Early symptoms Of Blood Cancer: ब्लड कैंसर की फर्स्ट स्टेज के 20 लक्षणों को समझें, जानें ब्लड कैंसर की पहचान का तरीका

By उस्मान | Published: September 13, 2021 09:02 AM2021-09-13T09:02:20+5:302021-09-13T09:05:35+5:30

ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण अस्पष्ट होते हैं इसलिए आपको कोई भी संकेत मिलने पर तुरंत मेडिकल कराना चाहिए

Early symptoms Of Blood Cancer in Hindi: most common sign and symptoms of blood cancer or leukemia in Hindi | Early symptoms Of Blood Cancer: ब्लड कैंसर की फर्स्ट स्टेज के 20 लक्षणों को समझें, जानें ब्लड कैंसर की पहचान का तरीका

ब्लड कैंसर के लक्षण

Highlightsब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण अस्पष्ट होते हैं संकेत मिलने पर तुरंत मेडिकल कराना चाहिए ब्लड कैंसर धीरे-धीरे सिस्टम को कमजोर कर देता है

कैंसर कई तरह का होता है जिसमें एक ब्लड कैंसर भी है। यह एक प्रकार का कैंसर है जो रक्त, अस्थि मज्जा और लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है। यह इन अंगों को बेहतर काम करने से रोकता है। ब्लड कैंसर धीरे-धीरे सिस्टम को कमजोर कर देता है जिससे शरीर के काम करने का तरीका प्रभावित होता है और साथ ही संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता में भी बाधा आती है। 

कई अध्ययनों से पता चला है कि भारत में वर्ष 2020 तक लगभग 58,000 पुरुषों और 65,000 महिलाओं में रक्त कैंसर के तीव्र लक्षण देखने को मिले। ब्लड  कैंसर लगभग 137 विभिन्न प्रकार के होते हैं। इनमें से मुख्य तीन प्रकार के आम हैं। 

ब्लड कैंसर के मुख्य प्रकार

- ल्यूकेमिया: यह सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है. सफेद रक्त कोशिकाएं संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। यह अस्थि मज्जा या संचार प्रणाली को प्रभावित कर सकता है। 

लिंफोमा: कैंसर कोशिकाएं सीधे लसीका प्रणाली को प्रभावित करती हैं जो शरीर को बीमारी और संक्रमण से बचाने के लिए जिम्मेदार होती है। इसके अलावा, लिम्फोमा दो प्रकार के होते हैं। गैर-हॉजकिन लिंफोमा (एनएचएल) और हॉजकिन लिंफोमा।

मायलोमा: मल्टीपल मायलोमा के रूप में भी जाना जाता है, मायलोमा प्लाज्मा कोशिकाओं को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है जो अस्थि मज्जा के अंदर स्थित होते हैं और शरीर को संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं। 

ब्लड कैंसर के लक्षण

ब्लड कैंसर के लक्षण आमतौर पर बहुत अस्पष्ट होते हैं और इनमें से कई लक्षणों को आमतौर पर सर्दी और फ्लू जैसी अन्य सामान्य बीमारियों के लक्षणों के साथ जोड़कर देखा जाता है। उदाहरण के लिए थकान, बुखार या खुजली होना।

यह भी याद रखना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति अलग होता है और यह कि सभी में समान लक्षण नहीं होते हैं. यहां तक ​​कि इनमें से कोई भी लक्षण नहीं हो सकते।इसके सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं- 

- बेवजह वजन घटना
- अत्यधिक थकान या थकान (एनीमिया)
- दिल की घबराहट
- कमजोरी या सांस फूलना महसूस होना
- बार-बार वजन घटना
- आसानी से चोट लगना और खून बहना
- कटने और मसूढ़ों से असामान्य रक्तस्राव
- गर्दन, सिर, कमर या पेट में अस्पष्टीकृत गांठ या सूजन
- भारी सिरदर्द और दृष्टि की समस्या
- त्वचा में बदलाव जैसे खुजली होना
- पीरियड्स के दौरान महिलाओं में भारी खून बहता है
- बार-बार संक्रमण
-पेशाब करते समय परेशानी होना
- सूजे हुए या बढ़े हुए लिम्फ नोड्स
- गंभीर पेट दर्द या पेट में तकलीफ
- हड्डियों/जोड़ों/पसलियों/पीठ में दर्द
- मल में खून
- हड्डियों का कमजोर होना
- पूरे शरीर में चकत्ते या अस्पष्टीकृत काले धब्बे बनना
- रात में भीगने वाले पसीने के साथ बुखार और अचानक ठंड लगना

ब्लड कैंसर को पहचानने का तरीका

ब्लड कैंसर से जुड़े लक्षणों को पहचानने का एक बेहतर तरीका है ' TEST' है.
T – Tiredness
E – Excessive sweating
S – Sore joints and bones
T – Terrible bleeding or unusual bruising

ब्लड कैंसर का निदान

ब्लड कैंसर की जांच एक साधारण रक्त परीक्षण से की जा सकती है। कभी-कभी, चिकित्सक अधिक परीक्षण करने की भी सिफारिश कर सकते हैं जैसे कि peripheral smear examination और लिम्फ नोड एक्सिशन बायोप्सी। 

ब्लड कैंसर का उपचार

ब्लड कैंसर के लिए उपचार का सबसे सामान्य रूप कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी है, लेकिन ब्लड कैंसर के प्रकार के आधार पर हर मरीज का उपचार भी भिन्न हो सकता है। 
 

Web Title: Early symptoms Of Blood Cancer in Hindi: most common sign and symptoms of blood cancer or leukemia in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे