ये हैं भारत के 7 फेमस ढाबे, एक बार जरूर चखिए यहां का स्वाद

By मेघना वर्मा | Published: April 25, 2018 02:33 PM2018-04-25T14:33:06+5:302018-04-25T14:33:06+5:30

अगर रोड ट्रिप के दौरान मन करे लस्सी पीने का और आप जीरकपुर-पटियाला रोड NH 21 पर हैं, तो आपको ग्रैंड लस्सी शॉप पर ज़रूर जाना चाहिए।

Best 7 dhabas across india every roadtripper should know | ये हैं भारत के 7 फेमस ढाबे, एक बार जरूर चखिए यहां का स्वाद

ये हैं भारत के 7 फेमस ढाबे, एक बार जरूर चखिए यहां का स्वाद

Next

अक्सर आपने बाई रोड सफर करते हुए रोड साइड ढाबों पर मिलने वाले खानों का टेस्ट जरूर चखा होगा। बहुत से लोगों का ये कहना है कि ढाबे जैसा टेस्टी खाना किसी बड़े होटल में भी नहीं मिल सकता यही कारण है कि शहरों में आज कल ढाबे के थीम के रेस्टोरेंट और होटल खुलने लगे हैं। सिर्फ यही नहीं लोग इसे असली लुक देने के लिए मिट्टी के बर्तन, खटिया आदि का इस्तेमाल करने लगे हैं लेकिन ढाबे वाले खाने की बात ही कुछ और होती है। आज हम आपको देश के ऐसे ही कुछ फेमस ढाबों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको एक बार जरूर आना चाहिए।

1. आबशार ढाबा, कालका-शिमला हाईवे

कालका-शिमला हाईवे पर जैसे ही आप सोलन क्रॉस करेंगे, तो थोड़ा सा आगे कण्डाघाट से पहले आपको कई सारे छोटे-छोटे ढाबे दिखाई देंगे। इन्हीं में से एक होगा 'आबशार' के नाम से प्रसिद्ध ये ढाबा।इस ढाबे में आपको सिंपल, लेकिन ताज़ा और घर का बना खाना मिलेगा। यहां आपको मिलेगी चाय और उसके साथ मिलेंगे गरमागरम चटपटे पकौड़े, जिनका स्वाद आपको यहां दोबारा आने के लिए मजबूर करेगा। इस स्थान से थोड़ी दूर पर पांडवों की गुफा भी है, तो अगर आपके पास थोड़ा टाइम हो तो आप वहां जाकर अपनी यात्रा को और रोमांचक बना सकते हैं.

2. चीतल ग्रैंड, खतौली

दिल्ली से देहरादून जाते समय रास्ते में पड़ने वाले करीब 200 ढाबों में से एक है, चीतल ग्रैंड ढाबा। यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों की खुशबू आपको यहां पर ज्यादा समय बिताने के लिए मज़बूर कर देगी। यहां पर आपको घर जैसे रोटी, परांठा और दाल मिलेगी। कुछ साउथ इंडियन डिशेज़ के साथ ही आपको सैंडविच, ऑमलेट और कटलेट भी मिलेंगे, वो भी इतने स्वादिष्ट कि आप अपनी उंगलियां भी चाटने से नहीं चूकेंगे। इस ढाबे की एक खास बात और है कि यहां के मालिक ने तरह-तरह की दुर्लभ चिड़ियों का अनूठा संग्रह भी बना रखा है।

3. दीपक ढाबा, धनौला, NH 71

पटियाला से जैसलमेर जाते वक़्त नेशनल हाईवे 71 पर पड़ता है दीपक ढाबा। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आप इस ढाबे में बेहिचक जाएं।यहां पर मिलने वाली छाछ और लस्सी खाने का स्वाद और बढ़ा देगी। तो अगर आप इस हाईवे पर जा रहे हैं, तो यहां के खाने का स्वाद चखना तो बनता है।

4. ग्रैंड लस्सी शॉप, जीरकपुर-पटियाला रोड, NH 21

अगर रोड ट्रिप के दौरान मन करे लस्सी पीने का और आप जीरकपुर-पटियाला रोड NH 21 पर हैं, तो आपको ग्रैंड लस्सी शॉप पर ज़रूर जाना चाहिए।लस्सी के शौकीनों के लिए ये परफेक्ट जगह है।वैसे तो इनकी खासियत इनकी टेस्टी लस्सी है, लेकिन यहां आपको पंजाबी खाना भी मिलेगा।

5.संजय ढाबा, श्रीनगर-लेह हाईवे

संजय ढाबा श्रीनगर-लेह हाईवे पर पड़ता है।कंक्रीट से बने इस छोटे से ढाबे की खासियत है यहां मिलने वाले परांठे और आलू-गोभी की सब्ज़ी की खुशबू।साधारण सा खाना यहां आने वाले ट्रैवलर्स को 56 भोग से कम नहीं लगता है।इस ढाबे में मिलने वाले खाने के लिए यह जगह पर्यटकों में बहुत फेमस है। यहां चाय की चुस्की लेते हुए सूर्योदय देखना बेहद रोमांचक होता है।

6. पहलवान ढाबा, मुरथल, NH 1

चंडीगढ़ के रास्ते में कई सारे ढाबे पड़ते हैं, जिनमें से एक है पहलवान ढाबा। इस ढाबे पर मिलने वाले परांठे की ख़ुश्बू और स्वाद आपको बार-बार यहां आने के लिए मज़बूर कर देगा। परांठों के अलावा यहां आपको कई तरह की सब्ज़ियां, दाल फ्राई, दाल तड़का, स्टफड पराठे मिलेंगे।

7. पूरन सिंह दा ढाबा, अम्बाला सिटी, NH 1

बहुत ही कम लोगों ने कभी ऐसा ढाबा देखा होगा, जहां 5-स्टार होटल जैसा ट्रीटमेंट मिलता हो।NH 1 पर अम्बाला से थोड़ा आगे आने पर आपको एक ढाबा मिलेगा, जिसका नाम पूरन सिंह दा ढाबा है। और इस ढाबे में मिलेगा आपको 5-स्टार ट्रीटमेंट। और अगर आपने एक बार यहां के पंजाबी स्वाद के खाने को चख लिया तो आप अच्छे से अच्छे होटल के खाने को भूल जाएंगे। अगर आप यहां जाएं तो यहां का क़ीमा कलेजी, चिकन और मटन करी और कड़क तंदूरी रोटी ज़रूर खाएं।

Web Title: Best 7 dhabas across india every roadtripper should know

खाऊ गली से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे