सावधान! क्या जीभ पर बनती है ऐसी सफेद परत? जल्दी करें 4 उपाय, वरना दांत-मसूड़े होने लगेंगे खोखले

By उस्मान | Published: January 27, 2020 01:16 PM2020-01-27T13:16:53+5:302020-01-27T15:00:06+5:30

रोजाना जीभ को साफ नहीं करने से उस पर सफेद परत जमने लगती है। इसे साफ नहीं करने से मुंह से बदबू आना सहित कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

Dental care tips : how to clean your tongue and teeth, home remedies to whitening teeth | सावधान! क्या जीभ पर बनती है ऐसी सफेद परत? जल्दी करें 4 उपाय, वरना दांत-मसूड़े होने लगेंगे खोखले

सावधान! क्या जीभ पर बनती है ऐसी सफेद परत? जल्दी करें 4 उपाय, वरना दांत-मसूड़े होने लगेंगे खोखले

अधिकतर लोग सुबह उठकर दांतों की सफाई तो करते हैं लेकिन जीभ को साफ करना भूल जाते हैं। रोजाना जीभ को साफ नहीं करने से उस पर सफेद परत जमने लगती है। इसे साफ नहीं करने से मुंह से बदबू आना सहित कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। दरअसल इस परत के कारण जीभ पर बैक्टीरिया बनने लगता है जो मुंह से आने वाली बदबू का जिम्मेदार है। 

जीभ साफ नहीं करने से मसूड़ों की समस्या भी हो सकती है। कई बार जब आप ब्रश करते हैं तो मुंह से ब्लड आने लगता है। कई बार मसूड़ों में सूजन होने का भी खतरा होता है जिसमें मसूड़े लाल हो जाते हैं और उनमें सूजन के साथ खून भी आ सकता है। 

जीभ साफ नहीं करने से इस पर जमा बैक्टीरिया से दांतों के कमजोर होने और दांत गिरने का भी डर रहता है। अगर आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो आपको रोजाना जीभ साफ करनी चाहिए।

जीभ की सफाई नहीं करने से मसूड़े कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में बैक्टीरिया आसानी से मसूड़ों पर हमला करते हैं। दांतों पर इसका लंबे समय तक प्रभाव रहता है। ऐसे में दांत गिरने का भी डर रहता है। अगर आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो आपको रोजाना जीभ साफ करनी चाहिए। लंबे समय तक दांतों को डैमेज से बचाने के लिए रोजाना जीभ की भी सफाई करें।

ऐसे लोगों को खाने में भी की स्वाद नहीं आता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप बैक्टीरिया के कारण अपना टेस्ट ऑफ सेंस भूल चुके हैं। दरअसल, डेड स्किन और वेस्ट फूड जीभ पर चिपक जाता है जिसमें कुछ समय बाद बैक्टीरिया आने लगते हैं। इससे खाने का स्वाद बिगड़ने लगता है।

महिलाओं में यीस्ट इंफेक्शन आम समस्या है लेकिन यीस्ट इंफेक्शन जीभ में भी हो सकता है। जब मुंह में बैक्टीरिया काफी ज्यादा बढ़ जाता है, तो यीस्ट भी बढ़ने लगता है। ऐसी जीभ साफ नहीं करने की वजह से होता है। 

जीभ के बैक्टीरिया दांतों में भी जा सकते सकते हैं। अगर मसूड़ों का ठीक से इलाज ना करवाया जाए तो इंफ्लेमेशन पेरिओडांटल डिजीज में बदल जाती है। ये बहुत ही खतरनाक स्थिति होती है। 

जीभ साफ करने के घरेलू उपाय

हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बता रहे हैं, जिनके जरिये आप आसानी से जीभ पर जमी सफेद परत को आसानी से साफ कर सकते है।

नमक से करें ब्रश
जीभ पर जमी सफेद परत को आसानी से हटाने के लिए सबसे अच्छा नुस्खा नमक होता है। कुछ मात्रा में नमक लेकर जीभ पर रखकर कुछ समय के लिए टूथब्रश से साफ करें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से जीभ पर जमी सफेद परत हटने लगेगी।

बेकिंग सोडा
दूसरा नुस्खा बेकिंग सोडा के साथ नींबू के रस को मिलाकर जीभ पर जमी सफेद परत पर कुछ देर तक अच्छी तरह तक रगडिये। कुछ देर तक रगड़ने के बाद पूरा मुंह पानी से अच्छी तरह धो ले। इस नुस्खे से आपकी जीभ पर जमी सफेद परत हटने लगेगी।

हल्दी
हल्दी खाने में इस्तेमाल होने के साथ-साथ एक आयुर्वेद औषधी भी है। हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिला कर जीभ पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। 

नींबू और बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इससे जीभ को अच्छे से साफ करें। इसके अलावा बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से लाभ मिलता है।

English summary :
Not cleaning the tongue can also cause gums. Sometimes when you brush, blood starts coming from the mouth. Many times there is also a risk of swelling in the gums in which the gums turn red and they may also swell with blood.


Web Title: Dental care tips : how to clean your tongue and teeth, home remedies to whitening teeth

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे