FIFA World Cup 2018: प्री-क्वॉर्टर में स्पेन के खिलाफ मेजबान रूस की नजरें इतिहास रचने पर

By भाषा | Published: July 1, 2018 12:50 AM2018-07-01T00:50:02+5:302018-07-01T13:16:56+5:30

FIFA World Cup: रूस की टीम 2010 के चैंपियन स्पेन के खिलाफ होने वाले प्री क्वार्टर फाइनल में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी।

FIFA World Cup 2018: Spain Vs Russia Match Preview and Analysis | FIFA World Cup 2018: प्री-क्वॉर्टर में स्पेन के खिलाफ मेजबान रूस की नजरें इतिहास रचने पर

FIFA World Cup 2018: Spain Vs Russia Match Preview and Analysis

मास्को, 1 जुलाई। टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत के बाद अंतिम ग्रुप मैच में शिकस्त झेलने वाली रूस की टीम 2010 के चैंपियन स्पेन के खिलाफ रविवार को होने वाले प्री क्वॉर्टर फाइनल में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। सऊदी अरब और मिस्र के खिलाफ जीत के बाद रूस की टीम को अपने अंतिम ग्रुप मैच में उरुग्वे के खिलाफ 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले रूस से अधिक उम्मीद नहीं की जा रही थी, लेकिन घरेलू सर्मथकों की हौसलाअफजाई से टीम अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल रही, जिसे स्ट्राइकर आर्तेम जुबा ने एक छोटा सा चमत्कार करार दिया। कमजोर टीम के रूप में शुरुआत करने वाली रूस की टीम सोवियत युग खत्म होने के बाद पहली बार विश्व कप नॉकआउट में जगह बनाने में सफल रही।

रूस की टीम विश्व कप फाइनल्स से पहले आठ महीने तक कोई जीत दर्ज नहीं कर पाई थी, लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत में लय हासिल करने में सफल रही। टीम पिछले साल नवंबर में स्पेन के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ खेलने के बाद जीत के लिए तरस रही थी। अब प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जीत दर्ज कर रूस की टीम इतिहास रचना चाहेगी।

रूस की टीम एक बार फिर लुजनिकी स्टेडियम में खेलेगी, जहां टीम ने विश्व कप का अपना पहला मैच खेला था और घरेलू समर्थकों की हौसलाअफजाई के बीच स्पेन के खिलाफ उलटफेर करने की कोशिश करेगी।

मिडफील्डर एलन जागोएव पैर की मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से उबरने के बाद रूस की टीम से जुड़ गए हैं, लेकिन उरुग्वे के खिलाफ लाल कार्ड के कारण इगोर स्मोलनिकोव प्री क्वार्टर फाइनल में नहीं खेल पाएंगे।

स्पेन की टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रही है और टीम के पहले मैच से पूर्व ही कोच युलेन लोपेतेगुई को बर्खास्त कर दिया गया। टीम ग्रुप बी में मोरक्को के खिलाफ अंतिम मैच में इयागो अस्पास के गोल की बदौलत 2-2 से ड्रॉ के साथ पुर्तगाल को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रही, लेकिन टीम का डिफेंस उसके लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

सर्जियो रामोस और गेरार्ड पिक की सेंटर बैक जोड़ी के बावजूद टीम के खिलाफ तीन लीग मैच में पांच गोल हुए जिस दौरान गोलकीपर डेविड डि गिया अपने शीर्ष खेल की झलक नहीं दिखा पाए। हाल के समय में किसी ऐसी टीम ने ट्रॉफी नहीं जीती है जिसने चार से अधिक गोल गंवाए हो और राइट बैक डैनी कार्वायल भी इससे सहमत हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

रूस

  • कोच: स्टैनलव चेरचेसोव
  • गोलकीपर्स: इगोर अकिनफीव, व्लादिमीर गाबूलोव, आंद्रेई लूनेव।
  • डिफेंडर्स: व्लादिमीर ग्रानेट, फेदोर कुद्रयाशोव, इलिया कुटेपोव, आंद्रेई सेमेनोव, सर्जेई इगनाशेविच, मारियो फर्नांडीज, इगोर, स्मोलनिकोव।
  • मिडफील्डरर्स: यूरी गाजिनस्की, अलैक्जेंडर गोलोविन, एलन जागोइव, अलैक्जेंडर एरोकिन, यूरी झिरकोव, डालेर कुजयीव, रोमन जोबनिन, अलैक्जेंडर सामेदोव, एंटन मिरानचुक, डेनिस चेरीशेव।
  • फॉर्वर्ड्स: अर्तेम ज्यूबा, एलेक्सी मिरानचुक, फेदोर स्मोलोव।

स्पेन

  • कोच: जूलन लोपेतेगुई
  • गोलकीपर्स: डेविड डि गिया, पेपे रेना, कीपा अरिजाबलागा।
  • डिफेंडर्स: जोर्डी अल्बा, नैको मोनरियल, अल्वारो ऑड्रियोजोला, नैको फर्नांडीज, डैनी करवाजल, गेरार्ड पिक, सर्जियो रामोस, सेसर अजपिलीक्यूटा।
  • मिडफील्डरर्स: सर्जियो बुके, इस्को, थियागो अलकंटारा, डेविड सिल्वा, आंद्रे इनिएस्ता, सउल निगुएज, कोके।
  • फॉर्वर्ड्स: मार्को असेंसियो, इयागो अस्पास, डिएगो कोस्टा, रोड्रिगो मोरेनो, लुकास वाजक्यू।

Web Title: FIFA World Cup 2018: Spain Vs Russia Match Preview and Analysis

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे