aaj ka taja samachar aaj ki taja khabar 18 january 2021 live update latest news in hindi | Aaj ki Taja Khabar: कोरोना पर WHO की चीन को नसीहत- महामारी रोकने को और तेजी से उठा सकते थे कदम
18 जनवरी: लाइव ब्लॉग, लाइव अपडेट

नमस्कार! आज सोमवार है। देश और दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट के लिए 18 नवंबर, 2021 के इस Live Blog के साथ आप बने रह सकते हैं। इस लाइव ब्लॉग के जरिए हम आपको कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी से भी अपडेट करेंगे।

भारत में कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो चुकी है। इसके अलावा उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है। साथ ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन में खेले जा रहे चौथे टेस्ट पर भी नजर रहेगी। पढ़ें आज दिन भर की हर अपडेट...

08:57 PM

जैश ए मोहम्मद के दो आतंकवादियों को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार तथा गोलाबारूद बरामद किया गया जिसे सीमापार स्थित उनके आकाओं ने ड्रोन के माध्यम से गिराया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह ने कहा कि आतंकवादी, कश्मीर से सांबा स्थित विजयपुर पर अंतरराष्ट्रीय सीमा तक गए थे और वहां उन्होंने ड्रोन से गिराए गए हथियार और गोलाबारूद एकत्र किए थे। हथियार लेकर कश्मीर की ओर बढ़ रहे आतंकवादियों को जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन जिला पुलिस और जम्मू एसओजी के संयुक्त अभियान के दौरान पकड़ लिया गया।

08:47 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंदी और दिग्गज नेता शुभेंदु अधिकारी को चुनौती देते हुए सोमवार को ऐलान किया कि वह उनके गढ नंदीग्राम से आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगी। उसके तुरंत बाद भाजपा नेता अधिकारी ने चुनौती स्वीकार कर ली और कहा कि वह चुनाव में उन्हें हरायेंगे, वरना राजनीति छोड़ देंगे।

08:35 PM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में अब तक 3,81,305 लोगों को कोविड-19 से बचाव के टीके दिए गए हैं और टीके के बाद प्रतिकूल असर के 580 मामले आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने बताया कि सोमवार को शाम पांच बजे तक 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 1,48,266 लोगों को टीके दिए गए। उन्होंने कहा, ‘‘अनंतिम रिपोर्ट के मुताबिक (सोमवार शाम पांच बजे तक) 3,81,305 लोगों को टीके दिए गए हैं। ’’ सोमवार को 1,48,266 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें से बिहार में 8,656, असम में 1822, कर्नाटक में 36,888, केरल में 7070, मध्यप्रदेश में 6,665, तमिलनाडु में 7,628, तेलंगाना में 10,352, पश्चिम बंगाल में 11,588 और दिल्ली में 3111 लोगों का टीकाकरण हुआ।

08:06 PM

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस को डर लग रहा है कि उसके पैरों के नीचे की जमीन खिसक गयी है, इसलिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अचानक घोषणा की कि वह नंदीग्राम से आगामी विधानसभा चुनाव लडेंगी। पूरबा मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में विशेष आर्थिक क्षेत्र के निर्माण के लिए तत्कालीन वाममोर्चा सरकार द्वारा ‘जबरन’ भूमि अधिग्रहण के विरुद्ध जबर्दस्त जनांदोलन हुआ था । उसके बाद ही बनर्जी, 2011 में सत्तासीन हुई थीं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ‘‘ ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर में हार भांप गयी हैं। इसलिए उन्होंने अचानक घोषणा की कि वह नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी। लेकिन वह वहां भी हारेंगी। तृणमूल कांग्रेस हर जगह हारेगी। ’’ पिछले चुनाव में बनर्जी दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर से चुनाव लड़ी थीं और नंदीग्राम राजनीतिक दिग्गज शुभेंदु अधिकारी का गढ़ है।

06:54 PM

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के दक्षिणी हिस्से में सोमवार शाम को उस समय माहौल तनावपूर्ण हो गया जब रासबिहारी एवेन्यू और चारु मार्केट इलाके के बीच हो रहे भाजपा के रोड शो के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं पर तृणमूल कांग्रेस का झंडा लिए कुछ अज्ञात अपद्रवियों ने पत्थरबाजी कर दी। इसकी वजह से रोड शो का समापन टॉलीगंज ट्राम डिपो पर ही कर दिया गया जबकि इसका समापन रासबिहारी एवेन्यू पर होना था जिसे अक्सर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घर के पीछे का आंगन कहा जाता है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, भाजपा की रैली का नेतृत्व पार्टी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और वरिष्ठ नेता शुभेन्दु अधिकारी कर रहे थे। जब रैली चारु मार्केट इलाके की ओर बढ़ी तो उपद्रवियों ने ईंट और पत्थर फेंके जिससे कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं।

05:46 PM

भारतीय वायुसेना में हाल ही में शामिल राफेल लड़ाकू विमान 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगा और फ्लाईपास्ट का समापन इस विमान के ‘वर्टिकल चार्ली फार्मेशन’ में उड़ान भरने से होगा। यह जानकारी भारतीय वायुसेना ने सोमवार को दी।

‘वर्टिकल चार्ली फार्मेशन’ में विमान कम ऊंचाई पर उड़ान भरता है, सीधे ऊपर जाता है, उसके बाद कलाबाजी खाते हुए फिर एक ऊंचाई पर स्थिर हो जाता है। विंग कमांडर इंद्रानिल नंदी ने कहा, ‘‘फ्लाईपास्ट का समापन एक राफेल विमान द्वारा ‘वर्टिकल चार्ली फार्मेशन’ से होगा। उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को फ्लाईपास्ट में वायुसेना के कुल 38 विमान और भारतीय थल सेना के चार विमान शामिल होंगे।

05:23 PM

भाजपा की महिला इकाई ने दुष्कर्म के आरोपी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता एवं महाराष्ट्र सरकार में मंत्री धनंजय मुंडे के इस्तीफे की मांग को लेकर सोमवार को पुणे में प्रदर्शन किया। वहीं, मुंडे ने इन आरोपों को खारिज करते हुए इसे ब्लैकमेल करने की कोशिश करार दिया है।

04:47 PM

कोरोना वायरस का टीका लगवाने के एक दिन बाद यहां 46 वर्षीय स्वास्थ्यकर्मी की मौत हो गई। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शव परीक्षण रिपोर्ट में मौत का कारण ‘ह्रदय और फेफड़ों संबंधी रोग’ बताया गया है। स्वास्थ्यकर्मी महिपाल के परिवार का आरोप है कि उनकी मौत टीकाकरण के कारण हुई तथा उन्हें बुखार एवं खासी के अलावा स्वास्थ्य संबंधी और कोई परेशानी नहीं थी।

04:33 PM

ब्रिटेन में अब 70 साल और उससे ज्यादा उम्र तथा कोविड-19 से ज्यादा जोखिम का सामना कर रहे समूह के लोगों को भी टीके लगाने का निर्णय लिया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने सोमवार को प्राथमिकता दिए जाने वाले समूहों का विस्तार किया। इससे पहले टीकाकरण व प्रतिरक्षण संबंधी संयुक्त समिति (जेसीवीआई) ने दो समूहों के लोगों को टीका देने की सिफारिश की थी और इसी पर काम करते हुए एनएचएस 80 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों और स्वास्थ्य क्षेत्र के कर्मचारियों को टीका लगाने के काम में जुटा हुआ था।

04:13 PM

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित इक्कीस 'बाइक एंबुलेंस' सोमवार को नक्सली और उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में घायलों को निकालने के कार्यों के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में शामिल की गईं। 'रक्षिता' एम्बुलेंस डीआरडीओ के तहत आने वाले नाभिकीय औषधि तथा संबद्ध विज्ञान संस्थान (आईएनएमएएस) द्वारा 350 सीसी रॉयल एनफील्ड क्लासिक बाइक पर बनाई गई हैं। सीआरपीएफ प्रमुख ए पी माहेश्वरी ने कहा कि इन बाइक का इस्तेमाल वामपंथी अतिवाद प्रभावित राज्यों और उग्रवाद प्रभावित इलाकों में अर्धसैनिक बल के बीमार या घायल जवानों को निकालने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन एम्बुलेंसों का उस क्षेत्र के स्थानीय लोगों की मदद करने के लिए उपयोग किया जाएगा, जहां बल तैनात है। सीआरपीएफ के प्रवक्ता ने बताया कि बाइक के पीछे बैठने वाली सीट को घायल या बीमार व्यक्ति के लिए सीट में तब्दील किया गया है।

04:05 PM

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में लोन वर्राटू (घर वापसी) अभियान से प्रभावित होकर चार इनामी नक्सलियों समेत आठ नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने सोमवार को बताया कि लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर चार इनामी नक्सलियों... प्लाटून नंबर 13 का सदस्य सुरेश ओयामी, पेदरास एलओएस की सदस्य जोगी माड़वी, मिरतुर एलओरएस का सदस्य प्रदीप उर्फ पंडरू कोवासी और मिलिशिया प्लाटून का डिप्टी कमांडर सूले कवासी समेत आठ नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया।

पल्लव ने बताया कि जोगी पर दो लाख रुपए तथा माड़वी, कोवासी और कवासी पर एक-एक लाख रुपए का इनाम है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले अन्य चार नक्सलियों में से दो मिलिशिया सदस्य तथा दो चेतना नाट्रय मंच और भूमकाल मिलिशिया के सदस्य हैं। पल्लव ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल पर हमला, ग्रामीणों से मारपीट करना और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत अन्य मामले दर्ज हैं।

03:53 PM

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई की महिला शाखा ने एक महिला के साथ बलात्कार करने के आरोप से घिरे राज्य के मंत्री धनंजय मुंडे के इस्तीफे की मांग करते हुए सोमवार को औरंगाबाद के जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की मौजूदा महा विकास अघाड़ी सरकार ने महिला को न्याय नहीं दिलाया है। राकांपा विधायक और राज्य के सामाजिक न्याय मंत्री मुंडे (45) ने अपने उपर लगे आरोपों से इनकार करते हुए उन्हें (आरोपों को) ब्लैकमेल करने की कोशिश करार दिया। मुम्बई की एक महिला ने उनपर यह आरोप लगाया है। राकांपा प्रमुख शरद पवार ने पिछले हफ्ते कहा था कि पार्टी इस मामले की पुलिस जांच में सच्चाई सामने आने के बाद ही विधायक के विरूद्ध कार्रवाई करेगी।

02:10 PM

बंगाल चुनाव: ममता बनर्जी का ऐलान- इस बार नंदीग्राम से लड़ेंगी चुनाव

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममत बनर्जी ने ऐलान किया है कि इस बार वे विधान सभा चुनाव नंदीग्राम से लड़ेंगी। पश्चिम बंगाल के चुनाव मई में होने हैं। ममता बनर्जी के इस ऐलान के बड़े राजनीति मायने हो सकते हैं। नंदीग्राम का प्रतिनिधित्व शुभेंदु अधिकारी करते रहे हैं जो हाल में टीएमसी छोड़ बीजेपी में शामिल हुए हैं।

ममता बनर्जी ने एक चुनावी सभा में सोमवार को नंदीग्राम से चुनाव ल़ड़ने का ऐलान किया। ममता बनर्जी ने दावा किया कि इस बार भी बंगाल में टीएमसी की सरकार बनी रहेगी और पार्टी को 200 से अधिक सीटें मिलेंगी। 

चुनावी सभा में ममता बनर्जी ने कहा, 'मैं नंदीग्राम से चुनाव लड़ूंगी। नंदीग्राम मेरे लिए लकी जगह है।' ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में किसानों की जमीन के लिए बड़ा आंदोलन किया था, जिसके बाद वे 2012 में विधासभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल कर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनी थीं।


11:21 AM

अहमदाबाद मेट्रो के फेज-2 और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए भूमि पूजन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो के फेज-2 और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट के भूमि पूजन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया। उन्होंने इस मौके पर कहा- 'पूरे शहर के महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्रों को ये मेट्रो प्रोजेक्ट जोड़ेगा। उत्तरायण की शुरुआत में अहमदाबाद और सूरत को बहुत ही अहम उपहार आज मिल रहा है। कल ही केवडिया के नए रेल मार्ग और नई ट्रेनों की शुरुआत हुई है। अहमदाबाद से भी आधुनिक जन शताब्दी एक्सप्रेस अब केवडिया तक जाएगी।'

09:55 AM

शहीद एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे

अमृतसर से जयनगर जाने वाली शहीद एक्सप्रेस (04674) के दो डिब्बे लखनऊ के चारबाग स्टेशन के पास पटरी से उतरे | फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया, 'दो कोच में 155 यात्री थे। उनके लिए तमाम प्रबंध किए जा रहे हैं। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। ट्रेन यार्ड से थोड़ी ही दूर गई थी और धीमी गति में थी। ये जांच का विषय है कि डिब्बे पटरी से कैसे उतरे। इस जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है।'

07:58 AM

दिल्ली-राजस्थान में आज से खुल रहे स्कूल

देश की राजधानी दिल्ली में आज से दसवीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं। बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। 4 मई से बोर्ड की परीक्षा होनी है। इससे पहले प्री-बोर्ड, प्रैक्टिकल एग्जाम आदि भी होने हैं। 

दिल्ली सरकार का कहना है कि कोरोना लॉकडाउन के बाद स्कूल खोलने को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। दूसरी ओर राजस्थान में भी आज से 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं।

07:51 AM

वेबसीरीज 'तांडव' को लेकर विवाद

वेबसीरीज 'तांडव' को लेकर लखनऊ के हजरतगंज में ऐमजॉन प्राइम इंडिया की ऑरिजिनल कंटेंट हेड अपर्णा पुरोहित, डायरेक्टर अली अब्बास जफर, इसके प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्णा मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है। धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए ये शिकायत दर्ज कराई गई है।

07:44 AM

ब्रिसबेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 182 रनों की बढ़त

ब्रिसबेन में जारी चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में लंच तक 4 विकेट गंवाकर 149 रन बना लिए हैं। इस तरह उसकी बढ़त अब 182 रनों की हो चुकी है। आज खेल का चौथा दिन है। लंच तक स्टीव स्मिथ 28 रन और कैमरन ग्रीन 4 रन बनाकर क्रीज पर जमे थे। 

भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने दो विकेट झटके हैं। एक-एक सफलता वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर के हाथ लगी है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। जवाब में भारत 336 रनों पर ऑलआउट हो गया था। 

07:44 AM

मणिपुर में आधी रात को भूकंप

मणिपुर के चुराचांदपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि, फिलहाल किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं मिल सकी है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसा बीती रात 2.06 बजे भूकंप के ये झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी। एएनआई के अनुसार नेशनल सेंटर फॉर सिसमोलॉजी की ओर से इस संबंध में जानकारी दी गई है।
 

Web Title: aaj ka taja samachar aaj ki taja khabar 18 january 2021 live update latest news in hindi

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे