गले में खराश और बलगम के लिए घरेलू उपाय : गले में दर्द, सूजन, एलर्जी, खिचखिच को खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

By उस्मान | Published: September 1, 2020 10:46 AM2020-09-01T10:46:44+5:302020-09-01T10:46:44+5:30

गले की खराश से राहत पाने के उपाय : किचन में मौजूद चीजों से पाएं इस दर्दनाक समस्या से छुटकारा, जानिये कैसे

sore throat home treatment : How to treat covid-19 symptoms sore throat, foods and natural remedies for sore throat in Hindi | गले में खराश और बलगम के लिए घरेलू उपाय : गले में दर्द, सूजन, एलर्जी, खिचखिच को खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

गले की खराश के लिए घरेलू उपाय

Highlightsगले में खराश कोरोना का एक सामान्य लक्षण है गले में खराश के सबसे आम कारणों में जुकाम, फ्लू और अन्य वायरल और संक्रमण, एलर्जी आदि शामिल हैं

गले में खराश एक सामान्य लक्षण है जिसमें गले में लंबे समय तक दर्द, जलन, खुजली या खिचखिच का अनुभव होता है। यह वास्तव में, सबसे अधिक प्रचलित लक्षणों में से एक है और हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है। गले में खराश वाला व्यक्ति लाल टॉन्सिल जैसी कठिनाइयों से गुजर सकता है और इससे  बात करने और निगलने में परेशानी हो सकती है. 

गले में खराश के सबसे आम कारणों में जुकाम, फ्लू और अन्य वायरल और संक्रमण, एलर्जी आदि शामिल हैं। कभी-कभी खांसी, नाक की बेचैनी, सिरदर्द, भूख में कमी, कर्कश आवाज और छींक जैसे लक्षण गले में खराश की स्थिति के साथ हो सकते हैं। अच्छी खबर यह है, आप घरेलू उपचार के साथ गले में खराश का इलाज कर सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे
यह एक गले में खराश से निपटने का सबसे आम तरीका है। यह सुरक्षित और तत्काल राहत प्रदान करता है और गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में भी प्रभावी है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी लें और उसमें 1/2 टीस्पून नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और गरारे करें।

Here is why salt water gargling is the best hack to fight inflammation and sore throat - Times of India

शहद
शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह सूजन को कम करके और गले को सुखदायक करके गले में खराश में मदद कर सकता है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। नियमित अंतराल पर दिन में कम से कम 5 बार मिश्रण पिएं।

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय को गले की परेशानियों के इलाज में बेहतर विकल्प माना जाता है. इसमें विरोधी भड़काऊ, कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गले में खराश, खांसी, सर्दी और छींक जैसे लक्षणों में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। कैमोमाइल चाय तैयार करने के लिए, 1 कप पानी उबले हुए पानी में 1 चम्मच कैमोमाइल चाय डालें और 5 मिनट पियें. 

Natural Chamomile Tea, Pack Size: 100 Gm 25 Dip Bags/box, Rs 145 /pack | ID: 11036516212

बेकिंग सोडा से गरारे
यह एक प्रभावी तरीका है जो आपके गले में कवक और खमीर की वृद्धि को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे आगे के संक्रमण को रोकता है। इसे तैयार करने के लिए, आपको 1/8 टीस्पून नमक, 1/4 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1 कप पानी लेना होगा। सामग्री को एक साथ मिलाएं और गार्गल करें। कम से कम 3 घंटे के अंतराल पर इसे दोहराएं।

नींबू
 यह बलगम को ढीला करने और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी के साथ 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पीएं।

Lemon Water for Immunity: Can drinking lemon water throughout the day improve your immunity?

कोरोना वायरस का लक्षण भी है गले की खराश
गले में खराश होने से काफी परेशानी होती है, हालांकि ये कोरोना वायरस संक्रमण के शुरुआती लक्षण भी हो सकते हैं। गले में खराश, सूखी खांसी के साथ एक वायरल संक्रमण की ओर इसारा करता है। 

अगर शुरुआत में ही इसे न रोका जाए तो ये बाद में ये आपके लिए मुसीबत बन सकता है। जबकि कोरोनोवायरस लक्षणों में तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। फिलहाल मानसून का मौसम जारी है और इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने से सर्दी, खांसी और गले की खराश आदि का खतरा होता है। गले में खराश होने से न केवल गले में दर्द होता है बल्कि कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है।

Web Title: sore throat home treatment : How to treat covid-19 symptoms sore throat, foods and natural remedies for sore throat in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे