Mahashivratri 2020 : भांग के बाद गलती से भी न खायें ये 6 चीजें, वरना तीन दिनों बाद होगा खूब पछतावा

By उस्मान | Published: February 20, 2020 12:36 PM2020-02-20T12:36:21+5:302020-02-20T13:06:53+5:30

भांग के बाद इन चीजों के सेवन से उल्टी, मतली, सिरदर्द, पाचन खराब होना, देखने, सुनने, समझने और सीखने की क्षमता कम होना आदि का खतरा

Mahashivratri Tips to deal with Bhang over, Hangover Home Remedies, natural ways to tackle bhang, food to eat and avoid after eat bhang | Mahashivratri 2020 : भांग के बाद गलती से भी न खायें ये 6 चीजें, वरना तीन दिनों बाद होगा खूब पछतावा

Mahashivratri 2020 : भांग के बाद गलती से भी न खायें ये 6 चीजें, वरना तीन दिनों बाद होगा खूब पछतावा

Mahashivratri 2020 : महाशिवरात्रि का पर्व पूरे भारत में 21 फरवरी को मनाया जाएगा। इस दिन भगवन भोले के भक्त पूजा-अर्चना करने के साथ भांग का भी जमकर सेवन करते हैं। माना जाता है कि भगवान श‌िव ने व‌िष का पान क‌िया है इस व‌िष के उपचार के ल‌िए कई तरह की जड़ी बूट‌ियों का प्रयोग देवताओं ने क‌िया इनमें भांग भी एक है। इसल‌िए भगवान श‌िव को भंग बेहद प्र‌िय है।  

आपको बता दें कि भांग का नशा दिमाग को कर सुन्न कर देता है। वैसे तो भांग का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन भोले बाबा के भक्त इसके बिना नहीं रह पाते हैं। इसके अधिक सेवन से उल्टी, मतली, सिरदर्द, पाचन खराब होना, देखने, सुनने, समझने और सीखने की क्षमता कम होना आदि का खतरा होता है। यही वजह है कि भांग के सेवन से पहले और बाद में कुछ अहम बातों को ध्यान में रखना चाहिए ताकि किसी बड़ी मुसीबत से बचा जा सके। हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों की जानकारी दे रहे हैं। 

खाली पेट भांग का सेवन न करें
कभी भी खाली पेट भांग का सेवन न करें, वरना आपको मतली या उल्टी हो सकती है। इसे खाने के बाद भी कुछ न कुछ खाते रहें क्योंकि यह जड़ी-बूटियों को सही समय पर बाहर निकालने में मदद करता है। तैलीय और तले हुए भोजन से दूर रहें। इसके प्रभाव को कम करने के लिए इसे मिल्कशेक के साथ मिलाएं या भांग के व्यंजन का उपयोग करें।

दिल के मरीज भांग न खायें
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी दिल से जुड़े किसी रोग से पीड़ित हैं, तो आपको भांग खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा हाई या लो ब्लड प्रेशर और अस्थमा से पीड़ित लोग इसके सेवन से बचें। इससे आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। भांग का सेवन करने से हृदय गति और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

शराब के साथ भांग मिक्स न करें
ज्यादा नशे की चाहत में लोग अक्सर भांग और शराब मिक्स करके पीते हैं। लेकिन ऐसा करने से घातक परिणाम हो सकते हैं। इसके अलावा धूप में बाहर जाने से बचें क्योंकि इससे आपको सिरदर्द हो सकता है।

अन्य नशीले पदार्थ
कई लोग भांग के नशे में शराब, सिगरेट या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते हैं जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इससे आपके शरीर पर दोहरी मार पड़ती है। ऐसा करने से आपको उल्टी, सिरदर्द यहां तक कि फूड पॉइजनिंग का सामना करना पड़ सकता है।

खट्टे फल
भांग खाकर होने वाली बेचैनी को कम करने के लिए नींबू का पानी बेहतर उपाय हो सकता है लेकिन आपको संतरा और कुछ खट्टे फलों से बचना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि भांग की कड़वाहट से राहत पाने के लिए लोग खट्टी चीजों का सेवन करने लगते हैं जोकि सेहत के लिए खतरनाक है। 

कोई पेय पदार्थ न पियें
अक्सर लोग भांग का नशा कम करने के लिए चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, जो बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है। हालांकि चाय या कॉफी पीने से शरीर तरोताजा होता है लेकिन भांग का सेवन करने के बाद यह बिल्कुल भी संभव नहीं है। कॉफी में शरीर से पानी की निकासी की क्षमता होती है और भांग से निर्जलीकरण होता है।

फास्ट फूड
अधिकतर फास्ट फूड में तेल और मसालों का अधिक इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपकी बेचैनी और ज्यादा बढ़ सकती है। इससे आपका पाचन सिस्टम बिगड़ सकता है और साथ ही आपका नर्वस सिस्टम खराब हो सकता है। 

पेनकिलर न लें
भांग के सेवन के बाद होने वाले हैंगओवर या सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए दर्द निवारक दवाएं कभी न लें। इससे एसिडिटी हो सकती है जो आगे चलकर मिचली को और खराब कर देती है।

भांग का नशा उतारने के लिए करें ये काम

खूब पानी पियें
भांग के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। यही वजह है कि एक्सपर्ट हमेशा खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर संभव हो, तो भांग के सेवन से पहले और बाद में ढेर सारा पानी पियें। 

फलों का सेवन करें
भांग का सेवन करने के बाद आपको बहुत सारे फलों का सेवन करना चाहिए। इससे आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी। चाय या कॉफी के बजाय फलों का रस पिएं। यह आपके बॉडी सिस्टम को डिटॉक्स भी देगा।

गर्म पानी से नहाएं
सिरदर्द, बेचैनी, सुस्ती, मतली और चक्कर से छुटकारा पाने के लिए आपको गर्म पानी से नहाना चाहिए। इससे हैंगओवर से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। यह उनींदापन, सिरदर्द और शरीर में दर्द से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

English summary :
Never consume cannabis on an empty stomach, otherwise you may have nausea or vomiting. Even after eating it, keep eating something because it helps in getting the herbs out at the right time.


Web Title: Mahashivratri Tips to deal with Bhang over, Hangover Home Remedies, natural ways to tackle bhang, food to eat and avoid after eat bhang

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे