AIDS के मरीजों के लिए अच्छी खबर, एचआईवी को रोकने वाली नई इंजेक्टेबल दवा को मिली मंजूरी, जल्दी असर कर लंबे समय तक रहती है प्रभावी

By भाषा | Published: December 19, 2022 08:01 PM2022-12-19T20:01:34+5:302022-12-19T20:11:29+5:30

आपको बता दें कि सफल क्लिनिकल परीक्षण के बाद, लंबे समय तक काम करने वाला कैबोटेग्रेविर एचआईवी को रोकने में लगभग 100 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि असुरक्षित यौन संबंधों से फैलने वाले एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए पात्र व्यक्ति अब हर आठ सप्ताह में इस दवा को ले सकते हैं।

Good news for AIDS patients approval for new injectable drug prevent HIV remains effective for long time | AIDS के मरीजों के लिए अच्छी खबर, एचआईवी को रोकने वाली नई इंजेक्टेबल दवा को मिली मंजूरी, जल्दी असर कर लंबे समय तक रहती है प्रभावी

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsएचआईवी को रोकने वाली एक प्रभावी दवाई को मंजूरी मिल गई है। कहा जा रहा है कि यह एक नई इंजेक्टेबल दवा है जो लंबे समय तक प्रभाली रहती है। बताया जा रहा है कि कैबोटेग्रेविर दवाई एचआईवी को रोकने में लगभग 100 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है।

टोरंटो: एक वर्ष पहले अमेरिका ने एचआईवी को रोकने वाली एक नई इंजेक्टेबल दवा को मंजूरी दी है। सफल क्लिनिकल परीक्षण के बाद, लंबे समय तक काम करने वाला कैबोटेग्रेविर एचआईवी को रोकने में लगभग 100 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। इसे एचआईवी प्री-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस (पीआरईपी) के रूप में उपयोग के लिए 20 दिसंबर, 2021 को अमेरिका में अनुमोदित किया गया था। 

एचआईवी संक्रमण को रोकने के हर 8 हफ्ते में ले सकते है दवा

इस अनुमोदन का अर्थ है कि असुरक्षित यौन संबंधों से फैलने वाले एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए पात्र व्यक्ति अब हर आठ सप्ताह में यह दवा ले सकते हैं। हालांकि यह नई दवा, अभी कनाडा में उपलब्ध नहीं है, जो उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए एचआईवी रोकथाम के साथ चल रही कुछ चुनौतियों का समाधान करने में मदद करेगी। 

कनाडा में एचआईवी पिछले कुछ दशकों में नए एचआईवी संक्रमणों की संख्या में बहुत अधिक बदलाव नहीं आया है और कनाडा में एचआईवी के साथ रहने वाले लगभग 13 प्रतिशत लोगों का पता नहीं चल पाया है। यह अधिक एचआईवी रोकथाम रणनीतियों की आवश्यकता को प्रदर्शित करता है। 

इस दवा को 2012 में ही अमेरिका में मिल गई है मंजूरी

लंबे समय तक काम करने वाला इंजेक्टेबल हालांकि नया है, ओरल पीआरईपी- एक गोली जो या तो दैनिक या यौन गतिविधि के आसपास ली जाती है - को अमेरिका में 2012 में मंजूरी दे दी गई थी। कनाडा ने 2016 में सिर्फ मौखिक पीआरईपी को मंजूरी दी थी। हम इंजेक्शन से दी जाने वाली पीआरईपी को यहां उपलब्ध कराने में अमेरिका से पीछे चल रहे हैं। 

ओरल पीआरईपी लगातार लेने पर यह एचआईवी के जोखिम को लगभग 100 प्रतिशत कम कर देता है, लेकिन हाल के नैदानिक ​​परीक्षणों से पता चलता है कि इंजेक्टेबल पीआरईपी और भी प्रभावी है। इंजेक्शन योग्य पीआरईपी का मुख्य लाभ यह है कि हर दो महीने में इंजेक्शन के लिए जाना हर दिन गोलियां लेने, या यौन क्रिया से पहले और बाद में गोलियां लेने की तुलना में याद रखना बहुत आसान होता है। 

गोलियों की बजाय इंजेक्शन के क्या है फायदे

गोलियों की बजाय इंजेक्शन की तरफ जाने का मतलब है कि व्यक्ति अधिक आसानी से इसका अनुपालन बनाए रख सकते हैं, जो एचआईवी रोकथाम के रूप में पीआरईपी की समग्र प्रभावशीलता को प्रभावित करता है। हालांकि कुछ लोग विभिन्न कारणों से शॉट्स के बजाय गोलियों को पसंद कर सकते हैं, इंजेक्शन योग्य पीआरईपी एक अन्य विकल्प प्रदान करता है। व्यक्तिगत स्तर पर, इंजेक्टेबल्स का मतलब अधिक विकल्प हैं। 

जनसंख्या स्तर पर, अधिक विकल्पों का मतलब अधिक रोकथाम है क्योंकि अलग-अलग लोग अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रकार के पीआरईपी का उपयोग करने के इच्छुक हो सकते हैं। गर्भनिरोधक अनुसंधान ने लोगों के दवा विकल्पों के विस्तार के महत्व को भी प्रदर्शित किया है। इंजेक्टेबल गर्भनिरोधक इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि कैसे यह तकनीक यौन और प्रजनन स्वास्थ्य दोनों में सुधार करती है। 

इंजेक्टेबल और ओरल पीआरपीई काफी प्रभावित है

ओरल पीआरईपी की तुलना अक्सर गर्भ नियंत्रण की गोली से की जाती है। इस बात को बेहतर ढंग से समझने की आवश्यकता है कि कैसे गर्भनिरोधक और एचआईवी रोकथाम दोनों के लिए इंजेक्शन के नए विकल्प इसे अपनाने, इस तक पहुंचने और इनका उपयोग करने वालों के संबंधों को प्रभावित करते हैं। 

इंजेक्टेबल और ओरल पीआरपीई दोनों सुरक्षित और अत्यधिक प्रभावी हैं और उनमें से प्रत्येक के बहुत कम दुष्प्रभाव हैं। इंजेक्टेबल पीआरईपी में सुई लगाने वाले स्थान पर सूजन, लाली और दर्द जैसी हल्की प्रतिक्रियाएं होती हैं। 

नए एचआईवी पीआरईपी का भी है विकल्प

कई अन्य नए एचआईवी पीआरईपी विकल्प भी हैं जिनका अभी भी क्लिनिकल परीक्षणों में अध्ययन किया जा रहा है, जिनमें लंबे समय तक प्रभावी मौखिक, इंजेक्शन योग्य, लगाने योग्य और आसव विकल्प शामिल हैं जो अलग-अलग समय अंतराल पर दिए जाते हैं और अलग अलग लोगों की वरीयताओं के अनुरूप होते हैं। 

रोकथाम की तैयारी मौखिक पीआरईपी जैसी पिछली एचआईवी रोकथाम रणनीतियों के अनुमोदन और कार्यान्वयन के साथ अपने पिछले अनुभवों से सीखकर हम इन नए विकासों के लिए तैयार हो सकते हैं। कुछ व्यक्तियों और समुदायों को अभी भी पीआरईपी तक पहुंचने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है और ये बाधाएं स्वास्थ्य असमानताओं को कायम रख सकती हैं। 

कैसा रहेगा कनाडा में ओरल पीआरईपी का इस्तेमाल

हमारी शोध परियोजना, द फ्यूचर ऑफ पीआरईपी अब विशेष रूप से लंबे समय तक काम करने वाले इंजेक्टेबल पीआरईपी के लिए समुदाय की तैयारी पर केंद्रित है क्योंकि इसमें पीआरईपी की पिछली बाधाओं को दूर करने में मदद करने की क्षमता है। कनाडा में कई लोगों के लिए ओरल पीआरईपी अभी भी समस्यापूर्ण हो सकता है और एक-एक गोली लेना विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
 

Web Title: Good news for AIDS patients approval for new injectable drug prevent HIV remains effective for long time

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे