Summer Tips For Men: गर्मियों में इन 5 टिप्स के जरिए रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल, दिखेंगे एकदम कूल और फ्रेश

By अंजली चौहान | Published: June 23, 2023 08:16 PM2023-06-23T20:16:27+5:302023-06-23T20:21:36+5:30

गर्मियों में मर्दों को इस तरह से अपनी दाढ़ी का ख्याल रखना चाहिए। नीचे लिखे गए आर्टिकल के अनुसार आप अपनी दाढ़ी का ख्याल रखकर गर्मियों में कूल और स्टाइलिश दिख सकते हैं।

Summer Tips For Men Take care of your beard through these 5 tips in summer you will look cool and fresh | Summer Tips For Men: गर्मियों में इन 5 टिप्स के जरिए रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल, दिखेंगे एकदम कूल और फ्रेश

फोटो क्रेडिट- गूगल

Highlightsअपनी दाढ़ी को अच्छे से साफ करें गर्मियों में इन्हें हाईड्रेट रखें ट्रिम करना न भूलें

Summer Tips For Men: गर्मियों का मौसम हर किसी के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। गर्मियों में सबसे ज्यादा हमें जिस चीज से दिक्कत होती है वो है हमारे बाल। आपके चेहरे के बाल आपके सिर के बालों की तुलना में अधिक रूखे हैं।

अगर सही देखभाल और ध्यान न दिया जाए तो यह समस्याओं और जलन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। खासकर गर्मियों में, उचित देखभाल की आवश्यकता अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

ऐसे में आपको इस लेख में दिए गए दाढ़ी संवारने के टिप्स को अपने रोजमर्रा के लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करना चाहिए। 

1- दाढ़ी को साफ करें और पानी से धोएं

मर्दों की स्कीन काफी सख्त होती है और दाढ़ी होने के कारण ये और ज्यादा रूखी हो जाती है। ऐसे में मर्दों को अपने चेहरे का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। आपकी त्वचा नमक, तेल और खनिजों से ढकी हुई है जो तापमान बढ़ने पर आपके छिद्रों से बाहर निकल जाते हैं और आपको पसीना आने लगता है।

इसे प्रदूषण, जमी हुई मैल और धूल के दैनिक संपर्क में शामिल करें और आपके चेहरे पर जलन पैदा करने वाले तत्वों का मिश्रण बन जाएगा। अपने चेहरे के बालों को अपने शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपकी दाढ़ी में फंस सकते हैं और नीचे की त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। ऐसे में रोजाना दिन में दो तीन बार अपने चेहरे को जरूर धोएं। जब भी आप बाहर से घर आए तो जरूर अपना चेहरा धोकर दाढ़ी को अच्छे से साफ करें। 

2- मॉइस्चराइज करना न भूलें
 
अपनी दाढ़ी को पानी से बार-बार धोने के साथ ही उसे मॉइस्चराइ करना न भूलें। गर्मियों में, अपनी दाढ़ी को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है मॉइस्चराइजिंग इसकी भरपाई कर सकता है। जिससे आपकी दाढ़ी और मूंछें रेशमी, कोमल और चिकनी बनी रहती हैं।

3- दाढ़ी को स्टाइल करने से न घबराएं

अपने चेहरे के बालों और त्वचा को पोषण देने के बाद अब अगले चरण का समय है। इसे स्टाइल करना। अपनी दाढ़ी को और अधिक संवारने के लिए इसे स्टाइल करने से न घबराएं। तरह-तरह के स्टाइल को जरूर अजमाएं। 

4- ऑयल है बेहतर

तेल का उपयोग करें इसे सौंदर्य व्यवस्था में शामिल करना आसान है। आपको बस तेल की कुछ बूंदें लेनी हैं, अपने हाथ में मलना है और नहाने के बाद अपनी दाढ़ी पर मालिश करनी है। यह एपिडर्मिस को मॉइस्चराइज करते हुए बालों को नरम और नियंत्रित करता है। आपके चेहरे के बालों के साथ-साथ नीचे की त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग और कंडीशनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है।

5- ट्रिम करना न भूलें

अपनी दाढ़ी की अच्छी तरह से देखभाल करने के बाद इसे ट्रिम करना जरूरी है। ट्रिम करने से आपके दाढ़ी में जो भी एक्ट्रा बाल निकले है वह हट जाएंगे और आप गुड लुकिंग दिखेंगे। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Summer Tips For Men Take care of your beard through these 5 tips in summer you will look cool and fresh

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे