aaj ki taja khabar 1 august latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: अयोध्या: ट्रस्ट के सदस्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती भूमिपूजन कार्यक्रम में नहीं होंगे शामिल
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

नई दिल्लीः देश में शनिवार को एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 57,118 मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 16,95,988 हो गए जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़कर 10,94,374 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 764 लोगों की मौत के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 36,511 हो गई है। देश में फिलहाल 5,65,103 संक्रमित मरीज उपचाररत हैं।

आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 मरीजों के स्वस्थ होने की दर 64.53 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर और घटकर 2.15 प्रतिशत रह गई है। यह लगातार तीसरा दिन है जब कोविड-19 के मामले 50,000 से ज्यादा सामने आए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

आईसीएमआर के मुताबिक, 31 जुलाई तक 1,93,58,659 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से 5,25,689 नमूनों की जांच शुक्रवार को की गई। जिन 764 और लोगों की मौत हुई है उनमें 265 महाराष्ट्र से, 97 तमिलनाडु से, 84 कर्नाटक से, 68 आंध्र प्रदेश से, 45 पश्चिम बंगाल से, 43 उत्तर प्रदेश से, 27 दिल्ली से, 23 गुजरात से, 16 पंजाब से हैं।

वहीं बिहार और तेलंगाना से 14-14, जम्मू-कश्मीर से 12 और राजस्थान में 11 लोगों की मौत हुई है। मध्य प्रदेश से 10, ओडिशा से आठ, असम, हरियाणा और उत्तराखंड से चार-चार, गोवा, झारखंड, केरल से तीन-तीन, छत्तीसगढ़ से दो जबकि अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, चंडीगढ़, मणिपुर और पुडुचेरी से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

09:31 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती की हिरासत को बढ़ाया जाना ‘‘कानून का दुरूपयोग’’ और देश के प्रत्येक नागरिक के ‘‘संवैधानिक अधिकारों पर हमला’’ है। साथ ही, उन्होंने महबूबा की फौरन रिहाई की भी मांग की। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘पीएसए के तहत महबूबा मुफ्ती की हिरासत को बढ़ाया जाना कानून का दुरूपयोग और प्रत्येक नागरिक को प्राप्त संवैधानिक अधिकारों पर हमला है। ’’ चिदंबरम ने कहा, ‘‘61 वर्षीय एक पूर्व मुख्यमंत्री , चौबीसों घंटे सुरक्षा गार्ड की पहरेदारी में रहने वाली शख्स, जन सुरक्षा के लिये खतरा कैसे हैं? ’’ पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पीडीपी नेता (महबूबा) ने सशर्त रिहा किये जाने की पेशकश ठुकरा कर सही की क्योंकि कोई भी आत्मसम्मान रखने वाला नेता यही करता। उन्होंने कहा कि उनकी हिरासत के लिये दिया गया एक कारण--उनकी पार्टी के झंडा का रंग-- हास्यास्पद है। चिदंबरम ने कहा, ‘‘वह अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने के खिलाफ क्यों नहीं बोल सकती? क्या यह अभिव्यक्ति की स्वत्रंतता का हिस्सा नहीं है?’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने को चुनौती देने के मामले में उच्चतम न्यायालय में पेश होने वाले वकीलों में एक हूं। यदि मैं अनुच्छेद 370 के खिलाफ बोलता हूं --जैसा कि मैं अवश्य बोलूंगा--तो क्या जन सुरक्षा को कोई खतरा है। ’’

09:31 PM

मध्य प्रदेश के भोपाल दक्षिण-पश्चिम के वरिष्ठ कांग्रेस विधायक एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री पी सी शर्मा के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। शर्मा ने शनिवार को वीडियो संदेश के जरिये मीडिया को बताया, ‘‘मैंने शुक्रवार को अपना कोरोना वायरस जांच करवाई, जो पॉजिटिव आया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं अभी स्वस्थ हूं और मेरा उपचार भोपाल शहर के चिरायु अस्पताल में चल रहा है।’’ शर्मा ने कहा, ‘‘... जो लोग मेरे संपर्क में आये हैं उनसे निवेदन है कि वे भी अपनी जांच करवा लें और अपने आप को पृथक-वास पर रखें। धन्यवाद।’’ शर्मा मध्य प्रदेश के छठवें विधायक हैं, जो कोरोना वायरस संक्रमित हुए हैं। इनके अलावा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं तीन मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया, तुलसी सिलावट एवं रामखेलावन पटेल भी कोरोना वायरस संक्रमित हुए हैं। इनके अलावा, मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा, भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत एवं पार्टी के एक अन्य नेता भी कोरोना वायरस के लिए संक्रमित हो चुके हैं।

09:26 PM

दिल्ली पुलिस ने 15 जून से 31 जुलाई के बीच मास्क नहीं पहनने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में करीब एक लाख चालान जारी किए। यह जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी। उन्होंने कहा कि इस दौरान 15 पुलिस जिले में 97,417 चालान जारी किए गए। कुल चालान में सबसे अधिक 9524 बाहरी जिले में, 9417 दक्षिण जिले में, 7724 दक्षिणपूर्व जिले में और 7507 चालान पश्चिम जिले में जारी किए गए। पुलिस ने कहा कि महानगर में 83,393 मास्क नहीं पहनने के लिए जारी किए। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने स्वास्थ्य, राजस्व और पुलिस अधिकारियों को शक्तियां दी थीं कि नियमों का उल्लंघन करने के लिए वे एक हजार रुपये तक का जुर्माना लगाएं।

09:26 PM

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री पी माणिक्याला राव का शनिवार को विजयवाड़ा के एक निजी अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह 59 वर्ष के थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटी है। राव 2014 में ताडेपल्लिगुडेम से आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए थे। वह 2018 तक चंद्रबाबू नायडू के मंत्रिमंडल के सदस्य रहे। उन्होंने 2019 में नरसापुरम लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। राव ने कुछ ही दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया था, जिसमें उन्होंने बताया था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन चिंता की बात नहीं है और वह अपना ख्याल रख रहे हैं। भाजपा सूत्रों ने बताया कि राव के फेफड़ों में संक्रमण हो गया था और वह वेंटिलेटर पर थे। पूर्व मंत्री ने उनके स्वास्थ्य को लेकर उड़ रही अफवाहों को शांत करने के लिए 25 जुलाई को ट्वीट किया था, ‘‘चिंता की कोई बात नहीं है। किसी को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। मैं ठीक हूं। ईश्वर के आशीर्वाद और आपके स्नेह के चलते मैं स्वस्थ हो जाऊंगा।’’

09:16 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सांसद अमर सिंह के निधन पर दु:ख व्यक्त किया है। अमर सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए इन तीनों नेताओं ने दिवंगत आत्मा की शांति और उनके परिजन को यह दु:ख सहन करने की ईश्वर से प्रार्थना की है। राज्यसभा सदस्य अमर सिंह का शनिवार को सिंगापुर में उपचार के दौरान निधन हो गया। वह 64 वर्ष के थे।

08:58 PM

सिक्किम में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 11 और मामले सामने आये जिसके बाद प्रदेश में कुल कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 650 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव सह महानिदेशक डॉक्टर पेम्पा टी भूटिया ने बताया कि सभी नये मामले पूर्वी सिक्किम जिले में सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि पूर्वी सिक्किम जिले में कोविड-19 के सबसे अधिक 464 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा दक्षिण सिक्किम जिले में 143, पश्चिमी सिक्किम जिले में 42 और उत्तरी सिक्किम जिले में एक मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि इस समय 380 उपचाराधीन मरीज हैं जबकि 269 कोविड-19 मरीज ठीक हो चुके हैं। डॉ.भूटिया ने बताया कि सिक्किम में एक मरीज की कोविड-19 की वजह से मौत हुई है।

08:20 PM

दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की कोरोना वायरस संक्रमण से राजीव गांधी सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि डिफेंस कालोनी थाने में तैनात लीलाधर की मौत शुक्रवार को हुई। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि धर ने 11 जुलाई को हल्का बुखार होने की बात कही थी, जिसके बाद उन्हें नेहरु होम्योपैथी कॉलेज अस्पताल (डिफेंस कालोनी) ले जाया गया जहां जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। ठाकुर ने बताया कि लीलाधर को बाद में राजीव गांधी सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया कि हेड कांस्टेबल को 19 जुलाई को आईसीयू में शिफ्ट किया गया, जहां उनका प्लाजमा थेरेपी हुई। अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को लीलाधर की मृत्यु हो गयी। पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस के 2,500 से ज्यादा कर्मी अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। उनमें से 2,100 से ज्यादा इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर ड्यूटी पर लौट आए हैं जबकि एक दर्जन से ज्यादा कर्मियों की कोविड-19 से मौत हुई है।

08:20 PM

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह के निधन पर शोक प्रकट किया। अमर सिंह (64) का सिंगापुर में निधन हो गया जहां वह उपचार करा रहे थे। नीतीश ने अपने शोक संदेश में कहा कि सिंह प्रसिद्ध राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता थे। उन्होंने कहा कि सिंह के निधन से राजनीति और समाज को अपूरणीय क्षति हुई है। नीतीश ने दिवंगत आत्मा की शांति और शोक-संतप्त परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थना की।

08:20 PM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्य सभा सदस्य अमर सिंह के निधन पर शनिवार को शोक प्रकट किया। उन्होंने कहा कि सिंह बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी और एक प्रतिभाशाली सांसद थे। कोविंद ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘राज्य सभा सदस्य अमर सिंह के निधन के बारे में सुनकर दुःख हुआ। बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी, सिंह एक प्रतिभाशाली सांसद थे। उनके परिवार व सहयोगियों के प्रति मेरी शोक-संवेदनाएं। ’’ सिंह (64) का शनिवार को सिंगापुर में निधन हो गया, जहां वह इलाज करा रहे थे। उन्होंने 2011 में किडनी प्रतिरोपण कराया था और वह लंबे समय से अस्वस्थ थे।

08:01 PM

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के एक पूर्व छात्र ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डेटा विश्लेषण के क्षेत्र में अपने विशेष योगदान के लिए प्रतिष्ठित जिनोव अवार्ड 2020 जीता है। आईआईटी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। यह पुरस्कार किसी व्यक्ति को उसके योगदान के साथ-साथ उन संगठनों को भी दिया जाता है जिन्होंने विविधता के साथ-साथ व्यापार निरंतरता वाले नवाचार को सक्षम बनाया है। संस्थान के निदेशक अजीत के चतुर्वेदी ने कहा, ‘‘सुनील कुमार वुप्पाला को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए हमारी हार्दिक बधाई। यह आईआईटी रूड़की के लिए गर्व का क्षण है। उनकी उपलब्धि अन्य पूर्व छात्रों के साथ-साथ वर्तमान छात्रों को भी प्रेरित करेगी।’’ आईआईटी रूड़की के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के 2004 बैच के छात्र रहे वुप्पाला ने कहा कि वह पुरस्कार ग्रहण करने के लिए काफी उत्साहित हैं और उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय अपने शिक्षण संस्थान की तकनीक-आधारित शिक्षा को दिया है, जिसने उभरती हुई प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उनके मजबूत आधार की नींव रखी।

07:07 PM

पंजाब पुलिस के एक कांस्टेबल ने शनिवार तड़के अपनी कार के भीतर खुद को सर्विस रिवाल्वर से गोली मार कर कथित रूप से आत्महत्या कर ली। चंडीगढ़ पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि 23 साल के सिमरनदीप सिंह को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। जालंधर निवासी सिंह की तैनाती पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में थी और वह पंजाब विधायक छात्रावास में रह रहा था। पुलिस ने बताया कि उसके पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।

07:04 PM

महाराष्ट्र के नागपुर स्थित मानस एग्रो इंडस्ट्रीज ऐंड इफ्रास्ट्रक्चर नामक फैक्टरी के बॉयलर में शनिवार दोपहर हुए धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि घटना दोपहर करीब सवा दो बजे उमरेद तहसील के बेला गांव स्थित बायोगैस संयंत्र में हुई। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान मंगेश प्रभाकर नौकारकर (21), लीलाधर वामनराव शिंदे (42), वासुदेव लाडी (30), सचिन प्रकाश वाघमरे (24) और प्रफुल्ल पांडुरंग मून (25) के तौर पर हुई है और सभी वाडगांव के रहने वाले थे। पुलिस ने बताया कि सचिन वाघमरे वेल्डर का काम करते थे जबकि अन्य सहायक के तौर पर काम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि धमाके बाद वहां से धुआं निकलता दिखाई दिया। पुलिस ने बताया कि पांचों कर्मचारी हादसे में झुलस गए थे और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस अधीक्षक राकेश ओला ने घटनास्थल का दौरा किया।

06:47 PM

एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा तैयार किए गए एक गिफ्ट बॉक्स की पेशकश की, जिसमें हाथ से बने चार रेशमी मास्क हैं। केवीआईसी के गिफ्ट बॉक्स में मास्क हैं, जिन्हें हाथ से बने काले रंग के कागज के डिब्बे में रखा गया है और इस पर सुनहरे रंग से उभरी हुई छपाई है। इस गिफ्ट बॉक्स की कीमत 500 रुपये है और ये दिल्ली-एनसीआर के सभी केवीआईसी खुदरा बिक्री केंद्रों में उपलब्ध है। एमएसएमई मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गडकरी ने इस गिफ्ट बॉक्स की तारीफ करते हुए कहा कि सुरक्षा के साथ त्योहार मनाने के लिए यह एक सटीक उत्पाद है। केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि गिफ्ट बॉक्स की पेशकश का मकसद विदेशी बाजार की मांग को पूरा करना है, क्योंकि त्योहारों के मौसम के दौरान वहां बड़ी संख्या में भारतीय लोग अपने प्रियजनों को उचित कीमत वाले उपहार देना चाहते हैं।

06:40 PM

राज्यसभा सदस्य अमर सिंह का सिंगापुर में उपचार के दौरान निधन हो गया। वह 64 वर्ष के थे। सिंह का 2011 में गुर्दा प्रतिरोपण हुआ था और वह लंबे समय से बीमार थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, “वरिष्ठ नेता और सांसद अमर सिंह के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ।” दिन की शुरुआत में पूर्व समाजवादी नेता सिंह ने ट्विटर पर संदेश लिखकर बाल गंगाधर तिलक की सौवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी थी और लोगों को ईद की बधाई दी थी। अमर सिंह को व्यापार जगत और फिल्म उद्योग की बड़ी हस्तियों से संपर्क रखने के लिए भी जाना जाता था। रक्षा मंत्री ने सिंह के परिजनों को सांत्वना देते हुए कहा कि अमर सिंह बड़े ही ऊर्जावान और हंसमुख व्यक्ति थे और सभी राजनीतिक दलों में उनके मित्र थे। ‘नोट के बदले वोट’ के कथित घोटाले में भी अमर सिंह का नाम आया था और उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। उन्हें कुछ साल पहले समाजवादी पार्टी से निकाल दिया गया था। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, “श्री अमर सिंह जी के परिवार के प्रति गहरी संवेदना। मैं दुख के इस क्षण में उनकी शोकाकुल पत्नी और बेटियों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं।”

06:13 PM

राज्यसभा सदस्य अमर सिंह का सिंगापुर में उपचार के दौरान निधन हो गया। वह 64 वर्ष के थे। सिंह का 2011 में किडनी का प्रतिरोपण हुआ था और वह लंबे समय से बीमार थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, “वरिष्ठ नेता और सांसद अमर सिंह के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ।” दिन की शुरुआत में पूर्व समाजवादी नेता सिंह ने ट्विटर पर संदेश लिखकर बाल गंगाधर तिलक की सौवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी थी और लोगों को ईद की बधाई दी थी।

04:22 PM

अफगानिस्तान के पूर्वी क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ से कम से कम से 16 लोगों की मौत हो गई एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। नंगरहार्न प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्लाह खोग्यानी ने कहा कि खेवा जिले में बाढ़ आई है। उन्होंने कहा कि घटना में चार अन्य लोग घायल हो गए। खोग्यानी ने कहा कि क्षेत्र में राहत कार्य के लिए एक दल भेजा गया है। प्रवक्ता ने कहा कि अचानक आई बाढ़ से दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

02:38 PM

जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास शनिवार को पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन कर अग्रिम चौकियों पर भारी गोलीबारी की जिसमें भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया। एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने राजौरी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। प्रवक्ता ने कहा, “भारतीय सेना ने शत्रु की गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया।” उन्होंने कहा कि गोलीबारी में सिपाही रोहिन कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए और बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया। प्रवक्ता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निवासी कुमार, बहादुर और निडर सैनिक थे। उन्होंने कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र कुमार के सर्वोच्च बलिदान को हमेशा याद रखेगा। पिछले एक महीने से कई सेक्टरों में दिन में एक से दो बार पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी की जा रही है।

01:49 PM

ईद-उल-अजहा के मौके पर दिल्ली पुलिस के 36 कर्मियों को समय से ड्यूटी पर नहीं पहुंचने के कारण निलंबित कर दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। निलंबित पुलिस कर्मी उत्तर पश्चिमी जिले में तैनात थे। पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिम) विजयंत आर्य ने कहा, “ईद-उल-अजहा के मौके पर पुलिस अधिकारियों को सुबह पांच बजे रिपोर्ट करना था लेकिन साढ़े छह बजे तक वह ड्यूटी पर नहीं आए जिसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया।” पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कर्मियों को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया गया है।

12:08 PM

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 107 मरीज सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,591 पर पहुंच गई। नए मरीजों में 40 सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। राज्य के निगरानी अधिकारी डॉ. एल जम्पा ने बताया कि संक्रमण के नए मामलों में से 22 कैपिटल कॉम्प्लेक्स क्षेत्र, 38 चांगलांग जिले, 14 पूर्वी सियांग, 12 पूर्वी कामेंग, 11 नमसई, चार लोंगडिंग और एक-एक मामला लोअर दिबांग वैली, लोअर सियांग, तिराप, पापुम परे और पश्चिम कामेंग से सामने आए। उन्होंने बताया, ‘‘केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों के 40 सुरक्षाकर्मी भी संक्रमित पाए गए। इनमें से 37 चांगलांग और एक-एक सुरक्षाकर्मी पापुम पारे, नमसई और तिराप में संक्रमित पाए गए।’’ जम्पा ने बताया कि तीन मरीजों को छोड़कर बाकी सभी में बीमारी के लक्षण नहीं दिखाई दिए और उन्हें कोविड देखभाल केंद्र ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को विभिन्न अस्पतालों से 91 मरीजों को छुट्टी दी गई। अरुणाचल प्रदेश में 670 लोग अब भी संक्रमित हैं जबकि 918 लोग बीमारी से उबर चुके हैं और तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। 
 

10:27 AM

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों की संख्या के मामले में मैक्सिको दुनिया में तीसरे नंबर पर है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सर्वाधिक लोगों की मौत अमेरिका में हुई है और उसके बाद सबसे ज्यादा लोगों की जान ब्राजील में गई है। जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक मैक्सिको में कोविड-19 के कारण 46,119 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ा संक्रमण के कारण ब्रिटेन में मरने वाले लोगों से कुछ ही अधिक है। मैक्सिको की आबादी ब्रिटेन के मुकाबले दोगुनी है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मैक्सिको में कोरोना वायरस के 4,24,000 से अधिक मामले हैं।

06:52 AM

पश्चिम बंगाल में संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 70,188

पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को कोविड-19 के एक दिन सर्वाधिक 2,496 नए मामले आने से संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 70,188 हो गयी है। इसके अलावा 46 और लोगों की मौत होने के बाद राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,581 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार, राज्य में 2,496 नए मामले आने के बाद अभी तक कुल 70,188 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य में फिलहाल 20,233 लोगों का उपचार चल रहा है। राज्य में संक्रमण से ठीक होने की दर 68.92 फीसदी है। विभाग ने बताया कि संक्रमण के कारण कोलकाता में एक दिन में 21 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा शुक्रवार को उत्तर 24 परगना में 13, दक्षिण 24 परगना में तीन, हावड़ा, हुगली एवं मुर्शिदाबाद में दो-दो तथा नादिया, मालदा और अलीपुरद्वार जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

06:51 AM

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के गृहनगर गंजाम में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 10,000 से अधिक हो गई। इसके अलावा जिले में अब तक कुल 94 मरीज संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को कोविड-19 के 368 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10,364 हो गई। शुक्रवार को संक्रमण के कारण चार और मरीजों ने दम तोड़ दिया। ओडिशा में 15 मार्च को कोविड-19 का पहला मामला सामने आया था। गुजरात के सूरत से प्रवासी मजदूरों के राज्य वापस आने तक गंजाम में संक्रमण का मामला नहीं आया था लेकिन इसके बाद मामले बढ़ने लगे । गंजाम ओडिशा का इकलौता जिला है जहां संक्रमण के 10,000 से अधिक मामले सामने आए थे।

06:51 AM

असम में शुक्रवार को कोविड-19 के 1,862 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 40,269 पहुंच गई। राज्य में नौ दिन का एक बच्चा भी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण की वजह चार और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 98 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने यह जानकारी दी। सरमा ने बताया कि राज्य में फिलहाल 9,811 मरीजों का उपचार चल रहा है। संक्रमण से 1,277 और मरीजों के स्वस्थ होने के बाद राज्य में स्वस्थ हो चुके लोगों की संख्या 30,357 हो गई। उन्होंने ट्वीट किया, “पिछले 24 घंटों में 38,324 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 1,862 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। संक्रमित होने की दर 4.85 प्रतिशत है।” असम में अब तक कोविड-19 के कुल 40,269 मामले सामने आए हैं जिनमें से 14,974 मामले राजधानी गुवाहाटी में पाए गए हैं।

Web Title: aaj ki taja khabar 1 august latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे