क्या सनस्क्रीन उपयोगी है या हानिकारक?, जानिए त्वचा विशेषज्ञों क्यों उठाए सवाल, जानें क्या सही

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: July 20, 2025 05:27 IST2025-07-20T05:27:33+5:302025-07-20T05:27:33+5:30

सोशल मीडिया पर प्रभावशाली लोगों द्वारा फैलाई जा रही सनस्क्रीन संबंधी गलत जानकारी प्रसारित हो रही हैं और यह कोई अचानक चलन नहीं है।

sunscreen useful or harmful Know why skin experts raised question what is right | क्या सनस्क्रीन उपयोगी है या हानिकारक?, जानिए त्वचा विशेषज्ञों क्यों उठाए सवाल, जानें क्या सही

सांकेतिक फोटो

Highlights वीडियो देखने के बाद सनस्क्रीन का उपयोग करना बंद कर दिया। सामग्री को होस्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए मंच भी इसे बढ़ावा दे रहे हैं।सामग्री आक्रोश, भय, प्रेरणा आपके फीड में सबसे ऊपर दिखाई जाती है।

लंदनः एक धूप भरी दोपहर में, मैं सोशल मीडिया पर कुछ कर रही थी, तभी मेरी नजर एक वीडियो पर पड़ी, जिसमें एक युवती अपना सनस्क्रीन कूड़ेदान में फेंक रही थी। उसने कैमरे के सामने बोतल को एक सबूत की तरह उठाते हुए कहा, “मैं अब इन चीजों पर भरोसा नहीं करती”। इस क्लिप को पांच लाख से अधिक बार देखा गया, तथा टिप्पणीकारों ने “रसायनों का त्याग करने” के लिए उनकी सराहना की तथा नारियल तेल और जिंक पाउडर जैसे घरेलू विकल्पों की सिफारिश की। डिजिटल प्रौद्योगिकी के स्वास्थ्य पर प्रभाव पर अपने शोध में मैंने देखा है कि इस तरह के पोस्ट वास्तविक दुनिया के व्यवहार को कैसे आकार दे सकती हैं। और, एक घटना के अनुसार, त्वचा विशेषज्ञों ने बताया है कि उन्होंने गंभीर ‘सनबर्न’ या संदिग्ध तिल वाले अधिक रोगियों को देखा है, जिन्होंने कहा कि उन्होंने इसी तरह के वीडियो देखने के बाद सनस्क्रीन का उपयोग करना बंद कर दिया। सोशल मीडिया पर प्रभावशाली लोगों द्वारा फैलाई जा रही सनस्क्रीन संबंधी गलत जानकारी प्रसारित हो रही हैं और यह कोई अचानक चलन नहीं है।

प्रभावशाली लोगों की सामग्री को होस्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए मंच भी इसे बढ़ावा दे रहे हैं। अपनी किताब, ‘द डिजिटल हेल्थ सेल्फ’ में, मैं समझाती हूं कि सोशल मीडिया मंच जानकारी साझा करने के लिए तटस्थ मंच नहीं हैं। ये व्यावसायिक पारिस्थितिकी तंत्र हैं, जिन्हें लोगों की ऑनलाइन सहभागिता और समय का अधिकतम सदुपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है - ऐसे पैमाने जो सीधे विज्ञापन राजस्व को बढ़ाते हैं। भावनाओं को जागृत करने वाली सामग्री - आक्रोश, भय, प्रेरणा - आपके फीड में सबसे ऊपर दिखाई जाती है।

यही कारण है कि विज्ञान पर सवाल उठाने या उसे खारिज करने वाली पोस्ट अक्सर नपे-तुले, प्रमाण-आधारित सलाह से कहीं ज्यादा फैलती हैं। स्वास्थ्य संबंधी गलत जानकारियां इसी माहौल में पनपती हैं। सनस्क्रीन फेंकने की एक व्यक्तिगत कहानी इसलिए अच्छी लगती है, क्योंकि यह नाटकीय और भावनात्मक रूप से प्रभावित करने वाली होती है।

एल्गोरिदम ऐसी सामग्री को ज़्यादा दृश्यता देते हैं: लाइक, शेयर और कमेंट, ये सभी लोकप्रियता का संकेत देते हैं। उपयोगकर्ता द्वारा देखने या प्रतिक्रिया देने में बिताया गया प्रत्येक सेकंड प्लेटफ़ॉर्म को अधिक डेटा प्रदान करता है – और लक्षित विज्ञापन दिखाने के अधिक अवसर प्रदान करता है। इस तरह स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचना लाभदायक बन जाती है।

अपने काम में, मैं सोशल मीडिया मंच को “अनियमित सार्वजनिक स्वास्थ्य मंच” के रूप में वर्णित करती हूं। अगर कोई प्रभावशाली व्यक्ति दावा करता है कि सनस्क्रीन जहरीली है, तो उस संदेश की न तो जांच की जाएगी और न ही उसे चिह्नित किया जाएगा - बल्कि अक्सर उसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाएगा। क्यों? क्योंकि विवाद से जुड़ाव बढ़ता है।

मैं इस वातावरण को “विश्वसनीयता क्षेत्र” कहती हूं: एक ऐसा स्थान जहां विश्वास विशेषज्ञता के माध्यम से नहीं, बल्कि प्रदर्शन और सौंदर्य अपील के माध्यम से निर्मित होता है। जैसा कि मैंने अपनी पुस्तक में लिखा है: “विश्वास इस बात से अर्जित नहीं होता कि क्या ज्ञात है, बल्कि इस बात से अर्जित होता है कि कोई व्यक्ति अपने दुख, सुधार और लचीलेपन को कितनी अच्छी तरह से बयान करता है।”

कैमरे पर “विषाक्त पदार्थों” के बारे में रोता हुआ एक इंफ्लूएंसर, दर्शकों को एक चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा पराबैंगनी विकिरण के बारे में दिए गए शांत, नैदानिक स्पष्टीकरण की तुलना में अधिक प्रामाणिक लग सकता है। इस बदलाव के वास्तविक परिणाम होंगे। दशकों के शोध, विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में जहां त्वचा कैंसर की दर अधिक है।

यह दर्शाते हैं कि ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन के नियमित उपयोग से जोखिम में नाटकीय रूप से कमी आती है। और फिर भी, ऑनलाइन फैल रहे मिथक लोगों को इसके विपरीत करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं: सनस्क्रीन को खतरनाक या अनावश्यक मानकर उसका उपयोग छोड़ देना। यह चलन सिर्फ व्यक्तिगत कंटेट बनाने वालों द्वारा संचालित नहीं है।

यह सामग्री के डिजाइन, फ्रेमिंग और प्रस्तुतीकरण में भी अंतर्निहित है। एल्गोरिदम छोटे, भावनात्मक रूप से प्रेरित वीडियो को प्राथमिकता देते हैं। ये सभी विशेषताएं तय करती हैं कि हम क्या देखते हैं और उसकी व्याख्या कैसे करते हैं। “आपके लिए” पृष्ठ तटस्थ नहीं है। इसे आपके स्क्रॉल करते रहने के लिए डिजाइन किया गया है, और हर बार चौंकाने वाला मूल्य बारीकियों से बेहतर होता है।

यह व्यवस्था विज्ञान को नहीं, तमाशे को पुरस्कृत करती है। जब सामग्री बनाने वालों को पता चलता है कि किसी खास तरीके से, जैसे उत्पादों को कूड़ेदान में फेंकना, जुड़ाव बढ़ाता है, तो उसे बार-बार दोहराया जाता है। सनस्क्रीन पूरी तरह से सही नहीं है। इसे बार-बार सही तरीके से लगाना जरूरी है और साथ में चश्मे और सुरक्षात्मक कपड़े भी पहनने चाहिए। लेकिन इसकी प्रभावशीलता के प्रमाण स्पष्ट और पुख्ता हैं।

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक प्रवृत्तियों का विरोध करने के लिए हमें उन प्रणालियों को समझना होगा, जो उन्हें बढ़ावा देती हैं। सनस्क्रीन के मामले में, सुरक्षा को अस्वीकार करना केवल एक व्यक्तिगत निर्णय नहीं है - यह एक डिजिटल संस्कृति का लक्षण है, जो स्वास्थ्य को सामग्री में बदल देती है, और अक्सर इससे होने वाले नुकसान से लाभ कमाती है।

Web Title: sunscreen useful or harmful Know why skin experts raised question what is right

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