पेट की गांठ का इलाज : पेट की गांठ के इन 10 लक्षणों को समझें, राहत पाने के लिए आजमाएं ये 10 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 23, 2021 11:02 AM2021-11-23T11:02:16+5:302021-11-23T11:02:16+5:30

पेट की गांठ कोई आम समस्या नहीं है इसलिए किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

Abdominal lump: Causes, symptoms, and home remedies, prevention tips in Hindi | पेट की गांठ का इलाज : पेट की गांठ के इन 10 लक्षणों को समझें, राहत पाने के लिए आजमाएं ये 10 घरेलू उपाय

पेट की गांठ का इलाज

Highlightsपेट की गांठ हर्निया के कारण बन सकती है हर्निया के किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें हर्निया को गंभीर होने से बचाने के लिए कराना पड़ सकता है ऑपरेशन

पेट में गांठ होना कोई आम समस्या नहीं है, यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। गांठ होने पर आप शरीर के ऊपरी हिस्से में सूजन महसूस कर सकते हैं। इसके संभावित कारणों में हर्निया, लिपोमास, हेमेटोमास और ट्यूमर शामिल जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। पेट की सभी गांठों को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन कुछ को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

पेट में गांठ के लक्षण

पेट में दबाव या कमजोरी महसूस होना हर्निया के लक्षण हो सकते हैं। पेट की गांठ के लक्षण कई कारको पर निर्भर करते हैं। अक्सर इसका कारण हर्निया हो सकता है। हर्निया विभिन्न प्रकार के होते हैं, प्रत्येक के अलग-अलग लक्षण होते हैं।

खांसने, झुकने या कुछ उठाने पर दर्द
एक जलन या दर्द की अनुभूति जहां गांठ विकसित हो गई है
पेट में भारीपन या कमजोरी महसूस होना
पेट में दबाव की भावना
सीने में दर्द
निगलने में समस्या
अम्ल प्रतिवाह
बुखार
उल्टी
गांठ के आसपास तेज दर्द

पेट की गांठ का निदान

जिस किसी के भी पेट में गांठ दिखे उसे जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर किसी भी अतिरिक्त लक्षण के बारे में पूछेगा और एक शारीरिक परीक्षा करेगा।

यदि कोई डॉक्टर मानता है कि गांठ एक हर्निया है, तो वे अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन का उपयोग करके करीब से देखना चाहेंगे। यदि गांठ हर्निया नहीं है, तो निदान करने के लिए डॉक्टर आगे के परीक्षण कर सकते हैं। हेमेटोमा या लिपोमा जो व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं दे रहे हैं उन्हें अकेला छोड़ा जा सकता है।

यदि डॉक्टर को लगता है कि गांठ एक ट्यूमर हो सकता है, तो वे इमेजिंग परीक्षण के साथ-साथ बायोप्सी भी कर सकते हैं। बायोप्सी में कैंसर कोशिकाओं को देखने के लिए एक छोटे ऊतक के नमूने को एकत्र करना और उनका विश्लेषण करना शामिल है।

पेट की गांठ का इलाज

शरीर पर किसी भी असामान्य गांठ के बारे में डॉक्टर से बात करें। जो कोई भी सोचता है कि उन्हें हर्निया है, उन्हें अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। एक हर्निया अपने आप में हानिरहित हो सकता है, लेकिन इसे कभी-कभी सर्जरी की आवश्यकता होती है ताकि यह आंत को बाधित न करे या रक्त को स्वतंत्र रूप से बहने से न रोके।

यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य लक्षण का अनुभव नहीं कर रहा है और दर्द नहीं है, तो वे हर्निया को छोड़ सकते हैं। हालांकि आपको डॉक्टर की निगरानी में रहना चाहिए।

पेट की गांठ का घरेलू इलाज

स्वस्थ वजन बनाए रखना
हल्का भोजन करना
खाने के बाद झुकने या लेटने से बचना
एसिड रिफ्लक्स को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से परहेज
धूम्रपान बंद करना
कमजोर मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए विशिष्ट व्यायाम करना
वस्तुओं को सही ढंग से उठाना
भारी वस्तुओं को उठाने से बचना
शौचालय जाते समय तनाव न करने की कोशिश करना

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए 

पेट में अप्रत्याशित रूप से प्रकट होने वाली गांठ वाले किसी भी व्यक्ति को जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए। एक डॉक्टर गांठ का कारण निर्धारित कर सकता है और उचित उपचार की सिफारिश कर सकता है। 

सभी गांठों को उपचार की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन कुछ को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। पेट की गांठ वाले व्यक्ति जो गंभीर दर्द पैदा कर रहा है या जो बुखार, उल्टी या मलिनकिरण के साथ मेल खाता है, उसे तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

Web Title: Abdominal lump: Causes, symptoms, and home remedies, prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे