aaj ka taja samachar aaj ki taja khabar 19 january 2021 live update latest news in hindi | Aaj ki Taja Khabar: केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू को आयुष मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया
19 जनवरी: लाइव ब्लॉग, देश और दुनिया की हर हलचल की लाइव अपडेट

नमस्कार! आज मंगलवार है। देश और दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट के लिए 19 नवंबर, 2021 के इस Live Blog के साथ आप बने रह सकते हैं। इस लाइव ब्लॉग के जरिए आप कोरोना वायरस महामारी और देश में जारी टीकाकरण से जुड़ी हर जानकारी से भी अपडेट करेंगे।

भारत में कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो चुकी है। इसके अलावा उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है। पढ़ें आज दिन भर की हर अपडेट...

07:51 PM

कोविड-19 टीकों की आपूर्ति पर विदेश मंत्रालय ने कहा ने कहा कि श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरीशस के संबंध में जरूरी नियामकीय मंजूरी का इंतजार है। घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत आगामी हफ्ते, महीने में चरणबद्ध तरीके से सहयोगी देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करेगा।

06:57 PM

कोविड-19 टीकों की आपूर्ति पर विदेश मंत्रालय ने कहा ने कहा कि श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरीशस के संबंध में जरूरी नियामकीय मंजूरी का इंतजार है। घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत आगामी हफ्ते, महीने में चरणबद्ध तरीके से सहयोगी देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करेगा।

05:51 PM

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री धरने पर बैठे

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और उनके मंत्री मंगलवार को कल्याण मंत्री एम कंडासामी से मिलने की अनुमति नहीं मिलने के बाद यहां धरने पर बैठ गए । कंडासामी कुछ खास परियोजना से संबंधित फाइलों को आगे नहीं बढ़ाने को लेकर उप राज्यपाल किरण बेदी के खिलाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं।

मुख्यमंत्री नारायणसामी, स्वास्थ्य मंत्री मल्लाडी कृष्णा राव और राजस्व मंत्री एम ओ एच एफ शाह जहां और सांसद वैथीलिंगम के साथ कंडासामी से मिलने जा रहे थे, तभी उन्हें राजनिवास के बाहर ड्यूटी पर तैनात केंद्रीय पुलिस कर्मियों ने रोक दिया और उनसे मुलाकात की कथित तौर पर अनुमति नहीं दी।

इसके खिलाफ प्रदर्शन करते हुए वे सड़क पर धरने पर बैठ गए और इन नेताओं के साथ मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ताओं और सुरक्षा कर्मियों के बीच तीखी नोंक-झोंक होने लगी। बाद में मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि वह 21 या 22 जनवरी को कंडासामी के साथ दिल्ली जाएंगे और वहां राष्ट्रपति से मुलाकात करके उनसे इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील करेंगे।

05:04 PM

केंद्र, राज्यों द्वारा निर्धारित की गई टीकाकरण अभियान नीति सांसदों पर भी लागू होगी: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

05:03 PM

संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

05:03 PM

हमने हाल में कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया है, इसमें जल्दी ही तेजी आएगी : स्वास्थ्य मंत्रालय

05:03 PM

सांसदों, अन्य को संसद में कैंटीन के भोजन पर दी जाने वाली सब्सिडी रोक दी गई है: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

05:02 PM

उत्तर रेलवे के बजाय अब आईटीडीसी संसद की कैंटीनों का संचालन करेगी: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

05:02 PM

कोविड-19 के कुल टीकाकरण में से महज 0.18 प्रतिशत पर प्रतिकूल प्रभाव हुआ है, जबकि 0.002 प्रतिशत लोगों को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो बहुत ही कम है : सरकार

04:13 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले गये चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में तीन विकेट की शानदार जीत के लिए बधाई दी। भारत ने श्रृंखला 2-1 से जीतकर बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने नाम बरकरार रखी। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ऑस्टेलिया में भारतीय टीम की सफलता से हम सभी बहुत उत्साहित हैं। पूरे मैच के दौरान उनका प्रदर्शन ऊर्जा और जुनून से लबरेज रहा। उनकी इच्छाशक्ति, दृढ़ता और संकल्प उत्कृष्ट रहा। टीम इंडिया को बधाई। भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं।’’

03:27 PM

किसान आंदोलन: राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर हमला

किसानों के जारी आंदोलन के बीच राहुल गांधी ने आज एक बार फिर कृषि कानूनों को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि नए कानून के बाद कृषि क्षेत्र पर तीन-चार पूंजीपतियों का अधिकार हो जाएगा जिसकी कीमत मध्यम वर्ग और युवाओं को चुकानी होगी। राहुल गांधी ने साथ ही ‘किसानों की पीड़ा’ पर ‘खेती का खून’ शीर्षक से एक बुकलेट भी जारी की।

राहुल ने आगे कहा, ‘सरकार को लगता है कि किसानों को थकाया जा सकता है और उनको बेवकूफ बनाया जा सकता है। किसान प्रधानमंत्री से ज्यादा होशियार हैं। सरकार को तीनों कानूनों को वापस लेना होगा।' राहुल गांधी ने कहा, 'मैं नरेंद्र मोदी या बीजेपी से नहीं डरता हूं। ये लोग मुझे हाथ नहीं लगा सकते हैं लेकिन गोली मरवा सकते हैं।'

02:11 PM

ब्रिसबेन टेस्ट में जीत में भारत को पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले गये चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में तीन विकेट की शानदार जीत पर बधाई दी है। भारत ने ये सीरीज 2-1 से जीतकर बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने नाम बरकरार रखी है। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘ऑस्टेलिया में भारतीय टीम की सफलता से हम सभी बहुत उत्साहित हैं। पूरे मैच के दौरान उनका प्रदर्शन ऊर्जा और जुनून से लबरेज रहा। उनकी इच्छाशक्ति, दृढ़ता और संकल्प उत्कृष्ट रहा। टीम इंडिया को बधाई। भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं।’ 

बता दें कि चौथे टेस्ट में भारत के सामने जीत के लिए 328 रन का लक्ष्य था जो उसने 7 विकेट गंवाकर हासिल किया। भारत की तरफ से शुभमन गिल ने 91, ऋषभ पंत ने नाबाद 89 और चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन बनाये। आस्ट्रेलिया की  गाबा मैदान पर पिछले 32 सालों में यह पहली हार है। वहीं, भारत की यहां ये पहली जीत है।

01:52 PM

दिल्ली: लाल किले के करीब बर्ड फ्लू के मामले

दिल्ली: करीब एक हफ्ते पहले लाल किले के नजदीक मृत पाए गए 15 कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। सैंपल को टेस्ट के लिए जालंधर और भोपाल भेजा गया था। रिपोर्ट के बाद एनिमल हसबेंड्री डिपार्टमेंट ने लाल किलो में आम लोगों के आने पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। परिसर 26 जनवरी तक बंद किया गया है।



 

11:38 AM

यूपी: आजम खान को झटका

आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी की 1400 बीघा जमीन अब यूपी सरकार की हो गई है। राजस्व अभिलेखों में जमीन से जौहर ट्रस्ट का नाम हटाकर यूपी सरकार के नाम पर चढ़ा दी गई है। ये कार्रवाई 16 जनवरी को एडीएम प्रशासन जेपी गुप्ता की कोर्ट के आदेश के बाद हुई है।

गौरतलब है कि सपा के शासन में आजम खान के जौहर ट्रस्ट ने कुछ शर्तों के साथ ये जमीन खरीदी थी। हालांकि बीजेपी नेता आकाश सक्सेना ने आरोप लगाया था कि जमीन खरीदने के बाद शर्तों का पालन नहीं किया गया था। इसके बाद मामले की जांच हुई और तत्कालीन एसडीएम सदर ने जांच में इन शिकायतों को सही पाया था। बाद में कोर्ट ने 16 जनवरी को जमीन को सरकार में दर्ज करने का आदेश दे दिया था। 


 

10:31 AM

'पराक्रम दिवस' के तौर पर अब मनाई जाएगी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

केंद्र सरकार ने हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है। संस्कृति मंत्रालय की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है। इस साल पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव भी है और बीजेपी वहां टीएमसी को टक्कर देती नजर आ रही है। ऐसे में भारत सरकार का ये फैसला अहम है। इस बार नेताजी सुभाष चंद्र बोष की 125वीं जयंती है। 

Web Title: aaj ka taja samachar aaj ki taja khabar 19 january 2021 live update latest news in hindi

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे