10 में से 6 भारतीय कर रहे है कोरोना के बूस्टर डोज से परहेज, इस कारण नहीं लेना चा रहे है कोविड का टीका- पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

By आजाद खान | Published: December 24, 2022 06:54 PM2022-12-24T18:54:03+5:302022-12-24T19:11:44+5:30

आपको बता दें कि चीन में कोरोना के केस काफी बढ़े है जिससे हजारों लोगों के मरने की खबर सामने आई है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि चीन में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीएफ.7 फैला हुआ है जिससे काफी लोगों की जान जा रही है।

6 out of 10 Indians avoiding corona booster dose because this they do not want take covid vaccine report | 10 में से 6 भारतीय कर रहे है कोरोना के बूस्टर डोज से परहेज, इस कारण नहीं लेना चा रहे है कोविड का टीका- पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsकोरोना के बूस्टर डोज को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 65 फीसदी लोग बूस्टर डोज से परहेज कर रहे है। यही नहीं इसमें यह भी खुलासा हुआ है कि 9 फीसदी लोग ऐसे है जो कोविड का एक भी शॉट अभी तक नहीं लिए है।

नई दिल्ली: गुरुवार को हुए एक सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है कि 10 में से छह भारतीय कोरोना वैक्सीन के बूस्टर खुराक लेना नहीं चाहते है और वे ऐसा करने से हिचकिचा रहे है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह कहा जा रहा है कि युवाओं में दिल के दौरे के मामले बढ़े है। 

यही नहीं इस सर्वेक्षण में कई और खुलासे भी हुए है जैसे देश की अच्छी आबादी ने अभी तक कोरोना के बूस्टर खुराक को नहीं लिया है और न ही इनके द्वारा इसे लेने की योजना बनाई जा रही है। वहीं इस सर्वेक्षण में यह भी दावा किया गया है कि देश में अभी भी नौ फीसदी लोग है जो आजतक कोरोना का टीका नहीं लिया है। 

क्या हुआ खुलासा

स्थानीय सोशल कम्युनिटी एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म लोकल सर्कल्स के अनुसार, भारत के 10 में से छह यानी 64 फीसदी लोग ऐसे है जो कोविड के बूस्टर खुराक लेने से संकोच कर रेह हैं। यही नहीं सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि ये लोग इस कारण बूस्टर खुराक नहीं ले रहे है क्योंकि हाल के दिनों में युवाओं में दिल के दौरे बढ़े है। 

इसके अलावा सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि सर्वेक्षण में पाया गया है कि 53 फीसदी लोग ऐसे है जो अभी तक बूस्टर खुराक नहीं लिया है और न ये लेना चाहते है। यही नहीं 9 फीसदी ने तो अभी तक कोरोना का ही वैक्सीन नहीं लिया है और न इनकी लेने की योजना है। 

सर्वेक्षण के मुताबिक, बूस्टर खुराक लेने के हिचकिचाहट के बीच दो फीसदी ऐसे भी लोग है जो अभी तक इसका विचार नहीं कर पाए है कि उन्हें बूस्टर शॉट लेना चाहिए या नहीं लेना चाहिए। 

क्या है कोरोना का ताजा अपडेट

वहीं अगर बात करेंगे इस सर्वेक्षण का तो इस खुलासे के बाद यह सर्वे इस निष्कर्ष पर आया है कि "परिणाम से लगता है कि जहां 28 प्रतिशत ने टीकाकरण के साथ-साथ बूस्टर शॉट लेने की सावधानी बरती है और 8 प्रतिशत जो अगले 30 दिनों में ऐसा करने की संभावना रखते हैं, उत्तरदाताओं का एक बड़ा 64 प्रतिशत है, जो इस समय बूस्टर या एहतियाती खुराक लेने के प्रति अनिच्छुक हैं।"  

आपको बता दें कि चीन में कोरोना का कहर जारी है और ऐसे में इसे लेकर कोई आंकड़े सामने नहीं आए है कि वहां का क्या ताजा हालात है। सोशल मीडिया और विदेशी मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आ रही है कि चीन में कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ.7 के कारण कई लोगों की मौत हो रही है। इस तरह के हालात को देखते हुए भारत ने भी सावधानी बरतनी शुरू कर दी है। 

Web Title: 6 out of 10 Indians avoiding corona booster dose because this they do not want take covid vaccine report

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे