर से 29 किलोमीटर की दूर में था।

06:19 PM

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 85 नये मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 4,987 हो गयी है। एक सरकारी बुलेटिन में शनिवार को यह जानकारी दी गयी। स्वास्थ्य सेवा निदेशालय द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार संक्रमण से 346 लोगों के स्वस्थ होने के बाद क्षेत्र में इलाज करा रहे रोगियों की संख्या घटकर 1,038 रह गयी है जिनमें 772 लेह जिले में और 266 करगिल जिले में हैं। बुलेटिन में कहा गया कि पिछले 24 घंटे में लेह में 69 लोग कोविड-19 से संक्रमित मिले, वहीं करगिल जिले में अन्य 16 रोगी मिले। लद्दाख में कोविड-19 से अब तक 63 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, वहीं शुक्रवार शाम तक इस केंद्रशासित प्रदेश में 3,886 रोगी स्वस्थ हो चुके थे।

05:09 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अर्थशास्त्री श्रीकांत दातार को हार्वर्ड बिजनेस स्कूल का डीन नियुक्त किये जाने पर उन्हें बधाई दी है। ठाकरे ने कहा कि यह राज्य के लिए गर्व की बात है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी ट्वीट के में कहा गया, “श्रीकांत दातार जी को हार्वर्ड बिजनेस स्कूल का डीन नियुक्त किये जाने पर तहेदिल से बधाई। यह महाराष्ट्र के लोगों के लिए गर्व की बात है। मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।” दातार ने बंबई विश्वविद्यालय और भारतीय प्रबंध संस्थान-अहमदाबाद से पढ़ाई की है। वह 112 साल पुराने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में ‘व्यापार प्रबंधन’ विषय के प्रोफेसर और वरिष्ठ सहायक डीन हैं। दातार, संस्थान के डीन के रूप में नितिन नोहरिया का स्थान लेंगे। नोहरिया भी भारतीय मूल के प्रोफेसर हैं।

04:43 PM

क्रांतिकारी कवि तथा कार्यकर्ता वरवर राव की कविताओं के एक संग्रह का अंग्रेजी में अनुवाद किया जाएगा, जिसमें उन्होंने अपनी राजनीतिक मान्यताओं और जन अधिकारों की आवश्यकता पर जोर दिया है। प्रकाशक समूह पेंग्विन रैंडम हाउस ने शनिवार को यह जानकारी दी। समूह ने कहा कि ''वरवर राव: इंडियाज़ रिवॉल्यूशनरी पोएट'' नामक इस पुस्तक का संपादन एन वेणुगोपाल और मीना कंडासामी ने किया है। इसे अगले साल प्रकाशित किया जाएगा। एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में जेल में बंद राव (79) भारत के नामचीन क्रांतिकारी कवियों में से एक हैं। अपनी गिरफ्तारी से पहले खुद उन्होंने ही पुस्तक में शामिल की जाने वाली अपनी ''दो तिहाई कविताओं'' का चयन किया था। राव ने तेलुगु भाषा में 13 कविता संग्रह और 16 पुस्तकें लिखी हैं।

04:31 PM

नोएडा थाना सेक्टर 39 पुलिस ने एक महिला के साथ कथित बलात्कार के मामले में फरार चल रहे आरोपी को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। थाना सेक्टर 39 के प्रभारी निरीक्षक आजाद सिंह तोमर ने बताया कि जुलाई माह में एक युवती ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी, कि रोहित नामक व्यक्ति ने उसे नशीला पदार्थ खिलाकर उसके साथ बलात्कार किया। उन्होंने बताया कि मामले की जांच कर रही पुलिस ने आरोपी रोहित को शनिवार को अदालत में पेश किया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

03:37 PM

पलामू जिले के सेवती गांव के पास विशेष पुलिस दल ने एक महिला सहित सात तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से दस लाख रुपये मूल्य का 110 किलोग्राम डोडा पोस्त बरामद किया, इसे भूसी के रूप में रखा गया था। पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि एक जीप में 110 किलोग्राम डोडा पोस्त था जिसे भूसी बना कर रखा गया था, इससे अफीम बनाई जाती है । उन्होंने बताया कि तस्करों के पास से चार मोबाइल बरामद किए गए हैं और उनकी जीप जब्त कर ली गयी है ।

03:23 PM

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते एक जांच आयोग ने तलब किया है। जुमा पर भारतीय मूल के गुप्ता परिवार की सहायता करने का भी आरोप है जिसने कई सरकारी इकाइयों को अरबों रैंड की चपत लगाई थी। उप मुख्य न्यायाधीश रेमंड जोंडो ने कहा कि जुमा को 16 से 20 नवंबर तक आयोग के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा। जोंडो ने कहा कि यदि जुमा डिजिटल माध्यम से साक्ष्य पेश करना चाहते हैं तो उन्हें इसकी अनुमति दी जाएगी। पूर्व राष्ट्रपति अपनी बीमारी का हवाला देकर जांच आयोग के सामने पेश होने से बचते रहे हैं। जुमा के समर्थकों का मानना है कि जोंडो के सामने मामले की सुनवाई होने पर जुमा को न्याय नहीं मिलेगा।

03:22 PM

देश में मादक पदार्थ की आपूर्ति करने के शक में एक अफ्रीकी नागरिक को गिरफ्तार किया गया और उसके पास 340 ग्राम हेरोइन बरामद की गई। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि नाकपा नेस्टर (34) नामक व्यक्ति को शुक्रवार की रात को गिरफ्तार किया गया। पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) दीपक पुरोहित ने कहा कि पुलिस को गोपनीय सूचना मिली थी कि एक अफ्रीकी नागरिक मादक पदार्थ बेचने के लिए जनकपुरी क्षेत्र में आने वाला है। उन्होंने कहा कि सूचना के आधार पर पुलिस ने जाल बिछाया और आरोपी जब स्कूटर से आया तब उसे पकड़ लिया गया। डीसीपी ने कहा कि आरोपी की जांच करने पर उसके पास से उच्च गुणवत्ता वाली 340 ग्राम हेरोइन बरामद हुई।

03:01 PM

मध्य प्रदेश के जबलपुर में कोरोना वायरस संक्रमित 46 वर्षीय एक मरीज ने सरकारी अस्पताल की दूसरी मंजिल से कथित तौर पर कूदकर आत्महत्या कर ली। जबलपुर के नेताजी सुभाष चंद्र मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित किसी मरीज के आत्महत्या करने की यह दूसरी घटना है। अस्पताल के डीन डॉ पी के कासर ने शनिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शुक्रवार को अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी वार्ड की दूसरी मंजिल से एक मरीज कूद गया।

02:52 PM

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में राज्य के सचिवालय में भाजपा के प्रदर्शन के दौरान सिख व्यक्ति की पुलिस द्वारा कथित तौर पर पिटाई किये जाने और उसकी पगड़ी खींचे जाने के खिलाफ सिख समुदाय के सदस्यों ने कोलकाता में विरोध रैली निकाली। प्रदर्शनकारियों ने आठ अक्टूबर को 43 वर्षीय सिख व्यक्ति बलविंदर सिंह के साथ हुई उस घटना को लेकर शुक्रवार रात रैली निकाली और बंगाली में नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से स्पष्टीकरण मांगा। पुलिस को आठ अक्टूबर को भाजपा के मार्च के दौरान सिंह के पास से गोलियों से भरी हुई पिस्तौल मिली थी। प्रदर्शनकारियों ने एस्प्लेनेड क्रसिंग के निकट सेंट्रल एवेन्यू में नारेबाजी करते हुए कहा, ''मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बताएं कि आपकी पुलिस ने सिख व्यक्ति की पगड़ी क्यों खींची? आप वजह बताएं या फिर मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ दें।''

02:31 PM

बीजद के विधायक उमाकांत सामंतराय के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है क्योंकि कोविड-19 से पीड़ित होने के बावजूद वह पार्टी के नेता प्रदीप महारथी की अंत्येष्टि में शामिल हुए। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विधायक के खिलाफ पुरी के सी बीच पुलिस थाने में शुक्रवार रात भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और महामारी रोग कानून की संबंधित धारा के तहत मामला दर्ज किया गया। स्कूल एवं सामूहिक शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास पर भी कोविड-19 दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करके चार अक्टूबर को महारथी की अंत्येष्टि में शामिल होने का आरोप है, लेकिन उनके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया। पुरी के पुलिस अधीक्षक अखिलेश्वर सिंह ने कहा कि मंत्री 17 दिन तक पृथक-वास में रहने के बाद अंत्येष्टि में शामिल हुए। इसलिए उनके खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया गया। जगन्नाथ सेना नाम के स्थानीय संगठन ने दास और सामंतराय के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी जिसमें कहा था कि कोविड-19 से पीड़ित होने के बावजूद वह अंत्येष्टि में शामिल हुए।

02:30 PM

तिब्बत के धार्मिक गुरु दलाई लामा ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में ‘कोरोना योद्धाओं’ के प्रयासों की शनिवार को सराहना की और कहा कि भविष्य में इस तरह की महामारी से बचने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। दलाई लामा ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर संदेश में कहा, ‘‘इन दिनों हमें कोरोना वायरस महामारी का सामना करना पड़ रहा है जो बहुत ही दुखद है। जो कुछ भी हुआ है वह हमारे पिछले कर्मों का परिणाम था और इसे बदला नहीं जा सकता। लेकिन भविष्य में ऐसी किसी महामारी को रोकने के लिए हमें कदम उठाने चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हर सुबह, मैं मंत्र पढ़ता हूं और प्रार्थना करता हूं कि यह महामारी जल्द से जल्द खत्म हो जाए। मैं इन्हें विश्व खासकर भारत को समर्पित करता हूं।’’

01:45 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में शनिवार को दो बंदरों की बिजली का झटका लगने से मौत हो गई। दोनों बंदर बिजली के खम्बे पर एक खुले तार की चपेट में आ गए। नगर निकाय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। ठाणे महानगरपालिका के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि घटना शनिवार सुबह लगभग साढ़े नौ बजे वागले बस स्टॉप के निकट हुई। उन्होंने बताया कि मृत बंदर वन विभाग को सौंप दिए गए।

01:37 PM

दक्षिण गोवा के कंकोलिम औद्योगिक क्षेत्र में स्थित सी-फूड प्रसंस्करण इकाई में अमोनिया गैस का रिसाव होने से एक कर्मचारी की मौत हो गई तथा चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने शनिवार को बताया कि यह घटना शुक्रवार अल सुबह हुई। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘संयंत्र के परिसर में अमोनिया गैस का रिसाव होने पर उसकी चपेट में आकर एक कर्मचारी की मौत हो गई। चार अन्य लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। घटना के वक्त कर्मचारी सो रहे थे।’’ औद्योगिक एस्टेट का प्रबंधन देखने वाले गोवा औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) ने कहा कि वह मामले की जांच करेगा। जीआईडीसी के अध्यक्ष ग्लेन टिकलो ने कहा कि फैक्टरी प्रबंधन को संयंत्र की स्थिति के संबंध में एक नोटिस जारी किया गया था लेकिन उसने इस बारे में कुछ नहीं किया।

01:28 PM

हांगकांग पुलिस ने शनिवार को कहा कि उन्होंने अगस्त में क्षेत्र से 12 लोगों के समूह को नौका से भागने के लिए धन और अन्य सहायता मुहैया कराने के संदेह में नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। हांगकांग से भागने की कोशिश कर रहे इन लोगों को चीन के अधिकारियों ने रोक लिया था। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि ऐसा लगता है कि गिरफ्तार ये चार पुरूष और पांच महिलाएं क्षेत्र से भागने की कोशिश करने वाले लोगों के मित्र हैं। संगठित अपराध शाखा के अधिकारी हो जान दुंग ने संवाददाताओं को बताया कि इन लोगों को अपराधियों की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और संभवत: इन्हीं लोगों ने उनके लिए नौका, आवागमन के लिए परिवहन तथा ठहरने की व्यवस्था की। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बाद 12 लोगों का यह समूह संभवत: ताईवान जा रहा था। चीन की ओर से कहा गया कि इन लोगों को शेनझेन शहर में रखा गया है। हांगकांग यूं तो चीन का हिस्सा है लेकिन इसकी आव्रजन प्रणाली भिन्न है। ताईवान ने जुलाई में एक कार्यालय खोला था जिसका मकसद क्षेत्र छोड़कर जाने के इच्छुक हांगकांग के रहवासियों की मदद करना है।

01:20 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,854 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2.49 लाख से अधिक हो गई तथा 15 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,000 के पार हुई: अधिकारी।

12:16 PM

राजस्थान: राज्यपाल ने की सीएम अशोक गहलोत से बात


राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने करौली में पुजारी की हत्या के मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात की। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया है कि केस की जांच की जा रही है और दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा।



 

12:15 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में कोरोना के 2854 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमण के केस 2,49,693 हो चुके हैं। इसमें 28,246 एक्टिव केस हैं। वहीं, राज्य में कोरोना से 1006 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।



 

11:21 AM

रामविलास पासवान की अंतिम यात्रा, पटना में अंतिम संस्कार

रामविलास पासवान का आज पटना में अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका गुरुवार शाम निधन हो गया था। 74 साल के रामविलास पासवान कई दिनों से दिल्ली में अस्पताल में भर्ती थे। उनका पार्थिव शरीर शुक्रवार शाम दिल्ली से पटना लाया गया था। रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा है। इस मौके पर उनके कई समर्थक और नेता जुटे हुए हैं।



 

10:24 AM

आर्मीनिया और अजरबैजान में संघर्षविराम

आर्मीनिया और अजरबैजान ने कहा कि वे नागोरनो-काराबाख में संघर्षविराम पर सहमत हो गए हैं और यह शनिवार दोपहर से शुरू होगा। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक वक्तव्य में कहा कि संघर्षविराम का मकसद कैदियों की अदला बदली करना तथा शवों को लेना है। इसमें कहा गया कि अन्य बातों पर सहमति बाद में बनेगी। आर्मीनिया और अजरबैजान के विदेश मंत्रियों के बीच यह वार्ता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर हुई।

10:23 AM

नोएडा में इनामी बदमाश गिरफ्तार

नोएडा की थाना सूरजपुर पुलिस ने बीती रात मुठभेड़ के दौरान 15 हजार रुपए के इनामी बदमाश को गिरफ्तार किया। सेक्टर 144 के पास से एक मुठभेड़ के दौरान बदमाश कविंदर भाटी को गिरफ्तार किया गया। मुठभेड़ के दौरान पुलिस की गोली बदमाश के पैर में लगी।

10:22 AM

राजस्थान पंचायत चुनाव: चौथे एवं अंतिम चरण का मतदान शुरू

राजस्थान में ग्राम पंचायतों के लिए चौथे व अंतिम चरण का मतदान शनिवार सुबह शुरू हुआ। इस चरण में 897 ग्राम पंचायतों में पंच सरपंचों के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि मतदान के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंधन किए गए हैं। मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुआ और शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा। इस चरण में कुल 30,56,742 मतदाता हैं। जिन 897 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहा है वहां सरपंच पद के लिए 4,629 उम्मीदवार हैं। 26 सरपंच पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

09:18 AM

भारत में कोरोना टेस्ट

ICMR के अनुसार 9 अक्टूबर तक देश में कुल 8,57,98,698 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। इसमें कल कोविड-19 के 11,64,018 सैंपल का टेस्ट किया गया।



 

09:11 AM

अलीगढ़ के टप्पल में बस दुर्घटना

दिल्ली से कानपुर जा रही एक बस अलीगढ़ के टप्पल में पलट गई है। मिली जानकारी के अनुसार बस में 45 यात्री सवार थे। हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 5 लोग घायल हुए हैं।

08:16 AM

जम्मू-कश्मीर: दो आतंकी ढेर

कुलगाम जिले के चिंगम क्षेत्र में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो रही है। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने अभी तक दो आतंकियों को मार गिराया है। कश्मीर जोन पुलिस की ओर से ये जानकारी दी गई है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 10 october live update latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे