जल्द बनने वाली हैं दुल्हन? लहंगा खरीदते समय ध्यान में रखें ये 5 बातें, शादी के दिन लगेंगी सबसे खूबसूरत

By मनाली रस्तोगी | Published: February 16, 2023 03:38 PM2023-02-16T15:38:48+5:302023-02-16T15:39:04+5:30

एक शानदार शादी का लहंगा न केवल दुल्हन की सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करता है।

Keep These 5 Things In Mind Before Buying A Lehenga | जल्द बनने वाली हैं दुल्हन? लहंगा खरीदते समय ध्यान में रखें ये 5 बातें, शादी के दिन लगेंगी सबसे खूबसूरत

(फाइल फोटो)

किसी भी दुल्हन के लिए सबसे अहम परिधान होता है उसका शादी का लहंगा। यह लहंगा शादी में खूबसूरती जोड़ता है और अगर आपका लहंगा अच्छा नहीं हुआ तो ये आपकी शादी की चमक को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है। इसलिए अगर आप जल्द ही दुल्हन बनने वाली हैं, तो आपको शादी के लहंगे की खरीदारी करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। 

इसके कलर से लेकर एम्ब्रॉयडरी, कटिंग और साइज तक इन चीजों पर खास नजर रखने की जरूरत होती है। एक शानदार शादी का लहंगा न केवल दुल्हन की सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करता है। अगर आप जल्द ही अपनी शादी का लहंगा सिलवाने का विचार कर रही हैं, तो आपको इन पांच बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए: 

बहुत जल्दी शुरू मत करें 

कई लड़कियां शादी से एक साल या छह महीने पहले लहंगा ऑर्डर कर देती हैं। यह एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है। इसे एक से डेढ़ महीने पहले सिलवाने पर विचार करें क्योंकि मुख्य कार्यक्रम के दिन आपका वजन अलग हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो लहंगा बहुत टाइट या बहुत लूज हो सकता है।

लहंगे के बेल्ट के साइज पर ध्यान दें 

जब भी आप अपना लहंगा सिलाई के लिए दें तो अपनी कमर के साइज का ध्यान रखें। अपने दर्जी को साफ-साफ बता दें कि लहंगे की बेल्ट ज्यादा टाइट या ढीली नहीं होनी चाहिए। ज्यादा टाइट होगी तो बाद में पहन नहीं पाएंगी और ज्यादा ढीली होंगी तो प्लीट्स अच्छे से नहीं बैठेंगी और शादी के दिन भी अच्छी नहीं लगेंगी। लहंगे के साइड में चेन लगाकर उसे साफ-सुथरा बनाया जा सकता है।

ज्यादा ग्लैमरस होना भी बहुत अच्छा नहीं होता

अधिकांश दुल्हनें चाहती हैं कि उनकी शादी का दिन प्रवाहपूर्ण दिखे और सभी चीजें ग्लैमरस हों। ढेर सारे तामझाम और जरी वर्क वाला लहंगा बेशक शानदार लगता है। लेकिन क्या हो अगर आपका शरीर लहंगे का वजन नहीं उठा सकता है? ऐसे में इसे सरल रखें और कैन को पूरी तरह से चिपकाने का विचार छोड़ दें। यकीन मानिए बिना कैन-फिटिंग के भी आपका लहंगा शादी में शोस्टॉपर बनेगा।

लहंगे की लंबाई पर ध्यान दें

आपके लहंगे की लंबाई बहुत लंबी या बहुत छोटी नहीं होनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि शादी के लहंगे में आपको हील्स पहनने की जरूरत होगी। ऐसे में लहंगा आपकी हाइट से तीन इंच लंबा होना चाहिए। जब भी लहंगे की लंबाई नापें नाभि से नाभि से उसका आकार दें।

लहंगे को कस्टमाइज कराएं

हो सके तो शादी के लहंगे को कस्टमाइज कराएं। इन दिनों कस्टमाइज्ड लहंगे का चलन है। यह दुल्हन के पूरे लुक को बदल सकता है। लहंगा सिलने से पहले आप गूगल सर्च कर सकते हैं। आप अपने शादी के लहंगे में खूबसूरत पेंडेंट या पॉकेट ऐड कर सकती हैं। आप जोड़े के नाम को एक छोटे से क्षेत्र में भी सिलाई कर सकते हैं जो पोशाक की सुंदरता को बढ़ा देगा।

Web Title: Keep These 5 Things In Mind Before Buying A Lehenga

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Fashionफैशन