आंखों से पानी आने का इलाज : आंखों से पानी आना, लालपन और जलन से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 10 असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 27, 2021 11:14 AM2021-11-27T11:14:37+5:302021-11-27T11:14:37+5:30

सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण की वजह से अगर आपको भी यह समस्या हो रही है तो आपको इन उपायों को आजमाना चाहिए

Watering eye or epiphora home remedies: causes, symptoms and effective home remedies for Watering eye in Hindi | आंखों से पानी आने का इलाज : आंखों से पानी आना, लालपन और जलन से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 10 असरदार घरेलू उपाय

आंखों से पानी आने का इलाज

Highlightsसर्दियों में बढ़ने लगती है आंखों में पानी आने की समस्याघर में मौजूद है आंखों की दिक्कत का इलाज लक्षणों को गंभीर होने से बचाएं और डॉक्टर की सलाह लें

आंखों में पानी आने की समस्या किसी को भी हो सकती है। आमतौर पर सर्दियों में यह समस्या बढ़ जाती है। यह समस्या छोटे बच्चों और वृद्ध लोगों में अधिक आम है। यह एक या दोनों आंखों में हो सकता है और कई चीजों के कारण हो सकता है - एलर्जी से लेकर जीवाणु संक्रमण तक। आंख से पानी आने की समस्या को मेडिकल भाषा में एपिफोरा कहा जाता है।

इससे आपको धुंधली दृष्टि, गले में खराश और चिपचिपी आंखें जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन, ज्यादातर मामलों में इस स्थिति को घर पर ही सुलझाया जा सकता है। आंखों की ड्रॉप और दवाओं के अलावा कई चीजें हैं, जो आप अपनी आंखों से पानी को रोकने के लिए कर सकते हैं।

आंखों का पानी रोकने के उपाय

- जब आपको संदेह हो कि किसी बाहरी कण ने समस्या पैदा की है, तो साफ पानी (नल के पानी से परहेज करते हुए) का उपयोग करके अपनी आंखें धोएं।

- जीवाणु संक्रमण से बचने के लिए अपनी आंखों को साफ करने या आंसू पोंछने के लिए अपने हाथों को नहीं, बल्कि एक साफ गीले वॉशक्लॉथ का उपयोग करें।

- अपनी आंखों को रगड़ने से बचें। अगर आपको लगता है कि आपकी आंखों में कुछ कण फंस गए हैं, क्योंकि ऐसा करने से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है।

- आंखों को आराम देने के लिए नारियल के तेल को अपनी आंखों के आसपास मलने की कोशिश करें।

- आंखों को शांत करने के लिए एक गर्म सिकाई करें। इससे लाली और जलन को कम करने के अलावा आंसू नलिकाओं को अवरुद्ध करने वाले किसी भी विषाक्त पदार्थ को खत्म करने में मदद मिलती है।

- आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के लिए टी बैग्स (कैमोमाइल, पुदीना और पुदीना) का उपयोग करना एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है। टी बैग्स को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें, और जब यह गर्म हो जाए, तो आप इसे अपनी आंखों पर रख सकते हैं।

- एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुखदायक आई वॉश घोल बनाएं। इस घोल से अपनी आंखों को दिन में 2-3 बार धोएं।

- बाहर जाते समय सुरक्षात्मक धूप के चश्मे का उपयोग करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप पहनने से पहले उन्हें पोंछ लें।

- पढ़ने, टीवी देखने या कंप्यूटर का उपयोग करने के दौरान थोड़ा ब्रेक जरूर लें। 

- एलर्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए ओटीसी दवा का उपयोग करना।

- आंखों और पलकों से किसी भी गंदगी को हटाने के लिए एक सेनिटाइज्ड आई वाइप का उपयोग करें। 

डॉक्टर से कब संपर्क करें
यदि निम्नलिखित लक्षण होते हैं, तो व्यक्ति को डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए 
कम दिखाई देना 
आंखों के आसपास दर्द या सूजन
ऐसा महसूस होना कि आंख में कुछ है
आंख में लगातार लाली
दर्द जो सुबह सबसे पहले महसूस होता है
सुबह पलक झपकते ही जलन और बेचैनी होना

Web Title: Watering eye or epiphora home remedies: causes, symptoms and effective home remedies for Watering eye in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे