Best Ayurveda hospital: आयुर्वेदिक इलाज में है विश्वास तो ये 6 आयुर्वेदिक केंद्र है आपके लिए बेस्ट

By उस्मान | Published: January 25, 2021 11:56 AM2021-01-25T11:56:12+5:302021-01-25T11:59:58+5:30

भारत के बेस्ट आयुर्वेदिक सेंटर : विभिन्न रोगों का आयुर्वेदिक इलाज कराने के लिए बेस्ट हैं ये सेंटर

Top 6 Ayurvedic Centers in India, best ayurvedic hospitals in kerala, Goa, Rajasthan, Uttrakhand, famous Ayurveda hospital in India | Best Ayurveda hospital: आयुर्वेदिक इलाज में है विश्वास तो ये 6 आयुर्वेदिक केंद्र है आपके लिए बेस्ट

आयुर्वेदिक इलाज

Highlightsआयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली का हजारों वर्षों से इस्तेमालआयुर्वेद में विभिन्न जड़ी बूटियों से होता है इलाजकेरल और उत्तराखंड में कई केंद्र

आयुर्वेदिक उपचार की लोकप्रियता दुनिया भर में है। भारत अब तक दुनिया का सबसे लोकप्रिय आयुर्वेदिक केंद्र है। यहां कई विशेष आयुर्वेदिक केंद्र हैं, जहां विभिन्न रोगों का इलाज किया जाता है। देश में आयुर्वेदिक केंद्र ज्यादातर केरल, उत्तराखंड और गोवा में स्थित हैं। 

आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली कई बीमारियों का मुकाबला करने में मदद करती है। आयुर्वेदिक चिकित्सा हजारों वर्षों से चली आ रही है। इसमें बीमारियों के इलाज के लिए औषधीय जड़ी बूटियों का उपयोग किया जाता है। हम आपको देश कई कुछ फेमस आयुर्वेदिक केंद्रों की जानकारी दे रहे हैं। 

हिंदुस्तान आयुर्वेदिक, केरल (Hindusthan Ayurvedic)

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) के केंद्र में स्थित, हिंदुस्तान आयुर्वेदिक एक अग्रणी आयुर्वेद अस्पताल है, जो विशेष रूप से केरल के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक केंद्रों में से एक है। यह पंचकर्म उपचार प्रदान करता है। 

Preventing Antibiotic Resistance with Ayurvedic Treatment

यह आयुर्वेद अस्पताल सभी सुविधाओं और स्वच्छ वातावरण के साथ है। अनुभवी आयुर्वेद चिकित्सकों का एक पैनल परामर्श के लिए उपलब्ध है और चिकित्सक उच्च योग्य, प्रशिक्षित और अनुभवी स्टाफ सदस्यों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। 

अयूर बेठानिया आयुर्वेद अस्पताल, केरल (Ayur Bethaniya Ayurveda Hospital)

यह अस्पताल केरल की सांस्कृतिक राजधानी त्रिशूर में स्थित है। यह पारंपरिक और प्रामाणिक आयुर्वेदिक उपचार प्रदान करता है। दैनिक योग और तनाव राहत कार्यक्रमों के जरिये मरीजों को उपचार किया जाता है। 

इसके अलावा अयूर बेथानिया में ध्यान कार्यक्रम, त्वचा की एलर्जी और नेत्र रोगों के लिए उपचार, पीठ दर्द के लिए चिकित्सा, और तनाव को दूर करने, स्वास्थ्य को बहाल करने और शरीर, मन और आत्मा के बीच प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने के लिए अन्य आयुर्वेदिक उपचार हैं।

द लीला, उदयपुर (The Leela)

उदयपुर में द लीला होटल में ईएसपीए स्पा, भारत के अन्य प्रमुख आयुर्वेदिक केंद्रों में से एक है। 'हवेली' शैली की वास्तुकला, भव्य टेंट और मैनीक्योर गार्डन में निर्मित इमारत में स्थित स्पा मेहमानों के लिए ख़ास केंद्र है। यहां स्थानीय लोगों से लेकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक तक आते हैं। यहां गर्म पत्थर की मालिश, योग, और ध्यान सत्र के अलावा निजी योग स्टूडियो भी हैं।

Problems of ADHD Patients and Their Ayurvedic Treatment | by Alan Smith | Medium

आनंदा - हिमालय उत्तराखंड (Ananda – The Himalayas)

यह एक लक्जरी स्पा है जो उत्तराखंड के नरेंद्र नगर में स्थित है। पेड़ों के बीच हिमालय पर्वतमाला में 100 एकड़ वन भूमि में फैला यह केंद्र हरिद्वार और ऋषिकेश के ऐतिहासिक शहरों के करीब है। 

साल 2000 में स्थापित आनंद आयुर्वेद प्रथाओं, अरोमाथेरेपी और योग पर ध्यान केंद्रित करता है। यह भारत का पहला आयुर्वेदिक स्पा सेंटर है, जिसमें योग मंडप, भूदृश्य उद्यान, जल चिकित्सा स्पा, एक गोल्फ कोर्स और एक कायाकल्प भोजन शामिल हैं। 

देवया आयुर्वेद केंद्र, गोवा (Devaaya, Ayurveda Centre)

गोवा अपने समुद्र तटों और मनोरंजन गतिविधियों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यह आयुर्वेदिक रिसॉर्ट भारत में अग्रणी आयुर्वेदिक केंद्रों में से एक है। यह रिसॉर्ट, मांडोवी नदी के एक द्वीप पर स्थित है। यहां मेहमानों को अपने प्रवास के दौरान शांतिपूर्ण वातावरण मिलता है। देवता वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाया गया यह केंद्र इसकी विशिष्टता को बढ़ाता है।

सोमाथेराम आयुर्वेद रिज़ॉर्ट, केरल (Somatheeram Ayurveda Resort)

केरल में विश्व प्रसिद्ध कोवलम समुद्र तट के दक्षिण में एक पहाड़ी पर स्थित है। यह दुनिया का पहला आयुर्वेदिक केंद्र भी है। 1985 में स्थापित, आयुर्वेदिक रिसॉर्ट ने आयुर्वेद की छुट्टियों, ध्यान पर्यटन और चिकित्सा पर्यटन को लोकप्रिय बनाने में अग्रणी काम किया है। 

यह शांत वातावरण, आयुर्वेदिक उपचारों की अच्छाई और स्वस्थ आहार के कारण फेमस है। इस आयुर्वेदिक अस्पताल में डॉक्टरों और योग विशेषज्ञों की एक टीम पक्षाघात, गठिया, उच्च कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप के स्तर में उतार-चढ़ाव और सांस लेने की समस्याओं आदि का इलाज किया जाता है। 

Web Title: Top 6 Ayurvedic Centers in India, best ayurvedic hospitals in kerala, Goa, Rajasthan, Uttrakhand, famous Ayurveda hospital in India

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे