आजादी से पहले के विविध प्रतिष्ठित ब्रांड की मूल कहानियां बताती एक किताब

By भाषा | Updated: November 12, 2021 13:32 IST2021-11-12T13:32:08+5:302021-11-12T13:32:08+5:30

A book telling the origin stories of various iconic brands of pre-independence | आजादी से पहले के विविध प्रतिष्ठित ब्रांड की मूल कहानियां बताती एक किताब

आजादी से पहले के विविध प्रतिष्ठित ब्रांड की मूल कहानियां बताती एक किताब

नयी दिल्ली, 12 नवंबर एक नयी किताब में भारतीय उपमहाद्वीप में आजादी से पहले के कई ब्रांड की सफलताओं और विफलताओं के पीछे के कारणों की पड़ताल की गई है। इसमें उपभोक्ता वस्तुओं से लेकर उपभोग्य सामग्रियों तक, घरेलू उपयोगिताओं के सामान से लेकर प्रसाधन सामग्री और भारी उद्योगों से लेकर चिकित्सा आपूर्ति तक के बारे में जानकारी दी गई है।

हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित ''ब्रांडेड इन हिस्ट्री: फ्रेश मार्केटिंग लेसन्स फ्रॉम विंटेज ब्रांड्स'', लेखक-फिल्म निर्माता राम्या राममूर्ति द्वारा लिखी गई है। यह किताब ''हमारे द्वारा उपभोग किए गए ब्रांड के माध्यम से हमारे देश के इतिहास की अवधि की पड़ताल'' का दावा करती है।

पुस्तक में पाठकों को बताया गया है कि 1847 और 1947 के बीच कैसे विविध औपनिवेशिक भारतीय घरेलू और विदेशी ब्रांड का ''उत्पादन, वितरण और विपणन किया गया था। यह वो समय था जब ब्रांड की अवधारणा अपनी प्रारंभिक अवस्था में थी।''

एक वक्तव्य में बताया गया कि किताब में ‘‘लक्स साबुन, जबाकुसुम तेल, वुडवर्ड ग्राइप वॉटर, एटलस साइकिल, डालडा’’ आदि ब्रांड का विवरण है।

इस 296 पन्नों वाली पुस्तक की कीमत 499 रुपये है। यह फिलहाल ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: A book telling the origin stories of various iconic brands of pre-independence

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे