बारिश के मौसम में होने वाली दाद-खाज-खुजली का इलाज, अपनाएं ये 10 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: July 10, 2023 04:26 PM2023-07-10T16:26:30+5:302023-07-10T16:38:23+5:30

बरसात के मौसम में होने वाली दाद-खाज-खुजली को कैसे रोका जा सकता है, समय पर इलाज न मिलने से पूरे शरीर में फैल सकता है

Dad ka ilaj ringworm treatment 10 home remedies for ringworm, ayurveda remedies for ringworm in Hindi | बारिश के मौसम में होने वाली दाद-खाज-खुजली का इलाज, अपनाएं ये 10 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

बारिश के मौसम में होने वाली दाद-खाज-खुजली का इलाज, अपनाएं ये 10 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

Highlightsदाद से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पाएं?क्या खाने से खुजली ठीक हो जाती है?बारिश के मौसम में दाद, खाज, खुजली से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

दाद एक ऐसी बीमारी है जो बहुत ही परेशान करती है और सर्दियों या बारिस में इसका प्रकोप कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है। दाद शरीर के नर्म अंगो और सिर के पास होना आम बात हैं, पर यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं।

दाद के लक्षण  
दाद वाली जगह पर खुजली एवं जलन दोनों हो सकता है।
यह लाल चकत्ते के रूप में दिखाई देता है।
दाद वाले चकत्ते बाहरी तरफ से किनारों पर लाल होते है।
यह गोल चकत्तों के रूप में होते है तथा ऊपर की और उभरा हुआ होता है।

दाद को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपचार

त्रिफला
इसे भूनकर पीस ले और चूर्ण बना ले, इस चूर्ण में सरसों का तेल, देसी घी, थोड़ी सी फिटकरी, सरसो का तेल और पानी मिलाकर मरहम बना ले। ये मरहम पकने वाले दाद के लिए रामबाण दवा है।

हल्दी
हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि स्वस्थ के लिए लाभदायक होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी फंगल भी होता हैं जो कि फंगल के संक्रमण को रोकता हैं, इसके लिए हल्दी पाउडर को लेके इसमें पानी मिला ले और इसका पेस्ट बना ले, और इसके बाद इसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लागये और इसे सूखने दे और आतंरिक लाभ लेने के लिए हल्दी पानी या हल्दी की चाय भी पी सकते हैं।

सेब का सिरका
सेब के सिरका दाद खाज खुजली में बहुत ही असरदायक घरेलू उपचार हैं, इसमें बहुत ही मजबूत एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, यह प्रभावित क्षेत्र पर बहुत जल्दी असर दिखता हैं दाद खाज खुजली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके को एक कपास की रूई में गीला कर के अपनी त्वचा पर लगाये इससे आपको दाद खाज खुजली से आराम मिलेगा, यह काम आपको दिन में तीन बार करना हैं।

नीम के पत्ते
शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नीम के लाभों और इसके इलाजों में उपयोग के बारे में नहीं जानता होगा। इसका कण कण मानव शरीर के लिए किसी ना किसी रूप में उपयोगी ही होता है। इसी तरह नीम की पत्तियाँ दाद के उपचार में भी उपयोगी सिद्ध होती है। इसके प्रयोग के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उससे रोजाना नहाने से दाद में आराम मिलता है

नींबू 
अपने आयुर्वेदिक गुणों के कारण बहुत विख्यात है इसलिए दिन में तक़रीबन 4 बार दाद को खुजाएँ और उसपर नीम्बू का रस लगाये, इस उपाय में थोडी सी जलन तो अवश्य होगी, लेकिन ये बहुत कारगर उपाय है और इससे दाद पूरी तरह खत्म हो जाता है।

बथुआ 
चर्म रोग हो जाने पर बथुए का प्रयोग करे, इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे और नीचोड़कर रस अलग कर लें और फिर रोजाना इसके रस को पिये और बथुए की सब्जी भी अवश्य खाए।

कच्चा आलू
कच्चा आलू दाद के इलाज में बहुत मददगार सिद्ध होता है। कच्चे आलू के रस को पिने से दाद में बहुत आराम मिलता है साथ ही ये उपाय त्वचा में निखार लाने में भी सहायक होता है।

अजवायन
अजवायन का उपयोग बहुत उपयोगी होता है दाद के इलाज में। अजवाइन को पानी में मिला ले और फिर इस पानी से अपने दाद को धो ले। गर्म पानी ले और उसमे अजवाइन को पीस कर एक पेस्ट बना ले और फिर बाद में तक़रीबन एक सप्ताह तक इसका लेप लगाये।

आंवला
आंवले का छिलका हटाकर उसकी गुठली को जलाने के बाद उसके भस्म में नारियल तेल मिश्रित करके बने मलहम को खुजली वाले स्थान पर लगाने से खुजली की समस्या दूर होती है। शरीर के जिन स्थानों पर दाद हों, वहां बड़ी हरड़ को सिरके में घिसकर लगाएं।

एलोवेरा
एलोवेरा का अर्क हर तरह के फंगल संक्रमण को ठीक कर देता हैं। इसे तोड़कर सीधे दाद पर लगा लीजिये ठंडक मिलेगी। हो सके तो रात भर लगा कर रखें। एलोवेरा का नियमित सेवन करने और प्रभावित स्थान पर लगाने से दाद और खुजली में बहुत आराम मिलता हैं।

English summary :
Ringworm is medically referred to as tinea. It occurs as a round and red rash on a flaky skin. It causes itching and burning. It can easily spread from one person to another by using things or clothes of an infected person.


Web Title: Dad ka ilaj ringworm treatment 10 home remedies for ringworm, ayurveda remedies for ringworm in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे