पार्टनर के सामने अब नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, Lidocaine Spray दिलाएगा शीघ्रपतन से छुटकारा, जानें इस्तेमाल का तरीका

By उस्मान | Published: August 3, 2020 01:50 PM2020-08-03T13:50:43+5:302020-08-03T15:14:58+5:30

Home remedies for Premature Ejaculation: शीघ्रपतन से राहत पाने के लिए अब हजारों रुपये खर्च करने के जरूरत नहीं

Why Does Premature Ejaculation Happen, signs and symptoms, how to use Lidocaine Spray for Premature Ejaculation, medical treatment for Premature Ejaculation in Hindi | पार्टनर के सामने अब नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, Lidocaine Spray दिलाएगा शीघ्रपतन से छुटकारा, जानें इस्तेमाल का तरीका

शीघ्रपतन से बचने के उपाय

Highlightsयौन संबंध के दौरान कुछ ही मिनट या सेकंड बाद स्खलन होना बड़ी समस्या ऐसा होना आपके यौन जीवन पर एक बड़ा असर डाल सकता हैलिडोकेन स्प्रे शीघ्रपतन के लिए बेहतर उपाय है

शीघ्रपतन (premature ejaculation) से आजकल बहुत से लोग परेशान हैं। शीघ्रपतन सबसे आम यौन रोगों में से एक है। यह एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति का यौन संबंध के दौरान कुछ ही मिनट या सेकंड बाद स्खलन हो सकता है। इतना ही नहीं, कुछ लोगों का फोरप्ले के दौरान ही स्खलन हो जाता है। कभी-कभार ऐसा होना सामान्य है, लेकिन नियमित रूप से ऐसा होना आपके यौन जीवन पर एक बड़ा असर डाल सकता है।

लोग इससे समस्या से निपटने के लिए दवाइयों पर हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। इसके लिए बाजार में कई उत्पाद भी मिलते हैं जिनमें से एक लिडोकेन स्प्रे भी है। बताया जाता है कि लिडोकेन स्प्रे शीघ्रपतन के लिए बेहतर उपाय है। चलिए जानते हैं कि लिडोकेन स्प्रे क्या होता है और यह शीघ्रपतन से छुटकारा दिलाने के लिए कैसे काम करता है। 

Premature Ejaculation – What Causes It and What Can Help - pjur ...

शीघ्रपतन क्यों होता है (Why Does Premature Ejaculation Happen)

सबसे पहले यह सझना जरूरी है कि समय से पहले स्खलन क्यों होता है। इसे अलग-अलग तरह से परिभाषित किया जाता है। कुछ लोगों का प्रवेश से पहले या उसके तुरंत बाद स्खलन हो जाता है और ऐसा व्यक्ति की इच्छा के बिना और कम उत्तेजना में भी हो सकता है। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, औसतन एक आदमी को यौन संबंध के दौरान स्खलन होने में लगभग साढ़े पांच मिनट लगते हैं। हालांकि, शीघ्रपतन का निदान करने के लिए कोई विशिष्ट समय का उपयोग नहीं किया गया है। इसके बजाय, शीघ्रपतन का निदान आमतौर पर कारकों के आधार पर किया जाता है जैसे- स्खलन को रोकने के बिना यौन संबंध बनाने में कठिनाई, प्रवेश के लगभग तुरंत बाद स्खलन होना और अपने यौन प्रदर्शन के बारे में निराशा या चिंता महसूस होना। 

शीघ्रपतन के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं जिनमें मुख्यतः लिंग में सेंस्टिविटी होना, थाइरोइड, यौन प्रदर्शन को लेकर चिंता या तनाव, मानसिक स्थिति या अन्य रिलेशनशिप समस्याएं शामिल हैं। 

Premature Ejaculation Treatment in Nagpur

शीघ्रपतन के लिए लिडोकेन स्प्रे कैसे काम करता है (How Lidocaine Spray Can Treat Premature Ejaculation)

लिडोकेन एकलोकल अनेस्थेटिक यानी सुन्न करने वाला स्प्रे है, जिसका इस्तेमाल ऊतक के विशिष्ट क्षेत्रों को सुन्न करने के लिए किया जाता है। यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय एनेस्थेटिक्स में से एक है, जिसे शरीर के विशिष्ट भागों में स्प्रे, क्रीम या इंजेक्शन द्वारा लगाया जाता है। 

यदि आपने कभी डेंटल सर्जरी कराई है तो आपके मसूड़ों पर लिडोकाइन या इसी तरह का एनेस्थेटिक लगाया गया होगा। डेंटिस्ट आपको रूट कैनाल से पहले आपको वही सामान देता है, जो आप अपने लिंग पर स्प्रे कर सकते हैं। 

लिडोकेन आपकी त्वचा के ऊतकों में संवेदनशीलता को कम करने का काम करता है। जब इसे लिंग पर लगाया जाता है आपको फोरप्ले और प्रवेश के दौरान उत्तेजना को मर्मज्ञ सेक्स के दौरान कम महसूस कराता है। इसका मतलब यह है कि आप अपने या आपके साथी की तुलना में आपके पहले के स्खलन की संभावना कम है। साल 2003 के एक अध्ययन से पता चलता है कि लिडोकाइन स्प्रे शीघ्रपतन के इलाज के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। 

लिडोकेन स्प्रे का उपयोग कैसे करें (How to Use Lidocaine Spray)

शीघ्रपतन के लिए लिडोकेन स्प्रे का उपयोग करना सरल है। यौन संबंध से 10 से 15 मिनट पहले लिडोकाइन स्प्रे को अपने लिंग के ऊपर और नीचे की तरफ लगाएं। फिर, इसे एक सर्कल के आकार के पैटर्न में रगड़ें जब तक कि स्प्रे आपके लिंग द्वारा अवशोषित न हो जाए।

English summary :
Premature ejaculation is one of the most common sexual diseases. This is a problem in which a person may ejaculate after a few minutes or seconds during intercourse.


Web Title: Why Does Premature Ejaculation Happen, signs and symptoms, how to use Lidocaine Spray for Premature Ejaculation, medical treatment for Premature Ejaculation in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे